ekterya.com

बच्चों में आंतों के बैक्टीरिया को कैसे संतुलित किया जाए

आंतों के जीवाणु, जिसे कभी-कभी "आंत्र वनस्पति" के रूप में जाना जाता है, में मानव पाचन तंत्र में रहने वाले बैक्टीरिया की जटिल प्रणाली शामिल होती है। यह महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ पाचन और अपशिष्ट प्रसंस्करण की सुविधा के लिए बच्चों सहित हर कोई, आंतों के बैक्टीरिया का एक स्वाभाविक स्तर है। प्रोटीयोटिक्स में समृद्ध पदार्थ खाने या प्रोबायोटिक पूरक लेने से आंतों के जीवाणुओं को सहायता और संतुलित किया जाता है।

चरणों

भाग 1
उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आंतों के बैक्टीरिया के स्तर को नुकसान पहुंचाते हैं

बैलेंस गट बैक्टीरिया का बच्चों के चरण 1 में शीर्षक वाली छवि
1
उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें उच्च संसाधित खाद्य पदार्थ में आमतौर पर अपेक्षाकृत कम पोषक तत्व होते हैं और यदि बड़ी मात्रा में भस्म हो तो स्वस्थ आंत्र बैक्टीरिया के स्तर को कम कर सकते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में कुछ पोषक तत्व और प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो स्वस्थ आंत्र के लिए आवश्यक होते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की अत्यधिक खपत को आंतों की सूजन में वृद्धि से जोड़ा गया है।
  • बच्चों को बिना प्रोप्रोसेड और प्राकृतिक रंग के खाद्य पदार्थ खाने के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे अक्सर बदसूरत रंग और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के हल्के फ्लेवर से आकर्षित होते हैं। धीरे-धीरे संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अपने बच्चों को मकरोनी और पनीर या कुछ दिनों के लिए रात के खाने के लिए चिकन सोने की डली खाने की अनुमति दें, पर जोर देते हैं कि उन्हें एक सेब या एक केला पहले खाना चाहिए।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चे चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चों को फ़िल्टर्ड पानी दें। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि नल का पानी क्लोरीन जैसी रसायनों के साथ इलाज किया जाएगा। क्लोरीन नल के पानी में संभावित हानिकारक जीवाणुओं को मार सकता है, लेकिन यह अंतर्ग्रहण के समय स्वस्थ आंत्र बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है। अपने बच्चों को पानी भरने के बजाय, एक उच्च गुणवत्ता वाली कार्बन-आधारित फ़िल्टर के माध्यम से पानी को फ़िल्टर करें यह नल का पानी से अधिकांश क्लोरीन को निकाल देगा और आंत्र बैक्टीरिया के स्वस्थ स्तर को बढ़ावा देगा।
  • आप अपने स्थानीय रसोई आपूर्ति दुकान में कार्बन आधारित जल फ़िल्टर खरीद सकते हैं, और वे किराने की दुकानों पर भी उपलब्ध हो सकते हैं। कैनोमोर, पैरागॉन और एक्वासन जैसे ब्रांड कार्बन-आधारित जल निस्पंदन सिस्टम बनाते हैं। आप एक जार का आकार पानी फिल्टर भी खरीद सकते हैं, जो कि कम खर्चीला होगा और स्थापना की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप अपने स्थानीय सुपरमार्केट में बोतलबंद पानी भी खरीद सकते हैं गैलन में खरीदा अगर बोतलबंद पानी अपेक्षाकृत सस्ता है
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया के बच्चों के चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    गैर-जीएम जैविक खाद्य पदार्थों पर परोसा करें कई मामलों में, आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों कीटनाशकों से छिड़का गया है, जब निहित किया जाता है, आंतों के बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकता है और बच्चों और वयस्कों दोनों में पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में कमी आई है। इससे बचने के लिए, कार्बनिक खाद्य पदार्थों की सेवा करें, जिन्हें कि ग्लाइफोसेट के रूप में कीटनाशकों से इलाज नहीं किया गया है सभी जीएम खाद्य पदार्थ को उनके पैकेजिंग में लेबल नहीं किया जाता है, इसलिए आपको "कार्बनिक" चिह्नित उत्पादों को खरीदने पर ध्यान देना होगा।
  • आम ट्रांसजेनिक खाद्य पदार्थों में मक्का, सोयाबीन और कैनोला तेल शामिल हैं। अपने स्थानीय किराने की दुकान या स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर इन खाद्य पदार्थों के जैविक संस्करण देखें। इसके अलावा, कार्बनिक फल और सब्जियां खरीदते हैं, क्योंकि सब्जियां और गैर-कार्बनिक फलों को आमतौर पर कीटनाशकों के साथ इलाज किया जाता है।
  • भाग 2
    अपने बच्चों को प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स दें

    Video: 15 दिन में एक बार जरूर करे पेट व् आंतों की सफाई | HOW TO: Detox your Body in 1 Day

    बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    प्रोबायोटिक्स में अमीर हैं उन खाद्य पदार्थों की सेवा करें प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया प्रदान करते हैं जो आपके बच्चों के पाचन तंत्र में आंतों के बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को विकसित करने में मदद करते हैं। डेयरी उत्पादों प्रोबायोटिक्स में विशेष रूप से समृद्ध हैं। अपने बच्चों के दही को देने की योजना बनाएं जिसमें "जीवित और सक्रिय संस्कृति" और वृद्ध चीज, विशेष रूप से गौडा और शेडर हैं
    • प्रोबायोटिक्स भी आम तौर पर किण्वित उत्पादों में पाए जाते हैं। यदि आपका बच्चा खाने के लिए बेल्जोज़ नहीं हैं, तो उन्हें सेब साइडर सिरका, सायरक्राट, टेम्पेह या केफिर (दही के समान भोजन) वाले व्यंजनों के साथ भोजन करने का प्रयास करें।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 5 में छवि का चित्रण
    2



    अपने बच्चों को प्रोबायोटिक पूरक दें प्रोबायोटिक्स में समृद्ध खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त, आप बैक्टीरिया के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोबायोटिक पूरक भी दे सकते हैं। अगर आपके बच्चे खाने के लिए स्वादिष्ट होते हैं और बिना प्रोसैक्ड खाद्य पदार्थ या सब्जियां खााना चाहते हैं, उन्हें दैनिक प्रोबायोटिक गोली देने पर विचार करें। जब प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स को आपकी खरीदारी के लिए कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है, तो अपने बच्चों के बच्चों के चिकित्सक से पहले उन्हें जांचना शुरू करें।
  • प्रोबायोटिक पूरक अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडार या फार्मेसी काउंटर पर उपलब्ध हैं। चूंकि वे जीवित जीवाणु होते हैं, पूरक को प्रशीतित होना पड़ता है। गोलियों में प्रोबायोटिक्स की तलाश करें, जैसे प्रकृति के बाउंटी एसिडोफिलस प्रोबायोटिक ये एक विशिष्ट खुराक के साथ चिह्नित नहीं होंगे, क्योंकि प्रोबायोटिक्स तांत्रिक रूप से औषधीय नहीं हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, पैकेज में एक प्रोबायोटिक की तलाश करें जो कि आपके बच्चों के भोजन के साथ मिश्रित हो सकते हैं अधिकांश प्रोबायोटिक पैक को "बच्चों के लिए" लेबल किया जाएगा, जिसमें बच्चों के लिए कंसल्चरल और फ्लोरस्टोर किड्स ब्रांड शामिल हैं।
  • Video: कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

    बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 6 चित्र का चित्र
    3
    अपने बच्चों को पर्याप्त फाइबर दें रेशेदार पदार्थ प्रीबॉयटिक्स वाले पेटों और आंतों को भरकर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं: खाद्य स्रोत जिसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया फ़ीड होता है। तंतुमय प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थ खाने वाले बच्चे प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को अधिक आंत ग्रहण करेंगे और सामान्य रूप से अधिक संतुलित आंतों के स्वास्थ्य का विकास करेंगे। अपने बच्चों को रेशेदार भोजन जैसे कि आर्टिचोक, asparagus, लीक और प्याज के रूप में भोजन करें।
  • यदि आपके बच्चे मजबूत रेशों और इन तंतुओं के अलग-अलग बनावट से दूर चले जाते हैं, तो उन के लिए अधिक अनुकूल प्रीबीटिस्टिक फाइबर, जैसे कि केला, टमाटर, जौ और राई के स्थान पर जगह दें।
  • भाग 3
    बच्चों में आंतों के बैक्टीरिया के स्वस्थ स्तर को बनाए रखें

    बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    1
    अपने बच्चों को बाहर खेलना और गंदे होने दें। हालांकि यह विरोधाभासी लग सकता है, अपने बच्चों को बाहर खेलना और गंदगी और कीचड़ पर खुद को कवर करने से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि बच्चों को एक युवा उम्र से जीवाणु और प्राकृतिक मूल के जीवाणुओं के संपर्क में आ जाता है, तो वे मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित कर सकते हैं और उनके पाचन तंत्र में बैक्टीरिया की एक स्वस्थ विविधता प्राप्त कर सकते हैं। जबकि बच्चों को नियमित रूप से स्नान करना चाहिए, आपको उन्हें हर समय जीवाणु-मुक्त रखने के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • अपने बच्चों की आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया को विकसित करने के लिए, आप जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपना हाथ धोने से भी बचते हैं, जो कि रोगाणुओं और स्वस्थ बैक्टीरिया दोनों को मार सकते हैं।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    गरीब आंतों के स्वास्थ्य के लक्षणों पर ध्यान दें यदि आपके बच्चों में स्वस्थ आंत्र बैक्टीरिया का घाटा है, तो वे निम्नलिखित लक्षणों में से एक या अधिक दिखा सकते हैं: दस्त, अत्यधिक गैस या मतली आंतों के जीवाणुओं के असंतुलन के सबसे गंभीर मामलों में, बच्चों को चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या क्रोहन रोग हो सकता है, और मल में वजन घटाने, सूजन, पेट दर्द या रक्त का अनुभव हो सकता है।
  • अपने बच्चों के आहार को बदलते समय और प्रोबायोटिक्स का सेवन बढ़ाने से आपके आंतों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, ये लक्षण उन कारणों से हो सकते हैं जो आंतों के स्वास्थ्य से संबंधित नहीं हैं। यदि आपके आहार में परिवर्तन लक्षणों को बेहतर बनाने में मदद नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    3
    आंतों के बैक्टीरिया के बारे में अपने बच्चों के बच्चों के चिकित्सक से जांचें चाहे आप आंतों के जीवाणुओं के असंतुलित स्तरों के संकेत और लक्षण देख पाएंगे या नहीं, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि अपने बच्चे के डॉक्टर से उन तरीकों के बारे में पूछें जिनसे आप आंतों के बैक्टीरिया के संतुलित स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं। उससे पूछें कि क्या वह विशिष्ट आहार परिवर्तनों (उन लोगों सहित जिन्हें आपने नहीं माना है) की सिफारिश की है और बच्चों के लिए प्रोबायोटिक पूरक आहार पर उनकी राय मांगते हैं।
  • यदि आपके बच्चों को अपने आंतों के स्वास्थ्य के साथ असामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ एक पोषण विशेषज्ञ या गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट की सिफारिश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रोबायोटिक्स विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं यदि बच्चा एंटीबायोटिक दवाएं ले रहा है, क्योंकि ये आमतौर पर आंत्र बैक्टीरिया के सामान्य संतुलन को बाधित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com