ekterya.com

कैसे केफेर ग्रैन्यूलस को संरक्षित करने के लिए

केफीर रूस में पैदा होने वाले खेती वाले दूध का एक पेय है। यह खमीर और बैक्टीरिया के उपयोग के माध्यम से दूध (गाय, बकरी या भेड़) के किण्वन से प्राप्त किया जाता है केफीर में एक एसिड स्वाद और एक मलाईदार बनावट है जो दही के समान है, और इसे प्रोबायोटिक लाभ के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है, लेकिन किफिर ग्रैन्यूलस खरीदने के लिए आवश्यक है, एक नाम यिस्ट के छोटे समूह और बैक्टीरिया को दिया जाता है जो कि प्रोटीन, शर्करा और वसा के साथ मिलते हैं। इन ग्रैन्यूल को अनिश्चित काल तक इस्तेमाल किया जा सकता है यदि वे उचित रूप से रखे गए हैं, जो प्रत्येक दिन कीफ़िर की नई मात्रा का उत्पादन करने की अनुमति देगा। केफिर ग्रैन्यूल्स को अच्छी स्थिति में रखने के लिए सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है जो कम से कम समय और प्रयास करे।

चरणों

कैप्चर अनाज चरण बनाए रखने वाला शीर्षक छवि
1
कुछ केफिर ग्रैन्यूल खरीदें उन्हें प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं सबसे सस्ता तरीका किसी के लिए बचे हुए कणिकाओं से पूछ रहा है जिसका शौक है केफ़िर एक शौकिया जो किफिर तैयार करता है, वह लगातार बचे हुए कणिकाओं को त्याग देता है, चूंकि खमीर और जीवाणु बहुत तेज़ होते हैं। हो सकता है, यह पड़ोसी आपको बहुत कम कीमत पर या मुफ्त में कुछ कणिकाओं देगा। उन्हें प्राप्त करने का एक अन्य तरीका भोजन की दुकान या किफिर फसलों के लिए आपूर्ति में विशेषज्ञता वाला स्टोर है।
  • कैप्चर अनाज चरण 2 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    एक ग्लास या प्लास्टिक के जार में केफेर ग्रैन्यूल को रखें। जब आपके ग्रेन्युल होते हैं, तो आप क्फीरीन के बिना पानी के साथ केफीर के वसायुक्त पदार्थ को साफ कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं क्लोरीन granules में सूक्ष्मजीवों को मारता है। एक साफ जार में granules रखो।
  • धातु के बर्तनों का उपयोग न करें, क्योंकि धातु सूक्ष्मजीवों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। केवल प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग करें
  • कैफेर अनाज के बनाए रखा गया शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    दूध के साथ जार भरें दूध और granules का सटीक अनुपात बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन एक नियम के रूप में दूध के 20 भागों का उपयोग ग्रैन्यूल के 1 भाग के लिए किया जाता है। दूध yeasts और जीवाणु फ़ीड, और केफिर granules सक्रिय और अच्छी हालत में रहता है। एक ढक्कन के साथ जार बंद करें ताकि यह ढीली हो और इसे कमरे के तापमान पर 24 घंटे तक छोड़ दें।
  • कैप्चर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    दूध से केफेर ग्रैन्यूल्स निकालें 24 घंटों के बाद, एक प्लास्टिक के चम्मच के साथ दूध की सतह पर बने ग्रैन्यूल को हटा दें। उन्हें एक और साफ जार में रखो। केफिर में परिवर्तित दूध तुरंत सेवन किया जा सकता है या रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है।



  • कैप्चर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जार में अधिक दूध डालो जहां आपने दलिया फेंक दिया। ग्रेन्युल को अनिश्चित काल तक सक्रिय रखने का सबसे आसान तरीका है किफिर बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करना जारी रखना। जार कणिकाओं के साथ स्वच्छ 24 घंटे में आप और अधिक मात्रा केफिर दे देंगे, जो समय के बाद आप कणिकाओं को हटा सकते हैं में और अधिक दूध डालना करने के लिए। आप इस प्रक्रिया को लगातार दोहराने हैं, तो आप, अच्छी हालत और संपत्ति में अपने केफिर अनाज रखने, जबकि आप केफिर प्रस्तुत करेगा।
  • अगर आपको ज्यादा कीफिर की आवश्यकता नहीं है, तो आप उन्हें अच्छे तापमान में दूध में कमरे के तापमान पर छोड़कर रख सकते हैं। प्रति दिन ताजी दूध का एक पूर्ण जग जोड़ने की बजाय, बस पुराने दूध के सेवार को हटा दें और इसे ताजा दूध से बदलें। रोज़ाना करने से सूक्ष्मजीवों को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त भोजन उपलब्ध होगा।
    कैफेर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • आपको कमरे के तापमान पर भी दूध की ख़राब होने की चिंता नहीं है। खमीर और फायदेमंद बैक्टीरिया दूध में इतनी तेज़ी से प्रजनन करते हैं कि हानिकारक जीवाणु प्रजनन नहीं कर सकते।
    कैप्चर अनाज के नाम से छवि चरण 5 बुलेट 2 रखें
  • कैप्चर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    रेफ्रिजरेटर में केफिर ग्रैन्यूलस को स्टोर करें, यदि आवश्यक हो। यदि आप कई दिनों से घर से दूर होने जा रहे हैं और जार में ताजा दूध नहीं जोड़ सकते हैं, तो आप फ्रिज में जार जमा कर सकते हैं। इससे सूक्ष्मजीवों के विकास में कमी आएगी, इसके अतिरिक्त यह सप्ताह में एक बार दूध जोड़ने के लिए आवश्यक है। हालांकि, यदि आप 3 सप्ताह से अधिक के लिए रेफ्रिजरेटर में केफेर ग्रैन्यूलस छोड़ देते हैं, तो आप उन्हें फिर से उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • आप हवा में केफिर ग्रैन्यूल को भी सूख सकते हैं और उन्हें एक लिफाफे में जमा कर सकते हैं, जहां वे 1 साल तक निष्क्रिय रहेंगे लेकिन व्यवहार्य होंगे। यह जांचने के लिए कि सूखे ग्रेन्युल अभी भी अच्छी स्थिति में है, उन्हें चीनी के साथ गर्म पानी के एक कप में डाल दें। कुछ घंटों के बाद, चीनी के साथ पानी में खट्टा गंध होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने केफिर अनाज नहीं रह पैदा करना या मरो हैं, तो आप बासी बाहर दूध हो सकता है और यह उपभोग नहीं करना चाहिए। यदि दूध को सही ढंग से किण्वित किया गया है, तो उसे बेल्जियम की बीयर, दही या खट्टा रोटी की तरह एक एसिड गंध होना चाहिए। खराब हालत में दूध एक मांसल, बासी गंध है और केफिर ग्रैन्यूल आकार या मात्रा में वृद्धि नहीं करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • केफिर ग्रैन्यूल्स
    • ग्लास जग
    • क्लोरीन के बिना पानी
    • प्लास्टिक चम्मच
    • दूध
    • फ्रिज
    • पर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com