ekterya.com

कैसे अपने बच्चों को तलाक का सामना करने में सहायता करें

तलाक के माध्यम से जाना आपके बच्चों पर काफी प्रभाव डाल सकता है। उस ने कहा, तलाक वास्तव में दीर्घकालिक में शामिल सभी लोगों के बीच स्वस्थ संबंधों को जन्म दे सकता है नई स्थितियों और नए परिवार की गतिशीलता के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं संभावना तनाव और आप और आपके बच्चों के बीच संघर्ष के लिए नेतृत्व करेंगे, तो आप उन्हें प्रारंभिक भावनाओं के साथ सौदा और तलाक के बाद अपने नए जीवन को समायोजित करने में मदद करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
तलाक के बारे में अपने बच्चों से बात करें

एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने बच्चों को जितनी जल्दी हो सके बताएं। एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपका पति और आप अलग होंगे, तो आपको अपने बच्चों को बताना होगा। सुनिश्चित करें कि आप शांत और शांत हैं जब आप अपने बच्चों को बताने का निर्णय लेते हैं और उन्हें एक निजी जगह में बैठते हैं। यदि आपके बच्चों के पास बहुत से प्रश्न हैं, तो उन्हें बताएं कि चीजें अलग-अलग होंगी, लेकिन ये सभी समस्याएं जैसे कि उत्पन्न होती हैं, उससे संबोधित करेंगे।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    यह विशिष्ट परिस्थितियों को कुछ निर्णयों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है यदि आपके पति और आपने मित्रतापूर्वक तरीके से अलग होने का फैसला किया है, तो आप दोनों को अपने बच्चों को बताना चाहिए। यह आपको बताएगा कि आप और आपके पति हमेशा एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और दोनों ही अपने बच्चों के जीवन में सक्रिय रूप से शामिल रहेंगे। यदि जुदाई विरोधी है, तो शायद सबसे अच्छा यह है कि अपने बच्चों को एक शांत वातावरण में बताना।
  • यदि आपके पास कई बच्चे हैं, खासकर यदि वे समान आयु के हैं, तो आपको उन्हें बैठाना चाहिए और उन्हें एक ही समय में समाचार देना चाहिए।
  • अगर आपके पास काफी अलग-अलग उम्र के बच्चे हैं, तो आप अपने पुराने बच्चों को पहले बता सकते हैं। यदि आपके पास विशिष्ट प्रश्न हैं, तो आप उनसे अधिक सीधे जवाब दे सकते हैं।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    ईमानदार और प्रत्यक्ष रहें ईमानदार होने के अलावा सभी विवरण शामिल नहीं है। तलाक होने के कारण कुछ विशिष्ट और महत्वपूर्ण कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ और सामान्य तरीके से तलाक के कारणों की व्याख्या करना सबसे अच्छा है। हालांकि, आपको अब भी ईमानदार रहना चाहिए और स्थिति को ऐसे तरीके से समझा जाना चाहिए जिससे प्रभाव को नरम किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, यदि माता-पिता दोनों की बातचीत के दौरान मौजूद हैं, तो आप कह रही द्वारा शुरू कर सकते हैं "हम तुमसे प्यार करता हूँ" या कहते हैं कि "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" अगर केवल एक ही मौजूद है। तो फिर तुम जैसे कुछ कह सकते हैं "हम सब कुछ pudimos- तथापि, हमारी शादी से काम नहीं करता है और इसलिए अब हम अलग रहते हैं, हम तलाक करने जा रहे हैं की कोशिश की।"
  • छोटे बच्चों या स्कूल की उम्र के बच्चों के साथ एक बहुत ही सरल तरीके से जानकारी रखें।
  • बड़े बच्चे अधिक जानकारी मांग सकते हैं - हालांकि, आपको अभी भी अपने जवाबों को सावधानी से चुनना चाहिए
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपने बच्चों को बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं। यह बुनियादी कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है तलाक से बच्चों को भ्रमित किया जा सकता है और आसानी से डर लगता है। उन्हें याद दिलाएं कि आप उनके बारे में कितना परवाह करते हैं और आप अभी भी उनके पिता हैं स्पष्ट रूप से दिखाएं और कुछ कहना तरह "मैं आप को पता है कि यह बिल्कुल क्या मैं तुम्हारे लिए लग रहा है, मैं अभी भी तुमसे प्यार करता हूँ और मैं अपने पिता होने के लिए बहुत खुश हूँ में परिवर्तन नहीं होगा चाहते हैं।"
  • अपने बच्चों को यह बताने के बाद कि आप उन्हें प्यार करते हैं, यह भी उन्हें बताना महत्वपूर्ण होगा कि वे तलाक को उत्तेजित करने के लिए कुछ नहीं करते। कुछ कहने की तरह "यह पूरी तरह से कुछ भी नहीं है आप या कुछ तुमने किया था के साथ क्या करना है, तो आप इस स्थिति को भड़काने के लिए कुछ भी नहीं किया है, यह अपने पिता (माँ) और मैं के बीच सिर्फ एक समस्या है" की कोशिश करो। अपने बच्चों को इसे कई बार दोहराने के लिए सुनिश्चित करें ताकि उन्हें समझ सकें कि वे दोष नहीं हैं।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि चरण 5
    5
    सवालों के जवाब देने के लिए तैयार खबर आपके बच्चों को प्रभावित कर सकती है और वे भावनात्मक रूप से परेशान महसूस कर सकते हैं। युवा बच्चों को नहीं पता है कि तलाक क्या है और उन्हें स्पष्टीकरण की ज़रूरत होगी कि आप अब शादी नहीं करेंगे और साथ में नहीं रहेंगे। अपने छोटे बच्चों को अपनी उदासी या क्रोध व्यक्त करने और इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें कि आप उन्हें प्यार करते हैं क्रोध या दुख के अलावा, कई बच्चों के पास कई सवाल होंगे उन सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें जिन्हें आप पहले से अनुमान लगा सकते हैं और खुद को यह स्वीकार करने के लिए तैयार कर सकते हैं कि आप अभी भी समस्या को समझ रहे हैं।
  • अगर आप कुछ सवालों के जवाब देने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो इसे स्वीकार करने के लिए बिल्कुल ठीक है कुछ कहो "मैं अब नहीं जानता, लेकिन हम समझें और हम ठीक हो जाएंगे।"
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 6 चरण
    6

    Video: इस महिला पर गर्भनिरोध का हर तरीका है फेल, अब नहीं चाहती और बच्चे

    तत्काल परिवर्तनों के बारे में अपने बच्चों को सभी जानकारी दें उस सभी सूचनाओं को शामिल करें, जिनके बारे में आप अपने पति से सहमत हैं, जहां पर हर कोई जीवित रहेगा और अन्य सावधानीपूर्वक विचार जैसे बच्चों को स्कूल जाना होगा। यह विचार आपके बच्चों के जीवन में निम्न परिवर्तनों के बारे में जितना संभव हो सके उतना जानकारी प्रदान करना है और उन चीजों की पुष्टि करना है जो समान रहेगी। कुछ विशिष्ट चीजें हैं जो आप के बारे में उत्सुक होंगी और जो आप संभवत: पता करना चाहते हैं वह निम्नलिखित हैं:
  • चाहे वे स्थानांतरित करेंगे या नहीं और जहां वे रहते हैं
  • वह जगह जहां प्रत्येक पिता जीवित रहेगा
  • कुछ विशिष्ट विवरण (उदाहरण के लिए, छुट्टियाँ कैसे जाएंगी और गर्मी की छुट्टियां कैसे होंगी)
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 7 चरण
    7
    अपने बच्चे के दूसरे पिता के साथ एक संयुक्त मोर्चे पेश करें विशेष रूप से, तलाक के लिए अपने पति को दोष न दें। यहां तक ​​कि अगर आपके पति या पत्नी ने जुदाई का कारण बना दिया हो, तो यह आपके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है (उसे)। यदि संभव हो, तो अपने पति से बात करें कि आप अपने बच्चों से क्या कहेंगे और इसके बारे में एक समझौते पर आ सकते हैं।
  • अधिक आम तौर पर, अपने पति या पत्नी से बुरा मत बोलो यह उनके जीवन के लिए सकारात्मक योगदान नहीं देगा।
  • ध्यान रखें कि आपके बच्चों के पास अभी भी दूसरे माता-पिता के साथ एक रिश्ता होगा और यदि यह रिश्ता स्वस्थ है तो यह उनके हित में होगा
  • विधि 2
    अपने बच्चों को अलग-अलग घरों में उठाएं

    एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 8 चरण

    Video: सपना चौधरी की ये हैं दर्दनाक सच्चाई, शादी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा | Sapna Marriage Secret REVEALED

    1
    अपने बच्चों की दैनिक रूटीन में स्थिरता और संरचना बनाए रखें। यदि आप अपने माता-पिता को अलग-अलग होने के साथ-साथ अपने बच्चों को सहकारी रूप से बढ़ाएंगे, तो अपने बच्चों के दैनिक जीवन के साथ समान पंक्ति में होना महत्वपूर्ण होगा। बच्चों का मानना ​​है कि संरचनाएं आरामदायक हैं और रोजमर्रा की जिंदगी के बुनियादी पहलुओं के बारे में अनिश्चितता तनाव और हताशा में वृद्धि होगी जो हो सकता है।
    • बच्चों को स्कूल में कौन लेगा या कौन उन्हें उठाएगा के बारे में एक नियमित कार्यक्रम को व्यवस्थित और बनाए रखता है बच्चे के जीवन के इन पहलुओं की तुलना में आपके विचार ज्यादा हैं
  • Video: Naksha | Hindi Full Movie | Sunny Deol Full Movies | Vivek Oberoi | Latest Bollywood Movies

    एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 9
    2
    नियमों के बारे में कुछ बुनियादी दिशा-निर्देशों पर सहमति दें। आपके पति और आपको उन नियमों पर कुछ समझौते पर आना चाहिए जो दोनों घरों में बनाए जाएंगे, साथ ही उन्हें तोड़ने के लिए दंड। हालांकि कुछ नियम भिन्न हो सकते हैं, जब आप अपने बच्चों को कैसे और कैसे दंडित करेंगे, इसके बारे में कोई भी समझौता इसमें शामिल सभी लोगों को फायदा होगा।
  • उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए कर्फ्यू पर सहमत हों, जो सप्ताहांत पर दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए काफी पुरानी हैं यहां तक ​​कि बुनियादी मानदंडों को स्वीकार करने और लागू करने के लिए एक एकीकृत अनुशासनात्मक दृष्टिकोण पेश किया जाएगा।
  • साथ ही, अपने बच्चों के बारे में बात करें यदि संभव हो तो, ऐसे परिदृश्यों से बचें जिसमें कुछ चीजें (उदाहरण के लिए, हिंसक वीडियो गेम) एक घर में अनुमति नहीं होती हैं और दूसरे में नहीं असंतुलित अनुशासनात्मक दृष्टिकोण सभी के लिए विभाजनकारी और हानिकारक होगा
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 10 कदम
    3
    अपने बच्चों के सामने लड़ने से बचें व्यक्ति या फ़ोन में चाहे, अपने बच्चों को दूसरे माता-पिता और आप के बीच भावनात्मक असहमति बताएं न दें लेकिन ये desacuerdos- होने की संभावना है, दोनों आगे जोखिम के लिए नहीं अपने बच्चों के घाव उनके सामने लड़ रखने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • यदि आपके बच्चे के दूसरे माता-पिता के बारे में बात करने के लिए कुछ है, तो अपने बच्चों से मिलने के लिए समय निर्धारित करें या फोन पर कॉल करें।
  • अगर आप कॉल करते समय उपलब्ध नहीं होते हैं, तो बात करने के लिए एक समय मांगिए और निर्दिष्ट करें कि आप किस बारे में बात करने की उम्मीद करते हैं।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 11 कदम
    4
    विचारशील, शिक्षित और सकारात्मक बनें यह निश्चित रूप से एक चुनौती साबित हो सकती है खुद को याद दिलाएं कि सम्मान के दूसरे माता-पिता के साथ व्यवहार करने के लिए यह आपके बच्चों की सर्वोत्तम रुचि है। विशेष रूप से, उसके बारे में अपमानजनक कुछ मत कहो (उसे)। अन्य माता-पिता के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें और याद रखें कि आपके बच्चों के साथ उसके (मजबूत) संबंध होंगे।
  • परिपक्वता और दयालुता के साथ काम करने के लिए अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें
  • किसी भी परिस्थिति में आपके माता-पिता के साथ दूसरे बच्चों के संबंधों को कम करने की कोशिश करें। यह आपके बच्चे के साथ हानिकारक हो सकता है और उसके साथ अपने संबंध (उसकी) हो सकती है।



  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 12
    5
    अपने बच्चों को एक दूसरे के साथ मिलना प्रोत्साहित करें किसी भी उम्र के बच्चे एक-दूसरे के साथ एक मजबूत बंधन को विकसित करने की संभावना रखते हैं क्योंकि वे तलाक के माध्यम से एक साथ मिलते हैं। अपने बच्चे के परिवार के अन्य सदस्यों के साथ किसी रिश्ते की ताकत से कभी भी ईर्ष्या न करें और यदि संभव हो तो उन्हें प्रोत्साहित करें।
  • यदि आप जानते हैं कि आपके बच्चे में से एक का बुरा समय हो गया है, तो उससे पूछें कि क्या उसने इसके बारे में अपने भाइयों से बात की है।
  • यह समान आयु के बच्चों पर लागू होता है जो अन्य समझे या अन्य उम्र के बच्चों को सलाह या अन्य को आराम दे सकते हैं।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 13 चरण
    6
    छोटे और सावधानी से नए युगल का परिचय दें तलाक के बाद अपने बच्चों के लिए एक नया भावुक साथी पेश करने से पहले आपको थोड़ी देर इंतजार करना होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि बेवफाई तलाक के कारणों में से एक था। तलाक के बाद अपने बच्चों और आपके तक पहुंच के लिए किसी भी रोमांटिक रिश्ते पर तत्काल प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • अपने भावी साझेदार के साथ तुरंत अपने बच्चों को स्नेह दिखाने की उम्मीद मत करो, खासकर यदि आपके विवाह के दौरान आपके संबंध हों।
  • परिस्थितियों के बावजूद, आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चे संभवतः आपके द्वारा विकसित किए गए हर नए रिश्ते का सम्मान करेंगे, हालांकि इसमें समय लगेगा
  • विधि 3
    बच्चों को खुद को व्यक्त करने में सहायता करें

    एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 14 कदम
    1
    सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि तलाक उनकी गलती नहीं थी यह एक ऐसा मुद्दा है कि आपको अपने बच्चों को दोहराना पड़ सकता है क्योंकि यह आवश्यक है कि वे जानते हैं कि वे आपके पति या पत्नी को अलग क्यों नहीं कर रहे हैं। उन्हें अपने बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करके उनकी अभिव्यक्ति में मदद करें कि वे आपके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
    • समझें कि आपको विशेष रूप से उन्हें याद दिलाना होगा कि तलाक उनकी बातों को बताकर उनकी गलती नहीं है, "हमने तलाक लेने का फैसला किया है इसलिए हम इतनी बार लड़ेंगे नहीं। हालांकि, हम अभी भी आपके माता-पिता हैं और हम दोनों आपके लिए यहां होंगे।"
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 15 चरण
    2
    ध्यान से सुनो कि आपके बच्चे क्या कहते हैं आपके जुदाई की खबर के जवाब में आपके बच्चे कई अलग-अलग भावनाओं का अनुभव करेंगे। हालांकि, वे अपनी भावनाओं को सम्मिलित कर सकते हैं या उन्हें व्यक्त करने में कठिनाई कर सकते हैं। उनको पूछकर उन्हें क्या लगता है, यह पूछने के लिए उन्हें शब्द ढूंढने में सहायता करें कि क्या वे उदास या निराश हैं जब वे देखते हैं कि उनके पास मूड परिवर्तन है।
  • पता है कि आपके बच्चों की भावनाओं में उतार-चढ़ाव हो सकता है ऐसा लगता है कि एक दिन वे सब कुछ के बारे में अच्छा महसूस करते हैं - हालांकि, अगले दिन वे बहुत परेशान हो सकते हैं।
  • उन्हें पता है कि वे जो महसूस करते हैं वह बहुत अच्छा है और उन्हें आपके साथ पूरी तरह से ईमानदार होना चाहिए।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 16
    3
    करुणा और समर्थन के साथ जवाब मौखिक रूप से उन भावनाओं की वैधता को पहचानें जिन्हें वे आपके साथ साझा करते हैं ताकि आप उन्हें दिखाएं कि आप उन पर भरोसा करते हैं और वे आप पर भरोसा कर सकते हैं। कभी नहीं कहो कि आपको एक निश्चित तरीके से महसूस करना चाहिए या आपके अनुभवों की अनदेखी करना चाहिए। जैसे कुछ कहो "मैं समझता हूँ कि आपको ऐसा क्यों लगता है और मुझे अफसोस है कि यह हम सभी के लिए बहुत मुश्किल है"
  • एक तलाक की स्थिति 17 में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    पता है कि आपका बच्चा आपके समर्थन से ठीक हो जाएगा यदि आप अपने बच्चों को लगातार समर्थन और प्यार देते हैं, तो वे आपके तलाक की वास्तविकता का सामना करने में सक्षम होंगे। अपने प्यार और विश्वास को व्यक्त करने में संकोच न करें और उन्हें अक्सर याद दिलाएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं और आप हमेशा उनके लिए होंगे।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उनके लिए वहां होंगे। इसका अर्थ है कि अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत करना और उन्हें अंतरिक्ष और आपके साथ बात करने का मौका दिया जा रहा है ताकि वे कैसे महसूस कर सकें जब वे आराम से कर रहे हैं।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 18 चरण
    5
    बच्चों के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें ऐसे लक्षणों के लिए बने रहें, जो आपके बच्चे को अपने तलाक के बाद महसूस करने की भावनाओं को प्रबंधित करने में परेशानी होती है। इसमें सभी उम्र के बच्चों, बचपन से वयस्कता के लिए, सलाहकारों और चिकित्सकों के अलावा, जिनमें से कुछ बच्चों के साथ काम करने में विशेषज्ञ हैं, आपको पता होना चाहिए कि उनके माता-पिता के तलाक के माध्यम से जाने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन और समोच्च समर्थन समूह हैं।
  • पहचानें कि वयस्क बच्चों को आपके तलाक के बाद परेशान करने वाली भावनाओं का अनुभव हो सकता है और संकेत के लिए देख सकते हैं कि उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है
  • विधि 4
    पहचानें कि उम्र तलाक के बच्चों की प्रतिक्रिया को कैसे प्रभावित करती है

    एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 19 कदम
    1
    पता है कि तलाक से बच्चों को भी प्रभावित होगा। हालांकि यह संभव है बच्चों को नहीं समझ सकता है कि क्या हो रहा है, अक्सर अगर उन्हें लगता है और बेचैनी, उदासी और माता पिता का तनाव को दर्शाते हैं। अपने बच्चे को सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा दिखाता है, तो, अधिक बार शोक या यहाँ तक कि मुसीबत सो है या पचाने के लिए शुरू होता है स्वीकार करता है कि आपके तलाक से संबंधित चिंता को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे के चारों ओर शांत की भावना व्यक्त करने का प्रयास करें
    • विशेष रूप से, आपका बच्चा उपस्थित होने पर भावनात्मक रूप से चार्ज किए जाने से बचें।
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 20 कदम
    2
    अपने छोटे बच्चों को अक्सर आश्वस्त करें उद्यान और पूर्वस्कूली बच्चे विशेष रूप से अलग होने के लिए खुद को दोष देने की संभावना रखते हैं, क्योंकि वे अपने माता-पिता की दुःख को अपनी गलती के रूप में समझाते हैं। अगर आपका बच्चा अधिक बार दुर्व्यवहार करना शुरू कर देता है, तो इससे अधिक असुरक्षित हो जाता है या आसानी से परेशान या डर लगता है, उससे अधिक बार उससे उसे आश्वस्त करने का एक सक्रिय प्रयास करें कि उसे आपसे प्यार करते हैं और उसे गले लगाते हैं और जब वह परेशान होता है,
  • एक तलाक की स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 21
    3
    स्कूल युग के बच्चों के साथ धैर्य रखें अपने तलाक के परिणाम के रूप में प्रगाढ़ बच्चों को उनकी भावनाओं से विशेष रूप से निराश हो सकता है। संकेत बुरा मूड, आक्रामकता वृद्धि, लिंग पहचान और धोखा दिया या अस्वीकार कर दिए जाने की भावना के साथ बेचैनी में उतार-चढ़ाव पर ध्यान दें। स्कूल में प्रदर्शन भी गिर सकता है और बच्चों की उम्र भी सज़ा ले सकती है।
  • अपने बच्चे को और अधिक उपलब्ध दिखाकर और धैर्य के साथ उनके भावनात्मक चरमपंथियों को जवाब देकर इन घटनाओं का उत्तर दें।
  • उनसे साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे कैसा महसूस करते हैं और सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि जब वे चाहते हैं तब वे आपसे बात कर सकते हैं
  • एक तलाक स्थिति में बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 22 चरण
    4

    Video: छोटे भाई ने खोला पीएम मोदी का बड़ा राज, जानकर खा जाएंगे चक्क

    वह जानता है कि किशोर तलाक के बाद बहुत बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं। किशोर आत्मसम्मान कम करने सहित भावनात्मक भ्रम के सभी प्रकार के माध्यम से जा सकते हैं। वे अपनी स्वायत्तता को विकसित करने की कोशिश भी कर सकते हैं ताकि वे आपकी तलाक के साथ संबद्ध नकारात्मक भावनाओं से निपटने की कोशिश कर सकें।
  • दोस्तों, पदार्थों के दुरुपयोग, स्कूल में उदासीनता, अवसाद और यहां तक ​​कि अनुचित यौन व्यवहार के साथ परेशानियों के लक्षणों के लिए बने रहें।
  • अपने किशोरों को बताएं कि आपको याद है कि युवा होना और उन माता-पिता से निपटना कितना मुश्किल हो सकता है जिनके साथ समस्याएं हो रही हैं
  • अगर वहाँ एक जोखिम है कि उनके व्यवहार से कुछ नियंत्रण से बाहर है, एक परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करने के लिए अपने बच्चे पूछते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com