ekterya.com

जीवन में सफल होने के लिए

क्या आप जीवन में गलत तरीके से जाने से डरते हैं? क्या आप लंबे, सुखी और पूर्ण जीवन जीने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं? नीचे आपको कुछ बुनियादी सुझाव मिलेंगे कि कैसे सफल हो सकते हैं और अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

खुद के लिए जिम्मेदार बनें
छवि शीर्षक में आपका जीवन चरण 01 में सफल
1
दूसरों को दोष देना बंद करो और बहाने बनाएं असल में कोई फर्क नहीं पड़ता है, अगर आपकी समस्याएं किसी और की वजह से होती हैं यह भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन में परिस्थितियां आपको सफल होने में मुश्किल या लगभग असंभव बनाती हैं। आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो आप पर भरोसा कर सकते हैं कि आप अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि चीजें सुधारें, तो आपको उन्हें स्वयं करना होगा
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 03 नाम की छवि
    2
    Procrastinating रोकें यह मत कहो कि आप अगले साल स्कूल वापस जा रहे हैं या कि आप कल पढ़ रहे हैं या आप दूसरे सप्ताह उस नौकरी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। चीजों को एक तरफ छोड़कर यह सुनिश्चित करने का एक गारंटीकृत तरीका है कि चीजें नहीं हो जाएंगी या आधे काम नहीं किए जाएंगे। आपको सही और उत्कृष्टता के साथ करने के लिए समय देने के लिए समस्याओं और कार्यों का सामना करें।
  • प्रभाव शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    3
    अपने कौशल का विकास स्कूल में कठोर अध्ययन करें और अपने जीवन के बाकी हिस्सों को बेहतर बनाने के लिए जो आप करते हैं उसे बेहतर बनाएं। आप जो भी करते हैं, अच्छे होने के नाते, सफल होने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के अवसरों का निर्माण करने का एक निश्चित तरीका है।
  • अपने कौशल को अपडेट करने और नवीनतम तकनीकों और प्रथाओं को जानने के लिए अपना कैरियर चुनने के बाद अतिरिक्त कक्षाएं और व्यायाम करें।
  • काम के बाहर अपने काम के कौशल का अभ्यास करें, और उपयोगी तकनीकों और चालें खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें।
  • विशेषज्ञों से उपयोगी सलाह प्राप्त करें और अपने अनुभवों से जानें।
  • गेट अ लाइफ चरण 15
    4
    अपने शरीर की देखभाल करें आप सभी प्रयास करना नहीं चाहते हैं और कुछ ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से रोक दिया गया है। अपने शरीर का ठीक से भोजन करके, कसरत करने और इसे साफ रखने के लिए इसका ध्यान रखना जब आपको समस्याएं आती हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें और निवारक देखभाल का अभ्यास करें। यह बढ़ने से समस्याओं को रोका जा सकता है, और उन्हें जल्दी से इलाज करने से पहले वे हाथ से बाहर निकलने से पहले उन्हें हल करने में मदद करेंगे
  • विधि 2

    दूसरों के बारे में चिंता
    छवि शीर्षक प्रथा रैंडम एक्ट्स ऑफ दयानेस स्टेप 01
    1

    Video: जीवन में बड़ा बनना है तो इस 1 चीज का आज ही त्याग कर दें || Best Motivational Video

    अपने पड़ोसी के लिए अच्छा होगा कभी-कभी यह समझना मुश्किल है कि दयालु और दूसरों की मदद करने से हमें भी मदद कर सकते हैं। हमारी संस्कृति में सब कुछ हमें बताता है कि आगे बढ़ने के लिए खुद के लिए लड़ना और दूसरों के बारे में भूलना आवश्यक है। लेकिन दूसरों की सहायता से, हम न केवल व्यक्तिगत पूर्ति की एक गहरी समझ पैदा करते हैं, बल्कि हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि अन्य लोग हमारी सहायता करें आप आश्चर्यचकित होंगे कि जब आप एक अच्छे, दयालु और बलि के रूप में जाने जाते हैं तो आपकी मदद करने के लिए तैयार लोग कितनी मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन चरण 06 में सफल है
    2
    कनेक्शन का विकास करें विकासशील संबंधों को अपने आप को दुनिया में धक्का और जीवन में जो चीजें आप चाहते हैं, उसे प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। बहुत सारे दोस्त बनाएं उन लोगों से मिलें जो कार्यस्थल में अच्छी तरह से तैनात हैं जो आपके हित में हैं उन सभी को दिखाओ जिन्हें आप जानते हैं कि आप कितना मुश्किल काम करते हैं और आप दूसरों के साथ कितने अच्छे हैं उन्हें अविश्वसनीय कौशल विकसित करें जिन्हें आपने विकसित किया है। सभी लोग आपके सामने आने वाले अवसरों की सिफारिश करने के लिए उत्सुक होंगे।
  • Video: जीवन में सफल होने के लिए गोल्डन टिप्स | Golden Rules For Success In Life in Hindi/urdu

    Video: जीवन में सफलता पाने के आसान तरीके How to Achieve Success in Life Career Tips

    छवि एक बेहतर पति का शीर्षक 04
    3
    एक खुश और स्वस्थ पारिवारिक जीवन बनाएं शादी और बच्चे हर किसी के लिए नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को किसी तरह की कंपनी के बिना पूरा नहीं लगेगा विशेष रूप से जब आप बड़े हो जाते हैं, अकेलापन करना आसान होता है, क्योंकि दोस्ती गायब हो जाती है, जबकि अन्य आपके परिवार से अधिक जुड़ा हो जाते हैं। एक समर्थन नेटवर्क विकसित करना, यह एक पत्नी, जीवन साथी, बच्चों, पालतू जानवर या एक मजबूत भाई रिश्ते हो।
  • विधि 3

    भविष्य के लिए योजना
    चित्र शीर्षक से बताएं कि कोई लड़का आपको एक मित्र से अधिक पसंद करता है चरण 12
    1



    सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें, सबसे बुरे के लिए तैयार करें सोच सकारात्मक रूप से आपको एक निश्चित बिंदु पर ले जाएगा। बेशक, आपको हमेशा सबसे अच्छा उम्मीद करनी चाहिए आपको अपने साथ होने वाली अद्भुत चीजों की प्रतीक्षा करनी चाहिए क्योंकि यह लगभग हमेशा ऐसा ही होगा हालांकि, अगर आप अच्छी बातें करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार होने की जरूरत है और आगे की योजना as`ll कठिनाइयों और योजनाओं है कि अच्छा नहीं कर रहे हैं का सामना करना पड़ता। बुरी चीजों के लिए तैयार होने में कुछ भी गलत नहीं है, यह सिर्फ आपको पैदा होने वाली स्थितियों को संभालने में बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन चरण 09 में सफल
    2
    एक पेशेवर कैरियर शुरू करें यह जीवन में सफल होने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। एक अस्थायी नौकरी से दूसरे अस्थायी काम बहुत बड़ा और बेहतर कुछ के उन्नयन बनाने के लिए कड़ी पर जाएँ, तो जितनी जल्दी हो सके कैरियर के रूप में व्यवस्थित करने का प्रयास करें। एक कैरियर चुनें जो आपकी योग्यता के अनुरूप है, जो एक स्वीकार्य रूप से आरामदायक जीवन प्रदान करता है और इससे आपको बुरा नहीं लगता। आप शायद एक रॉक स्टार नहीं हैं, लेकिन आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप एक ध्वनि तकनीशियन होने का कितना आनंद ले सकते हैं
  • मूवीस (लड़कियों के लिए) पर एक ग्रेट डेट गोएंड शीर्षक वाली छवि चरण 05
    3
    पैसा बचाओ ज्यादातर समय, पैसे के साथ गलत निर्णय लेने से हमें जीवन में क्या रोकता है बड़े ऋणों से बचें, केवल आपको जो चाहिए वही खरीद लें और अधिक न करें, और संदिग्ध निवेश से बचें। किराए पर लेने वाली संपत्ति खरीदने के लिए सहेजना, उदाहरण के लिए, एक नई कंपनी में शेयर खरीदने की तुलना में अधिक विश्वसनीय निवेश है वह $ 400 सेल फोन? एक सस्ता फोन आज़माएं और क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान करने के लिए बचाए गए धन का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट आउट आपका लाइफ चरण 15
    4
    घर, कार आदि प्राप्त करने के लिए कार्य करें। सफल और रहने के लिए सबसे अच्छा तरीके से एक आराम से आर्थिक रूप से स्थिर हो जाना है। किराए पर लेने के बजाय घर रखने के लिए, कार के मालिक होने और अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने के लिए काम करने का प्रयास करें आपको कम मासिक भुगतान करना पड़ता है (या किसी अपार्टमेंट को किराए पर लेने के मामले में, कम भुगतान जो रिटर्न नहीं देते हैं) आप अपने पैसे को उन चीज़ों पर बेहतर खर्च कर सकते हैं जिन्हें आप की आवश्यकता होती है और अप्रत्याशित घटनाओं का सामना करने के लिए बचा सकते हैं।
  • ऐसा न करें कि आप आर्थिक स्थिति के कारण घर नहीं खरीद सकते हैं। घर के मालिक होने की संभावना हर किसी के लिए उपलब्ध बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए बैंकों और सरकारों के कई कार्यक्रम हैं। एचयूडी कार्यक्रम, होमपैथ प्रॉपर्टीज और स्थानीय संगठनों में खोजें, जो पहले घर खरीदारों को मदद करते हैं।
  • विधि 4

    कड़ी मेहनत करें
    अंत शीर्षक एक छवि या एक नियंत्रण विनियमन 16 कदम
    1
    अपने दायित्वों की पूर्ति से परे जाओ अपने नौकरी विवरण को पूरा करने के लिए खुद को सीमित मत करो, यह अपेक्षाओं से अधिक है क्या आप से उम्मीद करते हैं कि आप सक्षम और समर्पित हैं, लोगों से क्या अपेक्षा करते हैं। इससे आपको सिफारिशें और पदोन्नति मिलने की संभावना बढ़ने में मदद मिलेगी।
    • एक किशोरी के रूप में, आप एक धर्मार्थ संगठन शुरू करने के लिए अपने खाली समय का उपयोग कर सकते हैं। एक कारण चुनें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है और धन जुटाने शुरू करें
    • यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं जो एक निश्चित विषय में श्रेष्ठ हैं, तो अपने सहपाठियों को मदद करते हैं जब आप देखते हैं कि उनके लिए यह मुश्किल है। उन्हें सिखाना कैसे समस्याओं का सामना करना है या पूछना अगर वे ट्यूशन सत्रों के साथ शुरू करना चाहते हैं कभी-कभी लोग अपने साथियों से बेहतर सीख सकते हैं, जो शिक्षकों की तुलना में उनके साथ अधिक आसानी से संवाद करते हैं - आप उन्हें एक बड़ा एहसान कर सकते हैं
    • वयस्कों को यह हर बार जब वे "यह मेरी समस्या नहीं है" पूछ रही स्थिति में हैं, तो जांच कर आसानी से ऐसा कर सकते हैं यह उस स्थिति को संभालने के लिए आपकी ज़िम्मेदारी नहीं होगी, लेकिन आप वैसे भी कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक चौकीदार हैं और आप देखते हैं कि कोई खो गया है, उसकी सहायता करें, भले ही आप उस व्यक्ति से बात करने के लिए मजबूर भी न हों।
  • छवि शीर्षक से प्रभावित लोगों का चरण 09
    2
    अधिक जिम्मेदारी लें जब आप और आपके सहपाठियों या काम के सहयोगियों को अतिरिक्त कार्यों के लिए स्वयंसेवा करने के लिए कहा जाता है, तो सबसे पहले पेश करें। ऐसे अवसरों की तलाश करें जहां कोई भी जिम्मेदारी नहीं ले रहा है और चीजों की उपेक्षा की जाती है। जैसा कि आप कर्तव्य से परे जाते हैं, यह दूसरों को दिखाएगा कि आप सक्षम और समर्पित हैं, लेकिन यह भी साबित होगा कि आप एक नेता हैं
  • यदि आप किशोर हैं, तो जितनी जल्दी हो सके नौकरी कर सकते हैं। यह कई घंटों के लिए नहीं होना चाहिए, यह आपके फिर से शुरू में शामिल करने के लिए पर्याप्त है। शामिल अनुभव के साथ फिर से शुरू होने से भविष्य में नियोक्ताओं को दिखाया जाएगा कि आप कड़ी मेहनत करते हैं: तब भी जब आपके पास नहीं है
  • किशोर शिक्षक अध्यापक बनकर अधिक ज़िम्मेदारी भी ले सकते हैं। कई विद्यालयों में छात्रों को एक "कक्षा" लेने की अनुमति देते हैं जहां वे नौकरियां रेट करते हैं, होमवर्क व्यवस्थित करते हैं और कक्षा में मदद करने के लिए अन्य कार्य करते हैं। यह विश्वविद्यालयों और भविष्य के नियोक्ताओं के लिए भी अच्छा लगेगा
  • एक वयस्क के रूप में, एक प्रोग्राम का सुझाव दें जो आपके कार्यस्थल में मदद कर सकता है और आपके द्वारा पहले से कर रहे कार्य के अलावा इसे प्रबंधित करने की पेशकश करता है उदाहरण के लिए, आप यह सुझाव दे सकते हैं कि सह-कार्यकर्ता के लिए रूम, डेस्क या ऑफिस को सुशोभित करने और व्यवस्थित करने के लिए पूरे छह महीने में शामिल होना चाहिए। यह चीजें सुव्यवस्थित रखेगी और तनावग्रस्त भागीदारों की मदद करेगी, लेकिन यह आपके मालिक को भी दिखाएगा कि आपके पास नेता की लकड़ी है।
  • छवि शीर्षक वाला एक बारटेंडिंग जॉब चरण 08 देखें
    3
    बेहतर नौकरियों और प्रचार के लिए उद्देश्य भोजन श्रृंखला में अपनी स्थिति के लिए आप क्या कर सकते हैं। बेहतर स्थिति में होने के कारण आप और आपके परिवार के लिए बेहतर मुहैया कराएंगे। जब आप अपनी कंपनी में उपलब्ध नौकरियां देखते हैं, तो उन पर लागू होते हैं कुछ सालों के लिए नौकरी करने के बाद, नौकरियों पर विचार करें और उन पर लागू करें जो आपको अपने करियर में प्रगति करने की अनुमति देते हैं। विफलता से डरो मत: यदि आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी भी काम नहीं कर सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • हार न दें जिस समय आप छोड़ देते हैं वह क्षण वह क्षण होता है जब आपका जीवन आगे बढ़ना बंद हो जाता है

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि आप अपने सपनों को हासिल करने में सक्षम नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका जीवन खत्म हो गया है। कभी-कभी हम सोचते हैं कि हमें खुश होने के लिए एक विशिष्ट चीज की ज़रूरत है और हम उन सभी चीजों को भूल जाते हैं जो हमें खुश करते हैं यदि एक सपना सच नहीं होता है, तो एक नए के लिए देखो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com