ekterya.com

भोजन से होने वाली बरामदगी से बचने के लिए कैसे करें

बृहद कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) विद्युत गतिविधि या एक के एक अधिभार से गुजरना जब बरामदगी उत्पन्न होती है "कम", जो चेतना, बेहोशी और आम तौर पर, आक्षेप में परिवर्तन पैदा करता है। यह मस्तिष्क की स्थिति का मुख्य लक्षण है जिसे मिर्गी कहते हैं कई कारकों जैसे तनाव, सिर की चोट, निर्जलीकरण, निम्न रक्त शर्करा, कुछ खाद्य पदार्थों और खाद्य में रसायनों की एक किस्म के रूप में अद्वितीय या कभी दौरे, पैदा कर सकता है हालांकि। कोई भोजन या खाद्य योज्य दुनिया भर में दौरे का कारण बनता है, लेकिन कुछ लोगों को और अधिक लस, सोया उत्पादों, प्रसंस्कृत चीनी, मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) और कृत्रिम मिठास (विशेष रूप से aspartame) के प्रति संवेदनशील हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ या एडिटिव्स से बचने की कोशिश करें यदि आपको संदेह है कि वे आपके दौरे का कारण बनते हैं

चरणों

भाग 1
संभावित खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचें

Video: 2018 Raja Babu सुपरहिट कांवर भजन - Ayil Sawanwa Saiya - Kanwariyan Se Road Jaam Ba - Kanwar Bhajan

छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 1
1
लस के साथ सावधान रहें ग्लूटेन एक सामान्य शब्द है जो कि गेहूं, राई, जौ और कुछ अन्य अनाज में मौजूद प्रोटीन को निर्दिष्ट करता है - यह ब्रेड, पास्ता और अनाज की स्थिरता प्रदान करता है। पिछले दशकों के दौरान लस और संबंधित आंतों की समस्याओं के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं बढ़ती जा रही हैं, लेकिन ग्लूटेन इसके प्रजननशील प्रकृति के कारण कुछ लोगों में दौरे का कारण बन सकता है। इसलिए, यह देखने के लिए कि आपका आक्षेप गायब हो जाए, कुछ महीनों के लिए एक लस मुक्त आहार अपनाने की कोशिश करें।
  • लस हमेशा अनाज में रहा है, लेकिन 70 के दशक के बाद से विभिन्न कृषि पद्धतियों, संकरण और आनुवांशिक संशोधनों ने अपनी कुछ संपत्तियों को बदल दिया है, जिससे भी उस घटक को शरीर की प्रतिक्रिया में बदल दिया गया है।
  • इसकी लस सामग्री के अलावा, अनाज ग्लूटामेट और एस्पेरेटेट में भी समृद्ध है, दो बहुत ही रोमांचक एमिनो एसिड जो मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि को प्रभावित करते हैं।
  • अधिकांश ब्रेड, पके हुए माल, पेस्टस और अनाज के अतिरिक्त, कई कैन्ड सूप्स, सॉस, सलाद ड्रेसिंग, शाकाहारी उत्पादों और यहां तक ​​कि बियर में भी लस मौजूद है।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 2
    2
    सोया उत्पादों के साथ सावधान रहें सोया एक पौधा है और इसे एक महत्वपूर्ण फसल माना जाता है क्योंकि यह वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है। सोया उत्पादों और additives हाल के दशकों में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं और ज्यादातर बच्चे के भोजन और शिशु फार्मूले में पाए जाते हैं। दुर्भाग्य से, बच्चों के बीच सोया सबसे आम खाद्य एलर्जी है और गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं और दौरे पैदा कर सकता है।
  • यदि आपके बच्चे को दौरा पड़ता है, तो अपने आहार से सोया उत्पादों को नष्ट करने पर विचार करें कि वे कैसे जवाब देते हैं। सोयाबीन के रूप में लेबल किया जा सकता है "वनस्पति प्रोटीन", "बनावट वाले वनस्पति प्रोटीन" या "सोयाबीन पृथक"- कभी-कभी यह लेबल भी नहीं होता है
  • अधिकांश अनाज की तरह, सोया ग्लूटामाइन और उत्तेजक अमीनो एसिड में बहुत समृद्ध होता है जो मस्तिष्क रसायन विज्ञान को प्रभावित करते हैं।
  • सोया और उसके डेरिवेटिव सोया सॉस, टोफू, edamame, बच्चे के फार्मूले, कई पके हुए माल, अनाज, डिब्बाबंद सूप, सलाद ड्रेसिंग, प्रसंस्कृत मांस, सॉस, डिब्बाबंद टूना, ऊर्जा सलाखों, मक्खन कम मूंगफली में मौजूद हैं वसा और सबसे गैर-डेयरी विकल्प (सोया दूध, सोया आइसक्रीम, आदि)।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 3
    3
    संसाधित चीनी की खपत कम करें हालांकि ग्लूकोज (एक साधारण प्रकार की चीनी) को आमतौर पर मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत माना जाता है, इसकी अत्यधिक खपत कुछ लोगों में दौरे को बढ़ावा देने या पैदा करने से संबंधित है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, चीनी की खपत को कम करने से मस्तिष्क में अप्रत्याशित और असामान्य विद्युत गतिविधि को कम करके जब्ती को नियंत्रित किया जा सकता है। मिरगी के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन उन लोगों के लिए भी जो मिठाई के लिए स्वाद लेते हैं और जो दौरे से ग्रस्त हैं
  • एक आहार शर्करा में कम और उच्च वसा (ketogenic आहार कहा जाता है) बरामदगी से पीड़ित किसी के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह मस्तिष्क न्यूरॉन्स बलों ग्लूकोज खिला बंद करो और (ketone निकायों के साथ बदलने के लिए वसा )।
  • प्राकृतिक शर्करा जो ताजे फल और सब्जियों से सीधे आते हैं वे दौरे के लिए ज़िम्मेदार नहीं होते हैं। लेकिन आपको उच्च प्रोसेस्ड शर्करा जैसे कि उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, बेकिंग चीनी और टेबल चीनी की खपत को कम करना चाहिए।
  • इसके बजाय, कैंडी, चॉकलेट, आइसक्रीम, जमे हुए डेसर्ट, सबसे बेक किया हुआ माल, कई नाश्ता अनाज, विशेष कॉफी, शीतल पेय और कई मीठा पेय संसाधित शर्करा के साथ लोड कर रहे हैं।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 4
    4
    डेयरी उत्पादों से बचने पर विचार करें डेयरी उत्पादों अन्य प्रकार के समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ हैं जो बच्चों और वयस्कों के कुछ दौरे के अलावा कई एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं। गाय के दूध में न केवल विभिन्न हार्मोन और (कभी-कभी) दूषित पदार्थ होते हैं जो मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, लेकिन यह ग्लूटामाइन में भी समृद्ध है। कई पीढ़ी पहले, डेयरी उत्पादों ने नकारात्मक प्रभावों की तुलना में अधिक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभ की पेशकश की, हालांकि आज हम ऐसा ही नहीं कह सकते
  • कुछ लोगों के लिए डेयरी-रहित आहार पर स्विचिंग सबसे स्वस्थ विकल्प हो सकती है, खासकर अगर वे एलर्जी हो, लैक्टोज असहिष्णु या अनुभव बरामदगी
  • दुग्ध उत्पादों (जैसे कि आइसक्रीम और दही) को अक्सर बहुत से संसाधित चीनी के साथ मिश्रित किया जाता है, जो कि एक हो सकता है "डबल उत्तेजक" आक्षेप का कारण बनने के लिए
  • गायों के दूध पर आधारित चीज जो दौरे और अन्य नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के कारण सबसे खराब हैं, में परमेसन चीज़, चेडर पनीर, स्विस पनीर, मोंटेरी जैक पनीर और मोज़ेरेला पनीर शामिल हैं।
  • मिरगी और अन्य लोगों को बरामदगी से पीड़ित होने के लिए, बकरी के दूध पर आधारित दूध उत्पाद जाहिरा तौर पर गाय के दूध पर आधारित उन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प होता है और इसमें सोया विकल्प के मुकाबले ज्यादा बेहतर होता है।
  • भाग 2
    संभावित खतरनाक एडिटिव्स से बचें

    छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 5
    1
    मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) का उपभोग न करें। एमएसजी जैसे कई खाद्य एडिटिव्स को इस प्रकार माना जाता है "excitotoxins" क्योंकि वे तंत्रिका कोशिकाओं को अपने बिजली के आवेगों को इतनी तेज़ करते हैं कि वे मरते और मर जाते हैं, जो मस्तिष्क में जब्ती का उत्पादन करता है। खाद्य उद्योग और रेस्तरां में एक स्वाद बढ़ाने के रूप में जीएमएस का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है - अर्थात यह खाद्य पदार्थों के नमकीन और मांसयुक्त स्वाद को तेज करता है एमएसजी से बचना मुश्किल हो सकता है क्योंकि कई खाद्य उत्पाद सुपरमार्केट में बेचे जाते हैं और रेस्तरां में इस्तेमाल होते हैं।
    • यह प्रायः भोजन के लेबल के रूप में प्रकट होता है "स्वादिष्ट बनाने का मसाला", क्योंकि निर्माता जानते हैं कि एमएसजी ने खराब प्रतिष्ठा विकसित की है।
    • ध्यान रखें कि प्राकृतिक और ताजी खाद्य पदार्थों को एक स्वाद बढ़ाने की ज़रूरत नहीं (और अक्सर आवश्यकता नहीं होती) की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए इसलिए, अपने स्वयं के भोजन को ताजे तत्वों के साथ घर में तैयार करना एमएसजी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है
    • जीएमएस विशेष रूप से न्यूरॉन्स की उत्तेजना है क्योंकि यह ग्लूटामेट नामक एमिनो एसिड से बना है।
  • छवि से बचें खाद्य से ट्रिगर किए गए जब्ती चरण 6



    2
    कृत्रिम मिठास को समाप्त करता है विभिन्न कृत्रिम मिठास, विशेष रूप से (जैसे NutraSweet, समान, आदि) aspartame, एक बहुत मजबूत एक्सिटोटोक्सिक सक्रियता दिखाई एक बार वे शरीर है, जो अधिक में अपने आवेगों आग तंत्रिका कोशिकाओं का कारण बनता है और हमले का खतरा बढ़ जाता दर्ज मिर्गी और अन्य प्रकार के दौरे यह आश्चर्य की बात के बाद से aspartame aspartate से बना है नहीं है, एक उत्तेजक अमीनो एसिड, जो बड़ी मात्रा में या कुछ आकार में तंत्रिका तंत्र में जलन पैदा करता है।
  • Aspartame में फेनिलएलैनिन भी शामिल है, जो न्यूरॉन्स के लिए विषाक्त है और यह न्यूरोलॉजिकल क्षति और जब्ती गतिविधि से भी संबंधित है।
  • Aspartame दुनिया में सबसे अधिक खपत excitotoxic खाद्य additives में से एक है।
  • अन्य मिठास जो मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और बरामदगी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, स्प्मेंडा और सैकरीन
  • कृत्रिम मिठास बहुत आम हैं और इन्हें लेबल किए गए उत्पादों में मौजूद हैं "चीनी के बिना" और "कम कैलोरी में"।
  • छवि शीर्षक से बचें ट्रिग्रेजेड सेजर्स चरण 7
    3
    गाजर से बचें एक अन्य आम खाद्य योजक जिसे आपको बरामदगी का अनुभव होने से बचने के लिए कैरिजेनैन होता है, क्योंकि यह ग्लिसेमिक विकार, आंतों में जलन और शरीर में सूजन पैदा कर सकता है। Carrageenan लाल शैवाल से ली गई है और अक्सर अपनी सामग्री को प्रसार से रोकने के लिए पेय पदार्थों में जोड़ा जाता है। यह कई पौष्टिक मिल्कशेक, डेयरी उत्पादों और डेयरी उत्पादों के विकल्प, जैसे सोया दूध, में पाया जाता है।
  • यह सूप, ब्रोथ, दही, चॉकलेट और आइसक्रीम में भी मौजूद है जो उन्हें मोटा स्थिरता प्रदान करने के लिए (यानी, स्टेबलाइज़र के रूप में कार्य करता है) और कम वसा वाले संस्करणों को अधिक पूर्ण स्वाद देने के लिए भी मौजूद है
  • Carrageenan कोई पोषण का महत्व है और अक्सर के रूप में सूचीबद्ध उत्पादों के भीतर है "जैविक"।
  • खाने के लेबल पर एक नज़र डालें Carrageenan खाद्य लेबल पर कानूनी रूप से दिखना चाहिए, इसलिए उन्हें ध्यान से समीक्षा करें और खाद्य पदार्थ (जैविक किस्मों सहित) से बचें जो इसमें शामिल हैं
  • भाग 3
    पता है कि एक डॉक्टर के पास कब जाना है

    छवि शीर्षक से बचें ट्रिग्रेजेड सेजर्स चरण 8
    1
    लक्षणों को जानें ऐंठन बरामदगी लक्षण या व्यवहार में परिवर्तन है कि मस्तिष्क में असामान्य विद्युतीय गतिविधि के एक प्रकरण के बाद हो रहे हैं। इन संकटों की सीमा हल्की से कर सकते हैं (जो सिर्फ एपिसोड घूर शामिल) गंभीर और जरूरी शामिल नहीं है बरामदगी (मरोड़ते)। एक जब्ती के आम लक्षण बेहोशी, drooling या झाग, तेज नेत्र गति, घुरघुराना, मूत्राशय पर नियंत्रण या आंत्र, मिजाज, पतन की हानि, दाँत पीसने वाला, मांसपेशियों हिल और मरोड़ते अंगों के शामिल हैं।
    • जब्ती के लक्षण कुछ सेकंड या मिनट या कुछ समय बाद भी रोक सकते हैं, वे 15 मिनट तक रह सकते हैं।
    • एक जब्ती पीड़ित पहले, आपको निम्न चेतावनी के संकेत हो सकता है: लग रहा है कड़वा या धात्विक स्वाद, रबर जलने की गंध गंध, चमकती रोशनी या लहरदार लाइनों को देखने और चिंता या मतली लग रहा है।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 9
    2
    कारण समझें अधिकांश दौरे मिर्गी, एक स्नायविक विकार मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिका गतिविधि के विघटन की विशेषता का संकेत नहीं है। लेकिन वे कई खाद्य योज्य के लिए पर्यावरणीय कारकों, खाद्य एलर्जी सहित, और विषाक्त प्रतिक्रियाओं की एक किस्म से उत्पन्न हो सकता है (जैसा कि ऊपर बताया गया है)।
  • कारण ढूँढना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप नहीं चाहते हैं कि आप या आपके बच्चे को कई वर्षों तक शक्तिशाली एंटीकॉल्लेंस लेने के लिए।
  • बचपन में बचपन अधिक आम है, लेकिन किशोरावस्था के दौरान गायब हो जाते हैं। बचपन में बरामदगी के सामान्य कारण संक्रमण, उच्च बुखार, सिर की चोट और दवाओं के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाएं हैं।
  • अक्सर, गहन आधासीसी हल्के बरामदगी की नकल करते हैं।
  • कभी-कभी, दौरे के लिए कोई कारण नहीं हो सकता है, इस मामले में उन्हें अज्ञातजन्य दौरे (यानी अज्ञात मूल) कहा जाता है।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 10
    3
    डॉक्टर के पास जाओ तुरंत अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति प्राप्त करें कि क्या आप या परिवार के किसी सदस्य को दौरा पीड़ित का कोई भी संकेत है। हालांकि मिर्गी गंभीर हालत है, यह बरामदगी के कुछ अन्य कारण बनता है, उदाहरण के लिए, ब्रेन ट्यूमर, स्ट्रोक, मस्तिष्क के संक्रमण (दिमागी बुखार) या सिर पर गंभीर चोट के रूप में के रूप में घातक किया जा रहा से दूर है। आपका डॉक्टर हालत का निदान करने और उचित उपचार प्रशासन के लिए विभिन्न परीक्षणों करेंगे।
  • इस तरह के परीक्षण शामिल हो सकते हैं: रक्त, सीटी स्कैन या सिर के एमआरआई, electroencephalogram मस्तिष्क (अपने बिजली के पैटर्न के लिए) और संभवतः एक काठ का पंचर मस्तिष्कमेरु द्रव की जांच के लिए (क्रम दिमागी बुखार से इनकार करने के लिए) ।
  • आमतौर पर खाद्य एलर्जी और विषाक्त रासायनिक प्रतिक्रियाओं भोजन एक अस्पताल के माहौल में निदान नहीं कर रहे हैं, विशेष रूप से आपातकालीन विभाग में।
  • इसलिए, आपको एक एलर्जी या जब्ती विशेषज्ञ को संदर्भित करने की आवश्यकता हो सकती है जो दौरे के पर्यावरणीय कारणों का निदान करने में अनुभव कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक केटोजेनिक आहार (एक अच्छी तरह से समृद्ध और प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है) पर स्विच करने से आप कोरोवर की आवृत्ति को नियंत्रित या कम करने की अनुमति मिलेगी।
    • मस्तिष्क में विषाक्त धातुओं से विषाक्तता एक पहलू यह है कि जब्ती गतिविधि के लिए सबसे अधिक बार योगदान देता है। सिद्धांत रूप में, विषाक्त धातुओं किसी भी भोजन या पेय दूषित कर सकता है, हालांकि एल्यूमिनियम के डिब्बों में डिब्बाबंद मछली, सोडा और उच्च संसाधित जोखिम में सबसे रहे हैं।
    • सबसे आम विषाक्त धातुएं पारा, सीसा, आर्सेनिक, तांबे, एल्यूमीनियम और लोहे के अत्यधिक स्तर हैं।

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    चेतावनी

    • बरामदगी हमेशा मिर्गी, मस्तिष्क क्षति या किसी अन्य असाध्य स्थिति का संकेत नहीं है। इसके बजाय, वे आहार संबंधी कारकों के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से संबंधित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com