ekterya.com

मिर्गी को रोकने के लिए

मिर्गी एक तंत्रिका संबंधी स्थिति है जो नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है, जो कि बार-बार आने वाले दौरे का कारण बनता है जो आमतौर पर यादृच्छिक समय पर और अप्रत्याशित रूप से उत्पन्न होती है यह स्थिति कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे सिर का आघात, स्ट्रोक, संक्रमण या आनुवंशिक विकार। इनमें से कुछ कारणों से बचा जा सकता है, जबकि अन्य नहीं कर सकते। सामान्यतः, मिर्गी के विकास के बाद, इसे दौरा पड़ने को खत्म करने या उनकी आवृत्ति को कम करने के लिए (लेकिन हमेशा नहीं) नियंत्रित किया जा सकता है

चरणों

विधि 1

मिर्गी की शुरुआत से बचें
प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 1 नामक छवि

Video: Epilepsy Natural Treatment....मिर्गी बीमारी जड़ से ख़त्म-रामबाण इलाज...JMD

1
पर्याप्त प्रसवपूर्व देखभाल प्राप्त करें गर्भवती महिला अपने बच्चों को मिर्गी से पीड़ित होने से रोकने के लिए व्यावसायिक प्रसवपूर्व देखभाल का अनुरोध कर सकती हैं। खुराक के खपत के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें और उचित भोजन करें। धूम्रपान बंद करो और गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान शराब का सेवन से बचें।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने शॉट्स पर अद्यतित रहें मस्तिष्क में संक्रमण बच्चों में मिर्गी के विकास के सबसे अधिक कारणों में से एक है। अक्सर, उचित टीके रोगों के विकास को रोक सकते हैं जो मिर्गी का कारण बनती हैं।
  • Video: मिर्गी को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय-Epilepsy Natural treatment

    प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 3 नामक छवि
    3
    भोजन के लिए सुरक्षा दिशानिर्देशों को पूरा करता है मिर्गी का सबसे आम कारण सिस्टरिक रोग है। यह संक्रमण आंतों के अंडे में प्रसारित होता है। आपको सूअर का मांस अच्छी तरह से खाना बनाना चाहिए, इसलिए आपको टैपवार्म नहीं मिलेगा। अगर किसी व्यक्ति में आंतों के टैपवेर्म होते हैं, तो उन्हें भोजन को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए, इस प्रकार अंडे की खपत से बचें
  • यह विकसित देशों में मिर्गी का बहुत कम कारण है।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 4 नामक छवि
    4
    सीसा विषाक्तता से बचें यह आम तौर पर दौरे का कारण बनता है और एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। सभी लोगों को लीड से बने उत्पादों के साथ संपर्क से बचने के लिए उपाय करना चाहिए। युवा बच्चों को विशेष रूप से लीड-आधारित पेंट से बचाने की कोशिश करें
  • संयुक्त राज्य में, 1 9 78 से पहले निर्मित अधिकांश घरों में लीड से बने रंग की एक निश्चित मात्रा होती है यदि आपके घर का निर्माण पहले किया गया है, तो अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से पेंट का मूल्यांकन करने के लिए संपर्क करें। यदि रंग छीलने वाला है, तो अपने बच्चों को इसे आने से रोकें बच्चों के खिलौने और हाथ अक्सर धोएं फर्श को स्वीप करें और बार-बार खिड़कियां साफ करें, इस प्रकार धूल का नेतृत्व करने के लिए जोखिम से बचें।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पदार्थों की अत्यधिक खपत से बचें अत्यधिक पदार्थ का उपयोग (विशेष रूप से शराब) मिर्गी के मुख्य कारणों में से एक है। हर साल, 5000 से अधिक लोग शराब के कारण होने वाली बीमारियों का सामना करते हैं। ये घटनाएं काफी अधिक खपत और लत से संबंधित हैं।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 6 नामक छवि
    6
    स्ट्रोक से बचें मिर्गी की शुरुआत होने के कारण बुजुर्ग स्ट्रोक से अधिक संवेदनशील होते हैं। हालांकि, यदि आप अपने जीवन में स्वस्थ आदतों को अपनाने पर स्ट्रोक का जोखिम नियंत्रित किया जा सकता है, खासकर यदि आप अपने आहार में परिवर्तन करते हैं
  • अधिक फलों और सब्जियां खाएं, ताकि आपके पास कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो। नमक की मात्रा को प्रतिबंधित करें जो आप उपभोग करते हैं संतृप्त वसा और ट्रांस वसा की खपत को सीमित करें संतृप्त वसा के मुख्य स्रोतों में पनीर, पिज्जा, डेयरी उत्पाद, दूध, मांस, मक्खन और आलू के चिप्स के साथ डेसर्ट हैं।
  • वयस्कों को मध्यम तीव्रता अभ्यास (जैसे साइकिल या जॉगिंग के रूप में) कम से कम दो और एक आधे घंटे एक सप्ताह चाहिए।
  • धूम्रपान बंद करो और आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले शराब की मात्रा को प्रतिबंधित करें। पुरुष एक दिन में दो मादक पेय ले सकते हैं - जबकि महिलाएं, केवल एक ही
  • एक चिकित्सक को अपने कोलेस्ट्रॉल को अक्सर बार-बार मापें और उच्च रक्तचाप के लिए निर्धारित दवाओं का उपयोग करें।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक हेलमेट पहनें सिर की चोटें मिर्गी के मुख्य कारणों में से एक हैं उच्च जोखिम वाली गतिविधियां करते समय एक हेलमेट पहनते हैं, जैसे कि साइकिल चलाने के लिए - मोटरसाइकिल, एक स्नोमोबाइल या ट्रैड लेंइक ड्राइविंग - एक स्केटबोर्ड का उपयोग करते हुए संपर्क खेल का अभ्यास करना घोड़े की सवारी करें.
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 8 नामक छवि
    8
    सुरक्षित रूप से ड्राइव करें अगर आप दुर्घटनाओं से ग्रस्त नहीं होते हैं तो आप सिर की चोटों से बच सकते हैं ऐसा करने के लिए, सड़क सुरक्षा नियमों का अनुपालन करें, शांत रहें और ड्राइविंग करते समय अपने फोन की जांच न करें। सीटबेल्ट का प्रयोग करें और अपने बच्चे को एक बच्चे की सीट पर रखें।



  • इमेज का शीर्षक प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 9
    9
    अपने घर की सुरक्षा में सुधार करें आपको घर के तत्वों को भी समाप्त करना चाहिए जिससे सिर की चोट हो सकती है। बाथटब में और बाथरूम के फर्श पर विरोधी पर्ची मैट रखें। शावर या बाथटब में सहायता बार स्थापित करें सीढ़ियों में हथकरघा होना चाहिए आपके सभी घर में उपयुक्त प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए। एक खुली खिड़की के माध्यम से गिरने से बच्चों को रोकने के लिए सुरक्षात्मक विंडो सलाखों को स्थापित करें अगर घर में छोटे बच्चे हैं, तो जगह सुरक्षा बाधाएं सीढ़ियों के ऊपर और नीचे।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    ध्यान रखें कि, कभी-कभी, आप इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते। कई बच्चों का जन्म मस्तिष्क संरचना से होता है जो बरामदगी का कारण बनता है ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम वाले लगभग एक तिहाई बच्चे स्वभाव से दौरे से पीड़ित हैं। मिर्गी का कारण बनने वाली कुछ चिकित्सा समस्याओं (जैसे कि मस्तिष्क ट्यूमर) से बचा नहीं जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, इस स्थिति में यह भी एक पहचान योग्य कारण नहीं है। संक्षेप में, आप आमतौर पर मिर्गी को रोकने के लिए कुछ नहीं कर सकते
  • मिर्गी से पीड़ित करीबी रिश्तेदारों के साथ (जैसे माता-पिता और भाई बहन) इस स्थिति से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • विधि 2

    मिर्गी वाले लोगों में बरामदगी की उपस्थिति कम करें
    प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    दवा लेने के लिए एक डॉक्टर पर जाएं मिर्गी वाले लगभग 47% लोगों को अब एंटीपिलीप्टीक दवा लेने के बाद दौरा नहीं पड़ेगा। यह आंकड़ा उस व्यक्ति के लिए कौन सा दवा सबसे अधिक प्रभावी है, यह पहचानने में थोड़ा सा प्रयोग करने के बाद 70% तक बढ़ जाता है। संक्षेप में, समय के साथ, दौरे को समाप्त करने में चिकित्सा हस्तक्षेप आमतौर पर प्रभावी होता है
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक वोगस तंत्रिका उत्तेजना से गुजरने के लिए डॉक्टर के पास जाओ। अगर दवा प्रभावी नहीं है, दो साल के उपचार के बाद vagus तंत्रिका उत्तेजना बरामद की आवृत्ति 50% तक कम कर सकती है। इस प्रक्रिया में छाती में एक नाड़ी जनरेटर लगाने के लिए शल्यक्रिया करना शामिल है, जो मस्तिष्क को संकेत भेज देगा। आप एक ऐसा उपकरण प्राप्त करेंगे, जो आपके द्वारा सार्वजनिक रूप से एक प्रस्तुति का प्रयोग करते वक्त या सिग्नल को अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर देगा।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    किटोजेनिक आहार को अपनाना यदि बच्चा दवाओं का जवाब नहीं देता है, तो डॉक्टर केटोजेनिक आहार सुझा सकते हैं यह आहार कड़ाई से कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने पर रोक लगाता है। इसके बजाय, बड़ी मात्रा में मोटी खपत के माध्यम से ऊर्जा प्राप्त की जाएगी यह प्रक्रिया प्रभावी साबित हुई है - हालांकि, वयस्कों को आहार बनाए रखने में कठिनाई होगी।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    होने वाली बरामदगी के लिए तैयार करें एक मजबूत जब्ती से पहले, घंटों के लिए परेशान या गर्भ महसूस करना सामान्य है। अनुभव प्राप्त करने से, आप बरामदगी की शुरुआत से पहले "महसूस" की पहचान कर सकते हैं। यदि आप लक्षणों को महसूस करते हैं, तो एक सीट ले लो ताकि गिरने के दौरान अपने आप को चोट न दें। कुछ मामलों में, आप दौरे को रोकने के लिए अपने लक्षणों का जवाब दे सकते हैं।
  • यदि आप कोई स्पष्ट कारण के लिए एक मजबूत गंध या स्वाद देखते हैं, यह बरामदगी की शुरुआत का एक संकेत हो सकता है कभी-कभी, इन आक्षेपों को एक मजबूत सुगंध, जैसे लहसुन की गंध लगी जा सकती है।
  • इसके अलावा, अचानक अवसाद, चिड़चिड़ापन या सिरदर्द की शुरुआत अचानक आसन्न दौरे का संकेत हो सकता है इस मामले में, तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप दवा की एक अतिरिक्त खुराक का उपभोग कर सकते हैं, इस प्रकार से दौरा से बचने
  • अनियंत्रित ऐंठन आसन्न बरामदगी का एक स्पष्ट संकेत है यदि ऐसा होता है, तो उस क्षेत्र के पास की मांसपेशियों को निचोड़ कर उसे ऐंठन से रोकने के लिए प्रयास करें। कभी-कभी, यह बरामदगी रोकेगा।
  • प्रतिरक्षित एपिलेप्सी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करें जीवन शैली में कुछ बदलाव हैं जो दौरे को खत्म करने या उनके प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक हैं। शराब या किसी अन्य मनोरंजक पदार्थ का उपभोग न करें निरंतर नींद शेड्यूल का पालन करें दौरे के दौरान हड्डियों को तोड़ने के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन डी और व्यायाम का प्रयोग करें।
  • कुछ मामलों में, आप सुरक्षात्मक हेलमेट पहनकर सिर की चोटों से बच सकते हैं।
  • तनाव एक कारक है जो आम तौर पर बरामदगी की शुरुआत में तेज होता है इसे सीमित करने के लिए, आप योग या ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। अपने जीवन के तत्वों को कम करें जिससे तनाव पैदा हो।
  • चमकती रोशनी बरामदगी का कारण बन सकती है वीडियो गेम, बड़े-स्क्रीन एक्शन फिल्मों और क्रिसमस रोशनी के लिए अपने एक्सपोजर को प्रतिबंधित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हेलमेट खरीदने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से फिट बैठता है और यह एक विशिष्ट उपयोग के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, मोटरसाइकिल हेलमेट साइकिल हेलमेट से अलग हैं
    • एक खेल का मैदान में कभी भी एक छोटा बच्चा नहीं छोड़ा गया।
    • अपने बच्चे के खेल क्षेत्र की जांच करें सबसे सुरक्षित सतह यह है कि ऐसी सामग्री से बनाया जाता है जो कुशन प्रभाव, जैसे कि जमीन की रबर, लकड़ी की छीलन या रेत

    चेतावनी

    • मिर्गी का कारण मृत्यु हो सकता है हर साल, अनियंत्रित मिर्गी के साथ 150 में 1 लोग (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, SUDEP) मिर्गी से एक अचानक और अप्रत्याशित मौत पीड़ित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com