ekterya.com

कैसे अपने खुद के भोजन बढ़ने के लिए

मानवता के इतिहास के दौरान लोगों ने खुद को खिलाने में कामयाब रहे, चाहे मछली पकड़ने, शिकार करना, इकट्ठा करना और / या कृषि में रहना। अब, बड़े पैमाने पर भोजन उत्पादन के साथ, बागवानी अक्सर केवल एक शौक है लेकिन खुद के भोजन का उत्पादन सुरक्षा, स्वास्थ्य और खुशी का मतलब हो सकता है। चूंकि अपने खुद के भोजन का विवरण आपके अद्वितीय स्थान पर निर्भर करता है, इसलिए आपके लिए शुरू करने के लिए यहां एक सामान्य विवरण दिया गया है।

चरणों

विधि 1

आयोजन
अपनी खुद की खाद्य बढ़ोतरी चरण 1 छवि का शीर्षक

Video: बच्चों का वजन बढ़ने के असरदार उपाय | How to increase child's weight

1
निर्धारित करें कि आपके स्थान पर कौन सी फसल दी जा सकती है। स्पष्ट कारकों में जलवायु, मिट्टी, वर्षा और उपलब्ध स्थान शामिल हैं। आपके जलवायु में क्या बढ़ता है यह सीखने का एक त्वरित और मजेदार तरीका है पास के खेत या बगीचे का दौरा करना अपने लिए अनुभवी उत्पादक या अनुसंधान पूछने के लिए यहां कुछ विवरण दिए गए हैं:
  • जलवायु: कुछ स्थानों में केवल एक छोटी वनस्पति अवधि होती है, जैसे उत्तरी यूरोप और अफ्रीका इसका मतलब है कि पौधों की किस्मों के तेजी से उत्पादन की खेती जो कि सर्दियों के लिए कटाई और जमा की जा सकती है। अन्य इलाकों में लंबे समय तक गर्म मौसम है, जहां आप मांग पर ताजा सब्जियां और अनाज काटा कर सकते हैं।
  • मंजिल। आपके द्वारा उपलब्ध प्रकार के आधार पर, आप एक बड़े क्षेत्र से बहुत अधिक प्रदर्शन की अपेक्षा कर सकते हैं। सबसे अच्छी योजना का पालन करना एक खाद्य फसल संयंत्र है जो आपकी स्थिति में एक प्रमुख के रूप में खिलता है और "लक्जरी" खाद्य पदार्थों को विकसित करने के लिए बचे हुए भूमि का उपयोग करता है जिन्हें अधिक निषेचन और प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • बारिश। कम से कम बारिश के साथ कोई पौधे नहीं उगाता है, इसलिए अधिकांश खाद्य फसलों को बड़ी मात्रा में सिंचाई जल या बारिश की आवश्यकता होती है जब आप फसलों का चयन करते हैं तो अपने क्षेत्र में वर्षा का अनुपात और सिंचाई की उपलब्धता पर विचार करें। यदि आप एक सूखा क्षेत्र में रहते हैं, तो बारिश से पानी इकट्ठा करने पर विचार करें।
  • अंतरिक्ष। अगर वहाँ उपलब्ध स्थान के बहुत सारे है, तो आप पारंपरिक तरीकों का उपयोग कर कई खाद्य पदार्थों विकसित करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन जहां स्थान सीमित है, आप इस तरह के हीड्रोपोनिक्स, बागवानी बर्तन, बटाईदारी और ऊर्ध्वाधर बागवानी के रूप में अन्य तकनीकों के लिए देखने के लिए हो सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 2
    2

    Video: Increase Height | किसी भी उम्र में तेजी से लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार - Lambai Badhane Ke Tarike

    समझें कि एक वनस्पति अवधि कैसे विकसित होती है। बढ़ते भोजन सिर्फ बीज लगाकर और फसल के लिए इंतजार कर रहा है। इसके बाद, "खेती" एक खंड, एक पौधे की एक फसल की खेती में कदम का एक क्रम है। आपको अलग-अलग पौधों की प्रत्येक फसल को मूल रूप से उसी तरह तैयार करना होगा, लेकिन जब आप रोपण के लिए मिट्टी तैयार करेंगे, तो आप एक ही समय में जितनी चाहें उतनी फसलों को रोका सकते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 3
    3
    अपने आप को विभिन्न प्रकार की खाद्य फसलों से परिचित कराएं। हम अक्सर उन सब्जियों के बारे में सोचते हैं जो सब्जियों की तरह बाजार के सब्जी अनुभाग में देखते हैं, और एक मायने में यह सच है, लेकिन वास्तव में अपना भोजन बढ़ाना है, आपको अपने पूरे आहार पर विचार करना होगा। यह उन खाद्य पदार्थों की एक सामान्य सूची है जो आप बढ़ते समय पर विचार करना चाहते हैं।
  • सब्जियों। यह फलियां, पत्तेदार सब्जियों, रूट फसलों, मक्का (एक अनाज, और अधिक बारीकी से बाद में देखा जाता है), और सब्जियों स्क्वैश बेल, खीरे, खरबूजे और स्क्वैश की तरह भी शामिल है। आप पोषक तत्वों और विटामिन प्रदान कर रहे हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • प्रोटीन। फलियां प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है
  • कार्बोहाइड्रेट। आलू और बीट जटिल कार्बोहाइड्रेट का उत्कृष्ट स्रोत हैं, साथ ही साथ खनिज भी हैं।
  • विटामिन और खनिज पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि गोभी और सलाद के साथ-साथ शक्कर के पौधों जैसे कि खीरे और नारियल, कई आवश्यक विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत हैं।

  • फल। अधिकांश लोग समझते हैं कि फल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन वे अपने आहार में कई अन्य विटामिन और खनिजों का योगदान भी करते हैं, साथ ही साथ आनंद लेने के लिए अधिक विविध स्वाद प्रदान करते हैं। फलों को अक्सर सुखाने या पैकेजिंग द्वारा संरक्षित किया जा सकता है, इसलिए अधिशेष को स्टोर करने के लिए प्रशीतन की आवश्यकता नहीं है।
  • अनाज। बढ़ते हुए अनाज ज्यादातर लोगों की कल्पना नहीं होती है, जब वे अपने भोजन के बारे में सोचते हैं, लेकिन अनाज ज्यादातर आहार पर एक प्रधान हैं। वे कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे हुए हैं, और लंबे समय तक आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है। कई प्राचीन सभ्यताओं में और कुछ देशों में आजकल अनाज आबादी के लिए मुख्य खाद्य पदार्थ हैं। खाद्य फसलों की इस श्रेणी में शामिल हैं:

  • मकई। अक्सर भोजन के साथ एक सब्जी के रूप में खाया, मक्का भी एक बहुमुखी अनाज कि पूरी तरह से संग्रहित किया जा सकता है की खोज की, husking (कान से निकाल दिया, साबुत अनाज के साथ), या जमीन आटे में ब्रेड या बर्तन में उपयोग के लिए है सूजी दलिया संभवतः मकई किसान के घर के निर्वाह के लिए बढ़ने के लिए सबसे आसान अनाज है। ठंड मकई सर्दियों के लिए इसे रखने का सबसे आसान तरीका है
  • गेहूं। अधिकांश लोग गेहूं से परिचित हैं, जहां से हम अपने सभी आटे को ब्रेड से लेकर पाई और पाई तक सब कुछ सेंकना करते हैं। गेहूं कटाई के बाद अच्छी तरह से संग्रहीत किया जाता है, लेकिन क्योंकि पूरा पौधा सामान्य रूप से, कट जाता है ढेर में रखा गया है, से मिलता है और threshed फसल ही, और अधिक श्रमसाध्य की तुलना में यह मकई के लिए है (जारी करने के लिए पीटा बीज), और पाउडर (आटा) में जमीन
  • Avena। एक अन्य अनाज, मानव उपभोग के लिए जई गेहूं या मकई से अधिक प्रोसेस किया जाता है, और फसल में शामिल काम गेहूं के बराबर है। फिर भी, इसे कुछ क्षेत्रों में एक विकल्प माना जा सकता है जहां यह आसानी से उगाया जाता है।
  • चावल। गीला क्षेत्रों के लिए, बाढ़ से उजागर क्षेत्रों, चावल एक स्पष्ट विकल्प है। चावल सामान्यतः भूमिगत जल में मिट्टी में लगाया जाता है और गेहूं के रूप में ज्यादा काटा जाता है।
  • अन्य अनाज जौ और राई शामिल हैं, जो गेहूं और जई के समान हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 4
    4
    फसलों और किस्मों का चयन करें जो आपके बढ़ते क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं। यह वह जगह है जहां इस आलेख के निर्देश आपको पूर्ण और सटीक जानकारी देने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसके बजाय, के क्षेत्रों के अनुसार अलग अलग पौधों के लिए बुनियादी आवश्यकताओं की खेती को देखो मानक culitvo, संयंत्र प्रतिरोध के अपने नक्शे पर यूएसडीए (कृषि संयुक्त राज्य अमेरिका विभाग) द्वारा स्थापित के रूप में जो कर सकते हैं आपके विशेष क्षेत्र की अक्षांश और उन्नयन के संदर्भ में मौसम की तुलना करने में सक्षम हो।
  • सेम, मटर और अन्य फलियां ये ठंढ के खतरे के बाद लगाए जाते हैं और फलों का उत्पादन करने के लिए 75 से 90 दिन की आवश्यकता होती है, जो उत्पादन जारी रख सकते हैं, जब तक कि पौधे की शरद ऋतु के ठंढ तक देखभाल नहीं की जाती है।
  • कद्दू। पौधों के इस समूह स्क्वैश, खरबूजे और लौकी और शामिल हैं, पिछले उम्मीद ठंढ के बाद लगाया और कद्दू के लिए 130 दिनों के लिए 45 दिन (खीरे) के बीच ले जाता है harvestable फल का उत्पादन।
  • टमाटर। यह फल (आमतौर पर सब्जियों के साथ समूहीकृत) कंटेनर में लगाया जा सकता है, तो गर्म रखा और ठंढ के खतरे के बाद जमीन में प्रत्यारोपित, और पूरे सत्र के दौरान उत्पादन के साथ-साथ।
  • अनाज। अनाज के साथ बढ़ते मौसम में एक बड़ा अंतर है, यहां तक ​​कि इनमें से कई गर्मी और सर्दी की किस्में हैं सामान्य शब्दों में, अनाज गर्मियों में, इस तरह के रूप मक्का और गेहूं गर्मी सर्दियों के अंत के पास लगाया जाता है, जब उम्मीद नहीं ठंड तापमान एक से अधिक कुछ हफ्तों के लिए जारी रखने के लिए और इसके बारे में 110 दिनों के लिए उन्हें ले जाता है पकाने के लिए, फिर एक और 30-60 दिनों के बीज के रूप में इसे स्टोर करने के लिए फसल पर्याप्त सूखी।
  • बाग फलों सेब, नाशपाती, प्लम और आड़ू को अधिकांश स्थानों में बाग फलों को माना जाता है और उन्हें वार्षिक रोपण की आवश्यकता नहीं होती है। इन फलों को सहन करने वाले पेड़ों को छंटाई और रखरखाव की आवश्यकता होती है, और आमतौर पर उनकी पहली मामूली फसल का उत्पादन करने में 2-3 साल लगते हैं। जब पेड़ फल का उत्पादन शुरू करते हैं, तो प्रत्येक वर्ष पैदावार में वृद्धि होती है और परिपक्व होने और खुद को स्थापित करने के बाद, एक वृक्ष प्रत्येक वर्ष बहुत सारे फल पैदा कर सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 5
    5
    उस भूमि पर एक "कृषि योजना" विकसित करें जिसका आप अपने भोजन उत्पादन के लिए उपयोग करना चाहते हैं। के रूप में कुछ पौधे अधिक सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है दूसरों की तुलना में अधिक सफल निर्माण करने के लिए आप, वन्य जीवन के आक्रमण, जो बाड़ या अन्य स्थायी उपायों, धूप की आवश्यकता हो सकती सहित अपने योजना बनाने में विशिष्ट समस्याओं से निपटने के लिए होगा, और स्थलाकृति, एक बहुत उच्च भूभाग काम करने से लेकर समस्याओं से भरा है
  • सभी संभावित फसलों की एक सूची बनाओ जो आप अपने देश में खेती करने की कोशिश करेंगे। उपरोक्त उल्लिखित पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको जितना संभव हो उतना विविध चयन करने की कोशिश करनी चाहिए। आप अपने क्षेत्र में बढ़ते हुए अन्य लोगों की सफलता पर शोध कर या आप जिस स्रोत से अपने बीज खरीदा हैं, की जानकारी का उपयोग करके प्रत्येक फसल के लिए कुल उपज अनुमान लगा सकते हैं। सूची और वृक्षारोपण की योजना का उपयोग करना जिसे आपने पहले शुरू किया था, आपको उन बीजों की गणना करना होगा जिनकी आपको आवश्यकता होगी। यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो खराब परिणाम की अनुमति देने के लिए अधिक मात्रा में संयंत्र लगाएं, जब तक कि आपके पास क्या किया जा रहा है, इसके बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है।
  • यदि आप अंतरिक्ष में सीमित हैं तो संभवत: आपके देश का उपयोग करने की योजना बनाएं। बहुत ठंडे क्षेत्रों में छोड़कर, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि गर्मी, शरद ऋतु, सर्दी और वसंत फसलों के बढ़ने और फसल पैदा करें। यह आपको ताजे उत्पादों के आसपास कुछ साल का आनंद लेने की अनुमति देगा। बीट, गाजर, फूलगोभी, बर्फ मटर, गोभी, प्याज, शलजम, गोभी, सरसों का साग, और कई अन्य सब्जियों वास्तव में ठंड के मौसम में विकसित करने के लिए करता है, तो मिट्टी जम नहीं है पसंद करते हैं। शीतकालीन फसलों को भी कम कीट समस्याएं हैं। यदि आपके पास बहुत कम स्थान है, तो अपने विकल्पों पर विचार करें (सुझाव देखें)।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 6
    6
    अपने भंडारण विधि की योजना बनाएं यदि आप अनाज पैदा करने जा रहे हैं, तो आपको अपनी फसल को सूखा और कीड़े और कीड़े से मुक्त रखने के लिए अनाज की आवश्यकता होगी। ऐसा होने की संभावना है कि यदि आप अपने लिए खाती सभी भोजन का उत्पादन करना चाहते हैं, तो आप पाएंगे कि भंडारण और संरक्षण विधियों का संयोजन उपयोगी होगा। उपरोक्त कदम इनमें से कई तरीकों का उल्लेख करते हैं, लेकिन समीक्षा के रूप में, खाद्य भंडारण की सामान्य पद्धतियां हैं:
  • सुखाने (या निर्जलीकरण) फल और कुछ सब्जियां स्टोर करने के लिए यह एक उपयोगी विधि है। यह बिना किसी सूखी गर्म मौसम में उच्च तकनीक वाले उपकरणों के बिना किया जा सकता है।
  • डिब्बाबंद। इसके लिए कंटेनरों की आवश्यकता होती है (जो कि लिड्स के अपवाद के साथ पुन: प्रयोज्य हैं, जो समय के साथ खराब हो सकता है), लेकिन उचित तैयारी, उपकरण और कौशल खाना पकाने की आवश्यकता होती है। पिकलिंग को इस आलेख में "पैकेजिंग" प्रक्रिया के रूप में माना जाता है, हालांकि इसे उस तरह से नहीं करना पड़ता है
  • बर्फ़ीली। इसे फिर से, कुछ खाना पकाने की तैयारी की आवश्यकता है, साथ ही फ्रीजर और उचित कंटेनर
  • स्टैकिंग। ऊपर उल्लेख नहीं किया गया है, यह कंद की फसलों जैसे कि आलू, शलजम, बीट और अन्य कंद फसलों के भंडारण के लिए एक विधि है। यह एक पुआल बिस्तर पर एक सूखे और शांत जगह में उत्पाद को लेयर करके किया जाता है।
  • मिट्टी के भंडारण में: बगीचों में सर्दियों के दौरान कंद और गोभी की कई फसलों को संग्रहीत किया जा सकता है। अधिकांश मामलों में यह मिट्टी को ठंड से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। सर्दियों के हल्के मौसम में केवल एक बर्फीले कंबल की आवश्यकता होती है। लेकिन ठंडी जलवायु के लिए एक पैर और एक प्लास्टिक कवर तक की कूड़े की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार का भंडारण अंतरिक्ष को बचाने और अपने उत्पाद को ताज़ा रखने का एक प्रभावी तरीका है।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 7
    7
    लागत की तुलना में इस गतिविधि के लाभों का निर्धारण करें यदि आप शुरुआत में कोई भी सामग्री और उपकरण उपलब्ध नहीं हैं तो आप प्रारंभिक लागतों में पर्याप्त धनराशि का निवेश करेंगे। आपके पास निवेश के बहुत सारे काम भी होंगे, जो अतिरिक्त खर्च में अनुवाद कर सकते हैं यदि आप इस प्रयास को जारी रखने के लिए एक नियमित नौकरी छोड़ देते हैं। बहुत समय और धन की जांच करें, अपनी स्थानीय बढ़ती हुई स्थितियों की खोज करें, उपलब्ध फसल चयन और इस श्रमसाध्य प्रयास को संभालने की आपकी क्षमता। इस लाभ में भोजन शामिल होगा जिसमें आप अपने विवेक के इस्तेमाल के अलावा, जड़ी-बूटियों, कीटनाशकों और अन्य दूषित पदार्थों की चिंता के बिना आनंद ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के भोजन चरण 8 को बढ़ाएं
    8
    चरणों में अपना प्रोजेक्ट प्रारंभ करें आप प्रचुर मात्रा में जमीन और पर्याप्त उपकरण हैं, तो आप एक काफी बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप पर्याप्त ज्ञान और अनुभव है, तो आप दांव लगा चयन पौधों है कि आपके मिट्टी और जलवायु के लिए उपयुक्त हैं कर रहे हैं। अपने क्षेत्र में लोगों से बात अक्सर अपने फसलों और रोपण बार चुन कर विशिष्ट जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत प्रदान करेगा, लेकिन अगर यह एक विकल्प नहीं है, संयंत्र "परीक्षण" नई फसल पहले साल फसलों को कितनी अच्छी तरह देखने के लिए पैदा करते हैं। छोटे पैमाने पर शुरू करें, शायद आप अपनी संपूर्ण आहार की ज़रूरतों का एक निश्चित प्रतिशत खेती करने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे आपको उम्मीद की जा सकने वाली कुल रिटर्न के बारे में पता चलता है और आप अपने स्तर पर आत्मनिर्भरता के स्तर पर काम कर सकते हैं।
  • विधि 2

    खेती
    छवि का शीर्षक अपने खुद के खाद्य चरण 9 बढ़ाएं



    1
    पृथ्वी को तोड़ो फसल के लिए, यह केवल मिट्टी को ढीला करने की प्रक्रिया है और "फ्लिपिंग", या कवर, पिछले फसल के पौधों या पौधों के अवशेष। तुम भी "जुताई" के रूप में उल्लेख कर सकते हैं और एक हल या छेनी हल एक मसौदा जानवर या ट्रैक्टर, या एक छोटे पैमाने पर खींच लिया साथ किया जाता है, एक स्वचालित मशीन "rototiller" कहा जाता है के साथ। भूमि की एक छोटी सी भूखंड पर और वित्तीय बाधाओं के कारण, आपको पिक, कुदाल और कुदाल के इस्तेमाल को उलट करना पड़ सकता है यह सामूहिक रूप से प्राप्त किया जा सकता है। काम करने से पहले आपको किसी भी बड़े पत्थर, जड़ और शाखाएं, भारी वनस्पतियों और अन्य मलबे को जमा करना चाहिए।
  • अपनी खुद की खाद्य बढ़ोतरी 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    पंक्तियों में अलग आधुनिक कृषि मशीनरी के साथ, यह प्रक्रिया फसल के प्रकार पर निर्भर करती है जो कि "नमी के बिना" लगायी जाती है और लगाई जाती है, यह वास्तव में इस और पिछले चरण को छोड़ देती है। यहां, हम उस सामान्य विधि पर विचार कर रहे हैं जिसका उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाएगा जिसका पास इस प्रकार की मशीनरी और अनुभव नहीं है। उस क्षेत्र को चिह्नित करें जहां आप पौधे लगाने का इरादा रखते हैं और एक कुदाल या हल के साथ, एक छोटे से उठाए हुए बिस्तर को ताने की लंबाई में एक पंक्ति में ढीली मिट्टी में बनायें। इसके बाद, अपने चुने हुए यंत्र के साथ अपनी नाली (फर्श पर एक उथले नाली काट कर) करें।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 11
    3
    फसल में अपने बीज को विशेष रोपाई के लिए जरूरी गहराई तक रखें। पौधों की अपनी पसंद के अनुसार यह भिन्न हो सकता है एक नियम के रूप में, इस तरह फलियां (सेम और मटर) और खरबूजे, स्क्वैश के रूप में रसीला संयंत्र, खीरे 3/4 1 इंच करने के लिए लगाया जाता है (2 - 2.5 सेमी) गहरी, जहां मक्का और आलू चाहिए 2 1/2 से 3 1/2 इंच (6.3 - 9 सेमी) गहरी लगाए जायें बीज को कुंड में रखने के बाद, कवर और नम (धीरे ​​से संपीड़ित) मिट्टी को थोड़ा इतना है कि बीज का बिस्तर (कुंड कवर) इतनी तेज़ी से सूख नहीं करता है जब तक आपके पास पौधे लगाने की योजना नहीं है, तब तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप "शुरू" बीज घर के अंदर (जैसे कि ग्रीन हाउस में) शुरू कर सकते हैं और बाद में उन्हें प्रत्यारोपण कर सकते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 12
    4
    अपनी फसलों की खेती करें जब बारिश के कारण मिट्टी पूरी हो जाती है या बुवाई की समस्या एक समस्या बनती है। चूंकि आप इन फसलों को पंक्तियों में लगा रहे हैं, यदि आप हाथ से यह कर रहे हैं, तो आप इसे हासिल करने के लिए पंक्तियों (मध्य बिंदुओं) के बीच मध्य क्षेत्र में चलने में सक्षम होंगे। आपको अपनी जड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना पृथ्वी की जड़ों को ढंकना होगा। आप अवांछित पौधों की "मातम" / अवांछित वृद्धि को खत्म नहीं करने पर, कम करने के लिए पुआल लागू कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की खाद्य बढ़ोतरी 13
    5
    कीड़ों और जानवरों से सावधान रहें जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप उस पत्ते देखते हैं जो खा चुके हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि क्या नुकसान हो रहा है कई जानवरों को युवा और निविदा पौधों को मूल विकास की तुलना में एक बगीचे में अधिक आकर्षक लगता है, इसलिए आपको उनसे पौधों की रक्षा करनी होगी, लेकिन बढ़ते भोजन में कीड़ों की समस्या अक्सर ज्यादा होती है। आपको लगता है कि आप बस न्यूनतम नष्ट करने और उनकी हत्या के लिए जब आप उन्हें खोजने पर कीट क्षति रखने में सक्षम हैं मिल सकता है, लेकिन गंभीर समस्याओं के लिए, आप रासायनिक या जैविक नियंत्रण (कीड़ों से बचाने वाली क्रीम के आसपास के पौधों का उपयोग) का सहारा लेना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक बढ़ो अपने खुद के भोजन चरण 14
    6
    हार्वेस्ट। आपको अपनी फसल कटाई के बारे में कुछ हद तक खुद को शिक्षित करना होगा। कई आम सब्जियां कटाई की जाती हैं क्योंकि वे परिपक्व होते हैं और बढ़ते मौसम में उचित देखभाल के साथ उत्पादन जारी रखते हैं। दूसरी ओर, जब पौधे पूरी तरह परिपक्व और सूख जाता है तो अनाज अधिक बार फिर से पैदा होते हैं। फसल एक गहन श्रमिक ऑपरेशन है और जैसा कि आप और अधिक अनुभवी हो जाते हैं, आप पाएंगे कि आपको कुछ पौधों के उत्पादन को कम करने की आवश्यकता है ताकि फसल को नियंत्रित किया जा सके।
  • छवि अपना शीर्षक बढ़ाएं चरण 15
    7
    संरक्षित। आम सब्जियों के लिए, आपके पास कोई विकास की अवधि के माध्यम से उन्हें स्टोर करने के कई विकल्प हैं। गाजर, शलजम और अन्य कंद सर्दियों के महीनों के दौरान रेफ्रिजरेटर या भूमिगत तहखाने में अच्छी तरह से संग्रहीत किया जा सकता है। उत्पादों को सुखाने के लिए मीट, फलों और सब्जियों के दीर्घकालिक संरक्षण और बीज-प्रकार की फसलों जैसे फलियां जैसे के लिए एक विकल्प होता है, यह उत्कृष्ट परिणाम देगा। रसीला फल के लिए, आप अपने फसल को पैकिंग या फ्रीज़िंग पर विचार करना चाह सकते हैं। एक वैक्यूम मुहर लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए जमे हुए सब्जियों में बेहतर परिणाम देगा।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि उन परिवारों में भी बहुत से मांस नहीं खाते हैं जो अक्सर अंडे निकालने के लिए मुर्गियों जैसे कुछ जानवरों को बढ़ाने का निर्णय लेते हैं। मुर्गियों को ज्यादातर परिवार के बगीचे की बर्बादी से भुनाया जा सकता है, वे सब्जी पेल्स, हार्ड ब्रेड और अन्य चीजें जो आप अन्यथा फेंक सकते हैं या उर्वरक के रूप में खा सकते हैं। जब मुर्गियाँ डाल बंद करो, यह एक चिकन रात का खाना योजना के लिए समय है
    • संयुक्त गतिविधियों के बारे में पड़ोसी से बात करें। यह छोटी फसलों की छोटी संख्या को नियंत्रित करना आसान है और आप दो परिवारों के लिए अपने कुछ भोजन चयनों को पर्याप्त रूप से विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं, और दूसरे परिवार उन अन्य फसलों में काफी बढ़ेगा जो आप बदल सकते हैं।
    • सर्दियों में अपनी खुद की सब्जियां बढ़ाना बंद करो! अपनी रसोई में बढ़ती शूटिंग पर विचार करें। आप इस तरह के मूली, ब्रोकोली, अल्फाल्फा और तिपतिया घास के रूप में स्प्राउट्स, की एक किस्म पर खेती तो जायके और ताजा हरी सब्जियों के प्रकार की एक किस्म अपने आहार अपने पैक जमे हुए सब्जियों और गर्मी के पूरक के लिए में जोड़ने के लिए है।
    • एक ग्रीनहाउस बनाएं, यह आपको पूरे साल के भोजन में भी बढ़ने की अनुमति देगा, यहां तक ​​कि ठंडे मौसम
    • अपने कृषि प्रयासों के पूरक के लिए भोजन के बाहरी स्रोतों को देखें जंगली फलों और नटों को इकट्ठा करने, मत्स्य पालन करने वाले खाद्य पौधों की तलाश में, जो आपके क्षेत्र में जंगली हो जाती हैं, यहां तक ​​कि पकड़ने और शिकार अपने आहार के दायरे को बढ़ाने के लिए संभावनाएं हो सकती हैं
    • यदि आपके स्थान बहुत सीमित है और आपकी इच्छा (या इसकी आवश्यकता) उसे उचित ठहराने के लिए पर्याप्त है, तो भोजन को विकसित करने के लिए वैकल्पिक तरीकों पर गौर करें। कॉम्पैक्ट फसलों के कई उच्च उत्पादन विधियां हैं। यहां कुछ संक्षिप्त विवरण और स्रोतों के लिंक हैं जिनकी अधिक विस्तृत जानकारी है:

    • हाइड्रोपोनिक बागवानी यह एक तरल माध्यम में खेती की एक विधि है, जिसे "भूमि बिना कृषि" भी कहा जाता है।
    • कार्यक्षेत्र बागवानी यह विधि "चढ़ाई" फसलों के लिए होती है, जो आम तौर पर फैलाने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है, प्रति वर्ग मीटर कम इकाइयों का उत्पादन करती है। जब ट्रेल्स, बाड़ और अन्य समर्थन संरचनाओं का निर्माण किया जाता है, तो आप प्रति वर्ग मीटर में आपकी उपज बढ़ा सकते हैं, क्योंकि वेनों नीचे की बजाय ऊपर की ओर बढ़ेगी
    • कंटेनर में फसल कुछ पौधों लगभग कुछ में उगाई जा सकती हैं (यहां तक ​​कि एक पुराने शौचालय में भी, हालांकि खराब स्वाद में)। "प्लांटर्स" में पौधों को बढ़ाना कई सालों से आम हो गया है, ताकि शहर में एक अपार्टमेंट के अन्यथा बाँझ पर्यावरण पर अच्छा प्रभाव पड़े, लेकिन इसी प्रक्रिया का उपयोग कम आश्रित जड़ों के छोटे खाद्य फसलों के बढ़ने के लिए किया जा सकता है, जैसे मिर्च, तोरी, टमाटर और अन्य
    • मिट्टी के बर्तनों की खेती यह सब्जियों और घूर्णन के केंद्रित ब्लॉकों के लिए अनुमति देता है। इसके अलावा, यह एक सामने के बगीचे को बदलने का एक शानदार तरीका बन सकता है।

    चेतावनी

    • अपने खुद के भोजन को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन आप कीट और मौसम के रूप में प्रकृति की दया पर रहेंगे, कोई भी एक कम समय में पूरे फसल को नष्ट कर सकता है।
    • अपने खुद के भोजन को बढ़ाने के लिए धैर्य, दृढ़ता और बहुत झुकने, उठाने और परिवहन की आवश्यकता होती है। आपको पसीने के लिए तैयार होना चाहिए मोज़े या जूतों के नीचे मोज़े का उपयोग करें, जो साफ करने में आसान हो। अपने आप को सूरज और कीड़े (टिक्स और मच्छरों से जीवन-धमकाने वाली बीमारियों का वाहक) से पूरी तरह से और अक्सर धुलाई से बचाओ।
    • बोटुलिज़्म और अन्य बीमारियों से बचने के लिए घर पर पैकेजिंग सुरक्षित होना चाहिए।
    • मशरूम के साथ बहुत सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे खाने के लिए सुरक्षित हैं अगर आपको संदेह है, तो उन्हें बिल्कुल भी नहीं खाएं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कृषि प्रयोजनों के लिए उपयुक्त भूमि
    • भंडारण विधियों, उपकरण और स्थान।
    • पर्याप्त सूर्य और पानी का उपयोग
    • बढ़ते उपकरण
    • बीज और उर्वरक
    • कृषि पत्रिकाएं
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com