ekterya.com

एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ कैसे रहें

सीसा पैर के साथ चलना बहुत थका हुआ है। यदि आप एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। चाहे आपका साथी, पारिवारिक सदस्य या मित्र, नियंत्रित लोग अवशोषित कर रहे हों। चुप रहने और चीजों को व्यक्तिगत रूप से न लेने के द्वारा दैनिक रोजाना। आपको उस नियंत्रण वाले व्यक्ति के साथ स्पष्ट सीमा स्थापित करनी चाहिए और जब आवश्यक हो तो खुद को लगा देना चाहिए। जब आप अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करते समय घर पर नहीं होते हैं तो आजादी का पता लगाएं।

चरणों

भाग 1

रोज़ रोज़ाना
एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहने का शीर्षक चरण 1

Video: Demystifying the RSS/Mohan Bhagwat

1
हताशा के समय शांत रहें यदि आप शत्रुता के साथ एक नियंत्रित व्यक्ति का इलाज करते हैं, तो आप केवल आग में ईंधन जोड़ेंगे। अगर कोई आपको नियंत्रित करने की कोशिश करता है, तो शांत रहें नियंत्रित किया जा रहा है तार्किक रूप से निराशा होती है, लेकिन एक गुस्सा एक से एक शांत प्रतिक्रिया अधिक प्रभावी है
  • नियंत्रण के लिए लालच वाले लोग अक्सर आक्रामक होते हैं। वे आपको यह धमकी देने के लिए और अपनी इच्छा को प्राप्त करने के लिए इस रणनीति का उपयोग करेंगे। यदि आप उन्हें दिखाते हैं कि वे आपको भयभीत नहीं करते हैं, तो आप उनके लक्ष्य की संभावना कम नहीं हैं।
  • जब सामना या आलोचना की जाए तो शांत रहें। जवाब देने से पहले, गहन साँस लें और कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। तुरंत जवाब न दें, क्योंकि आप कुछ कह सकते हैं जिससे आपको खेद होगा
  • नकारात्मक आलोचना के साथ जवाब देने के बजाय, "मैं इसके बारे में सोचूँगा" या "चलो इस बारे में बाद में बात करें" जैसी कुछ कहें। यह आपको सीमा निर्धारित करने के स्वस्थ तरीकों के बारे में सोचने का समय देगा।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहते हुए छवि चरण 2
    2
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें यदि कोई व्यक्ति आपका नियंत्रण कर रहा है, तो यह आपके लिए ऐसा नहीं करता है यहां तक ​​कि अगर कोई नियंत्रित व्यक्ति आपको अपने व्यवहार के लिए दोषी ठहराता है, तो ऐसा नहीं है। एक नियंत्रित व्यक्ति के पास अपने ही कारण और समस्याएं हैं जो आपके साथ कुछ नहीं करना है निराशा के क्षणों में, उस नियंत्रण वाले व्यक्ति के साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने प्रेमी के साथ रहते हैं जो आम तौर पर बहुत ही नियंत्रित होता है एक रात, तुम उसे बताओ कि तुम एक दोस्त के साथ बाहर जा रहे हो और तुम देर हो जाओगे वह आपको बताता है कि वह चाहता है कि आप एक निश्चित समय पर वापस लौटना चाहें जो आपके लिए बहुत अधिक है।
  • यह देखते हुए, बुरा नहीं लगता है आपने कुछ गलत नहीं किया है इसके बजाय, विचार करें कि आपका प्रेमी इस तरह से व्यवहार क्यों करता है उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "मेरा प्रेमी बहुत नियंत्रण कर रहा है, लेकिन उसके पिता ने उसे एक बच्चे के रूप में कड़ी मेहनत की है। मैं समझता हूं कि अगर आपको नियंत्रण नहीं है, तो आप असुविधा महसूस करते हैं, लेकिन मैं अपने अस्थायी आराम के लिए अपना जीवन नहीं छोड़ सकता हूं। "
  • ध्यान रखें कि किसी अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करना कभी अच्छा नहीं होता है यह व्यवहार कब और क्यों पहचाना यह मान्य नहीं करता है। परिप्रेक्ष्य रखने के लिए इस समय अपने आत्मसम्मान बरकरार रखने के लिए कार्य करता है। यह स्थायी समाधान नहीं है भविष्य में, आपको स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने पर काम करना होगा।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 3
    3
    यह हास्य शामिल है हास्य की एक अच्छी भावना शत्रुता के कारण तनाव को कम कर सकती है। यदि संभव हो तो स्थिति को शांत करने के लिए उपयुक्त हास्य का प्रयोग करें। हालांकि, ध्यान रखें कि यह सुखद स्थितियों में सबसे अच्छा काम करता है यदि कोई बहुत प्रतिकूल हो रहा है, तो वे हास्य को अच्छी तरह से नहीं ले सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप अपनी मां के साथ रहते हैं जो आम तौर पर बहुत ही नियंत्रित होता है कभी-कभी, जब आप अपने आदेशों को मानते हैं, तो उसे आप की अनदेखी करके अतिरंजित किया जाता है एक दिन, आप घर जाते हैं और कहते हैं कि "आपका दिन कैसा रहा?" हालांकि, आपकी मां जवाब नहीं देती।
  • अगर ऐसा होता है, तो एक लापरवाह और विनोदी तरीके से जवाब दें। उदाहरण के लिए, क्या आप कह सकते हैं "क्या माउस ने आपकी जीभ को खारिज कर दिया?" या "धरती बुला रही माँ!" इससे स्थिति को सुधारने में मदद मिल सकती है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहते हुए छवि चरण 4
    4

    Video: मिनटो में सर्दी जुकाम खांसी ठीक करने के टोटके चुटकी बजाते जुकाम छूमंतर हो जाएगा

    अपनी लड़ाई चुनने के लिए जानें आप एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ शक्ति के लिए लड़ना नहीं चाहते प्रकृति से, इस प्रकार के टकराव में लोगों को नियंत्रित करना नियंत्रित होता है। महत्वहीन मामलों को अलग रखो
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप अपने पिता के साथ रहते हैं, जो रेफ्रिजरेटर में अर्ध-पूर्ण चश्मा छोड़ना पसंद नहीं करता। वह आमतौर पर आप के लिए डांटते हैं, जो आपके लिए निराशाजनक लगता है
  • हालांकि यह कष्टप्रद है, संभवतः आप इस समीक्षा से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। यह एक छोटी सी समस्या है और इसके लिए इसके लायक नहीं है। रेफ्रिजरेटर में चश्मा को बार-बार छोड़ने का प्रयास करें अधिक महत्वपूर्ण मामलों के लिए अपनी ऊर्जा बचाएं
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 5
    5
    अस्वास्थ्यकर बातें मत करो एक नियंत्रित व्यक्ति न केवल आपको नियंत्रित करने का प्रयास करेगा, बल्कि आपके पर्यावरण, मित्रों, परिवार और अन्य लोगों को भी नियंत्रित करने का प्रयास कर सकता है। एक नियंत्रक व्यक्ति आपसे अस्वास्थ्यकर काम करने में सहायता के लिए अक्सर पूछेगा। ऐसा करने से उनमें से कोई भी मदद नहीं करेगा
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि सोशल प्लान बनाने के लिए आपका पार्टनर बहुत नियंत्रित हो जाता है हर बार जब आप आम में दोस्तों के साथ योजना बनाते हैं, तो उनके पास अंतिम क्षण में उन्हें बदलने का एक कारण होता है। यह संभव है कि वह आपको अपने पक्ष में रहने की उम्मीद करती है, जब वह आपको आखिरी मौके पर उस स्थान को बदलने के लिए कहती है जहां आप अपने दोस्तों के साथ मिलेंगे।
  • यदि ऐसा होता है, तो इसे करने के लिए स्वीकार नहीं करते हैं यदि आप इसे नहीं चाहते हैं दृढ़ रहें और कुछ कहें "मुझे लगता है कि लुइस वास्तव में इस बार पसंद करते हैं हमने कुछ समय के लिए इन योजनाएं बनाई हैं, तो हम वहां मिलें। जिस स्थान पर आप जाना चाहते हैं वह सबके लिए थोड़ा दूर है। "
  • भाग 2

    स्पष्ट सीमा निर्धारित करें
    एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 6
    1
    इस व्यक्ति को दूसरों को नियंत्रित करने की आवश्यकता को समझने की कोशिश करें इससे आपको समस्या का बेहतर ढंग से समाधान करने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि एक कारण है कि एक व्यक्ति ने अपने व्यवहार को सही नहीं किया है। हालांकि, इन कारणों को जानने से सीमा निर्धारित करने में मदद मिल सकती है
    • सामान्य तौर पर, किसी के व्यवहार को नियंत्रित करना किसी प्रकार की रक्षा तंत्र है लोग इसका इस्तेमाल उन भावनाओं को छिपाने के लिए करते हैं जो उनकी चिंता करते हैं। उस व्यक्ति का मूल्यांकन करें जो आपको नियंत्रित करता है नियंत्रण की आवश्यकता के रूप में प्रकट होने वाली समस्याएं क्या हैं?
    • अधिकतर नियंत्रित लोगों को चिंता समस्याएं हैं ये लोग दुनिया में असहज महसूस करते हैं और नियंत्रण के माध्यम से अपनी नसों को दूर करने की कोशिश करते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि वह नियंत्रित व्यक्ति किस तरह महसूस कर सकता है हो सकता है कि उसके पास कोई ठोस बचपन न हो या हो सकता है कि उसका अतीत में बुरा संबंध हो। यह सब खुद को नियंत्रण की आवश्यकता के रूप में प्रकट कर सकता है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहते हुए छवि चरण 7
    2
    अपने मौलिक अधिकारों को समझें यदि आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जो लंबे समय से नियंत्रित कर रहे हैं, तो आपके लिए अपने अधिकारों को भूलना आसान हो सकता है। नियंत्रक अक्सर अपने व्यवहार के लिए दूसरों को दोष देते हैं और उनके आसपास के लोगों को लगता है कि उनकी मांग उचित है। हालांकि, यह ऐसा नहीं है। आपके पास एक व्यक्ति के रूप में मौलिक अधिकार हैं, और लोगों को नियंत्रित करने से अक्सर उनका उल्लंघन होता है।
  • सभी को सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है। यदि आपको लगता है कि कोई आपका सम्मान नहीं करता है, भले ही आप ऐसा करने का इरादा नहीं करते हैं, तो यह स्वीकार्य नहीं है।
  • आपके पास बुनियादी स्वतंत्रता का अधिकार है आपको अपनी भावनाओं और इच्छाओं को व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए। आपको दूसरों की तुलना में अलग राय रखने की अनुमति है
  • आपको अपनी प्राथमिकताएं प्राप्त करने का अधिकार है आप किसी को दोषी महसूस किए बिना "नहीं" कह सकते हैं
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहते हुए छवि का शीर्षक चरण 8
    3
    किस प्रकार का व्यवहार स्वीकार्य है और क्या नहीं है इसके बारे में स्पष्ट रहें। आपको नियंत्रित व्यक्ति को इसे स्पष्ट करना चाहिए। सीमा स्थापित करने का हिस्सा यह निर्धारित कर रहा है कि वे कितनी दूर जाते हैं। जब आप इस व्यक्ति से बात करते हैं, तो स्पष्ट करें कि आप किस चीज को बर्दाश्त नहीं करेंगे उसे बताएं कि आपको अपने रिश्ते के लिए अप्रिय और हानिकारक व्यवहार किस प्रकार मिलेंगे।
  • नियंत्रक अक्सर सीमाएं धक्का देते हैं, इसलिए फर्म बनें। एक नियंत्रित व्यक्ति आपके साथ बहस कर सकता है या समय के साथ सीमाएं गायब हो सकता है। जब आप जब्त करते हैं, तो बहुत स्पष्ट रहें और सीमाएं जगह में रखें। उदाहरण के लिए, आप अपने प्रेमी को बताकर एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं "जब आप चर्चा करते समय मुझे अपमान करते हैं तो मुझे असहज महसूस होता है और चोट लगी है। मैं नहीं चाहता कि आप मुझे अपमानित करें। " फिर, एक सीमा निर्धारित करें जैसे "यदि आप मुझे अपमानित करते हैं, तो मैं बातचीत समाप्त कर दूँगा या जब तक आप शांत नहीं हो जाते, तब तक मैं घर छोड़ दूँगा।"
  • यदि आपका प्रेमी कुछ लोगों के साथ प्रतिक्रिया करता है जैसे "लोग अपमान करते हैं जब वे बात करते हैं आज का प्रवचन का यह एक स्वीकृत भाग है इसी तरह से मैं खुद को अभिव्यक्त करता हूं ", अपनी सीमाओं की पुष्टि करता है ऐसा कुछ कहें "मैं समझता हूं कि आप ऐसा सोचते हैं, लेकिन मुझे यह अपमानजनक लगता है और मैं इसे अब बर्दाश्त नहीं करेगा"
  • भविष्य में, आपका प्रेमी सीमाओं को पार कर सकता है हो सकता है कि वह आपको सीधे अपमान न करे, लेकिन नियंत्रण हासिल करने की कोशिश करते समय वह मजबूत शब्द का उपयोग कर सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो याद रखें कि आपने जो सीमा निर्धारित की थी। उदाहरण के लिए, "आप मुझे अपमान कर रहे हैं कहते हैं मैंने आपको बताया कि यह स्वीकार्य नहीं है। "
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक चित्र 9
    4



    स्वीकार करें कि कुछ लोग बदल नहींते हैं। आप किसी व्यक्ति को परिवर्तन नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी सीमा निर्धारित करते हैं, तो कई नियंत्रित लोगों को बदलने की मानसिक शक्ति नहीं होती है। यदि कोई नियंत्रण को छोड़ना नहीं चाहता है, तो आपको संबंध समाप्त करने और आगे बढ़ने पर विचार करना चाहिए।
  • याद रखें कि यह तुम्हारे बारे में नहीं है लोगों पर नियंत्रण करना उन समस्याओं के माध्यम से जाना जाता है, जिनके साथ वे काम नहीं कर सकते हैं और अक्सर नियंत्रण की आवश्यकता के रूप में प्रकट होते हैं।
  • आपके पास स्थिति में एक विकल्प है आप अपने नियमों को स्वीकार कर सकते हैं या हार सकते हैं निकालने का मतलब अक्सर रिश्ते को समाप्त करना या जितना संभव हो उतना कम संपर्क करना होना चाहिए।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 10
    5
    यह पहचानता है कि जब नियंत्रण एक दुरुपयोग होता है नियंत्रण रेखा को पार कर सकता है और दुरुपयोग हो सकता है, खासकर रोमांटिक रिश्तों में। यदि आप अपने घर में नियंत्रित और पृथक महसूस करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह व्यवहार वास्तव में अपमानजनक है या नहीं।
  • आर्थिक नियंत्रण एक महत्वपूर्ण चेतावनी संकेत हो सकता है। क्या यह व्यक्ति इस धन को नियंत्रित करता है कि आप पैसे कैसे खर्च करते हैं? क्या यह आपको अपने खर्चों के बारे में चिंतित करता है या क्या आप अपने क्रेडिट कार्ड को कई बार रख देते हैं? आप क्रेडिट कार्ड या बैंक स्टेटमेंट के बिल को पढ़ने जैसे काम भी कर सकते हैं, और आप अपने सभी खर्चों को स्पष्ट करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • क्या यह व्यक्ति आपको अलग करता है? कई दुर्व्यवहार आपको समर्थन के रूपों से अलग करने का प्रयास करेंगे। इस व्यक्ति के लिए आपके परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए या ऐसा कुछ करने के लिए दोषी महसूस करना संभव है जो इसके साथ सीधे संबंधित नहीं है।
  • एक दुर्व्यवहार अपने बुरे व्यवहार को नकारने में अच्छा है। आप परिस्थितियों को दोष हो सकता है (उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जब मैं अपमानित मैं डर गया था! मुझे दोष नहीं कर सकते!")। तुम भी इसके लिए जिम्मेदार कर सकते हैं अतीत के अनुभवों (उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं अतीत में धोखा दिया गया है, इसलिए यह मेरे लिए मेरे बिना तुम छोड़ मुश्किल है")। इसी तरह, आप (उदाहरण के लिए, कह सकते हैं "क्या आप मुझे तुम पर भरोसा करने के लिए और अधिक कारण दे, तो ऐसा उसे नियंत्रित नहीं होगा") को दोष हो सकता है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 11
    6
    आवश्यक होने पर आपको खुद को थोपना होगा आप सभी स्थितियों में अपने आप को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दे सकते यदि आपको लगता है कि आपकी सीमाएं वास्तव में टूट रही हैं, तो उस पल को लागू करें दृढ़ रहें, लेकिन आक्रामक न हो, जबकि आपके केस को स्पष्ट रूप से दर्शाता है।
  • जब आपको लगता है कि यह सीमा पार करती है, तो इसे स्पष्ट रूप से बताएं इस व्यक्ति को पता चले कि उसने क्या गलत किया और इस व्यवहार के परिणामों की व्याख्या करें।
  • शांत रहना याद रखें शत्रुतापूर्ण होने के बाद ही वह आक्रामक दिखाएगा कि उसे प्रतिक्रिया मिल रही है उदाहरण के लिए, अगर अपने प्रेमी उसे बहुत देर हो चुकी घर आने के लिए डांटता है और की तरह कुछ कहते हैं, "मैं तुम्हें अपने दोस्त एना। मुझे नहीं लगता कि यह आप के लिए एक उचित दोस्त है है के साथ बाहर जा रहा पसंद नहीं है", कुछ के रूप में इतना गुस्सा कह कर जवाब नहीं है "आप मुझे बता रहे हैं कि मेरे दोस्त को कैसा होना चाहिए या नहीं होना चाहिए। यह हास्यास्पद है। "
  • इसके बजाय, कुछ कहें "मेरे दोस्तों को चुनने का अधिकार है उन्हें आपको पसंद नहीं है, लेकिन आप मुझे उनके साथ समय बिताने से बचने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। "
  • भाग 3

    उस स्थिति से बचें
    एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 12
    1
    जितना संभव हो उतना घर से बाहर रहें। यदि आपके पास कहीं भी नहीं है, तो एक जगह की तलाश करें, जब आप कर सकते हैं अपने खुद के मानसिक स्वास्थ्य के लिए जितना संभव हो उतना घर से बहुत समय बिताने की कोशिश करें।
    • आप सार्वजनिक स्थानों में समय बिता सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने लैपटॉप को कैफेटेरिया में ले जा सकते हैं और दोपहर को इंटरनेट पर सर्फ कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं यदि आप घर पर खुश नहीं हैं, तो एक रात के लिए किसी दोस्त के घर पर जाएं या कुछ लोगों को अपने साथ शहर के चारों ओर चलने के लिए आमंत्रित करें।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 13
    2
    नियंत्रित व्यक्ति पर निर्भर रहने से बचें कभी-कभी, यह करना आसान नहीं है, खासकर यदि नियंत्रक व्यक्ति माता-पिता या पति या पत्नी है इसके बावजूद, अपना पैसा और वित्त एक साथ मिलाने पर काम करें। आप एक नियंत्रक व्यक्ति पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना चाहेंगे, क्योंकि इससे आपको ज्यादा आजादी नहीं मिलेगी।
  • आपको भावनात्मक रूप से अपने आप को भी संरक्षित करना चाहिए एक नियंत्रित व्यक्ति को अपनी गहरी भावनाओं और रहस्यों को प्रकट न करें क्योंकि आप बाद में उन्हें नियंत्रित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। अपने दोस्तों के समूह और समर्थन प्रणाली के साथ संपर्क में रहें
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ रहते हुए छवि का शीर्षक चरण 14
    3
    रिश्ते को समाप्त करें यदि आवश्यक हो यदि आपको नियंत्रण से बाहर मिल गया है तो आपको स्थानांतरित करना पड़ सकता है एक परिवार के सदस्य या मित्र के साथ रहने का प्रयास करें नियंत्रक व्यक्ति को पता चलें कि आपको उसके साथ किसी भी संबंध में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • आप अपनी स्थिति में किसी को सलाह देने के बारे में सोचकर मददगार हो सकते हैं। कल्पना कीजिए कि कोई अन्य आपके पास आता है और इन समस्याओं का वर्णन करता है। क्या आप उससे जाने के लिए कहेंगे?
  • इस बारे में सोचें कि आप रिश्ते के अंत में क्या प्राप्त करेंगे। क्या आप अपने जीवन में कम दबाव डालेगा? क्या आप अपने स्वयं के उद्देश्यों पर बेहतर ध्यान देंगे?
  • इस बारे में सोचें कि आप उस स्थिति में क्यों रहते हैं क्या आप उस व्यक्ति के लिए खेद महसूस करते हैं? अक्सर, अपराध की भावना लोगों को नकारात्मक रिश्तों में रहती है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 15
    4
    उस व्यक्ति के साथ सभी संपर्कों काटने का विचार करें चलने के बाद, यह संभव है कि यह एक अच्छा विकल्प है। नियंत्रक लोगों को जोड़ तोड़ने में बहुत अच्छे हैं एक नियंत्रक व्यक्ति आपके साथ पहले से ही एक घर साझा करने के बाद भी तनाव पैदा कर सकता है। उन घटनाओं से बचने पर विचार करें जहां आप होंगे, अपने फ़ोन नंबर को अवरुद्ध करें और भविष्य में इसे फिर से न देखें।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक चित्र 16
    5
    यदि आवश्यक हो तो अधिकारियों से संपर्क करें कभी-कभी, लोगों को नियंत्रित करना खतरनाक हो सकता है यदि कोई व्यक्ति आपको स्थानांतरित होने के बाद आपको शारीरिक रूप से छोड़ने या परेशान करने से रोकता है, तो यह व्यवहार पुलिस को बताएं।
  • यदि आप एक नाबालिग हैं और एक नियंत्रित स्थिति में हैं, तो एक परिवार कानून वकील से संपर्क करें कई परिवार कानून वकीलों आपको मुफ्त परामर्श प्रदान करते हैं यदि आपको बुरी तरह से शिकायत हो रही है यदि आपको अपमानजनक स्थिति से बचने की आवश्यकता है तो आप कानूनी मुक्ति की जांच कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने रिश्तों को दूसरों के साथ रखें एक नियंत्रित व्यक्ति आपसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सभी प्रकार के संपर्कों को कटौती करना चाहेंगे।

    चेतावनी

    • यदि इस व्यक्ति के कारण आपका बाहरी जीवन बिगड़ गया है, तो इसके लायक नहीं है।
    • रिश्तों को नियंत्रित करना वे जल्दी से अपमानजनक हो सकते हैं तत्काल उपचार प्राप्त करें यदि आपको लगता है कि आप बच नहीं सकते
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com