ekterya.com

कृतज्ञता का उपयोग करते हुए विश्वास को कैसे बढ़ाएं

यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि जो लोग कृतज्ञता व्यक्त करते हैं वे स्वस्थ, खुश और दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं। इसके अलावा, आभार आपके जीवन में विश्वास बढ़ा सकते हैं। यदि आप कृतज्ञता के एक दृष्टिकोण को अपनाना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं भरोसा

अन्य लोगों में अधिक आसानी से जब आप दूसरों को अपनी सद्भावना दिखाते हैं, वे आपकी सराहना करते हैं और आप पर अधिक भरोसा करते हैं। अपने जीवन में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, कुछ मायनों अपने परिवार, अपने मित्रों और अपने सहकर्मियों के साथ इसका इस्तेमाल करने के लिए आभार और देख की आदत की स्थापना के लिए प्रयास करते हैं।

चरणों

विधि 1
कृतज्ञता का अभ्यास

चित्रा 1 चित्रा
1

Video: प्रेरणा कथा 1584: अपनी अपनी सोच 1584: Apni Apni Soch

एक आभार पत्रिका रखें हर दिन, 3 से 5 चीजें लिखें जो आप सराहना करते हैं समय बीतने के साथ, यह सरल आदत आपको आपके साथ होने वाली अच्छी चीजों के बारे में अधिक जानकारी देगा। एक आभार पत्रिका होने से भी सकारात्मक रूप से आपके कल्याण पर प्रभाव पड़ सकता है।
  • चीजों को बड़े और छोटे लिखें काम पर पदोन्नति प्राप्त करना आभार पत्रिका के लिए एक उत्कृष्ट प्रविष्टि है, लेकिन जब आप अपने पसंदीदा मोजे पहनते हैं तो यह लिखना बहुत अच्छा होता है
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप दोपहर में कृतज्ञता जर्नल में लिखते हैं, ताकि दिन की घटनाओं पर प्रतिबिंबित कर सकें। आप कुछ अच्छे अनुप्रयोगों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे कि आभारकारी डायरी - जीवन बदलते आवेदन, आभारी: आभार और प्रशंसा अनुस्मारक, और अपलिफ़टर।
  • एक अन्य विकल्प यह है कि कुछ चीजें जो आप की सराहना करते हैं ज़ोर से बाहर निकलना है। इस तरह, आप सकारात्मक पक्ष को देखते हुए दिन शुरू करेंगे यदि आप कृतज्ञता के साथ दिन शुरू करते हैं, तो आपको पूरे दिन इस तरह से महसूस होने की अधिक संभावना होगी। इसके अलावा, आपके पास एक बेहतर मूड होगा और नकारात्मक भावनाएं कम हो जाएंगी।
  • चित्रा 2 चित्रा
    2
    ध्यान करता। ध्यान आपको पूर्ण चेतना की आदत हासिल करने में मदद करेगा, जो जीवन की छोटी-छोटी चीज़ों को समझने और सराहना करने के लिए मौलिक है। अपनी नियमितता में कुछ सरल ध्यान अभ्यास शामिल करें
  • शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा ध्यान अभ्यास आपके मन को साफ करेगा और आप अपने श्वास के पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करेंगे। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, वैसे आप विक्षेपणों को अनदेखा कर सकते हैं और वर्तमान पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आप एक शब्द, एक वाक्यांश या विशिष्ट विशेष पर ध्यान भी कर सकते हैं जो आप की सराहना करते हैं।
  • चित्रा 3 चित्रा
    3
    धन्यवाद-नोट्स भेजें अगर आप की सराहना करते हैं कि किसी ने आपकी मदद की है, तो उन्हें बताएं! जब भी आप चाहें, जब आप उपहार देते हैं, तब आप धन्यवाद-आप नोट भेज सकते हैं यदि आप अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं, तो आप और व्यक्ति अच्छा लगेगा और आप दूसरों की दयालुता को और अधिक मूल्य के लिए इस्तेमाल करेंगे।
  • आप एक कार्ड भेज सकते हैं या एक दोस्त है जो हमेशा एक सह कार्यकर्ता, जो जीवन को आसान या परिवार के सदस्य हैं, जो आप पर एक एहसान हाल ही में किया है कर देगा का समर्थन किया है करने के लिए नोट कर सकते हैं।
  • Video: लिंग पूरी रात खड़ा रखना ह तो ये नुस्खा ह रामबाण का बाप || Ling Bada Karne ka nuskha

    चित्रा 4 चित्रा
    4
    सकारात्मक के लिए देखो अच्छी तरह से चलने वाली चीजों को साकार करने और उनका मूल्यांकन करने की आदत हासिल करें जब आप अपने आप को शिकायत करते हैं या कुछ के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इसके बारे में कुछ अच्छा खोजने के लिए अपने आप को चुनौती दें।
  • उदाहरण के लिए, काम करने के लिए आने से डरने के बजाय, आप इसे अपने पसंदीदा संगीत या पॉडकास्ट की सुनवाई के अवसर के रूप में देख सकते हैं।
  • अन्य तरीके को बढ़ाने के लिए सकारात्मक दूसरों की तारीफ में शामिल हैं, कुछ अच्छा पर टिप्पणी और सुबह में एक कप कॉफी की तरह छोटे सुखों का आनंद लें।
  • इनाम शीर्षक एंथेंस ट्रस्ट का प्रयोग आभार पर चरण 5
    5
    अपने प्रियजनों के साथ "कृतज्ञता का क्षण" बनाएं आभार साझा करने से आपको सकारात्मक मानसिक स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ कृतज्ञता के बारे में बात करने की साप्ताहिक परंपरा बनाएं उन्हें उनसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे आपकी सराहना करते हैं और आपकी ज़िंदगी में जो कुछ होता है उसकी सराहना करते हैं।
  • आप काम या घर पर एक आभार पुस्तक भी बना सकते हैं। अपने सहपाठियों या परिवार के सदस्यों को जो कुछ वे सराहना करते हैं उन्हें लिखने के लिए प्रोत्साहित करें
  • विधि 2
    दूसरों में विश्वास की भावना पैदा करना

    Video: 17) GRATITUDE/ कृतज्ञता

    चित्रा 6 चित्रा 6 एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग करें
    1

    Video: CRASH AND DASH | BLACK OPS 4 (SPECIALISTS) # 3

    काम पर अपनी प्रशंसा दिखाएं अपने सहयोगियों या कर्मचारियों को बताएं कि आप उनके प्रयासों का कितना महत्व देते हैं यदि आप दूसरों के अच्छे गुणों को ध्यान में रखते हैं, तो आप उन पर अधिक भरोसा करेंगे। इसके अलावा, आपके पास एक अधिक सकारात्मक और स्वस्थ कार्य वातावरण होगा।
    • अगर कार्यस्थल में कृतज्ञता की संस्कृति होती है तो कर्मचारी खुश और अधिक उत्पादक महसूस करेंगे।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप अतिशयोक्तिपूर्ण प्रशंसा करें। आप बस कुछ ही कह सकते हैं "रिपोर्ट खत्म करने के लिए कल अतिरिक्त समय काम करने के लिए धन्यवाद" या "आपकी कड़ी मेहनत वास्तव में एक फर्क पड़ता है।"
  • इनाम शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार पर चरण 7
    2



    अपने साथी को बताएं कि आप उसकी प्रशंसा करते हैं जब आपके साथी के साथ एक शांत क्षण है, तो कृतज्ञता के इस अभ्यास को करने का प्रयास करें। दोनों को छोटे और बड़े चीजों सहित, दूसरों को जो वे सराहना करते हैं, वे बताते हैं। यदि वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो आपसी विश्वास बढ़ जाएगा और वे संबंध में अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • दस मिनट के लिए आपका कृतज्ञता का आदान प्रदान जारी रखने का प्रयास करें
  • आर्टिफिशियल का प्रयोग ग्रैट्टकेट चरण 8 के साथ Enhance Trust
    3
    किसी को एक पत्र भेजें जिसे आपने सही तरीके से कभी नहीं धन्यवाद दिया है। दुनिया के साथ अधिक खुले और आत्मविश्वास महसूस करने का एक अच्छा तरीका किसी से अतीत से जुड़ना है उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसने आपकी सहायता की है या आपकी सहायता की है जब आप छोटे थे और उन्हें जान लें कि आपका जीवन किस प्रकार प्रभावित था।
  • उदाहरण के लिए, आप एक पुराने मित्र, शिक्षक या पूर्व मालिक को एक पत्र को धन्यवाद भेज सकते हैं।
  • इनाम शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभारी चरण 9
    4
    आप दूसरों के साथ सामान्य में क्या सराहना करते हैं अगर आपको लगता है कि आप किसी व्यक्ति से संबंधित हो सकते हैं, तो उन पर भरोसा करना आसान होगा। दूसरों के साथ अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए, उन पर ध्यान केंद्रित करें जिनके साथ आप सामान्य हैं।
  • कनेक्शन साझा करने के लिए कुछ साझा लक्ष्यों, समान अनुभवों और संबंधित प्राथमिकताओं को देखें।
  • उदाहरण के लिए, आप सहकर्मियों में भरोसा बढ़ा सकते हैं यदि आप उनके द्वारा साझा किए गए काम के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • विधि 3
    एक विश्वसनीय व्यक्ति बनें

    आर्टिफिशेंस का प्रयोग ग्रैट्टकटी के चरण 10 में एन्हांस ट्रस्ट शीर्षक
    1
    आप दूसरों को क्या पेशकश कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें यद्यपि आप किसी को कृतज्ञ महसूस नहीं कर सकते हैं, आप संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं कि वे करेंगे। इस बारे में सोचें कि आप दूसरों की मदद करने और अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए अपने कौशल और व्यक्तिगत गुणों का उपयोग कैसे कर सकते हैं। फिर, योजना को लागू करने के कुछ सरल तरीकों को देखें।
    • उदाहरण के लिए, अगर आप सुनकर अच्छा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों के लिए वहां हैं, जब उन्हें किसी से बात करनी है
  • इनाम शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार पर कदम 11
    2
    सकारात्मक उम्मीदें बनाएं सुनिश्चित करें कि आपका दैनिक व्यवहार बताता है कि आप विश्वसनीय हैं। सच्चाई बताओ, हर किसी के साथ सौजन्य से व्यवहार करें और अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लें। लोग ईमानदारी और दयालुता की सराहना करते हैं, और उन गुणों को आप में विश्वास महसूस करेंगे।
  • एक निरंतर व्यवहार करें, भले ही आप व्यस्त हों या बुरा दिन हो। दूसरों को आप पर भरोसा नहीं करेंगे जब तक आप अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
  • इनाम शीर्षक एन्हांस ट्रस्ट का प्रयोग आभार के चरण 12
    3
    संघर्षों में निष्पक्ष रहें यदि आपके पास किसी के साथ असहमति है, तो उन्हें परिपक्वता और न्याय के साथ व्यवहार करें। पुराने दावों को ऊपर उठाने से बचें और अपमान करने के लिए न करें। इसके बजाय, एक समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करें जो हर किसी को संतुष्ट करता है लोग आपके उचित व्यवहार की सराहना करेंगे और इससे आप में उनका विश्वास बढ़ जाएगा।
  • यह वही नियम लागू होता है, अगर आपको दो लोगों के बीच संघर्ष का मध्यस्थ होना चाहिए। कहानी के दोनों ओर सुनो और एक व्यक्ति का हिस्सा होने से बचें फिर, दोनों के लिए उचित समाधान खोजने में सहायता करें।
  • चित्रा 13 चित्रा
    4
    शिकायत या दूसरों के बारे में गपशप से बचें अपनी पीठ के पीछे दूसरों के बारे में बात करने से आपकी विश्वसनीयता कमजोर हो जाएगी। पाखंड से बचें और लोगों के बारे में आप क्या महत्व देते हैं, इसके बारे में ध्यान दें। जब दूसरों को पता है कि आप अपनी पीठ के पीछे किसी को बुरा नहीं कहते हैं, तो वे इस बात पर भरोसा करेंगे कि आप उसी तरह अपनी प्रतिष्ठा की रक्षा करेंगे।
  • एक सुपर पिकी गर्ल चरण 7 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करने के लिए कृतज्ञता का प्रयोग करें। कृतज्ञता से प्रोसासक व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं, और अपने करियर और आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान न दें, पर सकारात्मक पहलुओं पर अपने जीवन के सभी क्षेत्रों को समृद्ध करें। भले ही कुछ अपेक्षित रूप से काम न करे, विकास उपकरण के रूप में अनुभव का लाभ उठाएं और यह जानने की कोशिश करें कि आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक परीक्षण असफल हो, यह पहचान करता है गलत हो गया हो सकता है क्या और कैसे आप का अध्ययन करने और परीक्षा का जवाब भविष्य में एक बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए करने के लिए अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com