ekterya.com

कैसे स्तन दूध पिघलना

यदि आप स्तनपान कर रहे हैं और अपना दूध पंप करने का निर्णय लिया है, तो आप उसे फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करें कि वह तिथि के साथ लेबल करें। लेकिन जब आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको उसे ठीक से ढंकना चाहिए। इसे ठीक से करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
स्तनपान दूध पिलाना

पिंडली फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क चरण 1 नामक छवि
1
फ्रीजर से केवल उस राशि का उपयोग करें जो आप तुरंत उपयोग करने जा रहे हैं स्तन के दूध को एक सेवारत कंटेनर में रखा जाना चाहिए (या तो बीपीए मुक्त प्लास्टिक के कंटेनरों में या स्तनपान को फ्री करने के लिए विशेष बैग में)। फ्रीजर के संबंधित हिस्से को निकालें
  • पिंडली फ्रोजन स्तन दूध चरण 2 नामक छवि
    2
    दूध का सबसे पुराना हिस्सा चुनें आदर्श रूप से, आपको प्रत्येक भाग को निकाले जाने की तिथि के साथ लेबल करना चाहिए। अगर आपके पास फ्रीजर में कई सर्विंग्स हैं, तो हमेशा सबसे पुराना उपयोग करें, लेकिन बहुत लंबे समय तक (दूध के रूप में परिवर्तन की गुणवत्ता बढ़ती है जैसे कि बच्चा बढ़ता है और, चार महीनों के बाद, दूध में एक ही पोषण का महत्व नहीं होता है मैं पहले महीने के दौरान था)।
  • पिंडली जमे हुए स्तन दूध चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए शरीर के इस हिस्से को दबाएं, देखते ही पानी की तरह पिघल जाएगी चर्बी |

    ठंडे पानी से कटोरे में दूध रखें। दूध के कंटेनर को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी के साथ कटोरा भरें, और जब तक इसे पिघलना शुरू न हो जाए, तब तक उसे छोड़ दें।
  • आप रेफ्रिजरेटर में दूध भी डाल सकते हैं स्तन के दूध को पिघलने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे रेफ्रिजरेटर में रात भर छोड़ दिया जाए, लेकिन इसे पूरी तरह से पिघलना करने में 12 घंटे लग सकते हैं। इसलिए, रेफ्रिजरेटर में दूध की रक्षा करने की कुछ योजना की आवश्यकता है: आपको जितनी मात्रा में दूध की आवश्यकता होगी, इसके बारे में पहले से सोचने की कोशिश करें, ताकि आप फ्रीजर से आवश्यक भागों निकाल सकें। अन्यथा, ठंडे पानी कटोरा विधि को पसंद करें।
  • पिंडली फ्रोजन स्तन दूध चरण 4 नामक छवि
    4
    पानी बदलें एक बार जब दूध पिघलना शुरू हो जाता है, तो कमरे के तापमान पर पानी के लिए ठंडे पानी को बदल दें। वहाँ दो मिनट के लिए दूध छोड़ दो।
  • पिंडली फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क चरण 5 नामक छवि
    5
    तापमान धीरे-धीरे बढ़ो। जब तक आप सुनिश्चित न हों कि इसे पूरी तरह से मिला दिया गया है तब तक दूध गरम करना जारी रखें
  • पिंडली फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क चरण 6 नामक छवि
    6



    डीफ़्रॉस्टेड दूध को सही ढंग से स्टोर करें यदि आप ठंडे पानी की विधि का उपयोग करते हैं, तो आपको तुरंत दूध का उपयोग करना चाहिए या इसे चार घंटे से अधिक समय तक फ्रिज में संग्रहीत करना चाहिए। यदि आप रेफ्रिजरेटर में धीरे-धीरे दूध पिघलना करते हैं, तो आप उसे 24 घंटे तक स्टोर कर सकते हैं (लेकिन एक बार जब आप इसे फ्रिज में डाल देते हैं, तो आपको चार घंटे का नियम लागू करना होगा)।
  • कभी दूध फ्रीज न करें - यह सुरक्षित नहीं है
  • भाग 2
    डीफ़्रॉस्टेड स्तन दूध का उपयोग करें

    पिंडली जमे हुए स्तन दूध चरण 7 नाम वाली छवि
    1

    Video: कैसे Vaseline से 3 दिन में चेहरे से दाग धब्बे, मुँहासे के निशान, झाइयों को गायब करें |Vaseline Hacks

    कंटेनर धीरे से खोलें स्तन का दूध अलग से अलग होता है, क्रीम की एक परत के ऊपर वसा की परत बनाते हैं अपने बच्चे को दूध की सेवा करने से पहले परतों को फिर से मिश्रण करने के लिए कंटेनर में धीरे से हल करें।
  • पिंडली फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क चरण 8 नामक छवि
    2
    यदि आप चाहें तो दूध गरम करें यदि आपका बच्चा गर्म दूध पसंद करता है, तो एक बोतल भरें और इसे गर्म पानी के कटोरे में रख दें जिससे कि तापमान थोड़ा ऊपर उठा सके। इस प्रक्रिया का आदर्श तापमान 37 डिग्री सेल्सियस या 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट (शरीर का तापमान) है। उस से अधिक तापमान पर पानी का उपयोग न करें
  • सीधे रसोई में दूध गर्मी न करें। अचानक या तापमान में अत्यधिक परिवर्तन दूध को बर्बाद कर सकता है, और आप अपने बच्चे को बहुत गर्म दूध देने का खतरा भी चला सकते हैं। इसके अलावा, गर्मी के दूध में प्रोटीन और विटामिन नष्ट कर देता है।
  • पिंडली जमे हुए स्तन दूध चरण 9
    3
    तापमान का परीक्षण करें अपने बच्चे की सेवा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म नहीं है, अपने बांह की कलाई पर कुछ दूध छिड़कें। यह थोड़ा गर्म होना चाहिए
  • पिंडली फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क चरण 10 नामक छवि
    4
    स्वाद की जांच करें स्तन का दूध एक अजीब स्वाद को मिलाकर पिलाया जा सकता है - इस स्वाद को पहचानना सीखो। आपका बच्चा इसे अस्वीकार कर सकता है, लेकिन यह अभी भी सुरक्षित है लेकिन अगर दूध अम्लीय स्वाद लेता है या खराब होता है, तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • दूध का सेवन करने और स्तनपान करने की सुविधा बहुत आसान है यदि आप उस भाग को लेबल करते हैं जिस दिन दूध निकाला जाता था। यह आपको पहले सबसे पुराने दूध का उपयोग करने और फ्रीजर में बहुत लंबे समय तक रहने से रोकने की अनुमति देगा।
    • एक बार thawed, यह स्तन के दूध को गर्म करने के लिए आवश्यक नहीं है कुछ मां इसे गर्म करने की सेवा करना पसंद करती हैं, लेकिन अगर आपका बच्चा इसे ठंडा लेता है, तो उसे इस तरह देने में कोई समस्या नहीं है।

    चेतावनी

    • कभी भी स्तन के दूध को रिफ्रेश करें या थोड़े से अधिक घंटे के लिए ठंडा दूध एक दिन से अधिक या कमरे के तापमान पर रेफ्रिजरेटर में रहने दें।
    • स्तन के दूध को माइक्रोवेव या रसोई घर में गर्मी न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com