ekterya.com

ध्यान घाटे वाले सक्रियता विकार (एडीएचडी) के साथ एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

ध्यान के घाटे वाले सक्रियता विकार (एडीएचडी) से पीड़ित बच्चे के साथ व्यवहार करना बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उन्हें शिशुओं के लिए अन्य बच्चों के साथ प्रयोग करने वालों से अलग तकनीक का उपयोग करना पड़ सकता है। अन्यथा, आप अनावश्यक रूप से अपने बच्चे के व्यवहार को न्यायसंगत ठहराएंगे या उसे दंडित करने में कठोर हो सकते हैं - इसलिए, आपको दोनों छोरों के संतुलन के जटिल काम करना चाहिए। एडीएचडी वाले बच्चों के उपचार में विशेषज्ञ कहते हैं कि उन्हें अनुशासन देना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है हालांकि, वे यह भी सुझाव देते हैं कि माता-पिता, देखभाल करने वाले, शिक्षक, आदि। जो एडीएचडी से पीड़ित बच्चों के प्रभारी हैं, उन्हें अनुशासन देते हैं यदि वे धैर्य और दृढ़ता से ऐसा करते हैं।

चरणों

भाग 1
रूटीन और संगठनों की स्थापना

एडीएचडी चरण 1 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाली छवि
1
यह परिवार की अनुसूची और संगठन के भीतर तत्काल जरूरतों के साथ काम करता है। एडीएचडी वाले बच्चों को बड़ी कठिनाई की योजना है, प्रक्रियाओं के बारे में सोच, समय का प्रबंध करना, और साथ ही रोज़मर्रा की अन्य कौशल भी। आपके परिवार के दैनिक जीवन के लिए एक मजबूत संरचित संगठनात्मक व्यवस्था आवश्यक होगी। दूसरे शब्दों में, एक नियमित बनाना, पहली जगह में अनुशासन का अभ्यास करने की आवश्यकता से बच सकता है क्योंकि आपके बच्चे को बुरी तरह से व्यवहार करने की संभावना कम होगी।
  • बच्चे की कई गतिविधियां संगठन की कमी के कारण हो सकती हैं, जो कुल अराजकता की ओर ले जाती हैं। उदाहरण के लिए, एडीएचडी और उनके माता-पिता वाले बच्चे के बीच की सबसे बड़ी समस्याएं सरल काम से संबंधित हैं, अपने कमरे को साफ करने और कार्य करने के लिए इन संघर्षों से बचने के लिए संभव है यदि बच्चा एक ठोस ढांचे और संगठन से घिरा होता है जो अच्छी आदतें विकसित करता है और वह सफल होने की अपनी क्षमता का आधार है।
  • इसमें आमतौर पर सुबह की दिनचर्या, होमवर्क के लिए समय, सोते समय, साथ ही साथ वीडियो गेम जैसी चीजें भी शामिल होती हैं जिन्हें आप खेल सकते हैं।
  • अपेक्षाओं को स्पष्ट करना सुनिश्चित करें की तरह कुछ "साफ अपने कमरे" अस्पष्ट है, और एडीएचडी के साथ एक बच्चे जहां शुरू करने और कैसे एकाग्रता खोने से पहले आगे बढ़ने के लिए के बारे में भ्रमित हो सकता है। शायद सबसे अच्छा इस तरह के "खिलौने इकट्ठा", "Aspira कालीन", "साफ हम्सटर पिंजरे", "कोठरी में कपड़े रखो" के रूप में कम और विशिष्ट भागों, में कार्य विभाजित करने के लिए।
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाली छवि
    2
    स्पष्ट दिनचर्या और नियमों की स्थापना सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने पूरे परिवार और घर के लिए स्पष्ट नियमों और अपेक्षाओं का एक सेट है यह संभावना नहीं है कि एडीएचडी वाले बच्चे बारीकियों पर कब्जा कर लेंगे। आपकी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से संवाद करें और आपके बच्चे को दैनिक आधार पर क्या करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक बार आपने काम के सप्ताह के लिए घर की दिनचर्या तैयार की है, तो अपने बच्चे के कमरे में एक कार्यक्रम स्थापित करें रंग, स्टिकर और अन्य सजावट का उपयोग करके आप व्हाइटबोर्ड का उपयोग कर मज़ेदार बना सकते हैं। अनुसूची में सब कुछ समझाएं और बताएं ताकि आपका बच्चा इसे अलग-अलग तरीकों से समझ सके।
  • यह स्कूल कार्यों सहित सभी प्रकार के दैनिक कार्यों के लिए दिनचर्या स्थापित करता है, जो एडीएचडी वाले अधिकांश बच्चों के लिए बड़ी समस्या है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर दिन अपने होमवर्क को एक एजेंडा में लिखता है और यह करने के लिए उनके पास एक नियमित समय और जगह है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपका होमवर्क शुरू होने से पहले और कब समाप्त हो जाए।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 3 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    3
    बड़े कार्यों को छोटे भागों में विभाजित करें माता-पिता को यह समझना चाहिए कि आमतौर पर एडीएचडी वाले बच्चों के साथ जुड़ी हुई अव्यवस्था आमतौर पर नेत्रहीन अभिभूत होने का परिणाम है। नतीजतन, एडीएचडी के साथ बच्चे को बड़ी परियोजनाओं की आवश्यकता होती है, जैसे कि उनके कमरे को साफ करना या साफ करना और साफ-सफाई के भंडारण के लिए, एक समय में कई छोटे कार्यों में बांटा जाए।
  • उदाहरण के लिए, कपड़ों के मामले में, अपने बच्चे से पूछिए कि वह अपने सभी मोज़े की तलाश शुरू कर दें और फिर उन्हें रखें। आप इसे सीडी खेलकर एक गेम में बदल सकते हैं और सभी मोज़े खोजने के कार्य को पूरा करने के लिए इसे चुन सकते हैं और पहले गाना समाप्त होने के समय तक उचित दराज में डाल सकते हैं। एक बार जब आप अपना कार्य पूरा कर लेते हैं और इसे सही ढंग से पूरा करके इसे चापलूसी कर लेते हैं, तो आप उसे अपने अंडरवियर, पजामा आदि के साथ ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। जब तक आप सभी कार्यों को पूरा नहीं करते
  • भागों के भीतर छोटे प्रसार में परियोजना विभाजित न केवल हताशा का दुर्व्यवहार से बचाता है, लेकिन यह भी माता-पिता कई अवसर देता है के रूप में बच्चों के लिए सफलता का अनुभव करने के कई अवसर दिए गए सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए । और अधिक सफलता और अनुभव पुरस्कार, प्लस एक बच्चे खुद को सफल पहचान करने के लिए है, जो बहुत अपने आत्मसम्मान में सुधार लाने और आप भविष्य में अधिक सफल होने में मदद शुरू करते हैं। सब के बाद, सफलता अधिक सफलता पैदा करता है!
  • आपको अभी भी अपने बच्चे के रूटीन के मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है एडीएचडी एकाग्रता और बोरिंग कार्यों को करने की क्षमता को बाधित करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे को काम पर ध्यान न दें। हालांकि, उम्मीद है कि आप उन्हें स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं बच्चे पर बड़ी हद तक निर्भर करता है, यथार्थवादी या असत्य हो सकता है। इन कार्यों पर एक सहिष्णु तरीके से एक साथ काम करना बेहतर है और उन्हें बहुत लंबा इंतजार करने और हताशा और बहस के स्रोत में कार्रवाई को बदलने की बजाय एक सकारात्मक अनुभव में बदलना बेहतर है।
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    4
    संगठित हो जाओ रोज़गार की स्थापना को बढ़ावा देता है जो जीवनकाल खत्म हो जाएगा, लेकिन यह भी जरूरी है कि इन रूटीनों का समर्थन करने वाला एक अच्छा संगठनात्मक सिस्टम है। अपने बच्चे को अपने कमरे को व्यवस्थित करने में मदद करें याद रखें कि एडीएचडी वाले बच्चों को दबदबा महसूस होता है क्योंकि वे सब कुछ एक बार देख रहे हैं, इसलिए जितना अधिक वे अपनी चीजों को वर्गीकृत कर सकते हैं, उतना ही बड़ी मात्रा में उत्तेजनाओं से निपटना होगा।
  • एडीएचडी वाले बच्चों में क्यूब्स, अलमारियों, दीवार हुक और ऐसी चीजों को स्टोर करने की अच्छी क्षमता होती है ताकि ऑब्जेक्ट को श्रेणियों में अलग किया जा सके और भीड़ को कम किया जा सके।
  • रंगीन कोड, छवियां और शेल्फ लेबल्स दृश्य तनाव कम करने में भी मदद करते हैं। याद रखें कि एडीएचडी वाले बच्चों को महसूस होता है क्योंकि वे एक ही समय में सब कुछ समझते हैं, इसलिए जितना अधिक वे अपने सामानों को व्यवस्थित कर सकते हैं, उतना ही बहुत बड़ी उत्तेजनाओं से निपटना होगा।
  • प्रकार चीजें सामान्य रूप से संगठन के अतिरिक्त, यह समाप्त कर देता है "सामग्री" जो आपका बच्चा विचलित करता है, वह पर्यावरण को अधिक आराम से बनाने में मदद करेगा यह जरूरी नहीं कि कमरे को खाली छोड़ने का मतलब नहीं है। लेकिन यह मतलब है कि आप खिलौने है कि उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं से छुटकारा पाने, कपड़े जो अब सेट, अलमारियों है कि बच्चे के लिए महान अपील की जरूरत नहीं है साफ वातावरण अधिक सामंजस्यपूर्ण बनाने के लिए सहायक हो सकता है ।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 5 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    5
    यह आपके बेटे का ध्यान आकर्षित करता है एक वयस्क के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका बच्चा अनुरोध करने से पहले ध्यान दे रहा है, निर्देश दे रहा है या कुछ आदेश दे रहा है यदि वह आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो वे कहीं भी नहीं मिलेगा। एक बार जब आप कार्य करने लगते हैं, तो अतिरिक्त ऑर्डर देने या किसी ऐसे वार्तालाप में शामिल होने से काम से विचलित न करें जिससे आपका ध्यान हट जाए।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आपको देखता है और आप दोनों के बीच आँख से संपर्क होता है हालांकि यह पूर्ण ध्यान देने की गारंटी नहीं देता है, आपका संदेश उस तक पहुंचने की अधिक संभावना है।
  • गुस्सा, निराश या नकारात्मक बातचीत को एक निश्चित तरीके से अनदेखा कर दिया जाता है। आमतौर पर, यह एक रक्षा तंत्र है एडीएचडी वाले बच्चे की ऐसी आलोचना की जाती है जो वे वास्तव में नियंत्रण नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, चिल्लाओ आपके बच्चे के ध्यान को नहीं पकड़ सकता है
  • एडीएचडी वाले बच्चे मजेदार, अप्रत्याशित और असाधारण चीजों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। गेंद को फेंकने पर आपका ध्यान आमतौर पर मिल जाएगा, खासकर यदि आप सवाल पूछने से पहले एक स्थान से दूसरे स्थान पर करते हैं। "टोसी टोसी" की तरह कुछ कह रही है और फिर मजाक करना उपयोगी हो सकता है कॉल और प्रतिक्रिया या तालियां का एक पैटर्न भी काम कर सकता है ये चंचल तरीके हैं जो आमतौर पर ध्यान आकर्षित करने से प्रभावी होते हैं।
  • एडीएचडी वाले बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में समस्याएं होती हैं, इसलिए जब वे कुछ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो उनको ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा मौका देना जरूरी होता है जिससे वे उस काम से हस्तक्षेप न करें या उन्हें विचलित न करें।
  • एडीएचडी चरण 6 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    6
    अपने बच्चे को शारीरिक गतिविधियों में शामिल करना। एडीएचडी वाले बच्चे बेहतर काम करते हैं, जब वे अपने शरीर का उपयोग विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में करते हैं जो उन्हें मस्तिष्क उत्तेजना प्राप्त करने में मदद करते हैं।
  • एडीएचडी वाले बच्चों को सप्ताह के कम से कम 3 से 4 दिनों के दौरान कुछ प्रकार की शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। सबसे अच्छा विकल्प मार्शल आर्ट्स, तैराकी, नृत्य, जिम्नास्टिक और अन्य खेल हैं जो विभिन्न प्रकार के शरीर आंदोलनों को रोजगार देते हैं।
  • आप अपने बच्चे को उन दिनों के दौरान एक शारीरिक गतिविधि भी कर सकते हैं जब वे खेल अभ्यास नहीं करते, जैसे स्विंगिंग, साइकिल चलाने, पार्क में खेलना आदि।
  • भाग 2
    एक सकारात्मक विधि को अपनाना

    एडीएचडी चरण 7 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    1
    सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करता है आप प्रत्येक सफलता के लिए ठोस पुरस्कार (स्टिकर, बर्फ चबूतरे, छोटे खिलौने) से शुरू कर सकते हैं। समय के साथ, आप (कह कर "अच्छा काम किया!" या फिर एक आलिंगन दे) छिटपुट blandishments को पुरस्कार कम कर सकते हैं लेकिन एक सकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद अपने बच्चे को अच्छी आदतें कि नियमित रूप से सफलताओं का उत्पादन विकसित की है प्रदान रखने के लिए।
    • अपने बच्चे को पहले के मुताबिक उसे अनुशासन की आवश्यकता से बचने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति है, जो उसके बारे में अच्छा महसूस करता है।
  • एडीएचडी चरण 8 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    2
    तर्कसंगत रूप से अधिनियम जब आप अपने बच्चे को अनुशासन की ज़रूरत होती है, तो आवाज की कम और दृढ़ टोन का उपयोग करें एक फर्म के साथ, लेकिन भावनाहीन आवाज़, निर्देश देने पर यथासंभव कुछ शब्द बोलें। जितना अधिक आप कहते हैं, जितना कम आपको याद होगा
  • एक विशेषज्ञ ने निम्नलिखित वाक्यांश "अधिनियम, बात न करें" के माता-पिता को याद दिलाया है! एडीएचडी वाले एक बच्चे को व्याख्यान के लिए अर्थहीन है, जबकि मजबूत परिणाम यह सब कहते हैं।
  • बच्चे के व्यवहार को भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से बचें यदि आप परेशान या चिल्लाते हैं, तो आप बच्चे की चिंता को बढ़ा सकते हैं और अपने विश्वास को प्रोत्साहित कर सकते हैं कि वह एक बुरे लड़का है जो कुछ भी सही नहीं करता। इसके अलावा, आप भी अपने दम के नुकसान के कारण स्थिति पर नियंत्रण में महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • एडीएचडी चरण 9 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    सीधे बच्चे के व्यवहार को संबोधित करते हैं एडीएचडी वाले बच्चों को औसत बच्चों की तुलना में अधिक अनुशासन की आवश्यकता होती है और कम नहीं। यद्यपि यह आपके बच्चे की स्थिति के कारण आपके लचीलेपन के लिए अधिक लचीलापन हो सकता है, ऐसा करने से यह संभावना बढ़ेगा कि आप उसी तरह से व्यवहार करते रहेंगे।
  • जीवन में अधिकतर चीज़ों के साथ, यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो यह बढ़ेगी और बदतर हो जाएगी। इसलिए, आपका सबसे अच्छा विकल्प समस्याग्रस्त व्यवहार के साथ पहली बार ऐसा होता है जब तुरंत निपटने के लिए है। व्यवहार के तुरंत बाद अनुशासन का प्रयोग करें ताकि आपका बच्चा अपने व्यवहार को अनुशासनात्मक अधिनियम और आपके प्रतिक्रिया से संबंधित कर सके। इस तरह, आप समय के साथ सीख लेंगे कि इस व्यवहार के परिणामों हैं और उम्मीद है कि इस तरह से अभिनय बंद करें।
  • एडीएचडी वाले बच्चे आवेगी हैं और अपने कार्यों के परिणामों पर विचार नहीं करते हैं। अक्सर, वे यह भी महसूस नहीं करते कि उन्होंने कुछ गलत किया है चक्र ऐसा है कि यदि कोई परिणाम न हो, तो यह समस्या बदतर हो जाएगी। इसलिए, उन्हें वयस्कों की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें उनके व्यवहार की ग़लतता और उसके साथ जारी रखने के संभावित परिणामों को जानने के लिए उन विवरणों को नोटिस कर सकें।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि एडीएचडी वाले बच्चों को बस अधिक धैर्य, मार्गदर्शन और अभ्यास की आवश्यकता होगी यदि आप एडीएचडी वाले बच्चे की तुलना "सामान्य" बच्चे के लिए करते हैं, तो आप शायद भी निराश हो जाते हैं आपको इस प्रकार के बच्चों की देखभाल के लिए अधिक समय, ऊर्जा और सहिष्णुता को समर्पित करना होगा। अन्य "आसान" बच्चों को बढ़ाने के लिए अपने बच्चे की तुलना करना बंद करें अधिक सकारात्मक बातचीत और परिणाम प्राप्त करने के लिए यह मौलिक है, और इसलिए, अधिक उत्पादक।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 10 के साथ अनुशासन का शीर्षक

    Video: एडीएचडी: क्या माता-पिता ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार के बारे में पता करने की जरूरत

    4
    सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करता है माता-पिता अपने बच्चों के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं, जो अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करके बुरा दंड को दंडित करते हुए एडीएचडी से ग्रस्त करते हैं। अपनी गलतियों की आलोचना करने के बजाय वह अपनी सफलताओं को बदल देता है
  • कई माता-पिता अपने बच्चों के दुर्व्यवहार को बदलते हुए अधिक सफल रहे हैं (जैसे, रात के खाने की मेज पर बुरा व्यवहार) उन्हें सकारात्मक रूप से प्रोत्साहित करने और जब वे कुछ सही करते हैं तो उनकी प्रशंसा पर ध्यान केंद्रित कर। टेबल पर बैठे जिस तरह से आपका बच्चा बैठता है या उसके मुंह से भरा बोलने की बजाए, उसे भांपने का सही ढंग से उपयोग करने के दौरान उसे बधाई देने का प्रयास करें और जब वह अच्छे श्रोता होते हैं इससे आप प्रशंसा प्राप्त करने के लिए जो भी करते हैं, उसके बारे में अधिक ध्यान देने में आपकी मदद मिलेगी।
  • सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया के बीच अनुपात पर ध्यान दें सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को नकारात्मक टिप्पणियों की तुलना में अधिक सकारात्मक प्राप्त हो। यह संभव है कि कभी-कभी आपको अपने "अच्छे व्यवहार को पहचानने" के लिए अपना सामान्य रवैया छोड़ देना चाहिए, लेकिन सजा देने की बजाय प्रशंसा के लाभों में अतुलनीय होगा।
  • एडीएचडी चरण 11 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    5
    एक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रणाली का विकास करना बेहतर व्यवहार को प्रेरित करने के लिए कई युक्तियां हैं - प्रायः इनाम धमकियों से बेहतर काम करता है उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कपड़े पहना जाता है और किसी खास समय में नाश्ते के लिए रसोई में तैयार होता है, तो आप अनाज के बजाय वफ़ल चुन सकते हैं। विकल्प प्रदान करना आपके बच्चे के अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • एक सकारात्मक व्यवहार प्रणाली स्थापित करने की संभावना पर विचार करें जो आपके बच्चे को कुछ विशेषाधिकार, जैसे कि उनके भत्ता पर बोनस, एक विशेष यात्रा या कुछ समान सीखने की अनुमति देता है। उसी तरह, बुरा व्यवहार अंक के नुकसान का कारण बनता है, जो अतिरिक्त कार्य या अन्य समान गतिविधियां करते समय फिर से जीता जा सकता है।
  • एक स्कोरिंग सिस्टम बच्चों को प्रेरणा प्रदान कर सकती है जिनके लिए उनका पालन करना आवश्यक है। अगर आपके बच्चे को सोने से पहले अपने खिलौने का आदेश देने के लिए प्रेरित नहीं किया जाता है, यह जानकर कि वह विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए अंक अर्जित करेगा, वह सभी प्रोत्साहन हो सकता है जिसे वह पालन करना चाहिए। इस योजना का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि माता-पिता अब बुरे लड़के नहीं हैं, जब बच्चों को विशेषाधिकार नहीं मिलते हैं, क्योंकि उत्तरार्द्ध अपने भाग्य के स्वामी हैं और उनके फैसले की जिम्मेदारी है।
  • ध्यान रखें कि बच्चों को एक अंक प्रणाली के साथ अधिक सफल होता है, जब यह एक चेकलिस्ट, एक अनुसूची और समय सीमा के माध्यम से स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट होता है।
  • ध्यान रखें कि चेकलिस्ट और शेड्यूल की सीमाएं हैं एडीएचडी प्रेरित बच्चों को कार्य पर केंद्रित रहने के लिए भी मुश्किल बनाता है। यदि उम्मीदें बहुत अधिक या पर्याप्त नहीं हैं, तो बच्चे को कोई सफलता नहीं मिल सकती है, जो सिस्टम को अमान्य कर देगी।
  • उदाहरण के लिए: एक बच्चा को रिहर्सल पूरा करने में कठिनाई होती है और केवल इतना समय बिताता है कि वायलिन के साथ अभ्यास करने के लिए समय सीमा से अधिक एक भयानक बाँध में हो सकता है।
  • एक अन्य उदाहरण: एक बच्चे को एक व्यवहार सूची के साथ एक बड़ी समस्या है और पुरस्कार पाने के लिए पर्याप्त स्वर्ण सितारों को कभी नहीं मिलता है। सकारात्मक सुदृढीकरण के बिना, यह सिस्टम में "विश्वास" के बजाय बुरी तरह से व्यवहार करेगा।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 12 के साथ शिशु शीर्षक
    6



    नकारात्मक शब्दों के बजाय सकारात्मक में सब कुछ डालने का प्रयास करें अपने बच्चे को बुरा व्यवहार के साथ जारी रखने के लिए नहीं कहने के बजाय, उसे बताएं आपको क्या करना चाहिए सामान्य तौर पर, एडीएचडी वाले बच्चे खराब व्यवहार को ठीक करने के लिए अच्छे व्यवहार के बारे में तुरंत सोचने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए उनके लिए ऐसा करना बहुत मुश्किल होगा। एक गाइड के रूप में, आपका काम आपको सही व्यवहार की याद दिलाना है इसके अलावा, आपका बच्चा आपके वाक्य में "नहीं" पूरी तरह से सुन सकता है, इसलिए आप सही ढंग से जो कह रहे हैं उसे समझ नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • कहने के बजाय "सोफे पर कूदना बंद करो" कहते हैं "चलो सोफे पर बैठते हैं।"
  • "बिल्ली की पूंछ खींचने से रोकें" कहने के बजाय "बिल्ली को स्पर्श करें" कहें।
  • कहने के बजाय "मेज से उठना बंद करो" कहते हैं "यह खाने का समय है"
  • सकारात्मक नियमों पर ध्यान केंद्रित करना भी अच्छे परिणाम होते हैं, जब परिवार के नियम विकसित होते हैं "घर में कोई गेंद खेल" कहने के बजाय, "गेंदें आउटडोर खेल के लिए हैं" कहते हैं आप "रन न करें!" कहने के बजाय "कमरे के चारों ओर धीरे-धीरे चलें" कहकर बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 13 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    7
    खराब व्यवहार पर बहुत अधिक ध्यान देने से बचें याद रखें कि ध्यान (अच्छा या बुरा) एडीएचडी वाले बच्चों के लिए एक पुरस्कार है। इसलिए, आपको हर बार जब वह सही ढंग से व्यवहार करता है, तो अपने बच्चे पर आपको ध्यान देना चाहिए, लेकिन जब वह खराब तरीके से व्यवहार करता है, तब उस ध्यान को सीमित करें, क्योंकि वह इसे एक पुरस्कार के रूप में व्याख्या कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी रात में खेलने के लिए बिस्तर से बाहर निकलती है, तो उसे वापस बिस्तर पर चुपचाप लेकिन मजबूती से गले लगाओ या ध्यान देना न करें। खिलौनों को जब्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन उसके बारे में उस समय बहस न करें या आपकी बेटी को लगेगा कि आप उसे अपना ध्यान देने के साथ इनाम देते हैं या नियम विवादात्मक हैं यदि आप लगातार इस क्रिया को करते हैं, तो इस तरह के व्यवहार समय के साथ गायब हो जाना चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा अपनी रंग की किताब को काट रहा है, तो कैंची और किताब को हटा दें। "हम कट पेपर, किताबें नहीं" जैसी एक सरल वाक्यांश की जरूरत है।
  • भाग 3
    परिणाम और दृढ़ता स्थापित करें

    अनुच्छेद एडीएचडी चरण 14 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    1
    अधिकार हो, क्योंकि आप वयस्क हैं अपने बच्चे को निर्णय लेने की अनुमति न दें पिता को नियंत्रण में होना चाहिए, लेकिन अक्सर, बच्चे की दृढ़ता से माता-पिता की इच्छा टूट जाएगी।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका बच्चा आपको तीन मिनट में कोला के पांच या छह बार पीने के लिए कहता है, जब आप फोन पर बात कर रहे हों, दूसरे बच्चे की देखभाल कर रहे हों या डिनर तैयार करने का प्रयास कर रहे हों कभी-कभी यह मोहक (और, वास्तव में, सरल) देने के लिए और कहते हैं, "ठीक है, मैं इसे आपको दे दूँगा, लेकिन मुझे अकेला छोड़ दो!" हालांकि, आप जो संदेश भेजते हैं वह यह है कि दृढ़ता से भुगतान किया जाएगा और आपका बेटा नियंत्रण में है, न कि आप।
    • एडीएचडी वाले बच्चे अनुमोदित अनुशासन के साथ अच्छे परिणाम नहीं दिखाते हैं। इन बच्चों को दृढ़ और प्रेमपूर्ण मार्गदर्शन और सीमाएं चाहिए उन नियमों और नियमों के बारे में लंबे समय तक चर्चे, जिनके द्वारा हम लागू होते हैं, उनका कोई असर नहीं होगा। सबसे पहले, कुछ माता-पिता इस पद्धति से असहज महसूस करते हैं। हालांकि, नियम फर्म को बनाए रखने, लगातार और सहिष्णु कुछ गंभीर या क्रूर कुछ नहीं है।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 15 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि खराब व्यवहार के लिए परिणाम हैं मुख्य नियम यह है कि अनुशासन लगातार, तत्काल और मजबूत होना चाहिए। किसी भी सजा में बुरा व्यवहार को प्रतिबिंबित करना चाहिए
  • सजा के एक रूप के रूप में अपने बच्चे को अपने कमरे में न भेजें एडीएचडी वाले अधिकांश बच्चे अपने खिलौने और सामान के साथ आसानी से विचलित होंगे, एक अद्भुत समय तक पहुंच जाएंगे, इसलिए "सजा" एक इनाम होगा इसके अलावा, अपने बच्चे को अपने कमरे में भेजना आम तौर पर दूर है या विशिष्ट कमी से संबंधित नहीं है, और भविष्य में इसे दोहराने के न सीखने के लिए उसके व्यवहार को दंडित करने के लिए उसके पास कठिनाइयों का सामना करना होगा।
  • परिणाम तत्काल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर एक बच्चा को बताया जाता है कि साइकिल चलाने और घर में प्रवेश करने का अभी भी समय है, तो उसे बताओ कि वह अगले दिन ऐसा नहीं कर सकता है। एडीएचडी वाले बच्चे के लिए देरी से होने वाले परिणामों का बहुत कम अर्थ या कोई भी नहीं है, क्योंकि यह वर्तमान में रहना पड़ता है और जो दिन पहले हुआ था, आज का वास्तविक अर्थ नहीं होगा। नतीजतन, यह विधि शायद अगले दिन एक हिट में समाप्त हो जाएगी, जब परिणाम लगाया जाता है और बच्चे को वास्तव में यह नहीं समझा जाता कि उसे क्या करना चाहिए। इसके बजाय, साइकिल को जब्त कर दें और समझाएं कि आप किसी दूसरे समय में इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्तों पर चर्चा करेंगे।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 16 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    3
    स्थिर रहें माता-पिता के व्यवहार के मामले में बेहतर परिणाम होंगे यदि वे अपने जवाबों में संगत हैं उदाहरण के लिए, यदि आप पॉइंट सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो अंक देने और हटाने में उचित और सुसंगत रहें। मनमानी कार्यों से बचें, खासकर जब आप परेशान होते हैं आपके बच्चे केवल समय के साथ उचित तरीके से व्यवहार करना सीखेंगे और लंबे समय तक सीखने और सुदृढीकरण के साथ।
  • हमेशा अपनी पुष्टि या धमकियों का अनुपालन करें बहुत अधिक चेतावनियां न दें या खाली धमकियां न करें यदि आप कई अवसर या चेतावनियां देते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति के पास अंततः, दूसरे या तीसरे के साथ परिणाम का स्तर होता है, साथ ही वादा किए जाने वाले सज़ा या अनुशासन के साथ। अन्यथा, आपका बच्चा यह देखने के लिए हर बार जांच करेगा कि आप उसे इस समय कितने अवसर देंगे।
  • यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि दोनों माता-पिता इस अनुशासनात्मक योजना से सहमत हों। व्यवहार बदलने के लिए, बच्चे को दोनों माता-पिता से समान प्रतिक्रिया प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • लगातार होने पर, बच्चे को पता चल जाएगा कि वह जगह की परवाह किए बिना बुरी तरह बर्ताव करते समय क्या उम्मीद करें। कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों को जनता में दंडित करने से डरते हैं, डर है कि दूसरों को स्थिति का अनुभव होगा, लेकिन यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि विशेष रूप से दुर्व्यवहार का कोई भी नतीजा नहीं है जहां आपका बच्चा है।
  • अपने बच्चों के स्कूल, किंडरगार्टन या रविवार के स्कूल के साथ समन्वय सुनिश्चित करने के लिए कि उन सभी स्थानों पर निरंतर, तत्काल और मजबूत परिणाम उपयोग किया जाता है। आप अपने बच्चे को विरोधाभासी संदेश प्राप्त नहीं करना चाहते हैं
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 17 के साथ शिशु शीर्षक
    4
    अपने बच्चे के साथ बहस शुरू करने से बचें अपने बच्चे के साथ चर्चा में शामिल होने से बचें या कोई कार्रवाई करने पर चरित्र की कमी करें। आपके बेटे को यह जानना जरूरी है कि आप मालिक हैं और वह सब, अंतिम बिंदु है
  • जिस क्षण आप चर्चा में शामिल होते हैं या आप डगमते लगते हैं, आप जो संदेश भेजते हैं वह होगा कि आप बच्चे को एक समान के रूप में मानते हैं जिसके पास विजयी होने का मौका है। इस तरह, बच्चे के दिमाग में आप के साथ आग्रह और बहस रखने का एक कारण है।
  • हमेशा अपने निर्देशों में विशिष्ट रहें और बताते हुए दृढ़ रहें कि उनका सम्मान किया जाना चाहिए।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 18 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    5

    Video: टिप्स पेरेंटिंग एक बच्चे के लिए एडीएचडी भाग 1 के साथ

    एक टाइम-आउट सिस्टम की स्थापना करें एक समय आपके बच्चे को अपने समय में शांत करने का मौका दे सकता है। एक-दूसरे का सामना करने के बजाय और यह देखकर कि कौन अधिक क्रोधी हो जाता है, उस जगह को नामित करें जहां बच्चे खड़े हो सकते हैं या जब तक वह शांत न हो जाए और समस्या के बारे में बात करने के लिए तैयार हो। जब वह वहां है, तब उसे व्याख्या न करें और उसे समय और स्थान पर नियंत्रण में डाल दें। इसे स्पष्ट करें कि समय बाहर एक सजा नहीं है, लेकिन शुरू करने का अवसर।
  • एडीएचडी के साथ बच्चे के लिए टाइम आउट एक प्रभावी सजा है I यह तुरंत लागू किया जा सकता है ताकि बच्चे को उसके कार्यों के संबंध देख सकें। एडीएचडी वाले बच्चे चुप और चुप होने से नफरत करते हैं, इसलिए यह खराब व्यवहार के प्रति बहुत प्रभावी प्रतिक्रिया है।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 1 9
    6
    समस्याओं की आशा करना और आगे की योजना जानें अपनी चिंताओं के बारे में अपने बच्चे से बात करें और सफलता की योजना के लिए समस्याओं को हल करें। यह आपके बच्चे को सार्वजनिक रूप से नियंत्रित करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। परिस्थितियों पर लागू होने वाले पुरस्कार और परिणाम तय करने के लिए मिलकर काम करें और फिर अपने बच्चे से ज़ोर से योजना को दोहराने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार रात के खाने पर जाता है, तो अच्छे व्यवहार के लिए इनाम एक पोस्टर को ऑर्डर करने का विशेषाधिकार हो सकता है, जबकि जब आप घर लौटते हैं, तो परिणाम सीधे बिस्तर पर जा सकते हैं। यदि रेस्तरां में खराब व्यवहार शुरू होता है, तो एक सूक्ष्म अनुस्मारक ("क्या आज रात में अच्छे व्यवहार के लिए अच्छा बर्ताव है?") यदि आवश्यक हो तो दूसरी और गंभीर टिप्पणी के बाद ("क्या आपको आज रात को बिस्तर पर जाने की ज़रूरत है?" ) अपने बेटे को ट्रैक पर वापस करना चाहिए
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 20 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    7
    मुझे जल्दी से माफ करना हमेशा अपने बच्चे को याद दिलाएं कि आप उससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उससे प्यार करते हैं और वह एक अच्छा बच्चा है, लेकिन उसके कार्यों के परिणाम हैं
  • भाग 4
    एडीएचडी के साथ समझना और काम करना

    अनुच्छेद एडीएचडी चरण 21 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    1
    समझें कि एडीएचडी वाले बच्चों में क्या अंतर है एडीएचडी वाले बच्चे चुनौतीपूर्ण, आक्रामक, अनुशासन के लिए अनिच्छुक, अनैतिक, बेहद भावुक, भावुक और अभाव में बाधाएं हो सकते हैं। एक लंबे समय के लिए डॉक्टरों ने मान लिया था कि इन बच्चों को बुरे माता-पिता के शिकार थे, बीसवीं सदी के शुरुआती शोधकर्ताओं ने एडीएचडी के कारण मस्तिष्क को इंगित करना शुरू कर दिया था।
    • एडीएचडी रिपोर्ट वाले बच्चों के मस्तिष्क की संरचना का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने बताया कि उनके दिमाग के कुछ हिस्से सामान्य से छोटे होते हैं। उनमें से एक बेसल गैन्ग्लिया है, जो मांसपेशियों के आंदोलन को विनियमित करते हैं, मांसपेशियों को इंगित करते हैं कि जब उन्हें एक निश्चित गतिविधि करने के लिए आवश्यक हो और जब उन्हें आराम करना चाहिए। हम में से ज्यादातर के लिए, जब हम बैठे हैं, हमारे हाथों और पैरों को आगे बढ़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एडीएचडी वाले एक बच्चे में कम प्रभावी बेसल गैन्ग्लिया अत्यधिक गतिविधि को रोक नहीं पा रहे हैं, इसलिए बैठे उसके लिए और भी मुश्किल है।
    • दूसरे शब्दों में, एडीएचडी वाले बच्चे अपने दिमाग में उत्तेजना की कमी और गरीब आवेग नियंत्रण रखते हैं, इसलिए उन्हें आवश्यक उत्तेजना प्राप्त करने के लिए "व्यवहार" करना कठिन होगा।
    • एक बार जब माता-पिता यह महसूस करते हैं कि उनका बच्चा केवल जिद्दी या अनुचित नहीं है, और एडीएचडी की वजह से उनका मस्तिष्क अलग-अलग चीजों पर ही प्रक्रिया करता है, तो उन व्यवहारों से निपटने में अक्सर उनके लिए यह आसान होगा नई समझ और करुणा आपको अपने बच्चे के साथ जिस तरीके से काम करते हैं, उसके पुनर्गठन की अधिक धैर्य और इच्छा प्रदान करते हैं।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 22 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    2
    एडीएचडी वाले एक बच्चे के कारण खराब व्यवहार हो सकता है, इसके अन्य कारणों को समझें ऐसे अन्य कारक हैं जो एडीएचडी के निदान के बच्चों के माता-पिता के सामने आने वाली समस्याओं को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि अक्सर यह विकार दूसरे लोगों के साथ मिलकर होता है
  • उदाहरण के लिए, एडीएचडी वाले लगभग 20% लोगों में द्विध्रुवी या अवसादग्रस्तता संबंधी विकार भी होते हैं, जबकि 33% से ज्यादा लोग आचरण विकार या विपक्षी मायावती विकार से पीड़ित होते हैं। एडीएचडी वाले कई बच्चे भी सीखने या चिंता की समस्याएं हैं
  • विकार या समस्याओं को जोड़कर अपने बच्चे को अधिक मुश्किल अनुशासन का काम कर सकते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कई संभावित संभावित दुष्प्रभावों के साथ कई दवाएं हैं, जो आपके बच्चे के व्यवहार को नियंत्रित करने की बात करते समय ध्यान में आने की आवश्यकता होती है।
  • एडीएचडी चरण 23 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    निराश होने से बचें क्योंकि आपका बच्चा "सामान्य रूप से" व्यवहार नहीं करता है सामान्य का क्या कोई वास्तविक उपाय नहीं है, और "सामान्य व्यवहार" की अवधारणा रिश्तेदार और व्यक्तिपरक है एडीएचडी एक विकलांगता है और आपके बच्चे को अतिरिक्त अनुस्मारक और विभिन्न प्रकार की जगहों की आवश्यकता होगी। हालांकि, यह इस बात से अलग नहीं है कि कम परिपूर्ण दृष्टि से कोई व्यक्ति चश्मे की आवश्यकता है और कम सुनवाई के लिए आवश्यक सुनवाई एड्स वाले व्यक्ति हैं।
  • आपके बच्चे का एडीएचडी "सामान्यता" का अपना स्वयं का संस्करण है। यह एक विकार है जिसे प्रभावी ढंग से पेश किया जा सकता है और आपका बच्चा खुश और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व कर सकता है!
  • युक्तियाँ

    • एडीएचडी वाले बच्चे के साथ व्यवहार करते समय एक सफल जीवन की चाबी अपने जीवन में एक ठोस बुनियादी ढांचा स्थापित करना है जिसमें करुणा, समझ और माफी शामिल है, अपने बच्चे के लिए प्रेम की दिखावट, उनके व्यवहार की परवाह किए बिना, मजबूत प्रोत्साहन नियमों का पालन करें, संगठनात्मक कार्यक्रमों की स्थापना जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के कामकाज को बढ़ावा देते हैं और जब भी बुरा व्यवहार होता है, निरंतर, तत्काल और मजबूत परिणाम पेश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com