ekterya.com

प्राकृतिक जन्म योजना कैसे लिखनी है

यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिलाओं को जन्म देने से पहले एक अच्छी तरह से विकसित जन्म योजना है। यही वजह है कि वितरण सुचारू रूप से करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रसव के लिए एक योजना लिखते हैं जो आपको आपके अगले डिलीवरी के दौरान आपके विवरण की उम्मीद करवाएंगे। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक प्राकृतिक जन्म चाहते हैं आपकी जन्म योजना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको जन्म प्रक्रिया के दौरान आपके लिए उपलब्ध विकल्पों को देखने में मदद मिलती है और आपको उन विकल्पों पर ध्यान देने में भी मदद मिलती है जो आपके और आपकी गर्भावस्था के लिए सही हैं। एक जन्म योजना आपको उन कर्मचारियों के साथ जुड़ने में मदद करता है जो डिलीवरी के दौरान मौजूद होंगी, जिससे आपको उनके साथ और स्वयं के साथ अधिक सुरक्षित महसूस होगा। यहां कुछ सरल कदम हैं जो आप के लिए एक प्राकृतिक जन्म योजना बनाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं जो आपके लिए सही है।

चरणों

विधि 1
सुनिश्चित करें कि आपके डिलीवरी के लिए आपकी योजना में स्पष्ट रूप से कहा गया है

आमतौर पर हालात आम तौर पर तेज़ी से आगे बढ़ते हैं और एक बार श्रम में जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि जब आप अपना जन्म योजना लिख ​​रहे हों तो आपकी व्यक्तिगत रुचियां और उम्मीदें स्पष्ट रूप से व्यक्त की जाती हैं ताकि श्रम शुरू होने पर कोई अनावश्यक भ्रम न हो।

लेबर और डिलिवरी के लिए खुद को तैयार करें शीर्षक 10
1
अपनी जन्म योजना लिखें, ताकि यह छोटा, प्रत्यक्ष और पढ़ने में आसान हो। अपनी डिलीवरी योजना को लगभग एक या दो पृष्ठों पर सीमित करने की कोशिश करें, क्योंकि इसमें केवल आपकी बिर्चिंग प्राथमिकताएं होनी चाहिए। चिकित्सकीय कर्मचारियों या नर्स को अपनी नौकरी करने के लिए कहने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अपने क्षेत्र में प्रशिक्षित पेशेवर हैं। उन्हें अपनी विशिष्ट प्रक्रियाओं को बताने के लिए आवश्यक नहीं है कि आपको लगता है कि आपकी जन्म प्रक्रिया के दौरान आवश्यक है।
  • लेबर और डिलिवरी के लिए खुद को तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 19
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी जन्म योजना में उपयोग की जाने वाली भाषा को दूसरों के समझने के लिए पर्याप्त समझें। स्पष्ट रूप से उन चीजों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें जो आप चाहते हैं यह भी ज़रूरी है कि आप जितनी अधिक हो, उतना ही ज़रूरी होगा जब आप अपनी हर रोज़ भाषा का प्रयोग करेंगे। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी वरीयता स्पष्ट रूप से व्यक्त की गई है।
  • आप जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहेंगे: "यह संभव है कि मैं कर सकता हूं" या "शायद।" आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप परिभाषित वाक्यांश का उपयोग करें: "I will।" इस प्रकार के शब्द आपकी नर्स को यह समझने में मदद करेंगे कि आप अपनी प्राथमिकताओं में बहुत स्पष्ट हैं - इस तरह, आप बच्चे के जन्म और जन्म के दौरान आश्चर्यजनक अनुरोधों से बचेंगे।
  • विधि 2
    सुनिश्चित करें कि आपकी डिलीवरी योजना व्यक्तिगत और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है

    यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपकी डिलीवरी योजना में वह क्या दर्शाया जाए जो आप चाहते हैं और न कि कोई अन्य व्यक्ति क्या चाहता है

    गर्भवती चरण 4 में स्तनपान करते समय छवि का शीर्षक

    Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    1
    इसमें प्राकृतिक प्रसव से संबंधित विनिर्देश शामिल हैं, जैसे कि आप प्रसव के दौरान किसी प्रकार की दवा या एपिड्यूरल एनेस्थेसिया नहीं चाहते हैं।
    • उन महिलाओं के लिए जो प्राकृतिक जन्म लेना चाहते हैं, यह सामान्य है कि उनके पास कोई प्रकार का चिकित्सा हस्तक्षेप नहीं है जिसे कृत्रिम माना जाएगा। अंत में, यह तय करने के लिए होगा कि क्या आप भ्रूण की निगरानी, ​​हृदय गति नियंत्रण आदि जैसे कुछ हस्तक्षेप चाहते हैं।
    • ज्यादातर महिलाएं अपने प्रसव के दौरान विभिन्न तकनीकों का उपयोग करती हैं ताकि उन्हें प्राकृतिक जन्म होने के दर्द से निपटने में सहायता मिल सके। कभी-कभी यह साँस लेने के व्यायाम को पहले से अभ्यास करने में मदद करता है और आपकी श्रम योजना में श्वास व्यायाम के प्रकार को शामिल करता है जिसे आप श्रम के दौरान उपयोग करना चाहते हैं। जब आप जन्म दे रहे हैं, जैसे कि आपके घर की याद दिलाने वाली कुछ चीजें जैसे कि आपके परिवार की तस्वीर, या रोशनी को थोड़ा कम करके कमरे में अधिक आराम प्रदान करने के लिए यह एक आरामदायक माहौल बनाने में भी मदद करता है। ।
    • इसमें ऐसे चीजें शामिल हैं जो आपको डरा देते हैं या जो आपको जन्म के बारे में डराती हैं, क्योंकि वे चिकित्सा कर्मियों के लिए उपयोगी हैं जो आपकी देखभाल करने के लिए जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बड़े सुइयों से डरते हैं, जिसमें आपकी जन्म योजना में यह जानकारी शामिल है, तो आपकी नर्स आपको अधिक अनुकूल तरीके से पहुंचने की अनुमति दे सकती है, जब वह आपको बताती है कि आपको सुई की ज़रूरत है। यद्यपि यह आपकी जन्म योजना में आवश्यक वस्तु की तरह प्रतीत नहीं होता है, यह वास्तव में आपके रोगी या आपके मेडिकल स्टाफ को आपकी जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है और ऐसा करने से यह आपको जन्म प्रक्रिया के दौरान और अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है।
  • एक यू.एस. बनें छवि का शीर्षक रक्षा ठेकेदार चरण 3
    2
    अन्य लोगों की जन्म योजनाओं के बारे में पता करें और उनसे पूछें कि उन्हें विकसित करने में उन्हें क्या मदद मिल सकती है। हालांकि, याद रखें कि आपकी डिलीवरी योजना को आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जाना चाहिए और आपके लिए किया जाना चाहिए। आप जो भी लिखते हैं उसे समझना चाहेंगे, इसलिए यदि आपको यह पूछा गया कि आपके डिलीवरी के दौरान, आपको पता चल जाएगा कि कैसे प्रतिक्रिया दें भले ही किसी दोस्त की सलाह पर भरोसा नहीं किया जा सकता कि शास्त्रीय संगीत खेलना है, अगर यह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो इसे अपनी जन्म योजना में शामिल न करें।



  • लेबर और डिलिवरी के लिए खुद को तैयार करें शीर्षक 13
    3
    जन्म देने से पहले अपनी नर्स या मेडिकल स्टाफ के साथ अपनी श्रम योजना की समीक्षा करें। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप उस दिन हमेशा की तरह ही नहीं हो सकते, जिस दिन आपकी श्रम शुरू होती है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उस दिन के पहले योजना का विश्लेषण करें, ताकि सभी एक ही दृष्टि को साझा कर सकें। यह आपकी नर्स या मेडिकल स्टाफ को जन्म योजना पर हस्ताक्षर करने का भी एक अच्छा विचार हो सकता है, ताकि आप भरोसेमंद महसूस कर सकें कि वे आपकी योजना से सहमत हैं और वे आपके विशिष्ट निर्देशों का पालन करेंगे।
  • कैटल्यूस बेसल मेटाबोलिक दर चरण 7 नाम की छवि

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    4
    अपने वितरण के दौरान हो सकता है कि अनपेक्षित चीजों के लिए कमरे से बाहर निकलें इन विभिन्न परिस्थितियों के बारे में सोचें जो हो सकता है कि आप अपनी जन्म योजना लिख ​​रहे हों श्रम के दौरान जिन चीज़ों की आवश्यकता हो सकती है उन्हें ध्यान में रखें या यदि आपकी प्रसव धीमी गति से हो रही है या यदि आपके विचार से तेज़ी से बढ़ रहा है तो क्या करें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप डिलीवरी के दौरान लचीली हो। अपने आप को श्रम में रखो, यह जानकर कि अगर आप अपने जन्म नियोजन में जो कुछ भी लिखा है, उसे पूरा करने के लिए यह ठीक होगा। कुछ महिलाएं जो डिलीवरी के माध्यम से चली गई हैं वे आपको बताएंगे कि वे अपनी जन्म योजना में जो कुछ भी करते थे वह सब करने में सक्षम थे और उनकी डिलीवरी ठीक उसी तरह की थी जितनी उम्मीद थी। प्रसव के दौरान यह जानें कि यह आपके प्रसव के दौरान मामला नहीं हो सकता है या हो सकता है और यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें।
  • यह सोचने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि क्या करना है अगर कुछ ऐसा होता है जिसे सबसे अधिक काल्पनिक ढांचा माना जाएगा यह सोचने में अच्छा नहीं है कि आपके प्रसव के दौरान कुछ बुरा होने जा रहा है, लेकिन आपको पहले से ही इस संभावना को ध्यान में रखना चाहिए, ताकि आप जान सकें कि यदि वह स्थिति दिखाई देती है तो आप क्या करना चाहते हैं।
  • विधि 3
    अपने डिलीवरी की योजना के अनुभव का आनंद लें

    यद्यपि जन्म योजनाएं महत्वपूर्ण हैं, उन्हें बहुत गंभीर नहीं होना पड़ता है यह पूरी तरह से स्वीकार्य है, और वास्तव में इसे बढ़ावा दिया जाता है, कि आप अपनी जन्म योजना लिखने की प्रक्रिया का आनंद लेते हैं। जितना अधिक आप इसे आनंद लेते हैं और इसे एक सकारात्मक अनुभव के रूप में देखते हैं, आपकी वितरण योजना बेहतर होगी।

    एक बातचीत में विषय बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    मत छोड़ो और फिर अपनी जन्म योजना लिखें। इसे अपनी गर्भावस्था के दौरान और जन्म के रूप में अनुभव करने वाली कई चीजों में से एक के रूप में इसे ले लें कि आप फिर से अनुभव नहीं कर सकते हैं अपनी जन्म योजना को लिखना सिर्फ एक और काम नहीं होना चाहिए जो आपको पूरा करना है।
    • अपने परिवार या अपने साथी को शामिल करें। अपने परिवार या अपने साथी के साथ विचार साझा करें और उन्हें अपने साथ अनुभव में शामिल होने की अनुमति दें उनकी सलाह लीजिए, लेकिन अंत में, याद रखें कि आपके पास जो अनुभव है, वह होना चाहिए जिसे आपने चुना है, न कि कोई अन्य व्यक्ति।
  • लेबर और डिलिवरी के लिए खुद को तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    प्रसव के बैग में अपनी डिलीवरी योजना को याद रखना याद रखें जब आप श्रम में जाते हैं तो आप अस्पताल में या मातृत्व केंद्र के साथ ले जायेंगे। आप घर पर अपनी जन्म योजना छोड़ना नहीं चाहते क्योंकि ऐसा करने से तनाव बढ़ सकता है। आप सब कुछ समझाने की ज़रूरत नहीं है जो आपको इसे लिखने के लिए ले गए। आप इसे अपनी नर्स के सामने रखना चाहते हैं, इसलिए आपको उन सभी विवरणों को याद करने का कोई अतिरिक्त तनाव नहीं है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपना जन्म योजना लिख ​​रहे हों, तो अपने चिकित्सक या नर्स को आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करने की अनुमति दें, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि अंतिम निर्णय आपके लिए निर्भर हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी जन्म योजना आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com