ekterya.com

सामान्य वैवाहिक बहस और दुरुपयोग के बीच भेद कैसे करें

कोई परिपूर्ण विवाह नहीं है वे अच्छे और बुरे क्षणों, भावनाओं, तनाव और तर्कों से भी भरे हुए हैं। पत्नियां हमेशा सब कुछ से सहमत नहीं होती हैं, इसलिए यह हर जगह गर्म तर्कों के लिए सामान्य है। हालांकि, सामान्य वैवाहिक बहस और दुरुपयोग के बीच एक बड़ा अंतर है। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके साथी के साथ झगड़े सामान्य हैं या आपके साथी के व्यवहार का एक पैटर्न है, अगर वह एक नियंत्रक है, या यदि आप झगड़े के परिणामस्वरूप बदल गए हैं, तो यह जांच कर दुर्व्यवहार माना जा सकता है

चरणों

भाग 1
खोज पैटर्न

सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानें चरण 1
1
अपने साथी के साथ आपके द्वारा किए गए चर्चाओं के विषय को ध्यान में रखें रिश्ते को लाभ देने के बजाय अपराधियों को आम तौर पर उनके अपने लाभ के बारे में अधिक परवाह है अपने आप से पूछें कि क्या वे अक्सर बहस करते हैं क्योंकि आपका पार्टनर खुद को सोचता है और आप या आपके परिवार को नहीं। इसके अलावा, सोचें कि क्या झगड़े परिस्थितियों के कारण होते हैं कि आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन जो आपके साथी आपको निरंतर दोष देता है यदि आप झगड़े के पीछे एक पैटर्न का नोटिस करते हैं, तो आपका पार्टनर आपको नियंत्रित करना शुरू कर सकता है, जो दुरुपयोग का एक रूप हो सकता है।
  • यद्यपि सभी विवाह भिन्न होते हैं, सामान्य विवादास्पद तर्क आमतौर पर घंटों या दिनों के मामले में हल होते हैं। दुर्व्यवहार के मामले में, झगड़े सप्ताह, महीनों या वर्षों तक चल सकते हैं। हमलावर अक्सर पीड़ित पर अत्याचार करता है, लड़ाई को समाप्त होने से रोकता है और लगातार उसे उसके साथी की याद दिलाता है
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका पार्टनर एक तर्क के बाद दिन या सप्ताह के लिए चुप रहता है, जिससे आप दोषी महसूस कर सकते हैं और तब भी माफी मांग सकते हैं जब आपने कुछ गलत नहीं किया हो शायद आपकी पार्टनर इस चर्चा के बाद आपको "आइस लॉ" हेरिपुलिंग रणनीति लागू करेगी ताकि आपको लाइन में रखा जा सके।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानें चरण 2

    Video: अगले सत्र से बीएड 4 वर्ष का होगा, 33 वर्ष से अधिक वाले नही कर सकेंगे बीएड कोर्स। rulebook ।

    2
    तय करें कि आपका पार्टनर चर्चाओं में सही है। आक्रमणकारियों को शादी पर नियंत्रण रखना है। चर्चा के दोनों किनारों की जांच करने और चीजों को सुलझाने की कोशिश करने की बजाय, एक स्वस्थ शादी के रूप में करते हैं, आक्रमणकारी केवल हर कीमत पर जीतना चाहते हैं। अक्सर, वे अपने काम को पूरा करने के लिए खतरों, अपमान और मानसिक खेलों का सहारा लेते हैं।
  • सोचें कि क्या आपको अक्सर लगता है कि आपके साथी के पास अंतिम शब्द है। उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछिए कि जब आप यह कहें कि दोनों शांत करने के लिए ब्रेक लेते हैं, तो आपका पार्टनर ऐसा करने से इनकार करता है और आपके साथ बहस जारी रखता है। यह शक्ति का एक प्रदर्शन है जो जीतने या नियंत्रित करने की इच्छा से संबंधित है।
  • पिछली चर्चाओं पर गौर करें और यह निर्धारित करें कि दोनों को कबूल किया गया था कि यह उनकी गलती थी या माफ़ी मांगी थी। यदि आप हमेशा ऐसा करते थे, तो यह एक चेतावनी संकेत था।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का चित्र चरण 3
    3
    अगर आपका साथी अलग-अलग तरीके से व्यवहार करता है, तो इसे ध्यान में रखें। आक्रमणकारियों को पूर्णता की छवि बनाने के लिए अन्य लोगों का विश्वास प्राप्त करने में अच्छा है। वे अन्य लोगों के आस-पास होने पर भी आपको गले लगा सकते हैं, या वे उन चीज़ों पर हंसते हैं जो उन्हें वास्तव में परेशान करते हैं। हालांकि, जैसे ही वे अकेले होते हैं, उनका व्यवहार बदल सकता है उस समय आपके साथी आपको "वेतन" कर देंगे, जब दूसरों के आस-पास होंगे तो क्या होगा
  • निजी और सार्वजनिक में अलग-अलग व्यक्तित्व होने के तरीके में एक हमलावर आपके ऊपर प्रभुत्व को प्रदर्शित करता है जब आप अपने साथी के साथ बाहर निकलते हैं और आप उसे इस महिमा का संस्करण देखते हैं, तो आप अपने गार्ड को कम करते हैं हालांकि, जब आप अकेले होते हैं और आपका आक्रामक व्यक्तित्व ऊपर आ जाता है, तो यह जल्दी से आपको याद दिलाता है कि रिश्ते के नियंत्रण में कौन है आक्रामक के खेल का एक हिस्सा आपको हर समय बे पर रखने के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपका पति आपके माता-पिता के सामने आपको "प्यार" और "प्रेम" कहकर लाड़ प्यार करे, भले ही घर में, वे आपको "बेहोश" कहने की तरह सबसे भयानक तरीके से अपमान करते हैं।
  • भाग 2
    निर्धारित करें कि आपका साथी आपको नियंत्रित करने का प्रयास कर रहा है

    Video: What is B.Ed with Full Information? – [Hindi] – Quick Support

    सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानने वाली छवि चरण 4
    1
    सोचें कि क्या आपका पति चाहता है कि आप जो करना चाहते हैं उसे रोकना। दुर्व्यवहारियों के कठोर बाहरी पीछे, कमजोरी और कम आत्मसम्मान आमतौर पर छिपे हुए हैं अक्सर, वे झगड़े का कारण बनते हैं क्योंकि वे नहीं चाहते हैं कि आप जो चीजें पसंद करें उनके लिए, जुनून और हितों का मतलब है कि आपके पास उनके अलावा एक जीवन है, जो उन्हें बहुत कमजोर महसूस कर सकता है। अगर आपका पार्टनर कुछ ऐसा करने के लिए तर्क नहीं करता है, जो आपको करना है, तो उसे दुरुपयोग माना जा सकता है।
    • घरेलू खातों के देय या साझा करने वाले खातों की वजह से वैवाहिक वैवाहिक झगड़े सामान्य होते हैं। जब चर्चाएं उस से आगे बढ़ती है और हो जाती है क्योंकि आपका पार्टनर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीज़ों को नियंत्रित करने की कोशिश करता है, आप किसके साथ बाहर जाते हैं, आप किससे बात करते हैं, आप कितना पैसा बनाते हैं आदि - यह भावनात्मक दुरुपयोग का संकेत हो सकता है।
    • शायद आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि क्या आप अपनी रुचियों में व्यस्त हैं। अगर यह सच है, तो हो सकता है कि आपके साथी की चिंता वैध है।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का शीर्षक चरण 5



    2
    निर्धारित करें कि आक्रमणकारी आपको जो चाहता है, उसे पाने के लिए धमकी देता है। आक्रमणकारी लोगों को जोड़ तोड़ने में अच्छा है वे अपने साथी की कमजोरियों को जानते हैं और उन्हें घेरने के लिए उनको क्या करना होगा। उनमें से कई लोग क्या चाहते हैं, पाने के लिए खतरे का सहारा लेते हैं। खतरों के अतिरिक्त, वे आपके प्रति बदला लेने या बदला लेने के तरीकों को भी देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को बताते हैं कि आप अपने भाइयों के साथ सप्ताहांत के दौरान बाहर जा रहे हैं और वह यह नहीं करना चाहते हैं, तो वह शायद कुछ ऐसा कहेंगी: "यदि आप करते हैं, तो आपका पालतू यहां वापस नहीं आएगा"। हो सकता है कि वह भी आपके जीवन पर हमला करने की धमकी दे।
  • एक स्वस्थ संबंध में किसी भी तरह की शारीरिक हिंसा या भय शामिल नहीं होता है यदि यह आपका मामला है, तो शायद यह एक संकेत है कि आप दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानें चरण 6
    3

    Video: बी.एड. के नियमों में बदलाव,एडमिशन से पहले जरूर पढ़ लेवे :B.Ed Course Admission Eligibility 2017-18

    ध्यान रखें कि आपके पति या पत्नी को कैसे नियंत्रित किया जाता है आपके पति / पत्नी के लिए समय-समय पर आप पर नज़र रखने के लिए सामान्य है, या जब आप अपने बारे में चिंतित होते हैं, तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी बातचीत करें। हालांकि, यह आपके लिए लगातार अपने आप को नियंत्रित करने के लिए सामान्य नहीं है अगर वे अक्सर झगड़े करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका साथी हमेशा आप पर नजर रखता है कि आप क्या कर रहे हैं, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह आपको नियंत्रित करना चाहता है
  • अपने दोस्तों और परिवार से पूछें कि यदि आपका पति अपने साथ नियमित रूप से संवाद करता है तो यह जानने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं यहां तक ​​कि अपने सहकर्मियों से बात करें और उनसे पूछें कि क्या उन्होंने देखा या सुना है। वह निरंतर निगरानी का मतलब है कि वह आपको नियंत्रण करना चाहता है, जो एक संकेत है कि आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं।
  • इस बात को ध्यान में रखिए कि आप जितना तेज़ी से आपके प्रयासों को देखने की कोशिश करते हैं उदाहरण के लिए, इस बारे में सोचें कि क्या आपका साथी आपको कॉल करने या आपको तत्काल प्रतिक्रिया न देने पर आपको एक संदेश भेजने के लिए एक लंबा समय की प्रतीक्षा करता है, या यदि वह आपको कई बार कॉल करना शुरू करता है या आपको पाठ संदेश के साथ बौछार करता है या नहीं। यदि वह करता है और जब आप उसका जवाब नहीं देते तो गुस्से से ज्यादा गुस्सा हो जाता है, यह आपको कुछ भी करने की चिंता करना चाहिए।
  • भाग 3
    जिस तरह से आपने बदल दिया है उसकी ओर ध्यान दें

    सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच भेद का शीर्षक चरण 7
    1
    अपने आत्मसम्मान की स्थिति को ध्यान में रखें। आक्रमणकारी अक्सर अपमान और अपमान का सहारा लेते हैं। अपने बारे में और फिर से नकारात्मक टिप्पणियां सुनने के लिए यह भयानक है, हालांकि यह जरूरी नहीं कि आप अपने बारे में जिस तरह से महसूस करें, उसे बदल नहीं पाएंगे। हालांकि, उन्हें सुनना अक्सर एक व्यक्ति के आत्मसम्मान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उन्हें उनके साथ सहमत हो सकता है
    • पीड़ितों को अक्सर लगता है कि उनकी आत्मा टूट गई है। सामान्यतया, वे भयभीत, चिंतित होते हैं और "अच्छे व्यवहार" को बनाए रखने के लिए करते हैं, ताकि किसी बहस को उकसाने के लिए न हो। यदि आप ध्यान दें कि आप इनमें से किसी भी तरीके से कार्य करते हैं, तो संभवतः आप दुर्व्यवहार का शिकार हैं।
    • कम आत्मसम्मान का एक और लक्षण आपके पति या पत्नी की स्वीकृति के बिना बेकार महसूस कर रहा है। शायद, आप अपने आप को दोषी मानते हैं जब आपका साथी आपके साथ सहमत नहीं होता है, लेकिन जब आप प्रशंसा करते हैं तो आपको बहुत अच्छा लगता है।
    • आप यह भी सोच सकते हैं कि कोई भी आपसे प्यार नहीं करेगा, जो संभवतः आप अपमानजनक संबंध में रहेंगे।
    • उन विचारों पर विचार करें जिनके बारे में आप अपने बारे में हैं या जिन चीजों को आप दूसरों के बारे में अपने आप से कहते हैं। यदि आप अक्सर अपने बारे में सोचते हैं या घृणात्मक बातें कहते हैं, तो यह चिंता का कारण हो सकता है
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानें चरण 8
    2
    अगर आपको लगता है कि सब कुछ तुम्हारी गलती है, तो तय करें। पीड़ित अक्सर अपने आप को सब कुछ के लिए दोष देते हैं जो उनके हमलावर को परेशान करते हैं। हालांकि, अधिकांश मामलों में, शिकार केवल परिस्थितियों का शिकार है। आक्रामक का मन इतना विकृत है कि वह हमेशा मानते हैं कि गलती किसी और के साथ है और स्वयं के साथ कभी नहीं। थोड़ी देर बाद, शिकार करने वाला यह मानना ​​शुरू करता है कि वह वास्तव में सब कुछ का दोषी है, भले ही वह वास्तव में नहीं है।
  • सोचें कि हर बार जब आपके पति या पत्नी परेशान हो जाते हैं, तो आप अपने आप को यह मानते हैं कि आपने कुछ किया है। ध्यान रखें कि यदि आप अपने आप को अपने लिए जिम्मेदार ठहराते हैं, तो आप को तोड़ने से लड़ने के लिए, भले ही आप जानते हों कि इसके साथ कुछ नहीं करना है यदि आप इस प्रकार के व्यवहार को पेश करते हैं, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं।
  • आप अक्सर चिन्तित या दोषी महसूस कर सकते हैं और अपने पति की मनोदशा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता बना सकते हैं। आप शायद महसूस करते हैं कि आपको हर कदम पर ध्यान दें ताकि आप उसे खुश कर सकें।
  • सामान्य वैवाहिक आर्गुमेंट्स और दुर्व्यवहार के बीच अंतर पहचानें चरण 9
    3
    प्रतिबिंबित अगर आप पूरी तरह से खुश हैं जब पीड़ित स्वयं के साथ ईमानदार होते हैं, तो वे शायद ही कभी कहते हैं कि वे अपने रिश्ते से खुश हैं बेशक, प्रत्येक संबंध में उतार-चढ़ाव होता है, हालांकि किसी को भी उनकी शादी से डर नहीं होना चाहिए या उन्हें लगता है कि उनकी राय को ध्यान में नहीं रखा जाता है। यदि आप अक्सर खुश महसूस करते हैं और डर के साथ नहीं रहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी लड़ाई सिर्फ शादी का एक सामान्य हिस्सा है और दुरुपयोग के रूप में योग्य नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, इस बारे में सोचें कि क्या आप ज्यादातर समय दुखी महसूस करते हैं या आपके पति या पत्नी के साथ सकारात्मक बातचीत याद करने में परेशानी है यह दुःख का संकेत हो सकता है
  • यह निर्धारित करने के लिए थोड़ी देर के लिए एजेंडा रखने की कोशिश करें कि क्या आपके पास अच्छा या खुश दिनों हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com