ekterya.com

अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण कैसे करें

जब आप आनंद, प्रेरणा, हँसी, प्यार और सीखने के अनुभव के लिए खर्च करते हैं, तो आपके स्वास्थ्य, खुशी, संतुष्टि, उत्पादकता और पूर्ति के सीधे आनुपातिक होंगे। अपने दिमाग की सकारात्मक शक्ति का उपयोग करके एक स्वस्थ मानसिक स्थिति रखें!

चरणों

छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 1
1
अपनी आत्मा को साफ करो उसी कारण के लिए कि आप स्नान के बिना सात दिनों तक नहीं जाने देंगे, आपको अपने ग्रे मामले में पूरे हफ्ते की समस्याएं नहीं होने देना चाहिए। हर दिन सरल ध्यान करें, जब आप अपने दिमाग को साफ करने के लिए स्नान करते हैं - नए अवसरों के लिए दरवाजा खोलते हैं, और खुद को तैयार करते हैं ताकि प्रत्येक दिन बस कमाल हो।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण का आपका स्वास्थ्य चरण 2
    2
    अपने जीवन में चमक लाओ अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं के बारे में हर दिन दो पुष्टि करें, अपने दांतों को ब्रश करते समय इसे धोखेबाज़ के बीच में या अपने मन में कहो: "मेरा सपना जीवन, स्वास्थ्य और सफलता [या जो भी आप जोड़ना चाहते हैं] को मेरे पास स्वाभाविक रूप से आना मेरा नियंत्रण है।"
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 3
    3
    सक्रिय रहें बस अभी भी खड़े न हों और ज़िंदगी खत्म होने दें। हर बार जब आप अपनी कार या बस में चले जाते हैं, तो अपने लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए आप छोटी चीजें सोच सकते हैं जैसे ही आप बैठते हैं, कदम नीचे लिखने के लिए अपने साथ एक नोटबुक लोड करें, और सोचें कि ये छोटे कार्य आपके जीवन को कहाँ चलाते हैं, जहां आप चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 4
    4
    अपना मन तैयार करें उसी तरह से कि आप पार्टी के लिए अग्रिम में अपनी अलमारी की योजना बनाते हैं, अपने दिमाग को सबसे महत्वपूर्ण तरीके से महत्वपूर्ण घटनाओं को प्राप्त करने के लिए तैयार करें जिस तरह से आप महसूस करना चाहते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें, अपने लक्ष्यों में बहुत विशिष्ट और आप क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 5
    5

    Video: दिमाग को कैसे शांत रखे || How To Calm Down Mind




    जीवन के झटके का सामना करने के लिए अपनी बेल्ट जकड़ें यह वही होता है: यदि आपके लिए दुर्भाग्य, त्रासदी, चोट या अन्याय हो तो आपको तैयार होना चाहिए। यदि आप अपने अंदरूनी "आई" के साथ संपर्क में आने से पहले अपने आप को भावनात्मक दुख से बचा सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आप कुछ बुरा होने पर कैसे महसूस करना चाहते हैं, आप परिस्थितियों को कैसे संभालना चाहते हैं, और हमेशा डर या चिंता को अपने दिमाग में लेने की अनुमति से पहले सोचें। यह आपकी पसंद है
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 6

    Video: अपने विचारों पर कैसे नियंत्रण करे। motivational video hindi by success

    6
    मार्टिन लूथर किंग जूनियर उन्होंने कहा: "उपाय जो मनुष्य को परिभाषित करता है वह नहीं है कि वह कैसे आराम और भाग्य के क्षण प्राप्त करता है, लेकिन कैसे वह चुनौती और विवाद के क्षणों का सामना करता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 7
    7
    निवारक व्यंजनों एक दिन में एक आध्यात्मिक "विटामिन" किसी भी संदेह के बारे में सबसे अच्छा नुस्खे है। हर दिन पहचानने और मूल्यों को पहचानें। जब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, अपनी उपलब्धियों को पहचान और सराहना! जब चीजें इतनी अच्छी तरह से नहीं जातीं तो अपने बारे में सोचने से पीड़ा मत करो कि आप बेहतर क्या कर सकते थे - हम सभी गलतियां करते हैं। जानें और उनसे बढ़ो, लेकिन अपनी छोटी सफलता भी आनंद लें!
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण के अपने स्वास्थ्य चरण 8
    8
    अपने महत्वपूर्ण "भोजन" उसी तरह आप खाने से पहले कुछ मिनट पहले खर्च कर सकते हैं जो आपकी मेज पर मौजूद सभी अच्छी चीजों का धन्यवाद करते हैं, अपने जीवन के सभी पहलुओं को पहचानें जिसके लिए आप आभारी महसूस कर सकते हैं।
  • 9
    नींद अच्छी तरह से अपने अंतिम क्षणों का उपयोग करके अपने सिर पर आराम करने से पहले अपने विचार को ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोग करें। उच्च गुणवत्ता वाले साहित्य पढ़ें, संगीत को आश्वस्त करने या कुछ उत्तेजक सुगंध का आनंद लें। अगर आप भावनाओं या प्रेरक विचारों के साथ सोते हैं, तो आप खुश महसूस करेंगे और अगले दिन एक बेहतर तरीके से शुरू करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने मन की देखभाल करने के लिए अपने शरीर की देखभाल करने के लिए हर दिन का उपयोग करने वाले क्षणों का उपयोग करें यदि आपका कोई प्रेरक दिमाग नहीं है, तो आपका शारीरिक समर्थन (सौंदर्य, भोजन और बनाए रखने के साथ व्यायाम) क्या करता है, यह क्या है? सकारात्मक विचारों के साथ अपने सिर को भरें, जो उत्साहजनक है और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कर रहे हैं। यह केवल स्वास्थ्य, खुशी और बहुतायत में अनुवाद कर सकता है

    Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    चेतावनी

    • आप नहीं जानते कि आपके पास पृथ्वी पर कितने दिन हैं, इसलिए उन्हें खुशियों, मुस्कुराहट, मजेदार और सरल चीजों से भरना सुनिश्चित करें जो आपके जीवन को समृद्ध करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com