ekterya.com

भोजन को संरक्षित करने के लिए विधि का चयन कैसे करें

भोजन को संरक्षित करने के कई तरीके हैं, जिनमें से कई सदियों से उपयोग किए गए हैं और कुछ, जैसे कि बिजली द्वारा उत्पन्न शीतलक, बहुत हाल ही में हैं यह अनुच्छेद भोजन के संरक्षण के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिससे आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि घर के फसल, मछली पकड़ने या घर के उत्पादन के लिए आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

चरणों

खाद्य संरक्षण का एक तरीका चुनने वाली छवि चरण 1
1

Video: Lauki ki Kheti छत पर लौकी की खेती कैसे करे

खाद्य संरक्षण के किसी भी तरीके की पसंद के पीछे कारणों से खुद को परिचित कराएं। खाद्य संरक्षण के लिए आपकी पसंद प्रत्येक विधि के फायदे और नुकसान के भार पर निर्भर करेगा। किस पद्धति का उपयोग करने का निर्णय लेने पर आपको निम्न कारकों पर विचार करना चाहिए:
  • अंतरिक्ष: आपके द्वारा की गई जगह की मात्रा निश्चित रूप से आपके संरक्षण निर्णय को प्रभावित करेगी। कोई है जो एक खेत शायद जार में डिब्बा बंद फल के दर्जनों स्टोर कर सकते हैं पर रहता है, जबकि कोई है जो एक अपार्टमेंट में रहता है डिब्बाबंद बेर की पंक्तियों के लिए कमरे के बहुत सारे की संभावना नहीं है।
  • जलवायु: मौसम मदद या अलग भंडारण तरीकों कर सकते हैं कनाडाई सर्दी के दौरान क्या बहुत अच्छी तरह से संग्रहित किया जा सकता है, ऑस्ट्रेलियाई मौसम के दौरान अच्छी तरह से सड़ सकता है।
  • उपलब्ध उपकरण: कुछ संरक्षण विधियों के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है, जिनके पास आपकी पहुंच नहीं हो, या आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार नहीं हैं। उदाहरण के लिए, जार में फलों को संरक्षित करने के लिए जरूरी नसबंदी की प्रक्रिया हर किसी के पास होती है और हर कोई धूम्रपान न करने का निर्माण कर सकता है।
  • लागत: स्वाभाविक रूप से, अपने भोजन के संरक्षण में शामिल लागत को स्थानीय बाजार, सुपरमार्केट या अन्य स्रोत पर भोजन खरीदने की लागत के हिसाब से तौला जाना चाहिए। इसके अलावा, उपकरणों की खरीद में, भंडारण की जगह के उपयोग के लिए लागत भी हो सकती है। ध्यान भुगतान किया जाना चाहिए, हालांकि, स्वास्थ्य, पर्यावरण और पोषण लाभ है कि देसी उत्पाद, जो अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल हो जाता के संरक्षण से प्राप्त किया जा सकता है और साथ ही अपने स्वयं के भोजन के संरक्षण के आनंद के लाभों में शामिल करने के लिए और उन्हें निर्णय लेने की प्रक्रिया में बहुत अधिक तौलना चाहिए।
  • भोजन की प्रकृति: स्वयं के संरक्षण के लिए भोजन की क्षमता के बारे में यथार्थवादी रहें कुछ खाद्य पदार्थ किसी भी प्रकार के संरक्षण को बर्दाश्त नहीं करते हैं और उन्हें ताजा खाने के लिए आवश्यक है इसका मतलब है कि आपको जांच करनी होगी इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ संरक्षण प्रक्रिया के दौरान बदलते हैं और कम स्वादिष्ट होते हैं या उन सुविधाओं पर भी ले जाते हैं जो कम स्वस्थ हैं। उदाहरण के लिए, मांस को संरक्षित करने के लिए नाइट्रेट्स का उपयोग स्वस्थ मांस को एक संभावित कैसिनोजेनिक उत्पाद में बदल सकता है।
  • स्वच्छता और सुरक्षा: संरक्षण प्रक्रिया के दौरान उच्च स्तर की स्वच्छता और सुरक्षा बनाए रखने की आपकी क्षमता महत्वपूर्ण है। यदि आप बुनियादी मानकों को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो बेहतर होगा कि संरक्षण की एक विशेष विधि का उपयोग न करें और इसे किसी सुरक्षित तरीके से बदलें या उस भोजन को न रखें।
  • अन्य पहलुओं: शायद संरक्षण के साथ जुड़े स्वास्थ्य के मुद्दे हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोग ऐसे परिरक्षकों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं जो सूखे फल बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यद्यपि उन्हें व्यवस्थित बनाने के लिए संभव है, लेकिन वे कुछ उपभोक्ताओं द्वारा अलग हो जाएंगे और उन्हें पसंद नहीं किया जाएगा।
  • खाद्य संरक्षण नामक छवि को चुनें खाद्य संरक्षण चरण 2
    2
    खाद्यान्न संरक्षण के विभिन्न तरीकों को ध्यान में रखें। भोजन को संरक्षित करने के कई संभावित तरीके हैं और प्रत्येक के पास अलग-अलग विचार हैं जैसा कि पिछले चरण में चर्चा की गई है, ऊपर वर्णित कारकों के साथ उपयोग करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली संभावित विधियों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।
  • सुखाने: सुखाने खाद्य संरक्षण की एक प्राचीन तकनीक है और किसी भी प्रकार के भोजन के लिए अच्छी तरह से काम करता है। यह संरक्षण का एक सस्ती तरीका है, क्योंकि यह केवल सूरज या ओवन पर निर्भर करता है छोड़े गए खाद्य पदार्थ कॉम्पैक्ट और आसानी से स्टोर और परिवहन हैं। सूखे खाद्य पदार्थों के सबसे बड़े नुकसान में शामिल हैं रंग, हानि और विटामिन का नुकसान। इनमें से कुछ नुकसान भोजन को थोड़े समय के लिए सूखने से कम किया जा सकता है।
  • नमकीन: नमक संरक्षण का एक और प्राचीन तरीका है। इसका उपयोग सुखाने की प्रक्रिया के भाग के रूप में किया जा सकता है। नमक मछली जैसे कुछ खाद्य पदार्थों का भंडारण समय बढ़ाता है, और सूखा भोजन का स्वाद सुधारता है। नमकीन का उपयोग एक अन्य आम संरक्षण पद्धति है और हानिकारक जीवों के विकास को रोकने के लाभ हैं। हालांकि अतिरिक्त नमकीन भोजन से धोया जा सकता है, भोजन बहुत नमकीन स्वाद लेगा और नमक के अत्यधिक खपत में बीमारी का खतरा रहता है।
  • कैनिंग या बॉटलिंग: इस प्रक्रिया में कैनिंग उपकरण और गर्मी स्रोत का उपयोग करने की क्षमता की आवश्यकता है। इस पद्धति से संरक्षित खाद्य पदार्थ एक बंद कंटेनर में बंद कर दिए जाते हैं, जैसे कि कर सकते हैं, एक ग्लास जार या एक बोतल। इन खाद्य पदार्थों को एक वर्ष तक संग्रहीत किया जा सकता है उपकरणों की खरीद और हीटिंग के लिए ईंधन के इस्तेमाल के बाद डिब्बाबंदी या बॉटलिंग की लागत बहुत अधिक हो सकती है, और यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें नसबंदी और तापमान शामिल होने की आवश्यकता होती है। कैनिंग को ओवन में नहीं किया जा सकता, लेकिन पानी या भाप स्नान का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि गंभीर रूप से प्रक्रिया ठीक से नहीं की जाती है, विशेष रूप से सब्जियों और मांस जैसे एसिड खाद्य पदार्थों के मामले में, गंभीर विषाक्तता के जोखिम हैं।
  • निर्जलीकरण: बाजार में कम कीमत पर कई निर्जलीकरण उत्पादों हैं निर्जलीकरण यात्रा के लिए भंडारण और परिवहन के लिए छोटे खाद्य पदार्थ बनाने का एक अच्छा तरीका है और उनके मूल बल्क या जलाशयों को पानी जोड़कर आसानी से बहाल किया जा सकता है।
  • शुगर: दुनिया के कुछ हिस्सों में पेड़ की सब्जियों या चीनी के उपयोग के माध्यम से संरक्षण सामान्य है। पेड़ों जैसे मेपल चीनी में उच्च एक सिरप का उत्पादन करता है, जो लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है। जाम, जेली, सॉस और संरक्षित करने वाली चीनी को इन मसालों की अवधि को लम्बा खींचने में मदद मिलती है।
  • तेल और वसा: कुछ तत्व तेल या वसा में संग्रहीत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जड़ी बूटियों को तेल में भिगोया जा सकता है
  • जीवित पशुओं और पौधों: यदि आपके पास पौधों को विकसित करने और जीवित पशुओं को रखने की जगह है, तो यह भोजन के संरक्षण का एक और तरीका हो सकता है। स्वाभाविक रूप से, जानवरों की देखभाल के बारे में अंतरिक्ष और ज्ञान की आवश्यकता है। दुनिया के कुछ भागों में, एक वनस्पति उद्यान और फलों के साल भर की संभावना मतलब है कि यह आत्मनिर्भर साल भर होने के लिए, संरक्षण के अन्य रूपों का सहारा जब तक ऐसा वांछित बिना संभव है।
  • ठीक है और स्मोक्ड धूम्रपान, मछली, चीज और नट्स के लिए धुएं का उपयोग करने का उपयोग किया जा सकता है। इलाज करने के लिए भोजन को बनाए रखने के लिए धुएं के बाद इलाज करने वाले एजेंटों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। यद्यपि ठीक हो चुके और स्मोक्ड मीट्स का बेहतर स्वाद होता है, ध्यान रखें कि नाइट्रेट्स और नाइट्रेट कैंसरजन्य हो सकते हैं।
  • भंडारण कंटेनर: आप इस तरह के एक तहखाने के रूप में एक शांत, अंधेरी जगह के लिए उपयोग किया है, तो आप भोजन केवल कमरे की ताजगी के आधार पर छोटी अवधि के लिए स्टोर कर सकते हैं। रेत से भरा कंटेनर में आइटमों का संग्रहण अतिरिक्त संरक्षण क्षमता प्रदान कर सकता है।
  • सिरेमिक बर्तनों में शीतलक: यह विधि टेराकोटा बर्तन या सिरेमिक के उपयोग पर आधारित है जो रेत के साथ खड़ी होती है जो पानी को जोड़कर ठंडा रखती है। यह विधि वाष्पीकरण पर आधारित है और इसलिए केवल शुष्क जलवायु में काम करती है और लगातार देखभाल की आवश्यकता होती है। यह भंडारण पद्धति ऐसे स्थानों के लिए बेहतर अनुकूल है जहां बिजली उत्पादन संभव नहीं है, जैसे कि बाजार पर कृषि उत्पादों की बिक्री या रेफ्रिजरेशन के बिना गांवों में। संग्रहीत आइटम कुछ दिनों के भीतर का सेवन किया जाना चाहिए, लेकिन इस विधि का उपयोग सुनिश्चित करना है कि उत्पादों समय है जिसमें वे संग्रहीत और बहुत गर्म मौसम में टूटने से बचाता है कर रहे हैं के दौरान अच्छा और शांत की स्थिति में रखा जाता है में मदद करता है।
  • किण्वन और नमकीन बनाना: किण्वन और नमकीन बनाना के तरीकों का उपयोग करके सब्जियां कई महीनों तक संग्रहित की जा सकती हैं। अंडे भी उनकी अवधि बढ़ाने के लिए मसालेदार हो सकते हैं। गारकिंस, सॉरेकराट और किण्वित सोयाबीन इस प्रकार के भोजन के उदाहरण हैं। एक नुकसान के रूप में, यह सबूत है कि मसालेदार खाद्य पदार्थों की अम्लीय प्रकृति से हृदय की समस्याएं हो सकती हैं यदि बहुत ज्यादा खपत होती है
  • प्रशीतन और ठंड: स्वाभाविक रूप से, इस विधि को विद्युत उत्पादन के द्वारा शीतलन प्रणाली तक पहुंच की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आपके पास है, तो वे भोजन को स्टोर करने के लिए सबसे आसान तरीके हैं। ऐसे कई दिशानिर्देश उपलब्ध हैं जिनके दौरान फ्रिज या फ्रिज़र में खाना जमा किया जा सकता है, जिसे आप अलग-अलग व्यंजनों के बारे में विशेष रूप से अलग-अलग व्यंजनों में भी पा सकते हैं। इन तरीकों में से नुकसान नहीं जानते हुए भी कि अपने फ्रीजर में है या नहीं तारीख आइटम फ्रीज करने पर डाल (और इसलिए भोजन फेंक तारीख भंडारण के बारे में सुनिश्चित नहीं किया जा रहा वाले) के लिए भोजन की हानि शामिल हैं और एक रेफ्रिजरेटर से अधिक भोजन करने की प्रवृत्ति जो खराब होती है, क्योंकि कोई भी समय पर उन्हें खपत नहीं करता है या क्योंकि वे बाकी भोजन के पीछे हैं रेफ्रिजरेटर की साप्ताहिक सफाई और मासिक फ्रीजर पर ध्यान देना ज़रूरी है, यह पता करने के लिए कि आपने कौन सा पदार्थों को संग्रहीत किया है।
  • Chiller बैग: चिलर बैग या थर्मल दोपहर के भोजन के बैग अल्पावधि में भोजन के संरक्षण के लिए उत्कृष्ट हैं। उन्हें आइसक्रीम या अन्य जमे हुए उत्पादों जैसे भोजन से स्टोर करने के लिए अपने घर में परिवहन के लिए उपयोग करें। दोपहर के भोजन के लिए अपने दोपहर के भोजन के भोजन को ताज़ा रखने के लिए दोपहर के भोजन के लिए थर्मल बैग का प्रयोग करें जब तक कि इसे खाने का समय न हो। इनमें से कोई विकल्प लंबे शेल्फ जीवन नहीं है - अधिकतम आमतौर पर लगभग 3 या 4 घंटे है।
  • थर्मो बोतलें: कुछ ही घंटों के लिए चाय, कॉफी, सूप या सॉस जैसे भोजन (गर्म या ठंडा) रखने के लिए एक थर्मस बोतल एक अच्छा विकल्प है। बैग के साथ, यह एक बहुत ही अल्पकालिक विकल्प है, लेकिन यह स्कूल, काम और दिन के दौरे के लिए बहुत उपयोगी है।



  • खाद्य संरक्षण का एक तरीका चुनने वाली छवि चरण 3

    Video: सरसों की फसल और उसमें किए जाने वाले कर्षण कार्य

    3
    अपनी विधि चुनें आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से फिट करने वाला तरीका, ऊपर सूचीबद्ध विधियों का एक संयोजन हो सकता है, मौसम के अनुसार बदल सकता है और सुविधा के आधार पर हो सकता है आप फसल का चयन भी कर सकते हैं और छोटे और दीर्घकालिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अब और भविष्य में फसल का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं। जो कुछ भी आपकी अंतिम पसंद है, सुनिश्चित करें कि आप सभी सुरक्षा आवश्यकताओं और लेबल वाले खाद्य पदार्थों को तिथि के साथ ले लें, यदि आप उन्हें लंबे समय तक रखने का इरादा रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खाद्य संरक्षण के संबंध में स्थानीय कानूनों और विनियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कुछ देश खाद्य उत्पादन में नाइट्राइट के घरेलू उपयोग को विनियमित करते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं तो स्थानीय सरकार विभाग से पूछें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पर्याप्त संरक्षण उपकरण
    • संरक्षण के बारे में स्पष्टीकरण के साथ व्यंजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com