ekterya.com

उपकरण के बिना बछड़ों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए

बछड़ों की मांसपेशियों को काम करने और मजबूती करना सबसे कठिन है, खासकर जिम के परिष्कृत उपकरण के बिना। यह आलेख पढ़ें कि कैसे प्रभावी ढंग से व्यायाम करें और घर पर अपने गैस्ट्रोकैनिअस मांसपेशियों को अधिक द्रव्यमान प्रदान करें। आपके पास कम समय में शानदार बछड़ों होंगे और आप उच्चतम पर्वत या सबसे लंबी पर्वत दौड़ जीतने के लिए तैयार होंगे।

चरणों

इमेज शीर्षक से वाद्य-यंत्र के बिना मांसपेशियों के मांसपेशियों का निर्माण चरण 1
1
एक स्वस्थ आहार बनाए रखें किसी भी प्रशिक्षण में, पानी पीने के लिए आवश्यक है। फल और सब्जी खाने से आपको ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो आपको कठिन प्रशिक्षण देती है। सेम, दाल, क्विनोआ, अंडे, सफेद मांस, सफेद मछली, नट और पनीर जैसे उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ, साथ ही साथ प्रोटीन की खुराक जो हिलाते हैं, मांसपेशियों की वृद्धि में वृद्धि होगी। याद रखें: एक मजबूत और स्वस्थ शरीर रसोईघर में शुरू होता है, कसरत कक्ष में नहीं।
  • इमेज शीर्षक से बछड़े के मांसपेशियों के बिना मांस उपकरण चरण 2
    2
    अपने पैरों को ले जाओ! चलना, जॉग और दौड़ लें अपने आस-पड़ोस के चारों ओर एक भ्रमण करें या यहां तक ​​कि घर पर चलें, भागो या जॉग। कुछ भी ऐसा प्रयास करें जो प्रयासों को उत्पन्न करे और अपने पैरों का इस्तेमाल करें। चढ़ाई सीढ़ियों अगले चरण (अधिक चुनौतीपूर्ण) है जब फ्लैट जमीन पर चलना बहुत सरल और आसान हो जाता है हर बार व्यायाम करने में थोड़ा कठिन प्रयास करना महत्वपूर्ण है यदि आप एक ही चरण दोहराते हैं, तो आपको वह परिणाम नहीं मिलेगा, जो आप चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, उपकरण के बिना बछड़ा मांसपेशियों का निर्माण चरण 3
    3
    एक साइकिल चलाओ! यह ठीक है, तकनीकी रूप से, एक साइकल उपकरण के रूप में गिना जाता है, लेकिन घर पर एक के लिए यह सामान्य है। अगर मौसम की अनुमति दी जाती है, तो साइकिल द्वारा कुछ गोद के लिए जाएं। यह आपके बछड़े की मांसपेशियों को काम करने का एक शानदार तरीका है साइकिल चलाने का एक और फायदा यह है कि खुद को चुनौती देने के कई तरीके हैं गति बदलने से आपकी व्यायाम की तीव्रता बढ़ सकती है, साथ ही पहाड़ियों पर चढ़ाई या फुटपाथ पर जाने के बजाय घास जैसे किसी न किसी सतह पर जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, उपकरण के बिना बछड़ा मांसपेशियों का निर्माण चरण 4



    4
    बछड़ों के लिए विशेष रूप से प्रभावी व्यायाम `बछड़ा लिफ्ट` है बछड़ा लिफ्ट प्रदर्शन करने के लिए, अपने पैरों के साथ अपने कंधे के नीचे खड़े होकर, अपने पीछे की तरफ और अपने हाथों से अपने हाथों से खड़े हो जाओ। फिर, बछड़ा मांसपेशियों को अनुबंधित करें और फर्श पर ऊँची एड़ी के ऊपर उठाएं ताकि आपका वजन पैर की उंगलियों पर निर्भर हो। एक दूसरे के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर इसे छोड़ दो और ऊँची एड़ी के जूते जमीन पर लौटें लिफ्ट के बारे में बीस बार दोहराएं जब तक कि आप अपनी मांसपेशियों में दर्दनाक तनाव महसूस न करें। यह है कि भग्नता को तोड़ने की भावना और आपकी मांसपेशियों को नए और मजबूत बनाने के लिए उन्हें बदलने के लिए बड़ा है अधिक लिफ्टों के रूप में आप अधिक से अधिक व्यायाम करते हैं यह व्यायाम आपके शरीर को अपने बछड़ों को उठाने के लिए एक वजन के रूप में उपयोग करता है एक बार जब आप दोनों फीट के साथ कई बछड़े लिफ्टों को चलाने के लिए बहुत कम प्रयास करते हैं, व्यायाम बदलते हैं और एक बार एक पैर का उपयोग करते हैं। एक दीवार के पास खड़े होकर संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी उंगलियों पर झुकें। जमीन से एक पैर उतारो और दूसरे पैर से अपनी एड़ी को उठाएं। यह बहुत मुश्किल है और एक बार में एक पैर काम करता है। एक बछड़ा को दूसरे की तुलना में अधिक मोटा होने से बचने के लिए समान रूप से दोनों पैरों को काम करना महत्वपूर्ण है। समय के साथ, आप मजबूत हो जाते हैं और आप जितनी शुरूआत करते हैं उससे अधिक पुनरावृत्ति कर सकते हैं। स्थिर रहें! यह व्यायाम वासियों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है
  • इमेज शीर्षक से बछड़े के मांसपेशियों को बिना उपकरण के चरण 5
    5
    एक बॉक्स पर कूदता है एक बार जब आप अपने पैरों में चलने, साइकिल चलाना और बछड़ा लिफ्ट में पर्याप्त शक्ति विकसित कर लेते हैं, तो समय पर बॉक्स पर कूदने का प्रयास करना है। एक plyometric बॉक्स या एक "कदम" के सामने खड़े हो जाओ, ऊंचाई पर, आप प्रयास के साथ कूद सकते हैं, लेकिन इतनी ऊंची नहीं कि अगर आप गिर जाए तो यह खतरनाक है। अपने पैर की उंगलियों पर झुकाव, बॉक्स पर कूद, फिर अपने पैरों के पैर की उंगलियों पर गिरने के पीछे की ओर कूदो। आंदोलन को 5 से 10 बार दोहराएं। बछड़ा लिफ्टों के साथ, जितनी बार आप व्यायाम करते हैं, उतना ही आसान होगा और आप को अधिक पुनरावृत्तियों के साथ खुद को चुनौती देना पड़ेगा।
  • इमेज शीर्षक से बछड़े के मांसपेशियों को बिना उपकरण के चरण 6
    6
    मांसपेशियों को चोट पहुंची अपने पैरों के खिलाफ धीरे-धीरे और गहराई से अपनी उंगलियों और हथेलियों को दबाकर अपने बछड़ों को मालिश करें। यदि आवश्यक हो, ठंडा या गर्म संपीड़न का उपयोग करें चोट से बचने के लिए, हर हफ्ते 3 से 5 गुना व्यायाम करना बेहतर नहीं होता है।
  • Video: मांसपेशियों को बनाने का उपाय - Tips to Build Body Muscles

    Video: मांसपेशियों को बहुत मजबूत बनाएगी यह आसान घरेलू ड्रिंक

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपने पैरों में गर्म महसूस नहीं करते हैं, तो आप सही तरीके से व्यायाम नहीं कर रहे हैं या आपने इसे पर्याप्त रूप से दोहराया नहीं है जब तक आपके पैर पीड़ादायक नहीं होते तब तक कोशिश करना जारी रखें। यह भावना जल्द ही खत्म हो जाएगी और आप मजबूत हो जाएंगे!
    • धीरज रखो आपके बछड़े बढ़ेंगे, लेकिन समर्पण, धैर्य और ज़ाहिर है, व्यायाम करें!
    • अपनी दिनचर्या में विभिन्न प्रकार के व्यायाम करें विभिन्न आंदोलनों और प्रयास आपके बछड़ों को प्रभावित करेंगे और प्रभाव अधिक होगा।
    • अपने जांघों, ग्लूट्स और पेट में व्यायाम करना आपको अपने बछड़ों को मजबूत करने और विकसित करने में सहायता करेगा। व्यायाम जैसे बैठने, बैठने, पैर की लिफ्टों और पंचिंग इस के लिए अच्छा है।
    • अपने आप को चुनौती!

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप दोनों पैरों को समान रूप से व्यायाम करते हैं
    • यदि आप पैरों में लगातार दर्द से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com