ekterya.com

एक बछड़ा चूसना कैसे

Weaning एक अभ्यास है जिसके द्वारा बछड़ा दूध के अपने स्रोत से अलग है - गायों और विशेषकर बछड़ों के लिए, यह एक तनावपूर्ण चरण है क्योंकि पर्यावरण, मनोवैज्ञानिक और पोषण संबंधी कारक बहुत ही दर्दनाक हैं। इस अनुच्छेद में सामान्य अवधारणाओं और गायों से बछड़ों को ठीक करना और इसके विपरीत के चरणों को उजागर किया गया है। लेख पारंपरिक विधि का विस्तार करना शुरू करता है जिसके द्वारा बछड़ों को गाय से अलग किया जाता है और बछड़ों को दूर भेज दिया जाता है ताकि वे अपनी मां को सुन, देख या गंध न कर सकें, उन्हें बालीदार नाक के छल्ले के साथ रख सकते हैं।

अधिकतर बछड़ों को उनके जन्म के बाद 120 और 290 दिनों (3 और 10 महीने) के बीच छोड़ दिया जाता है। हालांकि, कई उत्पादक इसे लगभग 205 दिनों (6 महीने) की उम्र में करना पसंद करते हैं। वजन भी एक महत्वपूर्ण कारक है, आमतौर पर न्यूनतम 132 पाउंड (60 किलोग्राम) है।

चरणों

विधि 1
दूध पिलाने से पहले बछड़ों की कंडीशनिंग

वीन कैटल स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
जानवरों के सींग को निकालें और दूध पिलाने से पहले शिकार करें। यह बछड़ा के तनाव को कम करेगा, क्योंकि दूध देने के दौरान आप इसे ठीक से नहीं कर पाएंगे और आप जानवर को बीमार होने और वजन कम करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • वीन कैटल स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गायों और बछड़ों को बाड़ के साथ एक बेर में लेकर दो या तीन हफ्ते पहले अच्छी तरह से रखा जाता है, जिससे कि पिंड अपने नए परिवेश में इस्तेमाल हो जाएं। अगर आपके पास पैडॉक उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें छोटे चरागाह में ले जाएं (अच्छी बाड़ के साथ!)। उनको कलम में मत छोड़ो, जो लगातार गंदगी से भर जाता है - यह धुएं से होने वाली सांस की बीमारियों और निमोनिया से बचने के लिए होती है, जो प्रायः वसा की अवधि के दौरान और बाद में जमा होती है।
  • Video: गाय भैंस का दूध बढाने का देशी उपाय।How to Increase Cow Buffalo Milk Desi Upay _. YouTube

    वीन कैटल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बछड़ों की कंडीशनिंग बछड़ों को अनुपूरक (रेंगना-फीड या कंडीशनिंग) ताकि वे दूध देने से पहले मवेशियों के लिए भोजन की कुर्सी से खाना सीखें।
  • खरपतवार अवधि के दौरान अपने तनाव को कम करने के लिए बछड़ों की कंडीशनिंग एक शानदार तरीका है। कंडीशनिंग में, बछड़ों मवेशियों के बाहर खाने के लिए और गर्त से पीने के पानी के आदी रहे हैं आप इसे किसी भी गाय के बिना करना चाहिए, क्योंकि ये अधिक भरोसेमंद और नियंत्रित होते हैं जब वे फीडर के पास होते हैं और भोजन के बिना बछड़ों को छोड़ने के छेद को पानी देते हैं। बछड़ों के लिए एक कुंडल भोजन करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण है।
  • की आपूर्ति करता है या खाना बछड़ों के लिए प्रस्तुत की एक सेवारत इसकी सामग्री में सिलेज अनाज (मक्का, बाजरा, गेहूं या जई) और अल्फाल्फा घास के साथ साथ एक पूरक है कि प्रोटीन ध्यान केंद्रित शामिल हैं का एक मिश्रण शामिल करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पूरक, उपोत्पाद कोई पशु है क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है अगर एक या बछड़ों में से कुछ (बीएसई अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) बोवाइन स्पॉन्जिफ़ॉर्म एनसिफ़लॉपैथी के लक्षण विकसित जब वे बड़े होते हैं (विशेष रूप से heifers में आप गायों के रूप में इस्तेमाल करेंगे जो करने के लिए) बनाओ। इसके अलावा, मोल्ड और धूल के भोजन मुक्त रखने के रूप में यह उदाहरण के लिए, जानवरों निमोनिया के साथ बीमार बना सकता है।
  • वीन कैटल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उन्हें प्रतिरक्षित करें और उन्हें फिर से टीका करें। अपने पहले टीकाकरण उपचार को लागू करें, जबकि वे अभी भी स्तनपान कर रहे हैं और अपने पशुचिकित्सा या टीका उत्पादक द्वारा अनुशंसित के रूप में उन्हें फिर से टीकाकरण करते हैं। आपके स्थानीय पशुचिकित्सा और आपने अपने पशुओं के लिए एक स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया होगा, इस प्रकार आप किसी भी आवश्यकता को पूरा करने के लिए तैयार रहेंगे जो आपके क्षेत्र में बछड़ों के पास हो सकते हैं।
  • आंतरिक और बाहरी परजीवी के लिए भी एक उपचार लागू करें
  • वीन कैटल स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप बछड़ों को मुग़ल करते हैं, गायों को पेडॉक से निकाल लें, ताकि उनके परिचित माहौल में युवा रहें।
  • वीन कैटल स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    इस तनावपूर्ण अवधि के दौरान बछड़ों को देखें उन्हें देखभाल के साथ और थोड़ा स्नेह और कोमलता के साथ व्यवहार करें। वासियों को आश्वस्त करने और वजन घटाने को कम करने के लिए दूध पिलाने की प्रक्रिया के दौरान दर्द निवारक के प्रयोग के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें।
  • वीन कैटल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    गायों के मामले में, दुग्ध की अवधि के दौरान डेयरी उत्तेजक (जिनमे कैल्शियम और प्रोटीन की उच्च खुराक होती है) के साथ उन्हें खिलाना नहीं है। बस उन्हें चारागाह में घास के आधार पर आहार के साथ रख दें या उन्हें ऐसे स्थान पर ले जाएं जहां थोड़ा घास है - इससे उन्हें सुखाने की प्रक्रिया को तेज़ी से बनाने में मदद मिलेगी।
  • वीन कैटल स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    इस अवधि के दौरान गायों को दूध न दें। उन्हें स्तन कैंसर या सूजन के संकेत के लिए देखें।
  • विधि 2
    तनाव के कम स्तर के साथ वास्तविक, पारंपरिक दूध पिलाने की प्रक्रिया

    वीन कैटल स्टेप 9 नाम वाली छवि

    Video: बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को कैसे करे दूर !

    1
    सुनिश्चित करें कि यह दूध पिलाने के लिए अच्छा दिन है एक धूप, शांत या गर्म मौसम एक हवा, बरसात और ठंडा एक से बेहतर है
  • वीन कैटल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस स्थान पर भोजन रखें जहां गायों को देख और गंध आ सकता है।
  • वीन कैटल स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    गायों को जाने दो एक बार गायों को सलाखों के करीब हैं, उन्हें खोलें और उन्हें अपने प्रभावी और आरामदायक दोहन विधियों का उपयोग करके बाहर निकाल दें। आप प्रातः प्रक्रिया की सुविधा के लिए हालांकि calves- लिए, यदि आप कई गायों और बछड़ों दूध छुड़ाना करने के लिए है एक दिन एक समस्या हो सकती एक या दो बार गायों के एक मुट्ठी भर बाहर जाने के लिए एक बार में कुछ गायों को रिहा कर सकते हैं।
  • आप कुछ गायों के रख-रखाव को छोड़ सकते हैं, जो कि खुले हैं (गर्भवती नहीं हैं) को छोड़ दें और आप बाद में बलिदान करेंगे या उनकी उम्र के कारण घास की बेहतर गुणवत्ता की आवश्यकता होगी, बछड़ों के साथ हेइफ़र्स भी अच्छे माताओं या देखभालकर्ता हैं
  • वीन कैटल स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    गायों को बंद करने के बाद गायों को बंद कर दें, और यह सुनिश्चित करें कि उस समय के बछड़ों में से कोई भी बच नहीं गया है। आम तौर पर जब आप मवेशियों को आराम करने के लिए एक अच्छी पद्धति का उपयोग करते हैं, तब से कोई बछड़ा नहीं बचता क्योंकि गायों को पहले बाड़ छोड़ दिया जाता है और फिर उनके बछड़ों का पालन करते हैं।
  • वीन मवेशी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बछड़ों को कुछ दिनों तक छोड़ दें, जब तक कि आप उन्हें लोड करने और नीलामी में बेचने का निर्णय लेने से पहले इसका इस्तेमाल न करें।



  • विधि 3
    प्राकृतिक दूध पिलाने

    • प्रकृति अपने स्वयं का कोर्स करें। इस पद्धति के लिए किसी मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, चूंकि गाय अपनी बछड़ा से अलग करने के लिए मुख्य जिम्मेदार होगा। आमतौर पर घास के मैदान या बड़े खेतों में जहां पशुधन प्रबंधन न्यूनतम है और जानवरों को छेड़छाड़ करने के लिए घर नहीं लिया जाता है, गाय को अपने बछड़ा से अलग कर दिया जाता है, बस नए बछड़ा के पैदा होने से पहले।
    • यह बछड़ों को चूसने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है क्योंकि गाय के लिए मुश्किल हो सकता है अगर उसे जन्म देने से पहले उसकी शारीरिक स्थिति को ठीक करना पड़ता है और उसे बछड़ा और बछड़ा के बीच स्तनपान कराने से आराम करना पड़ता है। गायों ने बेहतर दूध उत्पन्न किया है और वजन कम होने पर वजन आसानी से बढ़ाया है।
    • हालांकि, जिस तरह से प्राकृतिक दफ़न किया जाता है, वह कम मात्रा में तानाशाह होता है जिसमें मानव हस्तक्षेप करते हैं। बछड़ा अभी भी अपने परिवार के भीतर रख सकते और सुरक्षा और सामाजिक लाभ के माध्यम से पशु समूह के साथ इस उसे बजाय एक अजीब जगह से अवगत कराया जा रहा है लाया गया है, और किसी भी क्षण में एक और घास और सिलेज खाने, और पता है "रोकना" स्वयं के द्वारा

    विधि 4
    दूध पिलाने के लिए एक पारंपरिक पेन का प्रयोग

    • निरीक्षण करें कि उस स्थान पर क्या होता है जहां बछड़ों को अपनी मां से दूर चरागाह से अलग किया जाता है। यदि आप उन्हें कलम में डालते हैं, उन्हें पानी और घास दें और उन्हें छोड़ दें "खुद के लिए रोकना" वास्तव में - वे वास्तव में उनकी मां को याद करेंगे असुरक्षा, आतंक और निराशा संक्रामक है: जब एक बछड़ा चिल्ला और एक छोर से बाड़ के दूसरी करने के लिए चल रहे शोक शुरू होता है, दूसरों का पालन करें। आमतौर पर, यह तब होता है के बाद बछड़ों अपनी माँ से अलग होती है एक खेत के लिए दूर एक ट्रक में डाल जहां वे नीलामी आयोजित की उन्हें एक खेत में ले, और उसके बाद जहां उनके नए माहौल और आदत हो "थोड़ी देर के लिए सेट"।

    विधि 5
    बाड़ के अंदर वांछित बछड़ों

    वीन कैटल स्टेप 14 नामक छवि
    1
    तैयार। अनुभाग में उपर्युक्त चरणों का पालन करें: "दूध पिलाने से पहले बछड़ों की कंडीशनिंग" और "तनाव के कम स्तर के साथ वास्तविक, पारंपरिक दूध पिलाने की प्रक्रिया"- बछड़ों से गायों को अलग-अलग पेडॉक में रखकर, जहां वे देख सकते हैं और संभवतः एक दूसरे को गंध कर सकते हैं। हालांकि, बाड़ गायों को चूसना नहीं होने देंगे।
    • बाड़ के दोनों किनारों पर तार और बिजली के तार की रस्सी रखने से एक साथ आने से बछड़ों और गायों को रखने का एक अच्छा तरीका है। एक डबल बाड़ भी आप निराश माताओं अपने युवा में शामिल होने से रोकने के लिए मदद कर सकते हैं
  • वीन कैटल स्टेप 15 नाम की छवि
    2
    उन्हें होना चाहिए अगले 3 या 5 दिनों के लिए बातचीत की अनुमति दें जब तक कि आप देख नहीं सकें कि गायों और उनके बछड़ों को एक-दूसरे के साथ रुचि खो देती है।
  • वीन कैटल स्टेर 16 नामक छवि का शीर्षक
    3
    कई दिनों के बाद, गायों को बाहर निकालो। यदि आप चाहें, तो दूध पिलाने की प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद आप गायों को अन्य चरागाह में ले जा सकते हैं।
  • विधि 6
    दूध पिलाने के लिए नाक की तरंग या नाक की अंगूठी

    वीन कैटल स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: एक बच्चा जिसके सिर में हैं दरार, तस्वीर कर सकती है विचलित

    बछड़ों को एक बछेड़ा पहनें जो जूता है
  • वीन कैटल स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    2
    ternero- की नाक नाक के छल्ले जगह सिर्फ उन्हें प्रजनन की नाक में रहने के लिए के लिए नाक घेरा के सिरों हड़पने के लिए है, या आप भी समायोजित करने और पर नाक की अंगूठी धारण करने के लिए एक छोटा पेचकश या एक रिंच का उपयोग कर सकते उसकी जगह। नाक की अंगूठी अस्थायी है, बैल की नाक की अंगूठी के विपरीत, और आप इसे एक या दो सप्ताह में निकाल देंगे।
  • वीन कैटल स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
    3
    गाय के साथ बछड़ा चलो गाय बछड़े को चूमते हैं यदि वह उसके करीब पहुंचने की कोशिश करता है तो वह उसे स्तनपान कर सकती है क्योंकि उसकी नाक पर कपाट उसके आटे को काट लेता है। नाक की अंगूठी बछड़ा को चरागाह तक जाने से नहीं रोकती है, उसके खेतों में खाने से पानी पीता है और न ही उसे अपनी मां के पास होने से रोकता है।
  • वीन कैटल स्टेप 20 नामक छवि
    4
    एक या दो हफ्तों के बाद, गाय का दूध सूखना शुरू हो जाएगा और बछड़ा पहले से ही दूध पीने के लिए नहीं आदी हो जाएगा यह समय है कि वे अपनी माताओं से अलग हो जाएं, बिना बहुत तनाव में हो और अपने नाक के छल्ले को हटा दें। आदर्श सात से दस दिनों के बाद हुप्स को निकालना है।
  • विधि 7
    मनुष्यों द्वारा भेजी गई बछड़ों

    वीन कैटल स्टेप 21 नामक छवि
    1
    Weaning प्रक्रिया के लिए तैयार करें हाल के महीनों में उठाए गए और खिलाए गए एक अनाथ बाज़ को छोड़कर बछड़े पर और आपके पर भावनात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रक्रिया के दौरान बछड़ा थोड़ी शिकायत करने जा रहा है, लेकिन आपको दृढ़ रहना और सावधान रहना होगा।
    • बोतल-खिलाए वाले बछड़ों को दफ़न किया जाना चाहिए, जब वे लगभग 3 से 4 महीने पुरानी हों।
  • वीन कैटल स्टेप्स 22 नाम की छवि
    2
    इन प्रकार के बछड़ों को कम करने के दो तरीके हैं दोनों तरीकों में दूध की मात्रा को कम करने के लिए प्रति दिन बछड़ा पेय होते हैं या धीरे-धीरे इसे इस बिंदु पर घोलते हुए कहते हैं कि वह केवल पानी पीता है
  • दूध की मात्रा कम करना बछड़ा के लिए थोड़ा अधिक तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि यह वही राशि नहीं लेगा जिसका उपयोग दांत की प्रक्रिया शुरू करने से पहले किया गया था। प्रति दिन कुछ पाउंड कम करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।
  • दूध को कम करने के लिए एक गाय का बछड़ा दूध देना सबसे स्वाभाविक तरीका है। इसका कारण यह है कि जब बछड़ा एक निश्चित आयु (उदाहरण के लिए, 3 महीने) तक पहुंचती है, तो दूध की गुणवत्ता जो समय के साथ कम होती है जब तक एक समय में एक आठवें (1/8) सूत्र को पतला "दूध" पानी में 100% का मोड़ लेना उन्हें छुड़ाने का एक अच्छा तरीका है।
  • वीन कैटल स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूध देने वाली प्रक्रिया के दौरान उन्हें खाना, पानी और खनिजों को हर समय दें। जब तक यह प्रक्रिया शुरू हो गई है, तब तक बछड़ा पहले से ही घास, अनाज या घास खा जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि बछड़ा एक अच्छा चरागाह में है जो स्वच्छ और पत्तेदार है (यदि आपके पास एक उपलब्ध है)।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी प्रकार के दांत में एक अच्छा बाड़ प्रणाली होना जरूरी है आपको बिजली की बाड़, वर्ग की बाड़, कांटेदार बाड़ या ऊपर उल्लेखित किसी भी व्यक्ति को एक साथ फिर से आने से बछड़ों और गायों को रोकने की आवश्यकता होगी।
    • बछड़ों के वजन को नियमित रूप से जांचने के लिए जांचें कि वे स्वस्थ रहते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
    • सुनिश्चित करें कि जिस गोले में आप गायों और बछड़ों को जन्म देते हैं, उनमें कोई धूल या मोल्ड नहीं होता है। धूल और ढालना बीमारी पैदा कर सकते हैं और बछड़ों को मार सकते हैं, एक जोखिम जिसे आप विशेष रूप से नहीं चलाना चाहते हैं यदि आप वानिंग प्रक्रिया खत्म करने के बाद बछड़े के दिनों को बेचने में रुचि रखते हैं।
    • गायों ने हमेशा अपने बछड़ों के साथ लौटने के लिए जगह पर वापस जाने का प्रयास किया। पहले दर्जे के हेइफ़र्स ऐसा करने में बहुत ही ध्यान रखते हैं, क्योंकि वे बड़ी गायों से अपने बछड़ों को वापस करने के लिए अधिक निराशा करते हैं। उन पहली बार हेइफ़र्स से निपटने के लिए तैयार करें क्योंकि वे अपने युवाओं को वापस लाने की कोशिश में बाड़ के नीचे आते हैं।
    • उन्हें कुछ दिनों तक एक ठोस कलम में रखते हुए उन्हें अपने बच्चों को देखने के लिए बचने में मदद मिलेगी। तुम्हें यह सुनिश्चित करना है कि खेत है पूरी तरह से सबूत बच, अन्यथा वे भाग जाएगा
    • गर्भवती गायों के रूप में अपने बच्चों को खुली गायों के रूप में बेताब नहीं है क्योंकि वे जानते हैं कि उन्हें उसी तरह एक और बच्चा होगा।
  • नाक के छल्ले का 95% काम करता है हालांकि, शेष समय का 5% आपको पता चलेगा कि एक बछड़ा काफी चालाक था ताकि नाक की अंगूठी को निकाला जा सके और उसकी मां से स्तनपान किया जा सके। यदि यह मामला है, तो आपको इसे फिर से नाक की अंगूठी पर डाल देने के लिए इसे ले जाना होगा।
  • खरपतवार के कम से कम तनावपूर्ण पल यह है कि जब बछड़ों और गायों को महसूस होता है कि उन्हें अब जरूरत नहीं है जब weaning अवधि कम तनावपूर्ण होती है, तो बछड़ों को अपना वजन बनाए रखना और स्वस्थ होना पड़ता है। कंडीशनिंग प्रथाओं के बाद इस अवधि के दौरान तनाव को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • विशेष रूप से सूखे की अवधि के दौरान शुरुआती दूध पिलाना चाहिए, जहां गायों में अपने बछड़ों का समर्थन करने और उन्हें अकेला छोड़ने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है। ऐसा लगता है कि जब वे कम से कम 120 दिन का हो, तो पर्याप्त समय हो जाता है ताकि वे बहुत सारे पानी न पीए।
  • गायों को किसी न किसी चरागाह से बाहर ले जाओ (या उन्हें हरी घास के साथ या अधिक सीमांत खाद्य पदार्थों के साथ पूरक), जबकि आपके पास बिक्री के समय तक बेहतर चरागाह में बछड़ों हैं।
  • Video: देखें गाय ने कैसे की कसाईयों से खुद की रक्षा

    चेतावनी

    • चिल्लाने या मवेशियों का पीछा न करें केवल वही चीज जो आपको मिलती है, वह यह है कि दूध देने वाली अवधि के दौरान उन्हें अधिक तनाव दें।
    • गायों को जाने से पहले फ़ीड को पहले रखने से आपको बछड़ों को छोड़ने का निर्णय लेने से पहले सलाखों को बंद करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा, और बहुत से उत्सुक गायों को चलने से रोकना होगा।
    • पहली बार हेइफ़र्स की संभावित प्रतिक्रिया को ध्यान में रखें वे बाड़ के नीचे स्लाइड करेंगे यदि आप इसे इलेक्ट्रिक तार तार की एक जोड़ी या धातु पैनलों के साथ लीकप्रूफ नहीं बनाते हैं गिल्ट्स, अक्सर, अपना पहला बछड़ा हमेशा के लिए बनाए रखने के लिए इतने दृढ़ हैं कि वे इसे वापस पाने के लिए कुछ भी करेंगे, सचमुच आप ऐसा नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com