ekterya.com

आंतों के बैक्टीरिया के लिए अच्छे पेय कैसे चुनें

बहुत से लोग अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को प्रोबायोटिक्स लेने से स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। ये बैक्टीरिया हैं जिन्हें माना जाता है "अच्छा" क्योंकि वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की सुरक्षा में मदद करते हैं और यहां तक ​​कि बेहतर आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। वे कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मौजूद हैं हालांकि, प्रोबायोटिक्स वाले कई खाद्य पदार्थ डेयरी या किण्वित उत्पाद होते हैं, जो हर किसी के भोजन या जीवनशैली में हमेशा फिट नहीं होता है। प्रोबायोटिक्स के साथ पेय पदार्थ बहुत ही स्वाभाविक और कुछ लोगों के लिए तैयार करने में आसान है। अपने आंतों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए इन पेय खरीदने पर विचार करें।

चरणों

भाग 1
प्रोबायोटिक्स के साथ एक पेय खोजें

छांटें बैक्टीरिया चरण 1 के लिए अच्छा है कि पेय चुनें चुनें
1
लेबल पढ़ें चाहे आप किसी विशिष्ट घटक के साथ एक पूरक या भोजन खरीदना चाहते हैं, तो हमेशा लेबल की जांच करना महत्वपूर्ण है। आपको पोषण संबंधी जानकारी बॉक्स, अवयवों की सूची और उत्पाद के साथ आने वाले किसी अन्य लेबल को पढ़ना चाहिए।
  • नियत तारीख पर ध्यान दें चूंकि प्रोबायोटिक्स जीवित जीव हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आप उत्पाद की समाप्ति तिथि को यह सत्यापित करने के लिए न देखें कि इसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। इसके अलावा, एक पेय चुनें, जिसकी समाप्ति तिथि पूरी होने के करीब नहीं है, इसलिए आप इसे समय पर ले सकते हैं।
  • आप कहते हैं कि पीने के लिए भी देखना चाहिए "लाइव या सक्रिय संस्कृतियां शामिल हैं" लेबल पर यह दर्शाता है कि निर्माता ने प्रोबायोटिक्स को जोड़ा है।
  • चूंकि आप एक पेय खरीदने जा रहे हैं, पोषण संबंधी जानकारी को जांचने के लिए मत भूलना। सुनिश्चित करें कि आप एक खरीदते हैं जो आपके आहार आवश्यकताओं को फिट बैठता है शायद आपको कम कैलोरी पीने की ज़रूरत है, इसमें कोई अतिरिक्त चीनी या वसा नहीं है। इन सभी डेटा पोषण सूचना बॉक्स में उपलब्ध हैं।
  • पिटाई वाले बैक्टीरिया चरण 2 के लिए अच्छा चुनें पेय चुनें
    2
    कम से कम 5 अरब सीएफयू (कॉलोनी बनाने वाली इकाइयों) वाले पेय की तलाश करें सभी probiotic पूरक (पेय सहित) लेबल पर उत्पाद में निहित व्यक्तिगत जीवाणुओं की मात्रा का उल्लेख करना चाहिए। कम से कम 5 अरब CFU के साथ एक पेय की तलाश करें
  • प्रोबायोटिक्स के साथ पेय पदार्थों में सीएफयू की एक विशाल विविधता है अधिक मात्रा में, अधिक शक्तिशाली और प्रभावशाली पेय आंतों के बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के लिए होगा।
  • अध्ययन बताते हैं कि बैक्टीरिया के कुछ स्तरों का सबसे अच्छा परिणाम पेश होता है। सामान्य तौर पर, स्वास्थ्य पेशेवरों ने कम से कम 5 अरब CFU युक्त किसी भी पेययुक्त पूरक का उपभोग करने की सलाह दी है।
  • केवल सप्लीमेंट्स और पीने योग्य सप्लीमेंट्स में लेबल पर सीएफयू की संख्या शामिल है। हालांकि, प्रोबायोटिक्स के साथ सभी पेय नहीं सीएफयू (उदाहरण के लिए, केफिर या कोम्बचिया) का संकेत देते हैं। केवल पेय पदार्थ जिन्हें आहार के रूप में बेचा जाता है, उन इकाइयों से संकेत मिलता है।
  • हालांकि कुछ पेय सीएफयू की संख्या का उल्लेख नहीं करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे प्रभावी नहीं हैं या वे आंतों को कोई लाभ नहीं देते हैं। यह जानकारी केवल एक अतिरिक्त लाभ का संकेत देती है
  • छांटें बैक्टेरिया चरण 3 के लिए अच्छा है कि पेय चुनें चुनें
    3
    एक पूरक खरीदें जिसे रेफ्रिजरेशन की आवश्यकता होती है। खरीदारी के समय आप देखेंगे कि कुछ पेय कमरे के तापमान पर हैं, जबकि अन्य केवल प्रशीतित हो सकते हैं अधिकतर स्वास्थ्य पेशेवरों ने पूरक आहार और पेय खरीदने की सलाह दी है जो प्रशीतन की आवश्यकता होती है।
  • चूंकि प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया हैं, इसलिए उन्हें इस प्रकार रखना आवश्यक है ताकि वे सक्रिय हों। रेफ्रिजेरेटेड पेय पदार्थों में जीवित संस्कृतियां होती हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रभावी साबित हुई हैं।
  • कमरे के तापमान पर संग्रहीत पेय पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो कि प्रशीतन के बिना रहने के लिए प्रसंस्करण कर रहे हैं।
  • अपने पेय खरीदने के बाद, उन्हें तब तक प्रशीतित रखें जब तक आप उन्हें तुरंत नहीं पीते
  • पेटी बैक्टीरिया चरण 4 के लिए अच्छे हैं चुनें पेय चुनें
    4
    उन व्यंजनों की तलाश करें जो कि उपभेदियां हैं बिफीडोबैक्टीरियम या lactobacilli। शराब और पूरक आहार में मौजूद प्रोबायोटिक्स के कई प्रकार के उपभेद हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रोबायोटिक्स के सबसे लाभकारी उपभेदों के साथ एक पेय खरीदते हैं।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि सभी मौजूदा लोगों के प्रोबायोटिक्स के सबसे प्रभावशाली उपभेदों में बिफीदोबैक्टीरिया और lactobacilli।
  • जब प्रोबायोटिक पेय के लेबल पढ़ते हैं, तो बोतल को खत्म कर दें और प्रोबायोटिक तनाव (यदि उपलब्ध हो) खोजने के लिए सामग्री (या कुछ मामलों में, पोषण संबंधी सूचना चार्ट) की समीक्षा करें।
  • प्रोबायोटिक्स वाले सभी पेय पदार्थ लेबल पर तनाव के प्रकार का उल्लेख नहीं करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें खपत नहीं करना चाहिए या कि वे कोई लाभ नहीं लाते हैं अकेले तनाव का सही नाम खोजना एक अतिरिक्त लाभ है
  • भाग 2
    पेय पीते हैं जो आंतों के जीवाणुओं को सुधारते हैं

    पेटी बैक्टीरिया चरण 5 के लिए अच्छे हैं चुनें पेय चुनें
    1
    केफिर ले लो यह पूर्वी यूरोप का एक किण्वित दूध पीता है और इसमें बहुत अच्छी दही की स्थिरता है। यह एसिड स्वाद है, लेकिन बहुत स्वादिष्ट है और प्रोबायोटिक्स की एक अच्छी मात्रा में है जो आंतों के लिए कई लाभ प्रदान करता है।
    • अध्ययन से पता चलता है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, केफिर में रोगाणुरोधी, एंटीम्युमर और एंटीकैंसर गुण भी हैं।
    • चूंकि केफ़िर के स्वास्थ्य लाभ तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं, इसलिए यह उत्पाद सुपरमार्केट में किण्वित करना आसान है। यह आम तौर पर दही के पास प्रशीतित उत्पादों के अनुभाग में पाया जाता है या पहले से ही तैयार हो जाता है।
    • कई केफिर निर्माताओं ने उनके उत्पाद को बनाने या उपयोग करने वाले लाइव और सक्रिय संस्कृतियों के प्रकार का उल्लेख किया। पेय पदार्थों के लिए देखें जो कि बिफीडोबैक्टीरिया उपभेदों के उपयोग के संकेत देते हैं lactobacilli।
    • आप अकेले ही इसे ले सकते हैं या इसे घर के बनाये हुए फलों के सब्जियों में शामिल कर सकते हैं। शुद्ध केफिर बहुत अम्लीय है, लेकिन आप फलों के स्वाद वाले संस्करणों को पा सकते हैं जो थोड़ी मीठे हैं
  • Video: कब्ज के कारण आंतों में खराब बैक्टीरिया जमा होने के 5 बड़े संकेत

    छांटें बैक्टेरिया चरण 6 के लिए अच्छा है कि पेय चुनें चुनें
    2
    कोम्बुचा की कोशिश करो यह एक अन्य किण्वित पेय है जिसने लोकप्रियता अर्जित की है। यह एक किण्वित चाय है जो सतह पर बुलबुले प्रस्तुत करता है। कोंबुचा को कई स्वास्थ्य लाभों का श्रेय दिया गया है, जिसमें आंतों में अच्छे जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देना शामिल है।
  • यह चाय के साथ खमीर और बैक्टीरिया को उबालने के द्वारा किया जाता है। किण्वन प्रक्रिया के अंत में, नतीजतन प्राकृतिक गैसीकरण के एक निश्चित डिग्री के साथ थोड़ा अम्लीय और थोड़ा मीठा पेय होता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कोम्बचिया में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली और जठरांत्र प्रणाली को मजबूत करते हैं।
  • आप इसे अपने स्थानीय सुपरमार्केट पर प्रशीतित पेय पदार्थ अनुभाग में पा सकते हैं। यह तब तक प्रशीतित होना जरूरी है जब तक इसका उपभोग नहीं किया जाता। पैकेज की सिफारिश की गई समाप्ति तिथि का सम्मान करना मत भूलना।
  • छांटें बैक्टीरिया के लिए अच्छा है कि पेय चुनें चुनें शीर्ष 7

    Video: सेहतमंद रहना है तो जाने बैक्टीरिया क्या है और इसके प्रकार - What is bacteria in hindi

    3



    फलों के रस पर आधारित पेय चुनें कुछ पूरक निर्माताओं में प्रोबायोटिक्स युक्त पेय पदार्थ का उत्पादन होता है जो कि आहार की खुराक के रूप में बेचा जाता है। सामान्य रूप से, ये फल-आधारित पेय पदार्थों के साथ जोड़ा प्रोबायोटिक्स हैं
  • कई लोग लैक्टोज असहिष्णुता के कारण प्रोबायोटिक्स के साथ खाद्य पदार्थ या दूध के पेय को अस्वीकार करते हैं या वे अप्रिय पाते हैं कंपनियों ने इस समस्या का हल हुआ प्रोबायोटिक्स के साथ फलों के रस की पेशकश करके, जो समान रूप से लाभकारी साबित हुए हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि अतिरिक्त जीवाणुओं के साथ फलों के रस में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर प्रोबेटिक्स के साथ डेयरी ड्रिंक के समान प्रभाव पैदा हो सकता है।
  • चूंकि इन पेय पदार्थों को आहार की खुराक के रूप में बेचा जाता है, इसलिए आपको उन प्रकार के प्रोबायोटिक्स के प्रकार और मात्रा के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी मिल जाएगी। इस मामले में, सीएफयू 5 बिलियन से अधिक होनी चाहिए और शामिल तनाव में बिफिडोबैक्टेरिया होना चाहिए या lactobacilli।
  • प्रोबायोटिक्स के साथ फलों के रस की खुराक रेफ्रिजरेटेड सप्लीमेंट एरिस या सुपरमार्केट के प्रशीतित पेय पदार्थ अनुभाग में उपलब्ध हैं। आपको उन्हें तुरंत उपभोग करना चाहिए या उन्हें फ्रिज में स्टोर करना होगा जब तक की समाप्ति की तारीख तक नहीं पहुंच जाती।
  • छांटें बैक्टीरिया के लिए अच्छे हैं चुनें ड्रिंक शीर्षक 8 कदम
    4
    दही हिलाता है जैसे-जैसे प्रोबायोटिक्स के साथ फलों के रस होते हैं, आप प्रोबायोटिक हिलाएं भी मिलेंगे वे डेयरी आधारित पेय और फल हैं जो तैयार हैं और स्पष्ट रूप से स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स भी फायदेमंद होते हैं।
  • सामान्य तौर पर, ऐसे प्रोबायोटिक हिलाएं दही या केफिर के साथ रहते हैं और सक्रिय संस्कृतियों या संस्कृतियों को शेक के प्रसंस्करण के दौरान जोड़ा जाता है।
  • बहुत से लोग ये हिलाता है क्योंकि वे कम अम्लीय, मीठा और कीफ़िर या कोम्बच से ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुछ दही हिलाता है, इसमें काफी मात्रा में चीनी हो सकता है पता करने के लिए लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें कि एक सेवारत में कितनी चीनी है
  • छांटें बैक्टीरिया के लिए अच्छा है कि पेय चुनें
    5
    प्रोबायोटिक पेययुक्त सप्लीमेंट्स खरीदने पर विचार करें। प्रोबायोटिक्स के साथ एक विशिष्ट पेय के अलावा, कुछ पूरक कंपनियों को बेचते हैं "औषधि की मात्रा" तरल प्रोबायोटिक्स के छोटे या छोटे भाग। यह अन्य विकल्प हैं यदि आप आंत में मौजूद स्वस्थ जीवाणुओं के स्तर में सुधार करना चाहते हैं।
  • पूरक गलियारे में, आप प्रशीतित उत्पादों के एक छोटे से हिस्से को प्रोबायोटिक पूरक आहार के रूप में सूचीबद्ध पेय के छोटे हिस्से के साथ देख सकते हैं। उनके पास आमतौर पर थोड़ा तरल पदार्थ में अच्छा बैक्टीरिया का उच्च घनत्व होता है
  • वे प्रोबायोटिक्स की एक गोली या टैबलेट ले रहे हैं, लेकिन तरल रूप में। विचार करने के लिए किफिर जैसी बड़ी मात्रा में अन्य पेय लेने के बजाय, एक शॉट से प्रोबायोटिक्स की पर्याप्त खुराक प्राप्त करना है
  • कोई समस्या नहीं है अपने आहार में इस तरह के पेय पदार्थ शामिल करने के लिए, वे कम से कम 5 अरब CFU शामिल प्रदान की है, उपयुक्त बैक्टीरिया और तनाव अपने खाने की आदतों के लिए मिलान (उदाहरण के लिए, वे एक निश्चित कैलोरी स्तर के भीतर कर रहे हैं)।
  • भाग 3
    अन्य खाद्य पदार्थों के साथ आंत्र बैक्टीरिया को बेहतर बनाएं

    छांटें बैक्टेरिया चरण 10 के लिए अच्छा है कि पेय चुनें चुनें
    1
    दही की एक दिन में अपने भोजन में शामिल करें प्रोबायोटिक्स की उच्च सामग्री के लिए जाना जाता खाद्य पदार्थों में से एक दही है। लाइव और सक्रिय संस्कृतियों के साथ योगी किसी भी सुपरमार्केट में पाए जा सकते हैं। यदि आप उन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं, तो प्रोबायोटिक पेय के अतिरिक्त, आप एक स्वस्थ आंत को बढ़ावा देंगे।
    • वर्तमान में, कई दही निर्माताओं अपने उत्पादों को प्रोबायोटिक्स जोड़ते हैं। दही के लेबल के साथ दही को देखना आम है "लाइव और सक्रिय संस्कृतियां" अपने कंटेनरों में इन वाक्यांशों को खरीदने से पहले दही में देखें।
    • थोड़ा जोड़ा चीनी के साथ yogurts चुनें। स्वस्थ होने के बजाय प्राकृतिक दही के लिए विकल्प चुनना और घर पर अपने स्वयं के फलों या स्वाद को जोड़ना बेहतर होता है
    • रोजाना दही की सेवन करने से प्रोबायोटिक्स की एक स्वीकार्य राशि प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। प्रति सेवारत 1 कप दही लेने की कोशिश करें।
  • छांटें बैक्टीरिया के लिए अच्छा है कि पेय पदार्थ चुनें शीर्ष 11
    2
    किण्वित सब्जियां आज़माएं आप लैक्टोज असहिष्णु हैं या मनभावन डेयरी उत्पादों नहीं करते हैं, वहाँ किण्वित और अचार सब्जियों में कई प्रोबायोटिक्स हैं। इन खस्ता और थोड़ा अम्लीय खाद्य पदार्थ आंतों के लिए अनुकूल बैक्टीरिया का एक अच्छा स्रोत हैं।
  • कुछ सब्जियां जिसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, किमची, साउरक्रोट और मसालेदार सब्जियां (जैसे मसालेदार फूलगोभी)
  • यदि आप उन्हें सुपरमार्केट में खरीदते हैं, तो उन मदों की तलाश करें जिनके पेटेंट नहीं हुए हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया प्रोबायोटिक्स को मार देती है। इसके बजाय, कंटेनर को कहना चाहिए "स्वाभाविक रूप से किण्वित" या "क्रीम"।
  • प्रोबायोटिक्स के अपने सेवन में वृद्धि करने के लिए अपने आहार में इन खट्टा सब्जियों के एक दैनिक भाग को शामिल करें सामान्य तौर पर, सब्जियों की सेवा 1 कप के बराबर होती है। लेकिन यह बहुत अधिक है जब यह किण्वित सब्जियों की बात आती है, तो पूरे दिन इस हिस्से को विभाजित करने पर विचार करें।
  • छांटें बैक्टीरिया के लिए अच्छे हैं, जो पेय चुनें
    3
    शाकाहारी प्रोटीन का उपभोग करें प्रोबायोटिक्स खोजने के लिए एक और अच्छी जगह शाकाहारी प्रोटीन स्रोत हैं। उदाहरण के लिए, टोफू और टेम्पेह में प्रोबायोटिक्स होते हैं और डेयरी या किण्वित सब्जियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकते हैं।
  • टोफू और टेम्पे किण्वित सोयाबीन के साथ बनाये जाते हैं। इस किण्वन प्रक्रिया से उत्पन्न प्रोबायोटिक्स आंतों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।
  • चूंकि टोफू और टेम्पे को प्रोटीन माना जाता है, इसलिए उचित भाग को मापना आवश्यक है। प्रत्येक भोजन के लिए उनमें से किसी के 90 से 120 ग्राम (3 से 4 औंस) की सेवा के लिए विकल्प चुनें
  • यदि आपने कभी टोफू या टेम्पेह के साथ पकाया नहीं है, तो यह करना मुश्किल नहीं है। वे स्वादिष्ट हैं जब समुद्री और स्वाद बहुत प्राप्त कर सकते हैं। फिर, आप उन्हें सेंकना कर सकते हैं, उन्हें अपने हलचल में डाल दें या उन्हें टुकड़ा कर सकते हैं और उन्हें ग्राउंड मांस के बजाय इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Video: आंतों में खराब बैक्टीरिया जमा होने के 4 बड़े संकेत

    छांटें बैक्टीरिया चरण 13 के लिए अच्छा है कि पेय चुनें चुनें
    4
    अपने भोजन में प्रीबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें सभी जीवित जीवों को प्रोबियोटिक्स सहित भोजन या ऊर्जा के स्रोत की आवश्यकता होती है। भोजन में यह prebiotics, जो विभिन्न खाद्य पदार्थों है कि शरीर को पचाने और स्वस्थ जीवाणुओं के विकास को प्रचार नहीं कर सकते का हिस्सा हैं कहा जाता है।
  • के रूप में दर्शाया गया है, Prebiotics nondigestible भोजन घटक हैं (जैसे, चीनी कहा जाता Fructo के प्रकार) है कि प्रोबायोटिक्स के लिए भोजन के रूप में सेवा करते हैं।
  • लीक, केले, प्याज, लहसुन, आटिचोक, सोयाबीन, शतावरी और साबुत अनाज (उदाहरण के लिए, पूरे गेहूं या गेहूं पास्ता): इस तरह के यौगिकों जैसे खाद्य पदार्थों की एक बहुत विशिष्ट समूह में मौजूद हैं।
  • इन खाद्य पदार्थों को संयोजित करें या एक दिन में प्रोबायोटिक और एक प्रोबायोटिक का एक हिस्सा लें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक हलचल तलना के लिए अपने दही या saute प्याज, लहसुन और tempeh के लिए कटा हुआ केला जोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आंतों के बैक्टीरिया को अच्छे (फायदेमंद) और बुरे के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। फायदेमंद, बुराई का सामना करके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, इसके अलावा पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में योगदान करने के अलावा।
    • एंटीबायोटिक उपचार आंतों के बैक्टीरिया को प्रभावित करता है और खराब बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाता है। यही कारण है कि यदि आप एंटीबायोटिक उपचार के बाद प्रोबायोटिक्स लेते हैं, तो आप आंत में संतुलन को बहाल करने में मदद करेंगे।
    • उपनिवेश को बनाए रखने के लिए, प्रोबायोटिक्स को नियमित आधार पर लेना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com