ekterya.com

कैसे वर्तमान जीने के लिए

क्या आप भविष्य के बारे में और अतीत के बारे में सोचने को रोकना चाहते हैं, और बस "वर्तमान जी रहे हैं"? जो लोग वर्तमान में रह सकते हैं वे खुश, सुरक्षित, लोगों को बेहतर समझते हैं और उच्च आत्मसम्मान प्राप्त करते हैं। वर्तमान जीवन जीने के लिए सरल लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह बहुत अभ्यास लेता है वर्तमान में और अधिक बार जीने के लिए, आप जिस तरह से सोचते हैं, आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं और दुनिया से बातचीत करते हैं, इसके बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1

अपनी मानसिकता बदलें
बीर इन द मोमेंट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एहसास है कि आप पहले से ही वहां हैं लगता है कि आप अभी कहाँ हैं? वर्तमान में आप कल की घटनाओं में नहीं हैं और आप कल की घटनाओं में नहीं हैं आप वर्तमान में हैं, जो हो रहा है जैसा कि आप इसे पढ़ते हैं। यह जानकर खुद को आराम दें कि आपके लिए कहीं और होना असंभव है। वर्तमान में रहने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है - आपको जो करना है उसे महसूस होता है कि आप पहले से ही वहां हैं। चुनौती यह है कि आप वास्तव में क्या हो रहा है इसके बारे में अपनी सोच को निर्देशित करना है, ताकि आप अधिक "जागरूक" हो जाएं।
  • जागरूकता तब होती है जब आप वर्तमान को महसूस करते हैं और इसे स्वीकार करते हैं। जब आपको लगता है कि आपका विचार पहले से कुछ हुआ है या जो अभी तक नहीं हुआ है, तो उसके आसपास घूमते हैं, अपने हाथ को देखने का प्रयास करें ध्यान दें कि आपका हाथ अब कैसे महसूस करता है क्या आपको थोड़ा ठंडा लगता है या आप गर्म हैं? आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि आपको इस जगह और इस क्षण के लिए बाध्यकारी क्या है।
  • यह समझना भी उपयोगी है कि आपके क्षेत्र के बाहर कुछ ऐसा है खिड़की से देखो और हवा में उड़ने वाली पत्तियों या केबल पर बैठे पक्षियों पर ध्यान दें। एक और समय में, वे पेड़ से उड़ते हैं या किसी अन्य टेलीफोन ध्रुव पर उड़ते हैं। जब आप अपने चारों ओर की दुनिया पर ध्यान देते हैं, तो आप वर्तमान के बारे में और अधिक जागरूक हो जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बी इन द मोमेंट स्टेप 2
    2
    इसके बारे में बहुत कुछ मत सोचो आप अपने विचार नहीं हैं आपकी चिंताओं, चिंताओं, अपराध और अन्य नकारात्मक विचार आप नहीं हैं, और उन में खो जाने से वर्तमान में रहने के लिए एक बड़ी बाधा का संकेत मिलता है। जागरूकता तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ सोचने से रोकें एक महत्वपूर्ण कदम है। जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, ऐसा करना भी कठिन है ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने विचारों को अपने अस्तित्व को नियंत्रित कर सकते हैं:
  • भविष्य के बारे में बहुत कुछ सोचने से रोकें योजना थोड़ा ठीक है, लेकिन कई, बहुत सी बातें हैं जो आपके नियंत्रण से परे हैं आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि 5 या 10 वर्षों में क्या होगा। आखिरकार, आप नहीं जानते कि कल क्या हो सकता है इतना चिंता करने से कैसे रोकें, इसके बारे में सचेतन निर्णय करें। जब आप अपने आप को चिंतित देखते हैं, तो अपने आप को और अधिक जागरूक बनाने के लिए कुछ करें, जैसे बाहर जाकर और एक पल के लिए ताजी हवा।
  • अतीत के बारे में ज्यादा मत सोचो यह भविष्य के बारे में चिंता करने से भी कम उपयोगी है, क्योंकि यह पहले से ही हुआ है और वहां कुछ भी नहीं है जो आप इसे बदल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है बी इन द मोमेंट स्टेप 3
    3
    प्राकृतिक रहें जब आपकी आंतरिक आलोचना आपके व्यवहार के बारे में कोई टिप्पणी करती है, तो आप अपने दिमाग और आपके शरीर के बीच एक अलग पैदा कर रहे हैं, जिससे वर्तमान में रहने में अधिक कठिन हो। उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त के साथ एक बातचीत के बीच में कर रहे हैं का कहना है और आप कुछ अजीब उन्होंने कहा पर हंसते, और फिर तुरंत आलोचना बहुत कठिन हंसी या कैसे अपने चेहरे लग रहा है जब आप हँसते बारे में चिंता करना शुरू नहीं के लिए प्राप्त करने के लिए शुरू करते हैं। अब आपके विचार आपके अनुभव को शासित कर रहे हैं और आप अब अपने दोस्त के साथ रह रहे हैं: आप जो छाप छोड़ रहे हैं उसके बारे में आप चिंतित हैं । आप अब मौजूद नहीं हैं अगली बार जब ऐसा कुछ होता है, तो यह नकारात्मक विचारों को तुरंत नष्ट कर देता है
  • यदि आप बार-बार पकड़े जाते हैं, तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आप में अच्छा कर रहे हैं, आप जिस चीज को देख रहे हैं या आप कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। फूलों की एक पंक्ति लगाओ, रंग के साथ अपनी दीवार को रंग दें या अपने संगीत वाद्ययंत्र का अभ्यास करें। अपने आप को एक छोटी सी चुनौती दीजिए, परन्तु एक ऐसा नहीं जो दुर्गम है
  • जब आपको लगता है कि आप स्वाभाविक रूप से बर्ताव कर रहे हैं, याद रखें कि आपको कैसा महसूस होता है आपका मन और शरीर एक दूसरे के साथ संघर्ष में होने के बजाय, एक के रूप में कार्य कर रहे हैं। अभ्यास करें ताकि आप जितना संभव हो सके उस अनुभूति को महसूस कर सकें।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 4

    Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: वर्तमान में जीने का अर्थ (What does it mean to live in the present?)

    4
    अच्छी तरह से सुनो जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उस पर पूरी तरह से ध्यान दें, अपने विचारों की बजाय अपनी समस्याओं और चिंताओं के आसपास कताई। व्यक्ति के चेहरे पर बारीकी से देखो और उनके पास होने वाले वार्तालाप के लिए आभारी रहें। उपहार के रूप में शब्दों के प्रत्येक आदान-प्रदान को देखें, जिसमें आपके पास दोनों को सिखाने और सीखने का अवसर है। अपने विचारों को खोना या वार्तालाप में शांत होने के लिए इंतजार करना ताकि आप इसे पूरा कर सकें, ये संकेत हैं कि आप वर्तमान में पूरी तरह से जी नहीं रहे हैं।
  • एक दृश्य संपर्क करें और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे सीधे देखें। उस व्यक्ति के चेहरे पर विवरण नोट करें उस संबंध के बारे में सोचो जो आपके पास है
  • यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ अप्रिय बातचीत या बातचीत, जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं या जिनके साथ आप ज्यादा समान नहीं हैं, वे बहुत मूल्यवान हो सकते हैं। हर कोई एक कहानी, एक सपना है, शुभकामनाएं। एक बातचीत के दौरान उपस्थित रहने से आप अधिक सहानुभूति का अनुभव कर सकते हैं और दुनिया के साथ तालमेल में अधिक महसूस कर सकते हैं। बुद्ध ने हमें छोड़ दिया है कि शिक्षण की तरह: हम सब परस्पर जुड़े हुए हैं।
  • इमेज का शीर्षक Be in the Moment चरण 5

    Video: live in present motivation || वर्तमान में कैसे जियें ||vartman me kaise jiye ||Motivation hindi

    5
    लोगों को उनके स्पष्ट मूल्य के लिए ले लो क्या आप कई लोगों को इरादों, राय और अन्य लोगों की इच्छाओं के बारे में चिंतित करते हैं? यह भी एक और बात है जो आपको वर्तमान से विचलित करती है। आप को छोड़कर आप किसी को भी नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोचने के लिए इतना समय क्यों बिताएं? इस के साथ रोकने का सबसे अच्छा तरीका लोगों को उनके स्पष्ट मूल्य से शुरू करना है अन्य लोगों के कहने पर विश्वास करें, फिर इसके बारे में सोचने के बजाय अगले अनुभव पर आगे बढ़ें।
  • यह सच है कि कुछ लोग "हाँ" कहने के लिए "नहीं" कहना चाहते हैं, और इसके विपरीत। कभी-कभी, हम सभी चीजें कहते हैं जो हम नहीं कहना चाहते। हालांकि, लोगों के विचारों को पढ़ने की कोशिश करने के लिए यह आपकी नौकरी नहीं है अगर संचार की कमी है, क्योंकि जब उन्होंने "हां" कहा था कि आपने "हां" के अनुसार काम किया है, तो वह व्यक्ति अगली बार और अधिक प्रत्यक्ष होना सीखता है।
  • स्तुति करो जैसे वे हैं। लोगों को उनकी बातों पर भरोसा करने की कृपा करें, सोचने के बजाय वे कुछ अच्छा कहने के लिए कहें।
  • यह कहना नहीं है कि आपको भोली होना चाहिए और पूरी तरह से हर किसी पर विश्वास करना चाहिए। किसी व्यक्ति की शरीर की भाषा, उसका जीवन और व्यक्तित्व आपको बताएंगे कि वह एक भरोसेमंद व्यक्ति हैं या नहीं।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट चरण 6
    6
    दर्द को स्वीकार करें जब जीवन आपको एक त्रासदी लाता है, तो वर्तमान में रहना इसका अर्थ है कि इसे नज़रअंदाज़ करने या इसे जितनी जल्दी हो सके गायब करने की कोशिश करने के बजाय दर्द का सामना करना पड़ता है। अपने आप को नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दे-भय, अपराध, चिंता, दुःख और क्रोध-वर्तमान में रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • अतीत की घटनाओं में आपकी भावनाओं को पकड़े जाने या भविष्य के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें। यदि आप अलग होने के कारण दुखी हैं, तो दुख आपके वर्तमान क्षण का हिस्सा बनें। यादों के बारे में मत सोचो या क्या हो सकता है के बारे में सोचो - बस उदासी की भावना का आनंद लें। एक तस्वीर में किसी व्यक्ति के चेहरे को देखकर या अपने विचारों को लिखकर आप अपनी भावनाओं को वर्तमान में जोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • नकारात्मक भावनाओं को रखने के लिए खुद को दोष मत करो खुद को यह कह कर कि आप तेजी से दूर करना चाहिए, वर्तमान से डिस्कनेक्ट करने का एक तरीका है, क्योंकि भावनाएं वर्तमान का हिस्सा हैं। अपनी भावनाओं को पूरी तरह से सामना करने और अनुभव करने के लिए जिस तरह से आप आनंद और खुशी का अनुभव करेंगे लेकिन वे भी होंगे।
  • भाग 2

    अलग-अलग समय व्यतीत करें
    इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 7
    1
    एक ही समय में सब कुछ मत करो। जब आप एक ही समय में दो चीजें (या तीन या चार) करते हैं, तो आप उनमें से किसी पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे रहे हैं आप वर्तमान में पूरी तरह से नहीं हो सकते हैं, क्योंकि आपके विचार अगली परियोजना के लिए लंघन हैं, मध्य में लिखा गया ई-मेल या कल की तारीख की बैठक के बारे में चिंतित हैं। अपनी एकाग्रता को एक समय में केवल एक ही चीज़ के लिए निर्देशन करना वर्तमान में रहने का तरीका है इसके अलावा, आप जो भी काम सौंपा जा रहे हैं, आप एक बेहतर काम करेंगे, अगर यह केवल आपके दिमाग में है
    • जो आपने शुरू किया है उसे पूरा करने का प्रयास करें खुद को सावधानीपूर्वक काम करने के लिए पर्याप्त समय दें और अपनी टू-डू सूची पर किसी अन्य बिंदु पर जाने से पहले इसे खत्म करने के लिए करें।
    • कुछ परियोजनाओं को एक ही समय में पूरा नहीं किया जा सकता है। अधिक जटिल परियोजनाओं के लिए, एक समय में उचित लक्ष्यों को पूरा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं, तो निर्धारित करें कि आप किताब पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने वाले 3 घंटे खर्च करेंगे। इस समय के दौरान आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे लिखें और फिर अपनी बातों को अगले बिंदु पर जाने से पहले सहेजें।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट चरण 8
    2
    इसे धीरे से करो जल्दबाजी में कार्य करना एक ही समय में सब कुछ करने के लिए उतना ही बुरा है, जब वर्तमान में रहने की बात आती है यदि आप जितना जल्दी हो सके कार्य के बारे में सोच सकते हैं, आप वास्तव में अनुभव करने का मौका नहीं दे रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं। काम पूरा करने के लिए आपके पूरे मन और शरीर को एक के रूप में कार्य करना चाहिए।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 9



    3
    कार्यों के बारे में एक अलग तरीके से सोचें ऐसे कार्य करना जो रोज़मर्रा होते हैं, जैसे बर्तन धोने, पनपने, पेंटिंग, दूसरों के बीच, जागरूकता का अभ्यास करने का एक अच्छा मौका हो सकता है। अपने होमवर्क को धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से करो, अपने आप को उन्हें ठीक से पूरा करने का समय दें। अपने शरीर के आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करें और आपके आस-पास की जगह बेहतर के लिए बदल रही है: क्लीनर, अधिक स्वागत और अधिक सकारात्मक बनने के द्वारा
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 10
    4
    कुछ भी नहीं कर रही समय का हिस्सा खर्च करें अपने दिन को एक गतिविधि के साथ भरें, उसके बाद आप उन्हें अच्छी तरह समेटने के लिए समय न दें। कार्य के बीच एक ब्रेक ले लो और कुछ भी नहीं कर रही समय व्यतीत करें अपने कंप्यूटर पर नज़र डालें या अपने सेल फ़ोन पर अपने ईमेल को न देखें। बस बैठो, साँस लेने और पल की सराहना करने के लिए समय ले लो, चाहे जो भी हो, कोई बात नहीं।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 11
    5
    आपको दुनिया के बारे में पता होना चाहिए जो आपके आस-पास है। यदि आप बिना परेशानी के अपने जीवन बिताते हैं और वास्तव में चीजों को देखने के लिए रोक नहीं देते हैं, तो आप वर्तमान में नहीं रह रहे हैं - इसके बजाय, आप अपने सिर की सीमाओं में हैं अपने चारों ओर देखो और इसे देखो
  • जब आप सुबह काम करते हैं, तो लोगों की आंखें देखें उनके चेहरे पर ध्यान दें आप वहां क्या पढ़ सकते हैं?
  • समाचार पर ध्यान दें क्या घटनाएं हो रही हैं?
  • अपने आस-पास की दुनिया का जवाब दें यदि आप अपने घर के सामने फुटपाथ पर देख सकते हैं, तो इसे उठाओ यदि आपको नमकीन हवा का एक फट लगता है जो समुद्र ने फेंक दिया है, बंद करो, अपनी आँखें बंद करें और इसे अपने चेहरे के चारों ओर मोड़ो। यदि आप देखते हैं कि दिन धूप और गर्म है, तो अंधा और खिड़कियां खोलें
  • भाग 3

    भौतिक विज्ञानी के साथ जुड़ें
    इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 12
    1

    Video: वर्तमान में जीना सीखो | Motivational Video By Sandeep Maheshwari

    अपने होश को तेज करें अपने इंद्रियों के संपर्क में होने के नाते वर्तमान में रहने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। आपकी इंद्रियों को धरती और भौतिक वास्तविकता से जुड़े रहने में आपकी सहायता करते हैं जो आप देखते हैं, सुनते हैं, परीक्षण करते हैं और स्पर्श करते हैं "हैं" वर्तमान में अपनी इंद्रियों के बारे में जागरूक होना और उन्हें परिष्कृत करने के लिए कदम उठाने से आपको वर्तमान की सराहना करने में मदद मिलेगी।
    • गंध की अपनी भावना को तेज करने के लिए, हर दिन अपने पसंदीदा आवश्यक तेलों को गंध लें आप रिसीवर्स को जागृत करेंगे और आप थोड़ी देर बाद कुछ अतुलनीय अरोमा लेने में सक्षम होंगे।
    • अपने सुनने की भावना में सुधार करने के लिए, विभिन्न आवाज़ों के साथ संगीत सुनें, जैसे कई सोलो के साथ जैज विभिन्न उपकरणों की आवाज़ों को सीखने पर ध्यान लगाएं और जब आप उन्हें सुनें तो उन्हें जोर से नाम दें।
    • अधिक स्पष्ट रूप से देखने के लिए, उन विवरणों पर और अधिक ध्यान दें जिन्हें आप सामान्य रूप से ध्यान नहीं देंगे, जैसे कि लोगों की आंखों का रंग।
    • अपने स्वाद की कलियों को लुभाने के लिए, जड़ी-बूटियों और मसाले का उपयोग करें जो कि आप आमतौर पर उपयोग नहीं करेंगे। उन खाद्य पदार्थों की कोशिश करें जो आपके लिए नए हैं
    • आपके स्पर्श की भावना को बेहतर बनाने के लिए, बनावट के बारे में और जानें। कपास और पॉलिएस्टर, या साटन और रेशम के बीच मतभेदों की सूचना दें
  • इमेज का शीर्षक है बी इन द मोमेंट 13
    2
    स्वाद के लिए जानें जब आप एक खूबसूरत जगह में हों या जब आप एक शानदार घटना का अनुभव कर रहे हैं, तो क्या आप इसे एक ऐसी स्मृति की कल्पना करते हैं जो अभी भी हो रहा है? कितने अद्भुत क्षणों को यह सोचकर खराब कर दिया गया है कि वे जल्द ही समाप्त हो जाएंगे? अपनी इंद्रियों का उपयोग आपको उन क्षणों का आनंद लेने में मदद करने के लिए करें जो अभी हो रहे हैं।
  • कृतज्ञता के संदर्भ में क्षणों का आनंद लेने के बारे में सोचो मान लीजिए कि आप एक सेलबोट पर हैं, जो आपके दो अच्छे दोस्तों के साथ एक अच्छी बीयर के छह पैक साझा करता है और सूरज गिरना शुरू होता है। पानी के लिए धन्यवाद, सूरज, आपके मित्र, बियर और बाकी सब कुछ उस पल में है। परेशान होना क्योंकि जल्द ही नौकरी करने के लिए वापस आने का समय ही हो रहा है, जबकि यह हो रहा है वर्तमान को अस्वीकार करने का एक तरीका है।
  • अपना भोजन चखने का अभ्यास करें अपने पसंदीदा व्यंजन धीरे-धीरे खाएं, प्रत्येक काटने का आनंद लें। एक बार जब आप एक निश्चित पकवान खाने का निर्णय लेते हैं, तो अपने आप को अपराध और चिंता से मुक्त करें, और केवल उस स्वाद का आनंद लें जो आप भाषा में महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक में बी पल में चरण 14
    3
    चलते रहें लगभग सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधि आपको वर्तमान में रहने की भावनाओं की ओर ले सकती है। साइकिल चलाना, तैयारी करना, योग करना, चलना, टीम स्पोर्ट्स और शारीरिक रूप से अन्य रूपों को अक्सर पूरा ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। आपका मन और शरीर एक के रूप में काम करते हैं, ताकि आप हर समय जब आप चल रहे हो, वर्तमान क्षण से अवगत रहें।
  • नृत्य वर्तमान में रहने का एक बढ़िया तरीका है ताल के साथ अपने शरीर को आगे बढ़ने के लिए आपको और संगीत एक होना चाहिए। आपको अपनी आंतरिक आलोचना को अवरुद्ध करना होगा और अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें।
  • सेक्स करना वर्तमान में रहने का एक और अच्छा तरीका है। शरीर पर ध्यान देना, उस गंध की आवाज़ और ध्वनि जिसे आप पसंद करते हैं, और यह भी कि आप कैसा महसूस करते हैं अपनी चिंताओं को उछाल और बस वर्तमान में रहें।
  • एक मालिश प्राप्त करने से आपको अपने शरीर के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है। एक मालिश के बाद, आप जागरूकता के नए सिरे से दुनिया भर में फिर से प्रवेश कर सकते हैं जो आपको बताती है कि आप शारीरिक रूप से आपके आस-पास की सभी चीज़ों से जुड़े हुए हैं।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 15
    4
    कला का निर्माण करना चित्रकला, मूर्तिकला, संगीत, साहित्य, फोटोग्राफी या ऊतक, के अपने पसंदीदा माध्यम चाहे कला बनाने एक बढ़िया तरीका है, वर्तमान के लिए अपने विचारों को कनेक्ट करने के लिए इस प्रकार एक अधिक जागरूकता तक पहुंच गया है। अपने आप को अपने ब्रश स्ट्रोक में या आप जिन वर्णों का निर्माण कर रहे हैं में खुद को खो दें। कला बनाने के लिए इतना एकाग्रता की आवश्यकता होती है कि यह आपकी संभावनाओं और समस्याओं को रास्ते में नहीं आने की संभावना नहीं है।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 16
    5
    सांस लेते हैं। जब सब कुछ विफल हो जाता है, तो आपको वर्तमान क्षण में वापस आने में सहायता करने के लिए कई बार गहरी सांस लेना। क्षण आपके विचार समस्या से समस्या के लिए कूद रहे हैं और ऐसा लगता है कि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, बंद करो और साँस लें। पांच बार साँस लें, अपनी नाक के माध्यम से गहन साँस लें और अपने मुँह से श्वास छोड़ें। अपने शरीर में प्रवेश करने और छोड़ने पर आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
  • युक्तियाँ

    • जागरूकता का अभ्यास बौद्ध धर्म और ताओवाद के मूल पर है। वर्तमान में रहने के बारे में अधिक जानने के लिए इन धर्मों का अध्ययन करने पर विचार करें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com