ekterya.com

नियंत्रक पति या पत्नी के साथ कैसे व्यवहार करें

एक नियंत्रित पति या पत्नी के साथ संबंध में होने के नाते बहुत मुश्किल हो सकता है पत्नियों को नियंत्रित करने से अक्सर चीजों को उनके सहयोगियों की अन्य गतिविधियों की विस्तार, आलोचना और सीमा तक सीमित कर देते हैं। ये नियंत्रण व्यवहार कितने गंभीर और अक्सर होते हैं, यह संभव है कि आप अपनी शादी में सुधार के लिए अपने पति या पत्नी के साथ काम कर सकते हैं या आप परामर्श का लाभ ले सकते हैं। यदि व्यवहार बहुत गंभीर है या परामर्श में सुधार नहीं करता है, तो आपको अपनी आजादी को पुनः हासिल करने के लिए नियंत्रक के साथ संबंध समाप्त करने पर विचार करना पड़ सकता है।

चरणों

भाग 1
नियंत्रित व्यवहार के मामूली मामलों को संभालना

छवि अपने पति के साथ डील शीर्षक`s Jealousy of Your Friendships Step 12
1
शांत रहो कई लोगों के लिए, वाद-विवाद एक पति या पत्नी के नियंत्रित व्यवहार के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है दुर्भाग्य से, यह संभव नहीं है कि एक नियंत्रक व्यक्ति आपको दलील को जीतने के लिए अनुमति देगा, इसलिए यह रणनीति केवल स्थिति को और भी बदतर करेगी। बहस की बजाय, शांत और यथासंभव शांत रहें। आप अपने पति या पत्नी के बारे में चिल्लाने या इसकी कमी के बिना असहमत हो सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको अपने पति या पत्नी से असहमत होना चाहिए, तो ऐसा कुछ कहने के बारे में सोचें "मैं आपके दृष्टिकोण को समझता हूं - लेकिन क्या आपने इस अन्य संभावना पर विचार किया है?" के बजाय "यह गलत है मेरा विचार बेहतर है"।
  • कुछ मामलों में, आपके साथी से सहमत होना बेहतर हो सकता है, लेकिन आप व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए बिना यह कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपना खुद का निर्णय लेने के लिए पहल कर सकते हैं और एक ही समय में, अपने पति की राय को ध्यान में रख सकते हैं।
  • एक वर्कहोलिस्टिक पति का स्वीकार्य छवि चरण 6
    2
    नियंत्रक को एक योजना तैयार करने के लिए कहें। कुछ मामलों में, आप अपने रिश्ते में छोटी समस्याओं का समाधान करने के लिए अपने पति या पत्नी की नियंत्रित प्रवृत्ति का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। समस्या को अपने पति या पत्नी के समक्ष समझाओ और समस्या को सुलझाने के लिए एक योजना के साथ आने के लिए उन्हें पूछकर चीजों को नियंत्रित करने की उनकी इच्छा से अपील करें।
  • अपने पति या पत्नी के लिए समस्या का वर्णन करते समय यथासंभव विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप बहुत नियंत्रित व्यक्ति हैं", जैसे कुछ कहने की संभावना पर विचार करें "मुझे लगता है कि आप मेरी गतिविधियों को विस्तार से नियंत्रित करते हैं और आपको नहीं लगता कि मैं खुद को स्वयं कर सकता हूं"।
  • यदि आपका पति यह स्वीकार करने से इनकार करता है कि कोई समस्या है, तो यह रणनीति काम नहीं कर सकती है।
  • एक अंतरंग रिश्ते में दुर्व्यवहार होने की आपकी संभावना को कम करने वाला चित्र शीर्षक 1

    Video: 01 कृष्ण सुदामा | क्यों सुदामा को गरीबी मिली? | Krishna Sudama Story By Ramanand Sagar

    3
    संवेदनशील हो जाओ जब आपके पति आपको कुछ करने की मांग करता है या आप को नियंत्रित करने की कोशिश करता है, तो आप चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखने की कोशिश कर सकते हैं। अपने पति या पत्नी इस तरह से काम कर रहे हैं और समझने की कोशिश करें, इस कारण के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें। यह उपाय क्रोध से बचने में आपकी सहायता कर सकता है जब आपका पति एक नियंत्रित तरीके से कार्य करता है।
  • इससे आपको अपने पति या पत्नी के व्यवहार को समझने में मदद मिलनी चाहिए और शायद अतीत से मामूली घटनाओं पर विचार करना चाहिए - हालांकि, आप अप्रिय व्यवहार को माफ करने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में शत्रुओं के दोस्तों का अनुकरण करने वाला चित्र, चरण 6
    4
    रचनात्मक प्रश्न पूछें यदि आपके पति आपको आलोचना करना शुरू करते हैं या आपसे पूछताछ करते हैं, तो आप उचित प्रश्नों के उत्तर के द्वारा फोकस को तुरंत बदल सकते हैं। उन प्रश्नों से पूछो जो नियंत्रित पति या पत्नी को बताते हैं कि उनकी उम्मीदें अनुचित हैं या उनका व्यवहार अस्वीकार्य है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "क्या आप वास्तव में समझाया कि आप मुझे क्या करना चाहते थे?" या "जब तक आप सम्मान के साथ मुझे इलाज नहीं शुरू करते हैं, मैं छोड़ दूँगा क्या तुम जो चाहते हो?"।
  • रक्षात्मक पर खुद को डालने से बचें, क्योंकि यह प्रतिक्रिया केवल नियंत्रित व्यवहार को प्रोत्साहित करेगी।
  • भाग 2
    नियंत्रित व्यवहार के आवर्तक पैटर्न को ठीक करें

    Video: Paapa Punya | Naavu Bandeva song

    एक अंतरंग रिश्ते में दुर्व्यवहार होने की आपकी संभावना कम करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    1
    इनकार के लिए तैयार करें अक्सर, लोगों को नियंत्रित करने का एहसास नहीं होता कि वे नियंत्रण कर रहे हैं वास्तव में, इनमें से बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उन्हें नियंत्रित किया जा रहा है, जो समझा सकता है कि उन्हें इतना मुखर होने की आवश्यकता क्यों है। यदि आप कुछ ऐसे दंपतियों से निपटते हैं जो आम तौर पर नियंत्रित होते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको उन्हें यह समझा जाना चाहिए कि वे हैं, जो कुछ समय ले सकते हैं।
    • इस वार्तालाप को लेकर यथासंभव सम्मानजनक रहें यदि आप अपनी शादी को बचाने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपने पति या पत्नी के चरित्र पर हमला नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको परेशान करने वाले कार्यों या स्थितियों के प्रकार पर ध्यान दें।
    • सभी उदाहरणों का उपयोग करें, जो बताते हुए कि आप क्या मतलब है "नियंत्रक"।
  • एक अंतरंग रिश्ते में दुर्व्यवहार होने की आपकी संभावना कम करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    2

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Floor / Door / Table

    सीमा निर्धारित करें अपने पति या पत्नी के नियंत्रण के व्यवहार के बारे में बात करते समय, आपको यह स्पष्ट करना होगा कि आप क्या बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं जितना संभव हो उतने विवरण में समझाएं कि किस प्रकार के व्यवहार को सही किया जाना चाहिए।
  • शायद आपको भविष्य में उन समस्याओं से बचने के लिए उन विशिष्ट चीजों के बारे में अपने पति या पत्नी के साथ सबसे बड़ी समस्याएं और मंथन की सूची बनाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि एक संभावना है जो आपके पति को सोचती है कि आप एक नियंत्रक भी हैं, इसलिए किसी भी सीमा की आप सुन सकते हैं जो आप कर सकते हैं।
  • स्टेप 4 में लड़ने से बचें



    3
    परिणामों को लागू करें आपके पति को समय-समय पर अपनी सीमाओं को याद रखने की ज़रूरत हो सकती है, इसलिए यह निर्धारित करना एक अच्छा विचार है कि किस तरह के व्यवहार परिणामों का औचित्य साबित करते हैं और ये परिणाम क्या हैं। यह केवल बड़े अपराधों पर लागू होना चाहिए जो कि किसी भी अन्य तरीके से निपटा नहीं जा सकता है।
  • मामूली अपराधों के मामले में, आपके पति / पत्नी आपकी सीमाओं के एक सरल अनुस्मारक से लाभ उठा सकते हैं।
  • परिणाम का अत्यधिक उपयोग न करें छोटी चीज़ों के परिणामस्वरूप विशेषाधिकार या स्नेह को निलंबित करना लोगों को नियंत्रित करना है
  • परिणाम बहुत गंभीर हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको संभवत: घर छोड़ना चाहिए अगर आपका पति अगले महीने के दौरान सम्मान के साथ आपके साथ व्यवहार करने का प्रयास नहीं करता है
  • साप्ताहिक वैवाहिक चिकित्सा या वैवाहिक रिट्रीट चरण 8 के बीच निर्णय का शीर्षक चित्र
    4
    परामर्श प्राप्त करें यदि आपकी पत्नी नियमन व्यवहार को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है या यदि दोनों ही समस्याओं को हल करने में असमर्थ हैं, तो पेशेवर परामर्श मांगने पर विचार करें। आपके पति या पत्नी को यह समझाने के लिए एक पेशेवर की आवश्यकता हो सकती है कि एक नियंत्रित व्यवहार क्या है और इस तरह से कार्य करना बंद कैसे करें।
  • शायद उन्हें जोड़ों के उपचार की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें एक पेशेवर शादी सलाहकार के मार्गदर्शन में अपनी समस्याओं के बारे में एक दूसरे से बात करने का अवसर मिलेगा।
  • आपका पति व्यक्तिगत उपचार से भी लाभ उठा सकता है, जो नियंत्रित करने के पीछे कारणों का खुलासा कर सकता है, जैसे कम आत्मसम्मान या दर्दनाक बचपन।
  • भाग 3
    अपनी जिंदगी का नियंत्रण पुनः प्राप्त करें

    छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 11
    1
    अलगाव को स्वीकार न करें कई नियंत्रित साथी अपने समय पर हावी होकर अपने सहयोगियों को अलग करते हैं या दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए उन्हें मना कर देते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपको खुद का बचाव करना चाहिए और अपने पति को यह जानना चाहिए कि आप अपने दूसरे रिश्तों को प्रभावित करने का इरादा नहीं करते हैं।
    • आपके पास कुछ समय अकेले रहने का भी अधिकार है, इसलिए अपने पति को बताएं कि आपको अपने शौकों को समर्पित करने या अकेले रहने के लिए समय की आवश्यकता है। अपने पति या पत्नी को एक शौक शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना इस उपाय को अपनाना आसान बना सकता है।
    • यदि आप अपनी शादी में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको अपने साथी के साथ कुछ समय बिताना चाहिए। इस समय के साथ सुखद गतिविधियां करके उसे सही बनाएं
  • छवि सुरक्षित रखें, अपने आप को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 4
    2
    आलोचना के आंतरिकीकरण से बचें यदि आपके साथी ने लगातार आप को झुठलाया है, तो आप ऐसा महसूस करना शुरू कर सकते हैं जैसे आपने आलोचनाओं के लायक कुछ किया है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप सबसे अच्छे के लायक हैं। इसके अलावा, आपको व्यक्तिगत रूप से उस आलोचना को न लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।
  • आलोचना को आंतरिक रूप से आप अपनी क्षमताओं पर संदेह कर सकते हैं। यदि यह आपके साथ हुआ है, तो आप अपने लक्ष्यों को याद दिलाना चाहते हैं, जिन्हें आप कभी-कभी प्राप्त करना चाहते थे और उन नकारात्मक विचारों को अनदेखा करना चाहते थे जो आपके पति या पत्नी ने आपकी क्षमताओं के बारे में अपने सिर में लगाया हो। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए छोटे कदम उठाते हुए एक नियंत्रित पति या पत्नी से मुक्त होने का एक अच्छा तरीका है
  • छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 7
    3
    दोषी या कर्ज में मत महसूस करो कई नियंत्रित साथी अपने साथी को नियंत्रित करने के लिए अपराध का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपका साथी ऐसा करता है, तो आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि यह आपको नियंत्रित करने के लिए एक रणनीति है और इसे अपने निर्णयों को प्रभावित नहीं करने दें
  • कुछ नियंत्रित साझेदार अपने भागीदारों को स्वयं को नुकसान पहुंचाने की धमकी देते हैं या फिर उन्हें जीवित रहने की अक्षमता के बारे में शिकायत करके दोषी महसूस कर सकते हैं।
  • अन्य नियंत्रित साथी अपने साथी को महसूस कर सकते हैं कि वे उन्हें आवास के लिए कुछ दे या उन्हें प्यार करते हुए दोषी महसूस कर सकते हैं।
  • एक वर्कहोलिस्टिक पति का स्वीकार करें शीर्षक स्टेप 7
    4
    अपने विश्वासों के प्रति सत्य रहें कई नियंत्रित साथी अपने कहानियों पर यह मानते हैं कि क्या सोचने के लिए या क्या मूल्य हैं यदि आपके पास अपने पति या पत्नी के विचारों और विश्वासों से अलग है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें रखने का अधिकार दें।
  • यदि आप अपने पति या पत्नी से अलग एक धर्म का अभ्यास करते हैं, तो अपनी खुद की या परिवार के सदस्यों के साथ सेवाओं पर जाने के लिए अपनी स्वतंत्रता बनाए रखें।
  • यदि आपके राजनीतिक विश्वास आपके पति या पत्नी से अलग हैं, तो अपनी स्वयं की प्रतिबद्धता के अनुसार मतदान रखें।
  • उच्च विद्यालय में ब्रेक अप विद आपका प्रेमी शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    5
    आपको एक अस्वास्थ्यकर रिश्ते से दूर रहने के लिए तैयार होना चाहिए। कुछ मामलों में, नियंत्रित व्यवहार को सही किया जा सकता है और आपसी सम्मान उसकी जगह ले सकता है, लेकिन यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि यह हमेशा ऐसा नहीं होता। अक्सर, एक नियंत्रक व्यक्ति बस नहीं बदल सकता है इसलिए, यदि आप रिश्ते को चोट पहुँचा रहे हैं, तो आपको इसे समाप्त करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • कुछ व्यवहार को कभी भी सहन नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपका पति शारीरिक रूप से, मौखिक रूप से, भावनात्मक रूप से या यौन शोषण करता है, तो रिश्ता छोड़ना सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपको सहायता की आवश्यकता है, तो घरेलू हिंसा की हॉटलाइन कॉल करने पर विचार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com