ekterya.com

कैसे बाधाओं को दूर करने के लिए

बधाई हो। आपने पहले कदम उठाया है: बाधाओं का सामना करना इसके विपरीत, कई लोग उन्हें अनदेखा करते हैं या उन्हें स्थायी बाधाओं के रूप में मानते हैं। आपको अपने रुकावटों का सामना करना चाहिए और उन्हें एक धक्का देना चाहिए।

चरणों

विधि 1

बाधाओं का विश्लेषण करें
इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 1
1
पता लगाएं कि आपको क्या वापस पकड़ रहा है बैठो और पता करें कि आपके लक्ष्यों के रास्ते में क्या खड़ा है। अपने लक्ष्यों और आप उन्हें पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इस कारण के बारे में जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें। कार्रवाई के एक कोर्स को चार्ट करने के लिए आपको पर्याप्त आत्म-जागरूकता की आवश्यकता होगी शिकायतों की अपनी सामान्य सूची को न उठाएं, क्योंकि वे अक्सर बहाने बन जाते हैं
  • यदि आपने कहा था कि "मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है," तो सोचें कि आप अपने समय और ऊर्जा को कैसे प्राथमिकता देते हैं असली बाधा विलंब, करियर या बाहरी घटनाओं हो सकता है
  • यदि आपने कहा था कि "मेरे पास पर्याप्त पैसा नहीं है", तो अक्सर प्राथमिकताएं भी हैं। सबसे तत्काल बाधा समय या प्रेरणा की कमी हो सकती है, या आपको सीखना पड़ सकता है पैसे कमाएं और आपके पास क्या बचा है.
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 2
    2
    इस बाधा के साथ अपने जीवन के बारे में सोचो आप अपने रास्ते पर कब तक रहे हैं? क्या व्यवहार या नकारात्मक विचार जीवित बाधा रखने या इसे खत्म करने से रोकने के लिए? इन सवालों के जवाब देने से आपको उन परिवर्तनों की पहचान करने में सहायता मिल सकती है जिनकी आपको आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चले गए होने के बाद से फंसे महसूस करते हैं, तो आपके नए वातावरण या जीवनशैली में कुछ ऐसा हो सकता है जो आपको प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, आपके मित्रों और परिवार की दूरी आपकी प्रेरणा कमजोर हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 3
    3
    पिछले बाधाओं के साथ समानताएं ढूंढें आपके जीवन में अन्य बाधाओं का सामना करने के बारे में सोचने के लिए एक मिनट का समय लें। चाहे आपने उनसे संपर्क किया हो या न हो, अपने अनुभव से सीखें, जब आप अगली चुनौती का सामना करेंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से एक महत्वाकांक्षी नए साल के संकल्प के बाद थका हुआ महसूस करते हैं, तो इस समय अधिक मध्यम संकल्प सेट करने का प्रयास करें।
  • Video: हर प्रकार की बाधा को दूर करने का टोटका- By Jadu Tona Or Asardar Totka

    इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 4

    Video: कार्य बाधा दूर करने के उपाय

    4
    निर्धारित करें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं ऐसा लगता है कि कुछ बाधाएं आपके नियंत्रण से परे हैं, इतनी भारी है कि आपको पता नहीं है कि उनको कैसे दूर किया जाए। आमतौर पर, यह अनुभव भय या अन्य मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया के साथ आता है। एक गहरी साँस लें, एक पेंसिल और पेपर लें, और खुद से पूछें कि आप क्या नियंत्रण कर सकते हैं।
  • आप अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित कर सकते हैं
  • आप इसे में डाल प्रयास को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • एक मौके पर स्वयं को प्रस्तुत करते समय आप अपने फैसले को नियंत्रित कर सकते हैं
  • आप अपना आहार, व्यायाम और नींद की अनुसूची को नियंत्रित कर सकते हैं, जो आपके मूड और सतर्कता में सुधार कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 5
    5
    अपनी पारस्परिक समस्याओं का विश्लेषण करें सबसे निराशाजनक बाधाओं में से कुछ हैं जो अन्य लोगों को शामिल करते हैं भावनाओं या सहज प्रतिक्रियाओं से आपके फैसले पर प्रकाश डाला जा सकता है और बाधा को दूर करने के लिए असंभव लग सकता है। समस्या को तोड़ने का प्रयास करें और पता लगाएं कि वास्तव में आपके रास्ते क्या हैं:
  • अक्सर, दोनों लोगों को बाधा को पार करने के लिए अपना हिस्सा करना चाहिए तत्वों के साथ अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करें जो मानसिक रूप से उस बाधा को रोकते हैं, जैसे कि गहरी साँस लेना या अपने सिर में दस तक गिना।
  • दूसरे व्यक्ति की समस्याओं को सुनें या उन्हें अपने दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करें लगता है कि दूसरे व्यक्ति क्या एक बाधा के रूप में देखता है और आप अपनी समस्याओं को हल कर सकते हैं
  • सबसे खराब काल्पनिक रूपरेखा में, ऐसी स्थितियों से बचने के लिए अपनी बातचीत का पुनर्गठन करें, जहां असहमति दिखाई देती है।
  • विधि 2

    बाधाओं पर काबू पाने
    इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 6
    1
    अपने लक्ष्यों को छोटे वर्गों में घटाना कोई एक ही कदम उठाकर माउंट एवरेस्ट के शीर्ष तक नहीं पहुंच सकता। अधिक प्रबंधनीय उद्देश्यों की श्रृंखला में उस विशाल पर्वत को विभाजित करें एक चेकलिस्ट लिखें, फिर अपने आप से पूछें कि कौन सी बाधा आपको पहले आइटम प्राप्त करने से रोकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य डॉक्टर बनना है, तो एक आसन्न बाधा एक विश्वविद्यालय शिक्षा प्राप्त करने के लिए हो सकता है। इसे नीचे तोड़ने के बाद, आपका नया पहला लक्ष्य एक कॉलेज आवेदन फॉर्म भरने में सफल होता है। कलम लेकर अपनी पहली बाधा काबू पाएं!
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 7
    2



    रचनात्मक समाधानों पर विचार करें एक बार जब आप अपनी बाधाओं को लिखे हैं, तो अपने लक्ष्यों को वैकल्पिक मार्गों के बारे में सोचने में कुछ समय दें। क्या आपका लक्ष्य हासिल करने का कोई तरीका है और साथ ही बाधा पूरी तरह से बचें? ये शॉर्टकट बार-बार दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन समय ब्रेनस्टॉर्म पर ले जाने के लायक है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिसने पहले से ही उस लक्ष्य को हासिल किया है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। आप उन मार्गों से परिचित हो सकते हैं जिन्हें आपने कभी नहीं सुना है।
  • उदाहरण के लिए, कई कंपनियां कंपनी के कर्मियों के साथ नौकरी पदों को भरना पसंद करती हैं वे कम सशक्त नौकरी के लिए आपके सपनों की कंपनी में भी किराए पर ले सकते हैं, और आप आगे बढ़ सकते हैं या आप एक अलग विभाग में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 8
    3
    एक सक्रिय योजना रखें लिखित रूप में योजना डालें, जो आप आज करेंगे और अपने लक्ष्य की उपलब्धि के साथ समाप्त होने से शुरु करें। अब पहचान लें कि आपकी योजना बदलेगी यह केवल पहला चरण है, जो आपको सड़क पर रखेगा। जैसा कि आप सीखते हैं, बढ़ते हैं और नए बाधाओं का सामना करते हैं, प्रत्येक पल में सर्वोत्तम पथ खोजने के लिए अपनी योजना का अनुकूलन करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 9
    4
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें जैसा कि आप अपने लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास करते हैं, अपनी प्रगति और अपनी असफलताओं का एक डायरी या चार्ट रखें। रास्ते में कई लक्ष्यों को देखो, और उनमें से प्रत्येक को प्राप्त करने के लिए स्वयं को पुरस्कृत करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक, बाधाओं को दूर करना चरण 10
    5
    सलाह और सहायता प्राप्त करें समान लक्ष्यों या दोस्तों के साथ मिलें जो आपको प्रोत्साहित करते हैं अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को साझा करके इन बाधाओं का ख्याल रखना आपसे अधिक अनुभव वाले लोगों से सलाह लेना या बिल्कुल उसी बाधाओं पर काबू पाने वाले
  • ऐसे हजारों लोग हैं जो आपके करियर, शौक, बुरी आदतों या रिश्ते की समस्याओं को साझा करते हैं। स्थानीय संगठनों और ऑनलाइन मंचों की खोज करें जहां आप अपने अनुभवों और साझा सुझावों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 11
    6
    बुरी आदतों को छोड़ दें. यद्यपि वे बाधाओं से बचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बुरी आदतों में से किसी को देरी हो सकती है उन्हें एक पूरी नई बाधा के रूप में मानें, लक्ष्य और लक्ष्यों के साथ की आदत पर काबू पाने, जैसे किसी भी अन्य।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    आप को प्रेरित करने के लिए अपने लक्ष्य की कल्पना करें. जब आप निराश हो जाते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आप बाधाओं को दूर करते हैं। अक्सर याद रखें कि आप इतनी मेहनत क्यों करते हैं और आप अपने आप को क्यों बलिदान करते हैं जब आप आखिरी बाधा को अपने पैरों के सामने पेश करेंगे, तो सब कुछ इसके लायक हो जाएगा
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 13
    8
    अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को सही करें. यदि आप आमतौर पर अपनी प्रेरणा के आधार पर निर्णय लेते हैं, तो अधिक विश्लेषणात्मक रणनीति का उपयोग करें। निर्णय लेने का प्रयास करते समय यहां कुछ रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है:
  • लागत और लाभ विश्लेषण नीचे लिखें कि आप क्या कमाएंगे और निर्णय कब करते हैं निर्धारित करें कि लाभ प्राप्त करने के लिए उन असुविधाओं के माध्यम से जाने के लिए इसके लायक है।
  • सबसे खराब काल्पनिक ढांचे यदि आप कुछ करने की कोशिश करते हैं और पूरी तरह असफल हो जाते हैं, तो आप कहां समाप्त हो जाएंगे? इस काल्पनिक रूपरेखा के लिए एक योजना बनाओ।
  • अपनी सभी चिंताओं की एक सूची लिखें और उनमें से प्रत्येक को एक अलग समस्या के रूप में समझें। दूर के स्थान पर जाने की वजह से चिंता वित्त में परिवर्तन, अपने दोस्तों के साथ संचार की हानि और आपके बच्चों के स्कूल के बदलाव का मतलब है। प्रत्येक समस्या को अलग से हल करें
  • युक्तियाँ

    • रास्ते में गलतियों को बनाने से डरो मत।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com