ekterya.com

एक गाय की डिलीवरी में सहायता कैसे करें

क्या आपके पास गाय या गाढ़ा है? क्या आप जन्म देने के लिए तैयार हैं? यदि हां, तो आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है यहां कुछ कदम हैं ताकि आप प्रसव के दौरान पर्याप्त रूप से भाग ले सकें।

  • नोट: यदि आप बछड़ा को नहीं निकाल सकते हैं या नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो आपको मदद करने के लिए बड़े जानवरों के लिए स्थानीय पशुचिकित्सा को बुलाएं। पेट या पीठ में असामान्य भ्रूण प्रस्तुतियों को स्वाभाविक रूप से सही नहीं किया जा सकता है - उस स्थिति में एक सिजेरियन को तत्काल किया जाना चाहिए

चरणों

छवि शीर्षक से सहायता एक गाय जन्म चरण 1 दें
1

Video: बछड़ा आपकी आंखों के सामने पैदा होता है: पक्षी और मधुमक्खियों कहानी

गाय या गाढ़ा पता लगाएँ आम तौर पर श्रमिकों में महिलाएं भेड़-बकरियों से जन्म लेने के लिए एक स्थान की तलाश करेगी। सुनिश्चित करें कि गर्भावस्था के अंतिम महीनों के दौरान गर्भवती गायों के करीब हैं ताकि न तो आपको और न ही उन्हें प्रसव के दौरान सहायता की आवश्यकता हो।
  • सहायता एक गाय नामक छवि दो चरणों का जन्म दें
    2
    देखें कि गाय किस गर्भावस्था के चरण में हैं गर्भावस्था के पहले चरणों के दौरान, महिलाएं एक तरफ से दूसरे तक चलती रहेंगी, उठकर हर पल में खुद को फेंकनेगी। जब आप जानवर के पास हों तो आपको अपने योनी से लटका हुआ पानी का एक बैग दिखाई देगा: गोलाकार आकार के साथ एक पीले रंग की थैली। फिर, आप देखेंगे कि दोनों पैरों सामने नाक के बाद सामने आते हैं। सामान्य वितरण में, बछड़े के पैर का आधार जमीन पर इशारा करेगा। यदि पैरों के आधार ऊपर की ओर इंगित करते हैं तो बछड़ा में एक ग्लूट स्थिति होती है।
  • अगर गाय पिछले कुछ घंटों से उस स्थिति में रही है और आपने किसी भी प्रगति पर ध्यान नहीं दिया है, तो उसे उसे शेयरों में ले जाना और उसकी मदद करना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक गाय जन्म चरण 3 दें
    3
    गाय को सीमित करें यदि आवश्यक हो,. यदि गाय जमीन पर झूठ बोल रही है और आप को उसके पास जाने और बछड़े को निकालने में मदद करने के लिए बहुत ही मज़ेदार है, तो आप इसे सही तरीके से कर सकते हैं। यदि ऐसा नहीं है, और यदि आपके पास पास एक सशस्त्र जाल है, तो वहां ले जाएं ताकि आप आसानी से और जल्दी से बछड़ा प्राप्त कर सकें। यदि आपके पास यह डिवाइस नहीं है तो इसे छूने के लिए एक भट्ठी (अधिमानतः 3 मीटर या अधिक) का उपयोग करें। हालांकि, एक जाल सुरक्षित है और इन मामलों में सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह गाय को आपकी दिशा में वापस जाने से रोकता है अगर यह दहशत है।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक गाय जन्म चरण 4 दें

    Video: ये product करेंगे पशु की बच्चेदानी का सही विकास और हीट निकालने में सहायता

    4
    अपने हाथों और हथियारों को कंधों से नीचे धो लें यदि आपके हाथ में दस्ताने हैं, तो उन्हें डाल दें दस्ताने में स्नेहक रखने के बाद, बछड़े की स्थिति जानने के लिए गाय या गाढ़ा (योनि या जन्म नहर के माध्यम से, गुदा के माध्यम से नहीं) के अंदर अपना हाथ डालें।
  • यदि यह पिछड़े स्थान पर है, बछड़ा को बदलने की कोशिश मत करो प्रसव के लिए जंजीरों (हैंडल के साथ) या एक लचीला रस्सी रखो, और जितनी जल्दी हो सके बछड़ा को हटा दें। केवल इस प्रक्रिया को निष्पादित करें यदि बछड़े के पैर छिपे हुए हैं
  • गड़बड़ी की स्थिति (पूंछ पहले बाहर आती है), आपको बछड़ा से ऊपर की तरफ छिपाया जाना पड़ेगा ताकि वे जन्म नहर में तैनात हों। ऐसा करने के लिए, बछड़े को जितना हो सके उतना गर्भाशय में धक्का दें। फिर, बाहों में बालों की ओर मुड़कर (सूट के किनारे की तरफ नहीं) खींचें और घुमावदार घुमाएं (पैर के) आवक। टांग के जोड़ों को रखें और मजबूती से मुरझाए और पैल्विक नहर (आपके सामने) के माध्यम से प्रेरणा और पैर को जन्म नहर में ले जाएं। दूसरे चरण के साथ भी यही करें फिर चेन या जानवरों के पैरों की टाई और खींचने के लिए शुरू होता है।
  • सिर-बैक या सिर-नीचे की स्थिति,बछड़े को गर्भाशय के गुहा में वापस पुश करें- अपने नाक के चारों ओर एक अवतल हाथ रखो और दूसरे हाथ को पकड़ो ताकि यह स्थिर हो। सामान्य स्थिति में सिर रखें। यदि आप सिर तक नहीं पहुंच सकते, तो आप अपनी उंगलियों को अपने मुंह के किनारे पर प्रकाश कर सकते हैं और पीछे की ओर बढ़ सकते हैं। उसके बाद, आप अपने सिर को चालू करने के लिए समझाए गए अनुसार आराम कर सकते हैं।
  • फ्रंट लेग की स्थिति पीछे की ओर, बछड़े को गर्भाशय में वापस पुश करें - सामने के पैर को पकड़ कर रखें और इसे आगे बढ़ाएं ताकि घुटने को आगे बढ़ाया जा सके। फिर, घुटने को मजबूती से फ्लेक्स करें और इसे आगे खींचें। एक बार घुटने को मजबूती से फ्लेक्स कर दिया जाता है, पैर को अपने अंतर्वस्तु के साथ समझो और धीरे से, लेकिन इसे ऊपर खींचें ताकि यह सामान्य स्थिति में हो।
  • फेंका हुआ पैर या सिकुड़ा हुआ कोहनी की स्थिति, पैर या कोहनी को बदलने के लिए आपको बछड़ा को पीछे की तरफ पुश करना होगा। पैर के मामले में, बछड़े को धकेलने से असामान्य प्रस्तुति को ठीक करने में मदद मिल सकती है कोहनी के मामले में, जब आप बछड़े को गर्भाशय में वापस धकेलते हैं, तो आगे ले जाने वाला लेग लें और इसे आगे खींचें। एक बार जब आप समस्या को ठीक कर लेंगे तो बछड़ा आसानी से चलेगा।
  • एक गाय की मदद से नाम की छवि जन्म चरण 5 दें
    5



    यदि बछड़ा सामान्य स्थिति में है या उस स्थिति में है जहां आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, जंजीरों या रस्सी को रखें (एक स्ट्रिंग का उपयोग न करें क्योंकि यह आमतौर पर बहुत ही तेज और पतला एक बछड़ा के लिए) उसके सामने पैरों पर है जंजीरों को टाई करने के लिए एक आधा डबल गाँठ बनाएं: घुटने के नीचे की तरफ घूमना जब गाय गायब हो रही है और गाल को धक्का नहीं दे रहा है, तो इसे बाहर और नीचे खींचो। यदि आपके पास एक बछड़ा चिमटा है, तो इसका इस्तेमाल करें - हालांकि सावधान रहें कि आप बछड़े को कितनी जल्दी खींचते हैं, क्योंकि इससे आप कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप इसे सही तरीके से नहीं उपयोग करते हैं
  • बछड़ा चिमटा "यू" के आकार में एक हिस्सा होना चाहिए, जो गाय के पीछे समर्थन के रूप में जाना होगा - इस भाग में एक संलग्न श्रृंखला है जो जानवर के पीछे रखी जाएगी। कहा श्रृंखला बछड़े के पैर, और निकालने खींचने के लिए calf`ll ऊपर की तरफ समायोजित के शेष टाई सेवा करते हैं। जंजीरों के तनाव को समायोजित करें एक बार जब आप करते हैं, धीरे-धीरे समायोजित करें और गाय के संकुचन के अनुसार खींचें। एक बार जब आप आसानी से बछड़ा को हटाने के लिए और अधिक तनाव प्राप्त कर लेते हैं, तो चिमटा निकालें और फिर वापस लें, और तनाव फिर से बढ़ाएं इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि बछड़ा को खींचने की कोई आवश्यकता नहीं होती (जो तब होता है जब बछड़ा पहले से बाहर है) - तब चिमटा से चेन को खोल दिया और शेष आप इसे मैन्युअल रूप से कर सकते हैं।
  • सहायता एक गाय नामक छवि को जन्म दें चरण 6 दें
    6
    एक बार बछड़ा बाहर हो जाने पर आपको तुरंत सांस लेने की कोशिश करनी चाहिए सभी एम्नियोटिक तरल पदार्थ को निकालने के लिए अपनी उंगलियों से अपनी नाक साफ करें घास या भूसे के एक टुकड़े के साथ उसकी नाक गुदगुदी - उसे उसके सिर पर जाने के लिए उसके कानों पर कुछ पानी डाल दें - या यदि आवश्यक हो तो आप उसे प्रोत्साहित करने के लिए कृत्रिम श्वसन दे सकते हैं। एक बछड़ा calving के 30 या 60 सेकंड के भीतर श्वास शुरू करना चाहिए।
  • एक गाय की मदद से नाम की छवि जन्म चरण 7 दें
    7
    एक बार बछड़ा संकेतों को जीवित और साँस लेने के लिए, इसे ले लो या खेत में खींचें, जहां साफ पुआल है - फिर नई माँ को उसके छोटे से एक के साथ रखें।
  • सहायता का नाम एक गाय नामक जन्म का चरण 8 दें
    8
    उन्हें एक पल के लिए अकेला छोड़ दो ताकि मां को बछड़ा के साथ इंटरैक्ट किया जाए, यह साफ हो जाए और इसे खिलाना शुरू करने की जरुरत हो। अपने नए प्रजनन के लिए इस्तेमाल होने के समय गाय और घास के लिए खुश रहें।
  • युक्तियाँ

    • बछड़ों को बांधने के लिए जंजीरों का सबसे अच्छा उपकरण है इसी तरह, रस्सी और आपके नंगे हाथ भी काम करेंगे। हालांकि, पैकिंग यार्न की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि कुछ प्रकार के यार्न बहुत पतले होते हैं और बछड़े को जोड़ने के लिए धागे बहुत पतले होते हैं। जब आप इसे खींच कर लेते हैं, तो ये किस्में बछड़े के पैर को काट कर निकाल सकती हैं सबसे अच्छी चीज व्यास में कम से कम 1/2 इंच की रस्सी होगी - बछड़े की डिलीवरी श्रृंखलाएं श्रम में गायों के साथ इस्तेमाल की जाती हैं और आप उन्हें स्थानीय पशु चिकित्सक की दुकान पर ले सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण कीटाणुरहित और साफ है ड्रेजेंट और गर्म पानी के साथ रस्सी या चेन और चिपकियां तुरंत डिलीवरी के बाद धो लें और उन्हें खुली हवा में सूखा दें। जब तक आप उन्हें फिर से उपयोग नहीं करते तब तक उन्हें एक सूखी जगह में स्टोर करें अगर आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो वही एक्सचेंक्टर के लिए जाता है
    • बछड़े के दोनों पैरों में एक आधा डबल गाँठ क्षति को कम करता है और रस्सी या चेन को पैरों को काटने या संभवतः पैरों को काटने से रोकता है। पहले गाँठ पैरों के प्रेरणा की अभिव्यक्ति और घुटने के नीचे दूसरा होना चाहिए। यह आपके बछड़े को हटाने और क्षति को कम करने के दौरान दबाव बढ़ाने में मदद करता है।
    • यदि गाय को जन्म देने की कोशिश में झूठ बोल रही है लेकिन आपको बछड़ा को किसी अन्य स्थान पर रखा जाना चाहिए, तो पिछवाड़े के पैर को गाय के पीछे खींच दें और किसी को पूंछ उठाएं और उसे पीठ पर रख दें। इस तरह आप के लिए बछड़े की स्थिति को बदलने के लिए गाय के बिना शक्ति के साथ आने के लिए आसान हो जाएगा।
    • जब आप जन्म नहर में बछड़े को धक्का देने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो गाय के लिए यह सामान्य है कि आपके लिए यह आसान करने के लिए इसे एक अच्छी स्थिति में डाल करने के लिए बछड़ा को वापस करने के लिए आसान बनाते हैं।
    • अपने हाथों को नाक या बछड़े के पैर के आस-पास रखकर गर्भाशय की दीवार को खरोंच या खरोंच करना बंद हो जाता है जिससे डिलीवरी के बाद संक्रमण हो सकता है।
    • जन्म के नहर के माध्यम से गुजरने वाले बछड़ों, खासकर उन हेइफ़र्स जिन्हें जल्दी ही पार कर लिया गया था, को ऑपरेटिंग कमरे में जाना चाहिए।
    • ऊपर और नीचे खींचने का स्वाभाविक तरीका है गायों को अपने बछड़ों के बछड़े गाय का श्रोणि (गुरुत्वाकर्षण का उल्लेख नहीं करना) बछड़े को नीचे जाने और बाहर निकलने के लिए मजबूर करता है जबकि इसे निष्कासित किया जा रहा है। इस तरह से खींचने से गाय के श्रोणि पर दबाव बढ़ जाता है, और श्रम को आसान बना देता है।
    • यदि गाय श्रम के दौरान खड़ी होती है तो आपको बछड़े को हटाने के बाद उसे पीछे बैठाना होगा।
    • जन्म के नहर में चार पैर या वापस आने वाले बछड़ों को छोड़ना सबसे मुश्किल होता है, इसलिए गाय को ऑपरेटिंग रूम में भेजना बेहतर होता है।
    • जब वह जन्म देने के बारे में है तो गाय को सूचित करें ताकि आप उसे आसानी से ढूँढ सकें, जब आपको उसे प्रसव में सहायता करने की आवश्यकता हो।
    • नहीं गाय के जन्म के लक्षण दिए जाने के एक या दो दिन बाद प्रतीक्षा करें। "हां" ने संकेतों को दिखाना शुरू कर दिया है और कम से कम एक या दो घंटे में प्रगति नहीं की है उसे उस जगह ले जाए जहां आप उसकी सहायता कर सकते हैं

    चेतावनी

    • गायों से सावधान रहें जो कि खराब मूड में हैं कभी-कभी इन जानवरों के हार्मोनल स्तर इतने दुर्लभ होते हैं कि गाय आपकी मदद के बजाय आपकी सभी हताशाओं को निकाल सकते हैं। यह प्रसव के बाद विशेष रूप से होता है
    • यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि आप अपने गाय को जन्म के समय में सहायता नहीं कर सकते हैं, तो पशुचिकित्सा को अगर उपलब्ध है या एक पड़ोसी या दोस्त को बुलाओ जो आपकी मदद करने के लिए जल्दी आ सकते हैं।
    • कैसरिया को एक बेहतर तरीके से किया जाता है यदि यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो इस विषय को जानता है (उदाहरण के लिए, पशुचिकित्सक), संक्रमण या गाय को नुकसान से बचने के लिए
    • जब आप गर्भावस्था में गाय की सहायता कर रहे हैं, तो यह संभव है कि जब बछड़ा निकलता है तो यह आपके ऊपर गिर जाएगा और आपको जमीन पर दस्तक देगा।
    • यह हो सकता है कि गाय अपनी जगह पर अचानक (यदि जमीन पर झूठ बोल रही है) रुकना चाहती है जब आप अपने स्थान पर बछड़ा डालते हैं। उसका पालन करें, और यदि संभव हो तो बच्चे को जितनी जल्दी हो सके बाहर ले जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: गाय भैंस सही डिलीवरी ऐसे कराए|Cow Buffalo delivery tips in hindi urdu| Pashu palan| Dairy Farming

    • बछड़े को बांधने के लिए जंजीरों या रस्सी
    • रस्सी को बांधने के लिए चेन या लीवर के लिए 2 या 3 हैंडल
    • बछड़ा चिमटा (यह वैकल्पिक है लेकिन यह हाथ में होना अच्छा होगा)
    • हॉल और हुक के साथ रस्सी (यदि आवश्यक हो)
    • सेपो या मध्य गेट
    • बछड़ा को निकालने के लिए आप और आपकी ताकत
    • गाय या गाढ़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com