ekterya.com

बाथरूम जाने के लिए एक बच्चे को कैसे सिखाना

एक बच्चे को बाथरूम जाने के लिए सिखाने का कार्य आपके और छोटे से दोनों के लिए बहुत भारी हो सकता है! मुख्य बात यह है कि आपको ध्यान में रखना चाहिए कि बच्चा पॉटी का उपयोग करने के लिए तैयार है। अगर ऐसा है, तो पूरी प्रक्रिया बहुत आसान होगी, बिना यह गिनती कि यह तेज़ हो जाएगा। पता लगाने के लिए अपने बच्चे को अकेले बाथरूम में जाने के लिए तैयार करने के लिए कैसे, सलाह को देखने को देखने के लिए अगर बच्चे के लिए तैयार है, एक साथ एक प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम डाल करने के लिए, अपनी प्रगति पर उन्हें बधाई और सही पुरस्कार देने के लिए नीचे पढ़ें। अपने अंक के लिए, तैयार, पेशाब करने के लिए!

चरणों

भाग 1
प्रशिक्षण के लिए तैयारी

पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
आपको पता होना चाहिए कि आपका बच्चा तैयार है या नहीं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा पॉटी का उपयोग करना सीखने के लिए मानसिक रूप से तैयार है, क्योंकि यह सुविधा को और सुविधाजनक बनाने में बहुत अधिक होगा। बाथरूम जाने के लिए तैयार एक बच्चा बच्चे के आधार पर भिन्न होगा, यह 18 से 36 महीने के बीच हो सकता है। सामान्य तौर पर, लड़कियां लड़कों की तुलना में थोड़ा पहले सीखती हैं: लड़कियों की औसत उम्र 29 महीने है, जबकि लड़के 31 हैं
  • आप यह महसूस कर पाएंगे कि बच्चा निम्नलिखित संकेतों के साथ तैयार है:
  • बाथरूम में रुचि दिखाता है और जिस तरह से दूसरों ने इसका इस्तेमाल किया।
  • उसके पास अच्छे मोटर कौशल हैं, जिसमें बाथरूम तक चलने की क्षमता, सीढ़ियों पर चढ़ने या पैंट को नीचे खींचने की क्षमता शामिल है।
  • अच्छा भाषा कौशल: आप बाथरूम से संबंधित निर्देशों और शब्दों को समझ सकते हैं, आप जब भी जाना चाहते हैं, तब भी आप संवाद कर सकते हैं।
  • यह पूर्वानुमान के समय में बचाव करता है और डायपर को 2 घंटे से अधिक समय तक सूखा रखने की क्षमता होती है।
  • शब्दों या चेहरे की अभिव्यक्तियों के साथ समझें, जब आपको पेशाब या शौच की आवश्यकता होती है
  • वह माता-पिता को खुश करने और वयस्क की तरह व्यवहार करने की इच्छा रखता है।
  • आप बाथरूम में जाने के लिए अगर आप तैयार नहीं हैं अपने बच्चे पर दबाव डालने कभी नहीं करना चाहिए, लेकिन केवल खड़े होकर शिक्षण प्रक्रिया निराशा और समय लेने वाली हो जाएगा। उसे 1 या दो महीने दें और आप देखेंगे कि यह बहुत आसान होगा।
  • यह भी पाया गया है एक बच्चे के तरीके पॉटी सिखाने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक प्रक्रिया लंबे समय तक सामान्य विचार के लिए तैयार करने के लिए खेल और गतिविधियों के साथ, शारीरिक प्रक्रिया से पहले शुरू करने के लिए है।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान रखें कि प्रशिक्षण प्रक्रिया को समय लगेगा आपके बच्चे को सफलतापूर्वक सिखाने के लिए मुख्य बात यह है कि धैर्य है। एक बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए अध्यापन करना एक ऐसी प्रक्रिया है जो रात भर नहीं होती है। आप और उन्हें मिलकर काम करना होगा, सभी दुर्घटनाओं और झुंझलियों को दूर करना हालांकि यह जानकर खुशी है कि कुछ माता पिता एक भी सप्ताह के अंत में सफलतापूर्वक अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए आम है, यह पूरी तरह से सामान्य है कि इस प्रशिक्षण प्रक्रिया 6 महीने तक का समय लगता है।
  • बच्चे के साथ यथासंभव आशावादी और प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास करें और शांति से किसी भी दुर्घटना का सामना करें। याद रखें कि कोई बच्चा हाई स्कूल से डायपर के साथ स्नातक नहीं होगा, क्या होगा प्राप्त होगा!
  • आप यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि भले ही अपने बच्चे को पूरी तरह से दिन के दौरान बाथरूम में चला जाता है, यह 5 साल तक रात में बिस्तर गीला करना जारी रखने के लिए आम बात है। यह माना जाता है कि 6 में पूरी तरह से सूख हो सकता है लेकिन तब तक, रात में डायपर और प्लास्टिक की चादर पहनने के लिए तैयार हो जाओ।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    उचित उपकरण में जाओ एक पॉटी एक बच्चे के लिए सबसे आसान और कम से कम भयभीत विकल्प है जो बाथरूम का उपयोग करने का नहीं जानता है आप सभी प्रकार के प्यारे पॉटी प्राप्त कर सकते हैं, कुछ बच्चों के पसंदीदा एनिमेटेड पात्रों के आकार में आते हैं। यह एक अच्छा विकल्प होगा, क्योंकि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पॉटी के साथ जितना संभव हो सके उतना आरामदायक महसूस करे और इसका उपयोग करने के बारे में उत्साहित हो। आपको एक हटाने योग्य सीट के साथ पॉटी खरीदने पर भी विचार करना चाहिए, जो कि आपका बच्चा तैयार होने के बाद आप शौचालय में रख सकते हैं।
  • यदि आप शुरुआत से शौचालय का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो एक स्टूल खरीदना सुनिश्चित करें ताकि आपके बैठे बैठे हुए आपके पैर स्थिर और सुरक्षित हों। इस तरह आप अधिक स्थिर महसूस करेंगे और गिरने का डर खत्म करने में सहायता करेंगे।
  • शुरू करने के लिए, गेम रूम में या लिविंग रूम में पाटी डालने की संभावना पर विचार करें। यह आपके बच्चे को पॉटी के साथ आराम से रहने में मदद करेगा और इसका उपयोग करके कम भयभीत होगा। यदि आप इसे अपनी उंगलियों पर रखते हैं तो यह आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए अधिक तैयार भी करेगा
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    सही पल चुनें बाथरूम में जाने के लिए आपको सिखाने के लिए सही समय का चयन करना सफलता की संभावनाओं को निर्धारित कर सकता है। एविता शो आप हाल ही में परिवर्तन की अवधि के माध्यम से,,,, चले गए हैं, तो उदाहरण के लिए यदि आप अपने भाई पैदा कर रहे हैं यदि आप घर ले जाया गया है या किसी अन्य के नर्सरी के लिए जा रहा शुरू कर दिया है क्योंकि उन परिवर्तनों को एक बच्चे के लिए तनावपूर्ण हो सकता है और उसे जाने के लिए सिखाना हो सकता है बाथरूम केवल यह और अधिक तनाव होगा।
  • एक समय चुनें जब आप घर पर अपने बच्चे के साथ लंबे समय तक खर्च कर सकते हैं ताकि वे अपने पर्यावरण के साथ सहज और सुरक्षित महसूस कर सकें और उन्हें हमेशा प्रोत्साहित और समर्थन दे सकें।
  • कई माता-पिता गर्मियों के महीनों में बाथरूम में जाने के लिए, न केवल क्योंकि वे अधिक खाली समय अपने बच्चों के साथ बिताने के लिए हो जाते हैं, बल्कि इसलिए भी कि बच्चे को कपड़ों के कम परतों का उपयोग किया जाएगा, कर देगा जो अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए चुनें बच्चे के लिए प्रशिक्षण बहुत आसान है
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक शेड्यूल स्थापित करें एक निश्चित समय-समय पर बाथरूम को नियमित रूप से जाने के लिए समय की मदद मिल सकती है, जिससे बच्चे को अपनी नई जिम्मेदारी के साथ मदद मिलेगी और उन्हें अपने दम पर याद रखना चाहिए। शुरू करने के लिए, 2 से 3 बार एक दिन चुनें जहां आप बच्चे को पॉटी में डाल देंगे और उसे कुछ मिनट बैठे छोड़ दें। यदि आप इसका उपयोग करते हैं, उत्कृष्ट, लेकिन यदि नहीं, चिंता न करें। यह केवल बच्चे के लिए जरूरी है कि इसे इस्तेमाल किया जाए।
  • बाथरूम में जाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए दिन है कि और अधिक उदाहरण के लिए, बाथरूम की जरूरत होने की संभावना है के समय चयन करने की कोशिश, सुबह सबसे पहले, खाने और सोने से पहले के बाद। यदि आप चाहें, तो आप अपने भोजन के साथ अधिक तरल पदार्थ भी दे सकते हैं, क्योंकि इससे आपकी पाचन तंत्र को तेज करने में मदद मिलेगी।
  • सोने से पहले अपनी दिनचर्या का उन्माद ओर से समय करें: अपने पजामा सेट करें, अपने चेहरे को धोने, अपने दाँत ब्रश और उसके पॉटी पर बैठते हैं। जल्द ही आपको यह याद रखना होगा अकेले
  • भाग 2
    पॉटी के साथ अपने बच्चे को सहज बनाएं

    पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे को पॉटी पेश करें उसे उसके साथ सहज महसूस करें ताकि वह समझ सके कि उसके बारे में कोई भयभीत या भयभीत नहीं है। पॉटी को अपने खेल क्षेत्र में रखो, जहां आप किताब पढ़ते समय या अपने खिलौनों के साथ खेलते समय अपने सभी कपड़े पर बैठ सकते हैं। एक बार जब पॉटी के साथ प्रयोग किया जाता है या उससे भी प्रसन्न हो जाता है, तो आप इसे बाथरूम में रख सकते हैं
    • वह कुछ गेम, कहानियां, गतिविधि और ऐप का भी इस्तेमाल करता है जिससे कि उन्हें बाथरूम में पेश किया जा सके
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 7 शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: Dance for Kids: Jump dance steps | बच्चों को ऐसे सिखाएं डांस - part 5 | Online Dance | Boldsky

    अपने बच्चे को इसका उपयोग कैसे करें उसके बाद, आपको समझना होगा पॉटी का उपयोग क्या है इसे समझाने के लिए, पॉटी पर अपने गंदे डायपर लेने की कोशिश करो और इसमें अपनी सामग्री डालें। उसे बताओ कि पॉटी वह जगह है जहां "पिल्लू" या "पेशाब" जाना है। एक और विकल्प यह है कि आप शौचालय में डायपर की सामग्री को फेंक देते हैं और जब आप श्रृंखला खींचते हैं तो आप उसे अलविदा कहते हैं।
  • इसके अलावा, अगर आप उसे शौचालय का उपयोग करने का तरीका दिखाना चाहते हैं, तो बच्चे को उसके साथ बाथरूम में ले जाएं जब आपको इसका इस्तेमाल करना है शौचालय में बैठकर अपने पागल में महसूस करें और उसे दिखाएं कि उसे यह कैसे करना चाहिए। उम्मीद है, यह उसे पॉटी को "बड़े लोगों" के रूप में इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • यदि संभव हो तो, भ्रम से बचने के लिए, बच्चों के लिए बाथरूम में जाने के लिए युवा बच्चों के लिए बेहतर हो सकता है! हालांकि, आपको लड़कों को पल के लिए खड़े पेश करने के लिए सिखाना भूलना चाहिए, क्योंकि यह भ्रामक हो सकता है (इसके अलावा यह एक आपदा होगा)। अभी के लिए, अपने आप को पॉटी में नंबर एक और नंबर दो के लिए महसूस करें
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को पॉटी में कम से कम 15 मिनट एक दिन बैठें। उसे पाँच मिनट तक बैठे, उसे 5 मिनट, तीन बार एक दिन में बैठने के लिए इस्तेमाल करें। उसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन अगर वह नहीं करता तो चिंता न करें। कोशिश करने के लिए उसे बधाई दीजिए और उसे बताएं कि आप इसे बाद में देख सकते हैं
  • वह छोड़ने के लिए अधीर हो जाता है, एक किताब या खिलौना खेलने के लिए देने के लिए और इसलिए विश्वास नहीं करता कि पॉटी एक सजा है।
  • कभी उसे पॉटी पर बैठने के लिए अगर आप नहीं चाहते हैं के लिए मजबूर है, लेकिन सिर्फ इतना है कि अधिक है, जो पूरे प्रशिक्षण की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं तैयार नहीं है।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सही बाथरूम से संबंधित शब्दों का प्रयोग करें बाथरूम या शरीर के कुछ भागों के उपयोग के कार्य का वर्णन करने के लिए अस्पष्ट या जटिल शब्दों का उपयोग करके अपने बच्चे को भ्रमित करने की कोशिश न करें। आसान और प्रत्यक्ष बच्चों के शब्दों का प्रयोग करें जैसे "पेशाब", "पिल्लू" और "पॉटी" जब आप उससे बात करते हैं
  • कभी शरीर की प्राकृतिक प्रक्रियाओं का वर्णन करने के लिए "गंदे" या "घृणित" जैसे शब्दों का उपयोग करें, लेकिन बच्चे को ऐसा करने के लिए शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, जो कि आपकी प्रशिक्षण प्रक्रिया को प्रभावित करेगा।
  • एक बच्चे को चिंतित या पॉटी उपयोग शर्मिंदा महसूस करता है, तो यह सब पकड़ करने के लिए, क्या इस तरह के कब्ज और मूत्र पथ के संक्रमण के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होता है शुरू करते हैं। इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बच्चा पॉटी के उपयोग से सहज महसूस करता है।
  • बच्चे के साथ खुले रहने से उसे आत्मविश्वास मिलेगा और वह समझ जाएगा कि पॉटी को सही ढंग से इस्तेमाल करने के लिए उन्हें खुद पर गर्व होना चाहिए।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पॉटी का उपयोग करते समय अपने बच्चे को रखें बच्चे कई कारणों से पॉटी कुर्सी के साथ अत्यंत चिंतित महसूस हो सकता है: अगर वे शौचालय का उपयोग करें, कुछ में या चेन खींच कर ध्वनि गिरने का डर हो जाएगा, अन्य बच्चों को उनके बयान है, जो स्वयं के भाग के रूप में माना जाता है और लगता है कि देखेंगे पॉटी का उपयोग करते समय वे खो रहे हैं इसलिए, यह है, जबकि कम से कम पहली बार में, पॉटी पर बैठे हमेशा थोड़ा के साथ होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मुस्कुराओ, उसे बहुत बधाई दीजिए और हर समय आवाज़ के शांत और आश्वस्त स्वर का उपयोग करें। तुम भी गाते हैं या अपने बच्चे के साथ खेलते हैं, जबकि पॉटी पर है कि यह एक मजेदार गतिविधि है और कुछ की आशंका की जा रही है का उपयोग को देखने के लिए कर सकते हैं।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    6
    बाथरूम से संबंधित चित्रों के साथ किताबें पढ़ें कई माता-पिता ने पाया है कि शौचालय प्रशिक्षण के बारे में किताबें बच्चों को यह सिखाने के लिए एक अत्यंत उपयोगी उपकरण हैं कि पॉटी कैसे और क्यों उपयोग करें ये पुस्तकें आमतौर पर अजीब, उत्साहजनक और आकर्षक चित्र हैं जिनके साथ बच्चों की पहचान हो सकती है
  • अपने बच्चे को पढ़ने की प्रक्रिया में प्रश्न पूछकर भाग लेना और उसे पूछने के लिए चित्रों में कुछ वस्तुओं को इंगित करने के लिए कहें। जब आप पढ़ना खत्म करते हैं, तो पूछें कि क्या आप अपने पॉटी का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे कि किताब में छोटा लड़का या लड़की।
  • शौचालय प्रशिक्षण से संबंधित कुछ लोकप्रिय पुस्तकें हैं: अलविदा, डायपर (स्वर, 2011), डायपर निकलो! (एवरेस्ट, 200 9) और मेरे पास पेशाब है! (कोरिम्बो, 2010)।
  • भाग 3
    अच्छी आदतें बनाएं

    Video: बच्चों के लिए योग By Swami Ramdev

    पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे के लक्षण जानने के लिए जो संकेत करता है कि वह बाथरूम जाना चाहता है। यदि आप अपने बच्चे के संकेतों की व्याख्या करना सीखते हैं, जब वह बाथरूम जाना चाहता है, तो आप उसे जल्दी से बाथरूम में ले जा सकते हैं और डायपर के बजाय पॉटी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • कुछ सामान्य लक्षणों से पता चलता है कि एक बच्चे को स्नान की जरूरत है: गतिविधि में एक परिवर्तन या तोड़, बैठने में, अपने डायपर को फैलाएंगे, एक लाल चेहरे को उभारेगा।
    • आप अपने बच्चे को इन संकेतों को खुद पूछकर पूछ सकते हैं, "क्या आपको पॉटी का उपयोग करने की ज़रूरत है?" या "क्या आप पिल्ला करना चाहते हैं?" जैसे ही आप चेतावनी के संकेत देखते हैं अपने बच्चे को हर बार आपको बर्थ देने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उसे बाथरूम में जाना पड़े।
    • ध्यान रखें कि कुछ बच्चे जो कर रहे हैं वह करना बंद करने के लिए अनिच्छुक होंगे, खासकर अगर वे खेल रहे हैं और मजा कर रहे हैं, पॉटी का उपयोग करने के लिए आपको उन्हें प्रोत्साहित करना होगा और उन्हें बहुत महत्वपूर्ण बधाई देना होगा जो इसे महत्वपूर्ण लगता है।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को डायपर के बिना दिन में 1 या 2 घंटे के लिए रहने दें। कई माता-पिता बच्चों के डायपर को निकालने की तकनीक की सलाह देते हैं और दिन के दो घंटों के लिए घर के चारों ओर नग्न दौड़ देते हैं। बच्चे को इस तरह महसूस करने का आनंद मिलेगा और डायपर की सुरक्षा के बिना बाथरूम में जाने के लिए अपने शरीर के लक्षणों को पहचानना भी सीखना होगा।
  • याद रखें कि यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो "दुर्घटना" (आप चारों ओर पेशाब करेंगे) होंगे, लेकिन उन दुर्घटनाओं (या पांच) में से एक ही हो सकता है कि पॉटी का उपयोग करने के महत्व को समझने की आवश्यकता हो!
  • जब आपके बच्चे को उन दुर्घटनाओं में से एक गुस्सा या निराश नहीं दिखाई दे, तो उसे शांत करें और उसे आश्वस्त करें कि वह अगली बार पॉटी पहुंच जाएगा। यदि आप उसे डांटते हैं, तो वह पॉटी का उपयोग करने के बारे में चिंता कर सकता है और उसे पकड़ना शुरू कर सकता है।
  • कई माता-पिता डायपर का उपयोग करना पसंद नहीं करते, क्योंकि अब वे इतना अवशोषित कर रहे हैं कि कोई बच्चा यह नहीं बता सकता कि वे गीली हैं या नहीं। कुछ हद तक असुविधा के बिना, आप अपने शरीर के संकेतों से सीख नहीं सकते हैं और समय पर बाथरूम में जा सकते हैं। यदि बच्चा नग्न है या सिर्फ अपने अंडरवियर पहन रहा है, तो यह जाने की आवश्यकता को भ्रमित नहीं करेगा!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 14 शीर्षक वाली छवि



    3
    सुबह या रात्रि का पॉटी हिस्सा लें पॉटी का उपयोग बच्चे के लिए दैनिक और प्राकृतिक गतिविधि बनना चाहिए और इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका पॉटी के समय को अपने स्थापित दैनिक दिनचर्या तक शामिल करना है।
  • हर सुबह या अपने रात्रि स्नान से पहले अपने दांतों को ब्रश करने के बाद पॉटी में महसूस करें यह हर दिन और रात बिना असफल हो और थोड़े समय में आपका बच्चा पॉटी में अकेले बैठने के लिए जाता है।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने बच्चे को ठीक से खुद को साफ करने के लिए सिखाओ और श्रृंखला खींचें। पॉटी को रोकने से पहले शौचालय पेपर के साथ खुद को साफ करने के लिए सिखें। हमेशा टॉयलेट पेपर के रोल को छोड़कर इसे आसान बनाएं (यह सेट से हो सकता है!) पॉटी के बगल में ऐसा करना लड़कियों के लिए बेहद जरूरी होगा, जिन्हें जीवाणुओं के प्रसार से बचने के लिए खुद को पीछे से पीछे रखना चाहिए।
  • आपको अभी भी कुछ समय के लिए सफाई करने में मदद की ज़रूरत है, खासकर नंबर दो के बाद, लेकिन यह कोशिश करने के लिए उपयोग करने के लिए अच्छा होगा
  • जब वह समाप्त हो जाए, तो उसे चेन खींचने का सम्मान दें और अलविदा कहें या शौचालय में सब कुछ नीचे चला जाता है। अच्छी तरह से काम करने के लिए उसे बधाई!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पॉटी का उपयोग करने के बाद अपने बच्चे को अपने हाथ धोने के लिए याद दिलाएं बच्चों को पॉटी का उपयोग करने के बाद अक्सर अपने महत्वपूर्ण जुआ के मुद्दों पर लौटने के लिए उत्सुक होते हैं, लेकिन आपको बाथरूम छोड़ने से पहले अपने हाथ धोने के महत्व पर जोर देना चाहिए।
  • उसे अपने हाथों को धोने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, उसे एक मल प्राप्त करें ताकि वह आसानी से सिंक तक पहुंच सकें और उसे एक बाल-रंगीन जीवाणुरोधी साबुन खरीद सकें, जिसे वह का उपयोग कर लेता है।
  • अपने बच्चे को गाना गाने के लिए सिखाइए, जब वह धुलाई कर रहा है, तो वह बहुत तेज़ी से धोने का मोह नहीं करेगा उसे वर्णमाला गाएं जब वह अपने हाथ धोने लगती है और उसे बताती है कि जब वह जेड तक पहुंचती है तो वह केवल इसे रोक सकती है।
  • भाग 4
    सफलता और विफलताओं का इलाज करें

    पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे को कोशिश करने के लिए बधाई प्रशिक्षण के दौरान आपको जो सबसे महत्वपूर्ण काम करना चाहिए, उसे बहुत प्रोत्साहन देना है, चाहे आप पागल का उपयोग कर सफल हो या नहीं। हर छोटी सी उपलब्धि के लिए उसे बधाई, जब वह आपको बताता है कि वह बाथरूम जाना चाहता है, जब वह केवल अपनी पंट खींच लेता है, जब तक कि वह एक मिनट के लिए शौचालय में नहीं बैठता। यहां तक ​​कि अगर वह कुछ भी नहीं करता, तो कहें "अच्छा काम!" कोशिश करने और उसे याद दिलाने के लिए कि वह बाद में फिर से कोशिश कर सकता है।
    • सिर्फ उसे खुश करने के लिए नहीं सावधान रहना अतिरिक्त में चुप आवाज के साथ उसे बधाई और बहुत उत्साहित नहीं मिलता है अगर आपकी आत्माएं अतिरंजित होती हैं तो वे कुछ दबाव पैदा कर सकते हैं और आपका बच्चा आपको खुश करने के लिए चिंतित महसूस कर सकता है
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 18 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उसे अपनी छोटी सी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार दें पॉटी के उपयोग के लिए कई बच्चे प्रोत्साहन या पुरस्कारों को अच्छी तरह से जवाब देते हैं आप जिस प्रकार का पुरस्कार देने का फैसला करते हैं, उस पर बच्चे की प्रतिक्रिया के आधार पर आपके पेरेंटिंग शैली पर ज्यादा निर्भर होगा। हम नीचे कुछ विचारों का वर्णन करेंगे:
  • भोजन: कुछ माता पिता पॉटी का सफलतापूर्वक उपयोग करने के लिए कैंडी के साथ अपने बच्चों को इनाम देते हैं उदाहरण के लिए, जब आप पॉटी का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसे तीन चॉकलेट या रबर के भालू दे सकते हैं अन्य माता-पिता भोजन को एक पुरस्कार के रूप में देने के बारे में सावधानी रखते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह भविष्य में बच्चे की खाने की आदतों को प्रभावित कर सकता है।
  • स्टार चार्ट: एक अन्य सामान्य प्रेरणा यह है कि माता-पिता सितारों की एक टेबल बनाते हैं, जहां हर बार जब वह सफलतापूर्वक पॉटी का उपयोग करता है तो बच्चे को एक सुनहरा तारा मिलता है। कभी-कभी, सुनहरे स्टार को प्रेरणा पर्याप्त होती है, लेकिन दूसरे माता-पिता अधिक पुरस्कार देते हैं, यदि सप्ताह समाप्त होने पर बच्चा एक निश्चित संख्या में सितारों तक पहुंचता है, उदाहरण के लिए, सोने से पहले पार्क या किसी अन्य कहानी पर जाना।
  • खिलौने: एक और अच्छा विकल्प खिलौनों का एक सेट खरीदना है (कुछ भी बड़ा नहीं है, सिर्फ खिलौना कारों या प्लास्टिक के जानवरों का एक संग्रह) और बच्चे को पॉटी का उपयोग करते हुए प्रत्येक को चुनने दें।
  • सूअर का बच्चा बैंक: कुछ माता पिता अपने बच्चों को पॉटी का इस्तेमाल करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन देते हैं! बाथरूम में एक सूअर का बच्चा बैंक रखो और हर बार जब आपका बच्चा पॉटी का उपयोग करता है तो एक पैसा डालता है जब यह भरा हुआ है, तो आप पैसे इकट्ठा कर सकते हैं और आप जो चाहें खरीद सकते हैं, आइसक्रीम या मॉल की मशीनों में सवारी कर सकते हैं।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नई खबर साझा करें पॉटी का उपयोग करने के लिए बच्चे को गर्व करने के लिए एक शानदार तरीका यह है कि उसे किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ दिखाएं। इस तथ्य को बहुत महत्व दें कि आप रात को घर आने के दौरान आप पॉटी के साथ कितनी अच्छी तरह से किया यदि नहीं, तो चाचा या दादी को खबर बताएं और अपने बच्चे को उन्हें अच्छी खबर देने के लिए कहें।
  • आप के अलावा किसी अन्य (कोच) से सकारात्मक और उत्साहजनक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना एक "बड़ी" बच्ची होने के लिए कितना अच्छा लगता है यह एक छाप छोड़ देगा
  • माता-पिता द्वारा उपयोग की जाने वाली एक और चाल एक दोस्त या रिश्तेदार को फोन पर बच्चे के पसंदीदा नायक या एनिमेटेड किरदार के रूप में पेश करने के लिए पूछना है। यह डोरा एक्सप्लोरर, स्पाइडरमैन या बार्नी डायनासोर हो सकता है, जो भी हो नायक को बाथरूम जाने की उपलब्धियों के बारे में बताएं और जब आप उसे बधाई देंगे, तो आप बादलों पर गर्व महसूस करेंगे!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 20 शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: 8 Parenting Behaviors That Can Harm Your Child's Future

    अगर उसे "दुर्घटना" है तो उसे डांट मत दो। बाथरूम में जाने के लिए उसे पढ़ाने पर दंड और दंड की अनुमति नहीं है याद रखें कि आपके बच्चे ने हाल ही में अपने मूत्राशय और आंत्र आंदोलनों को पहचानने, नियंत्रित करने और अभी भी सीखने की क्षमता विकसित की है। वह आपको परेशान करने के लिए जानबूझकर पेशाब नहीं करेगा या आपको अधिक काम दे देगा।
  • जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, एक दुर्घटना के लिए एक बच्चा को डांटते हुए या पॉटी का उपयोग न करने से पूरे मुद्दे के लिए चिंता पैदा हो सकती है। उस चिंता की वजह से, सब कुछ बेहतर हो सकता है, जो भविष्य में स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक समस्याओं के कारण अधिक दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है।
  • यदि आपका बच्चा मौका से पेशाब या शौच करता है, तो उसे निश्चित करें कि उसे कोई समस्या नहीं है और वह अगली बार पॉटी का उपयोग करने में सक्षम होगा। उसे बताओ कि आपको कोशिश करने के लिए उसे गर्व है और आपको पूरा भरोसा है कि वह जल्द ही पॉटी को एक बड़े लड़के या लड़की के रूप में उपयोग कर देगा।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 21 शीर्षक वाला चित्र
    5
    धैर्य रखें एक बच्चे को बाथरूम जाने के लिए सिखाना, माता-पिता के लिए तनावपूर्ण और निराशाजनक हो सकता है, लेकिन याद रखना कि यह केवल अस्थायी है और यह कि आपका बच्चा जल्दी या बाद में ऐसा करना सीख जाएगा। अगर चीजें सुचारू रूप से होती हैं, तो इस बारे में चिंता मत करना शुरू करें कि आपने समस्याओं का विकास किया है या नहीं। जब आपका बच्चा तैयार हो जाता है, तो वह बहुत अच्छी तरह से सीख लेगा।
  • यदि आपका बच्चा सीखना नहीं चाहता है, तो 1 या 2 महीने के लिए प्रशिक्षण छोड़ना सबसे अच्छा है और फिर पुन: प्रयास करें
  • याद रखें कि कुछ बच्चे बाथरूम में जाने तक नहीं सीखते हैं, जब तक कि वे तीन साल तक नहीं होते हैं और यह बिल्कुल सामान्य है!
  • भाग 5
    प्रशिक्षण को एक और आयाम में लें

    पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 22 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे को "बड़ा" लड़का या लड़की की अंडरवियर चुनने दें। जब आपका बच्चा पॉटी के साथ अच्छा काम करता है, तो आप उसे बड़े बच्चों के लिए अंडरवियर खरीदने के लिए ले जा सकते हैं। आप इसे पहनने में बहुत गर्व और उगने लगेगा कि यह आपको मुस्कान देगा। उसे घर में अंडरवियर पहनने दें, हालांकि उसे रात में डायपर या प्रशिक्षण पैंट पहनने की आवश्यकता हो सकती है या जब वह घर से दूर हो, क्योंकि इसमें कोई संदेह नहीं है "दुर्घटनाओं" हो जाएगा
    • कपड़े अंडरवियर वास्तव में प्रशिक्षण के साथ अपने बच्चे को मदद करेगा, क्योंकि वह यह बता पाएगा कि अंडरवियर गीला है, जो शोषक डायपर से बहुत आसान नहीं है।
    • आप अपने नए अंडरवियर से भी बहुत खुश होंगे कि आप इसे गीला नहीं करना चाहते हैं और इसलिए, इसे अधिक परिश्रम से सूखा रहेगा!
  • 2
    पॉटी को सड़क पर ले लो घर पर पॉटी या टॉयलेट का उपयोग करना सीखना एक बात है, लेकिन अपरिचित स्नानघर एक बच्चे के लिए धमका सकते हैं और इस्तेमाल होने से इंकार कर सकते हैं। इस पर काबू पाने के लिए और यदि आप उन्हें छोड़ना चाहते हैं, तो डायपर वापस डालने से बचें, जब वे घर से दूर हो जाते हैं तो पॉटी को अपने साथ ले लें। हटाने योग्य सीटों के साथ घाटियों के लिए उत्कृष्ट हैं, क्योंकि उन्हें शौचालय में लगाया जा सकता है ताकि बच्चे के आराम क्षेत्र को पुनः बनाया जा सके!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 24 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को खड़े होने के बारे में बताएं जब आपके बच्चे को बैठे समय पेशाब करना सीख लिया जाए, तो यह खड़े होने की कला में मास्टर करने का समय होगा। पिता यह कैसे कर सकता है यह दिखाकर इस पहलू के साथ मदद कर सकता है। बस ध्यान रखें कि बच्चे का उद्देश्य सबसे अच्छा नहीं होगा और आप कटोरे में पेश होने का प्रयास करते हुए कुछ रोचक प्रयास देखेंगे।
  • एक और महान विधि जो कुछ माता-पिता अपने बच्चों को कटोरे में पेशाब करने के लिए सिखाने के लिए प्रयोग करते हैं, टॉयलेट कटोरे में कुछ रंगीन अनाज डालकर उन्हें बताते हुए पेशाब करने के लिए कहें। यह एक मजेदार गेम बन जाता है जो लगभग हर बच्चे के शरारती पक्ष को आकर्षित करता है!
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 25 शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: बच्चे को potty training कैसे दे ? How to potty train a child in hindi

    दाई और शिक्षकों को सूचित करें आपके बच्चे को सिखाने की आपकी कोशिश है कि बाथरूम का इस्तेमाल कैसे किया जाए, यदि आपकी दाई और शिक्षक आपको ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं। अपने दादा दादी या डेकेयर कर्मचारियों की देखभाल करने वाले और हमेशा अपने बच्चे की देखभाल करने वाले सभी लोगों से बात करने के लिए समय ले लो, और विनम्रतापूर्वक यह समझाना महत्वपूर्ण है कि वे अपने घर पर लागू की गई नियमित पद्धति का पालन करते हैं।
  • उन्हें बच्चे की सामान्य अनुसूची, उन शब्दों को पता करें जो पॉटी से संबंधित किसी भी गतिविधि को संदर्भित करने के लिए करते हैं, और उन्हें ऐसा करने की कोशिश करने के लिए कहें इससे बच्चे को भ्रमित होने से रोकने और आपकी प्रशिक्षण की नियमितता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
  • जब भी आप घर पर न हों तब भी अपने बच्चे के साथ हमेशा कपड़े, कुछ कपड़े और कुछ आपातकालीन डायपर या प्रशिक्षण पैंट भेजें। इससे उन लोगों के लिए यह आसान हो जाएगा जिनके लिए इसका ध्यान रखना होगा और यदि आपका "दुर्घटना" होता है तो आपको कम शर्मिंदगी महसूस करने में मदद करें।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 26 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आपका बच्चा तैयार हो, तो रात प्रशिक्षण जारी रखें जब यह लगभग हर दिन सूखा या काफी सूखा है, तो आप इसे झपकी और रात के दौरान प्रशिक्षित करने के लिए तैयार हो सकते हैं। यदि हां, तो कुछ बेडक्लेस खरीदें (कम से कम 3 ताकि आप उन्हें आसानी से बदल सकें) और एक बच्चे के बिस्तर की निचले शीट में डाल दें। जिन कपड़ों की ऊपर की परत नरम है और नीचे एक प्लास्टिक की परत है, उसके लिए देखो। अपने बाद, जब बच्चा सो जाता है या झपकी ले जाता है तो बिस्तर के किनारे पॉटी को रखो।
  • अपने बच्चे के बेडरूम के दरवाज़े को खोलें और उसे प्रोत्साहित करें कि वह आपको कॉल करने के लिए कहता है अगर वह जाने की इच्छा से जागता है यदि वह करता है, उसे तुरंत पॉटी में डाल दें और उसे इतना अच्छा करने के लिए बधाई दें
  • यदि आप बिस्तर पर पेशाब करते हैं, तो पैड को बदल दें और इस मामले को इतना महत्व न दें। उसे शांतिपूर्वक और समझदारी से व्यवहार करें, और उसे मन की शांति दें कि सबकुछ ठीक है। याद रखें कि रात में पेशाब बंद होने से पहले बच्चे 6 साल तक पहुंच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आपके पास समय लगता है, तो इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि आप अपने बच्चे को बाथरूम का इस्तेमाल करने के लिए कैसे सिखाने का प्रबंधन करते हैं, क्योंकि यह अपने जीवन का पहला बड़ा सबक होगा आप क्या बदलेंगे या बदल नहीं पाएंगे? क्या आप अधिक धैर्य रखेंगे? क्या आप उसके साथ अधिक समय अभ्यास करेंगे? क्या आप इसके बारे में अधिक बात करेंगे? और किताबें पढ़ें? फिल्मों को टेबल ले लीजिए? क्या आप छोटे से खुद को नहीं ले गए हैं? प्रतिबिंबित करें और इसे अपने नए रोमांच के लिए उपयोग करें: वर्णमाला को पढ़ा, पढ़ा, आदि।
    • इसे मजेदार बनाओ पॉटी में बैठे बच्चे को स्नान करने वाली किताबें देखने, चुंबकीय स्लेट के साथ खेलते हैं या क्रेयंस और पेस्ट स्टिकर के साथ पेंट करने के लिए उत्कृष्ट होगा। याद रखें कि उसके साथ कमरे में रहने के लिए और उसे अपनी उम्र के लिए उपयुक्त खिलौने का उपयोग करने के लिए याद रखें।
    • अंडरवियर के गुणों को बढ़ाएं ताकि आपके बच्चे इसे इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित हों। यहां तक ​​कि अंडरवियर को "वयस्क" जैसा महसूस करने के लिए डायपर पर डाल दें मज़ेदार अंडरवियर की तलाश करें जिसमें प्रिंट या चित्र हैं जो आपका बच्चा पहनना चाहता है।
    • निजी प्रशिक्षण के रूप में इस प्रशिक्षण को न लें। जबकि कुछ मां तुलना करते हैं, सभी अच्छे पिता और माताओं को पता है कि हर बच्चे, पिता और परिवार दुनिया में हर किसी से अलग है!
    • अगर आपका बच्चा पूरे दिन डेकेकेयर में है और स्थापना की अपनी प्रशिक्षण पद्धति है, तो जब आप घर पर हों तो आपको इसकी पद्धति का पालन करना चाहिए
    • यह जांचना याद रखें कि आपका अंडरवियर शुष्क है या नहीं। उन्हें खोजना "सूखी" का सकारात्मक प्रभाव होगा और आप कम डायपर का उपयोग करेंगे

    चेतावनी

    • अन्य बच्चों के साथ बाथरूम जाने की आपकी क्षमता की तुलना न करें उदाहरण के लिए कभी नहीं कहें, "जैस्मीन अभी भी छोटा है और वह एक बड़ी लड़की की तरह शॉर्ट्स पहन रही है, लेकिन आप एक बच्चे की तरह डायपर पहनते हैं"।
    • जब आप डायपर का उपयोग बंद कर देते हैं, तो उन्हें फिर से मत डालें।
    • यदि आपका बच्चा 4 वर्ष या उससे अधिक उम्र में पेशाब रहा है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप उसे विशेषज्ञ से तुरंत ले लें और उसे अनदेखा न करें, क्योंकि यह शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्या का लक्षण हो सकता है।
    • बड़े बच्चों के बारे में बात मत करो। बच्चों "या" बड़ी लड़कियों बनाम। शिशुओं, "क्योंकि यह अपने आत्मविश्वास के स्तर पर एक बड़ी नकारात्मक छाप छोड़ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com