ekterya.com

किसी व्यक्ति के नाम पर प्रॉपर्टी शीर्षक से कैसे निकाला जाए, जो मर गया

यदि संपत्ति का मालिक मर जाता है, तो यह जटिल हो सकता है और शीर्षक से उसका नाम निकालने के लिए भ्रामक हो सकता है। हालांकि, यह संपत्ति के शीर्षक को साफ रखने के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया है। दरअसल, आपको क्या करना है, शीर्षक को नए कानूनी मालिक को स्थानांतरित करना है। यह प्रक्रिया संपत्ति के मूल्य पर निर्भर करती है, आपके पास शीर्षक का प्रकार, वह व्यक्ति जो इसे विरासत में मिला और क्या मृतक की इच्छा है या नहीं इसके अलावा, यह प्रक्रिया स्थानीय अभिलेख कार्यालय पर पूरी तरह से निर्भर करती है। आप कुछ सरल कदमों का पालन कर सकते हैं ताकि आपको वकील का भुगतान न करना पड़े, हालांकि आपको विशिष्ट प्रक्रिया के बारे में स्थानीय रजिस्ट्री कार्यालय में जानकारी ऑनलाइन देखने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए और इसके लिए जिस जगह पर आप रहते हैं, उसके बारे में शुल्क लेना चाहिए।

चरणों

विधि 1

संपत्ति शीर्षक के प्रकार का निर्धारण
एक डीडी चरण 1 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
इसकी एक कॉपी प्राप्त करके संपत्ति शीर्षक के प्रकार का निर्धारण करें यदि मृतक के पास शीर्षक खत की एक प्रति नहीं है, तो आप इसे स्थानीय रजिस्ट्री कार्यालय में एक छोटा सा शुल्क देकर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक डीड चरण 2 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान रखें कि अगर कोई एक ही मालिक था तो यह समस्याग्रस्त हो सकता है इस मामले में, वहाँ केवल एक ही व्यक्ति है जो, संपत्ति (यानी, मृतक) का मालिक है तो उनकी मृत्यु के बाद, यह संभावना है कि शीर्षक वैधता की प्रक्रिया के माध्यम से जाना चाहिए न कि आसानी से एक से पारित है व्यक्ति।
  • एक डीड चरण 3 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखें कि क्या यह एक सह-स्वामित्व है। इस मामले में, संपत्ति के मालिक एक न्यायिक तरीके से एक से अधिक व्यक्ति हैं, जिसका मतलब है कि, जब उनमें से एक की मृत्यु हो जाती है, तो संपत्ति के अधिकार अन्य स्वामियों को समान रूप से स्थानांतरित किए जाते हैं। हालांकि, कई स्थानों में सह-स्वामित्व पहचाना नहीं गया है।
  • उत्तरजीविता के अधिकार के साथ सह-स्वामित्व एक सह-स्वामित्व का एक प्रकार है जिसमें यह निर्दिष्ट किया जाता है कि जब मालिक मर जाता है, तो जो लोग इसे जीवित रहते हैं, वे तुरंत मालिक बन जाते हैं इनमें सह गुणों की तुलना में अधिक स्वीकृति है, जिनके पास उत्तरजीविता विनिर्देश नहीं है
  • उदाहरण के लिए, अगर जुआन और जूलिया के अस्तित्व के अधिकार के साथ एक सह-स्वामित्व था और जूलिया मर गया, जुआन नया मालिक होगा यह स्वचालित रूप से होता है और संपत्ति वैधता प्रक्रिया के माध्यम से नहीं जाती क्योंकि यह बाकी जुलिया के उत्तराधिकार के साथ होती है
  • एक डीडी चरण 4 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सह-स्वामित्व और एक सामान्य किरायेदारी के बीच का अंतर उत्तरार्द्ध भी तब होता है जब एक संपत्ति के एक से अधिक मालिक हैं हालांकि, इस मामले में, यह आवश्यक नहीं है कि स्वामित्व प्रतिशत उचित हो और, जब मालिकों में से एक मर जाता है, तो उनके उत्तराधिकारी दूसरे मालिक के बजाय संपत्ति के मालिक बन जाते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर जॉन और जूलिया एक संपत्ति पर आम में एक किरायेदारी है और जूलिया, संपत्ति नहीं जॉन स्थानांतरित किया गया लेकिन वैधता की प्रक्रिया के अधीन है के अपने हिस्से मर जाता है और वारिस या लाभार्थियों ने अपनी वसीयत में सूचीबद्ध करने के लिए गुजरता ।
  • एक डीडी चरण 5 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    समझें कि अविभाज्य संपत्ति क्या है यह लगभग हमेशा वैवाहिक गुणों के लिए ही लागू होता है इस मामले में, दो मालिकों में से कोई भी अन्य की सहमति के बिना संपत्ति में स्वचालित रूप से परिवर्तन कर सकता है यदि मालिकों में से एक की मृत्यु हो जाती है, तो वह जो बच जाएगा वह पूर्ण मालिक बन जाएगा
  • उदाहरण के लिए, अगर जुआन और जूलिया शादी कर रहे हैं और एक घर के मालिक हैं और जूलिया मर जाता है, जुआन स्वत: घर के मालिक बन जाएगा और वह एक पूर्ण और अनोखा तरीका होगा, भले ही वह वैधता की प्रक्रिया के माध्यम से नहीं चले।
  • विधि 2

    मृतक को एक अद्वितीय संपत्ति शीर्षक से निकालें
    एक डीड चरण 6 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    निर्धारित करें कि नए कानूनी मालिक कौन होना चाहिए यदि मृतक ने एक इच्छा छोड़ दी है जिसमें उन्होंने संपत्ति के एक या अधिक लाभार्थियों को निर्दिष्ट किया है, तो वे नए मालिक बन जाएंगे अगर मृतक निर्वासित (जो कि इच्छा को छोड़ने के बिना) मर गया है, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप जिस जगह पर रहते हैं, उस स्थान पर आश्रय विरासत के संबंध में विधियों से परामर्श करें।
    • ज्यादातर जगहों पर जहां एंग्लो-सैक्सन कानून लागू होता है, संपत्ति उत्तीर्ण विधान के माध्यम से मृतक की पत्नी और उत्तराधिकारियों के पास संपत्ति गुजरती है। विरासत की राशि जो कि वारिसों और उनके पति (यदि कोई हो) को दी जाएगी, स्थानीय निर्वसीय उत्तराधिकार कानून के लिए विशिष्ट है।
    • उन जगहों पर जहां समुदाय संपत्ति लागू होती है, मृतक (यदि कोई हो) जीवित रहने वाला पति या पत्नी आम तौर पर सामुदायिक संपत्ति का आधा हिस्सा है यह विवाह के दौरान प्राप्त सभी संपत्ति के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • एक डीड चरण 7 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मुकदमा जीतने के लिये | Tips For Winning Court Case | कोर्ट केस में विजय के टोटके

    2
    वैधता के माध्यम से मृत मालिक का नाम निकालें यदि मृतक की संपत्ति का नया मालिक इच्छा में प्रकट होता है, तो स्वामी को बदलने के लिए इस वसीयतनामा को प्रमाणित किया जाना चाहिए। वसीयतनामा वसूली न्यायालय में प्रस्तुत किया जाना चाहिए और विरासत के निष्पादक वैधता की प्रक्रिया शुरू कर देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि जूलिया घर के एकमात्र मालिक था और उनकी मृत्यु के बाद उसके दोस्त मरियम को छोड़ देता है, जूलिया की निष्पादक उसकी विरासत (अपने घर सहित) वैधता की प्रक्रिया के लिए शुरू हो जाएगा।
  • एक डीड चरण 8 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब तक कि शीर्षक साफ न हो जाए तब तक प्रतीक्षा करें वैधता की प्रक्रिया के अंत में, आमतौर पर न्यायाधीश यह निर्देश देगा कि संपत्ति के "साफ शीर्षक" को लाभार्थियों को इच्छा के अनुसार स्थानांतरित किया जाएगा फिर, यह राय दर्ज की जाती है क्योंकि यह एक संपत्ति शीर्षक के साथ होगी।
  • सामान्य तौर पर, जब एक विरासत बंद हो जाती है, तो एक स्वच्छ शीर्षक जारी किया जाता है। हालांकि, कुछ स्थानों (उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया, ईई। UU। में) में, आप अदालत आपके नाम के शीर्षक ऑर्डर करने के लिए याचिका दायर कर सकते हैं वैधता की प्रक्रिया के अंत से पहले पंजीकृत किया गया है जब तक आप सबूत पेश कर सकते हैं कि आपके पास उस संपत्ति का अधिकार है
  • विधि 3

    वैधता प्रक्रिया के बिना मृतक निकालें
    एक डीड चरण 9 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1



    निर्धारित करें कि सही मालिक कौन है यदि यह उत्तरजीविता के अधिकार, एक वैवाहिक संपत्ति या आम में एक किरायेदारी जिसमें मृतक उसे संपत्ति या अन्य मालिकों छोड़ दिया है के साथ एक संयुक्त स्वामित्व है, तो आप वैधता की प्रक्रिया से गुजर रही बिना शीर्षक बदल सकते हैं।
  • एक डीड चरण 10 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करें यह आवश्यक होगा कि मृतक बचने वाले मालिक प्रमाणित मौत प्रमाण पत्र पेश करेंगे जिसमें वे साबित करते हैं कि मालिकों में से एक की मृत्यु हो गई है।
  • आप मृत्यु प्रमाण-पत्र की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं या तो उसे मुर्दाघर या अंतिम संस्कार घर जहां वे मृतक के लिए या महत्वपूर्ण पंजीकरण के स्थानीय कार्यालय से संपर्क करने और एक प्रति नहीं तो अनुरोध द्वारा अंतिम व्यवस्था बना दिया है पर भीख माँग आप इसे मौत के समय प्राप्त कर सकते थे
  • एक डीड चरण 11 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वामित्व का हलफनामा लिखें या भरें। इस घटना में, मृतक के अतिरिक्त, दो से अधिक मालिक हैं, स्वामित्व का हलफनामा दर्ज करना आवश्यक हो सकता है।
  • यह कथन केवल एक दस्तावेज है जिसके द्वारा आप सत्यापित करते हैं कि आप स्वामी हैं। अगर आप समझते हैं कि आपको इस प्रकार का हलफनामा पेश करना पड़ सकता है, तो आप इसे स्थानीय अधिकारियों के साथ परामर्श करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की संपत्ति घोषणा को बनाने और प्रिंट करना भी संभव है यहां. यह मूल जानकारी है जिसे आपको घोषणा में शामिल करना चाहिए:
  • संपत्ति का कानूनी वर्णन
  • एक संपत्ति का बयान जिसमें सभी मालिकों और जानकारी शामिल है कि संपत्ति के अधिकार मृतक से नए मालिकों के लिए कैसे गए थे।
  • संपत्ति के कब्जे के इतिहास का वर्णन करने वाला एक बयान और यदि शीर्षक या किसी धारणाधिकार पर कोई विवाद था
  • हलफनामा का उद्देश्य
  • आपके हस्ताक्षर या सभी मालिकों का
  • शपथ पत्र को नोटरी पब्लिक के समक्ष हस्ताक्षरित होना चाहिए, जिसके बाद इसे अदालत में पेश करने से पहले इसे प्रमाणित किया जाएगा।
  • विधि 4

    एक नई प्रॉपर्टी शीर्षक प्राप्त करें
    एक डीड चरण 12 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक नई प्रॉपर्टी शीर्षक प्राप्त करें वास्तव में, आप किसी व्यक्ति को संपत्ति के शीर्षक से "निकालना" नहीं कर सकते, लेकिन इसके लिए, आपको एक नया शीर्षक जारी करना होगा जिसमें मृतक का नाम शामिल नहीं किया गया है यह नया शीर्षक सभी नए मालिकों द्वारा हस्ताक्षरित और प्रमाणित होना चाहिए। आप निम्न तरीकों से शीर्षक की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं:
  • एक डीडी चरण 13 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोर्ट जाना आमतौर पर, प्रोबेट कोर्ट में शीर्षक कार्य पाए जाते हैं, और आपको एक छोटी सी शुल्क के लिए एक प्रति प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आप अपने नाम की खोज कर सकते हैं, संपत्ति के पते के आधार पर या उसके कानूनी विवरण के अनुसार।
  • एक डीड चरण 14 से एक मृत व्यक्ति को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मेल या फ़ैक्स द्वारा शीर्षक के लिए एक आवेदन भेजें। आम तौर पर, आपको व्यक्तिगत रूप से शीर्षक प्राप्त करने के लिए मेल या फ़ैक्स द्वारा आवेदन भेजने के लिए एक समान शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आप अदालत से जांच कर सकते हैं जहां शीर्षक को पंजीकृत करने के लिए पंजीकृत किया गया है ताकि वे मेल या फैक्स द्वारा आवेदन स्वीकार कर सकें।
  • एक शीर्षक से चित्रित व्यक्ति को एक डीड चरण 15 से निकालें
    4
    ऑनलाइन खोज करें कई जगहों पर, ऑनलाइन शीर्षक विलेख की एक कॉपी प्राप्त करना संभव है और कुछ मामलों में यह मुफ़्त है
  • उदाहरण के लिए, यूएस में, वेन काउंटी, मिशिगन में, आप प्रतिलिपि मुद्रित करने के लिए ऑनलाइन प्रॉपर्टी शीर्षक और $ 1.00 अधिक खोज करने के लिए $ 5.00 का भुगतान कर सकते हैं। दूसरी तरफ, जॉर्जटाउन काउंटी, दक्षिण कैरोलिना में, आप निशुल्क ऑनलाइन प्रॉपर्टी टाइटल के लिए खोज कर सकते हैं।
  • शीर्षक से छवि एक डीड चरण 16 से एक मृत व्यक्ति को निकालें
    5
    एक संपत्ति शीर्षक कंपनी को रोजगार कुछ स्थानों में, व्यवसायों पास शीर्षक गुण और रिकॉर्ड शीर्षक कर्मों, तो वे तुम्हारा की एक प्रति यदि आप इसे व्यक्तिगत रूप से ऐसा करने के लिए नहीं करना चाहते हैं मिल सकता है।
  • ध्यान रखें कि, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आपको इस सेवा के लिए लगभग $ 100.00 का भुगतान करना होगा, साथ ही शीर्षक की प्रति के लिए अतिरिक्त शुल्क भी होगा।
  • शीर्षक से छवि एक डीड चरण 17 से एक मृत व्यक्ति निकालें
    6
    एक वकील के माध्यम से यह करो एक अचल संपत्ति वकील अपने शीर्षक की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं, के साथ साथ वे मदद कर सकते हैं शीर्षक नाम को हटाने की अपनी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आपको एक वकील से संपर्क करना चाहिए जो अचल संपत्ति या संपत्ति योजना और ट्रस्ट में माहिर हैं।
    • कुछ स्थानों में, वैधता की प्रक्रिया के लिए एक विरासत प्रस्तुत करने के लिए, यह एक वकील को किराए पर है, हालांकि यह एक वकील की मदद के बिना हलफनामों सीमित विरासत या अस्तित्व के उत्तराधिकार प्रस्तुत करने के लिए अनुमति दी है आवश्यक है। निर्धारित करने के लिए कि क्या आप एक वकील किराया करने की जरूरत है, तो आप काउंटी लिपिक के कार्यालय (या जगह है जहाँ आप रहते हैं में समतुल्य) के साथ परामर्श कर सकते हैं।
    • मृतक ने अपनी वसीयत में संपत्ति छोड़ दिया है, तो निष्पादक यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक "क्लीन" शीर्षक है (यानी, संपत्ति के लिए कोई ग्रहणाधिकार या शीर्षक के खिलाफ अन्य ऋण है)।
    • निर्धारित करने के लिए आप किसी भी संपत्ति के लिए शीर्षक स्थानांतरित करने से पहले संपत्ति करों या विरासत का भुगतान करना है, आप एक वकील या एक प्रमाणित सार्वजनिक एकाउंटेंट के साथ परामर्श करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com