ekterya.com

कैसे कुत्तों को बढ़ाने के लिए

कुत्ता प्रजनन एक आकस्मिक कार्य नहीं है यह बहुत फायदेमंद और अद्भुत हो सकता है अगर आप समझें कि जिम्मेदारियां क्या हैं। पिल्ले बढ़ाने का फैसला करने से पहले, आपको कुछ निर्णय लेने चाहिए आपको जिम्मेदारियों और तैयारीओं पर भी विचार करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
तय करें कि आप उन्हें पार करेंगे

बर्ड डॉग्स स्टेप 1 नामक छवि
1
जांच करता है। इससे पहले कि आप यह तय कर सकें कि क्या आप तैयार हैं और यदि आप कुत्तों को पार करने में सक्षम हैं, तो आपको जांचना होगा। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि प्रक्रिया क्या है और आपको क्या करना होगा। सम्मानित प्रजनकों या पशु चिकित्सकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को पढ़ें पेशेवरों और विपक्षों के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें कुत्ते के प्रजनन के वास्तविक पहलुओं के बारे में अन्य सम्मानित प्रजनकों से बात करें
  • पशु चिकित्सकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को पढ़ें यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप पुस्तकों की तरह पढ़ सकते हैं कुत्ते प्रजनन: एक ब्रीडर गाइड, डॉ। फिलिस ए होल्स्ट द्वारा लिखित तीसरा संस्करण, या डॉ डैन राइस द्वारा लिखे गए कुत्ते के प्रजनन की पूरी पुस्तक
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सही कारणों के लिए करो। उभरने का एकमात्र जिम्मेदार कारण पिछले अनुभव और शोध पर आधारित है। यदि आपने अपने जीवन के आखिरी दो या अधिक वर्षों में अपने कुत्ते को प्रशिक्षण दिया है, तो उसके साथ काम कर रहे हैं और प्रतियोगिताओं में उनके साथ भाग लेते हैं, तो आप कुत्तों को बढ़ाने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं। अच्छे गुणों के साथ दुनिया में स्वस्थ पिल्लों को लाने के लिए काम और अनुसंधान की आवश्यकता होती है।
  • आपको पालतू जानवरों के रूप में उन्हें बेचने के लिए कुत्तों को पुन: उत्पन्न नहीं करना चाहिए। यह कुत्तों को पुन: पेश करने का एक लाभकारी या जिम्मेदार तरीका नहीं है। इस कारण से एक बाजार पैदा होता है, दुर्भाग्य से, कई ड्राइव करता है संयुक्त राज्य भर में पिल्ला खेतों जिम्मेदार रहें और पालतू जानवरों की अधिक जनसंख्या में योगदान न दें।
  • कुत्ते को ठीक से और जिम्मेदारी से पार करने के लिए बहुत समय और निवेश की आवश्यकता होती है।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपनी स्थिति की जांच करें सुनिश्चित करें कि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके पास अपनी नस्ल का असाधारण नमूना है, आप इसे विशेषज्ञों की सहायता से कर सकते हैं नस्ल को सुधारने के लिए आप क्या चाहते हैं, तो आपको सबूत की ज़रूरत है कि आपका कुत्ता एक विशिष्ट नस्ल के शीर्ष 10% के भीतर है। आपके कुत्ते को आनुवांशिक आधार के साथ सकारात्मक योगदान देना चाहिए।
  • आपका कुत्ता स्वस्थ और प्रतिभावान होना चाहिए। आपके कुत्ते को एक सममित शारीरिक उपस्थिति भी होनी चाहिए जो नस्ल के मानकों से मेल खाती है। आपके पास एक असाधारण स्वभाव भी होना चाहिए।
  • अपने घरों को अपने नए घरों में छोड़ने से पहले आपको कम से कम 8 सप्ताह के लिए पिल्ले के साथ रहने के लिए तैयार रहना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि प्रजनन किस वर्ष हो सकता है। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि यह आपके और आपके परिवार को कैसे प्रभावित करेगा।
  • आपको सभी पिल्ले रखने के लिए तैयार रहना चाहिए आप अपने स्वास्थ्य और खुशी के लिए जिम्मेदार हैं यदि किसी कारण से आप सभी के लिए घर नहीं पा सकते हैं, तो आपको उन सभी को रखना होगा।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जानें कि कौन से कुत्तों प्रजनन के लिए अच्छे हैं कुछ प्रकार के कुत्ते हैं जो प्रजनन के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं। वहाँ भी मूल्यवान वंशानुगत लक्षण हैं जो नए पिल्लों के लिए पास किए जाने चाहिए। आप काम कर रहे कुत्तों को पार कर सकते हैं, उनकी प्रतिभा कुत्ते की इकट्ठा करने की क्षमता पर आधारित होती है और जानवरों के झुंड या शिकार को ट्रैक करने के लिए। आप प्रतियोगिता कुत्तों को भी पार कर सकते हैं, जिनका मूल्यांकन उनके शारीरिक स्वरूप और व्यवहार के आधार पर किया जाता है।
  • कार्यरत कुत्तों के मामले में, प्रवृत्ति यह है कि कुत्ते के लिए इन नौकरियों में अच्छा होना चाहिए, यह एक आनुवंशिक विशेषता होना चाहिए। माता और पिता को क्षेत्र में रिकॉर्ड साबित होने चाहिए। ऐसी दक्षताएं हैं जो प्रदर्शित करने में मदद करती हैं कि एक कुत्ता काम कर सकता है।
  • आपकी प्रतियोगिता कुत्तों को दौड़ की भौतिक संरचना का पालन करना चाहिए। इसमें प्रत्येक दौड़ के लिए शारीरिक उपस्थिति मानक होते हैं प्रत्येक जाति में संयुक्त राज्य के अमेरिकन केनेल क्लब (एकेसी) द्वारा निर्धारित एक रेस मानक है। इन मानकों को पूरा करने के लिए पार करने वाले कुत्तों का मूल्यांकन अन्य कुत्तों के साथ एक प्रदर्शनी ट्रैक पर किया जाता है जो यह निर्धारित करने के लिए कि सबसे अच्छा नस्ल के मानकों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • अन्य देशों के पास अपने स्वयं के रेस मानक हैं यदि आप अन्य देशों में अपने कुत्ते को दिखाने की योजना बना रहे हैं, तो उस क्षेत्र के भौतिक संरचना मानकों की जांच करें।
  • भाग 2
    तय करें कि आप किस कुत्ते को पार करेंगे

    बर्ड डॉग्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    अपने कुत्ते को चुनें आपको यह तय करना होगा कि आप किस कुत्ते को पार करेंगे आपको माता, एक पिल्ले बनाने में सक्षम महिला चुननी होगी। आपको एक पुरुष की भी जरूरत है जिसे आप महिला से पार कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास उल्लेखनीय लक्षण हैं।
    • यदि आपके पास एक नहीं है तो आप दूसरे ब्रीडर से पुरुष भी प्राप्त कर सकते हैं। एक पुरुष या खरीदारी वीर्य को किराए पर आपको कुछ पैसे खर्च होंगे। कभी-कभी, समझौता पुरुष मालिक को कूड़े से पिल्ले चुनने की अनुमति देता है सुनिश्चित करें कि सभी करार लिखित रूप में हैं और ये हस्ताक्षर किए गए हैं ताकि कूड़े के जन्म में शामिल पार्टियों के बीच एक अनुबंध हो।
  • ब्रीड डॉग्स चरण 6 नामक छवि
    2
    अपने आनुवंशिकी निर्धारित करें आपको कुत्ते की जेनेटिक पृष्ठभूमि की जांच करनी होगी। अपने कुत्तों की वंशावली की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके वंश में अच्छे गुण हैं। शुभ कुत्तों के मामले में, आप अमेरिकी वंशावली क्लब या पंजीकरण के लिए जिम्मेदार किसी अन्य प्राधिकारी के माध्यम से उनकी वंश के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जोड़ी इनब्रीडिंग के कारण आनुवंशिक दोषों को रोकने के लिए सीधे संबंधित नहीं है
  • आपको उन्हें अपने कुत्ते और कुत्ते को जांचना चाहिए जो आप अपनी नस्ल से संबंधित आनुवांशिक समस्याओं की पहचान करने के लिए पार करना चाहते हैं। अमेरिका में, अमेरिका के हड्डी रोग फाउंडेशन (OFA) निर्धारित करने के लिए अगर वे हिप dysplasia और कोहनी, आंख की स्थिति, अव्यवस्था की तरह आनुवंशिक समस्या है कुत्तों और उनके परीक्षाओं के परिणामों के डेटाबेस का प्रबंधन करता है kneecap और दिल की समस्याओं आप कुत्तों को उन बीमारियों से नहीं निकालना चाहिए जो अगली पीढ़ी को संचरित किया जा सकता है।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 7 नामक छवि

    Video: जानें घर में कुत्ता रखना चाहिए या नहीं..? कहीं आप हो न जाएं बर्बाद..How to take care of Dog at Home

    3
    अपने स्वभाव को देखें उन कुत्तों को देखें जिन्हें आप उनके व्यवहार की जांच करने के लिए पार करना चाहते हैं। आपको उन स्वभाव का पालन करना चाहिए जो वे अपने और दूसरे कुत्तों के बीच दिखाते हैं। मैत्रीपूर्ण, अच्छी तरह से संतुलित कुत्ते को पार करने की संभावना बढ़ जाती है जिससे कि पिल्ले के समान स्वभाव होते हैं। आक्रामक और अत्यधिक भयभीत कुत्तों को पार नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे खतरनाक हैं।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 8 नाम वाली छवि
    4
    कुत्तों की उम्र की जांच करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके कुत्ते प्रजनन के लिए सही उम्र पर हैं। अधिकांश कुत्तों को लगभग 2 वर्ष का होना चाहिए। कई आनुवंशिक समस्याएं 24 महीने की उम्र में दिखाई देंगी। आप उन्हें विशिष्ट परीक्षाओं में पता लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हिप डिस्प्लाशिया के मूल्यांकन और वर्गीकरण के लिए, ओएफए कुत्तों के एक्स-रे स्वीकार नहीं करेगी जब तक कि वे 24 महीने की उम्र तक नहीं पहुंचें। सफलतापूर्वक पुन: पेश करने के लिए, अपने कुत्ते को एक स्थायी पहचान, या तो एक माइक्रोचिप या एक टैटू, जरूरत है उन्हें मूल्यांकन करने के लिए OFA और अन्य संस्थाओं के लिए परीक्षण डेटा भेजने के लिए होगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परिणाम किसी भी तरह से गलत नहीं किया गया है।
  • महिलाओं ने अपने ऋषि ऋतु का मौसम शुरू किया, या एस्ट्रास चक्र, 6 से 9 महीने की उम्र के बीच। वे हर 5 से 11 महीनों तक गर्मी में जाते हैं, उनके पहले चक्र के बाद। अधिकांश प्रजनकों एक महिला को पार नहीं करते हैं जब तक कि वे 2 साल का हो और उनके पास 3 या 4 चक्र न हो। यह वह बिंदु है, जिस पर आप पूरी तरह परिपक्व हो जाएंगे। वह भी पिल्ले रखने और उन्हें जन्म देने के तनाव का सामना करने के लिए शारीरिक रूप से फिट होंगे।
  • भाग 3
    अपने कुत्ते की जांच करें

    बर्ड डॉग्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते ले लो अपने कुत्ते को पार करने से पहले, एक पशुचिकित्सा को जांचना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कुत्ते के पास उसके सभी टीकाकरण आज तक हैं। आपके एंटीबॉडी पिल्लों को अपने दूध के माध्यम से प्रसारित किए जाएंगे। ये एंटीबॉडी पिल्लों की रक्षा करेंगे ताकि वे बीमार न हों
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 10 नामक छवि
    2
    अपने कुत्ते के नैदानिक ​​इतिहास को जानें यदि आपके कुत्ते की अज्ञात स्वास्थ्य समस्या है, तो यह आपकी प्रजनन योजनाओं को बदल सकती है। छोटे नस्ल के कुत्तों में आनुवंशिक स्थितियां हो सकती हैं जिन्हें आपको उन्हें पार करने से पहले समझना चाहिए। यह संभावना है कि पिल्लों की एक ही समस्या है, या इससे भी बदतर है। इसमें दंत समस्याओं जैसे कि दुर्भाग्य, एक ऐसी स्थिति शामिल होती है जिसमें ऊपरी और निचले जबड़े एक साथ ठीक से फिट नहीं होते हैं। पिल्ले ऐसे डिस्क के भंग होने के रूप में अपने kneecaps, हिप dysplasia या कोहनी, और रीढ़ की समस्याओं में विस्थापन के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। वे एलर्जी से ग्रस्त भी हो सकते हैं जो त्वचा और कान के संक्रमण, हृदय की स्थिति, आंख की समस्याओं या व्यवहार समस्याओं का कारण बन सकती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ते एक डीवर्मिंग प्रोग्राम में है मां अपने पिल्लों को गोलकीपर, हुकवर्म और डायोफिलेरिया इम्राइटी प्रेषित कर सकती है।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    3
    प्रजनन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षा का प्रयोग करें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, उन्हें अपने जानवरों की जांच करनी चाहिए। इसमें आपके पुरुष कुत्ते के लिए एक वीर्य विश्लेषण शामिल हो सकता है उदाहरण के लिए, इन परीक्षणों में आनुवंशिक समस्याएं और संक्रामक बीमारियों जैसे ब्रुसेलोसिस का पता लगा सकता है। एक पुरुष या महिला को पार करने से पहले, ब्रुसेलोसिस का पता लगाने के लिए एक परीक्षा करने के लिए सलाह दी जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कुत्तों में से कोई भी इससे पीड़ित नहीं हो और यह दूसरे को संचारित करे।
  • भाग 4
    प्रजनन प्रक्रिया शुरू होती है




    बर्ड डॉग्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    जब तक महिला गर्मी में प्रवेश न करे तब तक रुको। मादा को गर्मी में जाने से पहले पुन: उत्पन्न करनी पड़ सकती है। सही पल तय नहीं है, इसलिए जब यह होता है तो महिला को इसे पहचानने के लिए देखें। महिला का जननांग क्षेत्र सूजना शुरू हो जाएगा और एक रक्त के निर्वहन हो सकता है। यदि आपके पास पास के पेन में नर है, तो वह और अधिक उत्साहित और महिला में अधिक रुचि होगी।
    • महिला पुरुष को स्वीकार नहीं करेगी जब तक वह पुन: पेश करने के लिए तैयार नहीं हो जाती। जब तक वह तैयार नहीं हो जाती तब तक वह उसे दूर रखने के लिए उसे काट सकती थी। अपने कुत्ते को चोट न होने दें। जब वे एक साथ होते हैं, तो उन्हें बारीकी से देखें
    • सामान्य तौर पर, गर्मी चक्र के दिन 9 और 11 के बीच महिला अधिक ग्रहणशील होगी, और नर को माउंट और प्रजनन करने की अनुमति देगा।
    • अगर आपको महिला को पुन: उत्पन्न करने में कठिनाई हो रही है, तो पशुचिकित्सक एक प्रोजेस्टेरोन टेस्ट कर सकता है। इससे यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि जब मादा उसके विशिष्ट चक्र में है और उसके शरीर वीर्य को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। प्रोजेस्टेरोन का स्तर ओव्यूलेशन से 1 या 2 दिन पहले बढ़ेगा। कुछ मादाओं में चुप गर्मी चक्र होता है जो एस्ट्रुड का पता लगाना मुश्किल होता है, इसलिए प्रोजेस्टेरोन टेस्ट ऑउव्यूलेशन के समय का निर्धारण करने में मदद करेगा।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 13 नामक छवि
    2
    कृत्रिम गर्भाधान का सहारा लेने पर विचार करें। कृत्रिम गर्भाधान आप अपने कुत्ते को पुन: उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं यदि आपके पास पुरुष नहीं है फ्रोजन कुत्ते वीर्य तरल नाइट्रोजन में हर किसी के पास भेजा जा सकता है। विशिष्ट कदम वीर्य पिघलना और कुतिया को गर्भ धारण करने के लिए लिया जाता है। आपको यह भी विचार करना पड़ सकता है कि यदि आपके द्वारा चुना गया पार्टनर स्वाभाविक रूप से पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं है।
  • यह समस्याग्रस्त हो सकता है, क्योंकि यह अगली पीढ़ी में संभावित समस्याओं के बारे में संदेह का कारण बनता है जिससे उनकी प्रजनन क्षमता हो सकती है।
  • बहुत ही खास मामलों में, पशुचिकित्सा महिला के गर्भाशय में सर्जरी को सर्जरी कर सकता है, जबकि इसे संवेदनाहृत किया जाता है। जाहिर है, इन अतिरिक्त प्रक्रियाओं में प्रत्येक गर्भावस्था और कूड़े की प्रत्येक कूड़े की लागत में वृद्धि होती है।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 14 नामक छवि
    3

    Video: कुत्ते के हमले से बचने के 5 सबसे आसान तरीके ( काटने के बाद क्या करे ) How to Survive a Dog Attack

    कुतिया स्वस्थ रखें जब आप सुनिश्चित करें कि मादा ने पुनरुत्पादित किया है, तो आप इसे नर से अलग कर सकते हैं। आपको उसे संतुलित आहार के साथ खिलाना चाहिए। आप कैल्शियम जैसे पूरक विटामिन भी दे सकते हैं। पशुचिकित्सा आमतौर पर उन्हें सिफारिश की
  • यह गर्भावस्था के दौरान होने चाहिए। बिट्स का गर्भ अवधि 58 से 68 दिन तक रहता है।
  • पिस्सू की तरह कुत्ते के कुत्ते को मुक्त रखें। इसे बार-बार साफ करें और उसे बहुत साफ पानी और एक साफ बिस्तर दें
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 15 नामक छवि

    Video: गली के कुत्तों को भगाने वाले लोग ये video जरूर देखे ।।

    4
    कुतिया में होने वाले परिवर्तनों को देखें। निपल्स और स्तन ग्रंथि गर्भावस्था के दौरान परिवर्तन से गुजरती हैं। गर्भावस्था के अंत में स्तन ग्रंथियों को दूध से भरना शुरू हो जाएगा। अपनी गर्भावस्था के पिछले तीन हफ्तों के दौरान, कुत्ते को अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होगी। उचित पोषण के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें
  • सामान्यतया, गर्भवती महिला गर्भावस्था के पिछले तीन हफ्तों के दौरान पिल्लों के लिए भोजन खाती है। यह आपको भ्रूण के बढ़ने के लिए सही कैलोरी और पोषण देगा, और स्तनपान कराने के लिए आपको तैयार करने में सहायता करेगा।
  • भाग 5
    जन्म का ख्याल रखना

    बर्ड डॉग्स स्टेप 16 नामित छवि
    1
    डिलीवरी के लिए एक बॉक्स तैयार करें। डिलीवरी के लिए एक बॉक्स का उपयोग पिल्लों को जन्म देने के लिए किया जाएगा। यह बॉक्स 15.2 सेंटीमीटर (6 इंच) की दूरी पर होने वाली महिला से अधिक होना चाहिए, और इसे लगभग 30 सेमी (1 फुट) तक चौड़ा होना चाहिए। जन्म के बाद महिला को पिल्ले पर बिछा देने से रोकने के लिए रेल होना चाहिए।
    • बॉक्स के निचले भाग में प्लास्टिक शीटिंग और अख़बार की वैकल्पिक परतें रखें। इससे साफ हो जाता है जब नीचे गंदा हो जाता है। आप कागज की एक परत और प्लास्टिक की एक शीट निकाल सकते हैं, जगह में स्वच्छ परतें छोड़कर। इसमें साफ तौलिए या अन्य बिस्तर सामग्री शामिल होती है जिसे आसानी से धोया जा सकता है
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 17 नामक छवि
    2
    सतर्क रहें डिलीवरी के निकट होने पर आपको यह निर्धारित करने के लिए ध्यान देना होगा श्रम के चरणों के बारे में जानें जब कुत्ते को पिल्ले को जन्म देना शुरू होता है, तो यह जांचने के लिए देखें कि क्या यह मजबूत संकुचन है जो 30 से 45 मिनट से अधिक है और जो एक पिल्ला नहीं निकलती है प्रसव के दौरान यह जटिलताओं का संकेत हो सकता है।
  • गर्भावस्था के 45 दिनों में एक्स-रे पेश करने से आपके पशुचिकित्सक को यह जानने की अनुमति होगी कि कितने भ्रूण कंकाल हैं। यह भी पता चलता है कि असामान्य आकार का एक बड़ा पिल्ला है जो श्रम के दौरान समस्याएं पैदा कर सकता है। यह जानकारी सिजेरियन सेक्शन की संभावना के लिए आपको और पशुचिकित्सक को तैयार करेगी और आपको उन पिल्लों की संख्या का विचार देगा जो जन्म लेंगे।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 18 नाम वाली छवि
    3
    पिल्लों को गर्म रखें जब पिल्ले पैदा होते हैं, तो आपको उन्हें गर्म रखना होगा आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि हर कोई चूसना कर सकता है उन्हें यह निर्धारित करने के लिए जांचें कि क्या उनके जन्म दोष हैं जैसे कि एक तह तालु पिल्ला के थूथन का तालू पूरा होना चाहिए और उसे मौखिक ऊतक के अलग होने का प्रमाण नहीं दिखाया जाना चाहिए। कुत्ते ने पिल्लों को साफ कर दिया और उन्हें दूध पिलाने की स्थिति में लाने में मदद दी।
  • यदि एक तह तालु के साथ एक पिल्ला है, तो दूध को नाक से नासों तक ले जाया जाएगा। अगर यह एक गंभीर स्थिति है, तो कुत्ते के लिए इच्छामृत्यु को लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि यह जीवित नहीं होगा।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    जन्म को रिकॉर्ड करें जन्म की तारीख, कुल puppies की संख्या और प्रत्येक सेक्स की संख्या रिकॉर्ड। यदि आप एसीसी जैसे संगठनों के साथ लिटर को पंजीकृत करने की योजना बनाते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। जब आप फॉर्म को पूरा करते हैं तो आपको मां और पिता की पंजीकरण संख्या की आवश्यकता होगी।
  • भाग 6
    पिल्लों का ख्याल रखना

    बर्ड डॉग्स स्टेप 20 नामक छवि

    Video: गाय भैंस बकरी कुत्ता बिल्ली मुर्गी सूवर का वजन बढाने का टानिक जिससे आपका जानवर होगा हष्टपुष्ट Tonic

    1
    पिल्ले देखें पिल्ले को पहले कुछ हफ्तों के लिए ध्यान से देखें, यह सुनिश्चित कर लें कि वे साफ और गर्म रहें यह भी सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त दूध का उपभोग करते हैं एक ग्राम स्केल पर रोजाना पिल्लों का वजन कम करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे वजन बढ़ा रहे हैं। स्वस्थ पिल्लों को पूरी तरह से साफ, सक्रिय और पूर्ण पेट होना चाहिए। पिल्ले को जीवन के पहले 2 सप्ताह के दौरान लगभग 10% अपने शरीर के वजन में वृद्धि करना चाहिए।
    • लगभग 4 सप्ताह में, वे बहुत सक्रिय होने लगेंगे। जन्म बॉक्स अब काफी बड़ा नहीं होगा। उन्हें एक सुरक्षित और बड़े संलग्न स्थान दें जो वे तलाश कर सकते हैं। यह संभावना है कि कुत्ता अपने पिल्लों को अकेले लंबे समय तक छोड़ देगा। उस समय, आप पिल्लों को छेड़ना शुरू कर सकते हैं और उन्हें लथपथ पिल्लों के लिए भोजन दे सकते हैं।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 21 नामक छवि
    2
    उन्हें पशु चिकित्सक के पास ले जाएं पिल्लों को पशुचिकित्सा में ले जाएं, जब वे 7 या 8 सप्ताह का हो पशुचिकित्सा आपके पहले टीकाकरण का प्रबंधन करेगा। इनमें डिस्टेंपर, हेपेटाइटिस, परोवोवायरस और परैनफ्लुएंजा (डीएचपीपी) के खिलाफ टीका शामिल है। परजीवी की उपस्थिति का भी इलाज किया जाता है। आप पिस्सू और डीरोफिलेरिया इमोटिकिस की रोकथाम के बारे में पशुचिकित्सा से बात कर सकते हैं।
  • पशुचिकित्सा भी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं या वंशानुगत समस्याओं के लिए जांच है। एक जिम्मेदार ब्रीडर यह जानकारी पिल्ले के नए मालिकों को प्रदान करेगा ताकि नए परिवार अनुशंसित समय सीमा के दौरान टीकों की श्रृंखला को ठीक से पूरा कर सकें।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 22 नामक छवि
    3
    पिल्लों के नए मालिकों का चयन करें आपको इस प्रक्रिया को बहुत सावधानी से करना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पिल्लों को महान घरों में भेज दें। नया परिवार जिम्मेदार होगा और नए कुत्ते को समय, ऊर्जा और संसाधनों को समर्पित करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • अपने घर का निरीक्षण करने पर विचार करें अगर आपके पिल्लों के लिए उपयुक्त नहीं है तो परिवार को अस्वीकार करना तैयार करें।
  • बर्ड डॉग्स स्टेप 23 नामक छवि
    4
    एक अनुबंध बनाएं जब आप पिल्ला के लिए सही मालिकों को ढूंढते हैं, तो आपको उनके साथ एक अनुबंध करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप सभी स्वास्थ्य गारंटी प्रदान करेंगे और आपकी सीमाएं क्या हो सकती हैं यह दर्शाता है कि परिवार को पिल्ला के पास लौटना चाहिए, यदि वे पशु के जीवन में किसी बिंदु पर नहीं पहुंच पाएं।
  • आप को यह भी संकेत देना चाहिए कि क्या पिल्ला को पालतू या एक प्रजनन के रूप में बेचा गया था और अगर किसी विशिष्ट युग में खारिज या नसबंदी की आवश्यकता होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com