ekterya.com

कैसे अपने बच्चों को बढ़ाने के लिए ताकि उनके पास सकारात्मक शरीर की छवि हो

यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता जल्द से जल्द अपने बच्चों में शरीर के संबंध में सकारात्मक मॉडल तैयार करें। बच्चे अपने शुरुआती वर्षों में शरीर की छवि विकसित करते हैं और उनकी अधिक धारणा उनके परिवार और संस्कृति से प्रभावित होती है। अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण दें और उन्हें स्वास्थ्य और मीडिया के प्रभाव के बारे में शिक्षित करने के किसी भी अवसर का लाभ उठाएं।

चरणों

भाग 1
अपने परिवार को स्वस्थ शरीर की छवि प्रसारित करें

इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 1 खरीदें
1
एक आदर्श बनें चाहे वे इसे दिखाते हैं या नहीं, आपके बच्चे देखकर आप की नकल करते हैं। स्वस्थ भोजनों का आकलन करने, कसरत करने और आपके शरीर के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण का प्रदर्शन करके उन्हें एक अच्छा उदाहरण दें। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो अपने बेटे के सामने इसके बारे में घबराओ मत। इसके बजाय, यह स्वस्थ और अच्छे शारीरिक स्थिति में होने के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • अपने शरीर की आलोचना से बचें आपके बच्चे मान सकते हैं कि यह एक सामान्य गतिविधि है और इन व्यवहारों की नकल करना शुरू हो सकता है जो बच्चे मानते हैं कि उनकी मां अपने शरीर से खुश नहीं हैं, उनकी नफरत खत्म होती है।
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 2 उठाएं
    2
    अपने बच्चे के शरीर के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करने से बचें। अपने बच्चे के वजन या आपके शरीर के अन्य लक्षणों को नकारात्मक तरीके से उल्लेखित करने से बचें यदि आप फिटनेस के अपने स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो जिमनास्टिक, मार्शल आर्ट या नृत्य जैसे गतिविधियों में इसे लिखें। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह हर दिन एक साथ चलने और व्यायाम करने के लिए हर दिन चलने के लिए बाहर निकल जाती है।
  • यदि आपके बच्चे के जन्म या अन्य भौतिक गुण हैं जो इसे अलग बनाता है, तो उसे इसके बारे में शर्मिंदा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित न करें। आप निम्न कह सकते हैं: "ऐसा कुछ है जो आपको अलग करता है और अलग होता है ठीक है"।
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 3 खरीदें
    3
    प्रशंसा करें एक खूबसूरत मुस्कान, उज्ज्वल आँख या फैशन की एक महान भावना होने के लिए उसकी प्रशंसा करें हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने चरित्र के लक्षणों पर प्रशंसा करते हैं, जैसे धीरज, ईमानदारी, करुणा और दयालुता। अपने बच्चे को सकारात्मक रूप से नस्ल करें ताकि उसकी खुद की एक सकारात्मक छवि हो।
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 4 बढ़ाएं
    4
    अपने बच्चों को याद दिलाएं कि वे कौन हैं शरीर और लोगों की उपस्थिति स्वयं के केवल एक पहलू हैं अपने बच्चों को याद दिलाएं कि वे क्या हैं, वे सामने हैं इस पहलू में वे चीजें शामिल होती हैं, जिन पहलुओं में वे श्रेष्ठ होते हैं और जिस तरह से वे लोगों के साथ व्यवहार करते हैं
  • यदि आपका बच्चा आपके शरीर के बारे में शिकायत करना शुरू कर देता है, तो उसे उसके सकारात्मक गुणों की याद दिलाएं, जैसे वह कितना अच्छा, उदार और हर्षित है
  • Video: The Vince Foster Cover Up - CC BY license American Patriot YouTube Channel

    इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स रिज्यूस करें, चरण 5
    5
    शारीरिक परिवर्तनों को नष्ट करना यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के मन में शारीरिक परिवर्तन के बारे में किसी भी भय या रहस्यवाद को समाप्त करें, खासकर जब आप यौवन से संपर्क करें उनके शरीर के होने वाले परिवर्तनों के बारे में उससे बात करें। आपके सभी भयों को ध्यान से सुनो, जैसे कि असामान्य या अलग महसूस करना क्योंकि आपके शरीर में अन्य बच्चों की तुलना में तेज़ी से बदलाव आया है, या यह बिल्कुल भी बदल नहीं गया है। उसे पता चले कि इन भावनाओं और शारीरिक परिवर्तन सामान्य हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने बेटे की बात सुने। उसे दिखाएं कि आप ध्यान से सुनकर, बाधित या बस जानकारी की पेशकश न करें, उसके बारे में उसकी देखभाल करें।
  • इमेज का शीर्षक, बॉडी पॉजिटिव किड्स रिज्यूज़ करें, चरण 6
    6
    एक स्वस्थ घर रखें अपने घर के चारों ओर देखो और खुद से पूछिए कि स्वस्थ शरीर की छवि के लिए क्या योगदान दे सकता है या नहीं अपने पत्रिकाओं, सौंदर्य उत्पादों या पूरक देखो देखें कि क्या आपके पास आहार उत्पादों या उपन्यास आइटम वजन कम करने के लिए है। अपने आप से पूछें कि कौन से उत्पाद और छवियां सकारात्मक शरीर छवि मानों के अनुकूल हैं।
  • यदि आपके पास पत्रिकाएं या उत्पाद हैं जो स्वस्थ शरीर की छवि को प्रोजेक्ट नहीं करते हैं, तो उनमें से छुटकारा पाएं इन लेखों को अपने बच्चे को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करने दें।
  • भाग 2
    शरीर की छवि के सकारात्मक विचारों को एकीकृत करें

    इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 7 खरीदें
    1

    Video: 1 God - ईश्वर और मस्तिष्क - डॉ परसिंगर का 'ईश हेलमेट', मस्तिष्क, और ईश्वर का अनुभव

    अपने बेटे की नकारात्मक टिप्पणियों की अनदेखी न करें। यदि आप अपने शरीर के बारे में कुछ नकारात्मक कहते हैं, तो इसे अनदेखा न करें या इसे छूट दें इसके बजाय, इसके बारे में उससे बात करें उससे पूछिए कि वह अपने शरीर की परवाह क्यों करता है और क्यों वह उस पहलू के बारे में बहुत परवाह करता है उनसे बात करें कि वे उस तरह क्यों सोचते हैं।
    • अगर आपका बच्चा वसा होने के बारे में कोई टिप्पणी करता है, तो उससे पूछिए कि वह ऐसा क्यों सोचता है, जिन्होंने उसे बताया, अगर उसे उस व्यक्ति पर विश्वास करना चाहिए और क्यों, वह व्यक्ति क्या सोचता है और वह इसके बारे में क्या सोचता है।
  • इमेज का शीर्षक, बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 8 खरीदें
    2



    अपने बच्चे को नकारात्मक टिप्पणियों का सामना करने में सहायता करें। यदि आपका बच्चा उसके स्वरूप के बारे में आलोचना का अनुभव करता है, तो उन्हें परिप्रेक्ष्य में डालकर मदद करें उसे चोट लगी भावनाओं को दूर करने के लिए सहायता करें और फिर अधिक गहराई में नकारात्मक टिप्पणियों की जांच करें। भविष्य में नकारात्मक टिप्पणियों से निपटने के तरीके और अन्य टिप्पणियों को प्राप्त करने वाले अन्य बच्चों की रक्षा के बारे में विचार साझा करें।
  • यदि आप स्कूल में अपने बच्चे के वजन का मजाक उड़ाते हैं, तो उसे आश्वस्त करें कि ऐसी टिप्पणी खराब है और सहायता प्रदान करें। उससे पूछो क्यों कुछ लोग बुरी चीजें कहते हैं उसके बाद, जब कोई नकारात्मक टिप्पणी करें या जब वे एक ही स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति की रक्षा करते हैं तो आपका बच्चा जवाब देने के बारे में सोचें। अपने बच्चे को एक नकारात्मक टिप्पणी में जो वह हानिकारक समझता है उसे अभिव्यक्त करने के लिए सिखाएं। उसे निम्न प्रकार से धमकाने का उत्तर देने के लिए कहें: "दूसरों का मजाक उड़ा देना गलत है और उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है तथ्य यह है कि आपको किसी व्यक्ति की उपस्थिति पसंद नहीं है या न ही वह उस व्यक्ति को बदलता है जो आप ही है और केवल आपको एक बुरे व्यक्ति की तरह दिखता है। "
  • इमेज का शीर्षक, बॉडी पॉजिटिव किड्स रिज्यूज़ करें, स्टेप 9
    3
    उसे मीडिया के बारे में सिखाओ अपने बच्चों को सिखाएं कि वे हस्तियों को एक निश्चित तरीके से देखने के लिए भुगतान करते हैं और हर कोई उनकी तरह दिख सकता है। उन्हें दिखाएं कि सामान्य तौर पर पत्रिकाओं की छवियों को हटा दिया जाता है और संपादित किया जाता है ताकि लोग सही दिख सकें। उन्हें याद दिलाएं कि मशहूर हस्तियों के साथ अपने शरीर की तुलना मूर्खतापूर्ण है और उत्पाद बेचने के लिए तस्वीरों को प्रकाशित करने के लिए यह बहुत आम है। अपने बच्चों को याद दिलाएं कि मशहूर हस्तियों और पेशेवर एथलीटों में उन लोगों की टीम होती है जो उन्हें एक निश्चित तरीके से देखने और व्यवहार करने में सहायता करती हैं।
  • अक्सर, एथलीटों के पास विशेष प्रशिक्षकों और पोषण विशेषज्ञ होते हैं जो अपने शरीर की सहायता करते हैं, जो उनके सर्वश्रेष्ठ दिखते हैं। दूसरी ओर, मशहूर हस्तियों कभी कभी फिल्मों या टेलीविज़न शो में कुछ भूमिकाएं चलाने के लिए अपने शरीर में बदलाव करती हैं। ये लोग दूसरों को उनकी छवि बनाए रखने में मदद करने के लिए भुगतान करते हैं, जो अधिकांश लोगों के लिए अवास्तविक है
  • इमेज का शीर्षक, सिक्स बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 10
    4
    संचार के वैकल्पिक साधनों के लिए देखें। मीडिया के उपयोग को प्रोत्साहित करता है जो एक सकारात्मक बॉडी छवि दिखाती है। टीवी शो, पत्रिकाओं, फिल्मों और संगीत से बचें जो सकारात्मक शरीर की छवि को प्रदर्शित नहीं करते हैं यदि आप अनुचित शरीर की छवि का एक उदाहरण देखते हैं, तो अपने बच्चे के बारे में इसके बारे में बात करने का मौका लें। उसे पूछें कि टीवी पर या किसी पत्रिका में इस प्रकार के व्यवहार को दिखाने के लिए हानिकारक क्यों है, यह लोगों पर किस तरह का प्रभाव हो सकता है और यह कैसे हानिकारक हो सकता है
  • यदि आपके पास एक बच्चा है, तो इन प्रकार के वार्तालापों में अधिक मुश्किल हो सकता है। इसके बजाय, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे यह कार्यक्रम पसंद नहीं है क्योंकि यह महिला की शारीरिक छवि को प्रभावित करता है मैं चैनल को बदलूंगा। "
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 11
    5

    Video: India’s (Unacknowledged) Contributions to Mind Sciences: Rajiv Malhotra

    मौजूद विभिन्न प्रकार के निकायों को हाइलाइट करें अपने बच्चों को ऐसा मत मानना ​​चाहिए कि "आदर्श" शरीर आकार है। उन्हें स्मरण दें कि प्रत्येक शरीर अलग है और ये अंतर ठीक हैं। उन लोगों को देखें जो "आदर्श" शरीर की छवि से हटते हैं और इस बात की चर्चा करते हैं कि कैसे वे सकारात्मक तरीके से समाज को प्रभावित करते हैं। हस्तियों की छवियों को देखने के बजाय, सरकार, धार्मिक संस्थानों, पर्यावरण समूहों और स्वास्थ्य संगठनों में पदों के बारे में लोगों के बारे में बात करें और चर्चा करें कि उनके शरीर ने एक अच्छी नौकरी करने की उनकी क्षमता को कैसे प्रभावित नहीं किया।
  • यदि आपका बच्चा गुड़िया के साथ खेलना पसंद करता है, तो उसे खिलौनों के साथ खेलना चाहिए जो शरीर की विविधता मनाते हैं। विभिन्न आकारों, त्वचा के रंग, बालों के रंग, आंखों के रंग और बाल बनावटों के गुड़िया चुनें।
  • अपने समुदाय के चारों ओर देखो और देखें कि अलग-अलग लोग कैसे देखते हैं: उनके पास आंखों के रंग, बालों के रंग, बनावट और बाल की लंबाई, कपड़े की शैली, त्वचा के रंग और विभिन्न शरीर के आकार हैं। अपने बच्चों को याद दिलाएं कि ये अंतर सकारात्मक हैं
  • उन्हें पता है कि उनके शरीर में बहुत बदलाव आया है क्योंकि वे बच्चे थे और सभी परिवर्तन सकारात्मक होते हैं जैसा कि उनके शरीर में वृद्धि जारी है, वहां उन परिवर्तनों में कोई समस्या नहीं होगी।
  • भाग 3
    बच्चों को व्यायाम और पोषण को सकारात्मक तरीके से देखने में सहायता करें

    इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 12 उठाएं

    Video: Week 9

    1
    स्वस्थ होने के बारे में अपने बच्चों को शिक्षित करें कुछ शोध करें और अच्छे स्वास्थ्य के लाभ के बारे में अपने बच्चों को सूचित करें वे पोषण, व्यायाम, नींद और तनाव को कम करने के तरीके के बारे में बात कर सकते हैं। उन्हें याद दिलाना है कि कुछ "पतली" लोग अस्वास्थ्यकर हो सकते हैं, जबकि अन्य "थोक" लोगों के पास स्वस्थ जीवन शैली हो सकती है।
    • स्वास्थ्य शरीर की उपस्थिति के अलावा कई पहलुओं से संबंधित है स्वास्थ्य पर चर्चा करते समय, नींद, विश्राम और स्वस्थ दोस्ती के महत्व पर बल दें
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 13 खरीदें
    2
    "अच्छे" या "खराब" के रूप में खाद्य पदार्थ लेबलिंग से बचें बेहतर स्वास्थ्य के लिए मॉडरेशन महत्वपूर्ण है कुकीज, केक और चॉकलेट बिस्किट को "खराब" के रूप में लेबल करने के बजाय, अपने बच्चों को मध्यम और विशेष रूप से संतुलित खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें यदि कोई बच्चा भोजन से डरना शुरू करता है या इसे "खराब" या "चिकना खाना" के रूप में जोड़ता है, तो शायद उसे खाने के लिए और अधिक उत्सुक लगता है या अपने खाने की आदतों के साथ एक सख्त व्यक्ति बन जाता है।
  • खाने का एक सख्त नज़रिया होने के कारण अक्सर विकारों से संबंधित होता है
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 14 खरीदें
    3
    शारीरिक गतिविधि को मज़ेदार बनाएं बच्चों पर जोर देते हैं कि व्यायाम एक मजेदार गतिविधि है और वज़न कम करने का तरीका नहीं है। व्यायाम करना मज़ेदार और अपने शरीर को स्थानांतरित करने का एक तरीका है, इसलिए आपके बच्चों को इसे सकारात्मक तरीके से अनुभव करना चाहिए। उन गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं जो उन पर हमला करते हैं, जैसे फ़ुटबॉल खेलना, जिम जाने, नृत्य करने, स्कीइंग, चलना या ट्रम्पोलिन को कूदना।
  • जितना अधिक बच्चा गतिविधि और आनंद के साथ उत्साहित है, उतना बेहतर वह व्यायाम को मज़ेदार से संबोधित करेगा।
  • इमेज के शीर्षक में बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 15 उठाएं
    4
    अपने परिवार के जीवन में स्वास्थ्य को एकीकृत करें अपने परिवार के जीवन के हिस्से के रूप में पौष्टिक भोजन और एक स्वस्थ जीवन शैली शामिल करें। अपने परिवार के सदस्यों के लिए घर पर पौष्टिक भोजन और स्नैक्स तैयार करें और उन्हें शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे खेल या टीम के व्यायाम यदि पूरे परिवार में भाग लेते हैं, तो आपके बच्चे कम पृथक महसूस करेंगे और सभी को स्वस्थ आदतों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • रात्रि के साथ खाने के लिए इस्तेमाल करें यह बैठने, पौष्टिक भोजन खाने और परिवार के रूप में संवाद करने का एक उत्कृष्ट अवसर होगा।
  • इमेज शीर्षक से बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 16 बढ़ाएं
    5
    अपने वजन के बारे में अपने बच्चों की चिंताओं को मॉनिटर करें यदि आप खाने के विकार या शरीर में श्वासबोधन होने के लक्षण दिखाते हैं, जैसे कि आपके वजन के बारे में चिंतित करना, अपने भोजन का सेवन सीमित करना, वसा या अपरिवर्तनीय होने के बारे में बात करना या खाने के बाद शुद्ध करना। इस पर प्रतिबिंबित करें और अपनी आदतें बदल दें जो आपके बच्चे के व्यवहार (जैसे आपके वजन या उसके सामने आपके शरीर की समस्याओं के बारे में बात करना) का समर्थन कर सके। उसे प्रोत्साहित करें कि वह अपने आत्मसम्मान को विकसित करें और अपनी भावनाओं से बचने के लिए स्वस्थ तरीके तलाशें, जैसे संगीत सुनना, पैदल चलने या ध्यान देने के लिए।
  • भोजन संबंधी विकार आपके बच्चे के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक सहायता चाहते हैं। उसकी भावनात्मक समस्याओं के बारे में बात करने के लिए उसे एक चिकित्सक के पास ले जाएं वह अपने स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ भी जाते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com