ekterya.com

स्तनपान के दौरान गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग कैसे करें

गर्भवती होने का फैसला करने से पहले, शायद आप तैयार होने से पहले गर्भनिरोधक के लिए गर्भनिरोधक के कुछ प्रकार पर भरोसा करते हैं। अब जब आपको अपना बच्चा मिला है, तो आप फिर से गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं, तो आप निश्चित गर्भनिरोधक तरीकों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं और जब उनका उपयोग करना शुरू करना ठीक है। सौभाग्य से, कई गर्भनिरोधक तरीके हैं जो स्तनपान के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। आप अपने बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं, जबकि आप के लिए सबसे अच्छा गर्भनिरोधक पद्धति किस प्रकार का पता लगाने के लिए निम्न सरल चरणों का पालन कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

गर्भनिरोधक की एक गैर-हार्मोनल विधि का प्रयोग करें, यदि आप कोई सीमा नहीं चाहते हैं

जब आप स्तनपान कर रहे हैं, तब जब आप गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों का प्रयोग शुरू कर सकते हैं, तब कोई सीमा नहीं है। गर्भनिरोधक के इन तरीकों से बच्चे को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं किया जाएगा।

नर्सिंग चरण 1 पर जन्म नियंत्रण का उपयोग करें शीर्षक छवि
1
अपने आप को गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों के विभिन्न विकल्पों के साथ परिचित कराएं जो आपके लिए उपलब्ध हैं गर्भनिरोधक के अधिकांश गैर-हार्मोनल तरीकों लंबे समय तक रहे हैं, जैसे डायाफ्राम और कंडोम आप ग्रीवा कैप (ग्रीवा) या योनि स्पंज भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन प्रकार के गर्भनिरोधक तरीकों से स्तनपान प्रक्रिया या आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं होगा। वे उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और आप तुरंत उनका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप डायाफ्राम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है और इस के लिए खुद को मापना पड़ सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप गर्भवती होने से पहले एक का इस्तेमाल करते हैं, तो जन्म देने के बाद आपकी योनि का आकार या आकार बदल सकता है। डायाफ्राम का उपयोग करने से पहले आकार निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण करना सर्वोत्तम है, ताकि आकार में कोई भी परिवर्तन तुरंत संशोधित किया जा सके।
  • Video: एक गर्भ निरोधकों ले जा सकते हैं, जबकि स्तनपान? - डॉ शैलजा एन

    नर्सिंग चरण 2 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    2
    हर महीने की अपनी सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान सेक्स करने से बचना चाहिए, जब तक कि आप गर्भनिरोधक का प्रयोग शुरू न करें।
  • सदियों से महिलाओं द्वारा संयम की गर्भनिरोधक विधि का उपयोग किया गया है इसका मतलब है कि आपको उस समय के दौरान सेक्स करने से बचना चाहिए, जब आप हर महीने सबसे उपजाऊ हो।
  • आप अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाह सकते हैं, अगर यह एकमात्र गर्भनिरोधक पद्धति है जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं - यह बताना मुश्किल हो सकता है कि आपका स्तनपान कब है जब आपका सबसे उपजाऊ समय होगा।
  • स्तनपान कराने के दौरान कई स्त्रियों में उनकी अवधि नहीं होती है यह दूध के उत्पादन की अनुमति देने के लिए होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अवधि के रिटर्न से पहले ओव्यूलेशन होता है, इसलिए अवधि की अनुपस्थिति में ओवुलेशन के अभाव का संकेत नहीं मिलता है।
  • विधि 2

    पता है कि स्तनपान के दौरान हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियां सुरक्षित हैं

    आप और आपके चिकित्सक निर्णय लिया है कि हार्मोनल गर्भ निरोधकों आपके लिए सबसे अच्छा गर्भनिरोधक विधि है, तो आप को जानने के लिए क्या हार्मोन युक्त गर्भ निरोधकों आप और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं।

    नर्सिंग चरण 3 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि

    Video: जन्म नियंत्रण और स्तनपान

    1
    गर्भ निरोधकों का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें केवल प्रोजेस्टिन शामिल हैं, क्योंकि वे स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए पसंदीदा तरीका हैं।
    • कई प्रकार के गर्भनिरोधक होते हैं जिनमें केवल प्रोजेस्टिन होते हैं - मिनी-गोलियां, हार्मोनल इंजेक्शन, आईयूडी और गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण। यह तय करने के लिए कि कौन सा उपयोग करने के लिए निर्णय लेने से पहले आपको अपने शरीर के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से कौन-से तरीकों का निर्धारण करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • गर्भनिरोधक इंजेक्शन और आईयूडी या प्रत्यारोपण IUD और प्रत्यारोपण के साथ अधिक दीर्घकालिक नियंत्रण प्रदान करते हैं, आप 5 साल तक रह सकते हैं। दीर्घावधिक विधि में आने से पहले मिनी-गोलियों की कोशिश करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • नर्सिंग चरण 4 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि



    2

    Video: गर्भनिरोध का संयुक्त तरीके

    प्रोग्स्टीन-केवल गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू करने के बारे में छह या आठ सप्ताह के बाद आप अपना बच्चा लेंगे ज्यादातर महिलाओं को दूध उत्पादन के साथ किसी भी समस्या का अनुभव नहीं है, अगर वे इस समय गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू करते हैं। कुछ मानते हैं कि गैर-हार्मोनल तरीकों के मुकाबले इस प्रकार की गर्भनिरोधक वास्तव में दूध की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। फिर भी, स्तनपान कराने के दौरान गर्भनिरोधक के किसी भी प्रकार से शुरू करते समय सावधान रहना और गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू करने के बाद आप जिस दूध का उत्पादन करते हैं, उस पर ध्यान देना ज़रूरी है।
  • नर्सिंग चरण 5 पर जन्म नियंत्रण का उपयोग करें शीर्षक छवि
    3
    गर्भ निरोधकों के बारे में सावधान रहें जो एस्ट्रोजेन पर आधारित हैं। यह दिखाया गया है कि एस्ट्रोजेन युक्त गर्भनिरोधक आपके दूध की गुणवत्ता और मात्रा को कम करते हैं। इस तरह के संयुक्त गर्भ निरोधकों का जन्म केवल छह महीने के बाद किया जाना चाहिए यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, और एक बार जब आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थ खाने शुरू हो गया है संयोजन गर्भनिरोधकों के प्रकार योनि की अंगूठी, गोली, पैच और इंजेक्शन हैं।
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि एस्ट्रोजेन वाले अधिकांश गर्भ निरोधकों को स्तनपान कराने वाले माताओं को अनुशंसित नहीं किया जाता है। अगर आपको लगता है कि यह निस्संदेह आपके लिए सबसे अच्छी गर्भनिरोधक पद्धति है, तो आप अपने डॉक्टर के साथ स्तनपान या अपने विकल्पों पर चर्चा नहीं कर सकते।
  • नर्सिंग चरण 6 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें छवि
    4
    सुबह-बाद की गोली का प्रयोग केवल आखिरी उपाय के रूप में करें। इस गोली को अंतिम उपाय स्तनपान होना चाहिए या नहीं। हालांकि, अगर आप इस तरह की आपात स्थिति में अपने आप को खोजने के लिए और आप स्तनपान कर रहे हैं, के बाद सुबह गोली progestin-केवल एक प्रकार एस्ट्रोजन और progestin युक्त भी है क्योंकि वहाँ के लिए पूछ लें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप स्तनपान कर रहे हैं तो आपके लिए सही गर्भनिरोधक पद्धति का निर्णय करना भारी हो सकता है, क्योंकि चुनने के लिए इतने सारे भिन्न प्रकार हैं यही कारण है कि गर्भनिरोधक का सही प्रकार चुनने पर आपके डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है

    चेतावनी

    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भनिरोधक का प्रकार जिसे आपने गर्भावस्था से पहले इस्तेमाल किया था अब आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है कि आपने अपना बच्चा लिया है और आप स्तनपान शुरू कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com