ekterya.com

अगर आप अकेले आदमी हैं तो बच्चा कैसे अपनाना होगा

21 वीं सदी ने एकल पुरुषों को एक बच्चे को अपनाने का अवसर दिया है। परंपरागत अवधारणा के बावजूद परिवार एक पति, पत्नी और बच्चों से बना है - दत्तक लेने वाली एजेंसियों ने एकल पुरुषों को संभावित दत्तक माता-पिता के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया है। अभी भी बाधाएं हैं - हालांकि, सभी उम्र के अधिक बच्चे हैं जिनके माता-पिता की आवश्यकता होती है, और अधिक से अधिक एकल माता-पिता हैं - इसलिए, पुरुष एकल दत्तक माता-पिता बनने के अवसरों को प्राप्त कर रहे हैं। आखिरकार, बेहतर और अस्थिर घर में रहने के बजाए केवल एक ही माता-पिता को उनकी सहायता करने के लिए सहायता करना बेहतर है, जिनसे कई अनाथ बच्चों का आना होगा।

चरणों

विधि 1
पहला कदम उठाओ

छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 1
1
एक सूचित निर्णय करें एक ही व्यक्ति होने के नाते, आपको सापेक्षिक कठिनाइयों को जानना पड़ेगा जो आपके लिंग और आपके वैवाहिक स्थिति के कारण हैं। हाल के रुझानों ने एकल पुरुषों को एक बच्चे को अपनाने के लिए इसे अधिक स्वीकार्य बना दिया है - हालांकि, पुरुषों को उन लोगों के बीच सबसे अधिक न्यायसंगत होने की संभावना है, जिन्हें वे अपनाना चाहते हैं।
  • पता लगाएं कि कौन सा देश एक व्यक्ति को एक बच्चे को अपनाने की अनुमति देता है सभी देश केवल माता-पिता में से एक होने की संभावना के साथ ग्रहण नहीं करते हैं, और यदि वह एक आदमी है तो बहुत कम है।
  • अपनी उम्र, अपने पेशे और बच्चे को उठाने की आपकी क्षमता को ध्यान में रखें संभवत: एक किशोरी या एक ऐसे बच्चे को पसंद करना अधिक उपयुक्त है जो एक पिता के साथ प्यार करता है।
  • आपको एक बड़े बच्चे को अपनाने के लिए तैयार होना चाहिए या विकलांग व्यक्ति इन बच्चों के लिए दत्तक माता-पिता का अभाव है कि इस भूमिका को पूरा करने के लिए एकल पुरुष एक आकर्षक विकल्प माना जाता है।
  • एक एकल व्यक्ति के रूप में एक बच्चे को अपनाने वाली छवि चरण 2
    2
    आवश्यकताओं को पूरा करता है कई तरीके हैं जिसमें आप गोद लेने के साथ आगे बढ़ सकते हैं। गोद लेने के लिए सार्वजनिक और निजी एजेंसियों के प्रभारी हैं, दत्तक लेने में विशेषज्ञ, समन्वयक या उनमें से कुछ संयोजन उम्र के आसपास कुछ सख्त नियम हैं, वैवाहिक स्थिति या आय के स्रोत - जिसे गोद लेने के लिए एक आवेदक बनने के लिए पूरा किया जाना चाहिए।
  • उम्र की आवश्यकताओं लचीला हैं - हालांकि, संभावित सफल आवेदक आमतौर पर 25 से 50 वर्ष की आयु के बीच होते हैं। जिस प्रकार का बच्चा आप अपनाने जा रहे हैं उसका उम्र की आवश्यकताओं पर एक निश्चित प्रभाव होगा, लेकिन कोई वास्तविक नियम नहीं है जो इसे निर्धारित करता है
  • दत्तक माता-पिता होने के नाते, यह आपका पहला बच्चा हो सकता है, कई अन्य लोगों में से एक हो सकता है, या जब आप अपनाने का निर्णय लेते हैं तो आपके पास पहले से ही एक वयस्क बच्चा हो सकता है
  • सामान्य तौर पर, एजेंसियां ​​एकल आवेदकों, समलैंगिकों, समलैंगिकों और विकलांग लोगों को स्वीकार करती हैं - लेकिन कुछ अन्य की तुलना में सख्त हैं
  • कोई पूर्वनिर्धारित आय का स्तर नहीं है - इसके अलावा, किसी घर के शीर्षक का काम करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी आय विभिन्न स्रोतों से आ सकती है, जैसे नौकरी, एक पेंशन या विकलांगता भुगतान
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने के चरण 3
    3
    खाते में लागत ले लो दत्तक ग्रहण महंगा है, लेकिन ये खर्च आपके द्वारा चुनी गई एजेंसी के आधार पर भिन्न होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, एक निजी सरकारी एजेंसी के माध्यम से एक राष्ट्रीय कोकेशियान बच्चे को अपनाने की तुलना में एक सरकारी सरकारी एजेंसियों के माध्यम से विशेष आवश्यकताओं के साथ एक अंतरराष्ट्रीय किशोरावस्था को गोद लेने के लिए अधिक सस्ती है। इस क्षण से आप गंभीरता से अपनाने का विकल्प चुनते हैं, आपको प्रक्रिया के लिए समर्पित एक विशेष बचत खाते में पैसे बचाने के लिए शुरू करना होगा, और जब भी आप कर सकते हैं, आपको उसे जमा करना होगा।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं निम्नलिखित खर्चों पर विचार करें: एक निजी राष्ट्रीय एजेंसी $ 4,000 से $ 30,000 से अधिक के लिए-स्वतंत्र राष्ट्रीय अपनाने की लागत $ 8,000 से $ 30,000 से अधिक-और निजी अंतर्राष्ट्रीय दत्तक लेने वाली एजेंसियों $ 7,000 से $ 25 से अधिक का शुल्क लेती है 000. लागत गोद लेने से संबंधित अधिकांश खर्चों को कवर करते हैं, लेकिन सभी नहीं। अंतरराष्ट्रीय दत्तक ग्रहण के मामले में, आपको खाता यात्रा और आवास की लागत, वीज़ा, पासपोर्ट और देश के आरोपों को भी लेना होगा।
  • इसी तरह, सेक्स, रेस और बच्चों की उम्र लागत पर काफी प्रभाव डालती है। स्वस्थ कोकेशियान शिशुओं सबसे महंगे हैं, क्योंकि वे सबसे ज्यादा अनुरोध करते हैं और कम से कम उपलब्ध हैं। एकल पुरुषों के मामले में, कम से कम महंगे विकल्प किशोर (उनकी उम्र के कारण) और विकलांग बच्चों (उनकी देखभाल की अतिरिक्त लागत के कारण) हैं - लेकिन इन्हें प्राप्त करना आसान है अंधेरे बच्चों (विशेष रूप से एक स्वदेशी समूह के) के लिए हाल की प्रवृत्ति उन माता-पिता से मिलती है जो समान जातीय समूह से संबंधित हैं।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 4
    4
    एक एजेंसी चुनें आपको उन गोद लेने वाली एजेंसियों की खोज करना चाहिए जिन पर आप जा रहे हैं यदि आप एक एजेंसी चुनते हैं जिसका ज्ञान और अनुभव है, तो यह बहुत अधिक तनाव और चिंता को और अधिक सकारात्मक परिणामों से कम कर सकता है। इसके अलावा, अपनी प्रतिष्ठा को ध्यान में रखें, अगर वे विश्वसनीय संदर्भ प्रदान करते हैं या यदि आपके पास अपना गोद लेने का विस्तृत रिकॉर्ड है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यदि आप राज्य एजेंसियों के मान्यता विशेषज्ञ से संपर्क करते हैं, तो आप एजेंसी के लाइसेंस को सत्यापित कर सकते हैं, ताकि आप जांच लें कि क्या वे अपनी प्रक्रियाओं में अद्यतित हैं और उनके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है।
  • आपराधिक व्यवहार या मुकदमों की पहचान करने के लिए पृष्ठभूमि की जांच करें, या अधिक जानकारी के लिए बेहतर व्यवसाय ब्यूरो से संपर्क करें (यदि आप अमेरिका में हैं)
  • उनकी सेवाओं के बारे में प्रश्न पूछें: क्या वे गोद लेने से पहले और बाद में सेवाएं प्रदान करते हैं?
  • एकल माता-पिता के लिए गोद लेने के आवेदकों के बारे में अपना दृष्टिकोण देखें
  • भुगतान, लागत और छुपा व्यय की विस्तृत सूची का अनुरोध करें
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 5
    5
    कानूनी मानदंडों को पूरा करता है गोद लेने की प्रक्रिया में मौजूद कई कानूनी आवश्यकताएं हैं, और अंतर्राष्ट्रीय गोद लेने में और भी बहुत हैं। यदि आप एक वकील के साथ काम करते हैं, तो यह महंगा होगा, इसलिए आपको कई कानूनी मानदंडों का अनुपालन करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • दत्तक ग्रहण और परिवार के कानून एक विशेषज्ञता हैं आपको इस क्षेत्र में विशेष वकील से संपर्क करना चाहिए, जिसने कानूनी दत्तक ग्रहण में पिछला अनुभव किया है।
  • हमेशा पेशेवर लोगों के संदर्भ के लिए पूछें
  • यदि आप अमेरिका में हैं यूयू।, अकादमी ऑफ दत्तक एटोर्नी से संपर्क करें, ताकि आपको सही वकील मिले।
  • वकील चुनने के बाद, उसके निर्देशों का पालन करें
  • इस प्रक्रिया का एक हिस्सा व्यक्तिगत और पारिवारिक जानकारी, सामाजिक सुरक्षा कार्ड, रोजगार के इतिहास और वित्तीय रिकॉर्ड पर पर्याप्त मात्रा प्रदान करना है।
  • यदि आपकी प्राथमिकता है, तो आपको वकील को उस बच्चे के लक्षण बताएं जिसे आप अपनाना चाहेंगे।
  • विधि 2
    बाधाओं को जानें

    छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 6
    1
    अपने परिवार और दोस्तों से सहमत अगर आप एक व्यक्ति हैं जो अपनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई परिवार के सदस्य और मित्र आपके प्रेरणाओं से सवाल कर सकते हैं और आपको यह समझ नहीं पा रहा है कि आप अकेले बच्चे को उठाने के लिए जिम्मेदारी क्यों लेना चाहते हैं। प्रतिक्रिया के बावजूद, आपको कभी भी किसी पारिवारिक सदस्य या मित्र को अपनाने की प्रक्रिया को रोकने की इच्छा के कानूनी नतीजों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।
    • उन्हें गोद लेने के लाभों के बारे में सूचित करें और उन्हें दिखाएं कि यह प्रयास कितना फायदेमंद है उन सभी लाभों और सुखों को बताएं जो एक दत्तक बच्चे को उठाने के साथ आते हैं।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 7
    2
    अपने परिवार और दोस्तों को एक बच्चे को अपनाने की अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बताएं और उन्हें बताएं कि आपने यह निर्धारित किया है कि आपके और दत्तक बच्चे के लिए यह सबसे अच्छा है।
  • बताएं कि गोद लेने के सफल होने के लिए उनका समर्थन महत्वपूर्ण है।
  • अपनी भावनाओं को गुप्त रखने की कोशिश न करें, जब तक कि यह आपके लिए हानिकारक न हो या बच्चे के मानसिक या भौतिक भलाई के लिए।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 8
    3



    दत्तक एजेंसियों के साथ डील करें राष्ट्रीय अपनाने एकल पुरुषों के लिए कानूनी है - हालांकि, सभी एजेंसियां ​​इस दृष्टिकोण को देखने के लिए अपना समर्थन नहीं दिखाती हैं। यह संभावना है कि एजेंसियों को एकल माता पिता को संभावित माता-पिता के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। ये गोद लेने की प्रक्रिया में देरी कर सकती है या आपको ऐसे बच्चों को दे सकता है जो जानते हैं कि आप नहीं रख सकते।
  • यह आवश्यक है कि आप गोद लेने वाली एजेंसी को प्रदर्शित करते हैं कि आपके पास एक कार्यान्वयन योजना है और आपके पास उसका पालन करने का मतलब है। यह केवल एक ही अभिभावक के साथ parenting के बारे में अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए एक अच्छा विचार है, ताकि आप देखेंगे कि आपने सभी बिंदुओं को ध्यान में रखा है
  • यदि आप गोद लेने वाली एजेंसी को दिखाते हैं कि आपके पास वास्तविक दृढ़ संकल्प और मुखरता है, तो इससे यह साबित होगा कि आप वास्तव में गोद लेने की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं और आप के लिए एक बच्चे को अकेला बनाना चाहते हैं।
  • एक व्यक्ति होने के नाते, यह आपके लिए एक घर के अध्ययन में भाग लेने के लिए समझदार हो सकता है। एक घर का अध्ययन आपके व्यक्तित्व, आपके समुदाय, आपके बचपन, रहने की स्थिति, वित्तीय रिकॉर्ड और अपनाने की सामान्य इच्छा का मूल्यांकन करेगा। कुछ दत्तक एजेंसियां ​​आवेदकों को एकल पुरुष नहीं मानना ​​चाहते - इसलिए, आपकी गंभीरता दिखाने के लिए एक घर का अध्ययन बहुत उपयोगी होगा
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 9
    4
    परंपरा का मुकाबला करें एकल माता पिता के दत्तक ग्रहण बहस का एक उच्च विषय बना हुआ है। कई एजेंसियों और जन्म माताओं कभी भी एक ही व्यक्ति को गोद लेने के लिए सहमत नहीं होते हैं, क्योंकि ये दर्शाते हैं कि यह बच्चों को माता को खिलाने के लिए बच्चों को रोकेगा, और बड़े बच्चों के पास दो माता-पिता के साथ एक पारंपरिक परिवार होगा।
  • दत्तक एजेंसियों ने दत्तक माता-पिता के लिए उम्र, पहले के बच्चों, आर्थिक स्थिति, काम, धर्म और वैवाहिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकताओं को लागू किया है। यहां तक ​​कि अगर कोई भी व्यक्ति इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, लेकिन नागरिक स्थिति नहीं है, तो वे उसे एक बच्चे को अपनाने का अवसर से इनकार कर सकते हैं।
  • दत्तक माता-पिता के एक समूह में शामिल हों जिनके साथ बाधाएं और उन पर काबू पाने के तरीके पर चर्चा की जाती है। कई सदस्यों को पहले से ही अनुभव होगा जिसमें से आप सीख सकते हैं केवल एकल लोगों के लिए समर्थन समूह खोजें (ये मौजूद हैं)
  • Video: सिर्फ अमीरो के हाथ में होती है ये एक रेखा, क्या आपके हाथ में है ये रेखा ?

    विधि 3
    एक बच्चे को अपनाना

    छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने के चरण 10
    1

    Video: क्या आपके हार्ट में ब्लॉकेज है एंजियोप्लास्टी का विचार है तो इसको पढ़ें और फिर विचार करें.

    एक बच्चा चुनें यह निर्णय लेने के बाद कि गोद लेने का आपके लिए सही है, आप जिस गोद लेने की इच्छा चाहते हैं उसका चयन करें आगे बढ़ने से पहले, आपको कई निर्णय लेने होंगे (जैसे आयु, जाति, विशेष आवश्यकताएं, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय अपनाने, या अस्थायी रूप से अपनाने)। सही निर्णय लेने के लिए कुछ समय निकालें
    • यदि आपके पास पहले से ही एक बच्चा है या अधिक, तो सोचें कि एक दत्तक बच्चे आपके स्थापित परिवार के ढांचे के लिए अनुकूल कैसे होगा।
    • उस समुदाय को ध्यान में रखें जिसमें आप रहते हैं। यदि आप किसी विकलांग व्यक्ति या किसी अलग जातीयता से संबंधित बच्चे चुनते हैं, तो क्या यह इस वातावरण में ठीक से विकसित होगा?
    • अपनी क्षमताओं पर प्रतिबिंबित करें क्या आप अपने आप को एक बच्चा बना सकते हैं? क्या आपके पास एक बच्चे को अपनाने का वित्तीय साधन है और उसे विश्वविद्यालय में अध्ययन करना है? क्या आपके आस पास पर्याप्त संसाधन हैं जो आपको विशेष आवश्यकता वाले एक दत्तक बच्चे की देखभाल करने की अनुमति देते हैं?
    • एक खुले दिमाग रखें और अपनी संभावनाओं को सीमित मत करो ऐसे कई बच्चे हैं जिनके अच्छे घरों और परिवारों की आवश्यकता है
    • एक से अधिक बच्चे को अपनाने के विकल्प पर विचार करें जितना अधिक आप अपनाना चाहते हैं, उतना ही खुश होंगे।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने वाला कदम 11
    2
    एक बच्चे को खोजें घर के अध्ययन को पूरा करने और एक गोद लेने वाली एजेंसी को चुनने के बाद, यह एक बच्चे की तलाश करने का समय है। पहले से ऐसे बच्चे का प्रकार निर्धारित करें जो आपके व्यक्तित्व और आपकी जीवनशैली के लिए सबसे उपयुक्त है। अपने मित्रों और परिवार से सलाह के लिए पूछो, और उन लोगों के साथ संवाद करें जिन्होंने अतीत में अपना लिया है, ताकि आप अपने लिए एक उपयुक्त बच्चे ढूंढने के लिए साइन अप कर सकें।
  • यह आवश्यक है कि आप धीरज रखें, क्योंकि यह कदम आपके लिए एक उपयुक्त बच्चा खोजने के लिए लंबा समय ले सकता है।
  • एक उपयुक्त बच्चे को खोजने के लिए अपने घर के अध्ययन की समीक्षा करने के बाद, वे आपको उस बच्चे के बारे में जानकारी भेजेंगे जिसे आप अपना सकते हैं इस समय आप अधिक प्रश्न पूछ सकते हैं। फिर आप अपनाने या वापस लेने के लिए अपनी रुचि की पुष्टि कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि मामलों की समीक्षा करने वाले कर्मचारियों को कई अनुरोध प्राप्त होंगे और आप केवल एक ही नहीं होंगे जो अपनाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। अंतिम निर्णय हमेशा बच्चे की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने वाला कदम 12
    3
    उस बच्चे के बारे में पता करें जो आपके लिए सही है कर्मचारी निर्धारित करता है कि आप सही माता-पिता हैं, आपको अधिक गोपनीय जानकारी दी जाएगी ताकि आप पुष्टि कर सकें कि यह बच्चा आपके लिए सही है।
  • उन्हें स्वीकार करने के बाद कि दोनों गोद लेने के लिए उपयुक्त हैं, बच्चे के अभिभावकीय अधिकारों को रद्द कर दिया जाएगा ताकि आप इसे अपनाने कर सकें।
  • अगर आपको दत्तक माता पिता के रूप में चुना नहीं जाता है, तो आप अपने संभावित एजेंसियों के माध्यम से अन्य संभावित बच्चों को अपनाने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं। दूसरी ओर, आप सहायक दत्तक माता-पिता होने का विकल्प चुन सकते हैं, यदि चुने गए परिवार को गोद लेने के साथ जारी रखना नहीं है।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 13
    4
    वह बच्चा मिलो जिसे आप अपनाना होगा। प्रारंभिक बैठक के बाद, आपको प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए अगले सप्ताह या महीनों में कई बार जाना होगा। यदि आपका दत्तक बच्चे किसी अन्य राज्य या क्षेत्र में रहता है, तो आमतौर पर बच्चे की एजेंसी कम-से-कम 2 दौरे का समन्वय करेगी।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 14
    5
    असाइनमेंट की तिथि प्राप्त करें असाइनमेंट वह तिथि है जिस पर बच्चा आपके घर पर पहुंच जाएगा। अपनाने वाली एजेंसी इस अवधि में पर्यवेक्षण एजेंट के रूप में कई यात्राओं का आयोजन करेगी, इस प्रकार यह सुनिश्चित कर लें कि संक्रमण में कोई समस्या नहीं है।
  • इस अवधि के दौरान, आप गोद लेने के अनुरोध करने के लिए इच्छा की घोषणा पेश करेंगे।
  • छवि एकल शीर्षक के रूप में एक बच्चे को अपनाने चरण 15
    6
    गोद लेने का अंत समाप्त होता है। इस बिंदु पर, दत्तक बच्चे पहले से ही आपके कानूनी परिवार का आधिकारिक तौर पर हिस्सा होगा, क्योंकि एक न्यायाधीश पूरी प्रक्रिया पूरी करता है।
  • आप एक संशोधित जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे जिसमें आपका नाम माता-पिता के रूप में होगा, और एक गोद लेने का प्रमाण पत्र भी होगा।
  • दत्तक एजेंसी अपने घर को सलाह और पर्यवेक्षण जारी रखेगी। गोद लेने के बारे में अपने बच्चे से बात करने के लिए इस समय का समय लें, यदि आप इसे समझने के लिए पर्याप्त हैं।
  • अगर आप अन्य दत्तक परिवारों और दत्तक बच्चे से बात करते हैं और यदि आप अपने बच्चे के लिए एक भाई को अपनाने का विकल्प समझते हैं, तो आप समर्थन सेवाओं की तलाश कर रहे हैं तो आप एक अच्छे पिता होंगे।
  • चेतावनी

    • यह संभावना है कि चीजें काम नहीं करती हैं गोद लेने की एजेंसी या सामाजिक कार्यकर्ता यह महसूस कर सकते हैं कि आप उपयुक्त नहीं हैं, और यह आपके लिंग के कारण हो सकता है या हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com