ekterya.com

कैसे एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ण बुढ़ापे है

ज्यादातर समय, समाज बुढ़ापे को सकारात्मक और उत्साह से देखने नहीं देता है बुढ़ापे के बारे में सलाह के बहुमत से यह बात सामने आती है कि कैसे इसे तक पहुंचने से बचने और यह दिखाते हुए कि यह कभी भी हमारी पहुंच नहीं पाएगा

लेकिन बुढ़ापे एक ऐसा समय है जिसे जीवन चक्र के रूप में किसी भी अन्य के रूप में मनाया जाना चाहिए और यह एक ऐसा समय है जिसमें हम सुख और गहरी आत्म-प्राप्ति प्राप्त कर सकते हैं। कई लोगों के लिए, यह उनके जीवन में पहली बार है कि उनके पास पूर्ण जीवन जीने का मौका है, बिना उम्मीदों और अन्य लोगों के विचारों से अभिभूत होने के लिए जो उन्हें अपने जीवन भर प्रभावित करते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप बाहरी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरल तथ्य के साथ स्वयं-अहसास को भ्रमित नहीं करते हैं, बशर्ते ये ज़रूरतें अल्पकालिक हैं और प्राप्ति प्रदान नहीं करती हैं। अपनी आत्मा की गहराई में सचमुच खुश रहने के लिए, आपको आंतरिक खुशी भी पैदा करनी चाहिए और इसे प्राप्त करने के लिए सीखने में कभी देर नहीं होती है।

चरणों

छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 1
1
हर उम्र के रूढ़िवादी के अनुरूप न हो यदि आप कुछ करने का आनंद उठाते हैं, तो बाहर जाकर इसे करें यदि आपको स्वास्थ्य समस्याएं आ रही हैं, तो उनसे सामना करने के तरीकों की तलाश करें, और यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। विविध लोगों के समूहों से जुड़ें, न कि आपकी उम्र के लोग। ऐसा मत सोचो कि आपका जीवन समाप्त हो गया है, भविष्य को देखो और योजनाओं को सक्रिय रूप से बनाएं संतुलन में रहने और सामाजिक रूप से वंचित होने से बचने का एक अच्छा तरीका युवा लोगों के साथ सामूहीकरण करना है जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 2
    2
    स्वास्थ्य के पांच सिद्धांतों का अभ्यास करें आप को यह कहने का मोहक हो सकता है कि आप अपनी स्वास्थ्य की आदतों के बारे में चिंता किए बिना यहां आए हैं, लेकिन अस्पताल में लंबे समय से रहने से बचने के लिए आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं, चिकित्सा देखभाल जो आपकी स्वायत्तता को कम करती है और एक में रहती है बुजुर्गों के लिए घर सत्तावादी शासनों के साथ, जितना संभव हो उतना अपने आप को ख्याल रखना है। आपके पास अब स्वास्थ्य का खज़ाना है और सुनिश्चित करें कि आप इसे मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य के पांच सिद्धांतों का पालन करें:
  • स्वस्थ खाओ इसमें रोजाना कच्ची सब्जियां और फलों को शामिल करना शामिल है
  • पदार्थों से बचें या छोड़ें और आदतों अस्वस्थ। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अब दवाओं का उपयोग बंद करने के लिए आदर्श समय है, अतिरिक्त शराब, धुआं और पेट भरना
  • सक्रिय रहें एक बड़े व्यक्ति के शरीर के लिए कई आदर्श खेल हैं और बहुत से लोग अन्य लोगों (और सुंदर परिदृश्य को भी शामिल करते हैं यदि आप अच्छा व्यायाम करते हैं तो कहें)। स्वास्थ्य और फिटनेस के एक इष्टतम स्तर को बनाए रखने के लिए कुछ खेल जैसे कि घूमना, जॉगिंग, तैराकी, योग और पानी एरोबिक्स की कोशिश करें।
  • सकारात्मक सोचकर अभ्यास करें
  • अभ्यास करें ध्यान. यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो आपके लिए शुरू करने के लिए अब सही समय है। यह आपके दिमाग को शांत करेगा और किसी भी बेचैनी को और कुछ नहीं कर सकता है।
  • एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक दिन कम से कम आधे घंटे के लिए सक्रिय होने की ख्वाहिश चलना, जोग, तैरना, साइकिल चलाना या एक गहन योग सत्र करें। एक स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं या अपने घर के आराम में व्यायाम करने के लिए एक साइकिल लें। आप कह सकते हैं कि यदि आप एक दिन में एक बार पसीना करते हैं, तो बीमारियां आप से दूर रहती हैं!
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 4
    4
    की खेती सुख. बुढ़ापे के दौरान, आंतरिक सुख की खेती की जानी चाहिए। वृद्धावस्था में अक्सर ऊर्जा की हानि होती है, रोगों, उद्देश्य की कमी और बाह्य समस्याओं के लिए चिंता की भावना जिसका आप नियंत्रण नहीं कर सकते जब तंत्रिका कमजोर होती है, तो आंतरिक सकारात्मकता कमजोर होने का एक बड़ा जोखिम चलाता है। बुढ़ापे के दौरान, दैनिक व्यायाम के माध्यम से खुशी पैदा करने का प्रयास करना आवश्यक है जो आपकी शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं और साथ ही साथ अपने आंतरिक सुख. सामाजिक रूप से स्वीकार्य हानि के लिए आत्मसमर्पण के बजाय अपनी निरंतर वृद्धि के साथ शामिल रहने का निर्णय करें
  • एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ण पुरानी आयु चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    हर दिन एक घंटे के लिए एक आध्यात्मिक किताब पढ़ें कई अच्छी किताबें हैं जो आपको आंतरिक सुख के लिए अपने रास्ते पर प्रेरित कर सकती हैं। आपको बस उन सभी को चुनना है जो आध्यात्मिकता की अपनी व्याख्या से मेल खाते हैं। पढ़ना एक सकारात्मक दिमाग रखने के लिए और आपके पास कई परीक्षा प्रश्नों का उत्तर देने के लिए सबसे अच्छा कोच है। इसके अलावा, यह आपके नियंत्रण के लिए सही तरीका है नकारात्मक विचार. दैनिक आधार पर लेखन और आध्यात्मिक अनुच्छेदों के संपर्क में होने के नाते प्रेरणादायक है और आपको अपने उद्देश्य की भावना में सुधार करने में सहायता करता है। सकारात्मक वाक्यांश ढूंढें और उन्हें याद रखें या कम से कम उन्हें स्वयं को कई बार बताएं और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ प्रत्येक दिन शुरू करने के लिए स्वयं के साथ एक सौदा करें।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 6
    6
    अभ्यास योग और ध्यान हर दिन एक घंटे के लिए ध्यान के माध्यम से आपके भीतर की रोशनी की ऊर्जा को जगाना। एक शांत मन एक सकारात्मक मन है और योग और ध्यान का प्रयोग करके अपने आप को शांत करने के लिए जब भी आपको लगता है कि कुछ बेचैनी या दुख एक आदर्श प्रथा है। यदि योग आपकी मदद नहीं करता है, तो आपको आध्यात्मिक अभ्यास की तलाश में रहना चाहिए जो आपको सेवा प्रदान करता है और सुनिश्चित करें कि आप हर दिन इसका अभ्यास करें। आप चाहते हैं कि सकारात्मक धर्म या दर्शन हो सकता है, लेकिन आपको खुशी प्राप्त करने के लिए दैनिक अभ्यास करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 7



    7
    एक शौक है जीवन का एक उद्देश्य है जब आप चुनते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और आप ऐसा करते हैं आपके आस-पास क्या हो रहा है, यह पूरी तरह से दिलचस्पी रखने और दिलचस्पी रखने का एक शौक एक शानदार तरीका है। अनिवार्य रूप से, एक शौक हमेशा अन्य लोगों के साथ संपर्क में रखेगा जिनके पास एक ही शौक में रुचि है, इसलिए अन्य लोगों के साथ बातचीत के माध्यम से आत्मनिर्भरता की भावना बढ़ रही है। चाहे आपके पास कितना शौक है, जब तक यह कुछ आप का आनंद लेते हैं, आप इसे संपार्श्विक में खरीद और अभ्यास कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 8
    8
    दोस्तों के साथ समय बिताएं आप कर सकते हैं ऑनलाइन दोस्त खोजें, सहयोगी परियोजनाओं जैसे कि विकीहाउ, आध्यात्मिक संगठनों में, सामाजिक संगठनों में और स्वयंसेवक के रूप में काम करना एक या अधिक लोगों के साथ एक निश्चित आवृत्ति के साथ मिलने का यह एक अच्छा विचार है ताकि आप उनसे जुड़ सकें और आपको कुछ बड़ा हिस्सा महसूस हो। एक अच्छा समय लें और अपने आप को व्यक्त करें यदि आपको यह पसंद नहीं है कि आप क्या कर रहे हैं चीजों के साथ काम करने का समय बहुत पहले खत्म हो गया है।
  • अगर कोई आपका दोस्त बनने का दिखावा करता है और आपको दर्द करता है, तो उन्हें सर्वश्रेष्ठ दें और अपने अलग तरीके से जाएं। चीजों को ठीक करने का प्रयास करने के लिए एक जगह और समय है, लेकिन जैसे ही साल बढ़ते जाते हैं और एक बड़ा हो जाता है, कम समय होता है और फिर तेजी से इस तथ्य को स्वीकार करने की आवश्यकता होती है कि कुछ रिश्ते बस नहीं हो सकते। पीड़ित मत करो ऐसे लोगों को ढूंढें जो आपको खुशी और खुशी देते हैं और उनके साथ अधिक समय बिताते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 9
    9
    प्यार एक जानवर अगर आपको पालतू जानवर पसंद है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक है प्यार, आराम और एक पालतू जानवर के साथ संबंध बुढ़ापे में आप के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे किसी भी अन्य उम्र में थे पशु हमें लोगों के रूप में न्याय नहीं करते हैं, और न ही उन्हें ध्यान में रखते हैं कि हम जब तक हम उन्हें खिलाने, उन्हें ख्याल रखना और उन्हें प्यार करते हैं, तब तक हम कितने बूढ़े होते हैं। कोई पालतू चुनें जो कि देखभाल के लिए आसान है और बिना चिंताओं को नियंत्रित कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 10

    Video: हमेशा रहेंगे जवान, बस एक काम कर लें,100 साल से ज़्यादा जियेंगे :BY ATUL VINOD PATHAK

    10
    ऐसा करने पर विचार करें दूसरों के लिए सकारात्मक काम करता है. यह अवधि आपके जीवन का एक समय हो सकता है जिसमें आप दूसरों को देने के लिए खुश से अधिक महसूस करते हैं, और आपके पास यह करने के लिए खाली समय भी होता है। स्वयं का अनुभव, मार्गदर्शन और शिक्षण आपके अनुभव, ज्ञान और आपकी क्षमताओं को दूसरों तक पहुंचाने के अच्छे तरीके हैं, और बदले में, आप लोगों के साथ जुड़े रह सकते हैं और यह जानकर खुशी महसूस कर सकते हैं कि आप दूसरों को जानने में मदद कर रहे हैं। आप का एक हिस्सा हर व्यक्ति की मदद और सिखाने में हमेशा जीवित रहेगा। इसलिए, अच्छे कर्म करो और प्यार की ऊर्जा के साथ जीएं।
  • दूसरों के लिए अच्छे काम करके, आप दुनिया की माता या पिता बनने के लिए नहीं, न सिर्फ आपके बच्चे हैं। यह विस्तारित परिवार बुढ़ापे में विशेषाधिकार है और जब लोग आपके ज्ञान का ख्याल रखते हैं, तो आपका मन प्यार को बदल देगा
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 11
    11
    मरने का डर लगाना बंद करना सीखें आपके आध्यात्मिक अभ्यास एक बहुत महत्वपूर्ण साधन हैं जिससे आपको भय और चिंताओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, जो मौत के बारे में हो सकती है और इस दुनिया को छोड़ सकती है। ध्यान और ध्यान मंत्र भी आराम का स्रोत हो सकते हैं। समझें कि आपकी मृत्यु के बाद, आप अपनी आध्यात्मिक बुढ़ापे का लाभ प्राप्त करेंगे। आप प्रकाश के आयाम की ओर बढ़ेंगे, शांति और प्यार यहां तक ​​कि अगर आप मौत के बाद जीवन में विश्वास नहीं करते हैं, तो एक चक्र के रूप में मौत को आध्यात्मिक रूप से देखने का मौका मिलता है और इसे स्वीकार करना बहुत अच्छा होगा।
  • छवि का शीर्षक है एक हैप्पी, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति पुरानी आयु चरण 12
    12
    अपने आप को हर दिन प्रेरित करें बुढ़ापे के दौरान, एक की मानसिकता आसानी से नकारात्मक हो सकती है क्योंकि पहले से ही स्थापित होने के तरीके पहले से ही स्थापित किए गए हैं और परिवर्तन कुछ ऐसा हो जाता है जो एक को घृणा करता है। हालांकि, छोड़ देना मरने से भी ज्यादा बुरा है - कभी भी कुछ नया सीखना नहीं चाहता है, कभी भी किसी चीज को बदलने की इच्छा नहीं होती है, जिससे गिरावट की नींद आती है और आपकी बुढ़ापे के पास न तो उद्देश्य होगा और न ही सामंजस्य होगा। यद्यपि व्यायाम करने के लिए हर दिन अपने आप को प्रेरित करना आसान नहीं है, अपने आध्यात्मिक रीडिंग और ध्यान का अभ्यास करना और स्वस्थ रूप से पकाने की इच्छा को खोजने के लिए, ये चीजें आप को फिर से उत्साहित करने और जीवन में हुए बदलावों से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। आपको प्रेरित महसूस करने में मदद करने के लिए, एक उपयोगी वाक्यांश खोजें जो आपको उत्साहित करता है और आपको सकारात्मक ढंग से प्रतिक्रिया देता है
  • आपके द्वारा चुने गए उपयोगी वाक्यांश क्या हैं? हर दिन, एक सकारात्मक जीवन जीने के लिए अपनी शक्ति को दोबारा बनाने का तरीका तलाशें। आध्यात्मिक संगीत के साथ एक आध्यात्मिक शिक्षक के शब्दों या सकारात्मक विचारों के साथ योग जैसे आध्यात्मिक अभ्यास के साथ दिन शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • कुछ का हिस्सा बनने से डरो मत
    • एक दिन एक योगी ने एक वरिष्ठ केंद्र में सकारात्मक विचारों के बारे में बात की। ज्यादातर बुजुर्ग लोग बहुत नकारात्मक थे लेकिन उनमें से दो खुश और सकारात्मक थे उन्होंने उनसे पूछा कि उनका रहस्य क्या था। सकारात्मक महिला ने हर दिन तीन घंटे आध्यात्मिक अभ्यास किए। उसने ध्यान किया, एक आध्यात्मिक किताब पढ़ी और एक घंटे तक चले। उसने कहा कि उसके आध्यात्मिक अभ्यास ने उसे कठिन समय के माध्यम से जाने के लिए सकारात्मक महसूस करने में मदद की। सकारात्मक सज्जन ने अपने पुराने साथी के लिए सकारात्मक गतिविधियों का आयोजन किया। इससे उसे सकारात्मक महसूस हुआ। वह एक योगी की तरह रहते थे और प्यार, खुशी प्राप्त करते थे और अपने गहरे जीवन को अर्थ देते थे। कहानी की सरल नैतिकता यह है कि सक्रिय रहना और कई अन्य संभावनाओं के बारे में सोचने के लिए कि जीवन अभी भी आपको दे रहा है आपको सकारात्मक रहने के लिए प्रेरित कर सकता है
    • किताबें पढ़ें
    • स्वामी शिवानंद यह पढ़ाने के लिए प्रयोग करते थे: "साधना किसी भी आध्यात्मिक प्रथा है जो लोगों को आत्म-पहचान करने में मदद करती है, साधना सबसे बड़ी संपदा है, यह एकमात्र ऐसी चीज है जो स्थायी मूल्य है।"
    • बस पल रहो! चीजें इतनी गंभीरता से न लें और आराम करो।

    चेतावनी

    • "बूढ़े होना" चुनना आप सबसे ज्यादा लूटे हुए निर्णय हैं जो आप खुद कर सकते हैं हमारे शरीर की उम्र हो सकती है लेकिन अगर हम इसे ध्यान में रखना और फिट, चुस्त और जुड़ा होने की हमारी क्षमता पर विश्वास करते हैं तो हमारा मन चुस्त और सचेत रह सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com