ekterya.com

कल्पना कैसे करें

विज़ुअलाइज़ेशन एक तकनीक है जिसका उपयोग जीवन के सभी क्षेत्रों में विजेताओं द्वारा किया जाता है। अगर आप वास्तव में कुछ देना चाहते हैं, तो अपनी कल्पना को काम करने के लिए कहें। अपने सामने नतीजे देखें, उस खेल को खेलते हैं, जिसे आप खेलते हैं, अपने दिमाग में खेलते हैं या खुद को कॉलेज में अपनी डिग्री स्वीकार करते हैं। आपकी एकमात्र सीमा आपके मन है

चरणों

भाग 1

अपने लक्ष्य की कल्पना करें
इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 02 है
1
गतिविधि, घटना या वांछित परिणाम को विज़ुअलाइज़ करें सोचें कि "आप जो देखते हैं वह क्या होता है" और आप को मार्गदर्शन करने के लिए आपको रचनात्मकता और मानसिक संश्लेषण के लिए तैयार होना चाहिए। अपनी आँखें बंद करें और इसे सोचें बाकी सब कुछ अंधेरा होना चाहिए यह एकमात्र ऐसी चीज है जो इस समय दुनिया में मौजूद है।
  • मान लें कि आप कल्पना करना चाहते हैं कि वे आपको एक पदोन्नति देते हैं। दरवाजे पर सुनहरे पत्रों में अपने नाम के साथ अपने नए कार्यालय की कल्पना करो अपने विशाल महोगनी डेस्क के पीछे काली कुंडली की कुर्सी की कल्पना करो अपने डिप्लोमा के बीच एक रेनोइयर के प्रजनन को कल्पना करो जब आप सामान्य पहलू को कवर करते हैं, तो छोटे पर जाएं कोनों में धूल को देखो आपके कप में कॉफी अवशेष जिस तरह से अंधे के स्लेट्स को पार करते हुए कालीन ढंकते हैं
  • चित्र शीर्षक चित्रित 01 चित्रा
    2
    अपनी मानसिकता को ठीक करें. जब आप अपने बारे में और अपने जीवन के अवसरों के बारे में बुरा महसूस करते हैं तो कुछ भी सुधार नहीं होगा। एक सकारात्मक मानसिकता बुरी किस्मत की दुर्भाग्यपूर्ण अवधि को रीसेट करेगी। यह आधे खाली ग्लास को आधे से भरा ग्लास बना देगा - बरसात के दिन धूप का दिन बन जाएगा। बदलने और आगे बढ़ने के अवसरों का लाभ उठाएं। आप उन्हें बनाने के बारे में हैं!
  • विज़ुअलाइज़ेशन सम्मोहन की तरह है: यदि आपको नहीं लगता कि यह काम करेगा, तो यह नहीं होगा। इसलिए, सकारात्मक सोच सुनिश्चित करने में पहला कदम यह है कि यह विज़ुअलाइज़ेशन वास्तव में प्रभावी है। इन इच्छाओं को वास्तविक जीवन का हिस्सा बनने के लिए यह पहला कदम है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्रा 03
    3
    अपनी कल्पना को वास्तविक दुनिया में ले जाएं आपके द्वारा क्षणों, दिनों, महीनों या सालों में संभावनाएं देखने के बाद, अब "फोकस" मोड में बदल जाते हैं। कार्य, कार्य या घटना को पूरा करने से पहले, कुछ नतीजे या परिणाम प्राप्त करने के परिणाम भी, अपने लक्ष्य तक पहुंचने के परिणामस्वरूप, उस क्रिया की छवि पर स्पष्ट रूप से ध्यान दें जो आप कर रहे हैं। यद्यपि "अमुक पैसा बनाने" जैसे कुछ अमूर्त है, और हर दिन लागू होता है, काम करने से पहले या हर व्यावसायिक संभावना के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गेंद को मारने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने दिमाग में स्पष्ट रूप से कल्पना करें कि आप ऐसा कर रहे हैं, कदम से कदम, ऊंचाई और गति पर संकेत दिया देखो कि कैसे आप इंगित वस्तु के साथ गेंद को मारते हैं, यह कैसे हवा के माध्यम से उड़ता है और यह कैसे भूमि है जहां इसे जमीन माना जाता है। इस अनुभव के लिए अपनी सभी इंद्रियों को रखो, गेंद को सुनो, जैसा कि वह पहुंचता है, सुनना और प्रभाव महसूस करता है, घास गंध करता है फिर इसे वास्तविकता में ले लो
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 04 है
    4
    हमेशा चीजें धीरे-धीरे लेने के महत्व को याद रखें विज़ुअलाइज़ेशन केवल तभी काम करता है जब आप शांत, शांत और तत्काल चिंताओं से मुक्त शांति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निकालने के लिए तैयार होते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन एक तकनीक है जो ध्यान के समान है, केवल यह अधिक सक्रिय और अधिक उज्ज्वल है विज़ुअलाइज़ेशन में, आप को संभावनाओं के बारे में सक्रिय रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन ध्यान के साथ, आपको अपने सपनों और लक्ष्यों से कुछ भी नहीं करना चाहिए, और आपको उन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसलिए, जो भी आप सक्रिय रूप से कल्पना कर रहे हैं, आराम करें। कोई जल्दी नहीं है
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को सहज बनाओ बहुत कम विक्षेपण (सेल फोन, टेलीविजन, तापमान नियंत्रण, पैंट जो आपके छुट्टियों के लिए वसा लेने से पहले था) होने से प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया जाएगा बदले में, जब आपके आस-पास कम विकर्षण होते हैं, तो यह आपको अधिक आराम से सोचने में मदद करेगा।
    छवि शीर्षक चित्रा 04 बुलेट 01 देखें
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 05 है
    5
    जहाँ आप होना चाहते हैं, वहां पहुंचने के लिए आवश्यक व्यक्तित्व लक्षणों को विज़ुअलाइज़ करें यह राष्ट्रपति बनने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको उन गुणों के बारे में सोचने की ज़रूरत है जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगे। राष्ट्रपति पद की कल्पना ही नहीं, बल्कि खुले संचार, अनुनय, मुस्कुराहट, साझा करना, सुनना, बहस, कौशल और सम्मान आदि के साथ आलोचनाओं को हटाने की क्षमता भी है। सबसे अधिक संभावना है कि आपके पास कुछ ऐसे कौशल हैं जिन पर आपको काम करने की ज़रूरत है, लेकिन फिर से, कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग अलग-अलग ताकि वे एक साथ काम कर सकें।
  • यदि आप कुछ करना या कर रहे हैं, तो कल्पना करें कि आप उस बिंदु पर कैसे पहुंचेंगे। यदि आप राष्ट्रपति बनना चाहते हैं, तो अपने राजनीतिक कैरियर, अपने अभियान की कल्पना करें, आपको धन उगाहने वाले घटनाओं में देखते हुए, राजनीति के बड़े शॉट्स को पूरा करना, आपकी पहली बहस में कैमरे की लाल बत्ती आप इन स्थितियों से मुकाबला करने की कल्पना कैसे करेंगे?
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 05 बुलेट 01 है
  • Video: कल्पना शकित को कैसे प्रयोग करें how to use imagination power

    दृश्य शीर्षक चरण 06 देखें
    6
    पुष्टि का उपयोग करें आप क्या सोचते हैं महान है, लेकिन शब्द भी काम करते हैं यदि आप अपने आप के पतले और फिटर सपने देख रहे हैं, तो आपको अपने आप से यह बताना चाहिए कि "मेरे पास शरीर है जिसे मैं चाहता हूं। मैं वजन कम कर रहा हूं और सबसे अच्छा महसूस करता हूं। " यदि आप फुटबॉल की गेंद को किक करने जा रहे हैं, तो कहें: "मैं गेंद को देखता हूं मैं इसे इतना कड़ी मेहनत करता हूं कि यह मैदान से बाहर हो जाता है। "
  • आप इसे जितना बार जरूरी समझते हैं उतनी बार इसे दोहरा सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे मानते हैं! मूर्ख लगने से आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। विश्वास करने को देखते हुए, सही है?
  • भाग 2

    अपनी तकनीक को परिशोधित करें
    दृश्य शीर्षक चरण 07 देखें
    1
    दीर्घकालिक सोचो जो कोई रातोंरात बदलना चाहता है वह केवल निराश होगा। यहां तक ​​कि अगर आपने सुबह में भाग्य बना लिया है, तो आप छह महीने की अवधि में भी उतना ही असंतुष्ट हो पाएंगे जितना कि आप अब तक नहीं हैं जब तक कि आप क्या बीमारियों में तल्लीन नहीं करते। इसके बजाय, अपनी दीर्घकालिक उम्मीदों और सपनों को समझने की योजना बनाएं। कल्पना करें कि आप 5, 10 और 15 वर्षों में कब प्राप्त करेंगे और आपको उपलब्धियों की तरह की उपलब्धियां आपकी स्थिति कितनी अलग होगी और आप कितने अलग होंगे? आप?
    • लेकिन सिर्फ एक बड़े घर से घिरे पोर्श में बैठकर अपने आप को एक झलक नहीं मिलता है, हीरे और चापलूसी वाले दोस्तों का एक बड़ा संग्रह है। यह कृत्रिम है और लंबे समय में स्वस्थ या संतोषजनक नहीं होगा। इसके बजाए, कल्पना करें कि आप एक इंसान के रूप में क्या हासिल करना चाहते हैं और आप अपने समुदाय और दुनिया को क्या विरासत छोड़ेंगे। गहरी चीज़ों के बारे में सोचो
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 08 है

    Video: कल्पना की शक्ति | कल्पना की शक्ति

    2
    सकारात्मक के बारे में सोचो जब विज़ुअलाइज़ेशन की बात आती है, सम्मोहन या सिर्फ सकारात्मक सोच, आपको सकारात्मक में सोचना चाहिए। केवल "न खराब" पर ध्यान केंद्रित करना बहुत उपयोगी नहीं है, क्या आप जानते हैं? इसलिए, कुछ नहीं करना चाहते हैं, कुछ नहीं होने या नहीं होने की बजाय, उस पर ध्यान केंद्रित करें हाँ, आप क्या चाहते हैं, में क्या आप और क्या हैं आपके पास है मुझे आर्थिक सुरक्षा चाहिए मैं सुंदर हूँ मेरे पास जाने के लिए साहस है आपको यह विचार मिलता है
  • सक्रिय रूप से और वर्तमान तनाव में भी सोचें यदि आप अपने आप को धूम्रपान छोड़ने का अनुमान लगाते हैं, तो मंत्र को दोहराने न करें "मैं छोड़ने की कोशिश करूंगा" यह कुछ के लिए अच्छा नहीं है वाक्यांशों के बारे में सोचें, जैसे: "सिगरेट भयानक हैं। मैं उन्हें नहीं चाहता उनके पास कुछ अच्छा नहीं है। " वह यहाँ और अब है यह शक्तिशाली है
  • छवि शीर्षक चित्रित करें 09
    3
    यथार्थवादी रहें यदि आप एक मुक्केबाज हैं, तो आप अपने अगले मुठभेड़ की कल्पना करने की कोशिश कर रहे हैं और आप पूरी तरह प्रभावी हैं, यह मुहम्मद अली के रूप में अपने आप को कल्पना करने में आपकी मदद नहीं करेगा। आप केवल आपके द्वारा निर्धारित मानकों से दूर की अंगूठी में समाप्त होंगे आप निराश हो जाएंगे, अपने आप से थक गए होंगे और फिर आप हार जाने की संभावना है। नहीं! यह हम क्या करना चाहते हैं के विपरीत है।
  • इसके बजाय, अपने क्रॉस स्ट्रोक की कल्पना करें जैसे कि वे आपकी ज़िंदगी का सबसे अच्छा हिस्सा हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी की कल्पना करें जैसे कि यह जिम में रेत का बैग होता है, हर दिन आप हरा देते हैं, जब आप अपने पूरे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हैं, तो अपने कोच बेकाबू खुशी से चिल्लाते हैं। यह सब हो सकता है और अन्यथा सोचने का कोई कारण नहीं है।



  • दृश्य शीर्षक चरण 10 देखें
    4
    जिस मंच पर आप अजीब महसूस करते हैं उस पर काबू पाएं सबसे पहले, विज़ुअलाइज़ेशन के इस पूरे प्रश्न को काफी अतिरंजित लग सकता है। यह अजीब, अजीब और थोड़ा सा डरावना महसूस होगा।आपको इसे दूर करना होगा! यह लग रहा है यह गायब हो जाएगा। सबसे पहले, यह स्वाभाविक है कि आप खुद को इस सपने की दुनिया से भस्म होने के लिए असहज महसूस कर सकें, लेकिन यह केवल एक चरण है यदि आपके पास असामान्य भावना नहीं है, तो आप शायद सही रास्ते पर नहीं हैं।
  • यह केवल अभ्यास के साथ ठीक है, और कुछ नहीं। समय एकमात्र समाधान है सब कुछ के साथ, एक सीखने की अवस्था है: यदि आप इसे समर्पण नहीं देते हैं तो यह केवल बहुत खड़ी दिखती है अपने आप को जाना और यह गायब हो जाएगा! आप अपने दृश्य की सफलता के लिए एकमात्र बाधा हैं
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 10 बुलेट 01 देखा गया है
  • चित्र शीर्षक चित्रित 11
    5
    स्टार बनें आपके विज़ुअलाइज़ेशन में, आप सार्वजनिक नहीं हैं यह आपका मंच है और चमकने का आपका समय है, इसलिए स्टार बनें! रोशनी में खुद को लपेटो! आप जिस महिमा के लायक हैं उसे रखो, लेकिन इसे एक फिल्म के रूप में नहीं सोचें, आपके विज़ुअलाइज़ेशन को अपने ही परिप्रेक्ष्य से बनाया जाना चाहिए।
  • यह वास्तव में कल्पना करने का मतलब है: यह आपकी बहुत आंखों से एक वास्तविकता है यह शरीर के बाहर का कोई भी अनुभव नहीं है, यह भविष्य है, यह वास्तविक जीवन है, सब कुछ आपके बारे में है
  • भाग 3

    दृश्य अभ्यास का अभ्यास करें
    चित्र शीर्षक चित्रित 12
    1
    पहले अभ्यास के लिए, एक तस्वीर ले लो इसे एक मिनट के लिए देखें फिर, इसे बचाने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और इसे सोचें। रंगों, वस्तुओं और सभी विवरणों के बारे में सोचें। जब आप इसे अपने दिमाग में बनाते हैं तो आप कितने सटीक होते हैं? यदि आप भूल गए भागों हैं, तो एक नज़र डालें, लेकिन फिर इसे बचा लें।
    • अलग-अलग चित्रों के साथ अभ्यास करें जब तक आप कुशल न हो जाएं, जब तक कि आप अपनी आंखों को स्वचालित रूप से चौकस करने के लिए प्रशिक्षित न करते हों और यहां तक ​​कि एक मिनट लगभग बहुत लंबा हो। कभी-कभी हम अपना मस्तिष्क बंद करते हैं और महसूस नहीं करते कि हम वास्तव में इसे फिर से चालू कर सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक चित्रित 13 चरण
    2
    दूसरे अभ्यास के लिए, एक 3D ऑब्जेक्ट ले लो मान लें कि यह एक हार्डकवर किताब है दरअसल, यह आपके शेल्फ पर है। अब, ढक्कन, पीछे के आवरण, पक्षों, खुले, बंद, कवर, पृष्ठों और बाकी सब कुछ की कल्पना करो कल्पना कीजिए कि यह एक पेड़ की छाती के नीचे कैसे दिखता है - यह आपके बेडसाइड टेबल के बगल में कैसे दिखता है - यह स्पर्श कैसे महसूस करता है, उसकी गंध और उसके स्वाद भी!
  • विचार यह है कि आपको इसे अपने दिमाग में "स्थानांतरित" करने में सक्षम होना चाहिए यह वास्तव में बहुत मुश्किल हो सकता है - कभी-कभी, हमारा दिमाग 2 डी में रहना पसंद करते हैं, क्योंकि यह बहुत आसान है तो इसे ऊपर और नीचे घुमाएँ, पीछे और पीछे, इसे खोलें और इसे बंद करें अपने वजन के बारे में सोचो, पत्ते के आंदोलन के रूप में आप बारी बारी से इसके बारे में सोचें जैसे कि यह वास्तविक वस्तु थी।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 14 है
    3
    तीसरे अभ्यास के लिए, इसे वास्तविक दुनिया में देखें अपनी आँखें खुली रखो किताब ले लो और इसे अपनी मेज पर कल्पना करो छाया की कल्पना करें जो आपके कप धारक को दर्शाता है उसके पास जाओ उस पर हाथ रखो आपको कैसा महसूस होता है? रीढ़ की हड्डी और कवर के बीच अंतर क्या है? पन्नों और किनारों के किनारों के बीच अंतर क्या है? आपकी नाक के बारे में, आप क्या गंध करते हैं?
  • इसे उठाओ! इसे यहाँ से फेंक दो आप संतुलन कैसे बनाते हैं? बेहतर अभी तक, आपके मन की प्रक्रिया कैसे है? क्या आप वास्तव में इसे महसूस कर रहे हैं या आप इसे मानते हैं? आप कैसे ज्वलंत महसूस करते हैं?
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक चरण 15 है

    Video: आचार्य प्रशांत, श्री योगवाशिष्ठ पर: कल्पना और यथार्थ में अंतर कैसे करें?

    4
    चौथे व्यायाम के लिए, अपने आप को एक विदेशी जगह में कल्पना करो अब हम किसी वस्तु से कुछ और काम कर रहे हैं (क्या आप प्रगति देखते हैं?) एक संपूर्ण परिदृश्य की कल्पना करो जिसे आपने कभी नहीं देखा है। संभवत: आपके सभी इंद्रियों को पूरी तरह से संभव तरीके से शामिल करें
  • उदाहरण के लिए एक समुद्र तट ले लो: हर ​​चीज के बारे में सोचो, जिस तरह से नमक हवा से हवा में उड़ाते हैं, ताड़ के पत्तों के सीटी में उड़ते हैं, जबकि हवा उन्हें हिला देती है। सूरज की गर्मी के बारे में सोचो और यह कैसे रेत के अनाज हीरे की तरह चमकता है। उस परिदृश्य की कल्पना करें जितनी संभव हो सके।
  • छवि शीर्षक चित्रित करें चरण 16
    5
    अंतिम अभ्यास के लिए, अपने आप को अपने पर्यावरण के साथ बातचीत करना सोचो। वही वातावरण लें और अब इसे दर्ज करें अपने पैर की उंगलियों के बीच की रेत को महसूस करें जिस तरह से सूर्य आपकी त्वचा को विवश करता है जब आप अपने पैर का परिचय देते हैं और लहरें आती हैं और जाते हैं तो बर्फ के पानी को महसूस करते हैं। अपने वजन से गीली रेत ढालना और सिंक महसूस करो, बालों को अपने बाल झूमते हुए। बैठ जाओ खेलें। रिलैक्स। एक झपकी ले लो ज्वार की आवाज़ की आवाज़ तुम चलो - गल्स आपकी कंपनी हो क्या तुम वहाँ हो?
  • यह सबसे अच्छा दृश्य है: जब आप एक पूर्ण माहौल की कल्पना कर सकते हैं और आप इसे अंदर कर सकते हैं, तो आपको इस मुद्दे पर वर्चस्व प्राप्त होगा। अब आप जीत सकते हैं दुनिया बनाने के लिए स्वतंत्र महसूस: सामाजिक, शारीरिक, शायद मानसिक दुनिया। आपका मन आपका खेल का मैदान है जाओ!
  • 6
    और अगर यह आपकी मदद करता है, तो इसे नीचे लिखें। हम सभी के पास अलग-अलग कौशल और स्वभाव है। यदि आप ऐसे प्रकार हैं जो शब्दों पर जीवित रह सकते हैं, तो इसे नीचे लिखें। जैसा कि अलग-अलग सनसनी आपके पास आती है, उन्हें नीचे लिखें। आप उन्हें अमर कर सकते हैं और उन्हें बार-बार फिर से भोग सकते हैं। आप उन्हें प्रेरणा स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं और आप आसानी से परिदृश्यों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं
  • जब आप इसे पढ़ते हैं, तो इसे अपने देखने के राज्य को फिर से दर्ज करने के लिए उपयोग करें अपनी आँखें बंद करें, अपनी पुष्टिएं देखने के लिए वापस लौटें और अपने आप को विस्तार करें हर बार के बाद, एक बड़ा कदम उठाओ: समुद्र से लेकर सागर तक जाकर, पूरी तरह से पानी में डूबे हो जाओ। अपनी दुनिया बढ़ाएं जैसे-जैसे यह बड़ा हो जाता है, यह अधिक पुरस्कृत होगा।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • भावनाओं को मत भूलना आपको विज़ुअलाइज़ेशन को सही तरीके से उपयोग करने में सक्षम होने के लिए खुश और आभारी रहना होगा।
    • दूसरों को कल्पना करने में सहायता करें आप जो सबसे अच्छा उपहार दे सकते हैं वह आशा है और बेहतर चीजें प्राप्त करने की आशा का हिस्सा दृश्य है। दूसरों को यह सिखाएं कि एक बार जब आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं और आप हर जगह आशा साझा करेंगे
    • विज़ुअलाइज़ेशन की आवश्यकता है हर किसी के पास ऐसा करने की शक्ति है लेकिन हर कोई इसमें विश्वास नहीं करता है। यदि आप उलझन में हैं, तो आप खुद को समझाने की कोशिश कर सकते हैं कि यह समय की बर्बादी है। प्रलोभन से दूर न करें, क्योंकि संदेह सहित सभी को विज़ुअलाइजेशन से फायदा हो सकता है। यह मस्तिष्क के परिणामों को संश्लेषित करने की क्षमता के बारे में है, यह एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तथ्य है
    • लेखक मैक्सवेल माल्ट्ज (केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध) द्वारा "साइको सायबरनेटिक्स" नामक पुस्तक पढ़ें - आप इसे नई आदतों, जैसे कि धीरे धीरे खायें प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे आपको बहुत अधिक खाने और मोटापे से बचने में मदद मिलेगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक तस्वीर
    • एक ऑब्जेक्ट
    • लेखक मैक्सवेल माल्ट्ज द्वारा "साइको साइबरनेटिक्स"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com