ekterya.com

कैसे गायों और heifers कृत्रिम रूप से inseminate

कृत्रिम गर्भाधान (एआई) पशुधन को संभोग करने के लिए दूसरा सबसे आम अभ्यास है - वास्तव में प्राकृतिक संभोग के बाद, यह एकमात्र विकल्प है जो महिलाओं के साथ पुरुषों में शामिल होने के लिए मौजूद है। हालांकि, बीफ़ उत्पादन की तुलना में एआई डेयरी उत्पादन में ज्यादा आम है। इस के बावजूद, एआईई पशुधन के प्रजनन के मामले में भूमि प्राप्त कर रहा है क्योंकि प्रजनन पशुओं की बढ़ती पहुंच और विपणन के लिए जो अनुकूल और बेहतर साबित हुआ है। यह जानना ज़रूरी है कि मवेशियों में गर्भनाल की प्रक्रिया इतनी है कि वे सफल ढंग से दोस्ताना हो सकते हैं यदि यह सल्लेक नहीं है या बछड़े के लिए उचित नहीं है।

निम्न चरणों में पशुधन के कृत्रिम गर्भाधान की प्रक्रिया को शामिल करने के बारे में एक विस्तृत विस्तृत लेख का एक हिस्सा है। यह कैसे किया जाता या यहाँ तक कि कृत्रिम रूप से inseminating मवेशियों द्वारा एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए समझने के लिए, आप SEMEX बैल वीर्य, ​​Genex, का चयन sires या अन्य कंपनी है कि बैल वीर्य वितरित करता है के रूप में कुछ का आयात कंपनियों पर जा सकते हैं। जांच लें कि क्या वे एक एआई प्रमाणीकरण प्राप्त करने या आईए तकनीशियन बनने के लिए एक कार्यक्रम प्रदान करते हैं, ताकि आप कृत्रिम गर्भाधान के बारे में अधिक जान सकते हैं। यह उपयोगी होगा यदि आपने अभी तक अपने पशुओं को दोस्त बनाने के लिए बैल नहीं खरीदा है।


कृपया अपनी गायों को लगाने के लिए अपने पक्ष में एक अनुभवी एआई प्रमाणित तकनीशियन के बारे में भी विचार करें। यह बेहतर है कि ये लोग इसे करने के लिए तैयार करते हैं।

चरणों

विधि 1
महिलाओं को देखें और फिर उन्हें पकड़ो

कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: Artificial Insemination in Buffaloes- e lession(भैंसों में कृत्रिम गर्भाधान)

अपनी गायों और / या हेइफ़र्स को यह देखने के लिए देखें कि क्या वे गर्मी में होने के संकेत दिखाते हैं। महिलाओं को प्रत्येक 21 दिनों में गर्मी में आना पड़ता है, और पूरी अवधि 24 घंटे तक होती है।
  • इस आलेख को देखें: यह कैसे पता चलेगा कि क्या एक गाय या बैरी मनोवैज्ञानिक, व्यवहारिक और शारीरिक संकेतों के माध्यम से गर्मी में है?
  • गर्मी की कई अवधियों का आरंभ और समाप्ति और सुबह के अंत में समाप्त होता है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    मादाओं को एस्ट्रुस के 12 घंटों के बाद कृत्रिम रूप से लगाया जाना चाहिए। इस समय के अंत में, एक बैल के शुक्राणु के लिए यह निषेचन के लिए प्रतीक्षा करने के लिए फैलोपियन ट्यूब के ट्यूब में अंडा भेजकर महिलाएं अंडाकार करती है
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शांति से और प्रबंधन सर्वोत्तम प्रथाओं, heifers स्थानों या गाय संपीड़न आस्तीन के लिए प्रवेश का कवर (या एक गली में, यह एक निंदा करना है कि वहाँ महत्वपूर्ण है), और शेयरों में पहली महिला पकड़ने । यदि अधिक गायों के पीछे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे ट्रैक पर जाने की कोशिश करते समय कुचल होने से बचने के लिए एक और बाड़ के पीछे हैं। यदि आपके पास एक संपीड़न आस्तीन एक जाल से जुड़ा है, कृत्रिम गर्भनाल प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। कुछ बार्न को डिज़ाइन किया गया है ताकि प्रत्येक गाय एक ऊर्ध्वाधर समर्थन में प्रवेश कर सकें या एक दूसरे के एक जाल के साथ एक छिपे रहें। यह ए तकनीशियन के लिए बहुत ही सुविधाजनक है, जिसे सिर्फ एक दिन में 50 गायों को लगाया जाना चाहिए!
  • यदि एआई बाहर की प्रक्रिया को बाहर करता है, तो यह धूप के दिनों में करना सबसे अच्छा होता है और नहीं जब मौसम बारिश, हवा या भी अशांत होता है। यदि आपके पास बेर्न या बेर्न के अंदर एक अधिष्ठापन है, तो यह बेहतर होगा!
  • विधि 2
    कृत्रिम गर्भाधान से पहले तैयारी

    कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र्स चरण 4 नामक छवि
    1
    थर्मस में पानी के साथ स्नान तैयार करें जिसका तापमान 90 से 95 डिग्री फारेनहाइट (या 34 से 35 डिग्री सेल्सियस) के बीच है। अधिक सटीक होने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहचानें कि कौन से कंटेनर में वीर्य है जिसे आपको ज़रूरत है जहां प्रत्येक बैल स्थित है, वहां के रिकॉर्ड के साथ वीर्य इन्वेंट्री रखते हुए आपको एक अनावश्यक खोज करने से रोकता है
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    कंटेनर को अपनी जगह से बाहर ले जाओ, और इसे टैंक के केंद्र में ले जाएं। टैंक की गर्दन की ऊँचाई तक पर्याप्त रूप से लिफ्ट करें ताकि आप वीन के गन्ना को पकड़ कर रख सकें। टैंक के शीर्ष से ऊपर स्थित कंटेनर या गन्ना के शीर्ष पर या ठंड से ऊपर या पांच या सात सेंटीमीटर ऊपर उठाएं।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप की जरूरत है कि गन्ने ले लो, और फिर तुरंत टैंक के नीचे करने के लिए कंटेनर कम। टैंक के अंदर जितना संभव हो उतना कम गन्ने रखें जब आप चिमटी के साथ वीर्य पुआल को हटा दें।
  • आपके पास केवल वीर्य तिनके निकालने के लिए 10 सेकंड हैं!
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अतिरिक्त तरल नाइट्रोजन को निकालने के लिए पुआल को स्थानांतरित करें (नाइट्रोजन जल्दी से एक गैसीय अवस्था में परिवर्तित हो जाता है जब हवा और गर्म तापमान पर)।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    तुरंत, उस पानी के थर्मस में रखें जिसे आपने पहले तैयार किया था और इसे 40 या 45 सेकंड के लिए रख दिया था।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    पानी में पुआल लगाने के बाद, यह छड़ी को ऊपर उठाने और बेंत के ऊपर कंटेनर पर लौटें, और उसके बाद कंटेनर को उसके भंडारण स्थान पर लौटा दें।
  • गन्ने का पता लगाने में 10 सेकंड लगेंगे, उस समय आपको टैंक के अंदर कंटेनर को पूरी तरह से शांत करने के लिए कम करना होगा। "कभी नहीं" गन्ना से इसे हटाने के बाद टैंक को वीर्य की एक इकाई लौटाएं
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    8
    इसे पहले इकट्ठा करके अपने कृत्रिम गर्भाधान बंदूक तैयार करें (आपको पहले और / या गर्म पानी के साथ थर्मस तैयार करने के बाद करना चाहिए)। यदि यह ठंड के बाहर है, तो बंदूक का अंत लपेटो जो पूरी तरह से गर्म होने के लिए आपके शरीर के आगे आपके चक्कर में डाला जाएगा। छड़ी पर एक कागज तौलिया को रगड़ते हुए भी इसे गर्म करने में मदद मिलेगी। यदि यह गर्म है, तो इसे ठंडे स्थान पर रखें कृत्रिम गर्भाधान बंदूक बेहद ठंडा या गर्म नहीं होना चाहिए जब छुआ।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    9
    थर्मस से पुआल निकालें, और एक कागज तौलिया के साथ इसे सूखा। प्रक्रिया को जारी रखने से पहले इसे पूरी तरह से सूखा होना चाहिए। पुआल में हवा के बुलबुले को समायोजित करने के लिए बंदूक के घुमावदार अंत को पकड़े हुए धीरे-धीरे अपनी कलाई को हड़ताल करें। झटका आपको बुलबुले को उस अंत तक ले जाना चाहिए जिस पर आप पकड़ रहे हैं।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    10
    छड़ी पर छड़ी रखें पुआल के घुमावदार अंत से 1/2 इंच (1 सेमी) कट करें आपको विशेष रूप से भूसे में कटौती करने के लिए तैयार किए गए अंकुर कैंची या कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करना चाहिए, और उस क्षेत्र को काट देना चाहिए जहां हवाई बुलबुला स्थित है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    11
    एक साफ, सूखे तौलिया या एक सुरक्षा कवच के साथ कागज के साथ कृत्रिम गर्भाधान बंदूक लिफाफों और गाय को परिवहन और एक स्थिर तापमान पर रखने के लिए आपके शरीर के साथ अपने कपड़ों के अंदर डाल दिया।
  • विधि 3
    महिला गोजाइन के कृत्रिम गर्भनाल

    कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    पूंछ को ले जाएं और इसे अपने बायां बांहों पर रख दें, या इसे टाई अप करें ताकि आप अपने तरीके से बीतने वाली प्रक्रिया पर काम नहीं कर सकें। पूंछ एक हाथ से उठाया है (अधिमानतः दाएं) और गाय के अंदर अन्य (कारण दस्ताने और चिकनाई) धीरे विस्तार मल के किसी भी अवशेषों कि योनि में जांच और पिस्तौल डालने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं साफ करने के लिए पशु की
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि



    2
    खाद और मलबे को दूर करने के लिए कागज तौलिया या राग के साथ योनी को साफ करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने जैकेट या चौग़ा से बंदूक निकालें, इसे खोलना और फिर इसे गाय के योनी में 30 डिग्री वाले कोण पर डालें। इस तरह, आप मूत्राशय के भीतर मूत्रमार्ग के उद्घाटन में प्रवेश करने से बचेंगे।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    गाय (जो शुरू से ही वहाँ होना चाहिए) के मलाशय में अपने बाएँ हाथ के साथ, मलाशय की दीवार पर अपनी उंगलियों के सुझावों और योनि बंदूक आइए जब तक आप मिल के अंत की स्थिति के साथ स्पर्श-परीक्षण गर्भाशय ग्रीवा के लिए
  • आर्टिफिशियल इन्समाइनेट गायों और हेइफ़र्स स्टेप 1 नामक छवि
    5
    (अपने हाथ के नीचे sostendrías बार के रूप में) हाथ गाय के मलाशय में है कि के साथ गर्भाशय ग्रीवा होल्डिंग, और यह मजबूती से पकड़ में और जानवर के गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम रॉड डालने जबकि।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब छड़ी गर्भाशय ग्रीवा के साथ होती है, तो अपनी तर्जनी के साथ उस भाग की जांच करें। रॉड गर्भाशय में केवल 1/2 या 1/4 इंच के अंदर होना चाहिए।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 21 के शीर्षक वाली छवि
    7
    धीरे धीरे, अंत में चूसने वाले को सिंक करें जहां आपके दाहिने हाथ हैं और भूसे की 1/2 जमा करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 22 के शीर्षक वाली छवि
    8
    उस जगह की जांच करें जहां आप वीर्य को जमा करने जा रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गाय के गर्भाशय में हैं और आपकी नहीं "अंधे स्थान" (जाने के लिए "युक्तियाँ"), और भूसे के अन्य आधे हिस्से की सामग्री जमा करें
  • आर्टिफिशियल इन्समाइनेट गायों और हेइफ़र्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    9
    गाय के शरीर से बंदूक, हाथ और हाथ को धीरे-धीरे हटा दें आस्तीन में रक्त, संक्रमण या वीर्य की जांच करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    यह देखने के लिए कि क्या आपने सही बैल वीर्य का इस्तेमाल किया है, पुआल को फिर से जांचें
  • Video: अभिनव गोजातीय गर्भाधान उपकरण - IMV AlphaVision

    कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    11
    सही जगह पर पुआल, दस्ताने और तौलिए निकाल दें
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    यदि आवश्यक हो तो बंदूक को साफ करें
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 27 के शीर्षक वाले चित्र
    13
    आपके पास किसी भी पंजीकरण प्रणाली में क्रॉसिंग जानकारी दर्ज करें
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    14
    जानवर को जारी करना (यदि आवश्यक हो, तो आपके द्वारा लगाए गए इंस्टॉलेशन के आधार पर), और अगली गाय को इसे लगाने के लिए सीमित करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 2 9 से चित्रित चित्र
    15
    अगले गाय के साथ ऊपर उल्लिखित चरणों को दोहराते हुए थर्मस में पानी के तापमान की जांच करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    16
    चरणों को दोहराएं
  • युक्तियाँ

    • मूत्राशय में प्रवेश करने से रोकने के लिए हमेशा 30 डिग्री के कोण पर, ट्यूब यूपी का अंत नीचे न रखें।
    • हमेशा सम्मोचन उपकरण स्वच्छ, गर्म और शुष्क रखें
    • आपको यह बचना चाहिए कि यह उपकरण हर समय स्नेहक के संपर्क में आता है, क्योंकि उनमें से कई शुक्राणुनाशक होते हैं।
    • कभी बंदूक का अंत गर्दन से दूर जाने न दें, अन्यथा आप गर्भाशय की दीवार में संक्रमण या सूजन पैदा कर सकते हैं।
    • तरल नाइट्रोजन सबसे अच्छा उपाय है जो आप शीत वीर्य रखने और इसे लंबे समय तक रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • गायों और हेइफ़र्स की जांच करने के तरीके पर उल्लिखित एक ही चरण के बाद दस्ताने वाला हाथ डालें
    • गाय की योनि में बंदूक का पता लगाने और उसकी पहचान करने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करें। खासकर दो अंधे स्पॉट से बचें, जैसा कि आप पशु के गर्भाशय ग्रीवा के पास जाते हैं।
    • एक परिपत्र जेब है जो गर्भाशय ग्रीवा के पीछे के चेहरे में मिलती है, और 1/2 से 1 इंच की गहरी है। इस बैग को पूरे पीठ के आसपास, गर्भाशय ग्रीवा के एक तिजोरी के रूप में
    • इसी तरह, गर्भाशय ग्रीवा एक फर्म और संकीर्ण मार्ग नहीं है। इसमें उंगलियों को अनुमान लगाया गया है, जो कि मार्ग में एक कुटिल आकृति है। वे अंधे वाले स्पॉट या अंधा बैग भी पैदा करते हैं, जो कि पशुओं को कृत्रिम रूप से गर्भधारण करने के लिए सीखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए समस्याएं पैदा करते हैं
  • केवल एक बार में वीर्य का एक भूसा ले लो आप एक समय में एक गाय के साथ काम करेंगे, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग वीर्य को पिघलना चाहिए।
  • अपना समय ले लो जब आप मवेशियों के लिए मवेशियों को इकट्ठा करते हैं। जब चीजें आप शांत और धीरे धीरे लेते हैं, तब से समस्याएं अक्सर अधिक परेशान करती हैं, क्योंकि चीजें उठाने के लिए दौड़ने से भी बदतर कुछ भी नहीं है
  • चेतावनी

    • कृत्रिम गर्भाधान से ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है। गाय की गर्भाशय में ट्यूब (रॉड या ए बंदूक) डालने के बाद आप कई गलतियां कर सकते हैं क्योंकि आमतौर पर ट्यूब की स्थिति आसानी से चली जाती है और इसे जांचना असंभव है।
    • आमतौर पर, गायों में गर्भाधान दर कम होती है जब अनुभवहीन तकनीशियनों द्वारा गर्भाधान किया जाता है।
    • ऊपर बताए गए अंधे स्थानों से अवगत रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इसके अंदर के जहाजों और छतों के साथ एक कृत्रिम गर्भाधान टैंक
    • तरल नाइट्रोजन
    • आप की जरूरत है कि वीर्य युक्त तिनके
    • एक कृत्रिम गर्भाधान बंदूक
    • कागज तौलिया
    • कैंची को भूसे काटने के लिए
    • थर्मस (अधिमानतः एक व्यापक मुंह के साथ)
    • ओब स्नेहक
    • कंधों के लिए लंबी दस्ताने
    • आंखें
    • मोटी दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com