ekterya.com

कैसे शहीद सिंड्रोम से उबरने के लिए

क्या आप पीड़ित, असहायता और नपुंसकता की भावनाओं से जीने से थक गए हैं? सबसे अधिक संभावना है, आप से पीड़ित हो सकता है एक शहीद होने के सिंड्रोम शहीद सिंड्रोम एक ऐसा शब्द है, जो उन लोगों का वर्णन करता है जो स्व-बलिदान और उनके आसपास के वातावरण को नियंत्रित या हेरफेर करने के लिए पीड़ित हैं। अक्सर पीड़ित भी "पीड़ित मानसिकता में फंसने का अनुभव" महसूस करता है, नपुंसकता की वजह से।

चरणों

शतरंज सिंड्रोम चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1

अपने पीड़ा को सहन नहीं करना जारी रखें. अपराध, अयोग्यता की भावनाओं को, परिवर्तन के डर से, संघर्ष का डर, विकल्प या विकल्प, हठ को देखने के लिए असमर्थता, या विश्वास है कि जीवन है: किसी दिए गए संकट स्थिति में वे कुछ या निम्नलिखित कारणों में से सभी शामिल हो सकते प्रकृति से मुश्किल हो सकता है इन मान्यताओं से असंतोष, क्रोध या अवसाद पैदा हो सकता है। पीड़ा को रोकना बाथरूम जाने के समान है। बाथरूम में जाने के बारे में दोषी, आक्रोश, मदद के डर, और निश्चित रूप से हठ की कोई भावना नहीं है। जब आप काफी परेशान महसूस करते हैं, तो आप बाथरूम में जाते हैं। उसी तरह से पीड़ित होने के लिए अपना इस्तीफा चिंतन करना मदद संभव है, यह एक अच्छी बात है, और आप इसके लायक हैं।

  • शतरंज सिंड्रोम चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2

    "लाभ" को पहचानें पीड़ा को अपने इस्तीफे के साथ आपको स्वयं महसूस करना चाहिए कि आपने कुछ जीत लिया है क्या यह सहानुभूति है, जो आपको पसंद नहीं है? क्या यह दयालु दलील है जो आपको उनके लिए महत्वपूर्ण और विशेष महसूस करता है? क्या यह "खो दिया बड़प्पन" की भावना है, यानी, यह महसूस कर रही है कि आप अपने दर्द के बावजूद दूसरों से बेहतर हैं, सिर्फ इसलिए कि आपको ये बोझ उठाना है? कहीं, किसी भी तरह, आपके पास यह विचार है कि आपका दर्द आपको कुछ लाभ देगा। गंभीरता से प्रयास करें, उद्देश्य करें, और विश्लेषण करें कि हर बार जब आप शहीद की तरह काम करते हैं तो आप लाभ उठाते हैं।

  • शीर्षक वाला चित्र शहीद सिंड्रोम चरण 3 पर काबू पाएं
    3

    अपने दुखों के लिए पुरस्कृत होने का इंतज़ार करना बंद करो क्या आपको लगता है कि पहले से लड़कर खुशी को जीतने की ज़िम्मेदारी है? कुछ लोगों का मानना ​​है कि अधिक से अधिक बाधा, स्वीट इनाम होगा। यह संभव है कि आप अपने आप को जाने दें, और अपने आप को किसी निश्चित बिंदु पर पीड़ित या संघर्ष करने के बाद जीवन का आनंद लें। यदि आप इस मन की स्थिति में पकड़े गए हैं, तो अपने जीवन के क्षणों (विशेषकर बचपन) के बारे में सोचें, जब आप दुखों के बिना सुख का अनुभव करते थे

  • शीर्षक वाला चित्र शहीद सिंड्रोम चरण 4 पर काबू पाएं
    4

    अपने विश्वासों और विचारों की जांच करें शहीदी दुनिया के कई धर्मों के साथ निकटता से जुड़ा है, इस अर्थ में कि जो लोग अपने विश्वासों के लिए पीड़ित हैं और मर जाते हैं आपके लिए जो विश्वास हैं, वे क्या हैं? क्या आप एक असंभव मॉडल तक रहने की कोशिश कर रहे हैं? क्या आप अपने आप से पूर्णता की मांग करते हैं? क्या आप दोषी महसूस करते हैं? क्या आप अपने "आंतरिक आलोचक" में विश्वास करते हैं? एक अच्छा सवाल आप अपने आप से पूछ सकते हैं, पूरे दिन यह है, "क्या मैं अब जो कर रहा हूं, मैं आनंद ले रहा हूं? अगर नहीं, तो मैं यह क्यों कर रहा हूं?" आपके अधिकांश उत्तर शायद निम्नलिखित की तरह होंगे: "ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं चाहता हूं ..." या "क्योंकि मुझे लगता है कि मुझे चाहिए ..."।

  • शतरंज सिंड्रोम पर काबू पाने वाला छवि शीर्षक चरण 5
    5

    अपने आप को दोष देने से रोकें, खुद को औचित्य दें और शिकायत करें। हर बार जब आप अन्य लोगों या बाहरी परिस्थितियों को दोषी मानते हैं, तो आप चीजों से निपटने के लिए जिम्मेदारियों से बचते हैं। हर बार जब आप अपनी स्थिति का औचित्य साबित करते हैं या बहाने बनाते हैं, तो आप अपने आप को स्थिर रहने के लिए ठहराते हैं, जहां आप हैं। हर बार जब आप किसी स्थिति के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप ऐसी परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो आप बदल सकते हैं, उन चीजों के बजाय जो आप बदल सकते हैं

  • शतरंज सिंड्रोम पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6



    उत्तरदायित्व लें. आप जिस स्थिति में हैं, उसके कारणों के बावजूद, इसे इलाज करने की ज़िम्मेदारी मानते हैं क्योंकि यह अब है। अपने आप से पूछें: "मैं क्या कर सकता हूं जो इस समस्या को बढ़ाना है?" और "स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?" उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है घर में कोई काम जो आप योग्य का हिस्सा नहीं है, आप यह कर या, उसके पीछे साफ क्योंकि आप विकार को देखने के लिए सहन कर सकते हैं करने के लिए मिलता है, और / या आप अपनी व्यक्त हो सकता है केवल संकेत या निष्क्रिय-आक्रामक चेतावनियों से असंतुष्ट, उन्हें आसानी से अनदेखा करें दोनों चीजों ने दूसरे व्यक्ति को अपने व्यवहार में जारी रखने की इजाजत दी है, और यदि उनके कार्यों आपको परेशान करते हैं, तो इसका कारण यह है कि आपने उन्हें अनुमति दी है।

  • शतरंज सिंड्रोम पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    7

    अपने व्यवहार को बदलने से डरो मत। अपने आप से पूछें कि स्थिति सुधारने के लिए आप अभी क्या कार्रवाई कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आगे क्या है तो एक बहुत ही छोटा कदम है, यह एक साथ छोटे कदमों की प्रगति और कार्यान्वयन है, जो सकारात्मक परिवर्तन के लिए गति और उन्नति करता है। परिवर्तन का भय वास्तव में परिवर्तन के परिणामों का भय है। परिवर्तन के माध्यम से केवल व्यक्तिगत विकास होता है परिवर्तन के नतीजे शायद ही कभी होते हैं जो हम सोचते हैं कि वे होंगे। दूसरों को परेशान करने से बचने के लिए आप "चीजों को अभी भी बदल सकते हैं", (कई शहीदों अक्सर करते हैं) से डर सकते हैं, और इस तरह टकराव से बचें। आपको लोगों को निराश करने के लिए तैयार रहना होगा एक ऐसा गीत है जो कहता है, "आप को जाने देना सीखना है, डर के बिना जीवित रहने के लिए, गिरने के लिए तैयार होने के लिए, यहां बहुत प्यार है ..."। यह अच्छी सलाह है आप सभी को हर समय खुश नहीं कर सकते। कोशिश मत करो

  • छवि शीर्षक से मार्टिर सिंड्रोम चरण 8 पर काबू पाएं
    8

    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं. आत्मसम्मान के संदर्भ में विशेषज्ञ डॉ। नथानिएल ब्रैंडन कहते हैं, "आत्मसम्मान हमारा अनुभव है, जीवन की बुनियादी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होने के लिए, और खुश रहने योग्य"। उन हालात पर ध्यान केंद्रित करें जो आप स्थिति सुधारने के लिए कर सकते हैं। जब आप संभावित समाधानों पर ध्यान देते हैं, तो आप समाधान ढूंढेंगे - फिर कार्रवाई करें जब आप कार्य करते हैं, तो आपको अगले चरण लेना चाहिए जो आम तौर पर स्वयं प्रकट होगा। इस व्यवहार को दोहराकर, आप स्वयं पर विश्वास करना शुरू कर देंगे, और आप जीवन की बुनियादी चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम महसूस करना शुरू कर देंगे।

  • छवि का शीर्षक शहीद सिंड्रोम पर काबू पाने के चरण 9
    9

    अपने विचारों को पढ़ने के लिए अब तक इंतजार न करें, या अनुमान करें कि आप क्या चाहते हैं अगर दूसरों को अब तक स्पष्ट किया गया था कि आप जो कुछ भी चाहते हैं उससे ज्यादा नहीं चाहते हैं, अब आपको कुछ करना चाहिए ताकि वे पता लगा सकें। भ्रम के साथ समस्या कभी हल नहीं होती है। अच्छा संचार कौशल में बोलने और सुनना दोनों शामिल हैं यह पता लगाना आवश्यक है कि दूसरे व्यक्ति को पता है कि आपको कैसा लगता है, और वे क्या चाहते हैं और उम्मीद करते हैं यह भी जरूरी है कि उनके पास यह व्यक्त करने का अवसर है कि वे क्या चाहते हैं और उम्मीदें हैं। एक सरल बातचीत एक गलतफहमी को साफ कर सकती है यह भी संभव है कि दूसरा व्यक्ति आपको वही चीज नहीं चाहिए जो आप चाहें, या उससे भी बदतर, कि आपको परवाह नहीं है। यह जानना ज़रूरी है कि चीजें वास्तव में कैसी हैं, ताकि हम कल्पना की गलतफहमी के बदले वास्तविकता का सामना कर सकें। आपको क्या जानने की जरूरत है कि उसके अनुसार क्या अपेक्षा और कार्य करना है यहां तक ​​कि अगर दूसरे व्यक्ति को जितना भी आप इस मुद्दे की परवाह नहीं करते हैं, वैसे आप शायद आपके लिए वर्तमान स्थिति से बेहतर स्थिति में बातचीत कर सकते हैं।

  • शीर्षक वाला चित्र शहीद सिंड्रोम पर काबू पाने के चरण 10
    10

    प्रभावी सीमाएं स्थापित करने के लिए जानें हर बार जब आप कहते हैं, `हाँ` कहते हैं, तो आप खुद के खिलाफ देशद्रोह का कृत्य करते हैं। आप विनम्रतापूर्वक और सम्मान के साथ कहने के लिए सीख सकते हैं, और आप जो करना चाहते हैं उससे इंकार कर सकते हैं। इससे पहले कि आप किसी और के अनुरोध से सहमत हों, अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में वे चाहते हैं जो वे आपसे पूछ रहे हैं, और विचार करें कि आप क्या करेंगे, इसके बाद आप कैसे महसूस करेंगे। क्या आप अपने परोपकारिता और बलिदान के बारे में अच्छा महसूस करने जा रहे हैं, या फिर आप एक बार फिर इस्तेमाल होने के बारे में कड़वा महसूस करेंगे? आपके और दूसरों के लिए परिणामों को ध्यान में रखते हुए, आप तदनुसार कार्य करते हैं।

  • शतरंज सिंड्रोम चरण 11 पर काबू पाने वाली छवि
    11

    Video: खाने के बाद भी रहते हैं भूखे तो हो सकती हैं ये बीमारियां | बार-बार भूख लगना, बीमारी का कारण तो नहीं

    अपने आप को खुद को देने या बेहतर कुछ करने की अनुमति दें. अपने आप को थोड़ा स्वयं की देखभाल करने की अनुमति दें यदि आप एक रेगिस्तान के माध्यम से condujeras, और पेट्रोल के पास नहीं रहते हैं, तो आप एक गैस स्टेशन पर रोकने के लिए, कार में गैस डाल दिया, अपने पैरों में खिंचाव, बाथरूम का उपयोग करें, और हो सकता है एक ड्रिंक या कुछ खा लें होगा। संक्षेप में, आप अपने व्यक्ति के लिए थोड़ा सा शामिल होने का लाभ उठा सकते हैं अगर ईंधन पर कम किया जा रहा है, तब भी आप गाड़ी चला रहे थे जब तक आप पेट्रोल से बाहर चलाने, और फिर एक प्रज्वलन सूर्य के नीचे किलोमीटर चलना पड़ता है, निकटतम गैस स्टेशन के लिए बिच्छू और जंगली जानवरों धक्का तुम गलत हो जाएगा, और उसके बाद पेट्रोल के साथ वापसी कार के लिए नया खुद को अच्छी तरह से देखभाल करने की अनुमति दें आपका वाहन खाली टैंक के साथ काम नहीं कर सकता, न ही आप कर सकते हैं

  • युक्तियाँ

    • यदि आप इसे अपने अंदर नहीं पा सकते हैं ताकि आप खुद को अनुमति दें, आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र को बताएं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो एक विशेषज्ञ का किराया करें जो आपके साथ काम कर सकता है, मार्गदर्शन कर सकता है और जिम्मेदारी लेने में आपकी सहायता कर सकता है।

    • यदि आप उपाय कर रहे हैं और अपनी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करेंगे और आत्मविश्वास से बढ़ेंगे कि आप परिवर्तन के परिणामों का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।

    • सही होने की कोशिश करना बंद करो इसके विपरीत, आप केवल पहले ही अपने आप से बेहतर होने की इच्छा रखते हैं। कोई भी सही नहीं है गलतियों को करना सामान्य है त्रुटि को ठीक करें और आगे बढ़ें

    • किसी भी दुःख के बिना जीवन की कल्पना करने की कोशिश करें - क्या आप तुरंत अयोग्य महसूस करेंगे, जैसे कि वह जीवन आपके लिए "अनुमति" नहीं था? इस विश्वास के केंद्र में आपका अनुग्रह हो जाने में देरी पर विश्वास हो सकता है। इसके लिए एक अच्छा उपाय "पल में रहने के लिए" सीखना होगा।

    • पहला कदम उठाओ पता चला कि पीड़ा या दर्द के साथ रहने के विकल्प हैं। उस दोस्त से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। खुद को प्रशिक्षित करें सलाह लें डॉक्टर से सलाह लें एक धार्मिक सलाहकार से परामर्श करें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com