ekterya.com

कैसे एक multigenerational घर में काम करने के लिए

दुनिया भर के कई परिवार बहु-माननीय घरों में रहते हैं, जो परिभाषित किए जाते हैं क्योंकि उनके घटक तीन या अधिक पीढ़ियों से संबंधित हैं। कई संस्कृतियां हैं, खासकर विकासशील देशों में, जो एक सामान्य परिवार के रूप में मानते हैं, जिनके पास एक है घर में कई पीढ़ियां

.
हालांकि, यह विकसित देशों में भी तेजी से आम है, क्योंकि घरों और अचल संपत्ति की बढ़ती लागत, या स्वास्थ्य की वजह से, या देखभाल की वजह से, अधिक परिवारों ने कई पीढ़ियों को एक साथ रहने के फायदे पर पुनर्विचार किया है। बच्चों। हालांकि प्रत्येक पीढ़ी, इसके साथ संभव जटिलताओं और संघर्षों का एक नया सेट लेती है, जिसे शुरुआत से संबोधित किया जाना चाहिए, जिससे कि एक बहु-उत्पादक परिवार काम करता है और पनपती करता है।

चरणों

1

आश्वस्त रहें और स्पष्ट हो जाएं कि यह समझौता क्यों किया जा रहा है. प्रत्येक आवास व्यवस्था के इसके फायदे और नुकसान हैं, और इसे काम करने के लिए, लाभों को जाना जाना चाहिए, और यह सोचने के लिए कि वे कठिनाइयों से भी अधिक हैं जब चीजें मुश्किल हो जाती हैं, याद रखता है कि आपने बहुउद्देश्यीय घर में रहने के लिए क्यों चुना है, तो ये संघर्षों से निपटने में मदद मिलेगी। इनमें से कुछ कारणों क्यों कुछ परिवार एक साथ रहने का फैसला करते हैं:

  • Video: Reverse Leap for Sharad Malhotra in Kasam Tere Pyar Ki

    उन लोगों के लिए माता-पिता जो विश्वविद्यालय वापस आते हैं अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए - भविष्य में अपनी स्वयं का घर बनने के लिए पैसे बचाएं- या अधिक या कम बड़े ऋण से बाहर निकलने के लिए, परिवार के अन्य सदस्यों के साथ रहने से लागत कम हो जाती है, धन बचाता है और बच्चों के लिए अच्छी तरह से देखभाल होती है।

  • करने की इच्छा एक उच्च श्रेणी क्षेत्र में रहते हैं. एक ही घर में अधिक परिवार के सदस्यों के रहने से, परिवार बेहतर, बड़ा घर, बेहतर पड़ोस में, और बेहतर विद्यालयों के साथ भुगतान कर सकता है अगर वे अलग-अलग रहते हैं

  • एकमात्र माता-पिता जो अपने माता-पिता अपने बच्चों की देखभाल करते हैं, या कि वे डेकेयर सेवाएं नहीं दे सकते

  • परिवार बुजुर्ग लोग जिनके लिए देखभाल की जरूरत है, और जिनके परिवार, या तो घर पर पेशेवर देखभाल का भुगतान नहीं कर सकते हैं, या बस किसी अज्ञात की जगह, क्योंकि वे खुद को बड़ी खुद की देखभाल करना पसंद करते हैं।

  • सांस्कृतिक परंपराओं, और परिवार की जड़ों के संरक्षण के लिए सर्वोच्च महत्व दें

  • अनपेक्षित, दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों, जैसे कि नौकरी का नुकसान, एक बहुत ही महत्वपूर्ण चोट जो एक व्यक्ति को लंगड़ा, तलाक, आकस्मिक बीमारी या परिवार में मृत्यु को छोड़ देता है। एक बड़े परिवार, जब ये परिस्थितियां पैदा होती हैं, तो एक उपयोगी कुशन प्रदान कर सकते हैं।

  • 2

    एक परिवार के रूप में परिस्थितियों पर चर्चा करें, ताकि सभी समान रूप से महत्वपूर्ण हो, क्योंकि वे एक साथ रहते हैं।

  • 3

    उन अन्य लोगों पर ज़िम्मेदारियों को परिभाषित करें जिनके लिए सेवा की आवश्यकता है।

  • उदाहरण के लिए, क्या परिवार में कोई है जिसकी स्वास्थ्य समस्या है और उसे तैयार करना होगा, जैसे बुजुर्ग माता-पिता जिन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, या विकलांगता वाला बच्चा?

  • यदि उन लोगों की देखभाल घर पर किया जा रहा है, बजाय एक संस्थान में, परिवार के सदस्यों में से कौन इस सेवा के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है?

  • 4

    एक समूह के रूप में सीमाओं पर चर्चा करें, व्यक्तिगत अधिकारों और दायित्वों के विपरीत, क्योंकि उन्हें घर के प्रत्येक सदस्य द्वारा सबसे पुराना और सबसे छोटी से सम्मानित किया जाना चाहिए।

  • एक निजी साइट है. कभी-कभी जीवन के इन रूपों में गोपनीयता रखना मुश्किल होता है इन परिवारों में, हर किसी के घर में एक स्थान होना चाहिए, जहां वे अकेले रहना पड़ता है, जब भी उन्हें लगता है कि वे जा सकते हैं।

  • दखल पर सीमा निर्धारित करें परिवार के उपसमूहों के समस्याग्रस्त मुद्दों में, ताकि परिवार के हर सदस्य को पता होना चाहिए कि क्या देना है युक्तियाँ, विशेषकर जब यह घर की विवाहों में से किसी एक की समस्याओं या चर्चाओं की बात आती है, उन्हें केवल दिया जाना चाहिए, अगर लोग इसमें शामिल हों वे इसके लिए पूछते हैं. किसी युगल (कभी-कभी अपवाद या शारीरिक हिंसा के मामले में होगा) की चर्चा के बीच में कभी मत आना

  • भौतिक सीमाएं बनाएं, या तो एक पढ़ने के कोने की रचना, जिससे कि एक बच्चे परिवार में एक युवा दंपती के लिए एक स्वतंत्र विभाग के रूप में कार्य करने के लिए, अपने कार्यों को शांति और शांत, या घर के तहखाना खत्म करने का नवीनीकरण कर सके।

  • ध्वनिक सीमा प्रदान करें. ऐसा होने की संभावना है कि कोई व्यक्ति उच्च मात्रा या टेलीविजन पर संगीत का आनंद लेना चाहता है (कभी-कभी यह एक बूढ़ा आदमी है जिसने सुनवाई की समस्याएं हैं, कभी-कभी एक किशोरी जो पूरी तरह से अपने संगीत को पसंद करती है)। नियमों की स्थापना करें और यदि संभव हो तो घर में कहीं शांत क्षेत्र बनाएं।

  • बाथरूम (ओं) के लिए मानकों की स्थापना. कुछ लोग बाथरूम के समान ही दूसरों के इस्तेमाल के लिए अनिच्छुक हैं यदि आवश्यक हो, तो दुर्घटनात्मक रुकावटों से बचने के लिए बाथरूम के दरवाजे पर एक लॉक स्थापित किया जाना चाहिए, साथ ही परिणामस्वरूप हताशा। इसे बनाने के लिए भी आवश्यक हो सकता है "बाथरूम कैलेंडर" की "शिखर समय", उदाहरण के लिए, सुबह, जब लगभग सभी को स्कूल या काम के लिए तैयार करना चाहिए।

  • 5

    यह उन माता-पिता के लिए छोड़ा जाना चाहिए, जो माता-पिता हैं, जिन्होंने अपने बच्चों को उठाया. यदि वयस्कों को दूसरों के अधिकारों और दायित्वों से अवगत नहीं हैं, तो बच्चे कभी-कभी घर पर विवाद का स्रोत हो सकते हैं। समस्याओं का कारण बनता है जब कोई वयस्क जो पिता नहीं है, यह तय करने की कोशिश करता है कि बच्चों के लिए सबसे अच्छा क्या है और साथ ही उन्हें ध्यान देने के लिए कितनी दूर की अनुमति दी जानी चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, इन परिवारों में, कि दादा दादी (साथ ही चाचा और चाची जैसे अन्य परिचित आंकड़े), कभी बच्चे के माता-पिता द्वारा स्थापित नियमों का विरोध नहीं करते. दादा-दादी के लिए, पीछे हटना मुश्किल हो सकता है और अपने बच्चों को पहले से ही जो कुछ सीख पाई है, उन्हें सीखने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन जिस तरह से घर पर असंतोष का कारण बनता है।

  • 6



    तय अग्रिम में जो होगा चालान के लिए जिम्मेदार जो भी हो, उसे अपनी क्षमता और समय का सबसे अच्छा करने के लिए समर्पित करना चाहिए।
    बेशक ऐसे समय होते हैं जब अनपेक्षित होता है। उन मामलों में, अगर सभी वयस्क सदस्य एक साथ मिलकर काम करते हैं, तो आश्चर्य की समस्याओं को बेहतर ढंग से हल किया जा सकता है

  • 7

    Video: यहां नई-नवेली दुल्हनों से कराया जाता है ऐसा काम, जानकर रह जाएंगे दंग

    यदि कोई समस्या है, तो एक परिवार के पुनर्मिलन को शामिल करें कि आपको लगता है कि हर किसी के द्वारा चर्चा की जानी चाहिए यदि यह एक अधिक व्यक्तिगत और व्यक्तिगत समस्या है, तो उस परिवार के सदस्य को एक तरफ ले जाएं और कम आवाज में इसकी चर्चा करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वहाँ एक समय और जगह होनी चाहिए, जहां किसी भी परिवार के सदस्य को गोपनीयता हो सकती है केवल इन परिस्थितियों में, कई प्रमुख समस्याओं को हल करने और सुलझाया जा सकता है, इससे पहले कि वे एक बड़े संघर्ष में उभरे।

  • 8
    एक परिवार के रूप में एक साथ अच्छा समय आओ
  • 9

    एक रात एक सप्ताह (या एक रात या दोपहर), जैसे परिवार की रात

  • युक्तियाँ

    • अक्सर सबसे बड़ी ताकत और सबसे बड़ी आंतरिक समस्याएं मध्यवर्ती पीढ़ियों द्वारा की जाती हैं, क्योंकि उन्हें पिछली और बाद की पीढ़ियों की ज़रूरतों और भागीदारी को संतुलित करना चाहिए।

    • यह बच्चों को दिखाता है, उदाहरण के लिए, उनके दादा-दादी और महान दादा-दादी विशेष लोग हैं जो उन्हें बहुत सी बातें सिखा सकते हैं। उन्हें परिवार के पुराने सदस्यों का सम्मान करने के लिए सिखाना।

    • यह बच्चों को दिखाता है, उदाहरण के लिए, उनके दादा-दादी और महान दादा-दादी विशेष लोग हैं जो उन्हें बहुत सी बातें सिखा सकते हैं। उन्हें परिवार के पुराने सदस्यों का सम्मान करने के लिए सिखाना।

    • ऊपर बताए गए विस्तृत बिंदु को याद रखें, एक बहुआयामी घर में रहने के लाभों के बारे में। यहां कुछ और हैं:

    • बड़े बच्चों को शिशुओं का ध्यान रखना सीखना है, और बच्चों के बच्चों के माध्यम से, जो भी बच्चा सम्भालना है

    • बुजुर्गों की बुद्धिमत्ता और कहानियों को दैनिक गतिविधियों से पारित किया जाता है, बच्चों को स्मरण दिलाना कि चीजें हमेशा अब तक नहीं थीं, और ये कि वे भविष्य में एक बार फिर बहुत बदल जाएंगे

    • मूल्यवान आदतें एक समूह में सहयोग करने और संघर्षों के समाधान के रूप में सीखा जाता है, और वे घर के बाहर बाद में उपयोगी हो सकते हैं।

    • आम तौर पर भावनात्मक और आर्थिक रूप से दोनों की सहायता की अधिक उपलब्धि होती है, और जिनके साथ बोलने वाले अधिक लोग हैं।

    घोषणाओं

    • इस प्रकार के परिवार में संग्रहण स्थान बहुत दुर्लभ हो सकता है, खासकर क्योंकि बड़े परिवार थोक मात्रा में अपना भोजन खरीदते हैं। समस्या को एक परिवार के रूप में संबोधित किया जाना चाहिए: वास्तव में क्या जरूरत नहीं है से छुटकारा। आप एक अतिरिक्त भंडारण कक्ष किराए पर विचार कर सकते हैं या सभी चीजों को स्टोर करने के लिए स्टोर कर सकते हैं।

    • यदि परिवार का एक वयस्क सदस्य अपना होमवर्क नहीं कर रहा है, तो अपने स्वयं के कार्यों में देरी न करें जब तक कि व्यक्ति सहायता शुरू नहीं कर लेता। यह केवल तनाव का कारण बनता है, और एक बहुत गड़बड़ घर पैदा कर सकता है

    • Video: Hum To Tere Aashiq Hai (Dakshina Sawant) HD Full Song

      किसी अन्य परिवार के सदस्य से संबंधित चीजों के बीच घसीटना न करें सिर्फ इसलिए कि आप एक ही घर में रहते हैं, उनकी गोपनीयता पर आक्रमण करने का कोई अधिकार नहीं है।

    • किसी दूसरे परिवार के सदस्य के खिलाफ गुस्सा या क्रोध मत बनो, आपको यह भूलना है कि वह व्यक्ति आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है

    संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com