ekterya.com

स्तन के दूध को कैसे व्यक्त किया जाए

स्तनपान निकालने से स्तनपान बहुत आसान हो जाता है, क्योंकि इससे आपको अपने बच्चे के भोजन के दौरान दूध की मात्रा को आरक्षित करने की अनुमति मिलती है जब आप उसके साथ नहीं रह सकते हैं या जब आपको बस ब्रेक लेना होगा एक बार जब आप प्रक्रिया में इस्तेमाल करते हैं, तो दूध निकालने में मुश्किल नहीं होगी इस अनुच्छेद में आप सीखेंगे कि कैसे सही स्तन पंप (स्तन पंप) का चयन करें, बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए दूध को प्रभावी ढंग से कैसे व्यक्त करें और इसे संरक्षित करें।

चरणों

विधि 1
स्तन पंप की पसंद और विन्यास

Video: मां का दूध न पिलाना, बच्चे की सेहत ही नहीं, देश की इकोनॉमी के लिए भी खतरा है,

1
निर्णय लें कि आपके लिए किस प्रकार का स्तन पंप सही है प्रत्येक प्रकार के स्तन पंप के पास इसके फायदे और नुकसान हैं। अपनी जीवन शैली, आपके बच्चे की जरूरतों और अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो और निर्णय लें कि आपके लिए कौन से स्तन पंप सर्वोत्तम है स्तन पंपों को 30 अमरीकी डालर से 1000 अमरीकी डॉलर तक खर्च किया जा सकता है, और हाई-टेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सरल हाथ में डिवाइस हो सकते हैं यहां विकल्पों का सारांश दिया गया है:
  • मैनुअल स्तन पंप ये सरल उपकरण सबसे किफायती विकल्प हैं। वे एक ऐसे कप के साथ आते हैं जो निप्पल पर रखा जाता है और एक उपकरण जो एक बोतल में दूध बेकार करता है। महिलाओं को मैनुअल स्तन पंप पसंद है क्योंकि वे सस्ती और हमेशा उपलब्ध होते हैं जब वे थोड़ा दूध व्यक्त करना चाहते हैं। दूसरी तरफ, यह विकल्प उन महिलाओं के लिए व्यावहारिक नहीं है जो बोतल अपने बच्चों को खिलाने के लिए चाहते हैं, मुख्य रूप से, पहले निकाले गए दूध, क्योंकि प्रत्येक निष्कर्षण सत्र में कम से कम 45 मिनट लगते हैं और दोनों हाथों के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • इलेक्ट्रिक स्तन पंप ये पंप मैनुअल एक्सट्रैक्टर्स के मुकाबले कम समय में अधिक दूध का उपयोग करना और अधिक चूसना आसान है। आप एक बटन दबाते हैं और डिवाइस को अपना काम करते हैं। 12 या 13 मिनट में यह दूध निकालने में लग जाता है, आप कंप्यूटर पर लिख सकते हैं, एक किताब पढ़ सकते हैं या कॉल कर सकते हैं, क्योंकि आप अपने हाथों को मुक्त कर सकते हैं। हालांकि, यह विकल्प अधिक महंगा है, ध्यान रखें कि ब्रांड के आधार पर आपको सैकड़ों डॉलर या 1,000 से भी ज्यादा भुगतान करना होगा।
  • बैटरी संचालित बैटरी इन प्रकार के एक्स्ट्रेक्टर को एक मध्यवर्ती समाधान के रूप में, व्यय के संदर्भ में, साथ ही आवश्यक प्रयासों की मात्रा में भी देखें। बैटरी से संचालित स्तन पंप इलेक्ट्रॉनिक्स के रूप में ज्यादा दूध नहीं निकालते हैं, हालांकि उन्हें मैनुअल के रूप में दोनों हाथों के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। एक नुकसान यह है कि बैटरी को अक्सर निकासी सत्र के दौरान समाप्त हो जाता है।
  • 2
    दूध को व्यक्त करने का सही समय चुनें प्रत्येक माँ को अलग-अलग ज़रूरतें और प्राथमिकताएं होती हैं जब दूध का चयन कब होता है और जब उसके बच्चे को बोतल देनी है। पहले के बच्चों को पहले दिन से बोतल की जरूरत हो सकती है, जिसका अर्थ है कि मां को तुरंत दूध व्यक्त करना शुरू करना होगा ज्यादातर मामलों में, "निप्पल भ्रम" से बचने के लिए बोतल के भोजन से कम से कम 3 सप्ताह इंतजार करना उचित है। हालांकि, आखिरकार, आपकी पसंद मां के रूप में है
  • यदि आप काम पर वापस जाने के बाद दूध पंप शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, पंप को इस्तेमाल करने से पहले कुछ हफ़्ते पहले अभ्यास करें।
  • यदि आप अपने बच्चे को बोतल शुरू करने के लिए दूध आरक्षित करना चाहते हैं, तो आप इसे सर्द कर सकते हैं और बाद में इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    अपने बच्चे के भोजन कार्यक्रम को अपने मार्गदर्शन में रखें। जिस दिन आप स्तन पंप का उपयोग करते हैं, उस दिन यह सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है कि आप सबसे अधिक दूध निकालने के लिए बच्चे के भोजन कार्यक्रम के साथ निकालने का अनुकूलन करना है। इस तरह, आप अपने शरीर के प्राकृतिक चक्र का लाभ ले सकते हैं, किसी भी समय निष्कर्षण को मजबूर करने के बजाय।
  • ध्यान रखें कि, जैसा कि आप अधिक बार दूध निकालते हैं, आपका उत्पादन अधिक होगा
  • जब आप दूसरे के साथ अपने बच्चे को भोजन करते हैं तो आप एक स्तन से दूध को व्यक्त कर सकते हैं पर्याप्त दूध पाने का यह एक आसान तरीका है
  • आप अपने बच्चे को दोनों स्तनों से दूध व्यक्त करने के लिए खिलाने के एक घंटे तक इंतजार कर सकते हैं।
  • यदि आप काम या बाहर हैं, तो दिन के समय दूध जब आप आमतौर पर अपने बच्चे को भोजन करते हैं
  • 4
    रिलैक्स। जब आप शांत और आराम से होते हैं, तो निकासी प्रक्रिया कम जटिल होती है चाहे वह एक स्तन से दूध खींचता है, जबकि आपका बच्चा दूसरे को नर्सिंग कर रहा है या एक दिन के काम के बीच में है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक जगह मिल जाए जहां आपको शांत महसूस हो और पर्याप्त समय से अधिक हो। इस प्रक्रिया में भाग लेने से चीजें अधिक कठिन हो जाएंगी।
  • 5
    दूध के वंश को उत्तेजित करता है इसका मतलब है कि अपने स्तनों से दूध को हटाने में मदद करने के लिए ताकि यह निकालने में आसानी हो। अपने स्तनों को मालिश करना, उन पर गर्म कपड़े रखकर और दूध को धकेलने से आपके वंश को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि जिन चीज़ों का आप उपयोग करने जा रहे हैं, वे साफ हैं और अपने हाथों को शुरू करने से पहले धो लें इससे यह सुनिश्चित होगा कि निष्कर्षण प्रक्रिया के दौरान दूध दूषित नहीं है। साथ ही, प्रत्येक निष्कर्षण सत्र के बाद स्तन पंप, बोतल और अन्य आपूर्ति को धोने का ध्यान रखें।
  • विधि 2
    मैनुअल स्तन पंप का उपयोग

    स्तन पम्प चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने निप्पल पर स्तन पंप का कप रखें सुनिश्चित करें कि आपके पास एक कप है जो आपकी छाती के लिए सही आकार है। अनुचित आकार चुनना असफल चूसने, दर्द और जलन प्रयास उत्पन्न हो सकते हैं।
  • स्तन पंप चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निष्कर्षण शुरू करने के लिए चूषण तंत्र का उपयोग करें। एक हाथ से निप्पल पर कप पकड़ो और दूसरे हाथ से चूषण लीवर निचोड़ें। दूध बोतल में पंप करना शुरू कर देगा।
  • स्तन पम्प चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो स्तन पंप को पुनर्व्यवस्थित करें स्तन पंप के संभाल को दबाकर आप स्थिति बदल सकते हैं और इस प्रकार सही चूषण को प्रभावित कर सकते हैं। चूषण के उचित स्तर तक पहुंचने तक स्तन पंप को पुनर्व्यवस्थित करें, जिससे दूध को व्यक्त करना आसान हो जाता है।
  • स्तन पंप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दुग्ध निकासी को आसान बनाने के लिए आगे झुकने की कोशिश करें गुरुत्वाकर्षण का लाभ उठाकर कंटेनर में दूध के प्रवाह को मदद कर सकता है।
  • 5



    दूध के प्रवाह में कमी होने तक जारी रखें मैन्युअल पंप के साथ दूध निकालने पर यह सामान्य है कि यह लगभग 45 मिनट लगते हैं।
  • विधि 3
    विद्युत या बैटरी संचालित स्तन पंप का उपयोग करना

    स्तन पम्प चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्तन पंप कप को अपने निप्पल पर सही ढंग से रखें यदि आपके पास एक डबल स्तन पंप है, तो आपको एक साथ अपने निपल्स पर 2 कप जगह की आवश्यकता होगी डबल स्तन पंप, मां के लिए बहुत अधिक समय बचाता है, जिन्हें जल्दी दूध पैदा करने की ज़रूरत होती है या जिनके बच्चे को बड़ी मात्रा में दूध की आवश्यकता होती है
  • Video: स्तनों की गाँठ से है परेशानी तो करे यह उपाय -

    स्तन पम्प चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    डिवाइस चालू करें और इसे काम करें। स्वचालित रूप से दूध को अपनी छाती से स्तन पंप कंटेनर में चूसा जाएगा।
  • स्तन पंप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सक्शन स्तर को आवश्यकतानुसार समायोजित करें अगर आपको लगता है कि दूध बहुत धीमा चलाता है या आप चूषण के समय दर्द महसूस करते हैं, स्तर समायोजित करें अपने स्तनों और अपने शरीर के बाकी हिस्सों को फिर से व्यवस्थित करने का प्रयास करें हालांकि पहले तो यह अजीब लग सकता है, प्रक्रिया दर्दनाक नहीं होना चाहिए।
  • स्तन पम्प चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    चूसने के दौरान शांत रहें यह निकासी प्रक्रिया अधिक तरल पदार्थ बना देगा। कुछ माताओं को ज़ोर से बिजली पंप की आवाज़ के साथ असुविधा हो सकती है - हालांकि, यदि आप आराम करते हैं, तो आप नर्वस होने पर आप जितना कम समय में ज्यादा दूध अर्जित करेंगे।
  • 5
    दूध के प्रवाह में कमी होने तक जारी रखें दूध को व्यक्त करने के लिए एक बिजली या बैटरी से संचालित स्तन पंप को 15 से 20 मिनट लगाना चाहिए।
  • विधि 4
    स्तन का दूध बनाए रखना

    1
    रेफ्रिजरेटर में दूध तीन दिनों तक स्टोर करें आप दूध को स्तन पंप की एक ही बोतल में और दूध के संरक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए दूसरे कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। बोतलों को चिह्नित करना सुनिश्चित करें और दूध का उपयोग करें जिसे सबसे लंबे समय तक संग्रहीत किया गया है।
  • 2
    कुछ महीनों के लिए दूध रुकें। यदि आपके पास अतिरिक्त स्तन का दूध है, तो आप इसे इस प्रकार के दूध के संरक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए प्लास्टिक के कंटेनर में फ्रीज कर सकते हैं। कंटेनरों को अपनी क्षमता का ¾ भर दें ताकि दूध का विस्तार हो सके। कंटेनरों को चिह्नित करें और तीन या चार महीनों के भीतर दूध का उपयोग सुनिश्चित करें।
  • इस विशेष उपयोग के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए बैगों में दूध नहीं लगाएं। कुछ प्रकार के प्लास्टिक के रसायन होते हैं जो दूध में भंग कर सकते हैं। डिस्पोजेबल प्लास्टिक की बोतलें बहुत छोटी हैं
  • जब आप दूध का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे पहले रेफ्रिजरेटर में पिघलना कमरे के तापमान पर डीफ्रॉस्ट न करें
  • जमे हुए दूध के साथ कंटेनर में नया दूध न जोड़ें।
  • 3
    सुविधाजनक भागों में दूध को स्टोर करें। दूध की एक बड़ी बोतल रखने के बजाय, इसे छोटे कंटेनरों और 60 से 110 मिलीलीटर (2 से 4 औंस) के हिस्से में रखें, यह निर्भर करता है कि आपका बच्चा सामान्यतः कितना दूध पीता है।
  • युक्तियाँ

    • आप विशेष रूप से स्तन पंपों के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार ब्रश खरीद सकते हैं उनके लिए धन्यवाद आप अपने हाथों मुक्त होगा
    • यह संभव है कि स्तन पंप का उपयोग करने वाले पहले कुछ समय में एक बड़ी मात्रा में दूध नहीं मिला जिसे निकाला जा रहा है। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि आपको स्तन पंप को जोड़कर अधिक अभ्यास की आवश्यकता है आमतौर पर महिलाओं को स्तन पंपों में इस्तेमाल करने के लिए कुछ सप्ताह लगते हैं एक और कारण है कि मां की कम मात्रा में दूध के उत्पादन के कारण ही छोटी मात्रा में दूध निकाला जाता है। दूध निष्कर्षण के लिए पंपिंग प्रक्रिया उत्पादन को उत्तेजित करती है, जिसका अर्थ है कि जितना अधिक आप स्तन पंप का उपयोग करते हैं उतना ही आपके स्तन दूध का उत्पादन करेंगे।
    • इलेक्ट्रोनिक स्तन पंप सामान्य रूप से मैन्युअल स्तन पंप की तुलना में कम समय में नौकरी पूरी करता है। चूंकि बिजली के स्तन पंप आप के लिए काम करते हैं, निष्कर्षण खत्म हो जाने के बाद आप भी कम थके महसूस करेंगे।
    • आपका स्वास्थ्य बीमा स्तन पंप की लागत को कवर कर सकता है यदि आपका बच्चा समय से पहले जन्म लेता है या अगर वह आपके स्तन से दूध नहीं पी सकता है
    • स्तन पंप ग्रस्त और सूजन स्तनों को राहत देने में भी मदद कर सकता है।
    • चूंकि अस्पतालों में उपयोग किए जाने वाले बिजली पंपों का बहुत पैसा खर्च हो सकता है, इसलिए कुछ कंपनियां आपको प्रति दिन कम लागत के लिए उन्हें किराए पर लेने की अनुमति देती हैं।

    चेतावनी

    Video: माँ का दूध फायदा ख़ूब। देखे यह वीडियो माँ का दूध बच्चे के लिए कैसे सुरक्षा कवच का काम करता है

    • प्रदूषण से बचने के लिए प्रत्येक निष्कर्षण सत्र के बाद हमेशा अपने दूध पंप और उसके हटाने योग्य भागों को साफ करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com