ekterya.com

घोड़ों पर कुल रक्त संक्रमण कैसे करें

समन में रक्त आधान एक आपातकालीन प्रक्रिया है जो अस्थायी लाभ प्रदान करता है जो संभवतः जीवन को बचा सकता है यह लेख दाता घोड़े और प्राप्तकर्ता के लिए आवश्यक उपायों के बारे में है, रक्त संक्रमण और संभावित खतरों में शामिल प्रक्रिया। शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1

आधान की तैयारी
हॉर्स में स्टेप 1 में अपोलॉच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज
1

Video: The Great Gildersleeve: Gildy Meets Nurse Milford / Double Date with Marjorie / The Expectant Father

अपने घोड़े को केवल घातक परिस्थितियों में रक्तदान प्रदान करें समयुग्मों में रक्त संक्रमणा से जुड़ी जटिलताओं को देखते हुए, इस जोखिम को संभावित जोखिमों से अधिक लाभ पहुंचाने के अवसरों के लिए सबसे अच्छा छोड़ दिया जाता है।
  • केवल गंभीर स्थिति में ही रक्तस्राव पर विचार किया जा सकता है, जैसे कि जन्म देने के बाद धमनी के टूटने या गर्भाशय से होने वाले बेकाबू रक्तस्राव।
  • एक अन्य संकेत एक ऑटोइम्यून बीमारी के कारण गंभीर एनीमिया है, जहां शरीर ने अपने लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला किया है। इस स्थिति में, उपचार के कार्य में आने तक एक आधान का समय उचित हो सकता है और लाल रक्त कोशिका प्रतिस्थापन को पुनर्जीवित करने के लिए अस्थि मज्जा का समय देता है।
  • घोड़े के चरण 2 में अप्राच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन नामक छवि
    2
    पशुचिकित्सक को अपने घोड़े के हेमटोक्रिट (पीसीवी) की जांच करें। यह मुख्य संकेतक है कि आपका पशुचिकित्सक तय करने के लिए उपयोग करेगा कि क्या आपके घोड़े को रक्त आधान की ज़रूरत है या नहीं। यह लाल रक्त कोशिकाओं में फंसे रक्त प्लाज्मा के प्रतिशत का माप है।
  • स्वस्थ घोड़े में 32% से 52% का एक पीसीवी रिकॉर्ड है। 12% या उससे कम की दहलीज पर ट्रांसफ़्यूशन की सिफारिश की जाती है
  • इस स्तर पर, रक्त के लिए ऑपरेशन को बनाए रखने के लिए ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन भेजने और रक्तस्राव के रूप में पूरक सहायता आवश्यक है, यह असंभव है।
  • हॉर्स में स्टेप 3 में अपोलोच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने घोड़े के हीमोग्लोबिन स्तरों की जांच करने के लिए पशुचिकित्सा को अनुमति दें एक अन्य सूचक जो निर्णय प्रक्रिया के दौरान पशुचिकित्सा का उपयोग करता है घोड़े के हीमोग्लोबिन का स्तर है
  • हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन का स्थान लेता है, इसलिए हीमोग्लोबिन का निम्न स्तर ऊतकों में अपर्याप्त ऑक्सीजनकरण दर्शाता है। एक सामान्य स्तर 11g / dl से 19g / dl रक्त है यदि यह 8 ग्रा / डीएल से कम हो जाता है, तो एक आधान की सिफारिश की जाती है।
  • पीसीवी और हीमोग्लोबिन को रक्त मशीनों द्वारा मापा जा सकता है जो कि सबसे आधुनिक पशु चिकित्सा क्लिनिक हैं और इसके परिणाम कुछ मिनटों में उपलब्ध हैं।
  • हॉर्स में स्टेप 4 में अप्राच होल ब्लड ट्रांसफ्यूशन नामक छवि
    4
    हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, एक रक्तदाता के साथ संगत रक्त प्रकार खोजने का प्रयास करें। ए, सी, डी, के, पी, क्यू, यू और टी। में 8 मुख्य रक्त समूह हैं, हालांकि इन समूहों में से प्रत्येक को आगे उपप्रकार में विभाजित किया जाता है, क्योंकि प्रोटीन (एलोयूटीजिन्स) में छोटे बदलाव लाल रक्त कोशिकाओं की सतह
  • व्यक्तिगत रक्त प्रकारों का कुल संयोजन लगभग 400,000 अनुमान लगाया गया है - इसलिए, प्राप्तकर्ता के लिए सटीक मिलान दाता ढूंढना लगभग असंभव है।
  • इसलिए, गिनती के लिए रक्तस्राव चिकित्सा का लक्ष्य रक्तदान समूहों को एक क्रॉस रिएक्शन होने या गंभीर सेवन करने के खतरे को खत्म करने के लिए दाता का रक्त और प्राप्तकर्ता संगत होना है।
  • हॉर्स में चरण अपोलो आल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    5
    रक्त समूह ए, सी या क्यू के दाता घोड़ों से बचें ए, सी और क्यू समूहों के रक्त दान एक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने की संभावना है अगर प्राप्तकर्ता एक ही समूह से नहीं है।
  • अधिकांश भाग के लिए, रक्त समूह ए, सी या क्यू के घोड़ों को दाताओं के रूप में से बचा जाता है, क्योंकि उनका रक्त अत्यधिक इम्युनोजेनिक है (यह प्रतिरक्षा तंत्र को अतिरंजित तरीके से उत्तेजित करता है) और रक्तसंक्रमण के लिए गंभीर प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • अगर पहले रक्तसंक्रमण में कोई संकट नहीं था, तो यह गारंटी है कि गंभीर जटिलताओं के साथ एक भयावह प्रतिक्रिया हो जाएगी यदि यह दूसरी बार प्राप्त हो (जैसा कि नीचे तीसरे भाग में वर्णित है)।
  • घोड़े के चरण 6 में अप्राच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज

    Video: The Great Gildersleeve: Bronco and Marjorie Engaged / Hayride / Engagement Announcement

    6
    रक्तदाता दाताओं डी, के, पी या यू के लिए देखो शेष समूहों के घोड़ों, अर्थात समूह डी, के, पी और यू सुरक्षित दाताओं के रूप में माना जाता है। एक प्राप्तकर्ता को किसी समूह के रक्त को प्राप्त करने के लिए बेहतर होना चाहिए, जितना संभव उनके संगत के साथ। इसलिए यदि समूह डी के घोड़ों को तत्काल रक्त आधान की ज़रूरत होती है, तो समूह डी, के, पी या यू के एक दाता स्वीकार्य हैं क्योंकि वे सार्वभौमिक दाताओं (वे किसी भी घोड़े को पहला आधान देने के लिए सुरक्षित हैं) के रूप में वर्गीकृत हैं ।
  • घोड़ों के शरीर को संभवतः संगत के रूप में रक्त प्रकार के साथ घोड़ों की तलाश का कारण यह है क्योंकि घोड़े का शरीर अपने खून की उपस्थिति को हानिरहित मानने के लिए क्रमादेशित है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (एंटीबॉडी का उत्पादन) के खिलाफ नहीं दिखाता है यह।
  • हॉर्स में चरण अपोलो होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    7
    घोड़े के नमूने के साथ एक रक्त टाइपिंग करना। रक्त टाइपिंग एक सरल प्रक्रिया है जिसमें रक्त परीक्षण के आवेदन को दाता घोड़े से लेकर विशेष परीक्षण प्लेटों तक ले जाता है।
  • परीक्षण प्लेटें विभिन्न रक्त समूहों में से प्रत्येक से एंटीबॉडी के साथ गर्भवती हैं जब नमूना लागू किया जाता है, तो दो चीजें होती हैं: रक्त कोशिकाओं को क्लस्टर या फैलाना होगा परीक्षण प्लेट जहां रक्त को समूहित नहीं किया जाता है, सही रक्त प्रकार को दर्शाता है, क्योंकि इससे प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं हुई है।
  • 8
    एक आदर्श दुनिया में, दाता और प्राप्तकर्ता को यथासंभव संगत के रूप में चिह्नित किया जाएगा (अर्थात, समूह यू घोड़ा समूह यू रक्त प्राप्त करेगा)। हालांकि, एक आपातकालीन स्थिति में यह असंभव हो सकता है, इसलिए केवल दाता घोड़ा यह सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट है कि यह एक सार्वभौमिक दाता (समूह डी, के, पी और यू) है।
  • भाग 2

    रक्त संग्रह और आधान
    हॉर्स में स्टेप 8 में अप्राच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज
    1
    रक्त संग्रह के लिए दाता घोड़े को तैयार करें दाता घोड़ा एक स्थिर या गोदाम तक ही सीमित है। गले की नस के ऊपर स्थित गर्दन के बालों का हिस्सा कट जाता है और त्वचा शल्य एंटीसेप्टिक जैसे कि हिब्सक्रूब या आयोडीन से कीटाणुरहित होती है।
    • एक लंबी कैलिब्रेटेड कैथेटर (10 गेज) या सुई (14 गेज) की आवश्यकता होती है ताकि लाल रक्त कोशिकाओं को शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त न हो क्योंकि वे संग्रह ट्यूब के माध्यम से और कंटेनर में प्रवाह करते हैं।
    • सुई शिरा में डाली जाती है और रक्त संग्रह ट्यूब से जुड़ा हुआ है। यह पारदर्शी, लचीला और बाँझ ट्यूब का एक खंड है जहां रक्त संग्रह कंटेनर में बहता है।
  • हॉर्स में कदम अपोलॉक ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    आवश्यक रक्त की मात्रा एकत्र करें रक्त संग्रह कंटेनर में एक वैक्यूम होता है, इसलिए नकारात्मक दबाव दाता घोड़े के संचलन से रक्त चूसना जारी है। बोतल में एसीडी संरक्षक होते हैं जो एक बार जमा हो जाने से रक्त को रोकते हैं।
  • चूंकि रक्त एकत्र किया जाता है, परिरक्षक के साथ मिश्रण करने के लिए धीरे-धीरे बोतल घुमाएं या रॉक करें। बोतल को हिलाएं कभी नहीं, क्योंकि इससे लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ने या क्षति हो सकती है।
  • एक घोड़े से एकत्र किया जा सकता है जो रक्त की अधिकतम मात्रा 15 मिलीलीटर / किलोग्राम से 18 मिलीलीटर / किलोग्राम शरीर के वजन में, महीने में एक बार। फिर, एक 500 से 600 किग्रा घोड़ा हर महीने लगभग 7.5 लीटर रक्त प्रदान करता है और इसे निकालने के लिए लगभग 90 मिनट लगते हैं।
  • नमूना प्राप्त करने के बाद, इसका उपयोग 4 घंटे के भीतर किया जाना चाहिए।



  • हॉर्स में 10 अपोलो आक् ब्लड ट्रान्सफ्यूशन नामांकित छवि चरण 10
    3
    आधान के लिए प्राप्त घोड़े को तैयार करें प्राप्तकर्ता घोड़े के गले नसों को दाता घोड़े के साथ उसी तरह तैयार किया जाता है, आपको 10-गेज कैथेटर या 14-गेज सुई की नसों में डालने की आवश्यकता होगी।
  • रक्त वाहिका उपकरण सुई या कैथेटर से जुड़ा हुआ है और घोड़े के सिर से ऊपर उठाया जाता है ताकि गुरुत्वाकर्षण को वितरण के साथ सहायता मिल सके।
  • हॉर्स में कदम आंखों के रक्त संक्रमण का शीर्षक चित्र 11
    4
    आधान के रूप में घोड़े के महत्वपूर्ण लक्षणों की निगरानी करें। रक्तस्राव शुरू करने से पहले श्वसन और हृदय गति, शरीर का तापमान और प्राप्तकर्ता घोड़े के मुंह के श्लेष्म झिल्ली का रंग दर्ज किया जाता है, और वहां से, संक्रमण के पहले 10 मिनट में प्रत्येक 2 मिनट।
  • पहले 10 मिनट के दौरान रक्तचाप 0.1 मिलीग्राम / किलोग्राम शरीर के वजन की दर से धीरे-धीरे होता है। यह पशुचिकित्सक को यह देखने की अनुमति देता है कि क्या रक्तसंक्रमण प्रतिक्रिया के पहले लक्षण दिखाई देते हैं। यदि रक्तसंक्रमण की प्रतिक्रिया होती है, तो प्रत्यारोपण को रोकना आवश्यक है इससे पहले प्राप्तकर्ता को दाता से बड़ा मात्रा रक्त मिलता है।
  • यदि कोई प्रतिक्रिया के कोई संकेत नहीं हैं, तो प्रति घंटे 20-30 मिलीग्राम / किलोग्राम वजन का प्रवाह दर बढ़ जाता है। इसलिए, 500 किलो घोड़े का आधान जो पूरे रक्त के 7.5 लीटर को प्राप्त करता है, को पूरा करने के लिए आधे घंटे लगते हैं।
  • हॉर्स में स्टेप 12 में अप्राच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज
    5
    रक्तस्राव के बाद घोड़े की निगरानी करें रक्त रोधन घोड़े के लिए अस्थि मज्जा में नए लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए पर्याप्त समय की अनुमति देता है। रक्ताधान मुख्य अंगों को नुकसान रोकने के लिए संचलन मात्रा में पर्याप्त वृद्धि प्रदान करता है और घोड़े को तत्काल खतरे से बाहर निकाला जाता है।
  • हालांकि, आधान के बाद घोड़ा अभी भी कमजोर होगा और उसे उसकी वसूली में मदद करने के लिए एक आराम की अवधि के लिए आवश्यक होना चाहिए। इस तरह से आप घोड़ों के भोजन सेवन की निगरानी कर सकते हैं, इसके पानी की खपत और मूत्र उत्पादन के साथ।
  • एक पूरी तरह से निगरानी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर खून बहना अंग क्षति के कारण काफी गंभीर है, तो पहले चेतावनी के संकेतों में प्यास और मूत्र उत्पादन में वृद्धि हुई है।
  • हॉर्स में कदम अपोलल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    6

    Video: दांत निकालने की ज़रुरत कब पड़ती है - Onlymyhealth.com

    रक्तस्राव के बाद एक पोषक तत्व युक्त आहार के साथ प्राप्त घोड़े को भोजन करें प्राप्तकर्ता घोड़े को रक्त के आधान के बाद लोहे में समृद्ध उच्च लोहा आहार खिलाया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नए लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व हैं।
  • ये आहार आमतौर पर एक बहुत ही स्वादिष्ट मूसाली फार्मूला से मिलकर बनता है, जो एक घने प्रोटीन है और आम खाद्य पदार्थों से कैलोरी का उच्च घनत्व प्रदान करता है। इसलिए, अगर घोड़े की भूख कम हो जाती है, यह अभी भी ऊर्जा को अवशोषित कर देगी।
  • इस मूसुली फार्मूला ने भूख को मदद करने के लिए इसके घटकों में बी विटामिन भी शामिल किए हैं, यह एंटीऑक्सिडेंट्स में भी उपचार को उत्तेजित करने में समृद्ध है।
  • भाग 3

    जटिलताओं से निपटना
    हॉर्स में स्टेप 14 में अप्राच होल ब्लड ट्रांसफ्यूशन नामक छवि
    1
    दूसरे रक्त आधान के दौरान एक एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया से सावधान रहें। एक आधान सफल माना जाता है, यदि दाता कोशिका प्राप्तकर्ता के संचलन में 5 से 7 दिनों तक जीवित रहती हैं। यह घोड़े के रक्त के प्रकार की एक विस्तृत श्रृंखला के कारण होता है जो सटीक संगतता लगभग असंभव बना देता है।
    • आधान का लक्ष्य समय प्राप्त करना है, जबकि प्राप्तकर्ता की अस्थि मज्जा लाल रक्त कोशिकाओं को बदलती है। पहले रक्त आधान में, प्राप्तकर्ता का प्रतिरक्षा तंत्र कुछ दिनों की अपेक्षाकृत लंबी अवधि के लिए ऑपरेशन में चला जाता है।
    • एक दूसरे आधान में, (जहां विदेशी रक्त के विरुद्ध रोग हैं) या यदि एक प्रकार असंगत रक्त प्रशासित किया जाता है, और अधिक हिंसक या तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • अन्य संभावित जटिलताओं संक्रमित रक्ताधान या प्रशासन घोड़ा भी थक्कारोधी युक्त रक्त शामिल हैं। पिछले क्षमता प्राकृतिक रक्त के थक्के के साथ हस्तक्षेप और खून बह रहा हो सकता है।
  • घोड़े के चरण 15 में अप्राच होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज
    2
    एनाफिलेक्सिस का मतलब क्या है पर विचार करें। तीव्रग्राहिता संक्षेप में एक क्लासिक प्रकार अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया आई है, यह विदेशी कोशिकाओं से छुटकारा पाने के शरीर अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने का कारण बनता है, लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली overreacts और शरीर सदमे और पतन का एक राज्य में प्रवेश करती संचार।
  • अगर रक्ताधान जारी रहता है या उपचार एनाफिलेक्सिस के विरूद्ध प्रदान नहीं किया जाता है, तो घोड़ा गिर जाएगा और मर जाएगा - कभी-कभी रक्तस्राव शुरू होने के 20 मिनट बाद।
  • होर्सस में चरण 16 में अप्राच होल ब्लड ट्रांसफ्यूशन शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्षण जैसे कि बुखार, झटके और तेज श्वास के लिए देखो जैसा कि ऊपर उल्लेख, एक तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रिया ताकि प्रशासन के मिनटों के भीतर टूटना द्वारा दाता कोशिकाओं पर हमला करता है, प्राप्तकर्ता की प्रतिरक्षा प्रणाली को घोड़ा परिवर्तन में अचानक है इतना।
  • ये क्षतिग्रस्त कोशिकाओं, उनकी सामग्री जारी पोटेशियम और खून में हीमोग्लोबिन सहित। सिग्नल यह हो रहा है बुखार, मिलाते हुए, तेजी से उथले श्वास, तेजी से दिल की दर, पीलिया आंख और मसूड़ों, और मूत्र चमकीले नारंगी या चमकीले पीले शामिल हैं।
  • हॉर्स में चरण अपोलो ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज चरण 17
    4
    एड्रेनालाईन और स्टेरॉयड के साथ एनाफिलेक्सिस का इलाज करें यदि घोड़े को हिला शुरू होता है, जल्दी से साँस लेना और एक अनियमित दिल की धड़कन है, तो आधान बंद कर दिया जाना चाहिए और एनाफिलेक्सिस उपचार तुरंत दिया जाना चाहिए।
  • इस उपचार में एड्रेनालाईन को 1: 1000 की दर से, 500 मिलीग्राम शरीर के वजन के प्रति इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन द्वारा 5 मिलीलीटर का प्रशासन किया जाता है। यह संचलन समारोह में सुधार।
  • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने के लिए स्टेरॉयड का एक अंतःशिरा इंजेक्शन भी दिया जाना चाहिए जो कोशिकाओं को नष्ट कर दे। खुराक 0.5 मिलीग्राम / किग्रा dexamethasone है, जो कि 500 ​​मिलीलीटर घोड़े के लिए 0.2 मिलीमीटर समाधान के बराबर है।
  • Video: How to Grow Nails Faster & Stronger: 7 Best Home Remedies

    घोड़े के चरण 18 में अप्राच होल ब्लड ट्रांसफ्यूशन नामक छवि
    5
    एनाफिलेक्सिस का विरोध करने के लिए एड्रेनालाईन इंजेक्शन लागू करें और सदमे रिवर्स करें। एड्रेनालाईन एक हार्मोन और एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो रक्त वाहिकाओं और हृदय के विशिष्ट रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है, जिससे सदमे बदलने में मदद मिलती है।
  • इसके लिए, यह छोटे रक्त वाहिकाओं का संकुचन करता है, जिससे रक्त की मात्रा मुख्य रक्त वाहिकाओं में केंद्रित हो सकती है। यह महत्वपूर्ण अंगों को अधिक से अधिक रक्त की आपूर्ति प्रदान करता है
  • एड्रेनालाईन भी हृदय को कठिन पंप करने का कारण बनता है और इसलिए, अधिक प्रभावी ढंग से संचलन के आसपास रक्त चलाता है। इससे ऑक्सीजन युक्त रक्त मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • चेतावनी

    • संभावना है कि दाता गलती से संक्रमित प्राप्तकर्ता सलाह दी जाती है कि दाता जानवरों टीका rhinopneumonia साथ तारीख तक कर रहे हैं कम करने के लिए, टिटनेस toxoid टीका पूर्वी और पश्चिमी इन्सेफेलाइटिस, टिटनेस बोटुलिज़्म, टिटनेस रेबीज और यह पुष्टि की है सालाना जो अश्व संक्रामक एनीमिया (एआईई) और अश्वारोही वायरल आर्टरीटिस (एविई) के वाहक नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com