ekterya.com

कैसे समस्याओं को हल करने के लिए

आपकी सफलता और खुशी अक्सर चुनौतियों का सामना करने के तरीके पर निर्भर करती है। यदि आप एक ऐसी समस्या में फंसे हैं जो आप हल नहीं कर सकते हैं, इसे परिभाषित कर सकते हैं और इसे छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं। निर्णय लें कि क्या आप तर्क के साथ संपर्क करने जा रहे हैं या यदि आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि परिणाम आपको कैसा महसूस करेगा। रचनात्मक रहें और अन्य लोगों के समर्थन से अपनी समस्याओं का दृष्टिकोण करने और उन्हें एक अलग परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण करने के तरीके ढूंढें।

चरणों

विधि 1

समस्या का पता लगाएं
चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 1
1
समस्या को परिभाषित करें असली समस्या की पहचान करें, न कि इसके परिणामस्वरूप होने वाले लक्षण। इसे परिभाषित करते समय, अप्रासंगिक तत्वों पर विचार मत करो, केवल उस समस्या पर ध्यान केंद्रित करें जो समस्या ही है आप बाद में शेष पर विचार कर सकते हैं अपने आप को समस्या से परिचित कराएं और इसे पूरी तरह से समझें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कमरा हर समय गड़बड़ है, तो शायद यह समस्या यह नहीं है कि आप एक उच्छृंखल व्यक्ति हैं, लेकिन यह कि आपके कंटेनरों या स्थानों की कमी आपके सामान को व्यवस्थित करने के लिए है।
  • समस्या को परिभाषित करते समय संभव के रूप में स्पष्ट और संपूर्ण होने का प्रयास करें। यदि यह एक निजी मामला है, तो अपने आप में कारणों के बारे में ईमानदार रहें। यदि यह रसद की समस्या है, तो यह निर्धारित करें कि यह कब और कब हुआ।
  • निर्धारित करें कि समस्या वास्तविक है या स्वयं द्वारा बनाई गई है क्या आपको इसे हल करने की ज़रूरत है या क्या यह आप चाहते हैं? स्थिति को परिप्रेक्ष्य में डालकर समस्या को सुलझाने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 2
    2
    सबसे पहले, महत्वपूर्ण निर्णय लें पहचान लें कि आपको किन निर्णय करना चाहिए और वे समस्या को हल करने में कैसे मदद करेंगे। निर्णय लेने से आपको इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने की अनुमति मिल जाएगी, इसलिए पहले तय करें कि आप किस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्या करना जरूरी है और आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपको हल करने के लिए कई समस्याएं हैं और आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि कौन से पहले से निपटना है। एक समस्या को सुलझाने से तनाव दूर हो सकता है या किसी अन्य तनाव को दूर कर सकता है।
  • एक बार निर्णय लेने के बाद, अपने आप पर संदेह मत करो आपको यह पूछने के बिना आगे बढ़ने के लिए तैयार होना चाहिए कि क्या हुआ होगा यदि आप अन्यथा फैसला करेंगे
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 3

    Video: 8⃣1⃣ गृहस्थ की समस्या कैसे हल करें❓

    3
    समस्या को सरल बनाएं जब यह बहुत जटिल होता है, यह कठिन हो सकता है और हल करना मुश्किल हो सकता है। यदि कई समस्याएं हैं, तो उन्हें छोटे भागों में विभाजित करें और उन्हें अलग से पता करें यदि आप समस्या को छोटे टुकड़ों में तोड़ देते हैं, तो आप इसे समझ पाएंगे और एक समाधान पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक कोर्स पास करने के लिए कई असाइनमेंट सबमिट करना है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आपको कितने करना चाहिए और उन्हें एक-एक करके पता करें।
  • एक साथ समस्याओं को गठबंधन और हल करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए बहुत कम समय है, तो कक्षा के रास्ते में दर्ज किए गए पाठों को सुनें या रात के खाने की प्रतीक्षा करते समय अपने नोट कार्ड पर नज़र डालें।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 4
    4
    परिभाषित करें कि आप क्या जानते हैं और पता नहीं आपके पास पहले से मौजूद ज्ञान और जानकारी के साथ खुद को परिचित कराएं फिर, पता करें कि आपको क्या जानने की जरूरत है सारी जानकारी ले लीजिए और आप इसे सार्थक तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक संचयी परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं, तो निर्धारित करें कि आप पहले से ही क्या जानते हैं और आपको किस प्रकार अध्ययन करने की आवश्यकता है। सभी ज्ञान की समीक्षा करें और अपने नोट्स, पाठ्यपुस्तकों या अन्य संसाधनों से अधिक जानकारी सीखना शुरू करें जो बहुत मददगार हो सकते हैं।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 5
    5
    भविष्य के परिणामों की आशा करें एक योजना बी (या अधिक) के बारे में सोचो ताकि आप किसी समाधान में फंसे न हों। जब आपने संभावित समाधान स्थापित किए हैं, तो सोचें कि प्रत्येक एक कैसे निकलेगा। संभावित परिणामों पर विचार करें और वे आपके और आपके आस-पास के लोगों को कैसे प्रभावित करेंगे। सबसे अनुकूल स्थिति और सबसे बुरी स्थिति की कल्पना करो
  • ये परिस्थितियों को जानने के लिए ध्यान दें कि आपको ये कैसे महसूस होगा।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 6
    6
    अपने संसाधनों को अच्छी तरह से वितरित करें ये आपके समय, धन, प्रयास, यात्रा आदि को कवर कर सकते हैं। यदि समस्या को सुलझाना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, तो आपको इसके लिए अधिक संसाधन आवंटित करना पड़ सकता है, जितना सामान्य तौर पर होता है आपके पास संसाधनों के बारे में सोचें और आप समस्या को हल करने के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अधिकतम अवधि है, तो आप डिनर तैयार करना बंद कर सकते हैं या जिम जा सकते हैं ताकि आप उस समय अपने प्रोजेक्ट को समर्पित कर सकें।
  • जब भी आप कर सकते हैं अनावश्यक कार्य को कम करें। उदाहरण के लिए, आप खरीद के लिए समय बचाने और अन्य कार्यों के लिए इसे समर्पित करने के लिए डिलीवरी के लिए अपने घर में वितरित करने के लिए कह सकते हैं।
  • विधि 2

    एक रचनात्मक दृष्टिकोण को अपनाना
    चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 7
    1



    अलग-अलग समाधान पेश करता है समस्या को हल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचें यह जानने के लिए कि यह दृष्टिकोण करने के लिए एक से अधिक तरीके हैं, आपको यह महसूस करने की अनुमति होगी कि आपके पास कई विकल्प हैं एक बार जब आप कुछ विकल्पों के साथ आते हैं, तो तय करें कि कौन सा होने की संभावना है और आप किन तरीकों से अलग कर सकते हैं।
    • यदि आप एक जटिल निर्णय करने जा रहे हैं, तो अपने विकल्प लिखिए इस तरह, आप किसी को नहीं भूलेंगे और आप उन लोगों को पार कर सकते हैं जिनकी संभावना नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप भूखे हैं और आपसे कुछ खाने के लिए आग्रह किया जाता है इस बारे में सोचें कि क्या आप खाना बनाना चाहते हैं, फास्ट फूड खरीदते हैं, ऑर्डर ले आउट करते हैं या रेस्तरां में खाने के लिए बैठते हैं
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 8
    2
    किसी समस्या के विभिन्न तरीकों का प्रयास करें यदि आप एक साधारण समस्या को हल करने जा रहे हैं, तो विश्लेषणात्मक और तार्किक कौशल अधिक उपयोगी होंगे। दूसरी बार, आपको अपनी भावनाओं से मार्गदर्शन करने की आवश्यकता हो सकती है अक्सर, समस्याओं के हल खोजने के लिए अपने कौशल, भावनाओं और यहां तक ​​कि आपकी वृत्ति को भी जोड़ना आवश्यक है। ऐसी समस्याओं का सामना करने के लिए इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल करने से डरो मत, लेकिन यह तय करने के लिए कि आप कौन-सा सबसे उपयुक्त हैं
  • पूरे देश में नौकरी स्वीकार करने की समस्याएं, अच्छे वेतन के साथ, लेकिन अपने परिवार से दूर होने के लिए, विभिन्न तरीकों की आवश्यकता हो सकती है। तार्किक समाधान पर विचार करें, लेकिन साथ ही आपके विचारों, भावनाओं और जिस तरह से आपका निर्णय आपके पर्यावरण को प्रभावित करेगा
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 9
    3
    दूसरों की सलाह लें यदि आपकी समस्या तत्काल नहीं है, तो सलाह के लिए अन्य लोगों से पूछें हो सकता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हो जिसने ऐसी अतीत में एक ऐसी समस्या का सामना किया जो आपको इसके बारे में अपनी राय दे सकता है। यह आपकी निर्भर है कि आप उनकी सलाह का पालन करें या न करें, लेकिन ये आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य हासिल करने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक घर खरीदने जा रहे हैं और आपको अंतिम निर्णय लेने के लिए संदेह है, तो दूसरे मालिकों से उनकी राय के बारे में चर्चा करें या घर खरीदने के बारे में पछतावा करें।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक 10
    4
    अपनी प्रगति की निगरानी करें यदि आप एक लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, तो देखें कि कैसे चीजें निकलती हैं यदि आपने प्रगति की है और सकारात्मक दिशा में जा रहे हैं, तो आगे बढ़ें। यदि आपको पता है कि आपका दृष्टिकोण सबसे अच्छा नहीं है, तो समस्या को हल करने के बारे में सोचें। संभवत: जितना संभव हो उतना सर्वोत्तम रूप से इसे हल करने के लिए आपको कुछ नई रणनीति तैयार करने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास वित्तीय समस्याएं हैं, तो ध्यान दें कि आपके प्रयासों से आपकी आय और व्ययों को कैसे प्रभावित हो रहा है। यदि बजट को आपके लिए उपयोगी है, तो इसे करते रहें यदि केवल नकद का उपयोग करना सिरदर्द है, तो कुछ और प्रयास करें
  • अपनी प्रगति, सफलताओं और चुनौतियों को रिकॉर्ड करने के लिए एक पत्रिका का उपयोग करें जब आप निराश महसूस करते हैं तो आप इसे प्रेरित करने के लिए उसकी समीक्षा कर सकते हैं
  • विधि 3

    कठिनाइयों का सामना करते समय अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें
    चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 11
    1
    शांत आपकी भावनाएं यदि आप चीजों के बारे में चिंतित या घबराहट महसूस करते हैं, तो समस्या को हल करने या समस्या हल करने के लिए मुश्किल हो जाएगा। यदि आपका डर एक समस्या को हल करने की आपकी क्षमता को ढंकता है, तो शांत हो जाओ एक गहरी सांस लें ताकि आप समस्या के साथ आगे बढ़ने से पहले ध्यान केंद्रित और आराम महसूस कर सकें।
    • आप भी एक चलने के लिए जा सकते हैं या एक पत्रिका में लिख सकते हैं। लक्ष्य अपने भय को कम करने और शांति की अपनी भावना में वृद्धि करना है।
    • पहला कदम आम तौर पर सबसे भयावह होता है। कुछ छोटे से शुरू करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक सक्रिय व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो दैनिक चलना शुरू करें।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 12
    2
    किसी छिपी हुई समस्या को पता लगाएं एक स्पष्ट समस्या कुछ छिपी समस्याओं को पेश कर सकती है जिन्हें आपको हल करना चाहिए। यदि आपने पहले किसी समस्या को हल कर दिया है, लेकिन यह अभी भी जारी है, तो पता चलता है कि कोई छुपा कारण है या नहीं। तो आप इसे स्थायी रूप से हल कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको डर लगता है क्योंकि आपके पास कार्य की लंबी सूची है, शायद समस्या सूची नहीं है, लेकिन आप जो नहीं कर सकते उसे "नहीं" कहने में विफलता है।
  • यदि आप पर बल दिया, परेशान या अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप संभवत: समाप्त हो जाते हैं ऐसी चीजों की एक सूची बनाएं जिससे आपको तनाव या हताशा हो। भविष्य में उन्हें कम करने की कोशिश करें यदि आप फिर से अभिभूत महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको उन्हें और भी कम करना होगा।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 13

    Video: आम समस्या और इसे हल करने के लिए कैसे | The common Problem and how to solve it

    3
    एक चिकित्सक के साथ मिलकर काम करें यदि आप हर समय निर्णय लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या किसी समस्या को सुलझाने के बाद खुद पर संदेह कर रहे हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करना बहुत उपयोगी हो सकता है। हो सकता है कि आपको कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो, जिससे आप अपने आप को शक कर सकते हैं या पराजित हो सकते हैं। चिकित्सक आपको समस्या को समझने में मदद करेगा और आपको अपने आप को एक अधिक सकारात्मक और यथार्थवादी तरीके से देखने के लिए चुनौती देगा।
  • एक चिकित्सक को खोजने के लिए, अपने स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या बीमा कंपनी को फोन करें। आपका डॉक्टर या मित्र भी एक की सिफारिश कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभिभूत या निराश महसूस करना शुरू करते हैं, तो ब्रेक लें समझें कि सभी समस्याओं का हल होता है, लेकिन कभी-कभी आप उन में इतने तंग होते हैं कि आप परे नहीं देख सकते हैं।
    • समस्याओं को छोड़ मत करो वे जल्दी या बाद में उभर कर देंगे और हल करने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा। सामान्य ज्ञान समस्या की परिमाण को कम करता है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com