ekterya.com

आपके जीवन में समस्याओं का सामना कैसे करें

अपने जीवन में समस्याएं आपको डूब सकती हैं और यह संभव है कि आखिरी चीज आपसे सामना करना है। हालांकि, सौभाग्य से समस्याओं से निपटने और निपटने का मुद्दा एक ऐसा क्षेत्र है जिसे बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है और कई संज्ञानात्मक, भावनात्मक और व्यवहारिक कदम हैं जो आप अपनी समस्याओं का सामना करने के लिए और कारगर ढंग से सामना कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्वीकार करें और समस्या को समझें

आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
समस्या को पहचानें यह समस्या से दूर रहने के लिए मोहक हो सकता है जिससे आप समस्याएं पैदा कर रहे हैं हालांकि, इस समस्या से बचने से आपको इसे हल करने में मदद नहीं मिलती है। इसके बजाय, स्वीकार करें कि समस्या मौजूद है और अपने बारे में इसके बारे में कुछ प्रश्न पूछें। इस समस्या का क्या परिणाम है? यह क्या मतलब है?
  • अगर आपको नहीं लगता कि आपको कोई समस्या है, लेकिन सभी लोग आपको बताते हैं कि आपको कोई समस्या है, तो देखें कि यह सच है।
  • यदि आपके लिए यह स्वीकार करना कठिन है कि आपको कोई समस्या है, तो संभव है कि आप इनकार के एक चरण में हो। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि नजदीकी परिवार के सदस्य दवाओं में शामिल हैं, तो उनके व्यवहार का समर्थन करने के लिए आपके पास कुछ बहाने हो सकते हैं।
  • यद्यपि इनकार का चरण कभी-कभी आपके मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए उपयोगी हो सकता है, अन्य मामलों में आप समस्या वाले सिर से निपटने से दूर हो सकते हैं।
  • वास्तव में, इस समस्या से बचने से केवल इसे और अधिक बढ़ जाता है और आपको कोई स्थायी राहत नहीं देती है इसी तरह, यह आपके लिए तनाव चक्र पैदा करना जारी रखेगा, क्योंकि यह हमेशा आपकी अंतरात्मा पर एक बोझ होगा।
  • इसे ध्यान में रखते हुए, यह कभी-कभी आराम करने के लिए स्वस्थ हो सकता है यदि आपको अभिभूत और तनाव महसूस होता है, तो आराम करो! एक टीवी शो देखें, एक किताब पढ़िए या कुछ और शौक करें जो आपको पसंद है। आप बादलों में भी अपना मन भटकने के लिए भी हो सकते हैं!
  • Video: किसी भी समस्या का सामना कैसे करे। how to deal with problems

    आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    चीजें एक आपदा में न बदलें इसका मतलब यह है कि आप सोच-समझकर सोचें कि आपकी समस्या को सभी अनुपातों से हटाकर आपकी समस्या को बढ़ा दिया जाए। उदाहरण के लिए, आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि आप एक श्रेणी से अस्वीकृत होने के कारण आपको कभी भी अच्छा काम नहीं मिलेगा। चीजें एक आपदा में बदलना भी "सभी या कुछ भी नहीं" के बारे में सोचने का मतलब है (उदाहरण के लिए, अगर मैं इस समस्या का समाधान नहीं करता, तो मेरा जीवन खत्म हो जाएगा)
  • आप जब आप ऐसा करते हैं तो अधिक जागरूक होने से आप चीजों को दुर्घटना में बदलने से बच सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने विचारों को नियंत्रित करना और उन्हें अधिक सटीकता के लिए जांचना होगा।
  • आप यह सोचकर अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं कि आपको उनके बारे में सोचना चाहिए और पूछना चाहिए कि किसी अन्य व्यक्ति ने भी ऐसा ही सोचा है, तो क्या आप मानेंगे कि वे सटीक विचार थे?
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    समस्या की उत्पत्ति के बारे में सोचो पहली बार जब आपने देखा कि आपको यह समस्या थी? कभी-कभी आप तब तक ध्यान नहीं देते जब तक आप अपने जीवन में लंबे समय तक नहीं होते। विशेष रूप से, यह सच है कि आपकी समस्या अन्य लोगों को शामिल है (उदाहरण के लिए, अपनी बहन दवाओं लंबे में शामिल किया जा सकता था इससे पहले कि आप जानते हैं)।
  • यदि आपको लगता है आप जानते हैं कि जब समस्या शुरू कर दिया, घटनाओं समय जो हो रहा बारे में सोचते हैं। बुनियादी कारण इन घटनाओं से संबंधित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके ग्रेड अपने पिता चले गए करने के बाद स्कूल में ड्रॉप करने के लिए शुरू किया, शायद आप एक कठिन समय adecuarte इस परिवर्तन कर रहे हैं।
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम नाम वाली छवि चरण 4
    4
    परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो सबसे अधिक संभावना है, यह दुनिया का अंत नहीं है: इस समस्या के बावजूद आप अभी भी आगे बढ़ सकते हैं। प्रत्येक समस्या का समाधान होता है या आप इसे एक अलग तरीके से देख सकते हैं जो आपको दिखाता है कि यह वास्तव में कोई समस्या नहीं है
  • उदाहरण के लिए, आपकी समस्या यह हो सकती है कि आप इसे समय पर विद्यालय में नहीं बना सकते आप इसे कुछ आदतों को बदल कर या स्कूल जाने के लिए किसी के साथ सहमति से इसे बदल सकते हैं।
  • आप कुछ चीजें नहीं बदल सकते (जैसे कि एक स्थायी विकलांगता या किसी प्रिय की मृत्यु), लेकिन आप उनके साथ रहना और अपने आप को विकसित करना सीख सकते हैं आपको यह भी याद रखना चाहिए कि लोग आम तौर पर मानते हैं कि नकारात्मक घटनाओं ने उन्हें और भी खराब महसूस किया है और यह महसूस सामान्य से अधिक समय तक रहता है।
  • आपको यह बताते हुए कि यह दुनिया का अंत नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी समस्या एक समस्या नहीं है या यह महत्वहीन है यह केवल आपकी सहायता करता है कि आपकी समस्याएं ऐसी कोई चीज़ नहीं हैं जो आप दूर नहीं कर सकते।
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चुनौती स्वीकार करें आप अपनी समस्या को कुछ नकारात्मक या इसके विपरीत, कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपको स्थिति को सुधारने का मौका देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में खराब तरीके से करते हैं, तो आप इसे एक बड़ी समस्या पर विचार कर सकते हैं और इसके बारे में उदास हो सकते हैं। हालांकि, आप चुनौती भी स्वीकार कर सकते हैं। यदि आप किसी विषय को अस्वीकार करते हैं, तो यह आपको बताता है कि सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कठिन प्रयास करना चाहिए और अध्ययन और संगठन की नई रणनीतियां सीखना चाहिए। आप इस समस्या का उपयोग उस तरह के कौशल सीखने के अवसर के रूप में कर सकते हैं।
  • समस्याओं से निपटने और उन्हें हल करने से आप अधिक सक्षम बना सकते हैं और आप दूसरों के साथ अधिक सहानुभूति महसूस कर सकते हैं और उनकी समस्याएं
  • भाग 2
    एक्सप्रेस करें कि आपके पास समस्या है

    आपके जीवन में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    इसे नीचे लिखें पेपर के एक टुकड़े पर एक पेन के साथ अपनी समस्या लिखें इससे आपको समस्या को और अधिक ठोस बनाने में मदद मिलेगी और उसे सुलझाने की संभावना बढ़ जाएगी, क्योंकि यह लिखा जाएगा और आपके चेहरे के सामने।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी समस्या यह है कि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आप इसे लिख सकते हैं। आप इस निहितार्थ को भी लिख सकते हैं कि समस्या आपको उस बिंदु पर घर लाती है जहां आप इसे हल करने के लिए प्रेरित करते हैं। पर्याप्त धन नहीं होने का एक निहितार्थ हो सकता है कि आपको बहुत अधिक जोर दिया गया है और आप उन चीजों का आनंद नहीं ले सकते जो आप आनंद लेना चाहते हैं।
    • अगर समस्या कुछ खास नहीं है, तो आप जिस सूची को कहीं देख रहे हैं उसे डाल दें ताकि आप इसे कार्रवाई में नहीं ले जाए उदाहरण के लिए, आप इसे रेफ्रिजरेटर में डाल सकते हैं
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    समस्या के बारे में बात करें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ आपकी समस्या का प्रासंगिक विवरण साझा करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे मित्र, रिश्तेदार, शिक्षक या माता-पिता कम से कम यह आपकी तनाव को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, वह व्यक्ति आपको सलाह दे सकता है जिसे आपने पहले कभी नहीं सोचा था।
  • यदि आप किसी और के साथ बात करने जा रहे हैं, जिसकी समस्या है, तो आपको सौहार्दपूर्ण व्यवहार करना होगा। उसे पता है कि आप केवल इसे हल करने में सक्षम होना सीखना चाहते हैं।
  • आपके जीवन में अंकित समस्या शीर्षक वाली छवि चरण 8



    3
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें आपकी भावनाएं एक मार्गदर्शिका के रूप में काम कर सकती हैं जिससे आपको यह पता चलता है कि आपकी समस्या को हल करने का तरीका क्या हो रहा है। भावनाएं महत्वपूर्ण हैं, यहां तक ​​कि नकारात्मक हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि उन भावनाओं को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, बहुत निराश या परेशान महसूस करते हैं, तो उन्हें स्वीकार करते हैं और उनके कारण का विश्लेषण करते हैं। अपने मूल को खोजने के द्वारा, आप अपनी समस्या का समाधान भी पा सकते हैं।
  • परेशान, गुस्सा या चिंतित महसूस करने के लिए ठीक है, जब तक आप जानते हैं कि इस तरह से महसूस करने से समस्या का समाधान नहीं होगा। आपको समस्या का समाधान करने के लिए उपाय करना होगा। फिर भी, ये भावनाएं आपको यह समझने में सहायता कर सकती हैं कि आपको एक समस्या है, साथ ही इसके कारण का संकेत मिलता है
  • जब आप परेशान महसूस करते हैं, तो अपने आप को शांत करने के कुछ तरीके आपकी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, 10 (या अधिक यदि आवश्यक हो) पर गिनें, तो कृपया आप से बात करें ("सबकुछ ठीक हो जाएगा" या "इसे आसान लें") चलने के लिए जाएं, आराम करें या संगीत को सुनो।
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम नाम वाली छवि चरण 9
    4
    एक काउंसलर पर जाएं यदि आपकी समस्या में आपके मानसिक स्वास्थ्य या कल्याण शामिल है, या दोनों पर असर पड़ता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जाने और नियुक्ति करने पर विचार करें। इन पेशेवरों की मदद से आप अपनी समस्याओं से निपट सकते हैं और उन्हें हल कर सकते हैं।
  • आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजने के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं
  • भाग 3
    समाधान खोजें

    आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    समस्या के बारे में पता करें कई समस्याएं बहुत आम हैं, इसलिए उनके बारे में बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन है आप अखबारों या चर्चा मंचों की खोज कर सकते हैं सबसे अधिक संभावना है, आप पहले से ही व्यवहार, वित्तीय, शैक्षिक या आपके पास हो सकता है किसी भी अन्य समस्या के बारे में ऑनलाइन लिखा है।
    • उन लोगों से बात करने पर विचार करें जिनके पास कुछ समान है या आपकी समस्या से संबंधित विषय में विशेषज्ञ हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी समस्या शैक्षणिक है, तो इसके बारे में अपने शिक्षक के साथ या किसी अन्य छात्र के साथ बात करें, जिसने पहले से ही उस विषय या पाठ्यक्रम को ले लिया है जिसके साथ आपको समस्याएं हैं।
    • समझना कि समस्याएं किस प्रकार दिखाई देती हैं, उनके साथ बेहतर तरीके से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस समस्या को सुलझाने पर आपका ध्यान केंद्रित करने से आपको अनुत्पादक भावनात्मक प्रवृत्तियों (जैसे अपराध और चिंता) को कम करने में मदद मिलेगी जो आपकी समस्या को सुलझाने की क्षमता और क्षमताओं को बाधित कर सकती है।
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम नाम वाली छवि चरण 11
    2
    एक विशेषज्ञ खोजें यदि आपकी समस्या में कुछ ऐसा शामिल होता है जिसे कोई विशेषज्ञ आपकी सहायता कर सकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक के लिए खोज लें उदाहरण के लिए, यदि आपकी समस्या यह है कि आप अपने आप को मोटे मानते हैं और कुछ किलो खोना चाहते हैं, तो आप एक पोषण विशेषज्ञ या निजी ट्रेनर की मदद ले सकते हैं।
  • जब आप किसी की सलाह लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र में एक प्रमाणित पेशेवर हैं, जो बताता है कि आपके पास अपने विशेष समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए आवश्यक कौशल हैं।
  • ऐसे लोग हैं जो विशेषज्ञ होने का दावा करते हैं यदि उनके पास आवश्यक प्रमाण पत्र नहीं है, तो संभवतः वे नहीं हैं।
  • Video: यदि जीवन में कभी घोर समस्या आये तो मेरी इन बातों पर अवश्य ध्यान दीजियेगा ! by भगवान कृष्ण.

    आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम नाम वाली छवि चरण 12
    3
    अन्य लोगों का उपयोग करें जिन्होंने आपकी समस्या का समाधान किया है। ऐसे अन्य लोगों के बारे में सोचें जो एक ऐसी ही स्थिति में हैं और कैसे उन्होंने उस समस्या का समाधान किया। क्या यह आपके लिए उसी तरह काम कर सकता है? उदाहरण के लिए, यदि आपको शराब के साथ समस्याएं हैं, तो आप शराबियों की बेनामी बैठक में जा सकते हैं और कुछ ऐसे रणनीतियों का विचार प्राप्त कर सकते हैं जो शांत लोग इस तरह से रहते थे।
  • उनसे पूछें कि वे किस तरह से समस्या को हल करते हैं और आपके पास भी समस्या है आप अपने आप को आपकी समस्या में इतनी पकड़ ले सकते हैं कि एक स्पष्ट समाधान आपको बच सकता है, लेकिन यह दूसरों से नहीं बच सकता है
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    मंथन समाधान अपनी समस्या के संभावित समाधान की एक सूची बनाएं इस बारे में सोचें कि आप कहां शुरू कर सकते हैं, किससे आप मदद के लिए पूछ सकते हैं और आपको कौन से संसाधनों की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आप कई समाधानों के बारे में सोचते हैं और जब आप उनके बारे में सोचते हैं, तो उनका न्याय न करें। वह सब कुछ लिखें जो दिमाग में आता है और फिर मूल्यांकन करें कि क्या यह एक अच्छा या बुरा समाधान है
  • समस्या की संरचना पर विचार करें सामान्य तौर पर, एक समस्या एक भी समस्या नहीं है, यानी इसका परिणाम है और इसका आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों पर असर पड़ता है। आपको लगता है कि समस्या का क्या हिस्सा आपको पहले पता होना चाहिए?
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी समस्या यह है कि आप कभी भी छुट्टी पर नहीं जाते हैं, तो दूसरी समस्याएं हो सकती हैं कि आपके लिए अपने काम में मुफ्त दिन रहना मुश्किल है और छुट्टी के लिए भुगतान करने के लिए आपके लिए बचत करना मुश्किल है
  • आप इन माध्यमिक समस्याओं को अलग से संबोधित कर सकते हैं आप कम अक्सर रेस्तरां में खा सकता है जब आप अपने बॉस तुम थक बता और यदि आप एक सप्ताह का समय लग सकता है, और अंत कह रही है कि अंततः आप अधिक उत्पादक अगर आप अपने ऊर्जा ठीक करने के लिए अनुमति देते हैं होगा लोगों का तर्क है।
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    समाधान का मूल्यांकन करें अपने आप से सवाल पूछें जो आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको एक रणनीति या किसी अन्य का उपयोग करना चाहिए। अपने आप से पूछें:
  • अगर समाधान, वास्तव में, आपकी समस्या का समाधान करता है
  • आवश्यक समय और अन्य संसाधनों के संदर्भ में समाधान कितना प्रभावी होगा
  • उस समाधान को दूसरे के बजाय चुनने पर आपको कैसा लगेगा?
  • समाधान की लागत और लाभ क्या हैं
  • अगर इस समाधान से पहले दूसरों के लिए काम किया है
  • आपकी ज़िंदगी में फेस प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    अपनी योजना निष्पादित करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और एक बार जब आप अपने संसाधनों को इकट्ठा कर लेते हैं, अपने समाधान को निष्पादित करें और समस्या का सिर सामना करें। यदि पहला समाधान काम नहीं करता है, तो अपनी योजना बी का उपयोग करें या शुरुआत में जाएं और एक को तैयार करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि जब तक आप समस्या को सफलतापूर्वक हल नहीं कर लेते रहें
  • जैसा कि आप अपनी योजना के साथ जुड़ जाते हैं, अपनी छोटी उपलब्धियों के लिए खुद को इनाम देते हैं, ताकि जब चीजें कठिन हो जाएं तो आपको इससे चिपकने की अधिक संभावना है!
  • यदि आपकी योजनाएं काम नहीं करती हैं तो अपनी समस्याओं से बचने के लिए प्रलोभन का विरोध करें याद रखें कि चीजों को किसी आपदा में नहीं बदलना, यही है, सिर्फ इसलिए कि किसी हल से समस्या हल नहीं हुई है इसका मतलब यह नहीं है कि समस्या को हल करने के लिए कोई अन्य तरीका नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com