ekterya.com

कैसे पल जीने के लिए

पल हमेशा ही आसान नहीं होता है कभी-कभी आपके विचारों को अतीत के पछतावा या भविष्य की चिंता से अभिभूत होता है, जो आपके लिए वर्तमान का आनंद लेना मुश्किल बना सकता है। यदि आपको पल में परेशानी है, तो कुछ सरल रणनीतियों हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। ऐसी चीजें हैं जो आप पूरे दिन कर सकते हैं, जैसे जागरूकता का संकेत बनाना, ध्यान देना सीखना और दयालुता के सहज कार्य करना। पल में कैसे रहना है इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

अपने विवेक का विकास करें
लाइव इन द मोमेंट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
धीरे से शुरू करो यद्यपि आप पूरी तरह से अपनी जीवन शैली की समीक्षा करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, इस क्षण को जीवित रहने के लिए बड़े बदलाव करने के लिए आवश्यक नहीं है। एक के बाद एक नई आदतों को शामिल करना शुरू करें एक बार आपको लगता है कि आप एक आदत हासिल कर ली है, तो एक और जोड़ें
  • उदाहरण के लिए, प्रतिदिन 20 मिनट के लिए ध्यान करने के बजाय, प्रतिदिन तीन मिनट के लिए ध्यान करना शुरू करें फिर, समय बढ़ाएं जैसा कि आप ध्यान से अधिक सहज महसूस करते हैं।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    हर रोज की गतिविधियों के संवेदी ब्योरे पर ध्यान दें। पल में रहने के लिए सीखना भी आपके दैनिक जीवन का एक हिस्सा हो सकता है। आप जो कुछ कर रहे हैं उसके संवेदी ब्योरे पर ध्यान देकर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जागरूकता शामिल कर सकते हैं अपने रोज़मर्रा के जीवन में आप क्या देखते हैं, सुनते हैं, गंध करते हैं और महसूस करते हैं पर ध्यान लगाओ।
  • उदाहरण के लिए, अगली बार जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो अपने टूथपेस्ट की गंध पर ध्यान दें, अपने दांतों के खिलाफ ब्रश की आवाज़ और आप क्या महसूस करते हैं।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने मन को फिर से बदलें जब यह खरगोश होता है आपके दिमाग में घूमने के लिए सामान्य है, लेकिन इस क्षण को जीने के लिए, आपको अपने दिमाग को वर्तमान पर केंद्रित रखना होगा। जब आप देखते हैं कि आपका दिमाग उड़ा रहा है, तो इसे फिर से दोबारा ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे रीडायरेक्ट करें। आपको यह मानना ​​चाहिए कि आपका मन आपको यह करने के लिए न्याय किए बिना भटकता है।
  • जब आपका मन भटकता है तो अपने साथ परेशान न करें आपके मन के लिए कभी-कभी घूमना सामान्य होता है स्वीकार करें कि आपके दिमाग में एक छोटी सी छुट्टी ली गई है और इसे वर्तमान में पुन:
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जागरूकता का संकेत चुनें याद रखना मुश्किल हो सकता है कि जब आप बहुत व्यस्त हैं, तो आपको अवगत होना चाहिए। जागरूकता का संकेत (जैसे कि आपकी कमर, आपके हाथ में हाईलाइटर या अपने जूते का सिक्का) के बीच बंधे रस्सी, आपको यह याद रखने में मदद मिल सकती है कि आपको अवगत होना चाहिए। जब आप संकेत देखते हैं, तो एक पल के लिए रुकें और अपने परिवेश पर ध्यान दें।
  • आप कुछ और बाहरी उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे चाय बनाने, मिरर देखने या काम करने के बाद अपने जूते बंद करने के लिए।
  • थोड़ी देर के बाद, आप संकेत को अनदेखा करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप इसका इस्तेमाल करते हैं। यदि ऐसा होता है, तो संकेत बदल जाता है।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन द मोमेंट चरण 5
    5
    अपना रूटीन बदलें आप फिलहाल रह नहीं सकते क्योंकि आप अपनी रूटीन के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। एक तरह से आप और अधिक जागरूक हो सकता है अपनी दिनचर्या बदल कर आप जिस तरीके से काम करने के लिए ड्राइव चलाते हैं, जिस तरह से आप अपने आप को पेश करते हैं या अपने पसंदीदा कहानी को बदलने में बदलते हैं, आप उतना सरल कर सकते हैं अपने दिनचर्या में से एक के लिए एक छोटा परिवर्तन करना आपके परिवेश के बारे में और अधिक जागरूक बनाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • रात की सैर के लिए एक अलग मार्ग लें या रोज़मर्रा की तरफ से एक नई आदत जोड़ें, जो आपको सोने के समय पर चलता है।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    ध्यान करने के लिए जानें क्षण में रहने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए ध्यान एक शानदार तरीका है जब आप ध्यान करते हैं, तो अपने विचारों पर ध्यान दो और बस उन्हें देखें, जैसे वे पास करते हैं ध्यान करने के लिए सीखना समय, अभ्यास और मार्गदर्शन लेता है, इसलिए आपके क्षेत्र में एक ध्यान वर्ग को ढूंढना सबसे अच्छा है। अगर आपके क्षेत्र में कोई वर्ग उपलब्ध नहीं है, तो आप सीडी खरीद सकते हैं जो आपको ध्यान सीखने में मदद करता है।
  • ध्यान के साथ शुरू करने के लिए, एक शांत जगह खोजें और अपने आप को आराम करो। आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं या फर्श पर कुशन पर अपने पैरों को पार कर सकते हैं अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अपने विचारों से विचलित मत हो उन्हें प्रकट होने दें और उन्हें पास करें
  • अपनी आंखों को खोलने के बिना, अपने चारों ओर की दुनिया को देखो जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उस पर भी ध्यान दें। तुम क्या सुनते हो? आप क्या गंध करते हैं? आपको कैसा महसूस होता है (शारीरिक और भावनात्मक)?
  • अपने सेल फोन पर एक स्टॉपवॉच प्रोग्राम करें ताकि आप को कब रोकना पड़े। आप 5 मिनट का ध्यान रखना शुरू कर सकते हैं और उस बिंदु से समय बढ़ा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके साथ रहने वाले लोग जानते हैं कि आप ध्यान करने जा रहे हैं और उनसे आपको बाधित नहीं करने के लिए कहेंगे।
  • विधि 2

    सचेत गतिविधियों को शामिल करें
    लाइव इन द मोमेंट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको ब्रेक के लिए आभारी होना चाहिए। कुछ इंतजार करने के लिए परेशानी हो सकती है, लेकिन अगर आप इस क्षण में रहना चाहते हैं, तो आपको कुछ अच्छे के इंतजार के बारे में सोचना सीखना होगा। जब आपको कुछ इंतजार करना पड़ता है तो अधीर होने के बजाय, अपने आसपास के चीज़ों पर ध्यान देने के लिए अतिरिक्त समय के लिए आभारी रहना अभ्यास करें। उस समय के ब्रेक और वैल्यू के रूप में अतिरिक्त समय पर विचार करें
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको सुबह में एक कॉफी खरीदने के लिए लंबी लाइन में इंतजार करना पड़ता है, तो अपने परिवेश का पालन करने के लिए समय निकालें। जब आप करते हैं, तो उन क्षणों के बारे में सोचें जो आप उस पल के लिए आभारी हैं।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर के एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें घर पर कुछ समय लेने के द्वारा आप अपने शरीर के एक भाग को महसूस कर सकते हैं, जैसे आपके पैरों के तलवों की तरह। जैसा कि आप अपने शरीर के एक भाग में अपनी जागरूकता के निर्देशन के अभ्यास को दोहराते हैं, आप वर्तमान क्षण के बारे में अधिक जागरूक होना सीखेंगे।
  • यदि आपको वर्तमान में रहने में मुश्किल लगता है, तो अपनी आँखें बंद करें और अपने पैरों के तलवों पर अपना ध्यान केंद्रित करें। जब आप करते हैं, तो सोचें कि आपके पैर आपके जूते या फर्श पर कैसे महसूस करते हैं। आर्क की वक्र, अपनी एड़ी के पीछे और अपनी उंगलियों के अंतिम भाग पर ध्यान दें
  • इमेज का शीर्षक Live in the Moment चरण 9
    3
    मुस्कुराओ और अधिक बार हंसी। यदि आप बुरे मूड में हैं या यदि आपको थोड़ा उदास महसूस हो रहा है, तो यह समय एक चुनौती हो सकता है, लेकिन मुस्कुराते हुए और हंसने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है, भले ही आप ऐसा करने के लिए खुद को मजबूर कर दें। यदि आपको लगता है कि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप दुखी महसूस करते हैं, अपने आप को मुस्कुराओ और थोड़ा हंसते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने दांतों को दिखाने के दौरान झूठे मुस्कुराहट और हँसते हैं, तो आपको तुरंत बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: देखिए,ऑस्ट्रेलिया को कल टेस्ट मे ज़िंदा गाड़ने के लिए बनी सबसे भयंकर टीम,भूखे शेरो की हुई वापसी,सब डरे

    कृतज्ञता का अभ्यास करें आभारी होने के नाते आपको वर्तमान क्षण में अपने आप को लाने में मदद मिलती है क्योंकि आप सोचते हैं कि आपने जो कुछ किया है उसे आप आभारी महसूस करते हैं और आपने यहां और अब तक कैसे प्रभावित किया है। धन्यवाद आपको जीवन या उपहारों में अच्छी चीजों को याद करने में भी मदद कर सकता है। आपके मित्र, परिवार या पालतू जानवरों के रूप में आप इस समय और आपके प्रियजनों के लिए कैसा महसूस करते हैं, आप किसके लिए धन्यवाद
  • दिन भर, कुछ याद रखने के लिए कुछ समय लें, जिसके लिए आप आभारी हैं। आप इसे कह सकते हैं या इसे धन्यवाद करने के लिए धन्यवाद भी लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं या लिख ​​सकते हैं, "मैं इस तथ्य के लिए बहुत आभारी हूँ कि आज सूर्य निकल आया - यह बहुत ही सुंदर है!" या "मेरे प्यारे परिवार के लिए मैं बहुत आभारी हूं - मुझे इतना खास महसूस करते हैं।"
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन द पल 11

    Video: देखिए कैसे एक पल में Virat Kohli ने जीते करोड़ों दिल, मासूम बोला Virat जैसा कोई नहीं

    5

    Video: हर पल गुजरे बेचैनी में - फिर भी पड़ता जीना है- (तुला) Libra July 2017 Rashifal

    दूसरों के लिए कुछ दया करो दयालुता के स्वभावपूर्ण कृत्यों का प्रदर्शन करने से आपको अपने ध्यान में आपका ध्यान वापस करके, आपके सामने जो कुछ भी होता है उसे वापस करने में मदद मिल सकती है। दूसरों के लिए अपनी दया दिखाने के लिए चीजें देखें आपके द्वारा किए जाने वाले दयालु कृत्यों से आप धीमा हो जाते हैं और आपके आस-पास की ओर ध्यान देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक अज्ञात व्यक्ति की प्रशंसा करके कह सकते हैं "मैं तुम्हारी पोशाक को प्यार करता हूँ! यह बहुत सुंदर है। " अपनी दयालुता को किसी भी स्थिति में दिखाने के तरीकों का पता लगाएं, जिसमें आप अपने आप को मिलते हैं। यहां तक ​​कि पूरे दिन में लोगों को मुस्कुराते हुए और सिर हिलाते हुए किसी के दिन को रोशन कर सकते हैं और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने सेल फोन और अन्य डिवाइस हर दिन एक घंटे के लिए बंद करें ताकि आप अपने आस-पास की दुनिया पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • आपके पास सत्र का एक संक्षिप्त विवरण लिखें और फिर अपने सफल ध्यान के लिए खुद को इनाम दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com