ekterya.com

कैसे हज प्रदर्शन करने के लिए

हज्ज (मक्का की तीर्थयात्रा) इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जो कि दायित्व हैं जो हर मुसलमान को पूरा करना होगा। प्रत्येक वयस्क मुस्लिम (पुरुष या महिला), जिसका शारीरिक और आर्थिक साधन है, मक्का की यात्रा के लिए अपने जीवन में एक बार हज करने के लिए बाध्य है। मक्का में, दुनिया भर से मुसलमान अपनी अंतिम तीर्थ यात्रा पर पैगंबर मुहम्मद ने इस अनुष्ठान को पुनः बनाने के द्वारा विश्वास, एकता और एकता के प्रदर्शन में एकत्र हुए।

चरणों

भाग 1

हज के लिए तैयारी
छवि शीर्षक 1068656 1
1
सुनिश्चित करें कि आप हज प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। हज को हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए या अंतिम क्षण में योजना बनाई जानी चाहिए। प्राचीन काल में, तीर्थयात्री मक्का की यात्रा के दौरान अपनी जान गंवाने के लिए आम बात थी आधुनिक सुविधा के बावजूद कि आज मुसलमानों को पवित्र शहर की एक त्वरित और सुरक्षित यात्रा की अनुमति दी जा रही है, फिर भी हज्ज को प्राचीन तीर्थयात्रियों की गंभीरता और समर्पण के साथ किया जाना चाहिए। हज की रस्मों का अध्ययन करें, संसार की विकृतियों के मन को साफ़ करना शुरू करें और, सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने पापों से पश्चाताप करें, क्योंकि आपकी तीर्थ यात्रा के दौरान उन्हें माफ़ किया जा सकता है।
  • मुस्लिम पूजा के सभी रूपों की तरह, हज को ईमानदारी से और भगवान (अल्लाह) के प्रति समर्पण के साथ लिया जाना चाहिए। इस जीवन के लिए सांसारिक मान्यता प्राप्त करने या भौतिक लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य के लिए हज का एहसास नहीं किया जा सकता है।
  • हज्ज को सना में वर्णित पैगंबर मोहम्मद के शब्दों और कार्यों के अनुसार किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1068656 2
    2
    तय करें कि आप किस प्रकार का हज करेंगे। मुसलमानों में हज के प्रदर्शन के लिए तीन अलग-अलग विकल्प हैं। उनमें से प्रत्येक अनुष्ठान के संदर्भ में कुछ अलग अनुभव प्रदान करता है और तीर्थयात्रा की घटनाओं का क्रमवारण। तीर्थयात्रा के तीन प्रकार हैं:
  • तमट्टू ` यह सबसे आम रूप है और जो कि भविष्यद्वक्ता मुहम्मद ने स्वयं की सिफारिश की थी। तमटू में तीर्थयात्री शामिल होती है जो एक छोटे अनुष्ठान के रिवाज में भाग लेता है जिसे उमर के नाम से जाना जाता है, तो हज का संस्कार किया जाता है। तमुतू को पेश करने वाले वफादार को बुलाया जाता है Mutamatti। चूंकि यह तीर्थ यात्रा का सबसे आम तरीका है, खासकर उन लोगों के लिए जो सऊदी अरब से नहीं हैं, इस गाइड के बाकी हिस्सों में यह माना जाता है कि आप इस प्रकार की तीर्थयात्रा करेंगे।
  • Qiran। इस प्रकार की तीर्थयात्रा में, वफादार एक निरंतर कार्य में उमारा और हज के अनुष्ठानों को पूरा करता है और बिना किसी "अवकाश" के बीच जो लोग क्यिरान का प्रदर्शन करते हैं वे कहते हैं Qaarin।
  • Ifraad। इस प्रकार की तीर्थयात्रा में केवल अम्मा को छोड़कर हज्ज का संस्कार किया जाता है। तीर्थयात्रा का यह तरीका केवल एक ही व्यक्ति के रूप में खड़ा होता है जिसे जानवरों के बलिदानों की आवश्यकता नहीं होती है। इफ़राद को ले जाने वाले वफादार कौन हैं ईटीए BOÖTIS।
  • छवि शीर्षक 1068656 3
    3
    सऊदी अरब में अपनी यात्रा तैयार करें हज्ज पवित्र शहर मक्का में और इसके परिवेश में होता है, जो आज सऊदी अरब के क्षेत्र में हैं। जैसा कि आप किसी अन्य देश की यात्रा करते हैं, तभी आपको पहले से तय किए गए हर चीज के अलावा अपने पासपोर्ट, यात्रा दस्तावेजों और टिकटों की आवश्यकता होगी। ध्यान रखें कि कुछ देशों में पासपोर्ट नवीकरण प्रक्रिया को कई दिन लग सकते हैं।
  • हज इस्लामिक कैलेंडर के बारहवीं महीना, 8 वें से ढु-अल-हिज्जाह की 12 वीं की जगह लेता है। चूंकि इस्लामी कैलेंडर चंद्र है, हज की तारीख पश्चिमी वर्ष के ग्रेगोरियन कैलेंडर में वर्ष के बाद बदलती है। ध्यान रखें कि, सऊदी सरकार के प्रावधानों के अनुसार, अंतिम जिस दिन तीर्थयात्रियों को राजा अब्दुलअजीज हवाई अड्डे पर हद के लिए यदा में पहुंचने की इजाजत है, वह धू अल-हिज्जह का चौथा हिस्सा है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में, सऊदी सरकार मुस्लिमों के लिए विशेष "हज वीजा" प्रदान करती है जिन्होंने पिछले पांच सालों में तीर्थयात्रा नहीं की है। इस प्रकार के वीजा को प्राप्त करने के लिए आपको वैध पासपोर्ट की आवश्यकता है, एक आवेदन फॉर्म भरें, शादी के प्रमाणपत्र की एक प्रति, जन्म प्रमाण पत्र और एक वैध टीकाकरण प्रमाण पत्र।
  • अक्सर, तीर्थयात्रियों ने एकजुटता के शो के रूप में समूहों में हज करने के लिए यात्रा की है। अपने स्थानीय समुदाय के मुस्लिम सदस्यों से संपर्क करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे इस साल हज प्रदर्शन करेंगे और यदि हां, तो उनकी यात्रा का समन्वय करने की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि शीर्षक 1068656 4
    4
    धर्म में भाग लेने के लिए तैयार एक पारंपरिक इस्लामी राजशाही के रूप में, सऊदी अरब राज्य में निजी आचरण के लिए नियम हैं, खासकर महिलाओं के लिए, जो यात्रियों के लिए अज्ञात हो सकता है सभी महिलाएं, जो हज करने की योजना बनाते हैं, उन्हें एक कंपनी में यात्रा करना चाहिए महम - एक करीबी पारिवारिक सदस्य, पति, राजनीति में एक रिश्तेदार आदि। यदि वे बड़े समूह का हिस्सा हैं और यदि उनके पति द्वारा स्वीकृत सहमति पत्र है तो 45 से अधिक महिलाएं, महम के बिना हज का प्रदर्शन कर सकती हैं।
  • हज में भाग लेने वाले सभी (पुरुष और महिला) सऊदी अरब में रहने के दौरान बेहद संयम के लिए तैयार रहना चाहिए। वे जो कपड़े पहनेंगे वे सरल और निर्विवाद होना चाहिए (अधिकांश तीर्थ यात्रा के दौरान, मनुष्य को एक विशेष धार्मिक परिधान पहनना चाहिए)। कोलोनेस, इत्र, श्रृंगार और अरोमा के साथ साबुन के इस्तेमाल से बचा जाना चाहिए। जब वफादार पवित्र पूजा की पवित्र अवस्था को बुलाया जाता है Ihram, धूम्रपान, झूठी गड़बड़ाना, शेविंग, अपने नाखूनों को काटकर और सेक्स करना निषिद्ध है।
  • भाग 2

    उमारा संस्कारों का विकास
    छवि शीर्षक 1068656 5
    1
    Ihram को अपनाने Ihram पवित्रता की पवित्र अवस्था है कि सभी मुसलमानों को उम्रा और हज्ज के संस्कार से पहले ही ग्रहण करना चाहिए, और ये भी अनुष्ठानों के दौरान बनाए रखा जाएगा। Ihram कुछ भौतिक कार्यों और व्यवहार में परिवर्तन की आवश्यकता है, लेकिन उलझन में मत बनो: इस पवित्रता की सच्ची अवस्था को उमारा या हज का ईमानदारी से पालन करने और तलबियाह को पढ़कर हमारे इरादे की घोषणा के माध्यम से आध्यात्मिक रूप से प्राप्त किया गया है। इसलिए, जो बाहरी रूप से आश्रम को ग्रहण करता है, लेकिन जो उसके दिल में ईमानदारी से नहीं किया है, वास्तव में इहराम को पूरा नहीं कर रहा है पुरुष और महिलाएं अलग-अलग इहराम से प्रवेश करती हैं, फिर विवरण:
    • पुरुषों: दाढ़ी, कंघी, ट्रिम करें और अपनी दाढ़ी को आकार दें, अपने नाखों को काट लें और अपने शरीर से अनचाहे बालों को हटा दें। स्नान (या प्रदर्शन
    वुडू, आंशिक धो) Ihram के लिए, लेकिन कोलोन या अन्य खुशबू छोड़ नहीं है अपने पापों की ईमानदारी से पश्चाताप
    • Ihram से साफ और शांत कपड़े के साथ तैयार हो जाओ अपने कमर के चारों ओर एक और अपने शरीर के शीर्ष पर एक लपेटो। सामान्य सैंडल पहनें, जो आपके पूरे पाइप को कवर नहीं करते हैं। अपने सिर को कवर करने से बचें ये सरल वस्त्र भगवान से पहले सभी की समानता का उल्लेख करते हैं (सबसे अमीर राजा और हम्ब्स में उसी प्रकार से सबसे भिकारी पोशाक)
    • महिलाओं: पुरुषों की तरह, आपको दाढ़ी और खुद को ठीक करना चाहिए, स्नान कर लेना, अपने आप को एक उपनिवेश में नहीं डाल देना आदि। आपको मेकअप या किसी कॉस्मेटिक का उपयोग करना चाहिए हालांकि, आवश्यक सैंडल के अलावा, महिलाओं में इहराम के लिए विशिष्ट कपड़े नहीं हैं उन्हें अपने सामान्य कपड़े पहनना चाहिए, जबकि यह साफ और सरल है
    • ध्यान रखें कि, सऊदी अरब में, अपने चेहरे को घूंघट या रूमाल के साथ कवर करने के लिए महिलाओं के लिए ड्रेसिंग का एक "सामान्य" तरीका माना जाता है और हज में पूरा होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1068656 6
    2
    अपने इरादे को व्यक्त करें और तालबीया को पढ़िए। Miqat नामक एक विशेष सीमा हज के पवित्र स्थानों के चारों ओर घेरे। तीर्थयात्रियों को इहर्रम की शुद्ध अवस्था तक पहुंचने के बिना उस सीमा को पार नहीं किया जा सकता है। जब इहरम राज्य में एक आस्तिक छह ऐतिहासिक प्रविष्टि बिंदुओं में से एक के द्वारा मिक़त तक पहुंचाता है, तो उसे यह कहना चाहिए कि नियाह (उमारा को पूरा करने के इरादे के बारे में एक संक्षिप्त वाक्य) फिर, मीकाट में, वफादार तल्बीयह की प्रार्थना करते हैं, एक प्रार्थना वह अपनी तीर्थ यात्रा के दौरान अक्सर दोहराएंगे। तलबीया के शब्द हैं:
  • "यहाँ मैं कर रहा हूँ, हे अल्लाह, (आपका कॉल के जवाब में), यहाँ मैं कर रहा हूँ। यहाँ मैं हूँ, आप कोई साथी है, यहाँ मैं हूँ। निश्चित रूप से सभी प्रशंसा, अनुग्रह और संप्रभुता के लिए। आप कोई साथी रहे हैं।"
  • अगर वफादार ने अभी तक इहरम की स्थिति में प्रवेश नहीं किया है, तो उसे मिक़त पार करने से पहले ऐसा करना चाहिए।
  • ध्यान दें: यह इन प्रवेश द्वारों में प्रवेश करने की परंपरा का हिस्सा है और सबसे पहले पवित्र पैरों के साथ सबसे पवित्र स्थान हैं।
  • छवि शीर्षक 1068656 7
    3
    काबा की ओर बढ़ो (इस्लाम में सबसे पवित्र स्थान) सबसे पहले, काबा देखने के लिए रखने के लिए, उस पर घूर रखने के लिए और भीड़ से अलग खड़ा रखा कह "अल्लाहो अकबर" ( "भगवान महान है") तीन बार, "ला इलाहा illallah" ( "के बाद कोई भगवान से अधिक भगवान ")। यदि आप चाहें तो अन्य पवित्र छंदों को दोहराएं पैगंबर मुहम्मद (शांति के लिए) पर आशीर्वाद और, कुल विनम्रता में, अपनी प्रार्थना अल्लाह के लिए करो। यह कुछ के लिए प्रार्थना करने के लिए अनुकूल और अनुकूल समय है।
  • Video: Bangla Waz How to Perform Hajj Step by Step in Bangla by Amanullah Madani | Free Bangla Waz

    छवि शीर्षक 1068656 8
    4
    तवाफ करो तवाफ एक ऐसी रस्म है जहां मुसलमान काबा के चारों ओर घूम रहे हैं। आरंभ करने के लिए, पुरुषों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आहिरम पोशाक ठीक से रखा गया हो (सुनिश्चित करें कि शीर्ष को कवर करने वाला कपड़ा दाहिनी बांह के नीचे जाता है और बाएं कंधे पर जाता है, सही कंधे को उजागर करता है )। इसके बाद, सभी को काबा की ओर देखना चाहिए, ताकि ब्लैक स्टोन सही पर हो। उमारा के लिए एक और न्यय्याह बनाएं और कहें, "ओह, अल्लाह, मैं आपको उम्रा के तवाफ को खुश करने के लिए करता हूं, इसे मेरे लिए आसान बना देता हूं और इसे मुझसे स्वीकार कर दूं।"
  • इसके बाद, सही दिशा में आगे बढ़ना शुरू करें काले पत्थर (काबा के पूर्वी स्तंभ) से संपर्क करें और यदि संभव हो तो इसे चूम दो। यदि आप उसे चुम्बन करने के लिए पर्याप्त नहीं मिल सकता है, उसे छूने की कोशिश करें यदि आप उसे छूने के करीब नहीं हैं या उसे चूमने, ब्लैक स्टोन का सामना करना पड़ हथेलियों के साथ अपने कानों के लिए अपने हाथों को लाने के लिए और इस छोटे से प्रार्थना सुनाना: "अल्लाहो अकबर वा Bismi`Llah li`Lah अल हमद" जब ब्लैक स्टोन को छूने की कोशिश कर रहा, धक्का नहीं है या आप लड़ने ..
  • काबा को चक्कर लगाने शुरू करो वामावर्त की ओर चलें, ताकि काबा आपके बाईं ओर हो। सात बार काबा के आसपास जाओ और प्रार्थना करो जब आप ऐसा करते हैं। तवाफ के लिए कोई विशेष प्रार्थना नहीं है, इसलिए आप अपने दैनिक जीवन का उपयोग कर सकते हैं या सिर्फ अपने दिल से प्रार्थना कर सकते हैं। आप हर बार जब आप इसके माध्यम से जाते हैं तब भी ब्लैक स्टोन पर बात कर सकते हैं।
  • जब आप सात गोद पूरा कर लेंगे, तो आप समाप्त कर लेंगे। पुरुष अब अपने दाहिने कंधे को कवर कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1068656 9
    5
    Sa`ey बनाओ Sa`ey का मतलब है "चलाने के लिए" या "प्रयास करने के लिए" व्यवहार में, इसका अर्थ है कि सोना की पहाड़ियों से मारवा के लोगों को सात गुना चलना, जो क्रमशः दक्षिण और काबा का उत्तर है। मूल रूप से, यह सड़क पर किया गया था - हालांकि, आज सभी तरह से एक लंबी गैलरी द्वारा कवर किया गया है।
  • जब आप सफा के शीर्ष करने के लिए मिलता है, एक और Niyyah पाठ करता है और कहते हैं, "हे अल्लाह मैं Sa`ey सफा से मारवाह को यह मेरे लिए आसान बनाएँ और मुझ से इसे स्वीकार खुश करने के लिए बनाते हैं! .." फिर वह कहते हैं: "इन के रूप में सफा-मारवाह गया मिनट वाल Sha`a`irillah" ( "वास्तव में, सफा और मारवाह अल्लाह के संकेत के बीच में हैं")। अंत में, काबा की तरफ देखो और तीन बार "अल्लाह अकबर" पढ़िए। आप जो चाहते हैं, उसके लिए कोई भी वाक्य जोड़ सकते हैं और फिर मारवा की ओर बढ़ें।
  • आप मारवाह की ओर सिर के रूप में, पाठ करता है: "सुभान-अल्लाह वाल-hamdu-lillahi वा ला इलाहा बीमार अल्लाह वा-अल्लाहो अकबर वा Haula वा इल-बिल्ला quwwata" या, आप याद नहीं कर सकते हैं कि, लघु फार्म का उपयोग करें, "सुभान अल्लाह, अलहम्दु लिला, अल्लाउ अकबर।" आप जो भी चाहते हैं, उसके लिए आप कोई भी वाक्य जोड़ सकते हैं। मारवाह के शीर्ष पर, भगवान की महिमा पुनरावृत्ति करते हुए फिर से पहाड़ी से नीचे तो Kaaba- की ओर देख।
  • जब आप पहले से सात बार पीछे चलते हैं, तो आप समाप्त हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक 1068656 10
    6
    दाढ़ी या अपने बाल ट्रिम कर दीजिए Sa`ey पूरा करने के बाद, पुरुषों को अपने बाल पूरी तरह से दाढ़ी या इसे ट्रिम कर देना चाहिए (दोनों की अनुमति है, लेकिन शेविंग सबसे अच्छा है)। हालांकि, अगर उमर के दिनों में हज्ज के अनुष्ठान को पूरा करने के लिए मन में है, तो उसे उमाम के दौरान पूरी तरह मुंडा नहीं होना चाहिए, जिसमें शेविंग भी शामिल है। महिलाओं को अपने बाल दाढ़ी नहीं करनी चाहिए - इसके बजाय, उन्हें एक लॉक काटकर कई इंच काट देना होगा।
  • बाल कटाने के अनुष्ठान के बाद, उमारा पूरा हो गया है और Ihram अंत के प्रतिबंध। आप अपने दैनिक कार्यों पर वापस जा सकते हैं, सामान्य रूप से पोशाक और इसी तरह। हालांकि, अगर, कई तीर्थयात्रियों की तरह, आप अगले दिनों में हज को पूरा करने के लिए आगे बढ़ेंगे, आपको ऐसा करने के लिए इहराम की स्थिति फिर से दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3

    हज संस्कारों का विकास

    Video: कैसे अंग्रेजी में कदम से हज चरण को पूरा करने के लिए - भाग 1

    छवि शीर्षक 1068656 11

    Video: How to Perform Hajj-Step By Step Hajj Guide




    1
    इहराम को दोबारा ज़ाहिर करना और हज्ज को करने के अपने इरादे की घोषणा यात्रा, सबसे वफादार जो तीर्थयात्रा tammatu प्रदर्शन की अनुसूची के आधार पर उम्रा और हज के कर्तव्यों के बीच बाकी के कई दिनों है। इस प्रकार, चीजों को कम जटिल बनाने के लिए, वफादार उमर के अंत में इहरम की स्थिति को छोड़ दें। हालांकि, Umrah के रूप में, हज अनुष्ठानों भगवान से पवित्रता और अधीनता इसलिए की आवश्यकता है, हज की शुरुआत में, वफादार बारी Ihram के राज्य ग्रहण करने के लिए। पहले के रूप में, स्नान करें, आहिरम के खुद के वस्त्रों में कपड़े पहना और तैयार करें। जब आप तैयार हों, एक और Niyyah कहता है: "हे अल्लाह मैं प्रदर्शन करने के लिए हज यह मेरे लिए आसान बनाने के लिए और मुझे स्वीकार आमीन .. कृपया इरादा"। फिर, तल्बियाह तीन बार कहें।
    • पिछले पांच दिनों में हज का संस्कार (8 से 12 धू अल-हिज्जाह की)। आपको तीन दिनों के लिए आश्रम रखना चाहिए और इस अवधि के अंत तक आपके लिए निषिद्ध गतिविधियों से दूर रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1068656 12
    2
    मीना पर जाएं हज के पहले दिन, वफादार मीना के पास जाते हैं, मक्का के पास एक जगह जहां वे शेष दिन बिताते हैं। यहां, सऊदी सरकार सुविधाएं प्रदान करती है - हजारों और हजारों सफेद वातानुकूलित टेंट हैं जो हर साल तीर्थयात्रियों को अस्थायी आवास प्रदान करते हैं। पहली रात को, ऐसा करने के लिए कोई महान संस्कार नहीं है, इसलिए आप अन्य वफादारों के साथ प्रार्थना करने और प्रतिबिंबित करने के लिए समय व्यतीत कर सकते हैं यदि आप उन्हें चाहते हैं। कई तीर्थयात्रियों ने धूहर, असर, माग्रिब, ईशा और फजरों को प्रार्थना करने का विकल्प चुना है।
  • ध्यान रखें कि मीना में, पुरुष और महिलाएं अलग-अलग स्टोर समूहों में स्थित हैं, जो एक-दूसरे के बगल में हैं जबकि पति और पत्नी बातचीत कर सकते हैं, पुरुष महिलाओं के स्टोर में प्रवेश नहीं कर सकते
  • छवि शीर्षक 1068656 13
    3
    वाकाफ को करने के लिए अराफात पर जाएं हज के दूसरे दिन, वफादार अराफात के पास जाता है, पास के एक पहाड़ तीर्थयात्रियों को दोपहर के बाद अराफात तक पहुँचना चाहिए, क्योंकि उस समय से वकुथ नामक अनुष्ठान शुरू होता है। पल से सूरज जब तक पूरी तरह से छिपा नहीं जाता है तब तक उतरना शुरू होता है, वफादार अराफात के मैदान पर निगरानी रखता है, क्योंकि वे प्रार्थना करते हैं और प्रतिबिंबित करते हैं।
  • वक्फ के लिए कोई विशेष प्रार्थना नहीं है, इसलिए आप अपने दिल से बस अल्लाह से प्रार्थना कर सकते हैं कई वफादार लोग उस समय अपने जीवन के पाठ्यक्रम, उनके भविष्य और जगह पर प्रतिबिंबित करना चाहते हैं जो वे दुनिया में फैले हैं।
  • छवि शीर्षक 1068656 14
    4
    मुजदलिफा में प्रार्थना करो सूर्यास्त के बाद, वफादार मुजदलिफा नामक जगह पर जाते हैं, जो मीना और अराफात के बीच है यहां वे सूर्यास्त की प्रार्थना भगवान (माग्रीब) को देते हैं और रात को जमीन पर और खुली हवा में सोते हैं।
  • अगली सुबह, कंकड़ इकट्ठा करो, जिसे आप बाद में रामी "स्टोनिंग" समारोह के लिए इस्तेमाल करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1068656 15
    5
    मीना में रामी बनाओ सूर्योदय से पहले, मिना पर वफादार वापसी। वहां वे एक समारोह में भाग लेते हैं जो शैतान की पत्थर का प्रतीक है। वफादार एक सशक्त लिथिक स्मारक के लिए सात लगातार कंकड़ फेंकें, जिसे जमरत अल अकबाह कहा जाता है।
  • यह समारोह बहुत व्यस्त, तनावपूर्ण और भावनात्मक हो सकता है असफ़ीक्स द्वारा मौत की दुर्लभ, हालांकि, मामलों रहे हैं। इस वजह से, बुजुर्ग, बीमार और घायल लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है हालांकि, वे रात में ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं या उनके लिए अनुष्ठान करने के लिए भरोसेमंद किसी को भेज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1068656 16
    6
    एक बलिदान की पेशकश रमी समारोह के बाद, भगवान के लिए एक जानवर (कुरबानी) का बलिदान करना जरूरी है अतीत में, प्रत्येक तीर्थयात्री ने व्यक्तिगत रूप से ऐसा किया - हालांकि, आज है बस एक बलिदान वाउचर खरीदने के लिए वफादार के लिए अधिक आम है ये वाउचर गारंटी देते हैं कि आपके नाम पर एक जानवर का बलिदान किया जाएगा। वाउचर की बिक्री के बाद, एक योग्य कर्मचारियों हर आस्तिक के लिए एक भेड़ का बच्चा (या हर सात लोगों के लिए एक ऊंट) बलिदान जाएगा, यह जानवरों, पैक मांस trozará और भोजन के रूप में उपयोग के लिए दुनिया भर के मुस्लिम समुदायों के लिए भेज सबसे ज़रूरत के लिए
  • जानवरों का बलिदान, धू अल-हिजाह महीने के 10, 11 या 12 के किसी भी समय किया जा सकता है। यदि किसी कारण से रामी को स्थगित करना है, तो रामी को बलिदान करने के लिए इंतजार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1068656 17
    7

    Video: हज यात्री शैतान को पत्थर क्यों मारते है || हज यात्रा क्या होती है || islamic makka hajj yatra

    कट या अपने बाल दाढ़ी उमर के रूप में, तीर्थयात्रियों को अपने अनुष्ठान के भाग के रूप में अपने बाल काट देना चाहिए पुरुष अपने बालों को पूरी तरह से दाढ़ी कर सकते हैं या जितना वे कर सकते हैं, जितना वे कर सकते हैं (अगर कोई व्यक्ति अपने उमर के लिए अपने बाल काटता है, तो वह पूरी तरह से दाढ़ी कर सकता है, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है)। महिलाएं बालों का एक ताला लगा सकती हैं (वे दाढ़ी नहीं करते हैं)
  • छवि शीर्षक 1068656 18
    8
    तवाफ और साई को करो Umrah के रूप में, वफादार हज संस्कार Tawaf और Sa`ey काबा और पास के पहाड़ों करनी होगी। कर्म-काण्ड पूरे किए जाने की अनिवार्य रूप से Umrah के दौरान किए गए उन के रूप में ही हैं, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि इन समारोहों केवल पत्थर मारकर अनुष्ठान वध और बाल काटने के बाद किया जाता है।
  • तवाफ और साई को पूरा करने के बाद, आप आश्रम की स्थिति से मुक्त हो जाएंगे और आप उन गतिविधियों को करने में सक्षम होंगे जो निषिद्ध थे।
  • तीसरे दिन के अंत में, मीना पर लौट आओ और उस जगह पर प्रार्थना में रात बिताओ।
  • छवि शीर्षक 1068656 19
    9
    चौथे और पांचवें दिन सूर्यास्त के बाद रामी को दोहराएं। मीना में, आपको स्टोनिंग रस्म में फिर से भाग लेना होगा। इस अवसर पर, आपको केवल जमात अल अकाबा में कंकड़ फेंकना ही नहीं होगा, बल्कि दो अन्य स्मारक - जमालत ओलाह और जमाराट वुस्टा।
  • सबसे पहले, जमराट ओलाह में कंकड़ फेंकें फिर, अल्लाह की प्रशंसा करो और हाथ उठाकर उसे प्रार्थना करो (कोई विशेष प्रार्थना नहीं है, इसलिए आप अपनी प्रार्थना का उपयोग कर सकते हैं) जम्मत वुत्ः के लिए इसे दोहराएं। अंत में, अपने कंकड़ जम्मरात अल Aqabah में फेंक - यह बाद में प्रार्थना करने के लिए आवश्यक नहीं है। अब आप घर जा सकते हैं
  • सूर्यास्त के बाद पांचवें दिन इस अनुष्ठान को दोहराएं।
  • छवि शीर्षक 1068656 20
    10
    विदाई तवाफ करो अंत में, आपके हज का अंत आ गया है मुस्लिम के रूप में अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक अनुभव के अंत को चिह्नित करने के लिए, एक अंतिम तवाफ प्रदर्शन करें और पहले से पहले काबा के आसपास सात बार चलें। विदाई तवाफ करते समय, अपने हज में आपके द्वारा अनुभव किए गए विचारों और भावनाओं पर विचार करें। अल्लाह की स्तुति करो और प्रार्थना करो। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो मक्का में या आसपास के किसी भी लंबित मुद्दों को हल करें - तब आप घर लौट सकते हैं।
  • हज करने के बाद, कई तीर्थयात्री मदीना, इस्लाम के दूसरे पवित्र शहर की यात्रा करना चुनते हैं। यहां आप पवित्र स्थानों जैसे द मस्जिद ऑफ द पैगंबर और पवित्र सेपुलर पर जा सकते हैं। मदीना की यात्रा के लिए, इहरम आवश्यक नहीं है
  • ध्यान रखें कि विदेशी पूजकों को सऊदी अरब को 10 वीं मुहर्रम (इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना) पर छोड़ देना चाहिए।
  • 11
    आप समाप्त हो गए हैं
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com