ekterya.com

दूसरों को किसी प्रियजन के नुकसान को कैसे नियंत्रित करने में सहायता करता है

जब किसी को आप जानते हैं कि किसी किसी प्रिय की मौत का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको नहीं पता कि क्या कहना है या करें आप कुछ भी नहीं कर रहे असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन लोगों को दिखाना महत्वपूर्ण है कि आप अपने दर्द के समय में उनकी देखभाल करते हैं।

चरणों

विधि 1
दर्द के अनुभवों को पहचानें

एक प्यारी वन की मौत के साथ व्यवहार करने वाले लोग चरण 1 में छवि का शीर्षक
1
पहचानो कि सभी लोग दुखी को अलग तरह से अनुभव करते हैं। एक दुःस्वप्न व्यक्ति एक दिन से अगले दिन और एक घंटे से दूसरे तक बहुत अलग भावनाओं को महसूस कर सकता है।
  • लोग अलग-अलग तरीकों से दुःख अनुभव करते हैं कुछ एक ही समय में कई भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, जैसे कि अस्वीकार या क्रोध कुछ को कुछ समय के लिए कुछ भी नहीं लग सकता है, नुकसान के बाद तेजस्वी की भावना का सामना कर रहा है।
  • यह आमतौर पर व्यवस्थित चरणों के बजाय "रोलर कोस्टर" के शोक पर विचार करने के लिए अधिक उपयोगी होता है जो लोग नुकसान का अनुभव करते हैं, वे अगले दिन से इनकार करने के लिए पूरी तरह से एक दिन इसे स्वीकार कर सकते हैं। वे गुस्से में एक पल महसूस कर सकते हैं और अगले को शांत कर सकते हैं। नुकसान की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं के रूप में अपनी भावनाओं को मान्य करना महत्वपूर्ण है।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की सहायता करें
    2
    मान्यता देते हैं कि दोनों स्वीकृति और अस्वीकृति प्राकृतिक प्रतिक्रियाएं हैं। हालांकि, लोकप्रिय संस्कृति को किसी प्रियजन के नुकसान की पहली प्रतिक्रिया होने से वंचित होने की उम्मीद है, तो अध्ययनों में अन्यथा सुझाव दिया गया है। वास्तव में, इनकार से मौत की स्वीकृति एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया अधिक आम है हालांकि, सदमे या इनकार का अनुभव करना भी संभव है सब कुछ व्यक्ति पर निर्भर करता है सदमे की अवधि लोगों के बीच बहुत भिन्न होती है और परिस्थितियों के आधार पर होती है।
  • इस स्तर पर एक व्यक्ति को सूचना देने के लिए समय देना महत्वपूर्ण है। आपको मौत को पहचानना चाहिए, लेकिन ऐसा करने के लिए तैयार करने से पहले दूसरों को इसे पहचानने के लिए मजबूर होना आवश्यक नहीं है।
  • Video: Interview with S. Gurumurthy Part 2: Prospects for Indian Development Models

    एक सुंदर बेटे की मौत के साथ काम करने वाले लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र
    3
    उस व्यक्ति की इच्छा के बारे में सोचता है जो किसी को प्यार करता है अध्ययनों से पता चलता है कि किसी प्रियजन को लापता एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया अविश्वास, क्रोध या अवसाद से मजबूत है। यह इच्छा अपने आप को प्रकट कर सकती है जैसा कि "मैं आपको बहुत याद करता हूं" या "जीवन इसके बिना समान नहीं है"। व्यक्ति पिछले घटनाओं, तस्वीरों और अन्य चीज़ों को याद रख सकता है जो उस प्रियजन से जुड़ी हुई जो जीवन के साथ उस संबंध को बनाए रखने का एक तरीका है। यह कुछ स्वाभाविक है
  • आप इन कहानियों को सुनकर उनकी मदद कर सकते हैं व्यक्ति को उनकी यादें साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वे चाहें। अगर आप उसे अपने साथ साझा करने में रुचि रखते हैं, तो आप उसे मृतक के बारे में पूछ सकते हैं।
  • आप यह भी स्पष्ट कर सकते हैं कि वह मृत्यु को रोक नहीं सका। प्रियजन को प्यार करना वार्ता के लिए नेतृत्व कर सकता है, जिसे हम यह महसूस करने में मदद करने के लिए उपयोग करते हैं कि हम कुछ नियंत्रण कर सकते हैं और भविष्य में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। दुःख के प्रति अपने आप को दोष देना प्रारंभिक आम प्रतिक्रिया है वाक्यों से संकेत मिलता है कि आमतौर पर "मुझे होना चाहिए ..." या "यदि केवल ..." से शुरू होता है दुःखी व्यक्ति को याद दिलाएं कि घटनाएं उनके नियंत्रण में नहीं थीं
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मौत के साथ लेन-देन करने वाले लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र 4
    4
    दर्द से निपटने का एक तरीका के रूप में क्रोध को पहचानें प्रारंभिक नुकसान के सदमे और दर्द के कारण, पीड़ित व्यक्ति दर्द से लड़ने के लिए क्रोध का सामना कर सकता है। अध्ययन बताते हैं कि नुकसान के बाद 1 से 5 महीने के दौरान क्रोध की ये भावना धीरे-धीरे कम हो जाती है
  • गुस्सा असंभव और जगह से बाहर हो सकता है यह एक देवता, भाग्य या नुकसान के लिए खुद को दोष देकर प्रकट कर सकता है। ऐसी भावनाओं को कम से कम न करें जो शर्म का संकेत देती है, उदाहरण के लिए: "नाराज मत बनो" या "भगवान को दोष मत दो" उदाहरण के लिए, पीड़ित व्यक्ति के गुस्से की भावनाओं को मान्य करें: "मुझे यकीन है कि जो कुछ तुम पार कर रहे हो वह दर्दनाक है। गुस्सा ऐसा कुछ है जो मेरे लिए इन मामलों में स्वाभाविक लगता है। "
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की मदद से चरण 5
    5
    अवसाद के लक्षण देखें एक बड़ा नुकसान होने के बाद अवसाद महसूस करना सामान्य है और यह जरूरी नहीं कि एक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार की ओर बढ़ें। अध्ययनों से पता चलता है कि नुकसान के 1 और 5 महीने के दौरान अवसाद शिखर सकते हैं। हालांकि, नुकसान का प्रारंभिक झटका भी अवसादग्रस्तता के लक्षणों का कारण बन सकता है, जैसे कि मूड के झूलों, बेहद दुःख की भावना और एकाग्रता की समस्याएं।
  • यदि पीड़ित व्यक्ति ने खुद को चोट पहुंचाने की इच्छा व्यक्त की है या पूरी तरह से वापस ले लिया है, तो वे एक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लक्षण दिखा सकते हैं और आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मौत के साथ व्यवहार करने वाले लोग चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    6
    व्यक्तियों को सामना करने के लिए कार्य पूरा करने में सहायता करें शोक. दु: ख एक व्यक्ति के दुःख को व्यक्त और प्रसंस्करण का एक तरीका है कुछ मनोवैज्ञानिक यह दर्शाते हैं कि स्वीकार्य और निष्कर्ष के विचारों को महसूस करने के लिए लोगों को पूरा करने की जरूरत है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिस तरह से प्रत्येक व्यक्ति इन कार्यों को पूरा करता है वह अद्वितीय है।
  • नुकसान की वास्तविकता को स्वीकार करना: बौद्धिक स्वीकृति अक्सर दुःखी प्रक्रिया के शुरुआती चरण में होती है, लेकिन भावनाओं को पुनः प्राप्त करने में बहुत समय लगता है। आप हानि के बारे में बात कर (दयालु) से इस के साथ मदद कर सकते हैं।
  • दु: ख और दर्द की प्रक्रिया: यह एक लंबा समय ले सकता है, क्योंकि जिस तरह से प्रत्येक व्यक्ति सजा पर कार्रवाई करता है वह अद्वितीय है
  • प्रियजनों के बिना दुनिया को समायोजित करना: समायोजन के प्रकार में बाहरी (जैसे कि एक बैंक खाते को जीवित या बंद करने के लिए एक नया स्थान ढूंढना), आंतरिक (प्यार से एक दूसरे से रिश्ते से खुद को फिर से परिभाषित करना) और आध्यात्मिक (इसके प्रभाव को देखते हुए) शामिल हैं विश्व दृश्य में हानि)
  • अपने प्रियजन के साथ एक स्थायी संबंध खोजें जैसा कि आप जीवन के एक नए चरण में प्रवेश करते हैं: दु: ख के बारे में एक सामान्य गलत धारणा यह है कि आपको लोगों को इसे "दूर" करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए हालांकि, यह संभव है कि व्यथित लोग अपने मृतक से प्यार करने के लिए एक तरह से प्यार करना चाहते हैं, जो कुछ स्वाभाविक है प्रश्न में व्यक्ति को अपने प्रियजन को एक विशेष स्मारक परियोजना के साथ याद रखें, जैसे वृक्ष रोपण, छात्रवृत्ति बनाने या किसी अन्य सार्थक गतिविधि के माध्यम से साथ ही, यह व्यक्ति को खुद के नए पहलुओं की खोज जारी रखने और उसके जीवन के अर्थ को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की मदद से कदम 7
    7
    इससे व्यक्ति को स्वयं को व्यक्त नहीं करना पड़ता है लोकप्रिय संस्कृति इस बात पर जोर देने का प्रयास करती है कि दुःखी प्रक्रिया के दौरान लोगों को "उतारना" चाहिए हम अक्सर मानते हैं कि यदि किसी आघात को भावनात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की जाती है, तो कोई भी आगे बढ़ने में असमर्थ होगा हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि यह पूरी तरह से सही नहीं है। लोग बहुत अलग तरीके से अनुभव करते हैं और दुःख की प्रक्रिया करते हैं। उन पर किसी भी भावनात्मक अनुभव को बल देने की कोशिश मत करो।
  • सामान्य तौर पर नुकसान और विशेष रूप से संकट के बारे में अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अपने नुकसान के बारे में नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं वे 6 महीने के बाद कम तनाव और उदास महसूस कर सकते हैं। यदि आप जिस व्यक्ति को अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद करने का प्रयास कर रहे हैं, उनका समर्थन करें, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें दबाव न दें। मैं बस दर्द से निपटने के लिए बस एक और वैध तरीके का उपयोग कर सकता था
  • Video: The War on Drugs Is a Failure

    विधि 2
    दु: ख के लिए सहानुभूति व्यक्त करें

    एक प्रियजन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की मदद करने वाला शीर्षक चरण 8



    1
    पहचानें कि मृत्यु हुई है ईमानदार रहें और परेशानी में व्यक्ति को बताएं कि आपको नहीं पता कि क्या कहना है या करें फिर पूछें कि आप क्या मदद कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए: "मैंने आपके दादाजी के नुकसान के बारे में सुना है मैं अपनी गहरी सहानुभूति व्यक्त करता हूं मैं जानना चाहूंगा कि मैं मदद के लिए क्या कर सकता हूं। मुझे बताओ कि मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं? "
  • एक सुंदर व्यक्ति की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की सहायता से शीर्षक चरण 9
    2
    घर के काम या दुःखी व्यक्ति के कामों का ख्याल रखना तत्काल नुकसान के बाद के दिन विशेष रूप से व्यस्त हो जाते हैं यदि पीड़ित व्यक्ति विशिष्ट गतिविधियों के लिए सहायता नहीं मांगता है, तो भोजन लेने, घर या रसोई में काम करने में सहायता करें, या पालतू जानवरों या बच्चों की देखभाल करें।
  • यह कहने की तुलना में विशिष्ट प्रस्ताव बनाने के लिए अधिक उपयोगी है: "मुझे बताएं कि आपको कुछ चाहिए"।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मौत के साथ डील करने में लोगों की मदद से कदम 10
    3
    अंतिम संस्कार और अन्य बैठकों में भाग लें सही बातें कहने पर चिंता मत करो होने के मात्र तथ्य समर्थन का संकेत है।
  • यदि आप किसी घटना में शामिल नहीं हो सकते हैं, तो अपने प्रेम और समर्थन की ठोस अभिव्यक्ति भेजें। आप एक शोक कार्ड, फूल या प्रेरक संगीत सीडी भेजने पर विचार कर सकते हैं। यदि वह व्यक्ति आध्यात्मिक है, तो आप उसे कुछ भेज सकते हैं जो उसकी परंपराओं को नुकसान और मृत्यु के बारे में पुष्टि करता है।
  • संवेदनशील रहें जिस तरह से संस्कृतियों और आध्यात्मिक परंपराएं दु: ख, मृत्यु और हानि से निपटती हैं, उनमें व्यापक रूप से भिन्नता है। मान लें कि दूसरों को आप के समान ही अनुभव नहीं करेंगे या वे अपनी परंपराओं में आराम प्राप्त करेंगे।
  • एक पसंदीदा एक की मौत के साथ निपटने में लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र 11
    4
    सुनने से करुणा व्यक्त करें सिर्फ एक व्यक्ति से पूछें कि वे चुप्पी में बात करना और सुनना चाहते हैं। दुःख के आँसू के रूप में अच्छी तरह से खुश यादों के रूप में ले जाने दें।
  • अपनी भावनाओं और स्नेह को व्यक्त करने में डर न रखें व्यक्ति के पास बंद और गले लगाने के लिए उसे शारीरिक रूप से समर्थन करने के लिए उत्कृष्ट है पीड़ित व्यक्ति के लिए सहानुभूति व्यक्त करने का एक उचित तरीका है। मजे की यादों के साथ मुस्कुराते हुए या हंसते हुए मृतक के जीवन का सम्मान करने के तरीके हैं।
  • विधि 3
    अतिरिक्त समर्थन का सुझाव देने के लिए क्षण को पहचानें

    एक पसंदीदा एक की मौत के साथ निपटने में लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र 12
    1
    एक गंभीर अवसाद के लक्षणों को ध्यान में रखते हैं जिनके लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। पीड़ित व्यक्ति उदास होने के लिए सामान्य है, लेकिन इन भावनाओं को अधिक गंभीर समस्या हो सकती है अगर वे लंबे समय तक नियंत्रित नहीं हैं। उस व्यक्ति को बताएं जिसके बारे में आप चिंतित हैं
    • अध्ययन से पता चलता है कि दुख की सबसे तीव्र भावनाएं आम तौर पर लगभग 6 महीने तक होती हैं, हालांकि उस व्यक्ति के आधार पर भिन्न होता है यदि 6 महीने से अधिक समय बीत चुका है और व्यक्ति में सुधार के कोई संकेत नहीं दिखता है या यदि उनके लक्षण बिगड़ गए हैं, तो उन्हें "जटिल दुःख" का सामना करना पड़ सकता है। यह दुख की एक सतत और तीव्र स्थिति है जो व्यक्ति को भावनाओं को प्रसंस्करण और उन पर काबू पाने से रोकता है। यह "दीर्घकालिक दुःख संबंधी विकार" के रूप में भी जाना जा सकता है।
    • यदि आप निम्न समस्याओं में से कोई भी सूचना देते हैं, तो सिफारिश करें कि व्यक्ति पेशेवर मदद ले: सामान्य गतिविधियों, शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग, मतिभ्रम, वापसी और अलगाव, आत्म-हानि और आत्मघाती विचारों में सही ढंग से प्रदर्शन करने में कठिनाई।
  • एक सुंदर बेटी की मौत के साथ डील करने में लोगों की मदद से कदम 13
    2
    उन लोगों के लिए सहायता समूहों की तलाश करें जिनके प्रियजनों की हार का सामना करना पड़ा है अपने मित्र की सहायता के लिए मार्गदर्शन के लिए स्थानीय संगठनों और समूहों से संपर्क करें।
  • सिफारिश करें कि आपका मित्र सहायता समूह की बैठकों में भाग लेता है और उसके साथ जाने की पेशकश करता है। यदि आपको लगता है कि वह मना करेगा, तो आप उसे बता सकते हैं कि आप समूह में शामिल होना चाहते हैं और आपसे समर्थन करने के लिए उससे पूछें।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की मदद से कदम 14
    3
    अंतिम संस्कार के लंबे समय बाद अपने दोस्त का समर्थन रखें संपर्क में रहें और प्रोत्साहन के शब्दों की पेशकश करें दु: ख एक निरंतर प्रक्रिया है, इसलिए संकट में व्यक्ति को कम से कम कई महीनों तक अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता होती है
  • अपने मित्र को भविष्य के ट्रिगर को संभालने के लिए तैयार रहें और उस समय अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहें। वर्षगांठ (मृत्यु या विवाह का), जन्मदिन (मृतक के रूप में, जो अभी भी जीवित हैं), विशेष घटनाएं (शादी, स्नातक, जन्म या किसी भी घटना जिसमें मृतक ने भाग लिया था या कि वह भाग लेने के लिए पसंद होता है), छुट्टियां और दिन के क्षण भी (जिन लोगों को नियमित रूप से मृतक के साथ नियमित रूप से स्थापित किया गया था) ट्रिगर हो सकते हैं
  • आप अपने दोस्त को गतिविधियों की योजना बनाकर ट्रिगर्स को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वह विचलित हो जाते हैं, घटनाओं के दौरान समय निर्धारित कर सकते हैं, मृतक को संक्षेप में याद कर सकते हैं, और नई परंपराओं और दिनचर्या तैयार कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • व्यथित लोगों को सलाह न दें जब तक वे आप से पूछें।
    • सवाल में व्यक्ति को बताने से बचें कि आप जानते हैं कि क्या हो रहा है या अपने पिछले युगल को अपने साथ तुलना करें।
    • मृत व्यक्ति का उल्लेख करने से डरो मत। साझा यादें आपके दोस्त और मृतक व्यक्ति का सम्मान करने का एक तरीका है।

    चेतावनी

    • यदि संकट में व्यक्ति शारीरिक रूप से चोट लगी है या आत्महत्या की बात करता है, तो तुरंत पेशेवर मदद लें
    • यह तर्कहीन या गलत महसूस करना आम है ध्यान रखें कि कभी-कभी यह क्रोध आपके प्रति निर्देशित किया जा सकता है, इसलिए व्यक्तिगत तौर पर इसे न लें
    • दु: ख के क्षणों के दौरान ड्रग्स और अल्कोहल के दुरुपयोग से बचें, क्योंकि यह शायद ही स्थिति बिगड़ती है। यह पीड़ित व्यक्ति को स्वयं विनाशकारी व्यवहार में शामिल होने से रोकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com