ekterya.com

यदि आप एकल महिला हैं तो बच्चा कैसे अपनाना होगा

एक एकल महिला के रूप में, आपके पास एक बच्चे को अपनाने का कठिन समय होगा आपको कई बाधाओं का सामना करना होगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह असंभव है वर्तमान में, वहाँ एक और माता पिता बच्चे को अपनाने वाले हैं, लेकिन कई दत्तक लेने वाली एजेंसियां ​​अभी भी इस विकल्प को प्रदान करने से इनकार करते हैं (विशेषकर अमेरिका में)। आप एक ही औरत जो एक बच्चे को गोद लेना चाहता है कर रहे हैं, आपकी पहली चुनौती एक एजेंसी है कि उन्हें एकल माता पिता को यह विकल्प देता है मिल रहा है। फिर आपको अन्य अभिभावकों के रूप में एक ही आवेदन प्रस्तुत करना होगा और होम अध्ययन प्रक्रिया को प्रस्तुत करना होगा।

चरणों

भाग 1
एक एजेंसी खोजें

एक एकल महिला चरण 1 के रूप में अपनाने वाली छवि
1
खोज एजेंसियां यदि आप एक एकल महिला हैं जो अपनाना चाहती हैं, तो आपको एक ऐसी एजेंसी मिलनी होगी जो एकल माता-पिता को इस विकल्प को देने के लिए तैयार हो। अपने क्षेत्र के पास वाले लोगों के साथ अपनी खोज शुरू करें और विभिन्न एजेंसियों की सूची बनाएं।
  • अधिकांश गोद लेने वाली एजेंसियों के पास एक वेब पेज होगा, ताकि आप इंटरनेट पर इस शुरुआती खोज का बहुत कुछ कर सकें। आप समुदाय अपनाने वेबसाइटों और ऑनलाइन मंचों पर युक्तियां और जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक ऐसी माता-पिता के लिए गोद लेने के बारे में विशिष्ट जानकारी रखने वाली एजेंसियों को ढूंढें साधारण तथ्य यह है कि एक माता-पिता द्वारा गोद लेने के खिलाफ एजेंसी की कोई नीति नहीं है, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह हमेशा इस विकल्प को प्रोत्साहित करेगा या उसका समर्थन करेगा।
  • एक एकल महिला चरण 2 के रूप में शीर्षक छवि
    2
    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खोज का विस्तार करें कई अमेरिकी माताओं जिन्होंने गोद लेने के लिए अपने बच्चों को दिया है उन्हें नहीं करना चाहिए एकल माता-पिता घरों में जाना यदि आप एक विकासशील देश से एक बच्चे को अपनाने में रुचि रखते हैं तो सामान्य तौर पर, आप बहुत भाग्यवान होंगे।
  • यदि आप एक बच्चा अपनाना चाहते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय दत्तक एक एकल महिला के रूप में आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है यदि यह आपके देश में उपलब्ध नहीं है। उदाहरण के लिए, कई अमेरिकी जैविक माताओं जो गोद लेने के लिए अपने बच्चों को दे देते हैं उन्हें एकल-मूल परिवारों में जाने का विकल्प अस्वीकार करना अस्वीकार करता है।
  • एक एकल महिला चरण 3 के रूप में अपनाने वाली छवि
    3
    एजेंसी के स्टाफ से व्यक्ति में मिलें एक एजेंसी चुनने से पहले, एक महिला के रूप में एक बच्चे को अपनाने की आपकी इच्छा के बारे में वहां काम करने वाले लोगों से मिलने और उनसे बात करने के लिए समय ले लो। अगर कर्मचारी आपको न्याय करने या विचार को अस्वीकार करते हैं, तो यह संभव है कि यह एजेंसी आपके लिए सही नहीं है।
  • अधिकांश एजेंसियां ​​एक स्वागत योग्य बैठक आयोजित करती हैं जो आप शामिल हो सकते हैं वे गोद लेने की प्रक्रिया की व्याख्या करेंगे और आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देंगे। पूछें कि क्या उन्होंने एकल माताओं को गोद लेने के लिए बच्चों को देने में कामयाब रहे हैं और एकल माता-पिता के लिए गोद लेने की उनकी नीति क्या है।
  • आपके माता-पिता के साथ बातचीत करने का अवसर भी हो सकता है जिन्होंने अपने अनुभवों के बारे में अधिक जानने के लिए एक एजेंसी के माध्यम से बच्चों को अपनाया है।
  • एक अकेली महिला के रूप में शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एकल माता पिता के लिए बच्चों की स्थापना की जांच जब आप एक महिला के रूप में गोद लेने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो आप शायद एकल माता-पिता के लिए बच्चों को बढ़ाने की मांग और चुनौतियों का पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं। अपने फैसले को गंभीरता से लें और जितना भी आप कर सकते हैं उतना जितना भी हो सके उतना ही मुकाबला रणनीतियों और अन्य एकल माता-पिता की सलाह।
  • यदि कोई सामाजिक कार्यकर्ता आपकी किसी एजेंसी की तरफ से इंटरव्यू करता है, तो आप इस बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं कि आप इन चुनौतियों का सामना कैसे करेंगे। आप की जांच करते हैं, तो यह है कि कम से कम तुम क्या उत्तर देना चाहिए की सामान्य जानकारी प्राप्त सुनिश्चित करने, और धारणा है कि आप बिल्कुल तैयार नहीं है देने से बचा जाएगा।
  • आपके पास एक ऐसा सामान्य धारणा होना चाहिए जिसमें आपको विभिन्न स्थितियों का सामना करना पड़ेगा जो आपके बच्चे के साथ हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अगर आप अपने बच्चे को स्कूल कॉल और आपको बता दूँ कि आप बीमार हैं, तो आप आप काम छोड़ यह लेने के लिए या यदि एक करीबी दोस्त या परिवार के लिए कर सकता है कर सकते हैं अगर पता होना चाहिए।
  • एक एकल महिला कदम के रूप में शीर्षक छवि
    5
    अपने समर्थन नेटवर्क का मूल्यांकन करें आपको दत्तक एजेंसियों और अन्य लोगों से कुछ विरोध का सामना करना पड़ सकता है जो चिंतित हैं कि, एक ही माता पिता के रूप में, आप बच्चे की शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक जरूरतों को पर्याप्त रूप से संतुष्ट नहीं कर सकते। आपके परिवार और दोस्तों के एक ठोस नेटवर्क के लिए यह बहुत उपयोगी होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके माता-पिता सेवानिवृत्त हुए हैं और आप के पास रहते हैं। जब आप काम पर रहते हैं तो वे आपके बच्चे की देखभाल करने के लिए तैयार हो सकते हैं
  • करीबी दोस्तों और पड़ोसियों की मदद से आप अपने बच्चे की देखभाल कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं। आपके निकट के सभी लोगों से बात करें और निर्धारित करें कि वे क्या करने में मदद करने के लिए तैयार होंगे।
  • एक एकल महिला चरण 6 के रूप में अपनाने वाली छवि
    6
    अपनी आर्थिक स्थिति का विश्लेषण करें आप सब्सिडी के लिए पात्र हो सकते हैं जो कि आपके गोद लेने के लिए अपने कुछ तत्काल खर्चों को कवर करने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, एक बार यह पूरा हो गया है, आपको अपने लिए खर्च का ख्याल रखना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास अगले 10 से 20 वर्षों तक किसी बच्चे का समर्थन करने के लिए वित्तीय साधन हैं, जो उस बच्चे की उम्र पर निर्भर करेगा जिसे आप अपनाना चाहते हैं।
  • आपको एक बच्चे को अपनाने के लिए धनी होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके पास जितनी अधिक आर्थिक स्थिरता है, उतनी ही संभावना है कि आप एक एकल महिला के रूप में अपना सकते हैं।
  • यदि आपके पास कई ऋण हैं, तो अपनाने के विचार पर विचार करने से पहले कुछ भुगतान करना अच्छा होगा। इस तरह, गोद लेने की प्रक्रिया शुरू करने पर आपके पास अधिक आर्थिक स्थिरता होगी।
  • एक एकल महिला चरण 7 के रूप में अपनाने वाली छवि
    7
    अस्थायी देखभाल के विकल्प पर विचार करें अगर आपको एक एजेंसी ढूंढने में परेशानी हो रही है जो आपको पसंद है और जो एकल माता पिता के साथ काम करती है, तो आप एक किराए की मां बन सकते हैं इन माता पिता के बच्चों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है - आपके बच्चे के स्वागत के लिए आपके पास मौका भी हो सकता है
  • अपनाने के विपरीत, आप मासिक भुगतान प्राप्त करने के लिए भी योग्य होंगे जो आपके बच्चे का स्वागत करते रहेंगे।
  • यह विकल्प यह दिखाने का एक उपयुक्त तरीका भी हो सकता है कि आप अपने बच्चे की देखभाल कर सकते हैं। अस्थायी देखभाल का ठोस रिकॉर्ड आपको गोद लेने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार बना देगा I
  • भाग 2
    अनुरोध भेजें

    एक अकेली महिला के रूप में शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1



    प्रक्रिया से पहले ओरिएंटेशन और प्रशिक्षण में भाग लें अमेरिका में, राज्य एजेंसियों (साथ ही साथ कई निजी एजेंसियां) कक्षाओं को व्यवस्थित करती हैं जिन्हें आप गोद लेने और दत्तक बच्चों की आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए भाग लेना चाहिए।
    • यदि आप किसी राज्य एजेंसी के माध्यम से अपनाने जा रहे हैं, तो आपको एक किराए की मां और दत्तक मां के रूप में अर्हता प्राप्त करनी पड़ सकती है, भले ही आप बच्चे के लिए एक अस्थायी घर उपलब्ध कराने की योजना न करें। यदि आप एक निजी एजेंसी के माध्यम से अपनाए जाने जा रहे हैं, तो आपको माता-पिता की कक्षाओं में भाग लेने के लिए राशि का भुगतान करना पड़ सकता है।
    • प्रशिक्षण सत्रों में गोद लेने के आवेदन प्रक्रिया की समीक्षा की जाएगी। यदि आपके पास प्रक्रिया या आवेदन के किसी भी हिस्से के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो स्टाफ के सदस्य से आपको यह बताने के लिए कहें।
  • एक एकल महिला कदम के रूप में शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करें। एक बच्चे को अपनाने के लिए, आपको अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को विस्तार से प्रदान करना होगा। आपके आवेदन में, आपको उन दस्तावेज़ों को संलग्न करना होगा जो आपके द्वारा दिए गए बयानों का समर्थन करते हैं।
  • आपको अपने रोजगार और अपनी आय को सत्यापित करना होगा, और गोद लेने वाली एजेंसी आपके नियोक्ता से संपर्क कर सकती है।
  • इसके अलावा, आपको पहचान दस्तावेज उपलब्ध कराएंगे जो साबित करें कि आप अपने क्षेत्र में दत्तक माता-पिता के लिए आवश्यक न्यूनतम उम्र की पूर्ति करते हैं।
  • अपने नियोक्ता, परिवार के सदस्यों, या अन्य सहयोगियों या सामुदायिक सदस्यों से अपने गोद लेने के अनुरोध का समर्थन करने वाले संदर्भ के पत्र लिखने के लिए कहें।
  • Video: 2 Reincarnation in Human Evolution - The New Science of Darwinian Reincarnation.

    एक एकल महिला कदम के रूप में शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    अपना अनुरोध सबमिट करें दत्तक ग्रहण एजेंसियों को आवश्यक है कि आप आवश्यक दस्तावेज और संदर्भ पत्र के साथ एक आवेदन (या तो व्यक्ति या ऑनलाइन में) सबमिट करें। आवेदन भेजने से पहले, आपको इसकी समीक्षा करनी चाहिए और सत्यापित करनी चाहिए कि आपने सभी प्रश्नों का उत्तर ईमानदारी से और सभी आवश्यक जानकारी के साथ दिया है।
  • यदि आपको कोई समस्या आपको लगता है कि एजेंसी द्वारा निर्णय पर नकारात्मक को प्रभावित कर सकता है, तो आप लिखित रूप में अपनी स्थिति स्पष्ट है और आप कितना बदल दिया है उल्लेख करने के लिए हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप कभी भी गिरफ्तार कर लिया है या एक अपराध का दोषी पाया गया है, तो आप आवेदन में यह समझाने और खुले तौर पर इस मुद्दे का समाधान करने के लिए है।
  • एक एकल महिला के रूप में शीर्षक छवि छवि चरण 11
    4
    सामाजिक कार्यकर्ता के साथ मिलो एजेंसी ने आपके आवेदन को स्वीकार करने के बाद, आपको एक सामाजिक कार्यकर्ता दिया जाएगा जिसके साथ आप को गोद लेने की प्रक्रिया के दौरान संवाद करना चाहिए। वह आपको समझा देगा कि प्रक्रिया के अगले चरण क्या होंगे।
  • आपको इस व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना होगा। वह आपकी तरफ होगी और आप बच्चे को अपनाने में मदद करना चाहते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकता है और आपको सलाह और सिफारिशें दे सकता है।
  • एक एकल महिला कदम के रूप में अपनाने वाली छवि 12
    5
    सभी पृष्ठभूमि जांच पूरी करें अधिकांश अमेरिकी राज्यों में अमेरिका में, आपको गोद लेने के अधिकृत होने के लिए आपराधिक और श्रम की पृष्ठभूमि की जांच करना होगा। आमतौर पर, आप अपने आपराधिक रिकॉर्ड के लिए आवेदन करना होगा (ईई। UU में।, आप राज्य में आप रहते हैं पर एफबीआई और राज्य कानून प्रवर्तन मिल जाएगा)।
  • आपको यह भी साबित करना होगा कि आपको बाल दुर्व्यवहार, घरेलू हिंसा या यौन अपराधों के रिकॉर्ड में कभी शामिल नहीं किया गया है।
  • यदि आपके पास दोस्त या रिश्तेदार हैं जो आपके घर में रहते हैं या आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो यह संभव है कि आपके आपराधिक रिकॉर्ड भी अनुरोध किए जाएंगे।
  • भाग 3
    घर का अध्ययन करें

    एक एकल महिला कदम 13 के रूप में शीर्षक छवि
    1
    घर के अध्ययन के लिए जानकारी एकत्र करें आमतौर पर, केसवॉर्कर या अन्य मूल्यांकनकर्ता इस अध्ययन को घर के परिवेश का विश्लेषण करने के लिए आयोजित करेंगे, जिसे आप बच्चे को गोद लेने के लिए प्रदान करने की योजना बना रहे हैं।
    • घर का अध्ययन आवेदन के मुकाबले अधिक संपूर्ण होगा, इसलिए आपको अतिरिक्त दस्तावेज पेश करना चाहिए जो आपके परिवार के जीवन और अपने व्यक्तिगत इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। सभी कानूनी दस्तावेजों को इकट्ठा करें (जैसे डिप्लोमा, तलाक के आदेश या जन्म प्रमाणपत्र) जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित हैं।
    • आपको शारीरिक परीक्षा से गुज़रना पड़ सकता है और होम अध्ययन के भाग के रूप में स्वास्थ्य रिपोर्ट प्रस्तुत करनी पड़ सकती है। सामान्य तौर पर, एजेंसी यह सत्यापित कराना चाहती है कि आपके पास कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है जो बच्चे को बढ़ाने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • एक एकल महिला कदम के रूप में शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    सामाजिक कार्यकर्ता से बात करें अध्ययन के एक हिस्से के रूप में, सहायक आपको और आपके परिवार और दोस्तों से मुलाकात करेगा वह आपको अपने घर की जांच करने के लिए और आपके बच्चे को देने की जगह पर जायेंगे। अध्ययन का मुख्य उद्देश्य यह पुष्टि करना है कि आप एक माँ बनने के लिए ठीक से तैयार हैं
  • सोशल वर्कर को आपको बता देना चाहिए कि क्या आपको कोई ऐसी चीज़ मिलती है जो उन्हें आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकती है और आपको इसका ध्यान रखने की सलाह दे सकती है। वह आपका आवेदन स्वीकार करने में मदद करने के लिए गृह अध्ययन का संचालन करेगा, न कि आपको अस्वीकार कर दिया जाने के कारणों पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • यदि आप एक निजी एजेंसी में गए हैं, तो आपको आमतौर पर होम अध्ययन के लिए अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका, ये कुछ सौ से लेकर कई हजार डॉलर तक हो सकते हैं। सहायक लागतों और भुगतान विकल्प उपलब्ध समझाएंगे।
  • एक एकल महिला कदम के रूप में शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    होम अध्ययन रिपोर्ट की एक कॉपी प्राप्त करें अध्ययन पूरा होने के बाद, सहायक अध्ययन के एक लिखित रिपोर्ट तैयार करेगा। सामान्य तौर पर, उनके पास एक बैठक होगी जहां वे आपके साथ रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे और आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देंगे।
  • आम तौर पर, एजेंसी का कोई और व्यक्ति रिपोर्ट को स्वीकृति देगा और सामान्य तौर पर, सामाजिक कार्यकर्ता की सिफारिशों का पालन करेंगे।
  • यदि अध्ययन के कुछ पहलू हैं जो केसवॉर्कर का मानना ​​है कि आपको पालक माँ के रूप में अस्वीकार कर दिया जाए, तो वह आपको ये समस्याएं बताएगा। शायद आप इन समस्याओं को खत्म करने या कम करने के लिए उपाय कर सकते हैं
  • एक एकल महिला कदम के रूप में शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: गर्भाशय की नलिका Fallopian Tube खोलने के लिए विशेष चूर्ण Home Remedy for Fallopian tube blockage

    4
    उपलब्ध बच्चों से मिलो यदि होम अध्ययन पूरा करने के बाद आपको पालक माँस के रूप में स्वीकृत किया गया है, तो केसवर्कर आपको उन बच्चों के बारे में जानकारी प्रदान करना शुरू करेगा जो एक गोद लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • वह आपके साथ गोद लेने के लिए अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात करेगा, जैसे कि उम्र या लिंग जिसे आप पसंद करते हैं यह आपके जीवन शैली की जानकारी की समीक्षा करेगा ताकि आप उन बच्चों को ढूंढ सकें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • उन गतिविधियों के बारे में बात करें, जो आपको पसंद हैं या कोई अन्य शौक, खासकर यदि आप एक बड़े बच्चे को अपनाने के विकल्प पर विचार कर रहे हैं। सहायक उन बच्चों को ढूंढ सकता है जो आपके समान गतिविधियों का आनंद उठाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com