ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में होने वाले बदलावों से कैसे निपटें

अक्सर, शरीर की छवि महिलाओं के लिए एक चिंता है और गर्भावस्था के दौरान यह और भी महत्वपूर्ण हो सकती है कुछ महिलाएं अपनी नई आकृति को स्वीकार करती हैं, इसे चमत्कारिक प्रक्रिया के एक ठोस संकेत के रूप में देखते हैं जिसके माध्यम से उनका शरीर गुजर रहा है। दूसरों को उनकी आकृति में परिवर्तनों से भयभीत लगता है, और चिंता यह है कि उन्हें फिर से उनका पिछला सिल्हूट कभी नहीं होगा।

चरणों

1
बदलाव समझते हैं कि वे क्यों होते हैं एक पल एक अंडे निषेचित और अपने गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है, आपका शरीर अलग ढंग से काम करना शुरू कर देता है। यह भ्रूण के लिए एक जीवन समर्थन प्रणाली विकसित करता है, जिसमें नाल, नालिका और अम्निओटिक सैक होता है। नाल के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हार्मोन का उत्पादन करना है जो गर्भावस्था का समर्थन करता है और सुनिश्चित करता है कि बच्चा स्वस्थ रहता है, और यह ये हार्मोन है जो आपके शरीर में दिखाई देने वाले बदलावों को आरंभ करते हैं।
  • 2

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द से ऐसे पाएं निजात...

    पहले बदलावों में से एक जो आप देख सकते हैं वह सूजन के स्तन है, जबकि हार्मोन स्तनपान के लिए उन्हें तैयार करते हैं। कई महिलाओं को पता चलता है कि वे गर्भावस्था के दौरान विभिन्न सहायक आकारों के माध्यम से जाते हैं, एक वृद्धि जो जन्म के बाद बनाए जाते हैं यदि आप स्तनपान करना चुनते हैं
  • इन पहले हफ्तों के दौरान आपकी चयापचय भी बढ़ जाती है, ताकि आप को पता चले कि आपको अधिक खाने की ज़रूरत है या आप किसी खास प्रकार के भोजन की इच्छा रखते हैं। इसी समय, आपके परिसंचरण में बढ़ोतरी, प्रसिद्ध बना रही है "गर्भावस्था के चमक"।
  • गर्भाशय, जहां भ्रूण धीरे-धीरे बढ़ता है, विस्तार करने के लिए शुरू हो जाएगा और अम्निओटिक थैली तरल पदार्थ से भर जाएगा, बच्चे के चारों ओर एक सुरक्षात्मक गद्दे का गठन करेगा हालांकि कई महिलाओं को शुरू नहीं किया जाएगा "नोटिस" दूसरी तिमाही तक, यह अच्छी तरह से परिभाषित पेट की मांसपेशियों के साथ महिलाओं में सही है, धीरे-धीरे विस्तार बहुत जल्द स्पष्ट हो जाता है।
  • तुम भी सूजन हाथ या पैर, वैरिकाज़ नसों, खिंचाव के निशान और pigmentation या मुँहासे संकट
  • 3
    एक सकारात्मक शरीर छवि विकसित करने के महत्व की सराहना करते हैं जो लोग अपने शरीर की छवि के प्रति नकारात्मक नजर रखते हैं, वे आम तौर पर विकारों और खालियां जैसे विकारों से ग्रस्त हैं। जो लोग लंबे समय तक पीड़ित हैं, उन्हें पता चल सकता है कि उन्हें गर्भधारण करने की समस्या है, लेकिन फिर भी जब वे करते हैं, तो पोषण संबंधी समस्या पूरी प्रजनन प्रक्रिया और बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। Womenshealth.gov के अनुसार, निम्नलिखित जटिलताओं गर्भावस्था के दौरान विकारों से संबंधित हैं:
  • समयपूर्व प्रसव
  • कम जन्म के वजन
  • भ्रूण की मृत्यु या जन्म के दौरान
  • अंतर्गर्भाशयी वृद्धि के विलंब
  • सिजेरियन डिलीवरी की संभावनाएं
  • देरी हुई भ्रूण की वृद्धि
  • श्वसन समस्याओं
  • गर्भकालीन मधुमेह
  • थोड़ा अमानोस्टिक तरल पदार्थ
  • प्राक्गर्भाक्षेपक

    यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था से पहले या उसके शुरुआती चरणों में किसी भी शरीर की छवि समस्या का इलाज करना चाहिए।



  • 4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। आपकी गर्भावस्था के दौरान, आप अपने बदलते शरीर की छवि को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।
  • सही तरीके से शुरू करें गर्भावस्था से पहले आपके शरीर की छवि के बारे में सकारात्मक होने के कारण आम तौर पर शारीरिक और भावनात्मक बदलावों से निपटना आसान होता है जो कि होने वाले हैं यदि आप जानते हैं कि आप अपनी उपस्थिति के कारण कम आत्मसम्मान से पीड़ित हैं, तो आप को अपनी नई गर्भवती सिल्हूट को स्वीकार करना और भी मुश्किल हो सकता है। दुर्भाग्य से, यह तथ्य कि आपके शरीर इतने कम समय में इतने बड़े बदलावों के माध्यम से चला जाता है, यह अनुकूलन करने में भी मुश्किल होता है लेकिन अपनी नई आकृति को स्वीकार करने के तरीकों को खोजने से आपको सामान्य रूप से अपनी गर्भावस्था का आनंद मिलेगा।
  • परिवर्तनों के उद्देश्य पर ध्यान दें इस तथ्य के बारे में चिंता करने की बजाय कि आप अपना आंकड़ा खो रहे हैं, उस जीवन के चमत्कार के बारे में सोचें जो आपके भीतर हो रहा है। अपने आप को याद दिलाएं कि आपका बच्चा अपने बच्चे को बढ़ने और विकसित करने में मदद करने के लिए बदल रहा है। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है कि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि जीने के लिए।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। अपने आप को गर्भावस्था की मिनट प्रक्रियाओं के बारे में शिक्षित करना आपको नए जीवन के आश्चर्य की समझ और सराहना करने में मदद करेगा। एक किताब में निवेश करने पर विचार करें जो आपके शरीर के अंदर भ्रूण के विकास के कदम से कदम उठाते हैं, या उसके पास एक कैलेंडर होता है जो चालीस सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान प्रत्येक नए चरण का विवरण देता है। अपने अनुभवों के बारे में सीखना आपको उन्हें सकारात्मक तरीके से स्वीकार करने में मदद करेगा।
  • सक्रिय रहता है. ज्यादातर डॉक्टर स्वस्थ और सीधी गर्भधारण के दौरान किसी प्रकार का हल्का व्यायाम सुझाते हैं, जैसे कि नियमित रूप से पैदल चलने के लिए। तैरना भी एक अच्छा व्यायाम है, और अक्सर जो महिलाएं गर्भावस्था के बाद के चरणों में पानी से उत्पन्न वजन की कमी की भावना के कारण पसंद करती हैं। इसके कम तीव्रता लाभों के लिए योग एक और लोकप्रिय विकल्प है
  • लचीला होना सीखें कभी-कभी, महिलाओं को गर्भावस्था के अंतर्निहित नियंत्रण की कमी से डर लगता है। कभी-कभी, इसका मतलब है "जाने दो" अपने आहार और अपने वजन या आकार को नियंत्रित करने के जीवनकाल के बाद नियमित रूप से व्यायाम करने से असहाय लोगों की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है, और आप अपने बच्चे को बढ़ने के बावजूद स्वस्थ और अच्छी शारीरिक स्थिति में रहना जारी रख सकते हैं।
  • Video: गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द से बचने के उपाए - Onlymyhealth.com

    Video: गर्भावस्था से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण तथ्य जिन्हें आप नहीं जानते - Onlymyhealth.com

    5
    अपने गर्भवती शरीर का जश्न मनाएं अपने बारे में सकारात्मक महसूस करना आसान होगा यदि आप समझते हैं कि यह आपके शरीर को लाड़ करने का समय है, इसे जश्न मनाएं और आनंद लें। अपने आप को नियमित पेडीक्योर या मालिश के साथ लाड़ प्यार। आपको स्वयं-मालिश देने से भी आपके बदलते सिल्हूट से परिचित होने और इसे और अधिक स्वीकार करने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि आप पहले त्रैमासिक के बाद अपने पेट को छिपाने के लिए ड्रेसिंग पाते हैं, तो यह आपके नए कर्जे के इनकार करने का संकेत हो सकता है। इसके बजाय, अपनी गर्भधारण पर गर्व करें और इसे दिखाने के लिए डर नहींें। महिलाओं के छुपाए गए दिनों के दिनों में जब वे एक बच्चे के लिए इंतजार कर रहे थे तो बहुत समय पहले हुआ - आजकल यह स्वीकार्य है, यहां तक ​​कि उम्मीद की जाती है, कि आप दुनिया के लिए नया जीवन लाने के दौरान जिन परिवर्तनों के माध्यम से जा रहे हैं, उन्हें मनाते हैं। कुछ मातृत्व कपड़ों में निवेश करें जो आप को फिट करते हैं और अपने पेट और प्रचुर मात्रा में दरार को बढ़ा देते हैं और उन्हें आत्मविश्वास से उपयोग करते हैं। आप अपनी नई छवि के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे।
  • 6
    समर्थन के लिए पूछें आपके आस-पास एक अच्छा समर्थन नेटवर्क रखने के दौरान इस अवधि के दौरान और डिलीवरी के तुरंत बाद आवश्यक है। अपने साथी, पारिवारिक सदस्यों और करीबी दोस्तों को मुड़ें, और अपने बारे में कैसे महसूस करें, इसके बारे में खुला रहें। अपने भय या नकारात्मक भावनाओं की रक्षा केवल आप को बदतर महसूस कर देगा। आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आस-पास के लोगों से मिलने वाले प्रोत्साहन और आराम से आप अपने द्वारा किए जा रहे बदलावों के बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप पाते हैं कि आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ अपनी चिंताओं को साझा करने के बाद उदास और उदास महसूस करते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान अवसाद के रूप में प्रसवोत्तर के रूप में आम नहीं है, लेकिन हार्मोनल परिवर्तन के परिणामस्वरूप कई महिलाएं होती हैं। पेशेवर मदद की तलाश में एक बहुत नकारात्मक गर्भावस्था के अनुभव और एक अधिक संतुलित और सकारात्मक एक के बीच का अंतर हो सकता है।
  • Video: गर्भावस्था में डायबिटीज, बच्चे को हो सकते हैं ये नुकसान | diabeties during pregnancy

    युक्तियाँ

    • एक सामान्य नियम के रूप में, डॉक्टर मानते हैं कि यदि व्यायाम का कोई विशेष प्रकार आपके नियमित दिनचर्या का हिस्सा है, तो उसे गर्भावस्था के दौरान जारी रखने के लिए सुरक्षित होना चाहिए। हालांकि, किसी भी प्रकार की व्यायाम या जोरदार गतिविधि शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com