ekterya.com

जीवन की कठिनाइयों का सामना कैसे करें

जीवन की कठिनाइयों का सामना करना मुश्किल हो सकता है आप नुकसान का सामना करेंगे, आप रिश्तों को खत्म करेंगे, आप शारीरिक और भावनात्मक नुकसान भुगतना होगा। हालांकि, यदि आप परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए अपनी मानसिकता बदलते हैं, तो सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें और जिन लोगों के साथ आप सम्बन्ध करते हैं उनके महत्व को उजागर करें, आपको न केवल जीवन की कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
परिवर्तन स्वीकार करें

गेट थ्रू लाइफ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्वीकार करें कि परिवर्तन अनिवार्य है परिवर्तन की तुलना में अधिक निरंतर कुछ भी नहीं है मौसम, मौसम, रुझान, प्रौद्योगिकी, आदि, लगातार बदल रहे हैं। ध्यान रखें कि कुछ भी नहीं हमेशा के लिए रहता है यदि आप कठिन समय अनुभव करते हैं, तो वह अंतिम नहीं रहेगा दूसरी ओर, यदि आपका जीवन वर्तमान में असाधारण है, तो अच्छा की सराहना करते हैं, लेकिन पहचान लें कि अधिक कठिन समय फिर से आ जाएगा।
  • बदलाव के बारे में पूरी तरह से "बुरा" के रूप में बदलने पर विचार करने का एक तरीका यह है कि आप और जो लोग जानते हैं, वे लगातार विकसित हो रहे हैं हर बार जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, चाहे आपने उन्हें पहले या हफ्ते पहले दिन देखा हो, आप इसे का एक नया और बदला हुआ संस्करण देखते हैं। समय बीत चुका है और उस व्यक्ति के पास नए अनुभव और नए विचार हैं। मनुष्य समय और जीवन में भी तय नहीं होता है।
  • छवि के माध्यम से जाओ जीवन के माध्यम से कदम चरण 2

    Video: जीवन में मुश्किलो का सामना कैसे करे by sandeep maheshwari HIGH

    2
    यह यथार्थवादी अपेक्षाओं को सेट करता है यदि आपकी उम्मीदें बहुत ऊंची और अवास्तविक हैं, तो आप अपने भविष्य में निरंतर निराश होंगे। जब आपकी उम्मीदें बहुत कठोर हैं, तो आप विकास या परिवर्तन के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते हैं। जब आप अधिक उचित अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं, तो आपका आत्मसम्मान बढ़ता है और आप अपने रास्ते में जो भी हो, उसे संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं।
  • एक अवास्तविक उम्मीद का एक उदाहरण निम्नलिखित कह सकते हैं: "मुझे सभी कॉलेज पाठ्यक्रमों में उच्चतम ग्रेड प्राप्त करने की आवश्यकता है"। दूसरी ओर, एक और अधिक यथार्थवादी उम्मीद कहने का होगा: " मुझे कॉलेज में अच्छी तरह से करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी"।
  • आप नियमित रूप से पुनर्मिलन करके उम्मीदों को संभालने के तरीके को बेहतर बना सकते हैं यदि आप उन्हें एक बैठक में ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न प्रकार के विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।
  • यदि कोई अन्य व्यक्ति अवास्तविक उम्मीदों को लागू करता है, तो उससे बात करें और समझें कि उन्हें पूरा करने का दबाव आपको किस प्रकार प्रभावित करता है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "जब आप मुझसे यह उम्मीद करते हैं, तो मैं खत्म हूं। "
  • गेट थ्रू लाइफ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने अनुभवों से जानें अनुभवजन्य अधिगम क्रिया के माध्यम से या खोज और अन्वेषण के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। यदि आप अपने छात्रों को तथ्यों को पढ़ाने के लिए सीमित करते हैं, तो आप शायद उन्हें भूल जाएंगे। दूसरी ओर, यदि आप उन्हें सक्रिय रूप से चर्चा विषय को सिखाते हैं, तो वे इसे याद करेंगे। हालांकि, यदि आप उन्हें सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और उन्हें चर्चा का विषय अनुभव करने की अनुमति देते हैं, तो वे सीख सकते हैं शिक्षा में, छात्र 6-कदम प्रक्रिया का पालन करके अनुभवजन्य सीखने में भाग लेते हैं। आप कक्षा से बाहर इस समान प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं
  • प्रयोग या एक्सप्लोर करें: इस मामले में, यह कदम केवल इसका मतलब है "जीना" और अनुभव इकट्ठा
  • साझा या प्रतिबिंबित करें: दोस्तों, चिकित्सक या डायरी में कुछ अनुभवों के बारे में अपनी प्रतिक्रियाओं और टिप्पणियों के बारे में बात करें। क्या हुआ और इसके बारे में सोचें
  • प्रक्रिया या विश्लेषण: निर्धारित करता है कि किसी विशिष्ट जीवन के अनुभव में सबसे महत्वपूर्ण क्या था। अपने आप से पूछें कि क्या समस्याएं हुईं, आप उन्हें कैसे हल किया और अगर आवर्ती थीम थी
  • सामान्य करें: रुझानों को खोजने के लिए दूसरों के साथ एक अनुभव को लिंक करें वास्तविक जीवन के सिद्धांतों को दिखाई देने पर पहचानें
  • अभ्यास में शामिल करें: निर्णय लें कि आप एक अनुभव से एक अलग परिस्थिति में इसी तरह के अनुभव के बारे में क्या सीख सकते हैं।
  • गैज थ्रू लाइफ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को अनुमति दें वर्तमान जीना. भविष्य पर बहुत ज्यादा ध्यान न दें या अतीत के बारे में बहुत ज्यादा सोचने की कोशिश न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो शायद आपको याद आती है कि अभी क्या होता है।
  • पल जीने के लिए जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करें। जागरूकता को किसी भी समय और किसी भी स्थान पर किया जा सकता है। यह यहाँ और अब ध्यान केंद्रित करने का कार्य है
  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आप प्रदर्शन कर सकते हैं सचेत ध्यान आरामदायक कुर्सी पर बैठे अपने हाथों को अपने जांघों पर नीचे रखें दीवार के ऊपर से 120 से 180 सेंटीमीटर (4 से 6 फीट) की तरफ फर्श पर अपने टकट को फोकस करें
  • एक गहरी सांस लें. बस नीचे बैठो और वातावरण में उन्मुख हो। आपकी त्वचा में किसी भी ध्वनि, गंध या सनसनी का ख्याल रखना। साँस लेने और अपनी सांस लेने के लिए आपका ध्यान प्रत्यक्ष रूप से जारी रखें जैसे कि आप श्वास और सावधानी से श्वास लें।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अपने विचारों में खो जाते हैं, तो बस इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप सोच रहे थे और फिर अपना ध्यान अपनी साँस लेने में वापस कर लें। इस व्यायाम को प्रतिदिन 20 से 30 मिनट तक पूरा करें। अभ्यास के साथ, आप एक सजग ध्यान कर सकते हैं जहाँ आप पल जी रहे हैं।
  • विधि 2
    सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें

    गैज थ्रू लाइफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    आशावाद की शक्ति को पहचानें और इसे अपनाना। ऐसा कहा जाता है कि यह रवैया नहीं है और फिटनेस नहीं है जो आपके अक्षांश को निर्धारित करता है। दूसरे शब्दों में, आप जीवन में कितनी ऊंची या कितनी दूर तक पहुंच जाएंगे, इससे आप दृढ़ता से जुड़े हैं कि आप जीवन, परिस्थितियों और लोगों को कैसे देखना पसंद करते हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाने से वास्तव में आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और साथ ही आपकी दीर्घायु में सुधार हो सकता है
  • गेट थ्रू लाइफ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    नकारात्मक विचारों को पहचानें आशावाद आपका हो सकता है यदि आप केवल अपने आप को जो कहते हैं उसे बदलते हैं प्रयास करने के लिए अधिक सकारात्मक विचार हैं, आपको नकारात्मक चीजों के बारे में पता होना चाहिए जो आप कहते हैं
  • कागज की एक शीट ले लीजिए और इसे आधे रास्ते से गुना। बाईं तरफ, दिमाग में आने वाले सभी आत्म-सीमित और नकारात्मक मान्यताओं को लिखें। इसमें शामिल हो सकते हैं "मेरा जीवन भयानक है "या "मैं किसी को प्यार करने के लिए कभी नहीं मिलेगा"।
  • कई दिनों के दौरान, "सुनना" आपके विचार उन विचारों का ख्याल रखना जो आपको बुरा या विशेष रूप से नकारात्मक महसूस करते हैं और उन्हें सूची में जोड़ते हैं।
  • गेट बाय लाइफ चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    3
    असफल विचारों का परीक्षण करें नकारात्मक विचारों को आप आशा खोने की शक्ति प्राप्त कर सकते हैं हालांकि, अगर आप उन्हें एक आवर्धक कांच के माध्यम से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि वे बहुत तर्कसंगत नहीं हैं। प्रत्येक आत्म-भक्ति विश्वास के लिए जो आपने कागज पर लिखा है, उनसे खुद से इन प्रश्नों पर चर्चा करें:
  • क्या मैं तर्कसंगत रूप से इस विश्वास का समर्थन कर सकता हूं? क्योंकि आप भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, आप समझदारी से नहीं कह सकते कि आप किसी को प्यार करने के लिए कभी नहीं मिलेगा।
  • क्या सबूत मौजूद हैं कि यह विश्वास झूठा है? क्या आपने कभी अतीत में किसी को प्यार किया है?
  • क्या कोई सबूत है कि यह विश्वास सच है? फिर, आप भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते।
  • यदि यह स्थिति हो तो सबसे खराब चीजें क्या हो सकती हैं "बुरा" क्या हुआ? यदि यह हुआ, तो आप अकेले होंगे।
  • यदि आप यह कर सकते हैं तो क्या अच्छी बातें कर सकती हैं "बुरा" स्थिति क्या होगी? आप संभवतः अपने आप से अधिक प्यार करना सीख सकते हैं और आनंद ले सकते हैं कि आप किस बारे में भावुक हैं।
  • गेट बर्ग लाइफ चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    4
    सकारात्मक पुष्टि बनाएं सकारात्मक पुष्टि और उपयोगी बयानों का वर्णन वांछनीय लक्ष्य है जिसे अवचेतन दिमाग पर छाप छोड़ने के लिए दोहराया गया है। कागज के जोड़ शीट को ले लीजिए और, दाईं तरफ, एक प्रतिज्ञान लिखो जो नकारात्मक और आत्म-सीमित विश्वासों को सकारात्मक और परिवर्तनकारी विश्वासों में परिवर्तित कर देता है। इन पुष्टिों को नियमित रूप से दोहराएं
  • एक कथन के रूप में रूपांतरित करें "मेरा जीवन भयानक है" द्वारा "मेरा जीवन अब भयानक लगता है, लेकिन मुश्किल समय मुझे मजबूत बना देता है"।
  • एक स्टेटमेंट को ट्रांसफ़ॉर्म करें जैसे "मैं किसी को प्यार करने के लिए कभी नहीं मिलूँगा" में " अभी के लिए मैं अकेला महसूस करता हूं लेकिन मैं हमेशा इस तरह से महसूस नहीं करता हूं"।
  • गेट थ्रू लाइफ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास एक आभारी मानसिकता आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में सहायता कर सकती है। अपनी समस्याओं के बारे में बहुत ज्यादा सोचने के बजाय, अपने आशीर्वाद पर ध्यान केंद्रित करें। आभारी लोगों की बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य, बेहतर मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य, सहानुभूति के उच्च स्तर और कम आक्रामकता, बेहतर सो रही है, उच्च आत्मसम्मान है और नए दोस्ती बनाने की अधिक संभावना है। निम्नलिखित तरीके से अधिक आभार दिखाएं:
  • इसके बारे में लिखें आभार डायरी शुरू होती है.
  • अन्य लोगों को बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं।
  • कृतज्ञता की भावना में ध्यान और ध्यान दें।
  • गेट बाय लाइफ चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    6
    परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन कभी-कभी हम खुद को पूरी तरह से जीवन की समस्याओं में फंस पाते हैं। "फंस" होने के कारण हमें एक स्थिति निष्पक्ष रूप से देखने से रोका जा सकता है और इसलिए, एक कार्यात्मक समाधान ढूंढ सकते हैं। इसके बजाय, हम केवल नाटक में खो गए दूरी ले लो और दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से अपने जीवन का पालन करें।
  • कल्पना कीजिए कि आपके साथ क्या होता है वास्तव में ऐसा कुछ होता है जो किसी सहकर्मी या करीबी दोस्त के साथ होता है अपने आप से पूछें कि आप उस व्यक्ति को स्थिति को संभालने के लिए क्या सलाह देंगे और अगर आपको कोई नकारात्मक विचार या अवास्तविक उम्मीदें दिखाई देंगी।
  • विधि 3
    उन लोगों के महत्व को हाइलाइट करें जिनके साथ आप संबंधित हैं

    गेट थ्रू लाइफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा सकारात्मक लोगों के साथ अपने आस-पास से आपको और अधिक सकारात्मक बना देता है इसके अलावा, आपके जीवन में जो कुछ भी आपने चले गए हैं, कोई ठोस सहायता समूह होने से आप अपने पैर जमीन पर रख सकते हैं और आशा से परिपूर्ण हो सकते हैं। जब आप उन लोगों से घिरे रहते हैं, जिनके स्वस्थ परिप्रेक्ष्य हैं, तो आपके पास खुश और सफल होने के अधिक अवसर हैं
    • ऐसे लोगों को ढूंढें जिन पर आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ये लोग हैं जो कृतज्ञतापूर्वक कार्य करते हैं और एक दिन-प्रतिदिन आधार पर सक्रिय रूप से खुशी की तलाश करते हैं।
    • नकारात्मक रिश्तों को छोड़ दें या उन लोगों से दूर रहें, जो आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं। ये लोग हैं जो समस्याएं या उन चीजों पर जोर देते हैं जो उन्हें डूब जाते हैं। अक्सर ये लोग हँसते या मुस्कान नहीं करते और उनका कटु व्यक्तित्व संक्रामक हो सकता है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें
    2
    अपनी आध्यात्मिकता का विकास करें अगर आपको लगता है कि जीने का एक कारण है और एक उच्च उद्देश्य है, तो अपने आध्यात्मिक पक्ष के संपर्क में रहने से आपको कठिन समय के लिए सुरक्षा कारक मिल सकता है।
  • जो लोग खुद को आध्यात्मिक या धार्मिक रूप का वर्णन अक्सर आहार के मामले में उनकी जीवन शैली में स्वस्थ विकल्प बनाने और इस तरह के एक सीट बेल्ट के बिना ड्राइविंग और धूम्रपान से बचना, पीने या दवाओं का उपयोग कर के रूप में जोखिम भरा व्यवहार, से बचें। इसके अलावा, आध्यात्मिकता हमेशा हमें एक सामाजिक समर्थन प्रणाली प्रदान करती है जो हमें प्रोत्साहित करती है और हमें तनाव को जारी करने में सहायता करती है।
  • आध्यात्मिकता जरूरी एक संगठित धर्म या दर्शन से संबंधित होने की जरूरत नहीं है, बल्कि यह मतलब हो सकता है जो कुछ भी आप इसका मतलब यह करना चाहते हैं। अपने आध्यात्मिकता का अभ्यास दया, आत्म प्रतिबिंब के लिए dedicándote, विकास प्रकृति और कला का उपयोग करते हुए एक उच्च शक्ति और autocompación अभ्यास के साथ संपर्क में पाने के लिए।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें
    3
    दूसरों की मदद करने में योगदान देना अन्य लोगों से संबंधित दोनों पक्षों पर सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं जब रिश्तों को धर्मार्थ के माध्यम से बना दिया जाता है। दूसरों की सहायता से जीवन के लिए हमारी संतुष्टि में सुधार हो सकता है, हमें उद्देश्य की भावना दे, आत्म-प्रभावकारिता की हमारी भावनाओं में सुधार करें, तनाव कम करें और हमारी आत्माओं को उठाएं।
  • आप नहीं जानते कि कैसे मदद करने के लिए, यहाँ कुछ विचार कर रहे हैं: अपने पड़ोसियों के बच्चों को जो डेट पर जाना नहीं की देखभाल much- खेलने के लिए अपने छोटे भतीजे को पढ़ाने करता है एक संगीत अपने आप को एक स्थानीय सूप किचन में स्वयंसेवक या खिलौने दान करने के लिए उपकरणों के द्वारा की पेशकश छुट्टियों पर बच्चों की ज़रूरत है
  • गेट थ्रू लाइफ़ चरण 14
    4
    मदद के लिए पूछें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है ज़िंदगी की कठिनाइयों से मुकाबला करना मुश्किल हो जाता है, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आपको कब और कैसे सहायता मांगनी चाहिए। दूसरों से मदद के लिए पूछना संबंधों को मजबूत बनाने और दोस्तों या परिवार के अधिक competentes.Con महसूस करने के लिए मदद कर सकते हैं अक्सर हम यह मान मदद के लिए पूछ करता है कि हमें कमजोर लग रहा है या दूसरों की इच्छा मदद करने के लिए कम।
  • कुछ कार्यों के बारे में सोचें जिन्हें आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • याद रखें कि आपको कितनी बार अतीत में मदद की पेशकश की गई है
  • उन लोगों के कौशल या हितों के साथ अपनी विशिष्ट ज़रूरतों का मिलान करें जिन्होंने आपको सहायता प्रदान की है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक मित्र है जो केक को सेंकना पसंद करता है और आपको पार्टी में उसकी मदद की आवश्यकता हो सकती है, तो वह आपकी सहायता करने में प्रसन्न रह सकती है।
  • अंत में, सीधे रहें सहायता अनुरोध अक्सर असंतुष्ट होते हैं जब वे अस्पष्ट होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं तो आपको सहायता प्राप्त करने की अधिक संभावना है "क्या आप मुझे हर शनिवार सुबह अपने बच्चों को अपने खेलों में ले जा सकते हैं?" के बजाय "क्या आप समय-समय पर बच्चों के खेल के साथ मेरी सहायता कर सकते हैं?"
  • विधि 4
    अपना ख्याल रखना

    Video: Meeting With The Mystic - जीवन की कठिनाइयों का सामना कैसे करें - Anant Sri

    गेट बाय लाइफ चरण 15
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करने की आदत को अपनाने से आपके जीवन में अद्भुत काम हो सकते हैं। कसरत करने से आपकी ऊर्जा लगातार बढ़ जाती है, जिससे आप अपना सकारात्मक आकलन कर सकते हैं, अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं और बीमारियों से लड़ सकते हैं।
    • एक गतिविधि या कई खोजें जो आप आनंद लेते हैं और आपको आगे बढ़ते रहते हैं। कुछ विचार पड़ोस के आसपास टहलना चलाना, फिटनेस समूह वर्गों, रोइंग या लंबी पैदल यात्रा में शामिल करना शामिल है
  • गेट बाय लाइफ चरण 16
    2
    अच्छा खाओ वास्तविक, संपूर्ण खाद्य पदार्थों के एक संतुलित आहार को खाने से आपको बहुत अच्छा महसूस करने और अपने शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिल सकती है। प्रत्येक खाद्य समूह से खाद्य पदार्थ चुनें, जिनमें सब्जियां, फलों, प्रोटीन, डेयरी और साबुत अनाज शामिल हैं
  • कुछ खाद्य पदार्थों, जैसे जंक फूड या मिठाई का आनंद लें, केवल कम मात्रा में।
  • गेट बर्ग लाइफ चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पर्याप्त आराम प्राप्त करें रात में 7 से 9 घंटे के बीच सोते रहने का प्रयास करें ताकि आपके पास उत्कृष्ट स्वास्थ्य और भलाई हो। जब आप एक अच्छी गुणवत्ता और लगातार नींद की मात्रा नहीं मिलता है, आप और अधिक दुर्घटनाओं से ग्रस्त हैं, तो आप कम स्वास्थ्य समस्याओं और रोग से लड़ने की संभावना हो और अधिक इस तरह के स्क्रैप खाद्य पदार्थ सेवन देर में के रूप में अस्वस्थ विकल्प, की संभावना है रात। नींद को सर्वोच्च प्राथमिकता दें ताकि आपके पास शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर हो।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें चरण 18
    4
    स्व-देखभाल की गतिविधियां अक्सर चलाना स्वयं की देखभाल वाली गतिविधियां उन हैं जो आपकी आत्मा और आत्मा को पोषण करते हैं। ये गतिविधियां हास्य बढ़ाएं, तनाव कम करें और आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए आवश्यक निवास प्रदान करें।
  • उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप कर रहे हैं क्योंकि वे आपकी बैटरी रिचार्ज करने में सहायता करते हैं। संभवतः आप शानदार बुलबुला स्नान ले रहे हैं या मैनीक्योर कर रहे हैं। शायद यह पार्क में जाने और प्रकृति में चलने जैसा कुछ आसान है। आपकी भावनाओं को फिर से जीवंत करने वाली गतिविधियों के बावजूद, उन्हें बार-बार प्रदर्शन करने के लिए समय आरक्षित करें
  • चेतावनी

    • यदि किसी भी समय जीवन असहनीय लगता है, तो आपको लगता है कि कोई आशा नहीं है और आप सोचते हैं कि आपको अपने आप पर समस्याएं नहीं आ सकती हैं, सहायता प्राप्त करें एक दोस्त या किसी को कॉल करें जिसे आप सहायता और प्रोत्साहन देना चाहते हैं।
    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो संभवतः एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com