ekterya.com

शादी के डर से कैसे दूर हो?

मूल्यों में क्रांतिकारी सामाजिक परिवर्तन के बावजूद, विवाह ज्यादातर स्पैनिश भाषी देशों में एक संस्था बना रहा है। तथ्य यह है कि ऐसे लोग हैं जो शादी से पहले मौजूद नसों के बावजूद शादी करते हैं, उनके मूल्य का सबूत हो सकता है। यह विवाह से डरना सामान्य है, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपके जीवन के बाकी हिस्सों को प्रभावित करेगा। निर्णय का विश्लेषण करने से आप यह सुनिश्चित करने में सहायता करेंगे कि यह सही समय है, सही व्यक्ति और सही जगह है। आपके भविष्य के विवाह के बारे में सोचने से आपको इसे स्वीकार करने में भी मदद मिलेगी। यदि आपको अपने भय का स्रोत नहीं मिल सकता है, तो अपने डर को दूर करने के लिए कुछ रणनीति सीखना उपयोगी हो सकता है।

चरणों

भाग 1

पता करें कि आप विवाह से क्यों डरते हैं
विवाह का भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने पिछले रिश्तों में विफलताओं का पुनर्मूल्यांकन करें कैसे या वे कहाँ विफल रहे? ध्यान रखें कि अगर आपने किसी को चोट पहुंचाई है या इसके विपरीत है हो सकता है कि आप अपने आप को समझौता या बलिदान करने के लिए तैयार न हों। अपने वर्तमान रिश्ते में कुछ बदलावों को एक अधिक प्यारा जोड़े बनाओ, बल्कि यह भी वजन करें कि आपको काम करने के लिए बलिदान करना आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रियजन को खो दिया है क्योंकि आप भावनात्मक रूप से खाली थे, तो कार्यालय में और अधिक समय घर पर कम समय बिताएं।
  • उदाहरण के लिए, यह तथ्य कि आपका वर्तमान साझीदार ऐसा कुछ नहीं करता है जिसके कारण आप अपने पिछले रिश्ते को खत्म कर सकते थे, वह ऐसा होना चाहिए जो आपको आश्वस्त करे।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    विचार करें कि क्या आपका पार्टनर वास्तव में सही व्यक्ति है अगर आप सही व्यक्ति हैं तो यह निर्णय लेना है कि आप इसे कितना मानते हैं। ध्यान से सोचें कि आप जीवन के अपरिहार्य परिवर्तनों में इसका सम्मान करते रहेंगे। अपनी आकांक्षाओं को जानने के लिए यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • किस तरह की चीजें आप अपने साथी का सम्मान करना बंद कर सकते हैं? मादक पेय पदार्थों के साथ बुरी आदतों, खराब धन प्रबंधन या अपने दोस्तों के साथ बुरी तरह से कैसे व्यवहार करता है? क्या ये क्षेत्र हैं जहां आपके साथी के साथ समस्याएं हैं?
  • अपने साथी के साथ अपने रिश्ते के इतिहास के बारे में सोचो। क्या आपका साथी अब तक किसी भी संघर्ष या समस्या से निपटा है? क्या आपके साथी के व्यवहार में आप उनके सम्मान, लचीलेपन और अतीत, वर्तमान और भविष्य की प्रतिबद्धता के बारे में सुराग दे सकते हैं?
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं के बारे में सोचो क्या आप एक कैरियर में हैं जो अगले कुछ वर्षों या दशकों में विकसित होगा? क्या आपको निम्नलिखित वर्षों में अपनी कार के लिए भुगतान करना होगा? क्या आपके पास एक घर है या एक मकान किराए पर है जिसे आपको हर महीने भुगतान करना पड़ता है या कई सालों के लिए पट्टे पर देना पड़ता है? दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं को जोड़ने से उत्पन्न होने वाली नसों का विवाह शादी के भय का एक आम पहलू है। यदि आप शादी करना चाहते हैं, तो आपको इस विचार को अनुकूलित करने के लिए, ऊपर उल्लिखित अन्य दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं को बनाना होगा।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रतिबद्धता के अपने वर्तमान स्तर को देखें दो तरह की प्रतिबद्धताएं हैं: समर्पण और जबरन निजी समर्पण के आधार पर एक प्रतिबद्धता का मतलब है कि आप अपने साथी के साथ मिलकर बड़े होकर सोचते हैं (एक टीम के रूप में) और आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ स्वयं कल्पना नहीं कर सकते। बलात्कार के आधार पर एक प्रतिबद्धता का मतलब है कि आप आंतरिक या बाह्य दबाव (बच्चों, सामान, परिवार और दायित्व की भावना) के कारण संबंध में बने रहने के लिए बाध्य हैं, और आप रिश्ते को छोड़ने के बारे में सोचते हैं, लेकिन यह बहुत मुश्किल लगता है या जैसा आपके पास होता है इसे खत्म करने के लिए बहुत दूर आओ और फिर से शुरू करना बहुत जटिल लगता है
  • आपको पता होना चाहिए कि सभी रिश्तों को समय के साथ बलात्कार पर आधारित नहीं है। मूल्यांकन करें कि बलात्कार आपके संबंधों में समर्पण से अधिक है।
  • यदि आपको लगता है कि बलात्कार बढ़ गया है लेकिन आपकी व्यक्तिगत समर्पण कम हो गया है, तो विचार करें कि बलात्कार की अपनी भावनाओं को कम करने और अपने निजी समर्पण को बढ़ाने के तरीके हैं या नहीं।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    अधिक करने के लिए जानें। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध महसूस करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि समर्पण कैसे बनाए रखना चाहिए या चिंता करें कि यह गायब हो जाएगा। शायद आपको लगता है कि इससे पहले ही कम हो गया है। आपके साथी के साथ अधिक शामिल होने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं:
  • अपने रिश्ते में निवेश करें याद रखें कि कठिन क्षण अस्थायी हैं एक मजबूत जोड़ी के रूप में अपने साथी के साथ मुश्किल क्षणों को दूर करने के लिए प्रयास करें (अनिवार्य रूप से कुछ हो जाएगा) अच्छा समय वापस आ जाएगा
  • महसूस न करें आपको लगता है कि आप रिश्ते के लिए अधिक दे सकते हैं - ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने साथी को दिन के दौरान से सब कुछ नहीं जानते हैं, आप केवल जानते हैं कि आपने क्या किया है। कौन सबसे अच्छा प्यार करता है, जो आपके साथी की अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है, और उसके बारे में सोचें कि आप उसे खुश करने के लिए क्या कर सकते हैं कौन है?
  • सुनिश्चित करने के लिए इसके बारे में मत जाओ अपने साथी से दूर रहें क्योंकि डर नहीं है कि चीजें काम नहीं करेगी। इस तरह से अपने आप को सुरक्षित रखने से आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है, एक ऐसी भविष्यवाणी तैयार कर जो उसके स्वभाव से पूर्णता में योगदान करती है। कल्पना कीजिए कि चीजें अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए प्रयास करने के लिए अपने साथी के साथ काम करने और खुले और ईमानदार होने जा रही हैं।
  • विवाह के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अन्य भयों के बारे में सोचो यह संभव है कि आपका डर अधिक विशिष्ट है। यह भी संभावना है कि आप अपने साथी से बात नहीं करना चाहेंगे। हालांकि, आपको उसके साथ खुले तौर पर संवाद करना चाहिए।
  • यदि आप अपने व्यक्तित्व को खोने या बदलने से डरते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि सभी लोग लगातार बदल रहे हैं। अकेले रहना दुनिया को चारों ओर जाने से रोक नहीं सकता है इसके अलावा, ऐसा नहीं है कि जब आप शादी करते हैं तब आप अपनी सारी इच्छाओं को खो देंगे।
  • यदि आप अंत में तलाक दे रहे हैं, तो तलाक के साथ जुड़े कलंक के बारे में सोचें। क्या यह अनुचित है? यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि ऐसा मामला है, तो याद रखें कि आपका भविष्य विवाहों या तलाक के आंकड़ों से निर्धारित नहीं है, और यदि आप ऐसा करने का प्रयास करते हैं तो आप एक विवाह में रह सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रतिबद्धता के डर पर काबू पाएं

    Video: डर को दूर कैसे करे | How to Overcome Fear and Anxiety

    विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    आपको पता होना चाहिए कि कहां प्रतिबद्धता भय पैदा होती है वचनबद्धता डरना सांप या जोकर के डर की तरह नहीं है: विश्वास की कमी के आधार पर डर अधिक आम है, जो अतीत में विश्वास के विश्वासघात से आ सकता है।
    • यदि आपको कोई प्रिय या भरोसेमंद व्यक्ति ने आपको अतीत में धोखा दिया है, तो संभव है कि आपके घाव अभी तक ठीक नहीं हुए हैं
    • यह धोखा एक दुर्व्यवहार, एक साहस या विश्वास के विश्वासघात के अन्य रूप में प्रकट हो सकता था, जो कि दर्दनाक हो सकता था।
    • इसके अलावा, आप किसी अन्य व्यक्ति की ज़िम्मेदारी लेने से डर सकते हैं, अपनी आजादी खो सकते हैं या आप किसी अन्य व्यक्ति को खोने से डर सकते हैं, जो किसी पर भरोसा करने में आपकी असमर्थता से संबंधित हो सकता है
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    जब आप अपने साथी से दूर चले जाते हैं, तो उसके बारे में सोचें आप महसूस कर सकते हैं कि आप उसके साथ खुलने से स्वयं को सुरक्षित रखें हालांकि, अपने कारणों पर विचार करें और यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक संतोषजनक संबंध रखने की आपकी क्षमता से अधिक महत्वपूर्ण हैं जो आपको प्यार करता है
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    अपने साथी के साथ विश्वास बनाने के बारे में जानें सुनिश्चित करें कि दोनों एक के अच्छे और बुरे पक्ष को जानते हैं एक जोड़े की कम सकारात्मक विशेषताओं, क्रोध, ईर्ष्या, स्वार्थ जैसे पहलुओं या स्वतंत्र या शक्तिशाली महसूस करने की आवश्यकता को अनदेखा करना बहुत आम है। हालांकि, इन पहलुओं का हिस्सा आप या आपके साथी हैं और समय-समय पर प्रदर्शित होना चाहिए। दोनों के अंधेरे पक्ष से सीखने के बारे में जानने, बातचीत करने और खुले रहने के लिए पूरी तरह से प्रयास करें।
  • जैसा कि आप इन विशेषताओं को सीखते हैं, आप दोनों इस विचार के आधार पर अपने विश्वास को विकसित नहीं करेंगे कि आप कभी भी दुख नहीं पाएंगे (क्योंकि, दुर्भाग्यवश, ऐसा होगा), लेकिन समझने के आधार पर कि आप वास्तव में कौन हैं।
  • खाड़ी में अपनी अंधेरे पक्ष को रखने का वादा करने के बजाय, उसे वादा करो कि आप नोटिस करेंगे और आपको बताएंगे कि आपको चोट लगने पर क्या होता है। वे स्थिति का समाधान करने के लिए मिलकर प्रयास करते हैं और उनके रिश्ते को मजबूत करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • विवाह के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    अपने भय के बारे में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें अगर आपके साथी पर भरोसा करने में असमर्थता एक आघात से आती है, तो आपको उस समस्या को हल करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेनी चाहिए। एक परामर्शदाता, ग्रुप थेरेपी या आघात का इलाज करने वाला एक प्रोग्राम आपको अपने अनुभव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    भविष्य के बारे में चिंता कम करें


    विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1

    Video: हकलाहट मन का डर कैसे दूर करे !! How to control stammering fear by Amit Tiwari

    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें अगर शादी के डर से आप पर जोर देते हैं, तो आराम करने का एक तरीका ढूंढें। इससे आप इसे स्वीकार कर सकते हैं। जब आप देखते हैं कि आप विवाह के बारे में परवाह करते हैं, चिंता का सामना करने के लिए तरीकों का उपयोग करें और उन्हें अपने जीवन के अन्य भागों में लागू करें।
    • अभ्यास योग या ध्यान। ये अभ्यास आपको इस बारे में सोचना रोकने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि आपको क्या चिंता है।
    • कम कॉफी और मादक पेय ले लो वे दवाएं हैं जो आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकती हैं, साथ ही साथ आपके मस्तिष्क रसायन विज्ञान भी यदि आप चिंता के बारे में बहुत परेशान महसूस करते हैं जो आप शादी के लिए महसूस करते हैं, तो कॉफी और अल्कोहल पेय की खपत कम करें।
    • सो जाओ और पर्याप्त व्यायाम करें यह आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और आपको अपने भय और चिंताओं को कम करने में मदद करेगा
  • विवाह के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    2
    एक पत्रिका में अपने विचार लिखें। अपनी चिंताओं को कागज के एक टुकड़े पर लिखने का कार्य आपको बताता है कि विवाह के बारे में क्या डराता है। यह चिकित्सीय भी है जैसा कि आप अपने डर लिखते हैं, समाधान के बारे में सोचना लिखें कि आप शादी क्यों करना चाहते हैं और आपका साथी आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कैसे कर सकता है।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    3
    खुद को याद रखें कि आपका साथी कौन है अपने साथी में स्थिर और स्थायी गुणों को लिखें। उन समस्याओं और संघर्षों के बारे में सोचो जो आपने अतीत में सामना किया है और आप उन्हें कैसे जीत गए अपनी चिंता या डर से मत भूलें कि आपका साथी कितना बढ़िया है और आप उसके साथ क्यों रहना चाहते हैं।
  • भाग 4

    अपने साथी के साथ चलते रहें
    विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    अपने साथी के साथ अपने डर के बारे में बात करें यह आपके को लागू करने का सही मौका है संचार कौशल जो किसी भी अच्छे रिश्ते के लिए मौलिक हैं, स्थायी हैं। कई लोगों के लिए, जीवन के लक्ष्यों को विवाह के भाग के रूप में महसूस किया जाता है। हालांकि सभी लोग अपने जीवन में समस्याओं के बारे में अपने दिमाग को बदलते हैं, न कि सभी लोग खुद को एक ही स्थान पर देखते हैं। बच्चों, करियर, पैसा और सौदा की प्रमुख शर्तों के बारे में बात करें। जब आप इसे ज़ोर से कहते हैं, तब सब कुछ कम डराता है, ऐसा करते हैं
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    जीवन की अपूर्णता को पहचानो आप, आपके साथी और इस ग्रह पर सभी लोग अपूर्ण हैं। आपके जीवन में मुश्किल समय होगा, चाहे आप शादीशुदा हैं या नहीं। उदासी या समस्याओं के क्षण अपरिहार्य हैं। इस बारे में सोचें कि क्या आप अपने साथी के साथ दुखद क्षणों को दूर कर सकते हैं।
  • अपने साथी के साथ एक रिश्ता विकसित करने का प्रयास करें जो आपको तनाव और संकट के स्रोतों को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसा करने से आप अपनी शादी में एक रक्षा तंत्र बनाएंगे।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अपने साथी के साथ यौन विशिष्टता के बारे में बात करें पश्चिम में, सफल विवाह आमतौर पर एकजुटता पर आधारित होते हैं। शादी करने से पहले, उन्हें यह संकेत देना होगा कि वे वफादार होंगे। यह एक आरामदायक बातचीत नहीं है, लेकिन आवश्यक है, और उन्हें करीब भी ला सकता है
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    10 या 20 वर्षों में कल्पना करो आपकी योजना बदलेगी, लेकिन सामान्य रूप से, क्या आप शादी करते हैं? यद्यपि सभी लोगों का आदर्श समय बीतने के साथ बदलता है, यह जानने के लिए कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, आपको अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में एक सकारात्मक विचार देता है। यह ठीक है कि आप अपने जीवन को मौलिक रूप से बदलना नहीं चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके साथी की समान आकांक्षाएं हैं
  • विवाह का भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    5
    एक साथ रहें सभी संस्कृतियों की अनुमति नहीं है, लेकिन यह कई लोगों के लिए काम करने के तरीके के रूप में निर्धारित है कि क्या वे अच्छी तरह एक साथ रहेंगे। शादी करने से पहले एक दूसरे की आदतों का पता लगाने का एक तरीका के रूप में इसका प्रयोग करें। अपने लक्ष्य के रूप में स्वीकृति के साथ इस प्रयोग को सुनिश्चित कर लें। आपके पास कुछ विषमताएं होंगी जो आप पहली बार ध्यान देते हैं, लेकिन आप भी (केवल तभी आप उन्हें पहचान नहीं पाए हैं)।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 1 9

    Video: इन उपायों से दूर होगा मांगलिक दोष, जल्दी होगी शादी

    6
    अपने माता-पिता के साथ बात करें। यदि आपके माता-पिता अभी भी विवाहित हैं, तो वे आपको सबसे ज्यादा संभावना बताएंगे कि उन्हें हमेशा इसकी पुष्टि नहीं हुई थी। वे आपको विवाह के भय से दूर करने के लिए भी सलाह देंगे जो उन्होंने वर्षों से सीखा है। वे आपको उन लोगों का वास्तविक जीवन उदाहरण भी देंगे, जिनकी शादी ने काम किया है।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 20
    7
    शादी से पहले परामर्श में भाग लेने पर विचार करें यद्यपि समस्या होने से पहले आप पेशेवरों की सलाह लेने के लिए असुविधाजनक हो सकता है, यह आपकी शादी को स्वीकार करने में मदद कर सकता है। इससे भविष्य के टकराव के लिए चेतावनी के संकेतों को पहचानने में भी आपकी मदद मिल सकती है।
  • प्रमाणित विवाह या परिवार के चिकित्सक को सलाह देने के लिए अपने दोस्तों, परिवार या डॉक्टर से पूछें, या एक ऑनलाइन खोज करें। आपके द्वारा नियुक्त पूजा की जगह भी (या आवश्यकता) परामर्श या शादी के पाठ्यक्रमों को प्रदान कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com