ekterya.com

विजेता कैसे बनें

अपने वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें ठोस कदमों में विभाजित करना उपयोगी हो सकता है, चाहे आप सामान्य रूप से जीवन में जीतना चाहते हों या किसी विशेष कौशल को प्राप्त करें। एक विजेता बनने के बारे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और उचित रवैया स्टाइल करना है। यदि आप लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, अपनी प्रगति को पहचानते हैं, अपने दिमाग और शरीर को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, और अपने आप को सकारात्मक प्रभावों से घेरते हैं, तो आप एक विजेता होंगे

चरणों

विधि 1

अपने लक्ष्यों के बाद जाओ
एक विजेता चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: How models are selected in JNNSMEE Maths and Science Exhibition कैसे बनें विजेता बाल वैज्ञानिक

1
लक्ष्य निर्धारित करें जीतने के लिए, आपको लक्ष्य निर्धारित करना और उन्हें प्राप्त करना होगा। उन लक्ष्यों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप जीतना चाहते हैं। उन्हें यथासंभव विस्तृत करें। व्यावहारिक भागों में बड़े और छोटे संक्षिप्त उद्देश्यों को विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य "जीवन में जीतने के लिए" है, तो इसे छोटे उद्देश्यों में विभाजित करें, जैसे "एक नौकरी प्राप्त करें जो मुझे पसंद है", "मेरी शैक्षिक प्रशिक्षण समाप्त करें", "सार्थक रिश्तों का निर्माण" या "अपने बारे में अच्छा लग रहा है"।
  • एक विजेता चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सभी उद्देश्यों को व्यवहार्य कदमों में विभाजित करें सबसे पहले, प्रत्येक लक्ष्य को छोटे में विभाजित करें, जिससे आप अपनी प्रगति को पहचान सकेंगे। उदाहरण के लिए, "मेरे बारे में अच्छा महसूस" का लक्ष्य "एक सकारात्मक आत्म-छवि बनाना," "कसरत करना," अच्छी तरह से आराम करना "और नकारात्मक भावनाओं को हल करना" जैसे उपनगरों में विभाजित किया जा सकता है।
  • उन उद्देश्यों को संभव चरणों में फिर से विभाजित करें उदाहरण के लिए, "अच्छी तरह से आराम" को "1 में विभाजित किया जा सकता है। 8:30 बजे आराम करो", "रात में 10 बजे सोते रहने के लिए तैयार रहें", "3. सुबह 7:30 बजे तक जगाएं। बिस्तर से निकल जाओ। "
  • उन चरणों को पहचानें जो सबसे कठिन हैं उदाहरण के लिए, आपके लिए हर रात एक ही समय में आराम करना और बिस्तर पर जाना आसान हो सकता है, लेकिन आपको सुबह से बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है।
  • चुनौतीपूर्ण कदमों की पहचान करने से आप अभ्यास और सही कर सकते हैं। अगर बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल है, तो कुछ उपयोगी कदम उठाएं, जैसे कि आपके कपड़े उसके सामने रात के आगे रखकर।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 3
    3
    अपना जीत कार्यक्रम संगठित हो और उपलब्धियों का एक कार्यक्रम बनाएं। दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक उद्देश्यों को लें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से देखें। अगर एक हफ्ते में आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, तो अगले के दौरान उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें
  • Video: नोबेल पुरस्कार 2018 के विजेता

    इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 4
    4
    अपने उद्देश्यों की यथार्थता को देखो सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य वास्तव में व्यवहार्य हैं आप एक असंभव खेल में जीत नहीं सकते यदि लक्ष्य को संभव चरणों में विभाजित किया जा सकता है, तो यह यथार्थवादी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि समय सीमा भी यथार्थवादी है क्या आप उस चीज को प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप कल्पना करते समय प्राप्त करना चाहते हैं? सुधार की गति तक उचित है जब तक आप अपने कार्यक्रम की प्रगति और अपने कार्यक्रम को सही ढंग से देखें।
  • एक ही समय में अपने कार्यक्रम में एक या दो परिवर्तन जोड़ने का प्रयास करें। यदि आप एक ही बार में अपने जीवन में सब कुछ बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप अभिभूत हो सकते हैं और अपनी पुरानी आदतों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • उन लोगों से बात करें जिन पर आप अपने लक्ष्यों के बारे में भरोसा करते हैं, खासकर यदि आप चिंता करते हैं कि वे उचित नहीं हो सकते हैं।
  • एक विजेता चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मानसिक विपरीत के साथ सफलता के लिए तैयार यह आशावाद की साहसी शक्ति का उपयोग करता है, और मानसिक विरोधाभासी अभ्यास करते समय निराशावाद के ठंड और व्यावहारिक ज्ञान का उपयोग करता है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वयं को कल्पना करने में कुछ मिनट लगें। संपूर्ण सफलता के हर विवरण की कल्पना करें: यह कैसा लगता है, यह कैसा दिखता है, सभी लोगों का क्या प्रतिक्रिया है फिर, इसे चारों ओर मोड़ो। हर संभव बाधा की कल्पना करें कि आप में चल सकते हैं
  • किसी भी चीज के बारे में सोचने में कई मिनट लगें, जो आपके रास्ते में खड़े हो सकते हैं। समस्या का समाधान न करें- बस किसी भी स्थिति की कल्पना करें जिससे आपदा हो सकती है।
  • यह दिखाया गया है कि मानसिक विपरीत शुद्ध सकारात्मकवाद से अधिक उपयोगी है। बहुत सकारात्मक सोचने से आपको बहुत जल्दी आराम करने में मदद मिल सकती है, और केवल संभावित गिरावट के बारे में सोचकर आप अपनी स्वयं की परियोजना को तोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    प्रतिस्पर्धा को स्वीकार करें
    इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 6
    1
    विजेताओं के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें सफलता संक्रामक है जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं उनके साथ दोस्ती करें। जिन लोगों को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें हासिल करने वाले लोगों से जुड़ें यदि आप किसी की सफलता की प्रशंसा करते हैं या जिसे आप ईर्ष्या करते हैं, अपनी ईर्ष्या को निगलने और उनकी कंपनी का स्वागत करते हैं
    • यह लोगों के साथ समय बिताने के लिए आकर्षक हो सकता है जो आपको अच्छे दिखते हैं, लेकिन यदि आप सभी जगहों पर स्थापित बार कम हो, तो आप अपने लक्ष्यों को खो देंगे। इसके अलावा, आप उन लोगों के साथ अपनी मैत्री का आनंद लेंगे जो आप वास्तव में प्रशंसा करते हैं।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 7



    2
    इसे खत्म करो आप के साथ-साथ अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करें जब आप किसी उद्देश्य को प्राप्त करते हैं, तो अगले एक को उच्च बनाओ। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेमेस्टर के दौरान उच्च और मध्यम ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो अगले के लिए केवल उच्च ग्रेड प्राप्त करने के लक्ष्य की तलाश करें। जब आप इसे प्राप्त करते हैं तो प्रत्येक लक्ष्य को मनाने के लिए कुछ समय लें, लेकिन संतुष्टि से बचें
  • इनाम शीर्षक एक विजेता चरण 8
    3
    प्रेरणा में नकारात्मक भावनाएं परिवर्तित करें यदि आपको लगता है कि आपको ईर्ष्या या असफल महसूस होता है, तो यह एक संकेत है कि आपके पास एक नया लक्ष्य निर्धारित करने की तैयारी है। नकारात्मक भावना का कारण पहचानें और एक लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको आगे ले जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोसी की नई कार से जलन महसूस करते हैं, तो कुछ लक्ष्यों को कमाने या अधिक पैसा बचाने के लिए सेट करें ताकि आप एक को खरीद सकें जो आपको पसंद है।
  • यह संभव है कि जब आप अपना लक्ष्य हासिल कर लेंगे, तो आप अपने दिमाग को बदल देंगे। एक लक्ष्य निर्धारित करने और उस पर पहुंचने वाली संतुष्टि किसी को संतुष्ट करने के लिए किसी से संतुष्ट होने से ज्यादा होगी
  • विधि 3

    एक विजेता की तरह लग रहा है
    एक विजेता चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी ताकत और जीत की सूची बनाएं आपके पास गुणों और आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्यों की एक सूची लिखें। विवरण जोड़ें, जैसे जब आप आश्चर्यचकित हों या जिन चुनौतियों को आप प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से गर्व करते हैं उन सभी अवसरों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने महसूस किया कि आपने जीत ली और सभी कारण जो आपके लिए सार्थक थे। इस तरह, आपके पास विजेता के रूप में लिखा गया चित्र होगा।
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 10
    2
    तनाव मत करो यदि आप जीतना चाहते हैं, तो आपको उत्सुकता से बचने और जीतने से ग्रस्त होना चाहिए। अपने विचारों, भावनाओं और भावनाओं को व्याख्याए या उन्हें पहचानने के बिना ध्यान देकर क्षण को समझें।
  • यदि आपको बल दिया गया है, तो अपने इंद्रियों पर ध्यान देने की कोशिश करें अपने आप से पूछिए "मैं क्या गंध करता हूं, मैं कैसे आगे बढ़ूं, मैं क्या देखता हूं और सुनता हूं?"
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 11
    3
    एक विजेता की तरह खाओ एक विजेता की तरह महसूस करने के लिए, अपने सामान्य भोजन में खाएं जिसमें विभिन्न खाद्य पदार्थ शामिल हैं विटामिन की खुराक लेने के बजाय, कई प्रकार के फल, सब्जियां और अनाज खाते हैं। कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन से बचें, लेकिन इसे अधिक मत करना कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जा देते हैं, और प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बढ़ने और खुद को सुधारने में मदद करता है।
  • चीनी और शीतल पेय की खपत कम करें एक मीठा पेय, एक मिठाई या एक स्नैक एक दिन पर्याप्त है
  • इनाम शीर्षक से एक विजेता चरण 12
    4
    एक विजेता की तरह पोशाक नौकरी के लिए तैयार हो जाओ जो आप चाहते हैं। साफ कपड़े पहनें जो आप सभी लोगों को ध्यान में रखते हैं जिन्हें आप गंभीरता से लेते हैं। आपको महंगे कपड़ों को खरीदने या कपड़े बदलने के लिए बहुत समय का निवेश नहीं करना पड़ता है। इसके बजाय, कपड़े पहनें जो सही आकार हैं, बहुत पहना और साफ नहीं है बार-बार स्नान करें, लेकिन सप्ताह में तीन बार शैम्पू का उपयोग करें।
  • इफेक्ट शीर्षक से एक विजेता चरण 13
    5
    हर रात सो जाओ अच्छी रात की नींद के बाद विजेता व्यक्ति की तरह लग रहा है। यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप 7 या 8 घंटे के बीच एक बाधित तरीके से सो रहे हैं। हालांकि, यदि आप किशोर या एक बच्चे हैं, तो आप 9 से 11 घंटे के बीच सो रहे हैं। नींद से वंचित होने से आपको बहुत धीमा हो सकता है, जो आपके प्रतिरोधक प्रतिरोध, आपके वजन और आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com