ekterya.com

मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें

मोतियाबिंद के लिए उपचार नेत्रगोलक में दबाव में कमी पर केंद्रित है, जिसे इंट्राकुलर प्रेशर (आईओपी) कहा जाता है। यह जीवन शैली और चिकित्सा उपचार में परिवर्तन के माध्यम से किया जा सकता है हालांकि, आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले मोतियाबिंद के प्रकार के आधार पर उपचार भिन्न हो सकता है। मोतियाबिंद के उपचार की आवश्यकता है कि आप इस बीमारी को जानते हैं, लक्षणों और जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित करते हैं, और एक डॉक्टर की सहायता प्राप्त करें

चरणों

विधि 1

मोतियाबिंद के बारे में सीखना
इमेज शीर्षक से ट्रीट ग्लॉकोमा चरण 1
1
जानें कि ग्लॉकोमा क्या है और इसका इलाज कैसे किया जाता है। मोतियाबिंद का विस्तृत ज्ञान रोगियों को उपचार योजना का पालन करने में सहायता कर सकता है। ग्लूकोमा रोगों का एक समूह है जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है। यह आंख के दबाव में वृद्धि के कारण हो सकता है - हालांकि, यह दबाव में वृद्धि के बिना भी हो सकता है (जिसे कम तनाव या सामान्य तनाव मोतियाबिंद कहा जाता है)। मोतियाबिंद का इलाज नेत्रगोलक में दबाव में कमी को केंद्रित करता है, जिसे आंत में आंतराीय दबाव (आईओपी) या रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। यह एक चिकित्सक की देखरेख में किया जाना चाहिए।
  • एक आँख में जो सामान्य रूप से काम करता है, वहाँ एक तरल द्रव होता है जिसे जलीय हास्य कहा जाता है जो आंख के पीछे (पीछे) कक्ष में होगा। यह छात्र के माध्यम से गुजरने वाले आंखों के पूर्वकाल कक्ष में ले जाएगा, जहां यह कॉर्निया और क्रिस्टलीय के साथ सामग्री का आदान-प्रदान करेगा। यह सिस्टम पर जाएंगे जहां पुनर्कारन आंखों के माध्यम से फिर से जाना जाएगा।
  • Video: मोतियाबिंद को दूर करें ये उपचार Motiyabind Ka Gharelu Ilaj In Hindi | Home Remedies For Eye Cataract

    चित्र शीर्षक तिरछा उपचार 2

    Video: आंखों के मोतियाबिंद को हटाने का सफल घरेलू इलाज | Cataract Treatment

    2
    विभिन्न प्रकार के ग्लूकोमा को जानें ग्लॉकोमा के दो मुख्य प्रकार हैं: खुले कोण और बंद कोण। रोग के दोनों प्रकार के द्वारा प्रगतिशील ऑप्टिक तंत्रिका क्षति कभी कभी आंख के भीतर intraocular दबाव में वृद्धि हुई है, तथाकथित intraocular दबाव साथ जुड़ा हुआ है की विशेषता है।
  • चित्र शीर्षक तिरछा उपचार
    3
    मोतियाबिंद के लक्षण जानें दो मुख्य प्रकार के ग्लूकोमा में पूरी तरह से भिन्न लक्षण हैं खुले-कोण मोतियाबिंद के लक्षणों में सुरंग दृष्टि या परिधीय दृष्टि के क्रमिक नुकसान शामिल हैं न्यून कोण बंद मोतियाबिंद के लक्षण आँखों में दर्द, मतली और उल्टी, दूरदृष्टि के अचानक नुकसान, धुंधली दृष्टि, प्रकाश और लाल आँखें के प्रभामंडल में शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रीट 4 का उपचार करें
    4
    खुले-कोण मोतियाबिंद के बारे में जानें मोकाकोमा का सबसे सामान्य प्रकार खुले-कोण मोतियाबिंद है, जो मोतियाबिंद मामलों के 90% के लिए ज़िम्मेदार है। खुले कोण मोतियाबिंद में नेटवर्क में कोशिकाओं trabecular- उपलब्ध कोशिकाओं सही ढंग से या घरनदार meshwork काम नहीं की कमी आंशिक रूप से बाधित हो सकता है, चक्षुजल सामान्य की तुलना में धीमी की जल निकासी के कारण होती है। तरल पदार्थ के लिए एक आउटलेट के बिना, परिणाम आंखों में जलीय हास्य का एक संग्रह होगा, जिससे इंट्राकुलर दबाव बढ़ जाएगा। इससे ऑप्टीक तंत्रिका को दम घुटने का कारण होगा। परिणामी जटिलता की दृष्टि में कमी आएगी, जो अंत में अंधापन पैदा करेगी अगर इलाज न छोड़ा जाए।
  • खुले-कोण मोतियाबिंद के कुछ लक्षण दृष्टि की धीमी या क्रमिक हानि, और दृष्टि में दर्द रहित परिवर्तन हैं।
  • बहुत से लोग कोई अन्य लक्षण पेश नहीं करते - इसलिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ निरंतर नियुक्तियों पर जाने के लिए अपनी आँख के अंदर दबाव का आकलन करें। IOP मूल्यांकन किए बिना निदान नहीं किया जा सकता।
  • इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रिट करें
    5
    ऐंज-क्लोजर ग्लॉकोमा के बारे में जानें बंद कोण मोतियाबिंद जलीय मस्तिष्क के संचय के कारण होता है जो एक उभड़ा हुआ परितारिका उत्पन्न करता है, जो जलीय मस्तिष्क की जल निकासी को रोकता है। खुले-कोण मोतियाबिंद के विपरीत, यह एक दर्दनाक स्थिति है। आमतौर पर, यह असुविधा गंभीर होती है - हालांकि, पुराने मामलों में भी हो सकता है।
  • यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है और उन्हें तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में ले जाना चाहिए।
  • खुले-कोण मोतियाबिंदों वाले मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आंखों के बूंदों का संचालन होता है, क्योंकि किसी भी बूंद से विद्यार्थियों को फैलता है जो कोण-बंद होने वाले मोतियाबिंद का कारण बन सकता है। बूंदों का प्रबंध करने से पहले, एक आंखों के स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें कि अगर ऐसा करने की अनुशंसा की जाती है तो आप ऐसा करते हैं। यदि आप बूंदों और दृष्टि में परिवर्तन के प्रशासन का अनुभव करते हैं, तो निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और डॉक्टर को बताएं।
  • इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रीट का चरण 6
    6
    मोतियाबिंद के लिए जोखिम कारकों को जानें यदि आपको ग्लूकोमा के विकास के लिए जोखिम वाले कारक हैं, तो इससे रोगियों को चेतावनी के संकेत और लक्षणों के प्रति सतर्क रहने में मदद मिल सकती है अगर वे उच्च जोखिम में हैं। 40 से अधिक लोग ग्लकोकामा के विकास के उच्च जोखिम में हैं। यह ट्रबीक्युलर नेटवर्क की कोशिकाओं की प्राकृतिक उम्र बढ़ने की वजह से है, जो उन्हें जलीय हास्य के संचय के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। मधुमेह के बिना लोगों के मुकाबले, जो लोग पीड़ित हैं, उनमें ग्लूकोमा से पीड़ित होने की संभावना दो बार होती है।
  • पर्यावरण तनाव भी कारक बन सकता है। पर्याप्त सुरक्षा के बिना प्रदूषकों (जैसे धूम्रपान या यूवी प्रकाश) के संपर्क में मुक्त कणों की मात्रा में वृद्धि पैदा कर सकता है। मुक्त कण अणु है जो अस्थिर इलेक्ट्रॉन हैं - उनके पास एक अजीब, अनपेक्षित इलेक्ट्रॉन है। यह अस्थिर अणु एक इलेक्ट्रॉन को चोरी करने के लिए स्वस्थ अणु पर हमला करके स्थिर करने की कोशिश करता है। यह एक नि: शुल्क कट्टरपंथी में हमला किए अणु को बदल देता है, और इसी तरह। समय के साथ, यह प्रतिक्रिया सेल को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • विधि 2

    मोतियाबिंद के लक्षणों से बचें और उनका इलाज करें
    इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रीट 7
    1
    कुछ जानें विश्राम तकनीक और अभ्यास कुछ आंखों के व्यायाम तनाव को दूर कर सकते हैं, और उन्हें आराम और मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। नेत्र थकावट यह मोतियाबिंद का कारण नहीं है, लेकिन मोतियाबिंद के साथ लोगों को मात्रा का उत्पादन के संबंध में चक्षुजल जल निकासी की एक छोटी राशि को समायोजित करने के तुम्हारी आँखों में कमी को कम करना चाहिए। महान बात यह है कि ऐसी गतिविधियां हैं जो आप घर या कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं, जब तक कि आप आराम से नहीं हो। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • चमकती आँखें आराम करने की इजाजत देता है, लेकिन भारी और लंबे समय तक कार्यभार के कारण यह आम तौर पर डाउनप्लेड होता है यह इसके बारे में सोचने के लिए अनावश्यक लग सकता है, लेकिन थकावट यह छिपाना एक समस्या बन जाता है ब्लिंकिंग आंसू फिल्म को समान रूप से फैलाने से आँखों को चिकनाई में मदद करती है और शुष्क आँखों के कारण ओक्यूलर थकावट से राहत में उपयोगी हो सकता है। पलकें आंखों को साफ करती हैं, आँखों के साथ यंत्रवत् विषाक्त पदार्थों को निकालती हैं I आंसू फिल्म को फैलाने के लिए आपको हर 4 सेकंड में 1 बार झपकी लेना चाहिए और सूखने के कारण थका हुआ होने से अपनी आँखें रोकना चाहिए।
    • आप कुछ मिनट के लिए अपनी बंद आँखों को कवर करने के लिए अपने हाथों की हथेलियों का उपयोग कर सकते हैं अपनी पीठ के साथ एक कुर्सी में आराम से बैठो अपने कोहनी को एक मेज पर रखें (आराम के लिए एक तकिया पर) प्रत्येक हाथ को सिकोड़ें और अपनी आँखें बंद करें दाएं हाथ को बंद दाहिनी आंखों पर घुमावदार रखें, और बाएं हाथ ने बाएं आंखों पर घुमावदार किया। सामान्य रूप से श्वास और अपनी आंखों में 5 से 10 मिनट तक आराम करें।
    • अपनी आँखों के साथ संख्या 8 ड्राइंग का अभ्यास करें। यह व्यायाम आपकी आंखों की मांसपेशियों के लिए उपयोगी होगा और आपकी लचीलेपन में वृद्धि होगी। एक क्षैतिज कल्पना करो 8 या आपके सामने एक अनन्तता चिह्न। सिर को हिलने के बिना, केवल 8 आँखें धीरे धीरे (लगभग 10 बार) ट्रेस करें
    • इन विधियों को एक साथ उपयोग किया जाना चाहिए। यदि वे इन अभ्यासों को करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो मरीजों को कम ओक्यूलर थकावट महसूस हो सकता है। उन्हें दिन में लगभग 20 मिनट, सप्ताह में 4 या 5 बार या किसी ऑर्थोपिक विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्लोकोमा चरण 8 का इलाज करें
    2
    फोकस करें और अपनी आँखें करीब आओ। यदि आप विभिन्न दूरी पर ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप थोड़ी सी ओक्यूलर थकावट को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विस्तारित अवधि के लिए मॉनिटर या स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करके ओक्यूलर थकावट हो सकती है। इस तकनीक को करने के लिए एक सरल आराम भी आपको पलक के लिए याद दिला सकता है, जो आपकी आँखों को हाइड्रेट करता है
  • आंखों पर फोकस बस बैठने के लिए एक आरामदेह जगह की तलाश करें लगभग 25 सेमी (10 इंच) की दूरी पर, अपने अंगूठे को अपने सामने रखें और उस पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के बाद, 3 से 6 मीटर (10 से 20 फीट) की दूरी पर कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। अपनी आँखों में फोकस बदलने से पहले एक गहरी सांस लेना याद रखें!
  • आँखों से आना यह आपके ध्यान केंद्रित कौशल में सुधार करेगा और आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करेगा। अपने अंगूठे के साथ काम करने के लिए इसे वापस अपने हाथों के साथ आगे बढ़कर अपने हथियार फैलाया कुछ सेकंड के बाद, इसे करीब 8 सेमी (3 इंच) की दूरी पर, अपनी आंख से दूर ले आओ। कुछ मिनटों के लिए करो।
  • इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रीट 9 टाइप करें
    3
    उचित आहार खाएं स्वस्थ आहार खाने से मोतियाबिंद का इलाज नहीं होता, लेकिन स्वस्थ भोजन से कुछ पोषक तत्व और विटामिन आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आंखों के लिए ये कुछ फायदेमंद खाद्य पदार्थ हैं:
  • गाजर बीटा कैरोटीन में समृद्ध है, जो समस्याओं के बिना आंखों के लिए अच्छा है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे का जौ, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन में समृद्ध है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं।
  • खट्टे फल और जामुन विटामिन सी में समृद्ध हैं
  • बादाम विटामिन ई में उच्च होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।
  • फैटी मछली डीएचए और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं, और आमतौर पर नेत्र स्वास्थ्य के लिए महान हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्लोकोमा चरण 10 का इलाज करें



    4
    आपके द्रव सेवन की सीमा, विशेष रूप से कैफीन आपको आंख के दबाव से पीड़ित होगा - इसलिए, यदि आप एक समय में बहुत से द्रव पीते हैं, तो यह आपकी आँखों में द्रव का संचय बढ़ा सकता है, जो दबाव पैदा करेगा। इसके बजाय, हाइड्रेटेड रहने के लिए लगातार पानी का सेवन करें
  • अपनी कॉफी की खपत को सीमित करें, क्योंकि यह आँख के दबाव में वृद्धि के लिए भी योगदान कर सकता है। इसका मतलब है कि आप डिकैफ़िनेटेड सोडा और केवल डिकैफ़िनेटेड कॉफी और चाय का उपभोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ता से पहले लेबल पढ़ें!
  • ऐसा माना जाता है कि एक कप कॉफी एक दिन एक सुरक्षित मात्रा है। यह स्पष्ट रूप से कारण या हद intraocular- हालांकि, इस रक्त प्रवाह और रक्त वाहिकाओं कि नेत्रगोलक को रक्त भेजने पर एक प्रभाव है कि कॉफी दबाव बढ़ सकता है ज्ञात नहीं है। कई स्वास्थ्य पेशेवरों ने कॉफी की खपत को प्रति दिन एक कप में सीमित करने की सलाह दी है, भले ही वे सटीक तंत्र को अच्छी तरह से नहीं जानते हों
  • कुछ सबूत बताते हैं कि एरोबिक व्यायाम कम आईओपी में भी मदद कर सकता है। व्यायाम प्रणालीगत रक्तचाप को कम कर सकता है और आमतौर पर स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए उपयोगी होता है।
  • Video: मोतियाबिंद का घरेलू इलाज Motiyabind Ka Gharelu Upchar

    इमेज शीर्षक से ट्रीट ग्लॉकोमा चरण 11
    5
    किसी पर्चे के बिना बिक्री के लिए आई ड्रॉप का उपयोग करें। आँख लूब्रिकेंट केवल आंख के थकावट को कम करता है, और मोतियाबिंद का इलाज नहीं करता है। ये केवल संबंधित आक्कोर सूखापन का इलाज करते हैं। पूर्व-मौजूद हालत के साथ आंखों की थकावट को दूर करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ देखें।
  • कृत्रिम आँसू केवल पूरक देखभाल प्रदान कर सकते हैं और प्राकृतिक आँसू की जगह नहीं है
  • कृत्रिम आँसू मदद कर सकते हैं आंसू फिल्म है कि अपनी आँखें नम रहता है और आंख की सतह भर में समान रूप से बांट आँसू की परत की जगह सूखापन को राहत देने के।
  • आँखों के लिए मलहम उन्हें स्नेहन प्रभाव के कारण आराम कर सकते हैं और लंबे समय तक उपयोगी होते हैं जिसमें कृत्रिम आँसू लागू नहीं किए जा सकते हैं।
  • ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप (जैसे सिस्टैन) को दिन में 4 से 6 गुना या आवश्यकतानुसार दिया जाता है।
  • विधि 3

    दवाओं के साथ मोतियाबिंद इलाज
    चित्र शीर्षक से इलाज कांच का निशान चरण 12
    1
    नुस्खे की आँखों के लिए दवाखाने का प्रयोग करें। आंखों के लिए औषधीय बूंदें मोतियाबिंद का इलाज करने का सबसे आम तरीका है। इन्हें एक नुस्खा की आवश्यकता होती है, जिससे कि नेत्र रोग विशेषज्ञ अक्सर आंखों के दबाव की जाँच कर सकते हैं, साथ ही किसी भी अन्य जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। चिकित्सकीय आंखों के बूंदों के साथ संयोजन के साथ ओवर-द-काउंटर आंखों के बूंदों का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है प्रिस्क्रिप्शन आंखों की बूंदें आपकी आंखों में तरल पदार्थ के जल निकासी में धीरे-धीरे सुधार करने से आंखों के दबाव को कम कर सकती हैं। ये आमतौर पर हर दिन उपयोग किया जाता है, जाहिर है नेत्र रोग विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के साथ।
    • यदि यह एक सुविधाजनक समाधान की तरह लगता है, तो डॉक्टर से बात करें। वह आपको बता सकता है कि किस प्रकार की बूंदियां आपके लिए सही हैं
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट ग्लॉकोमा चरण 13
    2
    बीटा ब्लॉकर्स का उपयोग करें इस प्रकार की आंखों की बूंदों का उपयोग आंखों में द्रव को कम करने के लिए किया जाता है। इन दवाओं में हमारे पास टाइमोलोल (बीटीमोल), बीटेक्सोलोल (बीओपेटिक) और मेटिप्रानोलोल (ऑप्टिप्रानोलोल) हैं। ये आमतौर पर एक बूंद में, एक या दो बार दिन में नियंत्रित होते हैं।
  • इन आंखों के दुष्प्रभावों के साइड इफेक्ट्स में श्वास समस्याओं, बालों के झड़ने, थकान, अवसाद, स्मृति का नुकसान, रक्तचाप और नपुंसकता में कमी आ सकती है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट ग्लॉकोमा चरण 14
    3
    प्रोस्टाग्लैंडीन एनालॉग्स के बारे में डॉक्टर से बात करें इन आंखों की बूंदों ने बीटा-ब्लॉकर्स को सबसे अधिक इस्तेमाल किया आई ड्रॉप के रूप में बदल दिया है, क्योंकि उनके पास कम दुष्प्रभाव हैं इन बूंदों को आम तौर पर एक दिन में नियंत्रित किया जाता है, आंखों में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ाता है और आँख के दबाव में कमी आती है।
  • संभावित दुष्प्रभावों के अलावा हम लाली करने के लिए है और उन में सनसनी जल रहा है, कुछ आँख के बाहर और आईरिस के काला पर सूजन। पलकें का रंग भी बदल सकता है
  • इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रीट 15
    4
    ध्यान रखें कि cholinergic एजेंट भी एक विकल्प हैं। इन्हें मिओटिक्स के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि वे विद्यार्थियों के आकार को कम करते हैं। इसके अलावा, ये सहायता ने आंखों में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ाकर मोतियाबिंद का इलाज किया है। आम उदाहरणों में हमारे पास पायलारपेन और कारबालोल हैं।
  • संभव दुष्प्रभाव छोटे विद्यार्थियों (कम प्रकाश इनपुट), धुंधला दृष्टि, मस्तिष्क की दर्द, और रेटिना टुकड़ी का एक बढ़ता जोखिम शामिल है।
  • मोतियाबिंद का इलाज करने के लिए इन आंखों की बूंदें इतनी ज्यादा इस्तेमाल नहीं की जाती हैं, क्योंकि आमतौर पर उन्हें दिन में 3 या 4 बार ड्रॉप की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, अब वे ज्यादातर लेजर ईरिडोोटमी प्रदर्शन करने से पहले विद्यार्थियों को छोटे रखने के लिए उपयोग किया जाता है, अर्थात, ग्लूकोमा से संबंधित स्थितियों का इलाज करने के लिए
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट ग्लॉकोमा चरण 17
    5
    आप कार्बोनिक अनहाइडरेज इनहिबिटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आँखें आंखों में द्रव का उत्पादन कम करती है इन दवाओं में हमारे पास ट्रसॉप और एज़ोपेट हैं, जो एक दिन में 2 या 3 बार बूंद में आते हैं। आँखों में शरीर की तरल पदार्थ को समाप्त करने के लिए ये दवाएं गोलियों के रूप में भी भस्म हो सकती हैं
  • संभावित दुष्प्रभावों हम मतली, आँखों में जलन, शुष्क मुँह, अक्सर पेशाब, खुजली उंगलियों या पैर की उंगलियों, और मुँह में एक अजीब स्वाद में है।
  • Video: मोतियाबिंद का सिर्फ एक ही इलाज

    इमेज शीर्षक से ग्लॉकोमा ट्रीट 16
    6
    आप एक एड्रीनर्जिक एगोनिस्ट का उपयोग कर सकते हैं ये आँखें तरल पदार्थ के प्रवाह को कम करती हैं और साथ ही आंख के जल निकासी को बढ़ाती हैं आमतौर पर, प्रति दिन एक बूंद की आवश्यकता होती है। इन दवाओं में हमारे पास अल्फैगन, प्रोपेन और आईओपिडीन हैं ये आम तौर पर नहीं किया जाता है, क्योंकि 12% उपयोगकर्ताओं को एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • संभव दुष्प्रभावों में हम अनियमित हृदय दर - उच्च रक्तचाप - थकान - लाल, सूजन या डंकने वाली आँखें - और शुष्क मुँह
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट ग्लॉकोमा स्टेप 18
    7
    सर्जरी को ध्यान में रखें यदि कुछ भी काम नहीं करता है मोतियाबिंद के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप किया जाता है यदि आंखें बूँदें या दवाएं काम नहीं करती हैं, या यदि व्यक्ति दवाओं के साइड इफेक्ट का सामना नहीं कर सकता है सर्जरी का मुख्य कारण आंखों के दबाव को कम करने के लिए आंखों में तरल पदार्थ के प्रवाह में सुधार करना है। कभी-कभी, प्रारंभिक सर्जरी ने आंख के दबाव को कम नहीं किया है, इसलिए आपको दूसरी सर्जरी की आवश्यकता होगी या आपको आंखों की बूंदों का उपयोग करना जारी रखना होगा। विभिन्न प्रकार की नेत्र शल्य चिकित्सा निम्नलिखित हैं:
  • ड्रेनेज प्रत्यारोपण प्रत्यारोपण आमतौर पर बच्चों और उन्नत ग्लूकोमा और माध्यमिक ग्लकोकामा वाले लोगों में किया जाता है।
  • लेजर शल्य चिकित्सा Trabeculoplasty लेजर सर्जरी भरा हुआ जल निकासी चैनलों खोलने के लिए और तरल मेरी आँखों में आसानी से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देने के लिए उच्च ऊर्जा के एक लेजर बीम का उपयोग करता है है।
  • लेजर इरिडोटॉमी यह बहुत संकीर्ण जल निकासी कोणों वाले लोगों में किया जाता है। द्रव प्रवाह को सुधारने के लिए एक छोटे छेद परितारिका के शीर्ष या तरफ बनाया जाएगा।
  • फ़िल्टरिंग सर्जरी इस प्रक्रिया में, सर्जन श्वेतपटल (आंख के सफेद) में एक उद्घाटन पैदा करेगा और कॉर्निया जहां यह तरल बाहर निकालता है, इस आज़ादी की नजरों से दूर प्रवाह करने की अनुमति के आधार पर ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा आकर्षित।
  • युक्तियाँ

    • ओपन-एंज ग्लॉकोमा ज्यादातर आंखों के बूंदों से नियंत्रित होता है-बंद कोण कोण का आमतौर पर सर्जरी के साथ इलाज किया जाता है
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com