ekterya.com

प्रबुद्ध कैसे बनें

एक प्रबुद्ध होने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपको विशेष गुण प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। बस जागरूक रहें हमारे सचेत अवस्था के विस्तार का अभ्यास हमें भौतिक संसार पर नियंत्रण करने की शक्ति नहीं दे सकता है, लेकिन यह हमें उन दुखों से पूरी तरह मुक्त होने की शक्ति दे सकता है, जो भौतिक दुनिया के कुछ चीजों और अनुभवों से जुड़े हुए हैं। प्रबुद्ध होना मन की एक विशेष अवस्था नहीं है, यह किसी भी अनुलग्नक के मन और हृदय की आजादी है, जिससे हमें अपने चारों ओर दुनिया से अलग पहचान की धारणा के बिना संपूर्ण मानव अनुभव के ज्ञान के करीब लाया जाता है। हालांकि यह मुश्किल है, अभ्यास और मानसिक प्रशिक्षण के माध्यम से इसे प्राप्त करना बहुत संभव है बस के रूप में महान और अद्भुत कामयाब मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है, तो ज्ञान है। यदि आप इसे इस जगह पर नहीं ढूँढ सकते हैं, जहां आप इस पल में हैं, तो आप उसे खोजने की उम्मीद क्यों करते हैं? बहुत से लोग महसूस करते हैं कि उन्हें मुक्ति प्राप्त करने के लिए ग्रस्त होना चाहिए। यह मामला होना जरूरी नहीं है हम सभी ब्रह्मांड से संबंधित हैं और ब्रह्मांड पर हम परवाह नहीं है अगर हम पीड़ित हैं या नहीं हम पूर्ण स्वतंत्रता की हमारी ही कुंजी हैं और संपूर्ण ज्ञान के लिए कई मार्ग हैं क्योंकि ब्रह्मांड में बहुत से लोग हैं जब हम सचेत होते हैं तो हम विस्तार करते हैं और जब हम सचेत नहीं होते हैं तो हम अनुबंध करते हैं। इसके अलावा, वास्तविकता हमेशा हमें साबित करेगी कि हम उसके कानूनों के खिलाफ नहीं जा सकते। हम सभी को "वास्तविकता" चुनने के लिए स्वतंत्र हैं जिन्हें हम जानना चाहते हैं, और हम में से कोई भी नियमों को तोड़ सकता है निर्माण की प्रत्येक इकाई का चयन करने के लिए समान स्वतंत्रता है। हममें से कुछ ने विशेष रूप से एक ही पथ के कट्टरपंथी निश्चितता का प्रचार किया है, लेकिन अंत में, प्रबुद्धता है, और "आप" कैसे प्राप्त करते हैं वह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना वहाँ हो रहा है। जाहिर है, कोई "यह कैसे करें" कदम से कदम है, जो हमें हर किसी के लिए सही रास्ता दिखाता है, हर समय। बाहरी घटनाएं उतनी महत्वपूर्ण नहीं हैं जितनी प्रतिक्रिया आप उनके प्रति हैं। अधिक मुद्दों, अधिक चीजों को डर, विशेष रूप से भय या दर्द का डर। डर, मूल रूप से संभव हानि के खिलाफ एक उचित चेतावनी है। यह केवल समस्या का एहसास करना और डर से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक है, यह "विस्तार" और "संकुचन" के मूलभूत तरीकों में से एक है - जैसा कि आप अपना जीवन तलाशते हैं, आप कई अन्य पाएंगे ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमें केवल विस्तार और संकुचन के दैनिक लय को स्वीकार करने की जरूरत है। हम में से प्रत्येक को चुनने की पूरी आजादी है, आप पहले से जानते हैं। चेतना असली है, जैसे हम हैं। जो भी हमने ब्रह्मांडीय चेतना (या सब कुछ का स्रोत, या आप चाहते हैं शब्द या शब्दों) से वापस करने के लिए किया है, हम अब कर रहे हैं हम सब एक ही स्थान से आते हैं, और हम सभी एक ही स्थान पर वापस जाएँगे। हमें उम्मीद है कि आप यहां कुछ सरल व्यवहार ढूंढेंगे जो आपको किसी तरह मदद करेंगे।

चरणों

इमेज का शीर्षक प्रबुद्ध चरण 1
1
"हम सभी गलतियां करते हैं इसी प्रकार हम सीखते हैं। "इसी गलतियों को बार-बार दोहराते हुए हमारे अपने उद्देश्य के लिए हानिकारक है, यद्यपि हम भी ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। हमें खुद से क्या पूछना चाहिए:" दर्द और पीड़ा का कारण क्या है और हम इसे कैसे उखाड़ सकते हैं? गहराई से? "कुछ लोग कहते हैं कि" केवल अतिरिक्त के द्वारा हम यह जान सकते हैं कि यह कब है। "" यहाँ और अब में "कई लोगों द्वारा मुक्ति प्राप्त करने के लिए पहला कदम बताया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक प्रबुद्ध चरण 2
    2
    बौद्धों की, बुद्धिमान लोगों की कंपनी की तलाश करें, और दर्मा पर अच्छी किताबें पढ़ो।
  • इमेज का शीर्षक बनो प्रबुद्ध चरण 3
    3
    जागरूक होने के लिए समय निकालें कई बार हम इतने तनावग्रस्त होते हैं या हमारी जिम्मेदारियों के साथ जोर देते हैं कि हम क्षण की खुशी महसूस करना भूल जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, प्रबुद्ध चरण 4 बनें
    4
    चुपचाप बैठो और अपने विचारों और निर्णयों को अपने दम पर फैलाना दें। यह "यहाँ और अब" में रहता है शांत और स्पष्टता प्राप्त करें
  • इमेज का शीर्षक, प्रबुद्ध चरण 5

    Video: Maseeh ke kathan "जो आज परमेश्वर के कार्य को जानते हैं केवल वे ही परमेश्वर की सेवा कर सकते हैं"

    5

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    आपको लगता है कि सभी गंधों का ध्यान रखें, आप जो ध्वनि देखते हैं, वे वस्तुएं जो आप देखते हैं दैनिक जीवन की अन्य स्थितियों के साथ उसी तरह फोकस करें ऐसा करने से आप अक्सर शुद्ध चेतना के करीब पहुंचेंगे
  • इमेज का शीर्षक बनो प्रबुद्ध चरण 6
    6
    किसी भी समय और किसी भी समय ध्यान का अभ्यास करें, बस क्षण में एकाग्रता के उद्देश्य में मन को स्थिर कर रहा है।
  • इमेज का शीर्षक बनो प्रबुद्ध चरण 7
    7
    सामान्य में ज्ञान और आध्यात्मिकता के बारे में दूसरों को क्या लिखा है पढ़ें। सिद्धार्थ गौतमा, यीशु, लाओ त्सू, शनु सुजूकी, मोहम्मद, डांटे, फ्रांसिस बेकन, विलियम ब्लेक और अन्य जैसे महानतम दार्शनिक पुस्तक द दर्स ऑफ पर्सेशेशन इस विषय के बारे में बहुत सी बातें करती है, सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से
  • इमेज शीर्षक जिसका नामकरण प्रबुद्ध चरण 8 है



    8
    नोबल आइटफॉल्ड पाथ (सिद्धार्थ गौतमा का एक शिक्षण) के बारे में जानें और चार नोबल सत्य को समझें।
  • इमेज का शीर्षक बनें प्रबुद्ध चरण 9
    9
    हमेशा "पल" के बारे में सोचो और दिन के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाली सभी गतिविधियों का आनंद लें (खाने, नींद, यहां तक ​​कि बाथरूम का उपयोग करें)।
  • इमेज का शीर्षक बनो प्रबुद्ध चरण 10
    10
    हम जो कदम उठा रहे हैं वह बुनियादी प्रथाएं हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। ज्ञान के लिए एक सही "कदम" हो सकता है "ऐसा करने के लिए जो इस समय आपके चेतना का बेहोश हिस्सा है" (एकीकरण)।
  • इमेज का शीर्षक बनो प्रबुद्ध चरण 11
    11
    शक्यामुनी / बुद्ध द्वारा वर्णित ज्ञान का रूप सद्गुण, एकाग्रता और ज्ञान के विकास के माध्यम से है।
  • इमेज का शीर्षक, प्रबुद्ध चरण 12
    12
    प्रबुद्धता मन की एक अवस्था नहीं है जिसे आप जल्दी कर सकते हैं। हम कारण और प्रभाव के अनन्त कानून में रहते हैं: यदि आप कुछ बुरा करते हैं तो आपको बुरा परिणाम मिल जाएगा, और इसके विपरीत। क्या मायने रखता है वह जागरूकता है जिसे आप अनुभव करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है
  • इमेज का शीर्षक बनो प्रबुद्ध चरण 13
    13
    जब आप इरादे से संपर्क करते हैं, तो एक उच्च और उज्ज्वल चेतना प्राकृतिक होती है चलना एक उच्च चेतना विस्फोट कर सकते हैं जब आप चलते हैं तो ध्यान करें, जैसे ही इच्छुक अपनी साँस लेने के चक्र को सामान्य चेतना का उपभोग करने के लिए सीखते हैं और उच्च चेतना आने के लिए अनुमति देते हैं। चक्र या पैदल चलने वाले कदम इसी उद्देश्य की सेवा कर सकते हैं। संगीत (लय के साथ) में ऐसा ही होता है: सामान्य चेतना खपत होती है, जिससे संगीतकार को बाढ़ करने के लिए उच्च चेतना की अनुमति मिलती है, और इसके साथ उच्च चेतना लाती है डॉन जुआन ने कार्लोस कास्टैनेडा के लिए चलते समय छवियों की बाढ़ दिखायी। कार्लोस डॉन जुआन के साथ एक फील्ड ट्रिप पर गया था, जबकि उसकी आँखें दृष्टि से खुद को बाढ़ कर पार कर गई थी और सामान्य चेतना की कुल खपत को सुनिश्चित करती थी। चलने की उच्च जागरूकता के बारे में जागरूकता ध्यान और चलने / अधिक से अधिक ध्यान देने की क्षमता को चलाने के अभ्यास को प्रेरित कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • समझें कि प्रथा को प्रथा से कैसे अभ्यास किया जा सकता है - यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यह एक महान समर्थन और सहायता हो सकता है। यह पिछले सुझावों को अमान्य नहीं करता है सब कुछ पूरा हो गया है, और आप केवल वैचारिक विचारों के साथ वास्तविकता को इसके विपरीत पर रोक सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर शरीर प्रणालियों को फार्म पर अधिक ध्यान देने के लिए बहुत ही वातानुकूलित हैं। इसलिए, जैसे परहेज़ और व्यायाम एक और सामंजस्यपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य अनुभव पैदा कर सकता है, इसलिए भी, कुछ प्रथाओं प्रबुद्ध प्रकाश व्यवस्था के लाभों का आनंद लेने के लिए उपयोगी हो सकती हैं।
    • असली क्या है? हमारी इंद्रियां हमें धोखा दे सकती हैं, लेकिन हमारी भावनाओं को नहीं।
    • आप अपने खुद के आत्मज्ञान की कुंजी हैं
    • यह सोचने के लिए कि आपको कुछ प्राप्त करना है, एक तरह की बाधा है: हमारे मूल प्रकृति को प्रकाशित किया गया है। हमें क्या जरूरत है, बस यह समझने की है कि पहली जगह में हमारे "आदिम" इंटीरियर का पता लगाने के अलावा कुछ भी नहीं है, को छोड़कर, शायद।
    • ध्यान और अन्य शरीर-आधारित प्रथाएं जैसे प्राणायाम (निर्देशित श्वास) अधिक उन्नत (परिष्कृत, मानसिक) प्रथाओं के आधार हैं। आप अधिक परिष्कृत प्रथाओं के लाभों को और अधिक तेज़ महसूस करने में सक्षम होंगे और / या ज्ञान के लाभ अनुभव में अधिक सुसंगत हैं, जब एक शांत मन का आधार स्थापित हो गया है। थोड़ा अभ्यास के साथ, ध्यान आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है, जिससे आप अपने चेतना के पहलुओं को जान सकेंगे, और इस तरह आप अनुभव की वास्तविकता का और अधिक आसानी से आनंद लेंगे। प्रदीप्ति वास्तव में कुछ नहीं है जो आपको मिलती है - बाहरी मानसिक आंदोलनों पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने से आप समय-समय पर गैर-ज्ञान को पुन: तैयार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ध्यान में स्थिरता (एक या दो संक्षिप्त सत्र प्रति दिन, 20 मिनट के सत्र) लंबी अवधि के लिए ध्यान से अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • स्वयं पूछताछ करने से एक एकांत का अभ्यास हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए दैनिक आधार पर ध्यान के बाद कुछ महीनों (न्यूनतम) के लिए यह ज्यादातर लोगों के लिए बहुत प्रभावी है। इसका कारण यह है कि आत्म-प्रश्न का "जवाब" हमेशा शुद्ध चेतना का एहसास होता है जो अनुभव के उतार-चढ़ाव (जो हमेशा बदल रहा है) के साथ नहीं बदलता है। सवाल पूछने का सबसे आम रूप है, स्वयं से पूछना: "कौन (या मैं) क्या हूँ?", "कौन या क्या है, इस पल जी रहे हैं?" यदि आपको लगता है कि "मैं इंसान हूँ" या "मैं हूं" या "मैं सब कुछ हूं" जैसे प्रश्न का उत्तर दिया गया है, यह वास्तव में बहुत मदद नहीं करता है, क्योंकि वास्तविक उत्तर दृष्टि से विवेक है विषय का, उदाहरण के लिए: अपने आप को समझना है कि वह आपको अपने आप को समझने के लिए, सब कुछ अनुभव करने के लिए, अपने आप को समझने के लिए है। अपने आप में चेतना प्रत्येक पल का सच्चा "अनुभवकर्ता" है, जो सभी धारणा और मानसिक गतिविधि से परे है। आप देखेंगे कि अगर आप कुछ के बारे में जानते हैं, चाहे कितना ही नाजुक हो, और चाहे कितना आपको लगता है कि "मैं" है, या जो कि "मैं" अनुभव कर रहा हूं, यह अभी भी एक चेतना द्वारा अनुभवित वस्तु है। अनुभव का पहलू यह है कि आप कभी भी आगे नहीं जा सकते हैं और आप कभी भी नहीं जा सकते, चेतना ही है
    • उच्च चेतना उन सभी को उपलब्ध है जो इसे ढूंढते हैं। आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है आप वास्तव में कैसे मुक्त हैं यह पता लगाने के लिए आप फीका या गायब नहीं होंगे।
    • आपका अपना सामान्य ज्ञान (या अंतर्ज्ञान) भी आपका सर्वोत्तम मार्गदर्शक है
    • योग, ताई-ची या एकिडो सीखना उपयोगी हो सकता है।
    • प्रकाश कुछ ऐसा नहीं है जो किसी और के लिए आप कर सकते हैं कोई भी अपने आप को छोड़कर "बचा सकता है" वही दूसरों को "बचत" करने पर लागू होता है शेष देवी का मामला है।
    • कुछ "ट्रान्स" राज्य आपके रूपान्तरण के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं और अन्य आपको भटक ​​सकते हैं। याद रखें कि आप हमेशा नियंत्रण में हैं
    • कुछ भी हमेशा सही या गलत नहीं होता है, चीजें बदलती हैं किसी भी समय आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, याद रखें कि आप कभी अकेले नहीं हैं, जो आप चुनते हैं या दूसरों पर असर नहीं पड़ सकते हैं दया और अच्छे व्यवहार सर्वोत्तम हो सकते हैं एक शब्द में, करुणा, या "यदि आप एक ही स्थिति में थे, तो दूसरों को आप जितना अच्छा कर सकें"।
    • ड्रग्स जो मन (या साइकोएक्टिव पदार्थों) को "विस्तार" करते हैं, ज्ञान प्राप्त करने का सबसे विश्वसनीय तरीका नहीं है। वे एक हेलीकाप्टर का उपयोग करने के लिए तुलना में एक पहाड़ की चोटी पर चढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, वैसे भी, यह तथ्य है कि आप पहाड़ की चोटी पर हैं। आपको पता होना चाहिए कि मनोचिकित्सक पदार्थ किसी निश्चित स्तर के प्रकाश तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका नहीं है, और यह कि आप साइकेडेलिक संकट से ग्रस्त हो सकते हैं जब आपको कुछ डर याद है: इसे दूर किया जा सकता है या इसे पार किया जा सकता है अंत में, प्रकाश आपके अंदर से आना होगा
    • अपने आप को शुद्ध चेतना (या ब्रह्मांडीय चेतना) के साथ-साथ ऊर्जा (जो चेतना है, चेतना नहीं है, अनौपचारिक विविध प्रकार के तरीकों में) के रूप में अनुभव करना संभव है और जैसा कि मामला है, जो गैर-चेतना है। जब हम इंसान हैं, हम पदार्थ, ऊर्जा और चेतना का जटिल संयोजन हैं। चेतना की उच्चतम अवस्था हमेशा पहुंच-योग्य होती है और आपके भीतर हमेशा होती है, और यह शुद्ध चेतना की अवस्था है।
    • जैसा कि आप जागृत / जागरूक होने से अधिक परिचित होते हैं, आप कम सोचा गतिविधि देखेंगे, और आप विचार-मुक्त जागरूकता का अधिक नियमित रूप से अनुभव करना शुरू करेंगे। यह उपयोगी हो सकता है (विशेष रूप से एक बार जब मुक्त विचार चेतना सहज हो जाती है), अभ्यास के रूप में सोचा की स्वतंत्र उपस्थिति को प्रेरित करती है। यह सचमुच में मदद करता है अपनी प्राकृतिक स्थिति है, जो और अधिक मुक्त जीवन भर लगातार कंडीशनिंग विचार (ज्यादातर लोगों में) की तुलना में है करने के लिए मन और शरीर को बहाल।
    • एक योग्य शिक्षक जो "वहां गया है" जानता है कि यह कैसे करना है, और मैं आपको बता सकता हूं कि क्या ध्यान देना है, इसलिए यह सभी जिम्मेदारी और लाभ है।
    • याद रखें, और अनुभव से सत्यापित करें, कि चेतना प्रत्येक क्षण में समान रूप से मौजूद है - यह सिर्फ यही है कि हम आमतौर पर इसे ध्यान से नहीं देखते हैं। चेतना की गैर-चेतना इसे अनुभव और (विचारों, भावनाओं, आत्म की भावना, आदि सहित) यह सब रहते है साधन है जिसके द्वारा प्रकाश पल द्वारा निर्मित नहीं है, पल के लिए है। विशेष रूप से मानसिक या भावनात्मक अशांति के क्षणों में, चेतना पर ध्यान देने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है: चेतना का पहलू जागरूक है, जैसा कि किसी चीज के प्रति चेतना जागरूक है, अनुभव में है।
    सरल सामान्य ज्ञान। जब तक आप चाहें तब तक प्रक्रिया ले जा सकती है।

    चेतावनी

    • हम सबसे अधिक जानने के लिए हमें सबसे बेहतर सिखाने की ज़रूरत है
    • यह बेहतर नहीं अकेले ज्ञान "तलाश" है, लेकिन आप कर सकते हैं के रूप में और बूझकर अपने आप को याद दिलाना है कि हर कदम अपने आप ही इनाम है अपने जीवन के हर कार्य करता है।
    • अपने भौतिक शरीर को छोड़ने से डरो मत, अगर आपने इसे ठीक से लिया है, तो वह वहां होगा जब आप इसे वापस करना चाहते हैं।
    • आपको अपने आप पर पूरी तरह से विश्वास करना सीखना चाहिए।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें मॉडरेशन उपयोगी है
    • मानसिक विस्तार दवाओं से दूर रहें, वे उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं जिनके पास अनुभव नहीं है
    • वैज्ञानिक समझ डुप्लिकेबल घटनाओं के पुनरावृत्ति पर आधारित है और चमत्कार डुप्लिकेट नहीं हैं। इस तरह, चमत्कारों को समझने का कोई वैज्ञानिक तरीका नहीं है हमारी अपनी विवेक बहुत चमत्कारी है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विश्वास। ब्रह्मांड के प्रवाह में विश्वास
    • प्यार से भरा दिल प्यार सबसे मजबूत जादू है
    • चीजों के बाहरी पहलुओं की उदासीनता: पैनोरामा के सामान्य दृश्य रखें।
    • प्रकृति से जुड़ें, यह आपको शांति देगा और आपको ऊर्जा देगा - भीतर से।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com