ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास काचलन है

ग्लूकोमा दुनिया में अपरिवर्तनीय अंधापन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यह आम तौर पर तब होता है जब आंखों में तरल पदार्थ नाले जाने में असमर्थ होता है और नेत्रगोलक में दबाव की मात्रा सामान्य से अधिक बढ़ जाती है, जिससे तंत्रिका को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है। सबसे आम प्रकार तीव्र कोण-बंद होने वाले मोतियाबिंद हैं (जहां परितारिका और कॉर्निया के बीच का कोण बंद हो जाता है और आंखों के तरल पदार्थ के उचित जल निकासी को रोकता है) और खुले-कोण मोतियाबिंद (जहां जल निकासी चैनल आँख का समय के साथ भरा हो जाता है और दबाव बढ़ता है)। तीव्र कोण-बंद करने वाले मोतियाबिंद और खुले-कोण मोतियाबिंद के लक्षणों को स्वीकार करते हुए जोखिम जोखिम कारक यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उचित उपचार प्राप्त करें और अपनी आंखों से अधिक क्षति से बचें, जिससे अंधापन हो सकता है।

चरणों

विधि 1

ओपन-एंज ग्लॉकोमा को पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 1 है
1
कार्यक्रम नियमित आँख परीक्षा खुले-कोण मोतियाबिंद दीर्घकालिक अवधि में दृष्टि के क्रमिक गिरावट की ओर जाता है, आमतौर पर साल। खुले-कोण मोतियाबिंद से पीड़ित ज्यादातर लोग लक्षणों की सूचना नहीं देते जब तक कि ग्लकोकामा बहुत उन्नत नहीं होता है और तंत्रिका क्षति हुई है।
  • क्योंकि खुले-कोण मोतियाबिंद बहुत धीरे-धीरे और चुपके से विकसित होता है, प्रत्येक वर्ष आँख परीक्षा निर्धारित करना महत्वपूर्ण होता है, खासकर यदि आप 40 से अधिक वर्ष के हैं या आपके परिवार का कोई मोतियाबिंद का इतिहास है।
  • ओपन-एंजल ग्लॉकोमा संयुक्त राज्य में ग्लूकोमा का सबसे सामान्य प्रकार है और लगभग 4 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है।
  • ध्यान रखें कि तंत्रिका क्षति स्थायी है यदि आप खुले-कोण मोतियाबिंद से पीड़ित हैं, दुर्भाग्य से कोई इलाज नहीं है यदि लक्षण होते हैं, तो महत्वपूर्ण तंत्रिका क्षति हुई है हालांकि चिकित्सक गिरावट को धीमा कर सकता है, लेकिन आपके दृष्टिकोण को नुकसान काफी हद तक अपरिवर्तनीय है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लूकोमा चरण 2 है
    2
    कुछ अंधा जगह पहचानें जैसे-जैसे आपकी तंत्रिका बढ़ जाती है, दृष्टि के क्षेत्र में आपके अंधे स्पॉट का विकास होगा। एक अंधा जगह ठीक है, जो आपके नाम का वर्णन करती है, दृष्टि के क्षेत्र जहां आप चीजों को देखने में असमर्थ हैं। समय के साथ, तंत्रिका को नुकसान इतनी गंभीर हो जाता है कि आप पूरी तरह से अपनी दृष्टि खो देते हैं
  • यदि आप किसी अंधे स्पॉट पर ध्यान देते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 3 है
    3
    परिधीय दृष्टि के नुकसान की ओर ध्यान दें एक खुले-कोण मोतियाबिंद के साथ, आप समय के साथ परिधीय या पार्श्व संबंधी दृष्टि का नुकसान देखेंगे। आपकी दृष्टि के किनारों के उद्देश्यों को परिभाषित करने के लिए कम स्पष्ट और अधिक कठिन हो जाएगा। जैसा कि मोतियाबिंद खराब हो जाता है, आपका दृष्टिकोण कम हो जाएगा और आप केवल उन चीजों को देख पाएंगे जो सीधे आपके सामने हैं
  • दृष्टि का परिणामी नुकसान सुरंग दृष्टि के समान होगा।
  • विधि 2

    तीव्र कोण-बंद मोतियाबिंद के लक्षणों को पहचानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 4 है
    1
    अचानक धुंधला दृष्टि को पहचानें धुंधला दृष्टि की अचानक शुरुआत तीव्र कोण-बंद होने वाले मोतियाबिंद का लक्षण हो सकती है। आप जो चीजें देख रहे हैं, उनमें धुंधला दृष्टि और स्पष्टता की सामान्य कमी दिखाई देगी।
    • यह आंख की सामान्य गिरावट भी हो सकती है (मिओपिया या हाइपरोपिया) अगर आपका दृष्टिकोण जल्दी से बदलता है, तो डॉक्टर से मिलने के बारे में सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 5 है
    2
    अचानक मतली और उल्टी की ओर ध्यान दें यदि आप तीव्र कोण-बंद होने वाले मोतियाबिंद से पीड़ित हैं, तो आपको जल्दी बीमार होने और उल्टी से ग्रस्त होने की संभावना है। यह बढ़े हुए दबाव का परिणाम है, जिससे चक्कर का कारण बनता है। सिर का चक्कर, बदले में, मतली का उत्पादन करता है
  • यदि आप निरंतर मतली और उल्टी का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने का ध्यान रखें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 6 है
    3
    प्रकाश या इंद्रधनुष के हलों के लिए देखो शायद आप उज्ज्वल हेलो या इंद्रधनुष जैसी हलकों का पता लगा सकते हैं जो प्रकाश स्रोतों के आसपास दिखाई देते हैं। ये घटनाएं आंखों के दबाव में वृद्धि के कारण होती हैं जो आपकी दृष्टि को विकृत करती हैं और अचानक हो सकती हैं
  • ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं यदि रोशनी मंद हो जाती है या यदि यह अंधेरा है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लेकोमा चरण 7 है
    4
    देखें कि आपकी आँखें लाल हैं आंख की लालसा बहुत आम है और तब होता है जब रक्त वाहिकाओं ने आंखों में सूजन हो जाती है, जिसके कारण आंख के चक्रीय या सफेद भाग लाल हो जाते हैं हालांकि, अगर आपको ग्लाकोमा से पीड़ित है, तो आंखों में दबाव बढ़ने के कारण रक्त वाहिकाओं में सूजन हो सकती है।
  • यदि आप किसी अन्य लक्षण के साथ किसी लाली को देखते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक पर जाएं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लेकोमा चरण 8 है
    5
    आंखों में दर्द और सिरदर्द पर ध्यान दें तीव्र कोण-बंद होने वाले मोतियाबिंद के शुरुआती चरणों में, आपको आँखों में सामान्य बीमारी या दर्द का अनुभव हो सकता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, आंख में बढ़े दबाव का परिणाम गंभीर दर्द हो सकता है और संभवत: एक तीव्र सिरदर्द होगा।
  • यदि आपके आँख में गंभीर दर्द हो और सिर में कुछ अन्य लक्षण के साथ, तुरंत एक चिकित्सक पर जाएं



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 9 है
    6
    एक या दोनों आँखों में दृष्टि के नुकसान की रिपोर्ट करें तीव्र कोण-बंद होने वाले मोतियाबिंद के उन्नत चरणों में, आपको दृष्टि का अचानक नुकसान हो सकता है। दृष्टि का यह नुकसान आंख में बढ़े हुए दबाव से तंत्रिका को गंभीर क्षति का परिणाम है।
  • यदि आप दृष्टि खो देते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक पर जाएं
  • विधि 3

    कारणों और जोखिम कारकों को समझें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 10 है
    1
    आपको पता होना चाहिए कि आपका परिवार का इतिहास दोषी हो सकता है दुर्भाग्य से, मोतियाबिंद, विशेष रूप से खुले-कोण मोतियाबिंद, आनुवंशिक होने की संभावना है। यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति इस से पीड़ित है, तो आपको रोग होने की अधिक संभावना है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे असह्य रूप से भुगतना पड़ेगा
    • यदि आपके पास कांच का पारिवारिक इतिहास है, तो सुनिश्चित करें कि आप रोगी को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से एक नेत्र रोग विशेषज्ञ देखते हैं। हालांकि मोतियाबिंद अपरिहार्य है, आप अपनी प्रगति धीमा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लेकोमा चरण 11 है
    2
    पहचानें कि उम्र एक कारक है 50 से अधिक लोगों में ग्लॉकोमा के विकास का अधिक खतरा होता है। जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, आपका शरीर सामान्य कार्यों को विनियमित करने में कम सक्षम होता है, जैसे कि उचित आंखों का दबाव बनाए रखना।
  • यदि आप 40 से अधिक हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नियमित नेत्र परीक्षाएं हैं और ग्लॉकोमा से बाहर निकलने की जांच करनी है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लकोकामा चरण 12 है
    3
    ध्यान दें कि आपकी दौड़ आपको अधिक संवेदक बना सकती है संयुक्त राज्य अमेरिका में, अन्य नस्लीय समूहों के मुकाबले अफ्रीकी-अमरीकी लोगों में ग्लोकोमा पांच गुना ज्यादा आम है। यद्यपि अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय में ग्लोबॉर्मा की उच्च दर का कारण स्पष्ट नहीं है, कुछ साक्ष्य आनुवांशिक कारकों को बताते हैं पर्यावरण कारक, जैसे आहार और चिकित्सा देखभाल तक पहुंच, एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभा सकते हैं
  • 40 से अधिक अफ्रीकी-अमेरिकियों को मोतियाबिंद और अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं का अधिक खतरा होता है पुरुषों की तुलना में इस बीमारी की संभावना अधिक होती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लेकोमा चरण 13 है
    4
    आपको पता होना चाहिए कि मधुमेह एक भूमिका निभाता है हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि मधुमेह वाले लोगों में ग्लूकोमा का 35% अधिक जोखिम है। यह इस तथ्य के कारण है, कि इस तथ्य से कि मधुमेह रेटिना के रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे तंत्रिका को अपूरणीय क्षति हो सकती है।
  • यदि आपको मधुमेह है, तो ऑप्टॉमैट्रिस्ट को यह जानना सुनिश्चित करें कि आप अपनी आँखों में बढ़े हुए दबाव को नियंत्रित कर सकें या तंत्रिका को संभावित नुकसान को नियंत्रित कर सकें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लेकोमा चरण 14 है
    5
    ध्यान रखें कि ग़लत दृष्टि से ग्लेकोमा पैदा हो सकता है। मायापिया और दूरदर्शिता मोतियाबिंद के संकेतक हो सकते हैं। यह आंख के आकार के कारण हो सकता है और इसे ठीक से निकालने की क्षमता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लूकोमा चरण 15 है
    6
    आपको पता होना चाहिए कि स्टेरॉयड या कोर्टिसोन का उपयोग रोग का कारण बन सकता है। जो लोग लंबे समय तक कुछ विशिष्ट ओकुलर स्टेरॉयड (आई ड्रॉप) और त्वचाविज्ञान (क्रीम) का लगातार उपयोग करते हैं, वे मोतियाबिंद को विकसित करने की अधिक संभावना ले सकते हैं। यदि लंबे समय तक नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो आंखों में गिरावट आती है जिसमें स्टेरॉयड आंखों के अंदर दबाव में वृद्धि हो सकती है।
  • यदि आपको इन स्टेरॉयड में से कुछ निर्धारित किया गया है, तो उन्हें अनुशंसा के रूप में उपयोग करना सुनिश्चित करें और नियमित रूप से आंखों की जांच करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ग्लेकोमा चरण 16 है
    7
    समझता है कि चोट या नेत्र शल्यचिकित्सा जोखिम बढ़ा देता है चोट लगने वाली या आंख को शामिल करने वाली पिछले सर्जरी तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकती है और तरल पदार्थ के जल निकासी को प्रभावित कर सकती है। निम्नलिखित आंख की समस्याएं हैं: रेटिना टुकड़ी, सूजन और ट्यूमर नेत्र शल्यचिकित्सा की समस्याएं भी मोतियाबिंद हो सकती हैं
  • इस कारण, अपनी आंखों से सावधान रहें! आवश्यक होने पर हमेशा सुरक्षात्मक उपकरण पहनें और डॉक्टर के आदेशों का पालन करें जब यह पूर्व और पोस्ट सर्जरी प्रोटोकॉल की बात आती है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com