ekterya.com

स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 17% बच्चे और किशोरावस्था मोटापे या अधिक वजन से पीड़ित हैं। 1 9 80 में, यह सूचकांक 5 से 6.5 प्रतिशत था। बचपन में मोटापे के कारण कई जटिलताएं हो सकती हैं, हृदय रोगों की शुरुआत से टाइप 2 मधुमेह। इसके अलावा, अधिक वजन वाले बच्चे अधिक वजन वाले वयस्क होते हैं। हाल ही में, इस महामारी ने जेमी ओलिवर जैसे प्रसिद्ध आंकड़े जैसे कि प्रथम महिला, मिशेल ओबामा और सेलिब्रिटी शेफ जैसे लोगों का ध्यान आकर्षित किया है इस बढ़ती हुई समस्या पर मीडिया का ध्यान ने स्कूल भोजन के पोषण मूल्यों के बारे में बहुत अच्छी जांच की है। स्कूल भोजन सबसे अधिक भोजन है जो बच्चों को सप्ताह के दौरान प्राप्त होता है। आम ग़लतफ़हमी के बावजूद, स्कूल में दी जाने वाली भोजन आमतौर पर स्वस्थ होती है, क्योंकि स्थानीय और राज्य सरकारों के पोषण मानकों को पूरा करना है। अध्ययनों से पता चला है कि स्कूल भोजन लंच बैग के मुकाबले फलों, सब्जियों और डेयरी के अधिक सेवारत प्रदान करता है, और यह कि गर्मी के महीनों के दौरान बच्चों को कम स्वस्थ खाना खाया जाता है स्कूलों को वेंडिंग मशीनों के उपयोग को कम करने और कार्बोनेटेड पेय पदार्थों को खत्म करना पड़ा है। हालांकि, स्कूलों में स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जा सकता है। माता-पिता, छात्र, शिक्षक, और स्कूल के प्रशासक स्कूलों में स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देने में भूमिका निभा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
चिंतित माता-पिता

स्टेप 1 में स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करें
1
घर पर स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करें यदि माता-पिता और बच्चे घर पर स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाते हैं, तो वे स्कूल में उस उदाहरण का पालन करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • भोजन और पोषण के बारे में बच्चों के साथ बात करें। समझाएं कि कौन से खाद्य पदार्थ पौष्टिक हैं और दिन के प्रत्येक भोजन महत्वपूर्ण क्यों हैं बच्चों को यह समझने में सहायता करता है कि माता-पिता के आसपास नहीं होने पर उन्हें बेहतर निर्णय लेने में क्या मदद मिलती है।
  • बच्चों के साथ स्कूल मेनू की जाँच करें यदि बच्चों को कुछ पसंद नहीं है, तो वे आम तौर पर यह कहेंगे लेकिन जब मेनू की समीक्षा करते हैं, तो बच्चे को अपनी राय देने का विकल्प होता है कि किस सेवा की जाती है। माता-पिता इस राय का उपयोग कर सकते हैं और इसे स्कूल फीडिंग सेवा के निदेशक को पास कर सकते हैं। माता-पिता स्कूल की दोपहर के आम मिथकों को संबोधित करने के लिए इस राय का उपयोग भी कर सकते हैं और एक आखिरी उपाय के रूप में, वे अपने बच्चों के साथ काम कर सकते हैं ताकि बच्चों की अपेक्षाओं को पूरा करने वाले स्वस्थ दोपहर के भोजन के थैले विकल्प तैयार किए जा सकें।
  • किसी दृश्य स्थान में स्नैक्स के रूप में उपलब्ध फल रखें। बच्चे अपनी पहुंच के भीतर और माता-पिता को भी खाएंगे। दृष्टि में फल होने से यह याद दिलाया जाता है कि वह वहां है और तैयार है। इसके अलावा, फल के भोजन के बीच भूख को तृप्त करने में मदद करने के लिए अधिक फाइबर है। यह सैंडविच खाने की पागल आदत को कम करने में भी मदद कर सकता है
  • स्कूलों में स्वस्थ भोजन को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार क्या कर रही है, इसमें एक सक्रिय भूमिका निभाएं। स्कूल के भोजन सरकार द्वारा विभिन्न स्तरों पर विनियमित किए जाते हैं। राज्य के नियमों का राज्य और राज्य के नियमों से अलग हो सकता है, अक्सर स्कूल के भोजन के मामले में संघीय नियमों से भिन्न होते हैं। यदि स्कूल राष्ट्रीय स्कूल नाश्ते और दोपहर के भोजन कार्यक्रमों में भाग लेता है, तो उसे संघीय सरकार से सहायता प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इन आवश्यकताओं में प्रत्येक भोजन पर उचित मात्रा में स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सेवा करना शामिल है इसके अलावा, स्कूल को अभी भी स्थानीय और राज्य आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ता है, जो अक्सर संघीय दिशानिर्देशों की तुलना में सख्त होते हैं। दुर्भाग्य से, नियम एक जिला स्कूल से दूसरे तक भिन्न हो सकते हैं और इसलिए नियमों को जानना और शामिल होना महत्वपूर्ण है।
  • "चलो चलें" के साथ जुड़ें "चलो चलें" स्वस्थ बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए संघीय सरकार का कार्यक्रम है कार्यक्रम में शिक्षित करने के लिए कई संसाधन हैं उनके पास संबंधित माता-पिता द्वारा बनाए गए पूरे देश में समूह हैं जो अपने स्थानीय समुदायों में सहायता के लिए एक साथ आते हैं। "चलो चलें" समूह meetup.com पर मिल सकते हैं और माता-पिता एक स्थानीय समूह में मुफ्त में शामिल हो सकते हैं।
  • स्कूलों में स्वस्थ भोजन क्यों महत्वपूर्ण है और वे कैसे मदद कर रहे हैं यह पता लगाने के कारण स्थानीय कांग्रेसियों को पत्र लिखें। स्थानीय कांग्रेसियों को बताएं कि विद्यालयों में स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण है, इस मुद्दे पर उनकी आंखें खुलवाएगी जिनके बारे में बात की जानी चाहिए। कई स्कूलों में सबसे अच्छा भोजन विकल्प प्राप्त करने के लिए धन नहीं है और स्कूल के भोजन के लिए बजट का अधिक हिस्सा अन्य कार्यक्रमों में जाता है। बिना लोग स्वस्थ खाने के लिए खुले तौर पर खाने के कारणों का समर्थन करते हैं, स्कूल इस लागत की समस्या का सामना करना जारी रखेंगे और बच्चों को सबसे अच्छा भोजन प्रदान करने में कम सक्षम होंगे।
  • स्कूलों में स्वस्थ भोजन को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    एक स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्वयंसेवक बनें जिसमें माता-पिता शामिल हो सकते हैं।
  • स्वास्थ्य कार्यक्रम मेनू पर नए आइटम दिखा सकता है और विद्यालय की सेवा के बारे में प्रतिक्रिया पाने के लिए छात्र चर्चा समूहों को व्यवस्थित कर सकता है।
  • स्वास्थ्य कार्यक्रम उन प्रतियोगिताओं को भी पकड़ सकता है जो पोषण मज़ेदार बनाते हैं और छात्रों को उनके प्रयासों के लिए इनाम देते हैं।
  • भोजन सेवा पेशेवरों के साथ स्कूल के दोपहर का भोजन कामकाज को बढ़ावा देता है। स्कूल खाद्य सेवा के कई निदेशक स्वयंसेवकों को स्वीकार करते हैं शेफ स्कूलों के रसोई घर में स्वागत करते हैं, क्योंकि वे मेनू में नए तत्व बनाने में मदद करते हैं। सेवा के निदेशक लगातार भागीदारी को प्रोत्साहित करने के तरीकों के लिए लगातार खोज रहे हैं, ताकि यह अधिक लाभदायक हो।
  • धन जुटाने के लिए ईवेंट व्यवस्थित करें चूंकि कई धन उगाहने वाले कार्यक्रम माता-पिता के उद्देश्य से हैं, इसलिए स्वस्थ जीवन शैली के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ और तत्वों को बेचना आसान है, जैसे कि सभी अनाज और छोटे व्यायाम सामान। जब वयस्क इस प्रकार की घटना का समर्थन करते हैं, तो वे अपने बच्चों को उदाहरण से पढ़ सकते हैं।
  • विधि 2
    शिक्षकों और प्रशासक

    स्कूलों में स्वस्थ भोजन को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक छवि 4
    1
    स्कूल के लिए एक स्वास्थ्य समन्वयक चुनें यदि यह एक बड़ा स्कूल है, तो एक से अधिक की आवश्यकता होगी
    • स्वास्थ्य समन्वयक, निजी आदतों पर छात्रों के साथ काम कर सकते हैं। इसमें शारीरिक द्रव्यमान सूचकांक की निगरानी और स्वस्थ लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद करने के लिए खाने की आदतों का मूल्यांकन शामिल हो सकता है।
    • स्वास्थ्य समन्वयक छोटे पोषण सबक तैयार करने में भी भाग ले सकता है जो कि स्कूल के भोजन में विस्तारित किया जाएगा। सबक दोपहर का भोजन या नाश्ता मेनू से मेल खा सकते हैं और शिक्षकों या कैफेटेरिया टीम द्वारा सिखाया जा सकता है।
    • स्वास्थ्य समन्वयक अपने पोषण संबंधी सामग्री के लिए स्कूल के भोजन का मूल्यांकन करें और यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन का सुझाव दें।
  • स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करने वाले शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    पोषण अनुसूची की स्थापना करें। इसे मौजूदा या नई शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य कार्यक्रम में शामिल किया जा सकता है।
  • ऐसे पोषण वाले यात्रियों को तैयार करें जिनमें विभिन्न विषय शामिल हो सकते हैं जो एक ऐसे विषय से संबंधित हो सकते हैं जो छात्र पहले ही सीख रहे हैं।
  • युवा छात्रों के लिए, फलों और सब्जियों के साथ रंग सिखें
  • स्कूलों में स्वस्थ भोजन को प्रोत्साहित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    3
    एक न्यूज़लेटर बनाएं जिसमें स्कूल के मेनू और पोषण-संबंधित आइटम शामिल हैं जो माता-पिता के साथ घर जाएंगे। यह स्कूल के भोजन में माता-पिता के विश्वास को मजबूत कर सकता है और पूरे परिवार को शिक्षित कर सकता है



  • स्कूलों में स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    कैफेटेरिया में फ़ील्ड का दौरा करें विद्यार्थियों को उस स्थान का पता लगाने की अनुमति दे जहां खाना पकाया जाता है और इसे तैयार करते समय इसे तैयार किया जाता है यह खाद्य सेवा श्रमिकों के लिए मूल्यवान हो सकता है और अधिक विद्यालय भोजन की कोशिश करने के लिए छात्रों के हित को जगाना चाहिए।
  • शीर्षक वाले चित्र, स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करें चरण 8
    5
    यह छात्रों को मध्य-सुबह और मध्य-दोपहर के दौरान स्वस्थ तत्वों की एक सैंडविच लेने की अनुमति देता है। आप खींचने या शारीरिक गतिविधि से एक ब्रेक भी ले सकते हैं आंदोलन और भोजन ऊर्जा को बढ़ावा देंगे और छात्रों को कक्षा में बेहतर ध्यान देने में मदद करेंगे।
  • शीर्षक वाली छवि, स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करें चरण 9
    6
    यह इनाम-आधारित स्वास्थ्य कार्यक्रमों का आयोजन करता है संघीय सरकार "द नॉर्थ अमेरिकन स्कूल हेल्थ चैलेंज" प्रायोजक है, जो स्कूल के भोजन, पोषण शिक्षा और शारीरिक गतिविधि के लिए स्वास्थ्य मानकों को निर्धारित करती है। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूलों के लिए प्रोत्साहन, संसाधन और सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, स्कूल अपने स्वयं के कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    छात्रों

    स्कूलों में स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    1
    "एक स्वस्थ पीढ़ी के लिए एलायंस" के माध्यम से "एम्पॉवर मी" आंदोलन (मुझे मजबूत बनाएं) में शामिल हों यह कार्यक्रम हाई स्कूल के छात्रों के लिए है। यह कार्यक्रम छात्रों को पोषण और स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में प्रशासक, कैफेटेरिया के कर्मचारियों और अध्यापन के सहपाठियों के साथ सहयोग करके सकारात्मक बदलाव करने के लिए आवश्यक कौशलों को सिखाता है।
  • स्कूलों में स्वस्थ भोजन को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चित्र 11
    2

    Video: HealthPhone™ | पोषण 1 | कुपोषण के लक्षण, परिणाम और रोकथाम - हिन्दी Hindi

    स्कूल से दोपहर का खाना खाएं स्कूल के दोपहर का भोजन छात्रों के लिए पौष्टिक भोजन प्रदान करता है। विद्यालय के दोपहर के भोजन के कार्यक्रम की सहायता से स्कूल में दिन के दौरान छात्रों को अच्छी तरह से खिलाया जाता है। छात्र नई चीजों की कोशिश करते हुए एक उदाहरण सेट कर सकते हैं जब उन्हें पेशकश की जाती है।
  • छवियों का शीर्षक शीर्षक स्कूलों में स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित करें
    3
    एक छात्र-आधारित खाद्य चर्चा समूह बनाएं जो स्कूल मेनू, नए आइटम और स्नैक्स का मूल्यांकन करने में सहायता करता है। समूह द्वारा प्रदान की जाने वाली टिप्पणी स्कूल खाद्य सेवा के निदेशकों के लिए बहुत मूल्यवान हैं। छात्र निर्णय लेने में सहायता करते हैं और स्कूल उन्हें सबसे अच्छा भोजन प्रदान करता है, इसलिए हर कोई जीतता है
  • युक्तियाँ

    Video: HOW TO GET RICH IN SOUTH AFRICA (4) LIFE HACKS FINANCE

    • विचारों और अधिक संसाधनों के लिए "चलो चलें," "एक स्वस्थ जनरेशन के लिए गठबंधन" और स्कूल पोषण संघों की वेबसाइटें इन संगठनों में शैक्षिक सामग्रियां और स्वास्थ्य कार्यक्रम की जानकारी है जो स्कूल के प्रशासक और शिक्षक उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com