ekterya.com

विद्यालय के पहले दिन या बालवाड़ी तक जाने के लिए बच्चे को कैसे तैयार किया जाए

आपके बच्चे के स्कूल या बालवाड़ी की उपस्थिति का पहला दिन हमेशा आपको याद रखना चाहिए। अचानक, आपका बच्चा एक हो जाता है और आपका चार या पांच साल का बेटा एक नए क्षितिज पर जाता है हालांकि यह सच है कि यह एक रोमांचक समय है, यह भी बच्चे और माता-पिता के लिए काफी तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए, पहले दिन के डर से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक है। अपने बच्चे की चिंता के संकेत के लिए सावधानी बरतने और अपनी चिंताओं को शांत करने के उद्देश्य से यह एक अच्छा संगठन और योजना बनाने में सहायक होगा।

चरणों

स्कूल या बालवाड़ी चरण 1 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1

Video: सीखे पाठ योजना बनाना,पाठ योजना किस प्रकार तैयार की जाती है जाने ।

विद्यालय या बालवाड़ी को अग्रिम में देखें कई स्कूलों और किंडरगार्टेंस कक्षाओं की शुरुआत से पहले छात्रों और माता-पिता को सुविधाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस तरह, बच्चे और माता-पिता, स्थान से परिचित हो सकते हैं, स्कूल को जानते हैं और देख सकते हैं। कक्षा, बाथरूम और कैफेटेरिया खोजें यह आपके बच्चे के लिए एक अच्छा दृश्य आराम होगा और कक्षा के बारे में कुछ मुद्दों, सुविधाओं, दोपहर के भोजन के क्षेत्र में अपने बच्चे के साथ समय से पहले और स्कूल के मौसम के दौरान चर्चा करने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 2 के पहले दिन के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक

    Video: विद्यालय सहायक सीधी भर्ती-2018 | Rajasthan school assistant 2018 | Rajasthan Recruitment 2018

    2
    शिक्षक से मिलो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप शिक्षक के साथ अग्रिम रूप से मिलें और जितना संभव हो सके। इस तरह, आप और आपके बच्चे आरामदायक महसूस करेंगे क्योंकि उन्हें कक्षाओं के शुरू होने से पहले पता चल जाएगा। इसके अलावा, यह बैठक यह सुनिश्चित करेगी कि आपका बच्चा तुरंत कक्षा के पहले दिन परिचित चेहरा पहचान लेगा।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 3 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्कूल से अनुदेश गाइड प्राप्त करें विद्यालय की अपेक्षाओं को अग्रिम में जानना महत्वपूर्ण है एक प्रति के लिए पूछें और इसे अच्छी तरह से पढ़ें यदि नियमों, पैसे के लिए अनुरोध, आदि के बारे में सवाल हो तो जल्द से जल्द प्रश्न पूछें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के साथ नियम पढ़ लें ताकि वह अपने स्कूल की उपस्थिति के दौरान उनके बारे में क्या उम्मीद कर सकें।
  • Video: Paranthe Wali Gali - Delhi's World Famous Fried Bread Street

    स्कूल या बालवाड़ी चरण 4 के पहले दिन के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    4
    एक साथ स्कूल की आपूर्ति खरीदें स्कूल की आपूर्ति के लिए खरीदारी करने के लिए मज़ेदार है और यह अनुभव एक परिवार के रूप में साझा किया जाना चाहिए। विद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कूल की आपूर्ति का सम्मान करें। उस सूची की सीमाओं के भीतर, अपने बच्चे को उन चीजों का चयन करने दें, जिन्हें वह सबसे अधिक पसंद करते हैं और जो वह स्कूल ले जाएंगे। अक्सर, आपको एक पेंसिल केस या नाम के स्टिकर में एक मार्जिन मिलेगा जो आपको अपने बच्चे के स्कूल आइटम को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देगा। आप पेंसिल केस जैसे कुछ निजीकृत स्कूल आइटम खरीद सकते हैं, भले ही स्कूल इन मदों में से अधिकांश प्रदान करता हो।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 5 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक

    Video: मारवाड़ी छोटे बच्चों का भोपाजी वाला भाव | Rajasthani Marwadi Funny Comedian | Comedy Video 2017




    5
    क्लास शेड्यूल प्राप्त करें इससे आप अपने बच्चे के साथ दिन की गतिविधियों की अग्रिम चर्चा कर सकते हैं। इन गतिविधियों को उनसे संबंधित करने का प्रयास करें जो आप करते हैं ताकि आपका बच्चा दैनिक अनुसूचियां और दिनचर्या के बीच के कनेक्शन को देखता है जो लोग करते हैं।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 6 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    व्यवस्थित रहें शुरुआत से ही अपने बेटे और आप दोनों के लिए आयोजित होने की आदत रखना बहुत महत्वपूर्ण है एक साथ स्कूल की आपूर्ति के साथ बैकपैक तैयार करें एक ऐसा संगठन चुनें जिसे आप वर्दी पहनेंगे या तैयार करेंगे। सुबह जल्दी ही लंच की तैयारी शुरू करना शुरू करना अच्छा होगा। इस प्रकार, आपके बच्चे को स्वस्थ लंच तैयार करने में व्यक्तिगत हित होगा और अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर ऐसा ही करेंगे। अच्छी आदतें जो शुरुआती उम्र में सीखी जाती हैं, हमेशा लागू होती हैं।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 7 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बेटे को आश्वस्त करें स्कूल शुरू होने से पहले अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें, इस बारे में बात करें, सीखने का आपका प्यार और स्कूल में आपके पास दोस्ती है। अपने बच्चे के आत्मविश्वास को उन सकारात्मक अनुभवों और उन सभी अच्छी चीजों के बारे में बताकर प्रोत्साहित करें जो वे स्कूल में आनंद लेंगे।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 8 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    समझें, लेकिन अपने बच्चे को जाने देना सीखें स्कूल के पहले दिन, बहुत सारे हग्स और बहुत सारे शांति दें। इसके अलावा, आपके बच्चे को जाने देने के लिए शेष राशि है यदि आप स्कूल जाने के सकारात्मक पहलुओं पर बल द्वारा अग्रिम में एक अच्छा काम करने का अवसर रोमांचक और अपने बच्चे के लिए मजेदार होना चाहिए और अगर आपके पास अपने बच्चे की तैयारी में शामिल स्कूल जाने के। उसी तरह, आपका बच्चा स्कूल में जाने के लिए अधिक इच्छुक होगा। अपने बच्चे को बताएं कि कक्षाएं समाप्त होने पर आप उनके लिए इंतजार करेंगे और सुनिश्चित करें कि आप समय पर हैं!
  • युक्तियाँ

    • तस्वीरें लेने के लिए मत भूलना स्कूल के पहले दिन की तस्वीर हमेशा एक है जो क़ीमती और यादगार याद करती है।
    • आपके बच्चे को स्कूल में जाने से पहले बाथरूम जाना चाहिए। स्कूल जाने से पहले छुट्टियों के दौरान आपको इस बिंदु को प्राथमिकता देना चाहिए, अगर यह अभी भी समस्या है। अन्यथा, आपको पहले से ही शिक्षक को उन कठिनाइयों के बारे में जानने के लिए कहना होगा जो इसके कारण हो सकते हैं और इसके बारे में क्या किया जाना चाहिए।
    • यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि यदि संभव हो तो छात्रों को आपके बच्चे के कक्षा में शामिल किया जाएगा ताकि आप उन बच्चों के साथ खेलने के लिए गर्मियों में कुछ बैठकों का आयोजन कर सकें। यह योजना उन बच्चों के साथ सबसे अच्छा काम करेगी जो पड़ोस में रहते हैं क्योंकि इससे उन दोनों के बीच दोस्ती को बढ़ावा मिलेगा, जिससे वे स्कूल और सप्ताहांत पर आनंद ले सकते हैं।
    • यह एक अच्छा विचार है कि आपका बच्चा पहले दिन शिक्षक को उसके बारे में एक तस्वीर लाए। यह बच्चे के लिए एक कनेक्शन बनाता है और उसे प्रेरणा की भावना प्रदान करता है।
    • कपड़ों पर लेबल रखें यह वर्दी के साथ एक स्कूल में बहुत महत्वपूर्ण है वस्त्र गायब हो जाएंगे और यदि आपके बच्चे का नाम है तो वे ठीक हो जाएंगे।
    • अपने बच्चे को स्कूल में लेने के लिए कपड़े पर अपना नाम लिखने में आपकी सहायता करें, अगर वे पहले से ही लिखते हैं कि कैसे लिखना है

    चेतावनी

    • आपके बच्चे को ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए रणनीतियों के बारे में पढ़ाने का एक अच्छा समय है जिसमें उन्हें परेशान, निराश या मजाक महसूस होता है। क्रोध प्रबंधन, अच्छे व्यवहार और व्यवहार नियंत्रण से संबंधित कुछ अच्छी किताबें हैं।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को कुछ समस्याओं जैसे स्टॉकर्स और अजनबियों के बारे में तैयार करना शुरू करना चाहिए। कुछ उत्कृष्ट किताबें हैं, कुछ स्रोत ऑनलाइन उपलब्ध हैं और माता-पिता के लिए पुस्तकालयों में हैं जो आपके बच्चे को इन मुद्दों की व्याख्या करने में आपकी सहायता करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com